कैसे एक हिमस्खलन जीवित रहने के लिए

आप शुद्ध पहाड़ हवा और ताजे बर्फ का आनंद ले रहे हैं जब अचानक, जमीन आपके पैरों के नीचे आती है। यदि आपके इलाके में हिमस्खलन आम हैं, तो आपको कार्य करना चाहिए, और इसे जल्दी कैसे करना है, या आपको एक मिनट से कम समय में कई टन बर्फ में दफन किया जाएगा। आप हिमस्खलन से बचने के लिए कई उपाय कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अभी भी एक खतरनाक स्थिति में शामिल हैं, तो यहां क्या करना है।

कदम

विधि 1

पहले सेकंड में प्रतिक्रिया दें
एक हिमस्खलन चरण 1 से बचने वाली छवि
1
पहाड़ पर कूदो हिमस्खलन के अधिकांश शिकार स्वयं इसे भड़काने लगे हैं, और कुछ मामलों में हिमस्खलन सीधे अपने पैरों के नीचे शुरू हो जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो फ्रैक्चर लाइन से पहले ऊपर की ओर कूदने की कोशिश करें एक हिमस्खलन इतना तेजी से बनाया गया है कि इस तकनीक में सफल होने के लिए तेज़ी से प्रतिक्रिया करने के लिए लगभग असंभव है, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा हुआ है।
  • एक हिमस्खलन कदम 2 जीवित शीर्षक छवि
    2
    हिमस्खलन के एक तरफ चलो। चाहे हिमस्खलन आप से ऊपर या नीचे हो, आप बग़ल में चलकर इसे से बचने में सक्षम हो सकते हैं। संकोच न करें: जितना तेजी से आप हिमस्खलन के पक्ष में जा सकते हैं। यदि हिमस्खलन आपके ऊपर अच्छी तरह से शुरू हो जाता है, तो आप इसे पहुंचने से पहले इसे बचने में सक्षम हो सकते हैं। बर्फ प्रवाह के केंद्र में तेज़ी से आगे बढ़ेगा, यह बिंदु जहां बर्फ की सबसे बड़ी मात्रा होगी
  • एक हिमस्खलन चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    भारी उपकरण छोड़ दें आपको यथासंभव प्रकाश होना होगा, इसलिए अपने बैग, रैकेट और अन्य भारी वस्तुओं से छुटकारा पाएं। इस तरह आप बर्फ की सतह पर रहने की संभावना में वृद्धि होगी।
  • अपने अस्तित्व के उपकरण को फेंक न दें, जैसे कि बर्फ के फावड़ियों या ट्रांसमीटर और जांच, यदि आपको दफन किया गया है तो आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • यदि आपको बर्फ की सतह पर उपकरणों के टुकड़े मिलते हैं, तो आप को ढूंढने वाले बचावकर्ता आपको पा सकते हैं, ताकि आप बचाए जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए दस्ताने या कुछ प्रकाश डाल सकते हैं।
  • एक हिमस्खलन कदम 4 जीवित शीर्षक छवि
    4
    कुछ पर पकड़ो यदि आप एक हिमस्खलन से बचने में सक्षम नहीं हैं, तो एक बोल्डर या एक प्रतिरोधी पेड़ को पकड़ने की कोशिश करें। यदि यह एक छोटा सा हिमस्खलन है, या यदि आप इसके किनारों के पास हैं, तो आप बर्फ पकड़ने तक अपनी पकड़ पकड़ सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उस ऑब्जेक्ट से फट गए हैं जो आप पकड़ रहे हैं, अगर आप उस क्षण में देरी कर सकते हैं जब आप डूब जाएंगे, तो आपको दफन नहीं होने की बेहतर संभावना होगी या कम से कम आपको गहराई से दफन किया जाएगा।
  • याद रखें कि बहुत शक्तिशाली हिमस्खलन भी बड़े चट्टानों और पेड़ों को आंसू देगा।
  • एक हिमस्खलन चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    तैरना शुरू करो यह बर्फ की सतह के करीब रहने के लिए सक्षम होना जरूरी है मानव शरीर बर्फ की तुलना में बहुत अधिक घने है, इसलिए जब आप नीचे की ओर घसीटते हैं तो आप डूब जाते हैं। अपने पैरों को ले जाने और अपने हाथों को घूमते हुए, जैसे कि आप तैराकी थे, तैरते रहने की कोशिश करें।
  • अपनी पीठ पर तैरना इस तरह आपका चेहरा सतह की ओर मुड़ जाएगा, और आपको दफन होने से पहले ऑक्सीजन को जल्दी से सांस लेने के लिए अधिक संभावनाएं पड़ेगी।
  • ऊपर की ओर तैरना ऊपर की ओर तैरने से आप बर्फ की सतह के करीब रहने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2

