मेलोडी कैसे लिखें

धुनों में निश्चित अंतराल पर नोटों की प्रगति होती है। मैं हिस्सा हूँ "cantabile" संगीत का एक टुकड़ा, जो कि संगत भागों और अलंकारों के ऊपर उभर आता है। आपके मन में जो भी गाने हैं, आपको एक स्वर की आवश्यकता होगी। संगीत के ठोस बुनियादी ज्ञान और थोड़ा `व्यायाम और सरल के साथ "चाल", आपको पता चल जाएगा कि मेलोडी लिखने से यह सरल लगता है।

कदम

भाग 1

बुनियादी ज्ञान का निर्माण
1
संगीत सिद्धांत जानें. अगर आप लिखने में अच्छा बनना चाहते हैं, तो कम से कम यह जानने के लिए अच्छा होगा कि संगीत रचना में गंभीरता से शुरू करने से पहले संगीत कैसे काम करता है। बेशक यह नहीं है निकट आवश्यक है, लेकिन जितना अधिक बुनियादी सिद्धांत आपको पता होगा कि संगीत अवधारणाओं को समझने में आसान होगा जब उन्हें समझाया जाएगा।
  • इस अनुच्छेद में हम संगीत शब्दावली का प्रयोग करेंगे क्योंकि यह उन संकल्पनाओं से संबंधित है जो इसे किए बिना समझा जा सकता है। कुछ को समझाया जाएगा, लेकिन दूसरों को एक वाक्य में उन्हें निकालना बहुत मुश्किल है। अगर आपको शब्दों का अर्थ नहीं पता है तो "प्रस्ताव", "हराना" या "समय", हम आपको इसके बारे में पहले कुछ पढ़ते हैं।
  • 2
    अपने गीत के लिए एक आकृति चुनें। एक गीत का आकार कुछ समान है "तरह" संगीत पर लागू सभी संगीत, सामान्य रूप से, एक पैटर्न (या प्रपत्र) का पालन करता है, जो निर्धारित करता है कि कौन से भाग एक दूसरे के समान होंगे और जब परिवर्तन होते हैं आप शायद पॉप संगीत और कविता से इस अवधारणा से परिचित होंगे और विचारों से बचना चाहते हैं आपको जरूरी एक ही पैटर्न का पालन नहीं करना पड़ता है, लेकिन यह आपकी खुद की मेलोडी लिखने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में काम कर सकता है।
  • एक गीत के लिए सबसे आम रूप AABA है। इसका मतलब है कि दो हैं "पद", ए "बचना" और दूसरा "छंद"। दूसरे शब्दों में, एक खंड जो एक निश्चित तरीके से खेलता है, वही दोहराया अनुभाग, एक अलग खंड, और फिर एक ही प्रारंभिक खंड।
  • वास्तविकता में अलग-अलग रूप हैं, इसलिए आप यह जान सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन काम कर सकता है उदाहरण के लिए, एएएए, एबीसीडी, एएबीएसीए, आदि पर विचार करें। या, ज़ाहिर है, आप हमेशा किसी भी योजना को तोड़ने का फैसला कर सकते हैं!
  • 3
    संगीत शैलियों का अध्ययन करें कुछ संगीत शैलियों में एक शैली का पालन किया जाता है, और यदि आप उसी तरह का होना चाहते हैं "ध्वनि" आपको अपनी माधुर्य के लिए इस फॉर्म को अपनाना होगा। लिखना शुरू करने से पहले आप किस प्रकार के संगीत में रुचि रखते हैं, यह जानने के लिए कि क्या उस संरचना के विशिष्ट संरचनाएं, स्वर या प्रगतियां हैं, इसके बारे में जानें।
  • उदाहरण के लिए, जाज और ब्लूज़ के लिए तार प्रगति विशेष रूपों का अनुसरण करते हैं। जैज एक विशेष प्रकार के chords का व्यापक उपयोग करता है, जिस पर इस शैली से संबंधित गीत लिखने से पहले यह एक अच्छा विचार है।
  • 4
    कलाकार के बारे में सोचो जो कोई आपके गीत का प्रदर्शन कर रहा है उसे किसी बिंदु पर ब्रेक की आवश्यकता होगी। उंगलियों को एक पल के लिए बंद करना होगा और गायक को सांस लेना होगा। यह समझना अच्छा है कि कैसे एक गीत के भीतर विराम दर्ज करें, और उन्हें यहां और यहां जोड़ें। उन दोनों के बीच नियमित अंतराल पर डालने की कोशिश करें और अपने गीत को करने के लिए पर्याप्त करें!
  • 5
    अपने पसंदीदा गाने का विश्लेषण करें अपने रचनात्मक कौशल विकसित करने के लिए एक अच्छी शुरुआत अपने पसंदीदा गीतों का विश्लेषण करना है। खूबसूरत धुनों के साथ कुछ गाने ले लीजिए और उन्हें सावधानी से सुनें। आम तौर पर जब हम संगीत सुनते हैं तो हम सुनते जाते हैं, लेकिन इस मामले में एक पाने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं "सड़क का नक्शा" अपने गीत के लिए उपयोग करने के लिए
  • नोट्स कैसे बदलते हैं, इस पर ध्यान दें। संरचना कैसे बनाई गई है? क्या भावनाओं को इस्तेमाल किया छाया उत्पन्न करते हैं? मेलोडी और टेक्स्ट को गठबंधन कैसे करें? तुम्हें क्या पसंद है? बहुत ज्यादा मेलोडी का? क्या काम नहीं करता है, या इसे सुधार किया जा सकता है? अपनी धुन लिखने के दौरान आप जो कुछ इस तरह सीखते हैं वह उपयोगी हो सकता है
  • भाग 2

