एक हड्डी की स्कैनिग्राफी के परिणामों को समझना

हड्डी की स्किनिग्राफी

एक इमेजिंग डायग्नोस्टिक परीक्षा है जो आपको हड्डियों को बीमारियों और दुखों की कल्पना करने देती है। डॉक्टर यह ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, हड्डी का कैंसर, गठिया या ऑस्टियोमाइलाइटिस के संदिग्ध मामलों में निर्धारित करता है। प्रक्रिया में एक रेडियोधर्मी पदार्थ इंजेक्शन शामिल है (radiopharmaceutical) मूड में और फिर एक विशेष विकिरण संवेदनशील कैमरा के साथ शरीर की तस्वीरें लेने के लिए डॉक्टर आपके साथ परिणामों पर चर्चा करेंगे, लेकिन एक हड्डी स्कैन के परिणामों को समझने के लिए और अधिक सीखने के लायक है।

कदम

भाग 1

एक हड्डी की स्किंटीग्राफी के परिणामों की व्याख्या करना
1
छवियों की एक प्रति प्राप्त करें एक्स-रे इमेजस (रेडियोलॉजिस्ट) पढ़ने में विशेष चिकित्सक एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसे आपको सरल शब्दों के साथ परिवार के डॉक्टर द्वारा समझाया जाएगा - कम से कम उम्मीद है कि आम तौर पर, मूल छवियों को रिपोर्ट के साथ ही वितरित किया जाता है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप इसे अस्पताल से अनुरोध कर सकते हैं।
  • याद रखें कि छवियों वाली प्लेट या सीडी-रॉम की कॉपी या मूल होने का आपका अधिकार है। आम तौर पर, आपको इसे प्राप्त करने के लिए कोई कमीशन का भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि आपने पूर्ण परीक्षा या राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान किया है।
  • हड्डी की चयापचय में परिवर्तन का पता लगाने के लिए बोन स्कैंटिग्राफी किया जाता है - प्रक्रिया जिसके द्वारा हड्डी के ऊतकों का गठन और पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। यह गतिविधि पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन यदि यह बहुत तीव्र या गरीब है, तो इसका मतलब है कि एक समस्या है।
  • 2
    छवियों में हड्डियों को पहचानें अधिकांश हड्डी स्कैन पूरे कंकाल पर किया जाता है, लेकिन कभी-कभी यह दर्दनाक या घायल क्षेत्र तक सीमित होता है, जैसे कि कलाई या रीढ़ की हड्डी। इस कारण से, अपने आप को मूल शरीर रचना विज्ञान के बारे में थोड़ा बताएं, विशेषकर परीक्षा के दौरान विश्लेषण किए गए अधिकांश हड्डियों के नाम। कुछ शोध ऑनलाइन करें या नगरपालिका पुस्तकालय से एक किताब ले लीजिए
  • आपको शरीर विज्ञान या शरीर रचना में विस्तार से जानने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि परीक्षण के बाद उन्होंने जो मेडिकल रिपोर्ट लिखी थी, उसमें रेडियोलॉजिस्ट की हड्डियों का क्या उल्लेख है।
  • हड्डियों कि बेहतर ध्यान में रखा जाता कशेरुकाओं, श्रोणि (कूल्हे की हड्डी, ischium और जघन हड्डी), पसलियां, कलाई के उन लोगों (कार्पल हड्डियों) और पैर (फीमर, टिबिया और बहिर्जंघिका के हैं (कि रीढ़ की हड्डी बना) )।
  • 3
