गणित टोमोग्राफी के परिणाम को कैसे पढ़ा जाए

गणना टोमोग्राफी एक परीक्षा है जो एक्स-रे और एक कंप्यूटर का उपयोग करके शरीर के किसी भी हिस्से की क्रॉस-आंशिक छवियों को प्राप्त करने की अनुमति देती है। इस तरह के रेडियोलॉजिकल अध्ययन में एपेंडेसिटीिस जैसी स्ट्रोक, कैंसर और पेट में संक्रमण जैसे रोगों के नैदानिक ​​प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आप प्लेट्स पर शारीरिक, काले और भूरे रंग के विभिन्न रंगों के शारीरिक रचना और अर्थ को समझकर परिणाम पढ़ना सीख सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

तैयारी
एक CT Scan चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
1
परिणामों पर जानकारी पढ़ें डेटा के लिए प्लेट्स की जांच करें जो आपको समझने की अनुमति देता है कि वे वास्तव में आपका हैं और शरीर का कौन सा हिस्सा विश्लेषण किया गया है।
  • आपको अपना नाम और अन्य पहचानने वाली जानकारी, जैसे आपकी जन्म तिथि, देखना चाहिए। प्रत्येक प्लेट पर अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा के नाम और तारीख, जिस पर आप भाग गया एक और व्यक्ति के परिणामों का निरीक्षण करने और आप को डराने के लिए अगर कोई असामान्यताएं हैं परीक्षण होगा चाहते नहीं सूचीबद्ध करना चाहिए!
  • जिन छवियों को आप देखने की उम्मीद कर रहे हैं वे उस शरीर के उस भाग पर निर्भर करते हैं जो का विश्लेषण किया गया है। मस्तिष्क के टोमोग्राफी काफी कॉम्पैक्ट है और cranio कि एक पैर या एक हाथ की कॉम्पैक्ट लेकिन लंबे स्लैब कि हड्डी और आसपास के कोमल ऊतकों (वसा और मांसपेशी) दिखाने प्रदान करता है की हड्डियों के भीतर अंग को दर्शाता है। क्योंकि यह एक साँप जैसे गुर्दे, यकृत, प्लीहा और इतने पर के रूप में अन्य अंगों के बगल की तरह ही चारों ओर लिपटा छोटी आंत के चित्र भी दिखाता है पेट की परीक्षा, बल्कि बड़े और बहुत जटिल है।
  • एक CT Scan चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    मानव शरीर रचना की समीक्षा करें गणना टोमोग्राफी अच्छी परिभाषा के साथ स्पष्ट छवियां प्रदान करती है, लेकिन यह अभी भी एक्स-रे की एक श्रृंखला है शरीर की संरचनाओं को सफेद, भूरे और काले रंग की एक श्रृंखला के रूप में प्रस्तुत किया जाता है - आपको इस बात का एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए कि किस प्रकार की तलाश है और एक सामान्य स्थिति कैसे खुद को प्रस्तुत करती है
  • आप विभिन्न शरीर को इस तरह से एक computerizzata- टोमोग्राफी द्वारा की पेशकश की भागों की छवियों के बारे में एक व्याख्या, आप इस तरह के मस्तिष्क, छाती या श्रोणि के रूप में प्रत्येक क्षेत्र के महत्वपूर्ण संरचनाओं, पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं। एक से अधिक वेबसाइटों के बारे में जानकारी का लाभ उठाएं और ऑनलाइन पन्ने का चयन करें जो मुफ़्त छवियां प्रदान करते हैं।
  • एक CT Scan चरण 3 पढ़िए छवि
    3
    प्रकाश का एक अच्छा स्रोत खोजें यदि आपने छवियां मुद्रित की हैं, तो प्रत्येक प्लेट एक खुली अखबार की तुलना में थोड़ा कम है - उनका विश्लेषण करने के लिए प्रकाश का सबसे अच्छा स्रोत फ्लैट होना चाहिए और इस आकार से अधिक बड़ा नहीं होगा। यदि आपको सीडी पर एक परिणाम दिया गया है, मॉनिटर आपके प्रकाश स्रोत भी है
  • यदि आपके पास एक बड़ा फ्लैट स्क्रीन टीवी और एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर है, तो एक बहुत तीव्र फ्लैश वाली फिल्म के दृश्य को ढूंढें और बटन दबाएं "ठहराव"- यह ऑपरेशन बहुत सरल नहीं हो सकता है प्रकाश स्रोत के पास प्लेट को पकड़ने की कोशिश करें - आप दीपक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने दीपक शेड, एक फ्लोरोसेंट झूमर या कंप्यूटर मॉनीटर को निकाल दिया था। प्रकाश निर्देशक छोटे हैं तो फिल्म को विभिन्न दिशाओं में ले जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक सीटी स्कैन चरण 4 पढ़िए छवि