    आधार बनाएं
    1
    टेक्स्ट से शुरू करने की कोशिश न करें यदि ग्रंथों को लिखना अधिक स्वाभाविक है, तो आप बाद के साथ शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इसे अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह अधिक मुश्किल है, खासकर यदि आपका संगीत ज्ञान सीमित है। यदि आप शब्दों के साथ शुरू करते हैं, तो आपको संगीत को उनके प्राकृतिक लय में बदलना होगा और ऐसा करना कठिन हो सकता है, विशेषकर शुरुआत के लिए किसी भी स्थिति में, यह एक सामान्य सलाह है: यदि आप चाहते हैं, तो आप पाठ से भी शुरू कर सकते हैं।
  • 2
    सुधारने का प्रयास करें! यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कई प्रसिद्ध धुन एक पियानो पर यादृच्छिक नोट खेलकर पैदा होते हैं। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए एक उपकरण है, तो इसे आज़माएं अचानक निर्माण के पैटर्न या सिर्फ यादृच्छिक अंतराल खेल जब तक आप अपने स्वाद के कुछ तक पहुँचने।
  • यदि आपके पास कोई साधन नहीं है, तो आप वॉयस या एक ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं। कई वेबसाइटों पर आप पियानो कीबोर्ड ढूंढ सकते हैं जिन्हें आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं या आप अपने फोन या टैबलेट के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    एक सरल विचार चालू करें आप बहुत ही सरल विचार से शुरू कर सकते हैं, यहां तक ​​कि तीन या चार नोट्स की एक श्रृंखला भी है, और फिर इसे विकसित कर सकते हैं "कोर" एक पूरे स्वर में उदाहरण के लिए, आप पिछले चरण में बताए गए ढंग से पहचाने गए नोटों के एक छोटे से समूह से शुरू कर सकते हैं। एक धुन को विकसित करने के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में इसका उपयोग कैसे करें, इसके बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • एक प्राकृतिक संगीत झुकाव वाले लोग अक्सर विचार करते हैं "मधुर नाभिक" इस प्रकार का, जैसे चित्रकारों ने उनके चित्रों के लिए विचार किया है। यदि यह आप है, तो हमेशा एक डिजिटल रिकॉर्डर या क्लिपबोर्ड काम रखो (यदि आप जानते हैं कि संगीत कैसे लिखना है)।