    समस्या का पता लगाएं जब आपको विश्लेषण किया गया हड्डियों का विचार होता है, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होती है कि वे किस शरीर में हैं। अक्सर इसे आसानी से चित्रों को देखकर समझना आसान नहीं होता है, लेकिन लगभग हमेशा एक संकेत या एक लेखन होता है जो इंगित करता है कि यह शरीर के सही या बायीं तरफ है। इस कारण से, जैसे शब्दों की तलाश करें बाएं, दाएं, सामने या पीछे छवियों पर, यह समझने के लिए कि वे किस शरीर की ओर इशारा करते हैं
  • हड्डी scintigraphy की छवि सामने या पीछे से लिया जा सकता है। खोपड़ी को देखकर, आप अक्सर अभिविन्यास को परिभाषित करने में सक्षम होते हैं, भले ही हमेशा नहीं।
  • कभी-कभी परिणाम पूरी तरह से शब्दों की रिपोर्ट नहीं करते हैं, लेकिन केवल अक्षरों को प्रोजेक्शन के प्रकार को समझना अंग्रेजी शब्दों का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है और आप पीछे के लिए एल (बाएं), बाएं के लिए आर (दाएं), दाहिने के लिए एफ (फ्रंट) या बी (पीठ) के लिए पढ़ सकते हैं।
  • 4
    संदर्भ तिथि के लिए खोजें आप समय के साथ अधिक हड्डी स्कैन, काफी आम बात प्राप्त होता है जब आप किसी बीमारी या हड्डियों के परिवर्तन की प्रगति का पालन करने की जरूरत है, तो आप की तारीख और समय छवि को देख लिया गया था यह निर्धारित करना चाहिए `लेबल। सबसे पहले, आपके द्वारा मूल रूप से किया गया स्किडिग्राफी का अध्ययन करें और फिर परिवर्तनों की जानकारी लेने से इसकी तुलना सबसे हाल में करें। यदि आपको कई मतभेद नहीं मिलते हैं, तो यह संभावना है कि बीमारी बिगड़ गई या सुधार नहीं हुई है।
  • यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है, उदाहरण के लिए, आपका डॉक्टर आपको रोग की प्रगति पर नजर रखने के लिए हर 12-24 महीनों में एक स्केंडिग्राफी प्रदर्शन करने की सलाह देगा।
  • यदि संक्रमण संदिग्ध हो जाता है, तो छवियाँ रेडियॉफर्मासिटिकल इंजेक्शन के तुरंत बाद और फिर 3-4 घंटों के बाद ले जाएंगी, जब पदार्थ हड्डियों में स्थिर हो जाएंगे। इस मामले में हम इस बारे में बात करते हैं त्रिकोणीय चरण की हड्डी की स्किनिग्राफी.
  • 5
    वृद्धि हुई रेडियोग्राफिक अस्पष्टता के अंक के लिए खोजें एक हड्डी स्कैन के परिणाम सामान्य माना जाता है जब radiopharmaceutical फैलता है और एक तरह से समान रूप से असामान्य माना जाता है में कंकाल द्वारा अवशोषित कर लेता है जब आप अंधेरे अंक और रेडियोग्राफिक हड्डी में मतभेद के बजाय नोटिस। ये परिवर्तन कंकाल के अंक को दर्शाते हैं जिसमें रेडियॉफासाटिकल जमा हुआ है, जिसका अर्थ है कि ऊतक विनाश, सूजन, फ्रैक्चर या ट्यूमर की वृद्धि हो सकती है
  • हड्डियों का विनाश करने वाली बीमारियां आक्रामक कार्सिनोमा, बैक्टीरियल ऑस्टियोमाइलाइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस (जो हड्डी कमजोर और फ्रैक्चर की ओर जाता है)
  • कुछ हड्डियां आमतौर पर उनकी अधिक चयापचय गतिविधि के कारण गहरा दिखाई देती हैं। इसमें स्तनपान और श्रोणि के कुछ हिस्से शामिल हैं रोगों के साथ इस सामान्य संकेत को भ्रमित न करें।
