कैसे एक जन गोलीबारी जीवित रहने के लिए

हालांकि सामूहिक गोलीबारी में शामिल होने की बाधाएं काफी कम हैं, हालांकि, हाल के वर्षों में ऐसी घटनाओं में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। ऐसी स्थिति में, घबराहट, घबराहट और भ्रमित महसूस करना आसान है - जानना कि उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने से आपके अस्तित्व और अन्य लोगों की संभावनाओं को कैसे बढ़ाया जा सकता है, क्या आपको अपने आप को खतरे में मिलना चाहिए?

कदम

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
सार्वजनिक शूटिंग चरण 1 में जीवित रहने वाला चित्र
1
शांत रहो यह इस तरह की आपात स्थिति में आतंक के लिए काफी सामान्य है, लेकिन ऐसा करके आप तर्कसंगत ढंग से इस समस्या से निपटने के बजाय भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दें। एक गोलीबारी के दौरान शांत रहना असंभव लग सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप इसे रखने की कोशिश कर सकते हैं "स्पष्टता"।
  • सांस पर फोकस साँस लेने में तीन से ऊपर गिन लें, उसी समय के लिए अपनी सांस रखें और फिर तीन से ऊपर की गिनती बाक़ी। आप एक सुरक्षित स्थान की तलाश करते समय (और इसे) सांस ले सकते हैं - अपनी श्वास को नियंत्रित करने से आपको हाइपरेटिलेटिंग और रेस फैसलों को रोकता है।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    अन्य लोगों को सतर्क रहने दें एक बार जब आप समझते हैं कि यह एक असली गोलीबारी है, तो आपको उन अन्य लोगों को चेतावनी दी जानी चाहिए जो आस-पास हैं। कुछ व्यक्तियों ने खतरे को नहीं देखा हो सकता है, जबकि दूसरों को डर से अवरुद्ध किया गया हो सकता है। उन पड़ोस में उन सभी को बताओ कि आप सोचते हैं कि शूटिंग चल रही है और हर किसी को भागना है या छिपाना है
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 3 में जीवित छवि
    3
    एक योजना को परिभाषित करें आपातकालीन कार्य योजना स्थापित करने के लिए आवश्यक है प्रशिक्षण और तैयारी से आप सुरक्षित रूप से बच सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके पास हमेशा एक होना चाहिए "योजना बी"- इस तरह, यदि आप मुख्य एक का अनुसरण नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास हमेशा एक विकल्प होता है।
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 4 जीवित है
    4
    चलाने के लिए तैयार हो जाओ बहुत से लोग एक खतरनाक स्थिति के सामने फंस जाते हैं यदि कोई शूटिंग प्रगति पर है, तो आप अभी भी रहने और अपने आप को छिपाने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं - हालांकि, विशेषज्ञ आपको ऐसा करने की सलाह देते हैं, अगर आपके पास सुरक्षित रूप से भागने का मौका नहीं है यदि आप जानते हैं कि हमलावर से दूर होने के लिए एक सुरक्षित रास्ता है, तो आप अपने आप को रहने से रोकते हैं "जमे हुए" और चलाने का प्रयास करें, जब तक कि जोखिम न लेने के लिए संभव है।
  • विधि 2

