एक गीत का पाठ कैसे लिखें

आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ संगीत भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका गीत अच्छा नहीं है, तो पूरे गीत को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाएगा चाहे आप राग के लिए शब्द लिखना चाहते हैं, जिसे आप अपने गिटार के साथ मिलते हैं या आप बस गीत लिखना पसंद करते हैं, इस अनुच्छेद के सुझाव प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आम ढांचे को समझना
छवि लिखित गाने के गीत शीर्षक चरण 7
1
एक गीत के विभिन्न भागों को समझने की कोशिश करें। चुनने वाले लोग आप पर निर्भर होंगे। कुछ मानक संरचनाएं अधिक बार उपयोग की जाती हैं और यह जरूरी है कि आप उन्हें समझें। इसमें शामिल हैं:
  • परिचय - आरंभिक खंड है जो गीत में जाता है कभी-कभी यह बाकी से अलग लग सकता है, यह तेज या धीमा हो सकता है या यह बिल्कुल भी मौजूद नहीं हो सकता है। कई गीतों का परिचय नहीं है, इसलिए आपको इसे दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है
  • स्ट्रोफा - गीत का मुख्य भाग है यह आम तौर पर बचना की पंक्तियों की संख्या के 50% से लेकर 200% तक की सीमा होती है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। क्या एक हिस्सा अलग तरह से अलग करता है "छंद" यह है कि विभिन्न स्ट्रॉप्स में मेलोडी समान है, लेकिन शब्द बदलते हैं।
  • रितोर्लो - गाना का हिस्सा है, जो बिना किसी बदलाव के खुद को दोहराता है: गीत और संगीत अपरिवर्तित या लगभग हैं यह आमतौर पर वह बिंदु होता है जहां आप गीत का सबसे आकर्षक हिस्सा सम्मिलित करने का प्रयास करते हैं।
  • ब्रिज - यह हिस्सा भी सभी गीतों में मौजूद नहीं है आम तौर पर यह दूसरे से बचना के बाद आता है और यह बाकी गीतों से पूरी तरह अलग हो सकता है। यह आमतौर पर कम है, केवल एक पंक्ति या दो पाठ और कभी-कभी स्वर के परिवर्तन की ओर जाता है
  • छवि लिखित गाने के गीत शीर्षक चरण 8
    2
    एएबीए संरचना से शुरू करें एएबीए संरचना शायद एक आधुनिक गीत के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाती है गीत संरचनाओं का अध्ययन करने में, आमतौर पर एक पद्य और बी का मतलब है आमतौर पर एक बचना है। दूसरे शब्दों में, इस संरचना में दो पद, एक बचना और फिर अंतिम पंद्रह है। अधिक जटिल लोगों पर जाने से पहले इस मूल संरचना का अभ्यास करें
  • छवि लिखित गाने के गीत शीर्षक चरण 9
    3
    अन्य संरचनाओं के साथ प्रयोग स्वाभाविक रूप से, कई अन्य हैं आप एएबीबी, एबीए, एएएए, एबीसीबीए, एबैकैबा और इतने पर प्रयास कर सकते हैं।
  • सी आमतौर पर एक पुल को इंगित करता है - कोई अन्य अक्षर शायद इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि गीत का वह भाग किसी भी पारंपरिक हिस्से से मेल नहीं खाता और अपने आप में एक अंत है (एक अलग गीत से एक कविता लेना और इसे अपने में डालना)।
  • चित्र शीर्षक गीत लिखे गीत 10
    4