  • कुछ मामलों में, इस तरह के एकाधिक myeloma के कारण चोटों के लिए के रूप में, वहाँ हड्डी सिन्टीग्राफी द्वारा कोई अंधेरे क्षेत्रों रहे हैं और यह क्रम कैंसर के इस प्रकार के लक्षणों की पहचान करने के लिए, एक गणना टोमोग्राफी या पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक है।
  • 6
    कम रेडियोग्राफिक अस्पष्टता के क्षेत्रों के लिए देखें। स्पष्ट क्षेत्रों के पाए जाने पर भी, एक हड्डी की स्कंटिग्राफी के परिणाम असामान्य माना जाता है। इस मामले में, अस्थि ऊतक ने आसपास के एक की तुलना में रेडियोधर्मीय की कम (या कोई भी) मात्रा को ग्रहण नहीं किया। इसका कारण कम चयापचय गतिविधि और हड्डियों के रीमोडलिंग में पाया जाता है। सामान्य तौर पर, छोटे रेडिएपैक अंक चर एटियलजि के कम रक्त की आपूर्ति का संकेत देते हैं।
  • Lytic घावों: वे कई myeloma, हड्डियों अल्सर और कुछ संक्रमण के साथ जुड़े रहे हैं - वे स्पष्ट क्षेत्रों के रूप में दिखाया गया है।
  • कारण रक्त वाहिकाओं (एथीरोस्क्लेरोसिस) या एक सौम्य ट्यूमर के अवरोध से शुरू होने वाला खराब संचरण हो सकता है।
  • प्रकाश और अंधेरे क्षेत्र एक साथ उपस्थित हो सकते हैं और विभिन्न और समवर्ती समस्याओं और रोगों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर छोटे रेडियोडेंस के बिंदु को एक परिवर्तन माना जा सकता है, तो वे आम तौर पर गहरे बिंदुओं की तुलना में कम गंभीर रोगों का संकेत देते हैं।
  • 7
    परिणामों को समझें रेडियोलॉजिस्ट हड्डी स्कैन की छवियों की व्याख्या करता है और एक रिपोर्ट लिखता है। प्राथमिक देखभाल चिकित्सक इस निदान के लिए अन्य निदान अध्ययनों और / या खून परीक्षणों से प्राप्त लोगों के साथ संयोजन के साथ इस जानकारी का उपयोग करेंगे। सामान्य बीमारियों जो असामान्य हड्डी scintigraphy के लिए नेतृत्व कर रहे हैं: ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, हड्डी का कैंसर, osteomyelitis, गठिया, पैगेट रोग (एक हड्डी का विकार जो हड्डियों को अधिक मोटा और नरम बनाता है) और अवास्य परिगलन (रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण हड्डियों की ऊतक की मौत)
  • avascular परिगलन के एकमात्र अपवाद है कि थोड़ा रेडियोपेक अंक के साथ होता है के साथ, अन्य सभी पहले उल्लेख रोगों हड्डी सिन्टीग्राफी की छवियों में काले धब्बे के गठन का कारण है।
  • अंधेरे स्पॉट जो सामान्यतः ऑस्टियोपोरोसिस दर्शाते हैं, कूल्हे और / या कलाई के जोड़ में छाती की रीढ़ (मध्य पीठ) के ऊपरी भाग में दिखाई देते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर और अस्थि दर्द का कारण बनता है।
  • कंकाल में किसी भी बिंदु पर कैंसर के कारण एक्स-रे घनत्व संभव है। बोन कैंसर अक्सर एक अन्य मेटास्टैटिक कार्सिनोमा का परिणाम होता है, जैसे स्तन, फेफड़े, यकृत, अग्न्याशय और प्रोस्टेट।
  • पैगेट रोग की रीढ़ की हड्डी के साथ अंधेरे स्थानों, श्रोणि और खोपड़ी की हड्डियों के साथ पहचाने जाते हैं।
  • पैर, पैर, हाथ और हथियार में बोन संक्रमण अधिक आम हैं
  • भाग 2