  • 4
    समझौतों के साथ शुरू करें यदि आप chords खेलने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप chords बनाकर एक राग लिख सकते हैं। यह उन लोगों के लिए आम बात है जो पियानो या गिटार बजाते हैं, दोनों उपकरण जिस पर यह chords खेलने के लिए आम है। अचानक और पिछली यात्रा में वर्णित रूप से बेतरतीब ढंग से खेलते हैं, लेकिन chords से शुरू होने तक, जब तक आप जो प्रगति पसंद नहीं करते हैं।
  • अगर आपके पास क्रोन्स खेलने के लिए कोई उपकरण नहीं है, या यदि आपको कई नहीं पता है, तो आप हमेशा इंटरनेट साइट्स का उपयोग कर सकते हैं जो आपको चुनने और chords चुनने की अनुमति देती हैं।
  • Chords और एक पर गुंजार की कोशिश करो "खेलना" प्रारंभिक melodic कोर को जटिलता जोड़ने की कोशिश कर एक छोटी चूंकि आप एक समय में केवल एक नोट गा सकते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास जल्द से जल्द एक राग है जो आप सोचते हैं। इस स्तर पर पाठ के बारे में मत सोचो: पेशेवर संगीतकारों ने लगभग हमेशा शब्दों की बजाय यादृच्छिक ध्वनियों का उपयोग करते हुए, पहला मेलोडी लिखें।
  • 5
    आप एक मौजूदा माधुर्य से एक विचार उधार लेते हैं किसी और से एक गीत को चोरी करना एक बुरे विचार है, लेकिन मूल रूप से पूरी तरह से कुछ लिखने के लिए किसी अन्य गीत की मेलोडी के टुकड़े से शुरू हो रहा है, यह आपके बगीचे में फूलों के फूलों को विकसित करने के लिए एक अंकुर के रोपाई के समान है। यदि आप केवल तीन या चार नोटों के उत्तराधिकार को मूल तरीके से बदलते हैं, तो यह हमेशा आपकी खुद का कुछ होगा। याद रखें, हालांकि, कि आपका उद्देश्य इसे कुछ अलग में बदलना है
  • किसी अन्य प्रकार के संगीत से विचारों को उधार लेना एक अच्छा अभ्यास है क्या आप एक लोक गीत लिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए? रैप से विचार उधार लेने की कोशिश करें क्या आप देश का गीत लिखना चाहते हैं? शास्त्रीय संगीत से विचारों को उजागर करें
  • 6
    एक कारण बनाएं एक "कारण" यह नोटों का समूह है जो एक संगीत विचार तैयार करता है। कई गीत एक पैटर्न का उपयोग करते हैं, जो कई बार दोहराते हैं, छोटे बदलावों के साथ, एक स्वर को बनाते हैं। यदि आपको कोई राग बनाने में कठिनाई हो रही है, तो यह एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि आपको शुरुआती बिंदु के रूप में कुछ नोट्स की आवश्यकता होती है।
  • एक उत्कृष्ट उदाहरण बीथोवेन की पांचवीं सिम्फनी का एलियग्रे कॉर ब्रीओ है, जिसमें एक बहुत सरल और मूल रूप को फिर से दोहराया गया है, फिर भी संगीत के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित टुकड़ों में से एक का निर्माण किया गया है।
  • भाग 3