    निःशुल्क गीतों की कोशिश करें बेशक, यदि आप अपने कौशल को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ लिखने की कोशिश कर सकते हैं जो पारंपरिक योजनाओं से परे हो और मानक संरचना का पालन न करें। लेकिन यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है और यह शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
  • भाग 2

    प्रेरणा प्राप्त करें
    चित्र शीर्षक गीत गाने चरण 6
    1
    चेतना की धारा का उपयोग करें इसका मतलब है कि आपको बिना किसी रोक के लेखन, रखना होगा। आप कुछ ऐसे विचारों को रोक पाएंगे जो अन्यथा खो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक गीत 4 चरण लिखें
    2
    प्रेरित होने के लिए कई मौजूदा गीतों के गीत पढ़ें आप जानेंगे कि कैसे एक गीत को सुन्दर बना देता है, और इसके बजाय, यह बदसूरत बना देता है समझने की कोशिश करें कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं और कैसे, गाया जाता है, ग्रंथों की ताल, और इतने पर।
  • सर्वोत्तम उदाहरणों में हम उल्लेख करते हैं: "furr" ब्लिट्ज़ेन ट्रैपर द्वारा, "वही प्यार" मैकलेमोर का, "द टाइम्स अ चेंगिन `" बॉब डायलन द्वारा, "मैं मोहरे के लिए पतन" पात्सी क्लाइन ओ का "मेरा दिल का टुकड़ा" जेनिस जोप्लिन द्वारा
  • सबसे खराब में: "मैं होगा महसूस" ब्लैक आइड पीस के, "स्कॉटर बोई" एविरल लैविने द्वारा, "होन्स्की टोनक बैडोनकादोनक" ट्रेस एडकिंस द्वारा और, स्पष्ट पसंद, "शुक्रवार" रेबेका ब्लैक का
  • चित्र शीर्षक गीत गाने चरण 5
    3
    मौजूदा कविताओं के कानून यदि आपको प्रेरणा के साथ कठिनाई हो रही है, लेकिन लिखने के गाने अभ्यास करना चाहते हैं, तो मौजूदा कविताओं को अनुकूलित करने का प्रयास करें। अधिक क्लासिक (लॉर्ड बियरन, रॉबर्ट बर्न्स, कैटलुस) अद्भुत विचार हैं, लेकिन आधुनिक नहीं लग सकते हैं चुनौती स्वीकार करें और इसे अनुकूलित करें। क्या आप शेक्सपियर के साथ एक रैप गीत लिख सकते हैं? पस्कोली के साथ एक लोक गीत है? इस प्रकार की चुनौती आपके कौशल में सुधार करेगी और आपको एक अच्छा शुरुआती बिंदु प्रदान करेगी।
  • चित्र शीर्षक गीत गाने चरण 1
    4
    अपनी शैली के लिए वफादार रहें कभी न देखें कि अन्य लोग कैसे लिखते हैं और ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं महसूस करते हैं - हर कोई एक अलग शैली है कुछ लोग स्वतंत्र रूप से अपने दिमाग से प्रेरणा लेते हैं, जबकि अन्य इसे एक सटीक इरादे के साथ करते हैं यद्यपि संगीत से संबंधित कई नियम और सम्बन्ध हैं, यह अंततः एक रचनात्मक उद्यम होगा: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप को व्यक्त करना
  • चित्र शीर्षक गीत गीत चरण 2
    5
    अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए लिखते रहें एक डायरी रखें और बहुत सारे सामान लिखने के लिए तैयार रहें, जो काम नहीं कर रहा है, अंत में अच्छे से मिलने से पहले लिखने की कोशिश करो जब तक आपको लगता है कि आपने पूरा नहीं किया है। यहां तक ​​कि एक शब्द या एक विशेष ध्वनि लिखना एक शानदार शुरुआत है गीत फेंक दो लेखन ग्रंथों में बहुत समय लगता है!
