चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग कैसे पढ़ें (एमआरआई)

के लिए एक कार चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)

मस्तिष्क, रीढ़, हृदय, हड्डियों और अन्य ऊतकों की स्पष्ट और विस्तृत छवियों का निर्माण करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है - यह क्षमता डॉक्टरों के लिए बेहद महत्वपूर्ण उपकरण बनाती है। आधुनिक नैदानिक ​​इमेजिंग केंद्र रोगी को किसी कंप्यूटर सहायता जैसे सीडी या यूएसबी स्टिक पर किए गए स्कैन की एक प्रति देते हैं, बिना किसी विशेष अनुरोध को भी कर सकते हैं यद्यपि यह चिकित्सक के लिए निदान करना है चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के लिए धन्यवाद, घर पर छवियों का निरीक्षण करना और उनका विश्लेषण करना सरल है - हालांकि, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श किए बिना जल्दबाजी के निष्कर्ष पर कूद न करें।

कदम

भाग 1

एमआरआई देखें
एक एमआरआई चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर में एमआरआई डिस्क डालें वर्तमान में परीक्षा का नतीजा मरीज को एक सीडी के रूप में दिया जाता है, जिससे वह चिकित्सक को दिया जाता है जो इसे देखेगा। हालांकि, घर पर छवियों को देखना और विश्लेषण करने में कुछ भी गलत नहीं है। आरंभ करने के लिए, अपने कंप्यूटर की डीवीडी ड्राइव में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया डालें।
  • टिप्पणी: कुछ अस्पतालों में रोगियों के लिए एमआरआई चित्र देने के विभिन्न तरीके हैं उदाहरण के लिए, डिस्केट के बजाय, आपको एक यूएसबी स्टिक दिया जा सकता है, या फ़ाइल को ऑनलाइन भेजा जा सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी मामले में यह परीक्षा आपके कंप्यूटर पर है।
  • एक एमआरआई चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि प्रोग्राम स्वचालित रूप से लोड होता है, तो मॉनिटर पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो प्रोग्राम स्वतः ही लोड हो जाएगा जैसे ही आप प्लेयर में डिस्क डालेंगे। आप बस उस विज़ार्ड का अनुसरण करेंगे जो प्रोग्राम को स्थापित और एक्सेस करने का प्रस्ताव है। आम तौर पर, आपको डिफ़ॉल्ट विकल्प (या चाबियाँ) का चयन करना होगा "निरंतर", "ठीक" और इतने पर) प्रत्येक स्क्रीन पर।
  • हालांकि, एमआरआई कार्यक्रम अविश्वसनीय होने के लिए कुख्यात हैं - अक्सर भी डॉक्टरों को उनके कामकाज में समस्याएं हैं आपको निम्नलिखित चरणों के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक एमआरआई चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, छवियों को देखने के लिए सॉफ्टवेयर स्थापित करें यदि यह स्वचालित रूप से लोड नहीं होता है, तो पता है कि अधिकांश डिस्केट अब भी मैन्युअल रूप से स्थापना के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देता है। सामान्यतया, आपको डिस्केट फ़ोल्डर को इसकी सामग्री की जांच करने, स्थापना फ़ाइल ढूंढने और उसे प्रारंभ करने की आवश्यकता है। सटीक प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि अस्पताल ने डिस्केट पर छवियों को कैसे लोड किया।
  • यदि आप बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हैं और स्थापना को लॉन्च करने के लिए फ़ाइल नहीं मिल पा रहे हैं, तो इंटरनेट से मुक्त एमआरआई विज़ुअलाइज़ेशन प्रोग्राम डाउनलोड करने का प्रयास करें। आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे अच्छा सूट करने वाला समाधान ढूंढने के लिए बस एक सरल ऑनलाइन खोज करें।
  • एक एमआरआई चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा अपलोड करें फिर, आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले सटीक कदम थोड़ा उस प्रोग्राम के आधार पर भिन्न होते हैं, जो आप छवियों को अपलोड कर रहे थे। अधिकांश चुंबकीय अनुनादियां स्क्रीन के शीर्ष पर मेन्यू बार से आपके द्वारा चुनी गई छवियों को देखने या आयात करने की क्षमता प्रदान करती हैं। यदि आपके कब्जे में कार्यक्रम की अनुमति देता है, तो इस विकल्प का चयन करें और फिर उस छवि पर क्लिक करें जिसे आप देखना चाहते हैं
  • पता है कि नैदानिक ​​छवियों को प्रदर्शित करने के लिए सबसे सॉफ्टवेयर शब्द के साथ छवियों के सेट को संदर्भित करता है "अध्ययन" और अक्सर यह अंग्रेजी में है इसलिए टाइप लेखन की उम्मीद नहीं है "चित्र आयात करें", लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि आपको एक चिकित्सा और अंग्रेजी शब्दावली मिल जाएगी "आयात अध्ययन"।
  • एमआरआई का पालन करने के अपने प्रयास में एक और विकल्प मिल सकता है, जैसे ही प्रोग्राम लोड होता है "सामग्री की तालिका" यही है, सबकुछ परीक्षा तालिका में निहित है। इस मामले में, बस उस अध्ययन का चयन करें जिसे आप आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • एक एमआरआई चरण 5 पढ़िए छवि
    5
    तस्वीरें देखें अधिकांश प्रोग्राम स्क्रीन के एक तरफ और दूसरे पर उपकरण पट्टी के साथ एक छोटे से क्षेत्र में बड़े काले स्थान से शुरू होते हैं। टूलबार में आप चुंबकीय अनुनाद की छोटी छवियां (पूर्वावलोकन) देखेंगे- उस विज़िटर पर डबल क्लिक करें जिससे आपको इसकी कल्पना होगी। आप इसे स्क्रीन के व्यापक काले क्षेत्र में देख सकते हैं।
  • जब आप छवियों को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो धीरज रखो। यहां तक ​​कि अगर ऐसा नहीं लगता है, एमआरआई की हर एक छवि में बहुत सारी जानकारी है और आपके कंप्यूटर को इसे पूरी तरह से लोड करने के लिए कुछ पलों की आवश्यकता होगी
  • भाग 2

