कैसे हिमस्खलन क्षेत्रों में सुरक्षित रहने के लिए

निश्चित रूप से एक स्की ढलान मजेदार है, लेकिन अगर आप हरे रंग की तरह, शायद यह आपके लिए जगह नहीं है। बसे हुए क्षेत्रों के बाहर सिनेमा में कोई फिल्म देखने के लिए कोई भीड़ या टिकट नहीं है, लेकिन मुझे एक शानदार दृश्य और एक शानदार एकांत है दुर्भाग्य से, हालांकि, सर्दियों के पहाड़ों सबसे हिंसक प्राकृतिक घटनाओं में से एक हैं: हिमस्खलन। हिमस्खलन से ग्रस्त क्षेत्रों में जीवित रहने के लिए आपको सूचित, तैयार और सतर्क होना चाहिए।

कदम

हिमस्खान देश के चरण 1 में रहें सुरक्षित रहें
1
विभिन्न प्रकार के हिमस्खलन जानिए हिमस्खलन इलाके, ढलान और जलवायु परिस्थितियों के अनुसार भिन्न होता है:
  • शुष्क बर्फ हिमस्खलन - बहुत व्यापक हो सकता है वे एक बहुत ही सटीक बिंदु से शुरू करते हैं और 64 किमी / घंटा की रफ्तार से भी आगे बढ़ सकते हैं और इसलिए जमीन से भी बढ़ोतरी कर सकते हैं।
  • उड़ान में धूल के हिमस्खलन - 64 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से जमीन से बढ़ते हुए, ये हिमस्खलन बहुत विनाशकारी हैं और 280 किमी / घंटे तक पहुंच सकते हैं।
  • प्लेट हिमस्खलन - अगर बर्फ / पक्की सीड की एक स्लैब, तो हिमस्खलन पैदा करना आसान होगा। हिमपात के किनारे ढलानों पर जम जाता है जो कि नरम परतें पैदा करते हैं "baited" हिमस्खलन के शिकार लोगों से ढलानों में सबसे कठिन परतें बनती हैं, जहां सीमेंट की तरह मुश्किल स्लैब बनाने से 48 किमी / घंटा पर हवा चलती है। इस स्लैब को तोड़ना एक विशाल दिन का कारण बनता है।
  • गीले हिमस्खलन - वे वसंत और पिघलना अवधि में आम हैं क्योंकि पानी के स्तर पर बर्फ की परत भी कमजोर होती है। ये हिमस्खलन घने या नहीं, तेज़ या धीमा हो सकता है और बर्फ समाप्त हो जाने के बाद, यह सीमेंट के रूप में कठोर हो जाता है, जिससे पीड़ितों के बचाव समय को छोटा किया जा सकता है। वे अक्सर भारी बारिश या हिमपात की वजह से होते हैं जो ठंड के तापमान से शुरू होता है और गर्म होता है।
  • आइस हिमस्खलन - तब होता है जब शीर्ष पर बर्फ गिरता है और पहाड़ नीचे गिर जाता है
  • फ्रेम्स पतन - फ्रेम बर्फ से उभर गए जमा होते हैं और उनके वजन या भारी बर्फबारी की वजह से गिर सकता है
  • हिमस्खलन देश के चरण 2 में रहें सुरक्षित रहें
    2
    हिमस्खलन के लिए सुरक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेना और इस विषय पर कुछ पढ़ें। ज्ञान इस खतरनाक घटना के खिलाफ आपका सर्वश्रेष्ठ हथियार है और इसलिए सुरक्षा संग्राम में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि कैसे एक बाढ़ के दौरान सुरक्षित रहने के लिए और वहाँ कई किताबें अध्ययन है कि आपको लगता है बनाने के साथ-साथ विषय को कवर कर रहे हैं पढ़ने के लिए `। यह वैज्ञानिकों कि पीड़ितों के सबसे हिमस्खलन की उपस्थिति की जानकारी नहीं है या कौशल सुरक्षित रहने के लिए की जरूरत नहीं है और अक्सर चेतावनी के संकेत की अनदेखी से दिखाया गया। तो एक सुरक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेने से आपको ज्यादा समय बर्बाद नहीं किया जाएगा और आपका जीवन भी बचा सकता है। इन पाठ्यक्रमों विभिन्न अवधियों और कीमतों है, तो आप भी एक पाठ्यक्रम है कि स्कीइंग या snowmobiling के रूप में इस तरह के बुनियादी गतिविधियों बताते हैं चुन सकते हैं।
