एक टिमोमा का निदान कैसे करें

थाइमस एक ग्रंथि है जो फेफड़ों के सामने छाती के केंद्र में स्थित है (उरोस्थि में)। इसका मुख्य कार्य thymosin पकाना और प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं (टी कोशिकाओं) का उत्पादन करने, संक्रमण से लड़ने और है कि इन कोशिकाओं को शरीर पर हमला (तथाकथित स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों उठता बनाने) को रोकने के क्रम में है। थिअमस यौवन के बाद से अधिकांश टी कोशिकाओं को जीवन देता है, जिसके बाद इसे सिकुड़ना शुरू होता है और वसा ऊतक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। थिमोमा एक कैंसर है जो ग्रंथि की उपकला कोशिकाओं से धीरे-धीरे बढ़ती है और ट्यूमर में बनाई गई ट्यूमर के 90% का प्रतिनिधित्व करती है। यह दुर्लभ होता है और हर साल इटली में लगभग 50 लोगों का निदान होता है (ज्यादातर 40 से 60 वर्ष के बीच)। लक्षणों का पता लगाने और इस रोग से संबंधित नैदानिक ​​परीक्षणों को जानने के बाद, आप यह जान सकते हैं कि चिकित्सक से परामर्श कब करें और नैदानिक ​​प्रक्रिया से क्या अपेक्षा करें।

कदम

भाग 1

टिमोमा के लक्षणों को पहचानना
छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 1 निदान करें
1
यदि श्वसन संबंधी समस्याएं हैं तो पहचानें यह ट्यूमर ट्रेकिआ के खिलाफ एक निश्चित दबाव डाल सकता है, जिससे फेफड़ों में हवा में जाने में कठिनाई हो सकती है। ध्यान दें यदि आप अक्सर अपनी सांस याद करते हैं या यदि आपके पास यह धारणा है कि कुछ गले में फंस गया है, तो घुटन की भावना पैदा हो सकती है।
  • यदि आप शारीरिक गतिविधि करने के बाद डिस्पेनिया में जाते हैं, तो ध्यान दें कि जब आप एक सांस लेते हैं, तो आप अपने हंसते हुए उत्पादन करते हैं। यह अस्थमा हो सकता है
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 2 निदान करें
    2
    नोटिस यदि आप खाँसी हैं यह ट्यूमर फेफड़े, श्वासनली और तंत्रिका केंद्रों को उत्तेजित कर सकता है जो खाँसी पलटा को विनियमित करते हैं। ध्यान दें कि यदि आप कई महीनों तक पुरानी खांसी से पीड़ित हैं या फिर एंटीटिसिगन्स, स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग से कोई राहत नहीं ली है।
  • यदि आप मसालेदार, फैटी या अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के दौरान गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित हैं, तो पता है कि पुरानी खांसी इस विकार पर निर्भर कर सकते हैं। यदि आपके आहार में बदलाव इस घटना को कम कर सकता है, तो शायद यह संभव नहीं है।
  • आप रहते हैं या एक ऐसा क्षेत्र है जहां तपेदिक (टीबी) के एक उच्च घटना है की यात्रा की और, पुरानी खांसी से पीड़ित हो अगर तुम थूक में खून की मौजूदगी (बलगम और खून एक साथ बाहर आ रहा) देखा है, यदि आप कर रहे हैं जब आप रात पसीने और बुखार का अनुभव करते हैं, तो आपको तपेदिक का संयोग हो सकता है, इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर देखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 3 निदान करें
    3
    ध्यान दें, अगर आपको सीने में दर्द होता है छाती की दीवार और हृदय पर ट्यूमर प्रेस के रूप में, सीने में दर्द होने की संभावना होती है, जो कि रिब के केंद्र में विशेष रूप से स्थानीय दबाव का अनुभव करती है। स्तनपान के पीछे वे भी विकसित हो सकते हैं और जब इस बिंदु पर दबाव डाला जाता है तो उन्हें सतर्क किया जा सकता है।
