खाद्य पूरक आहार के विघटन दर की गणना कैसे करें

खुराक के विघटन की दर वह दर है जिस पर वे घूस के बाद पच रहे हैं। जब आप इन उत्पादों को खरीदना चाहते हैं तो यह जानकारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आमतौर पर, एक पूरक जितना तेज़ होता है, उतना ही बेहतर होता है कि शरीर द्वारा इसे अवशोषित किया जाता है। ऐसे रोगों से पीड़ित लोग जो पोषक तत्वों (जैसे क्रोहन रोग) के उचित आत्मसात रोकने या गैस्ट्रिक बाईपास से गुजर रहे लोगों को इस मूल्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। भोजन की खुराक के विघटन की दर की गणना करना सीखना यह है कि यह समझने में पहला कदम है कि आपके लिए कौन सा उत्पाद सही है।

कदम

विधि 1

लेबल की जांच करें

लेबल में अक्सर बहुत उपयोगी जानकारी होती है हालांकि, वे विपणन संचार से भी भरे हुए हैं जो उपयोगी मूल्यों को ढूंढना मुश्किल बना सकते हैं। लेबल्स को पढ़ने और समझने के लिए कि वे किस तरह संरचित हैं, आप यह तय कर सकते हैं कि उत्पाद में आप की आवश्यकता के विघटन की गति है या नहीं।

1
जांच लें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अनुपूरक को मंजूरी दी और जांच की है। ओवर-द-काउंटर उत्पादों को इस अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कई निर्माताओं अपने विघटन दर की जांच करने के लिए एक ही मानदंड का उपयोग करते हैं। यदि हां, तो आप इसे लेबल पर दिखाएंगे।
  • 2
    पूरक प्रकार के बारे में जानकारी की जांच करें कई फ़ार्मास्यूटिकल फॉर्म हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि विघटन की दर की गणना करने के लिए क्या विचार किया गया था।
  • घूस के बाद 30-45 मिनट में मानक निर्धारण घुल जाता है। मानक निर्धारण यह है कि एक टेबलेट में जिलेटिन, या जेल की गोली नहीं होती। आमतौर पर इसे पाउडर में तोड़ना संभव है
  • आंतों (या गैस्ट्रोसेस्टेंट) तैयार करने की आंत में घुल-मिल जाती है।
  • कोटेड जैल 30 मिनट में भंग कर देते हैं
  • धीमी गति से रिलीज की खुराक उनको पूरी तरह से अवशोषित होने के लिए निश्चित समय की आवश्यकता होती है। यह समय सीमा उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न होती है।
  • पूरी तरह भंग करने के लिए चबाने वाले गोलियां चबाये या टूटी हुई होनी चाहिए।
  • विधि 2

    घर का परीक्षण

    आप विघटन की गति की गणना करने के लिए घर पर परीक्षण कर सकते हैं जाहिर है वे प्रयोगशालाओं के रूप में सटीक नहीं हैं, लेकिन वे आपको किसी न किसी तरह का विचार देते हैं। ये परीक्षण chewable, आंतों या धीमी गति से जारी गोलियों में पूरक के लिए लागू नहीं हैं।

    1
    शरीर के तापमान (37 डिग्री सेल्सियस) पर 220 मिलीलीटर सिरका गरम करें और परीक्षा की अवधि के लिए इसे निरंतर रखें।
  • 2
    सिरका में पूरक जोड़ें और अक्सर जब तक पिघलता नहीं मिला। इसे 45 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। यदि समय की एक लंबी अवधि गुजरती है, तो इसका मतलब है कि पूरक के विघटन की दर कम है और शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं किया जाएगा।
  • 3



    संपूर्न का नाम और ब्रांड और विघटन समय रजिस्टर करें अपने परीक्षणों के परिणामों पर नज़र रखने से, सुनिश्चित करें कि आपको भविष्य में उन्हें दोहराना नहीं है।
  • विधि 3

    प्रयोगशाला परीक्षण

    स्वतंत्र प्रयोगशालाएं हैं जो उपभोक्ताओं की ओर से उत्पादों को नियंत्रित करने में विशेषज्ञ हैं, खासतौर पर भोजन की खुराक के बारे में। जाहिर है यह एक ऐसा समाधान है जिसमें नकद परिव्यय की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको लंबे समय तक खुराक लेना है, यह जानकर कि कौन सा सर्वोत्तम होगा, आपको समय और पैसा बचाएगा।

    1
    एक प्रयोगशाला या संगठन खोजें जो इन उत्पादों को नियमित रूप से जांचता है और नतीजे आपको उन्हें नमूना लाने के बिना परिणाम प्रदान कर सकता है यदि आपको चेक बनाने के लिए एक नमूना भेजने की आवश्यकता है, तो प्रक्रिया अधिक महंगी होगी और परिणामों को जानने में अधिक समय लगेगा उपभोक्ता एसोसिएशन से संपर्क करने का प्रयास करें कि क्या प्रयोगशालाएं हैं जो नियमित रूप से जांच और रिपोर्ट करती हैं कि वे भोजन की खुराक पर रिपोर्ट करते हैं और पहले से ही परिणाम उपलब्ध हैं।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लागू प्रोटोकॉल का पालन करती है।
  • 3
    पता है कि आप किसके लिए भुगतान कर रहे हैं कुछ संगठनों को उनकी जानकारी से लाभ पाने के लिए एक प्रविष्टि की आवश्यकता होती है, अन्य आपको अनुरोधित सेवा के लिए भुगतान करने के लिए कहेंगे सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि जानकारी के लिए अनुरोध करने और भुगतान करने से पहले, आखिर सदस्यता का लाभ क्या होता है। सिद्धांत रूप में आपको पूरक के बारे में सारी जानकारी मिलनी चाहिए
  • टिप्स

    निर्धारित विशिष्ट पूरक प्राप्त करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि काउंटर पर मौजूद हैं तो सबसे अच्छा समाधान है याद रखें कि जो नुस्खे पर हैं वह दवाओं जैसे स्वास्थ्य जांच के अधीन हैं।

    चेतावनी

    • घर पर कुछ परीक्षण करने के लिए सुझाव देते हैं कि गर्म पानी का उपयोग करें। हालांकि, यह एक प्रभावी तरीका नहीं है क्योंकि यह सटीक गैस्ट्रिक पर्यावरण को दोहरा नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com