    साल्वो में जाओ
    शीर्षक वाली छवि एक सार्वजनिक शूटिंग से बचें चरण 5
    1
    अपनी गतिविधियों को देखें उड़ान की योजना बनाना और आसपास के वातावरण से अवगत होना महत्वपूर्ण है। अगर बचने के रास्ते में हो, तो मूल्यांकन करें कि हमलावर संभावित रूप से आपके या अन्य लोगों तक पहुंच सकता है और इस स्थिति में होने की स्थिति में संभव प्रतिक्रियाओं की आशा कर सकता है।
    • अधिकांश निशानेबाजों को यादृच्छिक लक्ष्यों पर ध्यान देना है जितना अधिक कठिन आप देखना चाहते हैं और जितना ज्यादा आप सुरक्षित हैं उतना ही अधिक होगा - तर्कसंगत होने की कोशिश करें और अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से बचें।
    • यदि आप आसपास के इलाके में हैं, तो एक रास्ता तलाशें जिससे आप दोनों को छिपाने के लिए (दृष्टि से बाहर रहने के लिए) और आप को कवर करने के लिए (गोलियों से बचाने के लिए) की अनुमति देता है
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप कर सकते हैं तो बाहर निकलें अगर आसपास के क्षेत्र में शूटिंग हो रही है, भले ही आप डरते हैं, तो आपको खतरे की स्थिति से संभवत: आगे बढ़ना और आगे बढ़ना होगा। जो कुछ हो रहा है उसे देखने या मूल्यांकन करने के लिए चारों ओर मत रहें - जितना संभव हो हमलावर और हमलावर के बीच जितना दूरी दूर करने की कोशिश करें, ताकि आप अपने आप को गोली मार न दें और एक भगोड़ा गोली से मारने के जोखिम को कम कर सकें।
  • ध्यान रखें कि यह केवल तभी संभव है यदि शूटर ने आपको नहीं देखा है, अगर आप भीड़ में छिपे हुए हैं या अगर आप एक दूर की शूटिंग सुनते हैं, लेकिन आपने अभी तक हत्यारा नहीं देखा है
  • यदि आप अपनी सुरक्षा को खतरे में डालते हुए दूसरों की सहायता कर सकते हैं, तो ऐसा करने का प्रयास करें।
  • अगर दूसरों को रहने पर जोर देते हैं तो भी बचें- उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जिनसे आप मिलते हैं ताकि आप अपने साथ चले जाएं। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि वे संकोच करते हैं, तो उन्हें तय करने का इंतजार न करें - आपकी प्राथमिकता शूटिंग क्षेत्र से दूर होनी है।
  • शीर्षक वाली छवि एक सार्वजनिक शूटिंग से बचें 7 चरण
    3
    अपनी चीजों को भूल जाओ याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपका जीवन है, आपका टेलीफोन या अन्य निजी आइटम नहीं - अपनी परिसंपत्तियों को पुनर्प्राप्त करने के प्रयास में अपने भागने में देरी मत करना और अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति देखते हैं जो अपना सामान लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें बंद करने के लिए कहें
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी संभावित निकास लें आपातकालीन दरवाजे या खिड़कियां सहित बचने के लिए पहला एस्केप मार्ग ढूंढें अधिकांश रेस्तरां, सिनेमाघरों या अन्य सार्वजनिक स्थानों के कर्मचारियों के लिए उपयोग के दरवाजे (उदाहरण के लिए गोदामों और रसोईघर में), ताकि आप उन्हें खोज सकें और उनका उपयोग कर सकें यदि आप कर सकते हैं
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 9 से बचने वाली छवि
    5
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल एक बार जब आप खतरे से बाहर हो जाते हैं और एक सुरक्षित बाहर निकलते हैं, तो 112 को कॉल करें या किसी ऐसे फोन को ढूंढें जो पुलिस को फोन कर सके।
  • जब आप इमारत छोड़ने में कामयाब हो गए हैं, तो जितनी दूर हो सके रहें।
  • यात्रियों या अन्य लोगों को शामिल होने से रोकें उन लोगों को सूचित करें जो भवन में हो रहे हैं और जो भी संभव हो उसे रहने के लिए सलाह दें।
  • विधि 3