  • सब कुछ रखें यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक वाक्य लिखते हैं, तो अभी या बाद में यह आपको कुछ और करने के लिए प्रेरित करेगा
  • चित्र शीर्षक गीत गाने चरण 3
    6
    वह बहुत समय लिखता है। अपनी भावनाओं और आपके आस-पास की दुनिया के बारे में लिखें एक व्यक्ति या चीज का वर्णन करें जो आपके लिए मायने रखता है यह एक गीत के लिए सबसे अभिव्यंजक शब्दों को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। कविता लिखें जिस पर गीत बनाया जाएगा। याद रखें: आपको जरूरी एक भावना व्यक्त नहीं करनी चाहिए या हमेशा निराश या नाराज रहना चाहिए। यहां तक ​​कि एक कपड़े धोने की सूची काव्य भी हो सकती है, अगर अच्छी तरह से किया
  • भाग 3

    शब्दों का पता लगाएं
    चित्र शीर्षक गीत गाने लिखो चरण 11
    1
    कुछ न सिर्फ शब्दों को व्यक्त करें "मैं बहुत उदास हूँ, मुझे बुरा लगता है, मेरी प्रेमिका ने आज मुझे छोड़ दिया ..."। ऐसा मत करो, यह आपका गाना तुच्छ बनाने का एक त्वरित तरीका है सर्वोत्तम साहित्य, जैसे प्रत्येक साहित्यिक काम नाम के योग्य, हमें भावनाओं को महसूस करते हैं क्योंकि वे उस अनुभव पर कब्जा करते हैं: वे हमें यह नहीं बताते हैं कि हमें क्या महसूस करना चाहिए। अपने दर्शकों को बताए कि आपके साथ क्या हुआ, इसके बजाए आप क्या महसूस करने का प्रयास करें।
    • साधारण बयान के विकल्प का एक अच्छा उदाहरण "मैं बहुत उदास हूँ" डेमियन राइस के गीत द्वारा व्यक्त किया गया है, द पशु थे ग्रीन: "रात में मैं तुम्हारे बिना सपना देखता हूं और मुझे जागरुक नहीं होने की उम्मीद है, क्योंकि तुम्हारे बिना जागते हुए एक खाली कप से पीने की तरह है"।
  • छवि लिखित गीत गीत चरण 12
    2
    एक तर्कसंगत तरीके से गाया जाता है का उपयोग करें। क्या आपको पता है जब आपको लगता है कि कोई गीत किसी व्यक्ति द्वारा लिखा जाता है जो बहुत सक्षम नहीं है? यह बहुत सारे गाया जाता है, अक्सर मजबूर होने की उपस्थिति में होता है। हम सभी छद्म छंदों और गाया जाता है कि हम इस्तेमाल प्राकृतिक प्राकृतिक दिखना चाहिए होने से बचना चाहिए कविता प्राप्त करने के लिए अपने पाठ में अजीब वाक्यांशों या शब्दों को मत डालें कई गाने एक उदाहरण हैं।
  • अच्छा है: "आप मुझे फिर से वास्तविक महसूस कर रहे हैं / आपको बस मुस्कुराहट करना है और मुझे पता है / सूरज आ रहा है - आमीन!"
  • बुरा: "मुझे वास्तव में मेरी बिल्ली पसंद है / वह वसा की तरह हो रही है ..."
  • बेशक, इस्तेमाल की जाने वाली तरह के संबंध में कुछ विचार हैं। रैप अन्य शैलियों की तुलना में कविता का अधिक बार उपयोग करता है, लेकिन यहां भी यह आवश्यक नहीं है। यह सिर्फ एक शैलीगत सवाल है
  • छवि लिखित गाने के गीत शीर्षक चरण 13
    3
    गैर मानक कविता योजनाओं का परीक्षण यदि आप चाहते हैं, तो आप विभिन्न शैलियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि स्कूल में आपने जो कुछ सीखा है उसकी तुलना में कविता के अन्य तरीके हैं? एक्सोनेंस / व्यंजन, आधा कविता, अनुवर्ती, मजबूर गाया जाता है, और इसी तरह का अन्वेषण करें।