    एक हड्डी की स्किनिग्राफी के लिए तैयार करें
    1



    सभी ज्वेल्स और अन्य धातु की वस्तुओं को निकालें यद्यपि आपको इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए किसी विशेष तैयारी की ज़रूरत नहीं है, फिर भी आपको आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए, जिससे आप जल्दी से उतर सकते हैं और गहने पहनने से बच सकते हैं। आपको घर, विशेष रूप से, धातु की पोशाक गहने और घड़ियों को छोड़ देना चाहिए या परीक्षा लेने से पहले उन्हें ले जाना चाहिए, क्योंकि वे परिणाम बदल सकते हैं
    • बस किसी अन्य नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षा की तरह, जैसे रेडियोग्राफ, शरीर पर हर धातु की वस्तु आसपास के क्षेत्रों की तुलना में हल्का या गहरा छवियां पैदा करती है।
    • रेडियोलॉजिस्ट या धातु fillings या मुंह में या शरीर में एक ही सामग्री के अन्य पौधों के मामले मैं में तकनीशियन को सूचित, इतना है कि यह नोट ले जा सकते हैं और उन्हें रोग संकेतों के साथ भ्रमित नहीं।
    • यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि आप बिना किसी कठिनाई के कपड़े निकाल सकते हैं, क्योंकि आपको अस्पताल का गाउन पहनना पड़ सकता है।
  • 2
    यदि आप गर्भवती हैं तो अपने चिकित्सक को बताएं स्वास्थ्य पेशेवरों को सूचित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक बच्चे की प्रतीक्षा कर सकते हैं या उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि इसके विपरीत तरल से निकलने वाले विकिरण के संपर्क में भ्रूण को नुकसान हो सकता है। इस कारण से, हड्डियों की स्कैन अक्सर गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर नहीं होती है - स्तन का दूध आसानी से रेडियोधर्मी हो जाता है और बच्चे को दूषित होता है
  • ऐसी छवियों के लिए अन्य नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं, जैसे कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और अल्ट्रासाउंड।
  • गर्भवती महिलाओं में अस्थायी ऑस्टियोपोरोसिस असामान्य नहीं है, जो कुपोषित हैं क्योंकि भ्रूण को मातृ हड्डियों से अपने विकास के लिए आवश्यक खनिजों को अवशोषित करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • 3
    दवाईयाँ न लें, जिसमें बिस्मथ होता है यहां तक ​​कि अगर आप परीक्षा से पहले आम तौर पर खा सकते हैं और पी सकते हैं, तो आपको किसी भी दवा के डॉक्टर में भाग लेना चाहिए, क्योंकि यह स्किन्ग्रिफी में हस्तक्षेप कर सकता है। उदाहरण के लिए, जिन लोगों में बेरियम या विस्मुट होता है, वे परीक्षा के परिणामों को बदलते हैं और नियुक्ति से कम से कम चार घंटे पहले, से बचा जाना चाहिए।
  • बिस्मथ कई दवाओं जैसे पाइलोरिद, डेनोल और कई अन्य लोगों में पाए जाते हैं।
  • बिस्मथ और बेरियम ने स्किन्ग्रिफ़ी की छवियों में छोटे रेडियोडेंस वाले क्षेत्रों का गठन किया।
  • भाग 3