  • आप सीने में कसना की भावना समझ और पसीने से ग्रस्त हैं, तो धड़कन, बुखार, सीने में दर्द, जबकि आगे बढ़ या सांस लेने, आप एक फेफड़ों के रोग से पीड़ित हो सकता है (जो छाप के रूप में अगर मेरे दिल मेरे सीने से बाहर कूद करना चाहता था देना) या अंतर्निहित कार्डियक मूल कारणों के बावजूद, इन लक्षणों का मूल्यांकन करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा उपयुक्त होगी
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 4
    4
    देखो अगर आपको निगलने में परेशानी होती है थाइसमस घुटकी के खिलाफ बढ़ने और धक्का दे सकता है, जिससे निगलने में कठिनाई हो सकती है। ध्यान दें अगर आपको निगलने में परेशानी हो रही है या आप हाल ही में अधिक तरल पदार्थों का सेवन करते हैं क्योंकि वे निगलने में आसान होते हैं यह समस्या भी घुटन की भावना के रूप में प्रकट कर सकती है
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 5
    5
    भारित। चूंकि थाइमामा कैंसर हो सकता है और पूरे शरीर में फैल सकता है (यद्यपि शायद ही कभी कम होता है), कैंसरजनक ऊतक पर बढ़ती मांगों के कारण वजन घटाने की संभावना है। अपने वजन का ट्रैक रखें और समय के साथ परिणामों की तुलना करें
  • अगर आप अनायास से अपना वजन कम करते हैं और कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें कई कैंसर के लक्षणों में वजन घटाना शामिल है
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 6
    6
    जांचें कि क्या आपको ऊपरी वेना केवा सिंड्रोम से ग्रस्त हैं श्रेष्ठ वना कावा एक बड़ा रक्त वाहिका है जो सिर, गर्दन, ऊपरी अंगों और ऊपरी धड़ में नसों से खून लेता है, जिससे इसे दिल में लाया जा सकता है जब यह धुंधला हो जाता है, तो वह हृदय में पहुंचने से रक्त में बहने वाले रक्त को रोकता है। इस सिंड्रोम में शामिल है:
  • चेहरे, गर्दन और बस्ट पर सूजन ध्यान दें कि आपके शरीर के ऊपरी भाग को और अधिक लाल रंग दिया गया है।
  • शरीर के ऊपरी हिस्से में शिराओं का व्याकरण। अपने बाहों, हाथों और कलाई से बहने वाली नसों को सावधानीपूर्वक देखिए ताकि वे देख सकें कि क्या वे अधिक उठाए गए या फैले हुए हैं। यह आम तौर पर गहरा शिरापरक असर होता है जिसे हम हाथों और हथियारों पर देखते हैं।
  • मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करने वाली नसों के फैलाव के कारण सिरदर्द।
  • तेजस्वी या हल्के रंगमंच चूंकि रक्त वापस आ जाता है, इसलिए हृदय और मस्तिष्क कम ऑक्सीजन प्राप्त करते हैं। जब दिल मस्तिष्क को कम रक्त पंप करता है या जब यह खराब ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति के साथ दिया जाता है, तो आप थोड़ा घबड़ाते हुए या दंग रह जाते हैं और आप गिरने का जोखिम चलाते हैं। बाहर खींचो, आप उस गुरुत्वाकर्षण को कम करने के लिए जाएंगे, जिसमें रक्त को मस्तिष्क में प्राप्त करने का विरोध करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ऐ थमोमा चरण 7
    7