    4
    भ्रमित मत हो आपको पहले पता होना चाहिए कि यदि आप देख रहे हैं, तो क्रोनल, अनुरुप या बाण के समान विमान पर प्रस्तुत किए गए हैं - यह तब आवश्यक होता है जब आप किसी संदर्भ के रूप में एनाटॉमिकल एटलस का उपयोग करते हैं।
  • कल्पना कीजिए टोमोग्राफ के सामने और मशीन वहाँ है "प्यार" रोटी की तरह अनुप्रस्थ विमान के टुकड़ों को सिर अंत और पैर (क्षैतिज कर रहे हैं), सामने के छोर से उन कोरोनल शुरू करने और वापस (खड़ी) से शुरू: चेहरे, पेट और पैर की उंगलियों पहले कटौती भागों होगा, जबकि सिर के पीछे, बट और एड़ी आखिरी होगी अंत में "स्लाइस" बाएं किनारे का विमान एक कान से दूसरे (खड़ी) तक जाता है।
  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफ एक ऐसा उपकरण है जो विशेष एक्स-रे का उत्पादन करता है और एक्स-रे की बीम का उपयोग करता है "निकाल दिया" शरीर के माध्यम से जब किरणों ने एक डिटेक्टर मारा, तो वे एक विशेष योजना बनाते हैं जो कंप्यूटर का पता लगाता है और छवियों के रूप में प्रक्रिया करता है। परीक्षा के दौरान आपको एक मेज पर झूठ होना चाहिए जो धीरे-धीरे एक बड़ी ट्यूब के अंदर आगे बढ़ रहा है - हर बार जब आप चलते हैं तो एक छवि को कैप्चर किया जाता है चूंकि मशीन ट्यूब पूरी तरह से शरीर के चारों ओर से घेरे है, इसलिए इन्हें आसानी से तीन मंजिलों पर देखा जा सकता है।
  • भाग 2

    एक कम्प्यूटेड टोमोग्राफी पढ़ें
    एक CT Scan चरण 5 पढ़िए छवि



    1
    प्लेट को सही तरीके से रखें फिल्म के शब्दों में आप समझते हैं कि आपको किन पक्ष की ओर रुख करना है और आपको शीर्ष से कम किनारे को पहचानना है। यदि परिणाम सीडी के रूप में आपके पास वितरित किए गए थे, तो आपको इस विस्तार के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह हमेशा जांच करने के लायक है
    • जब आप चित्रों को देखते हैं, तो याद रखें कि वे दर्पण की तरह मिरर होते हैं: शरीर के दायीं ओर फिल्म की बाईं तरफ है और इसके विपरीत। कैपिटल अक्षर "डी" और "एस" यह बताएं कि शरीर के किन किन किन किन किनारा है और भौतिक समर्थन (प्लेट) की तरफ नहीं है।
    • जीव के सामने वाले हिस्से में सबसे ऊपर है, जबकि पीछे के हिस्से को तह पर दिखाया गया है।
  • सीटी स्कैन चरण 6 पढ़ें
    2
    प्लेस को सही क्रम में रखें। प्रत्येक व्यक्ति को एक प्रगतिशील संख्या की रिपोर्ट करना चाहिए - याद रखें कि विभिन्न छवियां "स्लाइस" शरीर के बहुत पतले जैसा कि आप उन्हें सही क्रम में देखते हैं, आप देख सकते हैं कि वे एक तार्किक और सामान्य अनुक्रम का सम्मान करते हैं, किसी भी अचानक रुकावट से बीमारी या विसंगति का संकेत मिलता है
  • इन विशेष रेडियोग्राफ का विश्लेषण करना संरचनाओं, आंतरिक अंगों और उनके शारीरिक संबंधों की धीमी गति वाली फिल्म देखने की तरह है। आप छाती के टोमोग्राफी देखो, तो आप बड़ी रक्त वाहिकाओं और ब्रांकाई (ट्यूब कि करने के लिए और फेफड़ों से हवा ले जाने के) है कि इस एकरूपता का एक स्पष्ट रुकावट पैदा करता है फेफड़े के ऊतकों समान रूप से फेफड़ों के कैंसर से सम्बंधित मानते रहे हैं देखना चाहिए।
  • जब आप कंप्यूटर पर इन एक्सरे को देखते हैं, तो आपको उन्हें स्लाइड करने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए, जैसे कि वे धीमी गति वाला वीडियो थे
  • एक CT Scan चरण 7 पढ़िए छवि
    3