  • उदाहरण के लिए, वही प्यार मॅकलेमोर एपोनेंस और अन्य गैर-मानक गाया जाता है के कई उदाहरणों का प्रयोग करता है: हाल ही में / दैनिक, अभिषेक / जहर, महत्वपूर्ण / समर्थन, इत्यादि।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गीत 14 गीत लिखें
    4
    क्लचेज़ से बचें आपको निश्चित रूप से उनसे बचने चाहिए क्योंकि वे तुच्छ हैं और अपनी अनूठी प्रतिभा नहीं दिखाते हैं यदि आप उन स्थितियों का वर्णन करते हैं जिन्हें लिखा गया है और फिर से लिखा गया है, तो आपको शायद अपनी योजनाओं की समीक्षा करने की आवश्यकता है
  • भाग 4

    संगीत को ध्यान में रखते हुए


    चित्र शीर्षक गीत गाने चरण 15
    1
    संगीत संकेतन जानें आप शायद याद रखेंगे कि विज्ञान कक्षाओं में मामले के संरक्षण के बारे में सुना होगा (कुछ भी नहीं पूरी तरह से नष्ट हो गया है) ठीक है, एक ही नियम आम तौर पर संगीत पर लागू होता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके गीत संगीत के अनुरूप हैं, संगीत निर्देशन कैसे काम करता है (बीट्स, उपायों, नोट्स, पॉज़, इत्यादि) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें संक्षेप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छंद के लगभग बराबर संख्या में सिलेबल्स हैं और मीट्रिक हमेशा स्थिर होता है।
    • संगीत के एक खंड के बारे में सोचें जैसे कि यह चार कप पानी से बना है। आप कप में से एक का आधा पाँचवें भाग में डाल सकते हैं, लेकिन अब आपके पास दो आधा भरा होगा कोई अन्य पानी गिरा नहीं है इसी तरह, आप उन्हें बिना संतुलन (आमतौर पर ब्रेक के साथ) के अतिरिक्त अतिरिक्त सलाद नहीं जोड़ सकते
  • चित्र शीर्षक गीत गीत 16
    2
    एक पहले से लिखित राग से शुरू करें जब आप गाने लिखना शुरू करते हैं, तो मौजूदा संगीत के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है मौजूदा पाठों में फिट होने वाले मेलोडी बनाने के बजाय कई लोगों के लिए यह आसान है। आप अपना खुद का मेलोडी लिख सकते हैं, एक मज़ेदार प्रतिभाशाली मित्र के साथ काम कर सकते हैं या शास्त्रीय संगीत को अनुकूलित कर सकते हैं जैसे पुरानी लोक गीत (बस सार्वजनिक डोमेन पटरियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गीत 17 लिखें
    3
    नोट्स की एक श्रृंखला में रहें हर कोई मारीया केरी का मुखर विस्तार नहीं करता है! जब एक संगीत रचना करते हैं, तो नोटों को एक उचित सीमा में रखने की कोशिश करें ताकि कोई वास्तव में इसे गा सकें।
  • चित्र शीर्षक गीत गीत 18 लिखें
    4
    ब्रेक जोड़ें ताकि गायक एक सांस ले सकें। यहां तक ​​कि गायक भी इंसान हैं और साँस लेने की जरूरत है! यहां दो से चार बार के विरामों को सम्मिलित करें और गायक को कुछ सेकंड के लिए रुकने और सांस लेने की अनुमति दें। यह श्रोता को पाठ के अर्थ को प्रतिबिंबित करने का अवसर देता है।
  • एक अच्छा उदाहरण संयुक्त राज्य का राष्ट्रीय गान है: रेखा के बाद "मुफ्त की भूमि के लिए", इससे पहले एक विराम है "और बहादुर का घर" जो गायक को पिछले कुछ शक्तिशाली धड़कनों से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • भाग 5

    परिष्करण के लिए समर्पित
    चित्र शीर्षक गीत गाने लिखो चरण 1 9
    1