    ध्यान दें कि यदि आप मैथैनीया ग्रेविस (एमजी) के विशिष्ट लक्षण प्रदर्शित करते हैं एमजी सबसे आम पार्नाओप्लास्टिक सिंड्रोम में से एक है, जो ट्यूमर के गठन से जुड़े लक्षणों का एक सेट प्रस्तुत करता है। एमजी के मामले में, प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी का उत्पादन करती है जो मांसपेशियों को ले जाने के लिए मजबूर करने के लिए सक्षम होने वाले रासायनिक संकेतों को रोकती हैं नतीजतन, एक व्यापक मांसपेशी कमजोरी महसूस होती है। थकेमी ट्यूमर वाले लगभग 30-60% लोगों को मायास्टेनेया ग्रेविज़ से ग्रस्त हैं। ध्यान दें:
  • डिप्लोपिया या धुंधला दृष्टि;
  • पेप्ब्रल पि्लेक्सियस (पलक झिल्ली);
  • निगलने में कठिनाई;
  • छाती और / या डायाफ्राम में मांसपेशियों की कमजोरी के कारण श्वसन समस्याओं;
  • भाषण विकार
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थमॉमो चरण 8
    8
    एरिथ्रोइड एप्लसिया के लक्षणों की पहचान करें इसमें लाल रक्त कोशिकाओं के समय से पहले विनाश शामिल है, जिससे एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं। अगर मध्यम, यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की कमी का कारण बनता है। यह थायमामा के लगभग 5% रोगियों में होता है सावधान रहें:
  • श्वसन कठिनाइयों;
  • थकावट;
  • बहतरीन;
  • कमजोरी।
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 9
    9
    जाँच करें कि आपके पास हाइपोग्रामग्लोबुलिनमिया के विशिष्ट लक्षण हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली का एक दोष है जो शरीर संक्रमण के लिए जिम्मेदार प्रोटीन के लिए गामा ग्लोब्युलिन, एंटीबॉडीज के उत्पादन को कम करता है। थायमामा रोगियों के लगभग 5-10% हाइपोग्रामग्लोबुलिनमिया का विकास होता है। हाइपोग्रामग्लोबुलिनमिया से लगभग 10% प्रभावित थायमॉमस होते हैं जब थाइमामा के साथ पेश किया जाता है, तो हम गुड सिंड्रोम के मामले में सामना कर रहे हैं। के संकेतों के लिए देखो:
  • आवर्ती संक्रमण;
  • ब्रोन्किइक्टेसिस, जो इस प्रकार पुरानी खांसी, लार की प्रचुर मात्रा में उत्पादन है कि हो सकता है के रूप में लक्षणों में शामिल हैं बेईमानी से महक बलगम, साँस लेने में कठिनाई और सांस, सीने में दर्द और हिप्पोक्रेटिक उंगलियों (हाथ और पैर नाखून की सूजन) की तकलीफ;
  • क्रोनिक डायरिया;
  • Muco-cutaneous कैंडिडिअसिस, एक फंगल संक्रमण जो चिड़िया का कारण बन सकता है (एक मौखिक संक्रमण जो सफेद धब्बों या विकासशील वृद्घि का कारण बनता है "दही दूध" भाषा पर);
  • ऐसे दाद सिंप्लेक्स वायरस, cytomegalovirus, छोटी चेचक दाद (दाद), मानव दाद 8 (प्रेरणा का एजेंट कापोसी सार्कोमा predisposing) है, जो अंतर्निहित त्वचा ऊतक का एक कैंसर आमतौर पर जुड़े है के रूप में वायरल संक्रमण, एड्स।
  • भाग 2

    टिमोमा का निदान करें
    छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 10



    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह एक विस्तृत चिकित्सा इतिहास तैयार करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी एकत्र करेगा, जिसमें परिवार में पहले होने वाले मामलों और लक्षणों के लक्षण भी शामिल होंगे। आप उन लक्षणों के बारे में सवाल पूछे जा सकते हैं जिनमें आप अनुभव कर रहे हैं, जिनमें मैथैनीया ग्रेविस, एरिथ्रॉइड aphastasia और हाइपोग्रामग्लोबुलिनमिया से संबंधित है। आप यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि गर्दन के मध्य-निम्न हिस्से में संभावित सूजन थिअमस की अत्यधिक वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है।