    सफेद, ग्रे और काले रंग के विभिन्न रंगों का ध्यान रखें नरम ऊतकों, वसा, हवा और हड्डियों को अलग-अलग रंगों के साथ प्रदर्शित किया जाता है - शरीर के एक हिस्से में एक असामान्य रंग एक विसंगति का संकेत कर सकता है।
  • हड्डियों जैसे घने कपड़े सफेद होते हैं - दोनों हवा और मोटे काले या गहरे भूरे होते हैं, जबकि नरम ऊतकों और रक्त सहित तरल पदार्थ, ग्रे के विभिन्न रंगों में दिखाई देना चाहिए। विभिन्न प्रकार के विरोधाभासों का भी उपयोग किया जाता है, जो कुछ संरचनाओं को बेहतर परिभाषित करने के लिए प्लेटों को उज्ज्वल सफेद के रूप में उजागर किया जाता है। पेट या आंत में तरल पदार्थ को दिखाई देने के लिए इसके विपरीत पदार्थ के एक प्रकार को निगलना आवश्यक हो सकता है। इसके बजाय, जब आप एक अंग के आसपास के रक्त या तरल पदार्थ को उजागर करना चाहते हैं, इंजेक्शन लगाने के लिए एक और पदार्थ का चयन करें - उत्तरार्द्ध मामले में, सूजन, संक्रमण या रक्तस्राव हो सकता है।
  • एक विशिष्ट उदाहरण का एक मरीज के मस्तिष्क के एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी में मौजूद बारीकियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है जो एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा। खोपडी की हड्डियाँ सामान्य, उज्ज्वल सफेद और आसपास के मस्तिष्क के ऊतकों (काले और भूरे रंग) एक uovo- तथापि के खोल के रूप में कर रहे हैं, सफेद का एक छोटा सा छाया बिंदु पर काले और भूरे रंग क्षेत्रों से घिरा हुआ है कि वह कहाँ है स्ट्रोक हुई मस्तिष्क के ऊतकों के इस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति और तरल पदार्थ है कि कोशिकाओं से लीक किया गया है तरल रंग- सफेद है के विपरीत बनाता है, लेकिन खोपड़ी के रूप में के रूप में ज्यादा नहीं मिला है।
  • एक CT Scan चरण 8 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    अनियमितताओं की पहचान करने के लिए दोनों पक्षों की तुलना करें द्विपक्षीय अंग अलग-अलग हैं, जैसे दो समान जुड़वाएं। कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी के लिए एनाटॉमी एटलस एक अच्छा संदर्भ बिंदु है, लेकिन सबसे अच्छा दूसरी तरफ सामान्य अंग बना हुआ है।
  • यह विधि स्पष्ट रूप से यकृत, प्लीहा या पेट जैसे अंगों पर लागू नहीं होती क्योंकि वे व्यक्तिगत हैं - हालांकि, मस्तिष्क के दो गोलार्ध हैं, क्योंकि आपके पास दो पैरों, दो हथियार और गुर्दे, अंडाशय, वृषण और भी हैं फेफड़े द्विपक्षीय हैं
  • एक CT Scan चरण 9 पढ़िए छवि
    5
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें एक रेडियोोलॉजिस्ट एक डॉक्टर है जो कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी सहित सभी प्रकार के रेडियोग्राफों को व्याख्या करने में माहिर है, और छवि विश्लेषण के अंत में एक रिपोर्ट की समीक्षा करती है जिसमें उन्होंने जो कुछ देखा है, उसके बारे में विस्तृत विवरण प्रदान करता है।
  • आपका डॉक्टर एक निदान खोजने के लिए एक टोमोग्राफी के लिए पूछेगा जो कि आपके लक्षण बताता है या कैंसर, स्ट्रोक या फ्रैक्चर जैसे किसी समस्या के लिए जांच के रूप में। हो सकता है कि आप थोड़ा परेशान या उत्सुक हो और आपको यह पता चलता है कि नियुक्ति के दिन (जिसके दौरान आपको स्पष्टीकरण प्राप्त होता है) कभी नहीं आता है - हालांकि, आपके पास छवियों की एक प्रति है और उन पर विचार करने का निर्णय लेना है। एक गणित टोमोग्राफी की प्लेटों को पढ़ने और सही ढंग से व्याख्या करने के लिए बहुत अभ्यास और अच्छे प्रकाश की आवश्यकता होती है - अंतिम निदान को रेडियोलॉजिस्ट और डॉक्टर द्वारा तैयार किया जाना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com