  • ढलानों को बिना उपकरण के और बिना मापने के लिए जानें हिमस्खलन की ढलानों को पहचानना सीखें इसमें वनस्पति और अन्य प्राकृतिक विशेषताओं में पिछले हिमस्खलन के लक्षणों का ज्ञान शामिल है।
  • हिमस्खलन के जोखिमों का अनुमान लगाने के लिए जानें इसमें पूछना शामिल है: 1. क्या ढलान एक हिमस्खलन का कारण है? 2. बर्फ उपज सकता है? 3. अगर हिमस्खलन का निर्माण होता है तो मेरे साथ क्या होता है? और 4. क्या स्थिति बदतर हो जाएगी? एक अच्छा कोर्स आपको यह सिखाना चाहिए कि इन सवालों के जवाब कैसे दिए जाएं और हिमस्खलन जोखिम का आकलन करें।
  • हवा की दिशा निर्धारित करने के लिए जानें इसमें शामिल हैं: क्षरण की घटना, वनस्पति का झुकाव, बर्फ की जमाराशि, हिमपात की दिशा, ठंढ के जमा (हवा की वजह से) और सास्त्रगई (अनियमित सतह)।
  • यदि आप एक विदेशी हैं, तो स्थानीय लोगों से जानकारी के लिए पूछें। आप खुद को इंटरनेट पर सूचित कर सकते हैं, उस क्षेत्र के अभिलेखागार से परामर्श कर सकते हैं जिसमें आपको यह पता करने के लिए निर्देश दिया जाता है कि किस मौसम में हिमस्खलन थे।
  • हिमस्खलन देश के चरण 3 में रहें सुरक्षित रहें
    3
    प्रकृति की चेतावनी के संकेतों को पहचानें सबसे स्पष्ट संकेत है कि आने वाले दूसरे हिमस्खलन और अनुकूल परिस्थितियों की उपस्थिति है। ध्यान रखें कि भारी बारिश या हिमपात के दौरान 24 घंटे में 95% हिमस्खलन होते हैं और यह हवा भी उनके गठन में योगदान करती है, इसलिए इन परिस्थितियों में ट्रैक को छोड़ने से बचें यहां तक ​​कि गर्म दिनों में जब पिघलना खतरनाक होती है समझने के लिए अन्य संकेत आपके नीचे दरारें या गिरने का शोर हैं और यह एक स्पष्ट संकेत है जो दर्शाता है कि बर्फ में आपका वजन नहीं है। तापमान में कोई बदलाव हिमस्खलन के कारण हो सकता है। यहां तक ​​कि सतह पर लंबी छाया भी तापमान को बदल सकती है और बर्फ को अस्थिर कर सकती है। स्नोबॉल जो ढलान के नीचे रोल करते हैं, संकेत मिलता है कि तापमान बढ़ रहा है।
  • कम तापमान हिमस्खलन की संभावनाओं को लम्बा खींचते हैं। यह जोखिम बर्फबारी के 48 घंटों के लिए मौजूद रहता है भले ही यह ठंडा हो।
  • प्रति घंटे 2 सेंटीमीटर की बर्फबारी हिमस्खलन का खतरा बढ़ सकता है।
  • 25 और 45 डिग्री के बीच ढलानों पर सबसे अधिक जोखिम है मध्यवर्ती क्रॉस-कंट्री स्कीयर के लिए 25 डिग्री से अधिक ढलान मुश्किल भी हैं
  • ध्यान दें कि बर्फ के उत्तल वर्गों में हिमस्खलन के फ्रैक्चर बिंदु हैं।
  • सावधान रहें यदि कुछ क्षेत्रों में हाल ही में हिमस्खलन किया गया है और इसी तरह के तापमान और भू-भाग के साथ समान क्षेत्रों से बचें। पहाड़ों, पहाड़ियों और पवन-आश्रित नहरों पर बर्फ जमा करने का ध्यान रखें।
  • हिमस्खलन देश के चरण 4 में रहें सुरक्षित रहें
    4