    शूटर से छुप रहा है
    एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 10 जीवित छवि
    1
    एक छुपा स्थान खोजें एक बिंदु चुनें जो कि हत्यारे के दर्शन के क्षेत्र के बाहर है और आपकी रक्षा करता है यदि प्रोजेक्टाइल आपके दिशा में निकाल दिए गए थे। लेकिन एक छुपा स्थान का चयन न करें जो आपको अवरुद्ध करता है और आपको एक बनाता है "लक्ष्य" आसान- आदर्श स्थान में पर्याप्त स्थान होना चाहिए जिसमें आवश्यक हो और स्थानांतरित करने के लिए
    • शरण लेने के लिए जल्दी से तय करें - जितनी जल्दी हो सके छुपाने के लिए एक जगह की तलाश करें।
    • यदि आपको एक कमरा नहीं मिल रहा है जिसमें एक दरवाज़ा है जिसे आप लॉक कर सकते हैं, तो उस चीज़ के पीछे छिपाने की कोशिश करें जो आपके शरीर को छिपाए, जैसे फ़ोटोकॉपियर या फ़र्नीचर का संग्रह टुकड़ा।
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 11 बचता है
    2
    शांत रहो रोशनी बंद करें, यदि जगह जलाई हुई है, और चुप रहो - सेल फोन रिंगटोन बंद करना सुनिश्चित करें और कंपन फंक्शन को हटा दें खांसी या छींकने की आवश्यकता का विरोध करें और किसी भी अन्य व्यक्ति से बात न करें जो आपके पास छिपा हुआ है।
  • याद रखें कि यदि आप छिपे हुए हैं, तो आखिरी बात यह है कि आप हमलावर को नोटिस कर रहे हैं।
  • आप अधिकारियों को कॉल करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें - अगर आप सार्वजनिक स्थान पर हैं, जैसे कि रेस्तरां या स्कूल, तो यह संभव है कि दूसरे लोग जो पलायन कर चुके हैं या सुनाए हैं, उन्होंने पहले ही पुलिस को सतर्क कर दिया है।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 12 से बचने वाली छवि
    3



    छिपाने के स्थान को लॉक करें यदि आप एक कमरे में हैं, तो दरवाजे को लॉक करें या कुछ भारी वस्तुओं, जैसे अलमारी या सोफे के साथ ब्लॉक का उपयोग करें - ताकि हत्यारे को प्रवेश करना मुश्किल हो।
  • पहुंच कम करना आपको सुरक्षित रहने और समय लेने की अनुमति देता है - अगर आप या किसी अन्य ने पुलिस को बुलाया है, तो एजेंट कुछ मिनटों में हस्तक्षेप कर सकते हैं और केवल दो या तीन मिनट आपातकालीन स्थिति में अंतर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 13 जीवित है
    4
    खुद को कम करें और अपने आप को एक क्षैतिज स्थिति में रखें। नीचे अपने चेहरे के नीचे फर्श पर लेट जाओ और अपने बाहों को अपने सिर के करीब कवर न करें। यह प्रवण स्थिति आपको आंतरिक अंगों की रक्षा करने की अनुमति देती है - इसके अलावा, यदि शूटर आपको इस तरह से झूठ बोलता है, तो वह यह भी निकाल सकता है कि आप पहले ही मर चुके हैं। मंजिल पर बने रहने के कारण कुछ भगोड़ा गोलियों द्वारा मारा जा रहा है।
  • दरवाजे से दूर रहो कुछ सशस्त्र हमलावर कभी-कभी अंदर घुसने या तोड़ने की कोशिश करने के बजाय बंद दरवाजे पर गोली मारते हैं - यह देखते हुए कि गोलियां लकड़ी से गुजरती हैं, जोखिम क्षेत्र से बाहर रहने के लिए बेहतर है।
  • विधि 4

