कैसे पढ़ें और प्रयोगशाला चिकित्सा परिणामों को समझें

जब आप परीक्षा के परिणामों को पढ़ते हैं तो क्या आप अकसर उलझन में महसूस करते हैं? क्या आपको आश्चर्य है कि उन शब्दों और शब्दों का क्या अर्थ हो सकता है? यह लेख आपको यह समझने में मदद करता है कि परीक्षण के परिणाम के बारे में आपका डॉक्टर क्या कहता है कृपया ध्यान दें कि इस ट्यूटोरियल का इरादा नहीं है या किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह की आवश्यकता नहीं है

कदम

भाग 1

अनिवार्य कार्यालय आइटम

सभी प्रयोगशाला के परिणामों में कुछ बुनियादी तत्व शामिल होने चाहिए, जैसा कानून द्वारा जरूरी है। यहाँ मुख्य हैं

मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
रोगी का नाम और सामाजिक सुरक्षा संख्या यह आंकड़ा सही पहचान के लिए आवश्यक है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षण के परिणाम सही रोगी के साथ जुड़े हैं।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    प्रयोगशाला का नाम और पता। प्रयोगशाला में जो विश्लेषण किया जाता है वह फॉर्म पर दिखाई देना चाहिए, जिम्मेदारी लेने के प्रयोजनों के लिए।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    परिणाम जारी करने की तिथि यह वह दिन है जिसमें परिणामों को संसाधित किया जाता है और आदेश चिकित्सक को सूचित किया जाता है।
  • भाग 2

    आवश्यक नमूनों और नमूने
    चिकित्सा प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    योग्यता के क्षेत्र कुछ बुनियादी मुद्दों रुधिर (रक्त कोशिकाओं के अध्ययन), रसायन शास्त्र (रक्त या ऊतकों में पाया कुछ रासायनिक घटकों के अध्ययन), मूत्र विश्लेषण (मूत्र मूत्र तलछट के अध्ययन में शामिल हैं और घटक), जीवाणु / सूक्ष्म जीव विज्ञान (बैक्टीरिया के अध्ययन है कि शरीर में मौजूद हो सकता है), इम्यूनोलॉजी (शरीर की रक्षा पदार्थों के अध्ययन, कहा जाता है एंटीबॉडी), एंडोक्रिनोलॉजी (हार्मोन का अध्ययन) और immunoematologia (रक्त कोशिकाओं के रक्त और प्रोटीन के प्रकार के अध्ययन)। इनमें से अधिकतर परिणाम स्तंभ स्तंभ में मुद्रित होते हैं।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    नमूनों का स्रोत यह आवश्यक है क्योंकि कुछ तत्व, जैसे प्रोटीन, का विश्लेषण एकाधिक स्रोतों से किया जा सकता है, जैसे खून या मूत्र
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    नमूना संग्रह की तारीख और समय। चूंकि कुछ परीक्षण नमूने एकत्र किए गए समय से प्रभावित होते हैं, इसलिए ये प्रत्येक रिपोर्ट में रिपोर्ट किया जाना चाहिए।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    परीक्षण का नाम दिया गया यहां तक ​​कि यदि परीक्षण का नाम प्रकट होता है, तो इसे अक्सर संक्षिप्त रूप में व्यक्त किया जाता है। यह साइट, भले ही यह एक निजी प्रयोगशाला है, यह परीक्षाओं की एक विस्तृत सूची और उनके संक्षिप्त रूपों की सूची प्रदान करता है।