    मौसम के पूर्वानुमान और पेशेवर चेतावनियों पर ध्यान दें पर्वतीय क्षेत्रों में इन पूर्वानुमानों को अक्सर हिमस्खलन के अधीन मौसम में अद्यतन किया जाता है। आप यह जानकारी इंटरनेट पर, रेडियो या टीवी पर, सार्वजनिक कार्यालयों में या उचित संख्याओं को कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोलोराडो की स्थिति में विभिन्न क्षेत्रों के आधार पर जानकारी प्राप्त करने के लिए 7 भिन्न संख्याएं हैं। यदि हिमस्खलन का खतरा है, तो अपनी अवकाश स्थगित करें या मार्ग बदल दें। यदि आप किसी रिसोर्ट के नजदीक हैं या आप अक्सर इस्तेमाल किए गए ट्रेल्स पर हैं, तो आपको संकेत मिल सकते हैं।
  • उन लोगों पर ध्यान दो जो सोचते हैं कि वे आधिकारिक समाचार से अधिक जानते हैं। यह केवल अपने ज्ञान में स्वार्थ, अविवेक और अत्यधिक सुरक्षा का संकेत हो सकता है उनसे बात करने की कोशिश करें लेकिन अगर वे खतरनाक कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो उनमें शामिल न हों
  • हिमस्खलन देश के चरण 5 में रहें सुरक्षित रहें
    5



    हिमस्खलन की संभावना का निर्धारण करने के लिए आपको बर्फ की जांच करने की आवश्यकता है। खतरनाक ढलान पर जाने से पहले, एक छोटी और सुरक्षित ढलान खोजें, जिस पर आप इसकी स्थिरता का परीक्षण कर सकते हैं। ढलान ग्रंथों एक ही ढलान और ढाल आप को पार करना चाहते हैं की एक ही विशेषताओं होना आवश्यक है, लेकिन इतना है कि जबकि ग्रंथों वहाँ हिमस्खलन का कोई खतरा नहीं है यह छोटा होना चाहिए। यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि ढलान ठोस और कॉम्पैक्ट है, तो ढलान होगा शायद सुरक्षित। प्रदर्शन करने के लिए कई परीक्षण हैं, जैसे कि बर्फ पर कूदना या छेद खुदाई करना (इन परीक्षणों में शामिल हैं Rutschblock टेस्ट, भारित स्तंभ परीक्षण और स्विस स्की-कतरनी परीक्षण)। के अनुभाग देखें बाहरी लिंक नीचे परीक्षणों पर अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसके अलावा, हमेशा पूछें कि क्या मौसम की स्थिति अस्थिरता में योगदान दे सकती है
  • हिमस्खलन काल के दौरान या आधिकारिक सूचनाओं के मामले में सुरक्षित मार्ग चुनें, या घर पर रहें। सुरक्षित मार्ग वे होते हैं जो ढलान से ऊपर या नीचे नहीं जाते हैं, इस प्रकार जोखिम को कम करते हैं
  • अपनी भावनाओं, भावनाओं और प्रवृत्तियों का उल्लेख न करें बल्कि अपने ज्ञान के माध्यम से एक हिमस्खलन की संभावनाओं का मूल्यांकन करें। अपने जोखिम पर चेतावनियों को अनदेखा करें
  • हिमस्खान देश के चरण 6 में रहें सुरक्षित रहें
    6
    तैयार रहें जब आप हिमस्खलन क्षेत्रों में हैं, तो कुछ सरल उपकरण आपकी ज़िंदगी को बचा सकते हैं:
  • ढलान सूचक (ढाल मीटर): यह उपकरण आवश्यक बाद हिमस्खलन के सबसे 25 और 50 डिग्री और इनमें से 90% 30 और 45 डिग्री के बीच एक ढलान पर जगह लेता है के बीच एक ढलान पर जगह लेता है। उकसाने से पहले ढलान के कोण को निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करें। यदि कोण ऊपर सूचीबद्ध डेटा में है, तो ढलान से बचने के लिए बेहतर है।