    छवियों को समझना
    एक एमआरआई चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग पैटर्न से परिचित हो जाओ जब आप पहली बार एमआरआई लोड करते हैं, यदि आप भाग्यशाली हैं तो यह बहुत स्पष्ट होगा कि आप क्या चाहते हैं। हालांकि, कई मामलों में, आप जो छवि देखते हैं वह सफेद, काले और धूसर धब्बों का अदभुत मिश्रण है। एक एमआरआई कैसे किया जाता है यह जानने से आपको छवियों के अर्थ को समझने में मदद मिलती है। तीन मुख्य तरीके जिसमें एमआरआई की छवियां प्रदर्शित की जाती हैं:
    • बाण के समान: यह अक्सर उन डॉक्टरों के लिए भी व्याख्या करने का सबसे आसान तरीका है दांतेदार चुंबकीय अनुनादण, व्यवहार में, शरीर को प्रोफ़ाइल में दिखाता है, एक पार्श्व दृष्टिकोण से। आप जो देख रहे हैं वह ऊपरी "कटा हुआ" जीव है, सिर से श्रोणि तक।
    • कोरोनल: वे छवियां हैं जो एक परिप्रेक्ष्य के साथ शरीर को दिखाते हैं "सामने"। व्यवहार में ऐसा लगता है कि आप कैमरे के सामने थे।
    • अक्षीययह उन लोगों के लिए समझने का सबसे जटिल तरीका है, जिनके पास चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है। व्यवहार में, शरीर को ऊपर से नीचे तक "कटा हुआ" दिखाया जाता है- जैसे कि यह "सलामी" था।
  • एक एमआरआई चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    जीव के विभिन्न संरचनाओं की पहचान करने के लिए, रंग के विपरीत देखें। चुंबकीय प्रतिध्वनिएं काले और सफेद होते हैं, और यह अक्सर पहचानना आसान नहीं है कि शरीर के किस भाग को देखा जा रहा है। चूंकि कोई रंग नहीं हैं, इसके विपरीत आपका सबसे अच्छा दोस्त है सौभाग्य से, विभिन्न कपड़ों को ग्रे के विभिन्न रंगों के अनुसार उजागर किया जाता है, इसलिए कनेक्शन बिंदुओं में इसके विपरीत दिखना आसान है।
  • प्रत्येक कपड़े के लिए सटीक शेड इसके विपरीत सेटिंग्स पर निर्भर करता है जिसके साथ परीक्षा की गई थी। दो मुख्य सेटिंग्स को टी 1 और टी 2 कहा जाता है। हालांकि उनके बीच मतभेद विशाल नहीं हैं, हालांकि वे डॉक्टरों के लिए प्रभावी ढंग से समस्याओं की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए, टी 2 सेटिंग बीमारियों (चोटों के विरोध में) के लिए प्रयोग की जाती है क्योंकि रोगग्रस्त ऊतकों को इस तरह से बेहतर रूप से उजागर किया जाता है। यह साइट इस संबंध में उपयोगी हो सकती है जो कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है
  • एक एमआरआई चरण 8 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3