    हत्यारे के खिलाफ लड़ो
    एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    लड़ाई अंतिम उपाय होना चाहिए। यदि आप सुरक्षित रूप से बच सकते हैं या सुरक्षित रूप से छुप सकते हैं, तो आप को आक्रामक का सामना करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए - यदि कोई विकल्प नहीं है तो यह अंतिम प्रयास होना चाहिए, लेकिन यदि आप इस मायने में निर्णय लेते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए बिल्कुल सुरक्षित रास्ता खोजना महत्वपूर्ण है।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 15 में जीवित छवि
    2
    हथियार के रूप में उपयोग करने के लिए कुछ वस्तुएं खोजें किसी भी चीज की पहचान करें जिसका प्रयोग शूटर को मारने या चोट करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कुर्सी, आग लगने वाला या उबलते तरल का एक बर्तन। अधिकांश लोगों के पास एक हथियार नहीं है, इसलिए आपको आस-पास की जगहों को सुधारना और उसका उपयोग करना होगा। आपको अपने शरीर के सामने ऑब्जेक्ट को अपराधी के शॉट्स को हटाकर उसे फेंक देना चाहिए।
  • कैंची या कागज़ के चाकू का उपयोग चाकू की तरह किया जा सकता है - आप एक हथियार के रूप में पेन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, खासकर अगर आप अपने अंगूठे का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि पास में आग बुझाने की जगह होती है, तो इसे पकड़ो - आप हमलावर के चेहरे में उत्पाद को स्प्रे कर सकते हैं या इसे सिर पर मारने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 16 जीवित शीर्षक छवि
    3
    इसे असहाय बनाओ यदि आपकी जिंदगी खतरे में है, तो हमलावर के खिलाफ लड़ाई हमेशा एक अंतिम उपाय होनी चाहिए - अगर आप बच नहीं सकते हैं, अकेले कार्य कर सकते हैं या दूसरों से लड़ने के लिए शूटर को निशाना बनाने या उसे जमीन पर फेंकने के लिए और उसे अव्यवस्थित करने का एक तरीका ढूंढें।
  • अन्य लोगों को हस्तक्षेप और मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें - एक समूह के रूप में कार्य करने से आपको एक अपराधी के खिलाफ एक फायदा मिलता है
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 17 बचता है
    4
    शारीरिक रूप से आक्रामक रहें यदि हत्यारा बहुत करीब है, तो याद रखें कि आपको उसे निशाना बनाने का प्रयास करना चाहिए, अगर आपका जीवन खतरे में है। जो भी आप करने का फैसला करते हैं, उसे हथियार से वंचित करने या हानिरहित बनाने के लिए जल्दी और सावधानी से स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपके पास एक बन्दूक है, बैरल को पकड़ो, इसे आप से दूर कर दें और उसी समय हमलेवर को मारा या लात मारें। वह संभवत: हथियार पर नियंत्रण हासिल करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप उसके आंदोलनों का पालन करते हैं, तो आप उन्हें आश्चर्यचकित करके पकड़ सकते हैं और उसे अपना संतुलन खो सकते हैं। आप भी एक राइफल बट प्राप्त कर सकते हैं, तो आप दोनों सिरों का प्रबंधन और किक और घुटनों के साथ फिर से हड़ताल करने, या अपराधी पुश करने के लिए एक लीवर के रूप हथियार का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बंदूक है, तो ऊपर से बैरल को पकड़ने की कोशिश करें ताकि शूटर इसे आप की ओर नहीं बदल सके - कई बंदूक मॉडल इस तरीके से पकड़े जाने पर व्यर्थ हो जाते हैं।
  • जब आप हमलावर को घेरने की कोशिश करते हैं, तो उसके शरीर के ऊपरी भाग पर ध्यान केंद्रित करें - उसके हाथ और हथियार गोलीबारी के दौरान सबसे खतरनाक होते हैं। अंततः, आपकी आँखों, चेहरे, कंधों या गर्दन पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 18 में जीवित छवि
    5
    एकाग्रता रखें यहां तक ​​कि अगर आप डर रहे हैं, खासकर यदि आप जानते हैं कि हमलावर एक हमले राइफल से लैस है और तुम एक हथियार के रूप में सिर्फ एक झाड़ू है, बस कैसे वश में और ब्लॉक करने के बारे में सोचते हैं। अपने जीवन और उन अन्य लोगों के बारे में सोचो जिन पर आप हत्यारे को पकड़ सकते हैं
  • सौभाग्य से, शरीर इस पर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया पैदा करता है "लड़ाई" जो आपको सचेत रहने और किसी भी कीमत पर अस्तित्व पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • विधि 5