  • जीवन प्रकाश: कोट के तहत कपड़ों पर एक पहनें इसे उजागर और venturing से पहले इसे प्रयास करें
  • हिमस्खलन रस्सी: बचाव के प्रकाश से पहले, रस्सी प्राथमिक सुरक्षा उपकरण था। एक रस्सी के अंत (आमतौर पर लगभग 10 मीटर) की टाई और उसके पीछे खींचें यदि आप एक हिमस्खलन से अभिभूत हैं, तो इस रस्सी का हिस्सा खुला होना चाहिए।
  • हिमस्खलन के लिए तलाशी जांच किसी समूह के प्रत्येक सदस्य को हिमस्खलन में डूबे हुए पीड़ितों के लिए देखना चाहिए।
  • पाला। पीड़ितों को खोदने और बचाने के लिए हर किसी का यह होना चाहिए।
  • हिमस्खलन के लिए एयरबैग प्रणाली वे आधुनिक उपकरण हैं जो पीड़ितों को सतह पर रहने में सहायता करते हैं। एक बैकपैक की तरह इस सिस्टम को पहनें और इसे सक्रिय करें जब हिमस्खलन शुरू होता है। ये सिस्टम महंगे हैं (लगभग € 500-1000) लेकिन वे आपके जीवन को बचा सकते हैं।
  • हिमस्खलन देश के चरण 7 में सुरक्षित रहें
    7
    जब आप बाहर हैं तो सिक्योरिटी अभ्यास करें हिमस्खलन से बचने या भागने के कई तरीके हैं:
  • मौसम की स्थिति का अध्ययन करें यदि आपके क्षेत्र में आखिरी बर्फबारी से पहले ठंड का बारिश हो, तो अस्थिर परतों की संभावना अधिक होती है। हिमस्खलन पैदा करने वाले कारकों को पहचानने के लिए जानें और जो कुछ भी हिमस्खलन पैदा कर सकता है (देखें कि ऊपर प्रकृति के लक्षण कैसे पहचानें)
  • एक समूह में यात्रा करें यदि आप डूब रहे हैं और आप अकेले हैं, तो एक हिमस्खलन से चोट लगी है, तो आपके अस्तित्व की संभावना शून्य है इसलिए खतरनाक इलाके पर अकेले स्की न करें। हमेशा कम से कम एक व्यक्ति के साथ यात्रा करें और सुनिश्चित करें कि इन टीमों को इन स्थितियों में प्रशिक्षण दिया गया है। एक समूह के साथ यात्रा करें जो एक समान गति से निकलती है, क्योंकि जब आप एक हिमस्खलन भू-भाग को पार कर रहे हैं, धीमा सदस्य आपको धीमा कर सकता है। यदि धीमी गति से चलने वाले समूह में कोई सदस्य है, तो अपनी दैनिक महत्वाकांक्षाएं कम करें और इसे पीछे नहीं छोड़ें दुर्घटनाओं के जोखिम से बचने के लिए जब आप पेड़ों के साथ ढलान नीचे स्की करते हैं, तो एक साथ रहें।
  • जब मध्यम खतरनाक स्थितियों के दौरान हिमस्खलन ट्रेल्स पर स्कीइंग किया जाता है, तो व्यापक सतहों पर एक-दूसरे से 50-60 मीटर आगे बढ़ें और हिमस्खलन होने पर एक समय में संकीर्ण सतहें एक होती हैं।
  • ढलान को ऊपर या नीचे पार करें और बीच में नहीं। अगर ढलान को पार करते हुए हिमस्खलन आता है, तो आप सुरक्षा क्षेत्र से बहुत दूर होंगे। अगर, हालांकि, आप ऊपर या नीचे हैं, तो आप खतरे से बचने के लिए जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं। किनारों के करीब रहें, लेकिन दूर से "पिक्चर फ्रेम", या नीचे की तरफ यात्रा करें ताकि आपके पास हिमस्खलन से बचने के लिए पर्याप्त समय हो। यदि आपको ढलान पर जाना है, तो इसे किनारों के करीब रहने के ऊपर या नीचे पर रखें। इसे ज़िग-ज़ैग या केंद्र से पार न करें