    पढ़ें आपने क्या लिखा है। सबसे बड़ी छवि क्या है? क्या गाना एक कथा, एक बयान या वर्णन करता है? क्या यह कार्रवाई करने के लिए एक कॉल, संकेतों की एक श्रृंखला या ग्रीटिंग है? क्या यह दर्शन या प्रतिबिंब है? क्या यह पूरी तरह अर्थहीन है? क्या अभिव्यक्ति के कई रूप हैं? शब्दों को बढ़ाना और उन्हें बदलना प्रारंभ करें ताकि वे पाठ के बाकी हिस्सों के अनुरूप हों। इस बारे में सोचें कि आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं और आप क्या कहना चाहते हैं। क्या आप पसंद करते हैं कि व्यंजन और स्वर कैसे ध्वनि करते हैं जैसे आप उन्हें तैनात करते हैं? क्या एक कविता में अधिक अर्थ हैं? एक वाक्यांश विशेष रूप से बाहर खड़ा है? क्या आप एक पद्य या एक शब्द दोहराना चाहते हैं? याद रखें: पहली बार दर्शकों ने एक गीत की बात सुन ली है, केवल उन हिस्सों को सुनता है जो सबसे ज्यादा खड़े होते हैं।
  • चित्र शीर्षक गीत गीत 20 लिखें
    2
    फिर से लिखें। कौन कहता है कि आपने जो लिखा है उसे आप बदल नहीं सकते हैं? यदि आप मूल पसंद करते हैं, तो इसे रखें लेकिन सबसे गीतकारों को सही ध्वनि प्राप्त करने से पहले गीत के साथ थोड़ा सा खेलना होगा। एक अच्छा गीत केवल एक प्रयास के बाद ही लिखा जा सकता है, लेकिन इसे अक्सर समय लगता है। आप पूरे स्ट्रॉप्स को भी ले जा सकते हैं ताकि गीत की निरंतरता हो। कभी-कभी, एक गाना पूरी तरह अर्थ बदल सकता है
  • छवि शीर्षक नामक गीत गीत चरण 21
    3
    दूसरों के साथ परामर्श करें एक बार जब आप अपने गीत के साथ काम करते हैं, तो यह दूसरों के साथ एक परीक्षण संस्करण साझा करने के लिए एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है यहां तक ​​कि अगर उन्होंने अभी अपना पाठ पढ़ना शुरू कर दिया है, तो वे ऐसे शब्दों में अंक प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं जो हराकर फिट नहीं होते हैं या जहां गाया जाता है अजीब आवाज बेशक, आयोग पर राय का अनुरोध करना एक बुरा विचार है, लेकिन अगर आप त्रुटियों पर उनकी प्रतिक्रिया से सहमत हैं, तो आप आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गीत 22 लिखो
    4
    अपने गीत के साथ कुछ करो! हम अपनी रचनाओं को साझा करते समय दुनिया को एक बेहतर स्थान बना सकते हैं। यह शर्मीली स्वीकार्य है और सिर्फ इसलिए कि आपने एक गीत लिखा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक कॉन्सर्ट के लिए बाहर जाना होगा। लेकिन आपको इसे लिखना चाहिए या इसे पंजीकृत करना चाहिए ताकि आप इसे दूसरों के साथ साझा कर सकें अपने अविश्वसनीय काम छिपाओ मत!
  • भाग 6

    अतिरिक्त सहायता
    छवि लिखित गीत गीत चरण 23 शीर्षक
    1
    संगीत लिखना सीखें. अगर आपने गीतों को लिखा है, लेकिन आपने पहले कभी नहीं बनाया है, तो आपको सीखने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। वास्तव में यह ग्रंथों को लिखने से बहुत अलग नहीं है: नियम और मार्गदर्शिकाएं भी हैं जिन पर काम करने के लिए एक आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि लिखित गाने के गीत शीर्षक चरण 24
    2
    संगीत को पढ़ने के लिए जानें. यद्यपि सशक्त रूप से जरूरी नहीं, हालांकि, मूलभूत समझने से कि संगीत कैसे काम करता है, अच्छे गाने लिखने की आपकी क्षमता में काफी वृद्धि होगी। आप उन्हें लिखने में सक्षम भी हो सकते हैं क्योंकि आप किसी और को खेल रहे हैं!