    यदि आपको बर्फ से दफन किया गया है तो जीवित रहें
    एक हिमस्खलन कदम 6 जीवित शीर्षक छवि
    1
    अपने सिर को सीधे अपने सिर पर रखें यह बर्फ की सतह की दिशा में इंगित किया जाना चाहिए। यह आपको समझने में सहायता करेगा कि सतह किस दिशा में है, क्योंकि जब आप दफन हो जाते हैं तो उन्मुखीकरण को खोना आसान होता है। आप बचावकर्ताओं को भी ढूंढ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप अपने आप को उन्मुख करने के लिए लार बाहर थूक सकते हैं, देख सकते हैं कि तरल प्रवाह किस दिशा में है
  • एक हिमस्खलन चरण 7 जीवित छवि



    2
    अपने चेहरे के आसपास एक बैग खोदो जब हिमस्खलन बंद हो जाता है, बर्फ सीमेंट के रूप में मुश्किल हो जाएगा। यदि आपको 30 से अधिक सेमी के लिए दफन किया गया है, तो अकेले बाहर जाना असंभव होगा। आप केवल आपको गुमराह करने से बचने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • अपने नाक और मुंह के करीब हवा की एक जेब खोदने के लिए अपने नि: शुल्क हाथ या बर्फ का फावड़ा का उपयोग करें ऐसा करें जब हिमस्खलन धीमा हो जाता है हवा की एक छोटी सी जेब से साँस लेने में सक्षम होने के नाते, आपको कम से कम 30 मिनट तक जीवित रहने में सक्षम होना चाहिए।
  • बर्फ को कॉम्पैक्ट होने से पहले एक गहरी साँस लें गहरा श्वास और कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। इस तरह आप छाती का विस्तार करेंगे, और जब आपके चारों ओर हिम कड़ा हो जाए तो आपके पास सांस लेने की जगह होगी। यदि आप यह स्थान नहीं बनाते हैं, तो आप दफन होने पर भी साँस लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • एक हिमस्खलन कदम 8 जीवित शीर्षक छवि
    3
    हवा और ऊर्जा बचाएं जब बर्फ बंद हो जाती है, ले जाने की कोशिश करें, लेकिन खतरे में अपना एयरबैग न डालें। यदि आप सतह के बहुत करीब हैं, तो आप खोदने और बाहर निकलने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन अन्यथा आप सफल नहीं होंगे। बर्फी के खिलाफ लड़ने की कोशिश करने वाले कीमती ऑक्सीजन को बर्बाद मत करो। शांत रहें और बचाए जाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप अपने पास के लोगों को सुनते हैं, उन्हें कॉल करने का प्रयास करें, लेकिन अगर वे आपको सुन नहीं सकते हैं तो जारी न रखें। आप संभवत: उनसे बेहतर सुन सकते हैं, और ऑक्सीजन की सीमित आपूर्ति को चिल्लाने के लिए
  • एक हिमस्खलन चरण 9 जीवित रहने वाला चित्र
    4
    आने के लिए बचावकर्ताओं की प्रतीक्षा करें यदि आप एआरवीए और एक जांच के साथ स्कीइंग गए थे, और आपकी टीम के साथियों ने ऐसा ही किया, तो कोई आपको ढूंढने में आपकी सहायता करेगा और आपकी सहायता करेगा। शांत रहो और रुको।
  • विधि 3