  • जब आप आराम करते हैं, तो इसे खतरनाक क्षेत्रों से दूर ले जाएं किताब में टोनी डाफरन हिमस्खलन के दौरान सुरक्षा वह लिखते हैं कि लोग अक्सर जोखिम के अधीन होते हैं क्योंकि वे सबसे खतरनाक क्षेत्रों से शानदार पैनोरामा का पालन करने का प्रयास करते हैं। वही सूचना शीतकालीन शिविर पर लागू होती है
  • आपको पता होना चाहिए कि कब वापस जाना है आगे बढ़ना जारी न करें यदि हालात मुश्किल हो जाए अगर यह अंधेरा होने वाला है, तो वापस आ जाओ। अगर बर्फ अस्थिर है, तो वापस आओ। आपको कुछ निश्चित कारकों और खतरे के संकेतों के आधार पर वापस आने के लिए बाकी समूह को समझने के लिए बातचीत कौशल विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हिमस्खान देश के चरण 8 में रहें सुरक्षित रहें
    8
    आपको पता होना चाहिए कि यदि हिमस्खलन होता है तो क्या करना चाहिए। यद्यपि आप इस स्थिति में खुद को कभी न ढूंढने की आशा रखते हैं, यह जानने के लिए कि आपके जीवन को कैसे बचा सकता है। तो आप एक सुरक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं जो आपको सिखाता है कि इन परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करें। अस्तित्व और बचाव तकनीक जानें ये तकनीक महत्वपूर्ण हैं और इससे पहले कि आप उस स्थिति में अपने आप को ढूंढ लें, इससे पहले आपको उन्हें जानना चाहिए।
  • एस्केप मार्ग प्रदर्शित करें एक खतरनाक ढलान को पार करने से पहले, यह एक हिमस्खलन के बाद भागने का मार्ग निर्धारित करता है। कभी-कभी पृथक सुरक्षा वाले क्षेत्रों, जैसे ढलान पर चट्टानों या पेड़ हो सकते हैं। यदि यह मामला नहीं है, तो आपको शायद खुद को सुरक्षित रखने के लिए ढलान को पार करना होगा खतरनाक ढलान को पार करने के लिए सबसे तेज और सबसे सुरक्षित मार्ग का पालन करें और ऐसा करने से पहले ध्यान से सोचें।
  • टिप्स

    • एक स्नोमोबाइल के साथ शीर्ष पर खड़ी ढलान चढ़ना बहुत खतरनाक (उच्च अंकन) है। इन स्थितियों से बचें, लेकिन अगर आप ऐसा करने के बारे में सोचते हैं, तो जमीन की स्थिरता का परीक्षण करने के लिए, नीचे एक समय में ढलानों को एक बार और पार्क में पार करना सुनिश्चित करें।
    • उत्तल ढलानों अवतल से अधिक खतरनाक है और हवादार क्षेत्रों हवाओं वाले (बर्फ के संचय के कारण) से अधिक खतरनाक हैं। यह भी अनाज के ऊपर या उनके नीचे तल पर ट्रेक करने के लिए एक बुरा विचार है। पेड़ों के बिना खुले ढलान खतरनाक क्षेत्र हैं, लेकिन अभी भी पेड़ों की उपस्थिति में हिमस्खलन भी हो सकता है।
    • सामान्य तौर पर, उत्तर में ढलानों को उलटा (उत्तरी गोलार्ध में) के अंत में अधिक खतरनाक होता है, लेकिन दक्षिण में ढलान बसंत में और गर्म और धूप की अवधि के दौरान खतरनाक हो जाते हैं। दक्षिणी गोलार्ध में यह रिवर्स में काम करता है
    • स्नोमोबाइल उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक हिमस्खलन का कारण है, क्योंकि वे बहुत भारी हैं और एक व्यक्ति स्की पर पार कर सकते हैं। लेकिन उनकी गति और गतिशीलता के कारण, ड्राइवर हिमस्खलन के अधीन क्षेत्र को बेहतर ढंग से प्रभावित कर सकते हैं इसलिए यदि आप एक स्नोमोबाइल के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो खतरनाक क्षेत्रों से बचने में अपनी गतिशीलता का लाभ उठाएं, भले ही आपको बहुत अधिक सवारी करने के लिए मजबूर हो। यदि आप स्कीइंग कर रहे हैं और पास में एक स्नोमोबाइल है, तो दूर रहें क्योंकि यह संभव है "ट्रिगर" ढलान पर एक हिमस्खलन