    आपको पसंद की जाने वाली छवियों की एक श्रृंखला चुनें। चुंबकीय अनुनाद कार्यक्रम अक्सर आपको एक समय में एक से अधिक छवि देखने की अनुमति देते हैं। यह सुविधा उन चिकित्सकों के लिए बहुत उपयोगी है, जिन्होंने एक ही क्षेत्र को कई कोण से अलग करना है या अलग-अलग समय पर किए गए विभिन्न एमआरआई चिकित्सा प्रशिक्षण के बिना लोग व्यक्तिगत छवियों को चुनना आसान पाते हैं और फिर उनके बीच स्विच करते हैं। हालांकि, आपको स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों को एक ही समय में दो, चार या अधिक देखने के लिए मिलना चाहिए - इस कारण से प्रयोग करने में नि: शुल्क लगता है
  • एक एमआरआई चरण 9 पढ़िए छवि
    4
    शरीर के बिंदु को समझने के लिए अनुभाग रेखा का प्रयोग करें, जिसमें अक्षीय चित्र का संदर्भ है यदि आप अपने शरीर के अक्षीय अध्ययन को कोरोनल या बाण के शरीर के साथ देख रहे हैं, तो आप दूसरी छवि पर एक अनुभाग रेखा देख सकते हैं। यह एक सीधी रेखा है जो पूरी छवि के माध्यम से चलता है, लेकिन सभी एमआरआई में मौजूद नहीं है यदि, विशेष रूप से, आपकी परीक्षा से पता चलता है, तो आप उस शरीर के बिंदु को समझ सकते हैं जिसमें दूसरी अक्षीय छवि का संदर्भ है। आप छवि के बाईं या दाईं ओर, अनुभाग रेखा को केंद्र में ले जा सकते हैं। यह ऑपरेशन स्क्रीन के बड़े हिस्से पर प्रदर्शित छवि को बदलता है और आपको एक अन्य परिप्रेक्ष्य से शरीर का क्षेत्र दिखाएगा।
  • धारा रेखा आपको उस परिप्रेक्ष्य से भी दिखाती है जिसमें से छवि ली गई थी। उदाहरण के लिए, यदि एमआरआई हर रोज़ वस्तु का एक पेड़ की तरह होता है, तो धारा लाइन आपको अपनी छवि को एक हवाई जहाज से, जमीन से या दूसरी मंजिल की खिड़की से दिखा सकती है।
  • एक एमआरआई चरण 10 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन के नए भागों को देखने के लिए अनुभाग रेखा को खींचें। इस तरह आप कर सकते हैं "चाल" एमआरआई की छवियों के माध्यम से आप जो देखते हैं वह स्वचालित रूप से बदलना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बांस का एक अक्षीय साथ रीढ़ की सैजिटल छवि देख रहे हैं, तो खंड लाइन आप "टुकड़ा द्वारा टुकड़ा" है कि उच्च और निम्न हैं कशेरुकाओं की छवियों सभी देख सकते हैं घूम रहा है। इस पद्धति से हमें हर्नियेटेड डिस्क जैसी समस्याओं की पहचान करने की अनुमति मिलती है।
  • भाग 3