  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    परीक्षण के परिणाम परीक्षा के प्रकार के आधार पर परिणाम अलग-अलग तरीकों से देखा जा सकता है। यह एक संख्या के रूप में (उदाहरण के लिए, कोलेस्ट्रॉल के लिए स्तरों के पैमाने में), सकारात्मक या नकारात्मक संकेत के साथ (एक गर्भावस्था परीक्षण के रूप में) या एक विवरण (एक साइट से लिया बैक्टीरिया के नाम यानी साथ व्यक्त किया जा सकता संक्रमित)।
  • असामान्य परिणाम आमतौर पर किसी तरह से हाइलाइट किया जाता है। कुछ प्रयोगशालाएं एक की रिपोर्ट करती हैं "एल" यह इंगित करने के लिए कि संख्या संदर्भ श्रेणी से कम या एक है "एच" इसका मतलब यह हो सकता है कि यह बेहतर है (यदि वे एंग्लो-सैक्सन भाषा का प्रयोग करते हैं: "एल" कम संकेत करने के लिए, जबकि "एच" उच्च इंगित करने के लिए)
  • जो खतरनाक तरीके से असामान्य परिणाम हैं, उन्हें चिकित्सक को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए और आमतौर पर तारांकन चिह्न के साथ चिह्नित किया जाता है
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    संदर्भ सीमा यह अंतराल को इंगित करता है जिसमें परिणाम आदर्श के रूप में होना चाहिए।
  • ऐसे कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि परिणाम संदर्भ और उम्र, लिंग, सामान्य तनाव स्तर या गर्भावस्था सहित किसी संदर्भ श्रेणी में आते हैं या नहीं।
  • यह बिल्कुल संभव है कि एक विशेष प्रयोगशाला परीक्षण संदर्भ पैमाने से बाहर आ सकता है, भले ही आप अच्छे स्वास्थ्य में हो। यह जरूरी नहीं कि एक संकेत है जो चिंतित कुछ इंगित करता है। अगर आपको एक निश्चित परिणाम के बारे में चिंतित हैं तो आपको अभी भी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3

    अंक

    विश्लेषण के निशान अक्षरों या वर्ण हैं जो एक प्रयोगशाला परिणाम पर ध्यान देते हैं।

    मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    यहां सामान्य अंक दिए गए हैं प्रयोगशालाओं में जो एंग्लो-सैक्सन भाषा (अब लगभग हर जगह व्यापक है) में हम सी से एक गंभीर स्थिति (कभी-कभी एक टिप्पणी भी हो सकती है), एच के लिए हाई, एल फॉर लो, बहुत ही महत्वपूर्ण सीएच, थोड़ा आलोचना और डी के लिए संकेत मिलता है। डेल्टा। एक डेल्टा मूल्य पिछले परीक्षण से एक विश्लेषण परिणाम में बड़े और अचानक परिवर्तन को इंगित करता है। डेल्टा मूल्य वाला पैरामीटर आमतौर पर अस्पताल के रहने के दौरान किए गए परीक्षणों में पाया जा सकता है।
    • रिपोर्ट के कुछ इलाके में देखें यदि आपको एक किंवदंती मिलती है जो बताती है कि विशिष्ट रिपोर्ट में कुछ खास पत्र (अंक) क्या दर्शाते हैं यह आमतौर पर परिणाम पृष्ठ के निचले भाग में पाया जाता है।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    यदि आपको कोई विशिष्ट स्पष्टीकरण नहीं मिलता है, तो इसका आम तौर पर इसका अर्थ है कि परिणाम सामान्य है आमतौर पर परिणाम के दाहिने हिस्से पर आम तौर पर सामान्य मूल्य सामने आते हैं।
  • 3
    प्रयोगशाला परीक्षा के अनुरूप पैरामीटर लिखें। वे आमतौर पर बाएं स्तंभ पर पाए जाते हैं उदाहरण के लिए, यदि परिणाम 3.0 (एल) है और परीक्षण पोटेशियम को दर्शाता है, तो इस परिणाम को चिह्नित करें। तब आप अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि परिणाम का अर्थ क्या है या आप ऑनलाइन खोज खुद कर सकते हैं
  • भाग 4