    जोखिम को समझना
    1
    विकिरण से संबंधित जोखिमों को समझें शिरा में इंजेक्शन लगाने वाली रेडियॉफ़ास्ट्रैक्ट की मात्रा महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन फिर भी तीन दिनों तक शरीर में विकिरण पैदा करता है। ये कैंसर में बदल रहे स्वस्थ कोशिकाओं के जोखिम को बढ़ाते हैं, इसलिए परीक्षण से गुजरने से पहले आपको अपने चिकित्सक से लाभ और नुकसान का वजन करना चाहिए।
    • यह अनुमान लगाया गया है कि एक हड्डी की स्किनिग्राफी शरीर को सामान्य पूर्ण रेडियोग्राफ की तुलना में अधिक मात्रा में विकिरण तक नहीं पहुंचाती है और फिर भी एक गणित टोमोग्राफी के दौरान उत्सर्जित उन लोगों में से आधे से कम है
    • परीक्षा के तुरंत बाद बहुत सारे पानी और तरल पदार्थ पीने से और अगले 48 घंटों में आप शरीर में छोड़कर रेडियोधोमैटिक के किसी भी निशान को निष्कासित कर सकते हैं।
    • यदि आपको बच्चा स्तनपान कराने के दौरान परीक्षा से गुजरना पड़ता है, तो दो या तीन दिनों के लिए एक स्तन पंप के साथ दूध का श्वास लें और इसे अपने बच्चे को नुकसान न पहुंचाएं।
  • 2
    एलर्जी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें विपरीत तरल पदार्थ से संबंधित ये दुर्लभ हैं, लेकिन जब वे होते हैं तो वे घातक भी हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में प्रतिक्रिया हल्का होती है और दर्द, इंजेक्शन साइट पर सूजन और मामूली दाने का कारण बनता है। गंभीर मामलों में एक एनाफिलेक्टिक संकट होता है जो एडिमा के साथ एक प्रणालीगत एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ होता है, साँस लेने में कठिनाई, अस्थिरिया और हाइपोटेंशन।
  • अपने चिकित्सक को तुरंत फोन करें यदि आप परीक्षा के बाद घर पहुंचने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाते हैं
  • रेडियो फोर्मासिटिक को अवशोषित करने के लिए हड्डियों को एक से चार घंटे की अवधि की आवश्यकता होती है, जबकि ज्यादातर एलर्जी प्रतिक्रिया इंजेक्शन के आधे घंटे में होते हैं।
  • 3
    संभावित संक्रमणों पर ध्यान दें संक्रमण या रक्तस्राव का एक छोटा सा जोखिम है, जहां सूक्ति को रेडियोधर्मी तरल पदार्थ लगाने के लिए शिरा में डाला गया था। संक्रमण दो दिनों के भीतर विकसित होते हैं और दर्द, लालिमा, पंचर के क्षेत्र में सूजन का कारण होता है। यदि आप इन लक्षणों को ध्यान में रखते हैं तो डॉक्टर को तुरंत बुलाएं - आपको समस्या को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स की आवश्यकता हो सकती है
  • संक्रमण के सबसे महत्वपूर्ण लक्षण तीव्र और धड़कते दर्द, पीलुओं स्राव, संवेदना और जुड़ा हुआ हाथ, बुखार और थकावट के झुनझुनी है।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपका चिकित्सक या तकनीशियन आपको इंजेक्शन देने से पहले शराब के साथ अपना हाथ पोंछता है।
  • टिप्स

    • अस्थि scintigraphy अस्पताल या नैदानिक ​​केंद्रों के रेडियोलॉजी या परमाणु चिकित्सा विभाग में किया जाता है। आपको परिवार के डॉक्टर की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी
    • परीक्षा के दौरान आप पीठ पर लेटने के लिए बने होते हैं और सभी हड्डियों की तस्वीरें लेते हुए शरीर के साथ धीरे-धीरे एक कैमरा चलता रहता है।
    • आपको पूरी प्रक्रिया के दौरान अभी भी रहना चाहिए, अन्यथा छवियां धुंधली होनी चाहिए। परीक्षा के विभिन्न चरणों में स्थिति बदलने के लिए भी आवश्यक है।
    • पूरे शरीर की हड्डी स्कैन करने के लिए लगभग एक घंटे लगते हैं।
    • यदि परीक्षा में कुछ विषम बिंदु का पता लगाया जाए, तो अन्य कारणों को परिभाषित करने के लिए अन्य परीक्षण आवश्यक हैं।

    चेतावनी

    • अस्थि scintigraphy हड्डियों में विसंगतियों को खोजने के लिए संभव बनाता है, लेकिन कारण नहीं है कि उन्हें कारण। इस कारण से, एक निश्चित निदान करने से पहले आगे की जांच और परीक्षण आवश्यक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com