    अस्तित्व की संभावना बढ़ाएं
    एक हिमस्खलन चरण 10 जीवित छवि
    1
    एक हिमस्खलन से बचने के लिए उपकरणों के बिना कभी भी स्कीइंग नहीं चलते ऐसे कुछ उपकरण हैं जो हिमस्खलन के कारण मृत्यु के जोखिम को बहुत कम करते हैं। निम्नलिखित वस्तुओं में निवेश करें:
    • एक ट्रांसमीटर और एक जांच ट्रांसमीटर एक सिग्नल का उत्सर्जन करता है, जिसे जांच द्वारा स्थित किया जा सकता है। आपके समूह में हर व्यक्ति को इन दोनों वस्तुओं का होना चाहिए।
    • एक छोटा सा फावड़ा आप अपने चेहरे के चारों ओर हवा की जेब खोदने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे।
    • एक हेलमेट हिमस्खलन की वजह से कई मौतों बर्फ के प्रारंभिक प्रभाव के कारण होते हैं।
    • हाल के वर्षों में स्कीयर के लिए एयरबैग अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। वे आपको अपने शरीर को बर्फ की सतह के करीब रखने में मदद करते हैं, जिससे दफन होने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक हिमस्खलन चरण 11 जीवित रहने वाली छवि
    2
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करें। हिमस्खलन काफी अधिक होते हैं, यही वजह है कि कई संगठन हिमस्खलन से बचने के लिए स्कीयर और स्नोबोर्डर्स को प्रशिक्षित करने के लिए गहन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, स्वयं को बचाने और अन्य लोगों की सहायता करने के लिए। यदि आप उस इलाके में हैं जहां हिमस्खलन एजेंडे में हैं, तो पाठ्यक्रम लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि आपको बर्फ में दफन किया गया है और पेशाब की आवश्यकता महसूस हो, तो इसे करें। यद्यपि आप असहज महसूस कर सकते हैं, बचाव कुत्तों बर्फ में दफन पीड़ितों को खोजने के लिए गंध की भावना पर भारी निर्भर करते हैं, इसलिए मूत्र इस प्रकार की स्थिति में एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है।
    • अक्सर बर्फ से दफन होने से पहले स्की से छुटकारा पाना संभव नहीं है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो चिंता न करें - कुछ मामलों में यह समस्या नहीं होगी। कई मामलों में पीड़ितों को सतह से बाहर निकलने वाली एक स्की की नोक का धन्यवाद मिला।
    • मौसम की भविष्यवाणी पर ध्यान दें और विशेषज्ञों से पूछें कि यदि हालात खतरनाक हैं कभी नहीं मान लें कि एक क्षेत्र सुरक्षित है - हमेशा अनुसंधान करते हैं।
    • यदि आप एक दूरदराज के इलाके में दफन रहते हैं और कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता है, तो जीवित रहने का एकमात्र मौका एक निकास खोदने का होगा। अपने आप को उन्मुख करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आप इसे देख रहे हों या उस दिशा में देखें जिससे आपकी सांस बढ़ जाती है, तो प्रकाश में खुदाई करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एक हिमस्खलन से अभिभूत हो जाते हैं, तो आपका अस्तित्व किस्मत पर सबसे ऊपर निर्भर करता है। एक हिमस्खलन से बचने का एकमात्र निश्चित तरीका यह पूरी तरह से बचने के लिए है जानें कि कैसे करें, और कभी भी जोखिम न लें यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां एक हिमस्खलन हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन =

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com