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 11 निदान करें
    2
    रक्त नमूनाकरण के अधीन थाइमामा का निदान करने के लिए कोई प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है, लेकिन एक रक्त परीक्षण है जो मैथैथेनिया ग्रेविस (एमजी) का पता लगाता है, जिसे विरोधी कोलीनेस्टेस कहा जाता है। थिओमोमा के रोगियों में एमजी इतना सामान्य है, कि अधिक महंगी परीक्षाओं में जाने से पहले, इस ट्यूमर का एक मजबूत संकेत माना जाता है। 40 वर्ष से कम आयु के 84% लोग जिनके पास सकारात्मक एबी विरोधी कोलेनेस्टेस टेस्ट होता है, उनमें थायमामा से ग्रस्त हैं
  • थाइमोमा को हटाने के काम करने से पहले, आपका डॉक्टर एमजी के लिए एक चिकित्सा लिख ​​सकता है, क्योंकि यदि उपचार न किया जाए, तो श्वसन की विफलता जैसे सर्जरी के लिए निर्धारित संज्ञाहरण के दौरान समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक थिमोमा चरण 12 निदान करें
    3
    एक्स-रे से गुजरना एक ट्यूमर द्रव्यमान की पहचान करने के लिए, आपका डॉक्टर पहले एक छाती रेडियोग्राफ सुझाएगा रेडियोलॉजिस्ट गर्दन के आधार की ओर छाती के मध्य भाग के पास द्रव्यमान या छाया की तलाश करेगा। कुछ प्रकार के thymoma छोटे होते हैं और एक्स-रे द्वारा पता नहीं लगाए जाते - अगर डॉक्टर को अभी भी कुछ संदेह है या एक्स-रे पर असामान्यता है, तो वह सीटी स्कैन लिख सकता है
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 13 निदान करें
    4
    टीएसी को सबमिट करें यह नीचे की ओर से छाती के ऊपरी भाग तक क्रॉस सेक्शन में अधिक विस्तृत चित्र प्रदान करता है। यह संभावना है कि आपको शरीर के संरचनाओं और रक्त वाहिकाओं को उजागर करने के लिए एक विपरीत एजेंट दिया जाएगा। छवियों में सभी विकृतियों के बारे में और अधिक सटीक समझ प्रदान की गई है, जिसमें थ्योरीमा या उसके प्रसार शामिल हैं।
  • यदि आपको इसके विपरीत उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे खत्म करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 14
    5
    एक एमआरआई स्कैन के अधीन यह तकनीक कंप्यूटर स्क्रीन पर छाती के अत्यधिक विस्तृत चित्रों की श्रृंखला बनाने के लिए रेडियो तरंगों और मैग्नेट का उपयोग करती है। अक्सर, विवरण को बेहतर ढंग से देखने के लिए, गदोलिनियम नामक एक विपरीत एजेंट परीक्षा से पहले नसों को नियंत्रित करता है। चेस्ट चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग थ्योरीमा को और अधिक बारीकी से देखने की अनुमति देता है और तब किया जाता है जब रोगी को सीटी स्कैन के लिए प्रयुक्त विपरीत एजेंट के लिए एलर्जी नहीं होती है। निर्मित छवियां कैंसर के रूपों की पहचान करने के लिए सभी से ऊपर उपयोगी होती हैं जो मस्तिष्क में फैल सकती हैं या कशेरुक स्तंभों के साथ।
  • चुंबकीय अनुनाद तंत्र बहुत शोर और तंग है, जिसका अर्थ है कि आपको एक बड़े बेलनाकार अंतरिक्ष में झूठ करना होगा। इसलिए, कुछ लोगों में यह क्लॉस्ट्रफोबिया (संलग्न स्थानों के डर) की भावना पैदा कर सकता है।
  • परीक्षा एक घंटे तक ले सकती है।
  • यदि आपको इसके विपरीत दिलाई गई है, तो इसे खत्म करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 15 निदान करें