    शारीरिक संरचनाओं का विश्लेषण करें
    एक एमआरआई चरण 11 पढ़िए छवि
    1
    विषम क्षेत्रों के लिए देखो कुल मिलाकर, शरीर बहुत सममित है। अगर, प्रतिध्वनि चित्रों में, आप शरीर के एक तरफ हल्का या गहरे क्षेत्रों की सूचना देते हैं जो दूसरे में कोई पत्राचार नहीं करते हैं, वे चिंता पैदा कर सकते हैं। उसी तरह, शरीर के उन क्षेत्रों में जहां एक ही सुविधा कई बार दोहराई जाती है, इन संरचनाओं में से एक की कमी कुछ समस्या का संकेत हो सकता है।
    • इस दूसरे मामले का एक अच्छा उदाहरण हर्नियेटेड डिस्क है रीढ़ की हड्डी एक दूसरे पर आरोपित कई अलग हड्डियों (कशेरुक) से बना है। प्रत्येक अंतर्वत्त्विक अंतरिक्ष में एक डिस्क तरल से भरा है। जब आप हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ते हैं, तो इनमें से एक डिस्क टूट जाती है और द्रव लीक होता है - यह दर्द का कारण है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी के खिलाफ दबाव पैदा करता है। आप स्पाइनल एमआरआई में हर्निया को देख सकते हैं क्योंकि कशेरुकाओं और डिस्कों का एक लंबा क्रम होगा "साधारण", एक स्पष्ट प्रबुद्धता के साथ
  • एक एमआरआई चरण 12 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    स्पाइनल एमआरआई में कशेरुकाओं के ढांचे की जांच करें। यह उन चिकित्सकों के लिए विश्लेषण करने के लिए सबसे आसान अध्ययनों में से एक है (विशेषकर दांतेदार दृश्य में)। कशेरुक या डिस्क के स्पष्ट misalignments के लिए जाँच करें यहां तक ​​कि केवल एक अनजान (ऊपर वर्णित उदाहरण के अनुसार) गंभीर दर्द का कारण बनता है।
  • बाण के सामने, रीढ़ की हड्डी के पीछे आप सफेद, रस्सी जैसी संरचना देख सकते हैं। यह रीढ़ की हड्डी है, जिसके लिए शरीर के सभी तंत्र जुड़े हुए हैं। यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई अंक हैं जहां कशेरुक या डिस्क प्रेस या प्रकट होता है "चुटकी" मज्जा - दिया जाता है कि नसों अत्यंत संवेदनशील हैं, यहां तक ​​कि हल्के दबाव में गंभीर दर्द होता है
  • एक एमआरआई चरण 13 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    मस्तिष्क के एक एमआरआई स्कैन में असामान्यताएं देखने के लिए अक्षीय दृश्य का उपयोग करें। मेगनेटिक रेज़ोनेंस इमेजिंग का उपयोग ट्यूमर, फोड़े और अन्य गंभीर मस्तिष्क समस्याओं के लिए अक्सर देखा जाता है। इन समस्याओं को देखने का सबसे अच्छा तरीका अक्षीय है, जो अंग को "टुकड़ा" को ऊपर से नीचे तक ले जाने की अनुमति देता है आपको असममित के लिए कुछ देखना होगा - एक तरफ अंधेरे या हल्के स्थान चिंता का कारण है।
  • मस्तिष्क के ट्यूमर के पास अक्सर एक गोल आकार होता है, जैसे गोल्फ की गेंद, और एक सफेद अंगूठी से घिरे चमकदार सफेद धब्बों या अपारदर्शी ग्रे स्पॉट जैसे चुंबकीय अनुनाद में हाइलाइट किया जाता है। हालांकि, अन्य मस्तिष्क की समस्याओं (जैसे कि एकाधिक स्केलेरोसिस) में एक सफेद रंग का रूप हो सकता है, इसलिए रंग कैंसर से ही नहीं हो सकता।
  • एक एमआरआई चरण 14 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    घुटनों के एक एमआरआई स्कैन को देखे जाने पर, दो जोड़ों के बीच मतभेदों को देखें। घायल घुटने की कोरोनल छवियों की तुलना स्वस्थ घुटने के साथ समस्याओं की अधिक आसानी से पहचानने के लिए करें। यहां कुछ ऐसी खामियां हैं जिन्हें आप देखना चाहिए:
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस: अंतर-सांकेतिक स्थान अधिक से अधिक है हम की उपस्थिति ध्यान दें osteophytes (दांतेदार हड्डी वृद्धि जो रोगग्रस्त घुटने के किनारों पर बने होते हैं)
  • बंधन तोड़कर: अंतर-सांकेतिक स्थान अधिक से अधिक है एक द्रव बैग का गठन होता है जो चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग में सफेद या हल्के दिखाई देता है। बंधन का विभाजन दिखाई दे सकता है।
  • मेनिसस को तोड़कर: अंतर-सांध्यासंबंधी अंतरिक्ष असामान्य आकार का है अंतराहे की ओर इशारा करते हुए इंट्रा-स्टिक्युलर स्पेस के दोनों किनारों पर गहरे रंग की संरचनाएं नोट हैं।
  • एक एमआरआई चरण 15 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक एमआरआई की छवियों से शुरू होने से कभी स्वयं निदान नहीं आते। यह दोहराने के लायक है: यदि आप कुछ ऐसा ध्यान देते हैं जिसे आप अपनी परीक्षा में नहीं समझते, तो मान लें कि यह आपके चिकित्सक से पहले बात किए बिना एक असाध्य रोग है। उसी तरह, यदि नहीं कुछ अजीब बातों को ध्यान में रखते हुए, यह मत मानो कि आपके डॉक्टर के साथ इसे बिना चर्चा किए बिना कोई समस्या नहीं है। सामान्य लोगों के पास चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है और एक सटीक निदान नहीं तैयार कर सकते हैं, इसलिए संदेह के मामले में, हमेशा एक पेशेवर पर निर्भर रहें
  • टिप्स

    • चूंकि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग प्रोग्राम अंग्रेजी में अक्सर होते हैं, अक्षीय इमेजिंग को एक अध्ययन कहा जा सकता है "क्रॉस-सेक्शनल"।
    • यदि आप अपने एमआरआई के अध्ययन को डिस्क पर लोड किए गए कार्यक्रम या इंटरनेट पर पाया नहीं देख सकते हैं, तो पता है कि आप फ़ाइल को कनवर्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। ओरेगन विश्वविद्यालय (यूएसए) ने एक कनवर्टर विकसित किया है (अंग्रेजी में और निर्देशों के साथ पूरा) जिसे आप पा सकते हैं इस लिंक में.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com