    सहायता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 1 बचाओ
    1
    शांत रहो यदि आप खतरनाक स्थिति से बचने में कामयाब रहे, तो गहरी साँस लें। आप शायद आघात की वजह से आतंक, एक सदमे या स्तब्ध होने की भावना महसूस कर चुके हैं - इसलिए आपकी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करके अपनी स्पष्टता को ठीक करना उचित है।
    • जब आप बोलने में सक्षम महसूस करते हैं, तो आपको परिवार के सदस्यों और प्रियजनों को यह कह कर फोन करना चाहिए कि आप ठीक हैं।
  • सार्वजनिक शूटिंग चरण 20 में जीवित रहने वाली छवि
    2
    हमेशा अपने हाथों को स्पष्ट रूप से दिखाई दें जब पुलिस को हस्तक्षेप, उनके पहला काम tiratore- इसलिए बंद करने के लिए है, एक बार भवन या सार्वजनिक स्थान से बाहर निकल गया, तो आप हमेशा दिखाने के लिए आप कोई हथियार है कि उनके हाथ प्रदर्शित करना चाहिए। पुलिस को किसी को संभावित संदिग्ध के रूप में सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, चूंकि अपराधियों को कभी-कभी पीड़ित होने का दिखावा होता है
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 21 जारी शीर्षक छवि
    3
    संकेत या चिल्लाओ मत। स्पष्ट प्रोटोकॉल की पुलिस ने एक बड़े पैमाने पर शूटिंग के लिए उन्हें अपना काम करते हैं और उन्हें भ्रमित या अभिनय से स्थिति बदतर बना, खासकर इसलिए कि भावनाओं को विशेष रूप से intense- उन्हें अपना काम अच्छी तरह से करते हैं और शूटर को वश में करने के लिए छोड़ देता है कर रहे हैं नहीं है का प्रबंधन करने के।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 22 के नाम पर छवि का शीर्षक
    4
    पता है कि चिकित्सा सहायता आ रही है। पुलिस को हत्यारों को ढूंढने और रोकने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और यह उनकी प्राथमिकता है, वह घायल लोगों के सामने नहीं रोकता है और उन्हें ठीक नहीं कर पा रहा है। लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि निश्चित रूप से एम्बुलेंस को पहले से ही किसी अन्य तरीके से गोलियों या घावों से प्रभावित लोगों पर हस्तक्षेप करने के लिए बुलाया गया है।
  • यदि आप एक गोली किया गया है, श्वास धीमा करने के लिए, क्रम में एक झटके से बचने के लिए प्रयास करें और कमी emorragia- अपने हाथ से घाव या एक कपड़े को कवर किया और रक्त के रिसाव को रोकने के लिए जब तक वे आने की कोशिश करने का दबाव डालते हैं बचाता है
  • टिप्स

    • एक शूटिंग से निपटने के लिए आपको विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में जानें। उदाहरण के लिए, ज्यादातर स्कूल और कार्यस्थलों में एक विशिष्ट प्रोटोकॉल होता है जिसमें ऐसे परिस्थितियों को भी शामिल किया जाता है और ऐसे परिस्थितियों के लिए छात्रों और कर्मचारियों को तैयार करता है - इन प्रक्रियाओं को कहा जाता है "आपात स्थिति"।
    • ध्यान रखें कि इस प्रकार के गोलीबारी के दौरान पीड़ितों को आम तौर पर यादृच्छिक रूप से चुना जाता है - यह एक अप्रत्याशित स्थिति है जो बहुत जल्दी हो सकती है कड़ी मेहनत आप को देखने के लिए और अधिक आप सुरक्षित हैं मारा है
    • ध्यान रखें कि पुलिस आमतौर पर कुछ मिनटों में हस्तक्षेप करती है - इसके अलावा, ज्यादातर सामूहिक गोलीबारी 10-15 मिनट से ज्यादा नहीं होती।

    चेतावनी

    • चीख मत करो, अन्यथा अधिक ध्यान आकर्षित करें और आप हत्यारे का लक्ष्य बन सकते हैं किसी तरह का पता लगाएं या छुपाने और / या अपने आप को कवर करने के लिए कुछ खोजें - शांत रहें और जब यह सब खत्म हो जाए तो भावनाओं को छोड़ दें
    • आतंक या अविश्वास के लिए मत रोको विशेषज्ञों ने पाया है कि शूटिंग के दौरान पहले पांच सेकंड की प्रतिक्रिया के प्रकार जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकते हैं।
    • एक नायक मत बनो किसी हमलावर के खिलाफ लड़ना हमेशा अंतिम विकल्प होता है और आपको उस पर विचार करना चाहिए, जब आपके पास छिपाने या बचने का अवसर नहीं होता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com