    मेलोडी को सुशोभित करें
    1
    बास लाइन बनाएं राग बनने के बाद, यह उसके साथ आने के लिए एक बास भाग लिखने का समय है। बेशक, उपकरणों के समूह में बास के लिए आवश्यक नहीं है (उदाहरण के लिए यदि आप तुरही के चौराहे के लिए एक टुकड़ा लिख ​​रहे हैं ...), लेकिन एक बास लाइन एक बास जैसे किसी विशिष्ट साधन के लिए एक से अधिक भाग है । बास लाइन के साथ भाग है जो का गठन "रीढ़ की हड्डी" गीत का, और किसी भी उपकरण के द्वारा खेला जा सकता है जिसमें कम एक्सटेंशन है
    • एक बास लाइन सरल या जटिल, तेज या धीमा हो सकती है संगीत की कुछ शैली में, बास लाइन में विशिष्ट पैटर्न के अनुसार, जैसा कि "कूद ब्लूज़", जिसमें लगभग हमेशा crotches के एक पैमाने खेलता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि बास लाइन आपके द्वारा लिखा गया मेलोडी के लिए अनुकूल है, इसका समर्थन करना।
  • 2
    यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं किया है, तो chords जोड़ें यदि आपने समझौतों से शुरू नहीं किया है, तो उन्हें जोड़ना अच्छा है। Chords आपके राग के लिए परिपूर्णता और जटिलता प्रदान करेंगे, भले ही आप हमेशा उन्हें जोड़ने के लिए (या बहुत सरल लोगों का उपयोग न करें) यदि आप एक नंगे और उदास sonority प्राप्त करना चाहते हैं तय कर सकते हैं।
  • यह स्थापित करने के साथ शुरू होता है कि किस कुंजी में मेलोडी लिखा गया था। कुछ चॉर्ड्स एक से दूसरे की तुलना में एक छाया में बेहतर लगती हैं यदि गाना DO में है, उदाहरण के लिए, यह एक DO तार से शुरू करना स्वाभाविक होगा
  • यह गाना ही होगा जो निर्धारित करता है कि तार को कब बदलना चाहिए, लेकिन महत्वपूर्ण भागों या मेलोडी पॉइंट के साथ पत्राचार में बदलाव की स्थिति की कोशिश करता है। आमतौर पर, एक माप के शुरूआत में (या शुरुआत के निकट), पीटा आंदोलनों पर तार परिवर्तन होता है आप पासिंग समझौतों का भी उपयोग कर सकते हैं जो "नेतृत्व" दूसरे समझौते के लिए एक 4/4 गीत में, उदाहरण के लिए, आप पिटाई और चौथे बीट पर एक समझौता हो सकता है, जिससे अगली बार की शुरुआत में तार बदल जाता है।
  • 3
    गीत के अन्य वर्गों के साथ प्रयोग। गीत का एक बड़ा हिस्सा भरने के लिए एक मेलोडी पर्याप्त हो सकता है, लेकिन कई गीतों में भी ऐसे वर्ग होते हैं जो खुद को मेलोडी के साथ तोड़ते हैं, या दूसरा एक पेश करते हैं। यह एक बचना, एक तथाकथित हो सकता है "पुल", या कुछ भी अभी भी अलग है इस प्रकार की विविधताएं उत्साह में जोड़ें या गीत को अधिक नाटकीय बनाएं, इसलिए इसे ध्यान में रखें यदि आप इस तरह के प्रभाव को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं
  • 4
    दूसरों को अपनी रचना सुनने की कोशिश करें इसे दूसरों के लिए खेलते हैं और उनकी राय के लिए पूछें। आपको जरूरी नहीं कि उनके सभी विचार साझा करना पड़ें, लेकिन दूसरों को आप से बचने वाले विवरण (या बजाए, सुन सकते हैं) अगर बहुत से लोग आपको एक ही राय देते हैं, तो इसका मतलब है कि संगीत या कुछ हिस्सों में कुछ बदलाव करने का मामला हो सकता है।
  • टिप्स

    • अंतराल और अवधारणाओं पर प्रलेखित "वाक्य" और "विषय" संगीत में
    • अन्य संगीतकारों की धुनों को सुनें एक गीत चुनें जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि यह किसकी खासियत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com