    आपके अधिकार
    1
    रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करें अगर आपको रक्त परीक्षणों के अधीन किया गया है, तो डॉक्टर या प्रयोगशाला से इस परीक्षण की एक कॉपी प्राप्त करने का आपका अधिकार है जो इसे किया। चूंकि आपने इसकी मांग की है, इसलिए चिकित्सा सुविधा के पास सीमित समय है।
  • 2
    प्राप्त जानकारी की समीक्षा करें यात्रा करने के दौरान चिकित्सक को किसी भी प्रयोगशाला के परिणामों की व्याख्या करना आवश्यक है
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि आपके पास दवा या जीव विज्ञान में डिग्री नहीं है: आप सब कुछ नहीं जान सकते
    • पता है कि आप हमेशा परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी, खासकर यदि आप अस्पताल में भर्ती होते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको परिणामों के बारे में सूचित कर सकता है, लेकिन एक बार आप इस्तीफा देने के बाद चिकित्सा जांच की एक प्रति की मांग कर सकते हैं।
    • मूत्र पथरी मूत्र पथ और गुर्दे समारोह के किसी भी संक्रमण का पता लगाने के लिए, अन्य चीजों के अलावा मूत्रवाही, उपयोगी है।
    • इम्यूनोमामाटॉलाजी: यह हेमटोलॉजी की शाखा है जो रक्त के प्रतिरक्षाविज्ञानी गुणों और कुछ बीमारियों के अंतर्निहित रोगविरोधी तंत्र का अध्ययन करती है।
    • सूक्ष्म जीव विज्ञान के परिणाम अक्सर लंबी और जटिल होते हैं, विशिष्ट और भ्रामक शब्दों के साथ। आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए और परिणाम को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको एक सरल भाषा के बारे में पता होना चाहिए।
    • इम्यूनोलॉजी: यह जैव चिकित्सा विज्ञान की शाखा है जो प्रतिरक्षा प्रणाली (शरीर की रक्षा प्रणाली) से संबंधित है।
    • बैक्टीरियोलॉजी: यह जीव विज्ञान की शाखा है जो बैक्टीरिया का अध्ययन करती है।
    • हेमेटोलॉजी: यह आंतरिक चिकित्सा की शाखा है जो रक्त और अंगों से संबंधित है जो हेमोपेटिक प्रणाली बनाते हैं।
    • हमेशा प्रयोगशाला परिणामों पर विवरण के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। कभी कभी कुछ प्रयोगशालाओं को गोपनीयता कानून की वजह से रोगियों को परिणाम देने की अनुमति नहीं है
    • रसायन विज्ञान: रसायन शास्त्र विज्ञान या अधिक सटीकता से प्राकृतिक विज्ञान की शाखा है, जो पदार्थ की संरचना और इसके व्यवहार का अध्ययन करती है।
    • उदाहरण प्रयोगशाला की रिपोर्ट देखने के लिए, वेबसाइट पर जाएं: https://i32.photobucket.com/albums/d11/BgJff/examplelabreport.jpg (अंग्रेजी में लिंक)
    • एंडोक्रिनोलॉजी: यह आंतरिक चिकित्सा का हिस्सा है जो आंतरिक स्राव ग्रंथियों के विकृतियों का अध्ययन करता है, यानी जिनके उत्पाद को सीधे रक्त में पेश किया जाता है
    • कभी-कभी परीक्षा रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए यह बहुत समय लगता है। परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ बैक्टीरिया के लिए टेस्ट अक्सर 6 से 8 सप्ताह लग सकते हैं।
    • समय के साथ परीक्षा के परिणामों का ट्रैक रखने के लिए एक रिकॉर्ड रखें
    • यहाँ एक लिंक है जो दिखाता है विभिन्न सामान्य प्रयोगशाला मूल्य. "सामान्य मूल्य" प्रयोगशाला से प्रयोगशाला तक (कार्यप्रणाली और उपकरणों में अंतर के कारण) और क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न हो सकते हैं (जीवन शैली, आहार और अन्य कारकों में अंतर के कारण विभिन्न जनसंख्या समूह विभिन्न प्रयोगशाला मूल्यों को प्रस्तुत कर सकते हैं) इस कारण से, जो आपके क्षेत्र में परिणामों की एक सामान्य श्रेणी माना जाता है, वह अन्य क्षेत्रों में बिल्कुल नहीं है।

    चेतावनी

    • इस आलेख में कोई भी तरीका चिकित्सा सलाह देने का इरादा नहीं है चिकित्सा सलाह प्राप्त करने के लिए, अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • प्रयोगशाला के परिणामों को अपने आप को कुछ पुरस्कार देने के लिए बहाने के रूप में कभी भी उपयोग न करें प्रयोगशाला परीक्षण रोग या बीमारियों के रोगों का निदान और प्रबंधन करने के लिए चिकित्सक द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का ही हिस्सा हैं। केवल मेडिकल परीक्षा से स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करना एक घर में सभी कमरों का वर्णन करने की कोशिश की तरह है, जब केवल भोजन कक्ष में जाने की अनुमति दी जाती है इसी तरह, एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा, इमेजिंग टेस्ट (एक्सरे, सीटी स्कैन, आदि), रोगी चिकित्सा इतिहास और अन्य नैदानिक ​​उपकरण चिकित्सक को बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं को समझने और उसका इलाज करने में मदद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com