    • एक समूह में यात्रा करते समय, एक समय में खतरनाक क्षेत्रों में से एक होते हैं। एक हिमस्खलन सभी एक साथ मिटा सकता है। इसलिए आपको एक बार खतरनाक क्षेत्रों को पार करना होगा ताकि पूरे समूह को एक ही समय में जोखिम नहीं मिल सके।
    • यदि संभव हो तो खतरनाक ढलानों को पार करने से बचें भले ही परीक्षण की आवश्यकता हो, दूरस्थ क्षेत्रों में सबसे अच्छी बात हमेशा सबसे खतरनाक क्षेत्रों से बचें। यदि आपके कोई संदेह है, तो ऐसा मत करो।
    • यद्यपि एक गर्जन को अक्सर हिमस्खलन से पहले माना जाता है, शोर के कारण हिमस्खलन बहुत दुर्लभ हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो फावड़ियों की बजाए जांच और स्की या स्नोबोर्ड के बजाय स्की डंडे का उपयोग करें यह वास्तविक उपकरण के रूप में कुशल नहीं हैं, इसलिए अपने साथ सही उपकरण लाने के लिए याद रखें।
    • अपने आप को हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए, उचित कपड़े पहनें और बर्फ को रोकने से रोकने के लिए उन्हें अच्छी तरह से बंद करें

    चेतावनी

    • एक शिकार को बचाने के लिए बचाव दल के लिए इंतजार न करें। आने पर बहुत देर हो जाएगी
    • बर्फ में एक गड्ढे सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है, यह अनुमान लगाने का एक तरीका है। इसके अलावा, इलाके की स्थितियों के आधार पर, ऐसा करने से हिमस्खलन पैदा हो सकता है। तो आप परीक्षण करने के लिए कहीं भी एक कब्र नहीं खो सकते हैं
    • एक हिमस्खलन की स्थिति में आपकी मदद करने के लिए इस लेख में दी गई जानकारी आवश्यक है लेकिन निश्चित रूप से किसी उपयुक्त सुरक्षा पाठ्यक्रम से बेहतर नहीं है।
    • अपने गार्ड को कम न करें या जोखिम लेने न दें क्योंकि आपके पास जीवन का प्रकाश है या आप विशेषज्ञों के समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं। यहां तक ​​कि सबसे आधुनिक उपकरणों के साथ, एक हिमस्खलन द्वारा डूब गए लोग जीवित नहीं होते हैं बचाव अस्तित्व का रहस्य है।
    • शुरुआती स्कीयर सबसे सुरक्षित क्षेत्रों में रहने दें यह एक अच्छा विचार है। एक नौसिखिए गिरता है जो अक्सर समूह को धीमा कर देता है और एक उन्नत एक की तुलना में अधिक भारी स्की
    • मूर्ख मत बनो अनुमान और समूह के दबाव में अक्सर विनाशकारी परिणाम होते हैं। अगर आप कुछ करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो एक खतरनाक ढलान ऐसा करने के लिए गलत जगह है।
    • अंधेरे में ढलानों को पार करते समय सावधान रहें, आपको चोट लगी हो सकती है और इन इलाकों में अक्सर छोटे हिमस्खलन होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बचाव प्रकाश
    • पाला
    • हिमस्खलन जांचें
    • हिमस्खलन एयरबैग
    • ढाल मीटर
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com