  • चित्र शीर्षक गीत गीत 25 लिखें
    3
    अपने गायन में सुधार करें. एक बेहतर गायक बनने से आपको संगीत लिखते समय नोट्स को समझने में मदद मिलेगी। उन मुखर कौशल पर काम करें और आपको आश्चर्य होगा कि वे आपकी कितनी मदद कर सकते हैं।
  • छवि लिखित गीत गीत चरण 26
    4
    बुनियादी सहायक कौशल प्राप्त करें सबसे सामान्य टूल कैसे खेलें इसके बारे में कुछ बुनियादी धारणा जानने से ग्रंथों को लिखने में बहुत मदद मिल सकती है एक सीखने की संभावना पर विचार करें पियानो बजाना या गिटार. दोनों को आत्म-सिखाने से सामना किया जा सकता है और बहुत जटिल नहीं हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप कोई गीत पूरा नहीं कर सकते हैं, तो उसे फेंक दो मत। आप उन भागों को भविष्य में प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी अन्य समय में इसे पूरा करने में सक्षम होंगे।
    • इस बात पर जोर। प्रेरणा ढूँढना मुश्किल हो सकता है, इसलिए नए विचारों के लिए खुला रहें अगर आप देखना बंद नहीं करते तो आपको कुछ अद्भुत मिलेगा!
    • हमेशा अपने साथ एक कार्ड और पेन करें। आपको कभी नहीं पता होगा कि प्रेरणा आपके लिए कब आएगी। नोटबुक या आपके पीसी पर एक विशिष्ट फाइल रखने के लिए भी अच्छा है, ताकि आप अपने विचारों को बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर सकें।
    • कभी भी विचार नहीं करें "भी मूर्ख" एक गीत के लिए एक विचार कुछ सुंदर गीत अजीब या तुच्छ विषयों के बारे में बात करते हैं।
    • बहुत दोहराए जाने वाले गाने नहीं लिखें कोई नहीं सुनना चाहता है "मुझे अपनी प्रेमिका याद आती है" दर्जनों बार हालांकि, एक कविता दोहराने से डरो मत
    • अपने विचारों को जोर से दोहराएं, भले ही आप अकेले हों यह आपको बेहतर गाया जाता है और छंदों की मीट्रिक और चिकनाई को सत्यापित करने की अनुमति देगा।
    • एक शब्द लिखें फिर उस शब्द के सभी समानार्थक शब्द लिखें यदि आप परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो समानार्थक शब्द के शब्दकोश का प्रयोग करें या इंटरनेट पर उन्हें खोजें।
    • अपनी रचनाओं की तारीख लिखें यह आपके लिए मन की स्थिति को याद रखना आसान होगा, जब आपने उन्हें लिखा था।
    • अन्य लेखकों के लेख और साक्षात्कार पढ़ें
    • कुछ मामलों में यह आपको पहली बार एक कविता लिखने में मदद कर सकता है और फिर उसे एक गीत में बदल सकता है।

    चेतावनी

    • प्रत्येक कविता के लिए एक कविता के लिए मत देखो बहुत अधिक डाल रहे हैं, आप निम्नलिखित उदाहरण के रूप में उबाऊ हो सकते हैं:
    • उदाहरण का पालन न करें: मेरा जीवन है भयंकर और मुझे लगता है कि यह है भयंकर क्योंकि मैंने अपना छोड़ दिया बिल्ली मेरी दादी में और मेरी नहीं देगी बिल्ली वापस तो मैं क्या करने जा रहा हूँ करना ओह हाँ ... मैं क्या करूँगा करना?
    • अन्य कलाकारों के गीतों को चोरी न करें या आप गंभीर कानूनी परेशानी में समाप्त हो सकते हैं। हालांकि, लेखन की शैली या किसी विशिष्ट शैली से प्रेरणा लेने के लिए अनुमित है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल या पेन
    • एक उपकरण - कीबोर्ड, गिटार, इत्यादि (वैकल्पिक, लेकिन अनुशंसित)
    • कागज या कंप्यूटर
    • आपातकालीन मामलों के लिए एक मोबाइल फोन जहां आप अन्यथा नहीं लिख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com