    6
    पीईटी स्कैन में सबमिट करें यह एक स्कैन है जो ग्लूकोज का उपयोग करता है (चीनी का प्रकार) "चिह्नित" थियोडोमा का पता लगाने के लिए रेडियोधर्मी अणुओं के साथ ट्यूमर कोशिका रेडियोधर्मी पदार्थ को एकजुट करती हैं और एक विशेष कैमरा शरीर में ग्लूकोज के वितरण से संबंधित क्षेत्रों की छवियों को कैप्चर करता है। वे सीटी या एमआरआई की तरह बहुत विस्तृत नहीं हैं, लेकिन वे पूरे शरीर के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यह परीक्षा आपको समझने में मदद कर सकती है कि क्या एक छवि के माध्यम से देखा जाने वाला ट्यूमर वास्तव में एक ट्यूमर है या भले ही यह अन्य भागों में फैल गया हो।
  • थायमामा का आकलन करते समय, डॉक्टर केवल पीईटी के उपयोग के बजाय पीईटी स्कैन और सीटी स्कैन को जोड़ना पसंद करते हैं। इस तरह वे टीएसी की अधिक विस्तृत छवियों के साथ रेडियोधर्मी परमाणुओं से प्रभावित क्षेत्रों की तुलना कर सकते हैं।
  • आपको मौखिक तैयारी या रेडियोलैबेल ग्लूकोज इंजेक्शन दिया जाएगा। पदार्थ को आत्मसात करने के लिए शरीर को 30 से 60 मिनट तक इंतजार करना होगा। बाद में आपको शरीर से ट्रेसर तरल को खत्म करने के लिए इसे बहुत से पीना होगा।
  • स्कैन के बारे में 30 मिनट लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक थिमोमा चरण 16 निदान करें
    7
    डॉक्टर को बायोप्सी करने की अनुमति दें टीएसी डिवाइस या एक अल्ट्रासाउंड मशीन का उपयोग करके नेत्रहीन केंद्रित करने के लिए, डॉक्टर छाती में एक लंबी खोखली सुई को सम्मिलित करता है जब तक कि यह संदिग्ध ट्यूमर द्रव्यमान तक नहीं पहुंचता है। एक छोटा सा नमूना निकालें जो माइक्रोस्कोप के नीचे जांच की जाएगी।
  • यदि आप एंटीकोआगुलंट्स (जैसे कि कौमादीन या वॉर्फरिन) ले रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपको परीक्षा से कुछ दिन पहले इसे बंद करने और सर्जरी के दिन खाने या पीने के लिए नहीं लिख सकता। यदि आप सामान्य संज्ञाहरण या अंतःशिरा बेहोश करने की क्रिया का सहारा लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको संभवतः बायोप्सी से पहले भी तेजी से कहा जाएगा।
  • इस प्रक्रिया का एक संभावित नुकसान तथ्य में निहित है कि यह मात्रात्मक रूप से पर्याप्त नमूना प्राप्त करना संभव नहीं है जो चिकित्सक को सही निदान करने या ट्यूमर के प्रसार के बारे में एक स्पष्ट विचार प्रदान करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक डायनेज़ ए थिमोमा चरण 17
    8
    सर्जरी के बाद ट्यूमर मास पर बायोप्सी करने के लिए कहें कभी-कभी डॉक्टर सुई बायोप्सी के बिना एक सर्जिकल बायोप्सी (ट्यूमर को हटा सकते हैं) कर सकते हैं, अगर उसका थ्योरीमामा (प्रयोगशाला विश्लेषण और नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षणों के लिए धन्यवाद) की उपस्थिति पर भारी प्रमाण है। दूसरी बार यह पुष्टि करने के लिए एक एजीबीपियास प्रदर्शन कर सकता है कि यह तीमुथियुस है सर्जरी के बाद, नमूना निदान को मान्य करने के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • परीक्षा के दिन से पहले की तैयारी (जैसे उपवास और इतने पर) सुई बायोप्सी के समान है, सिवाय एक चीरा ट्यूमर द्रव्यमान तक पहुंचने के लिए और इसे हटाने के लिए त्वचा पर बनाई जाएगी।
  • छवि का शीर्षक एक थिमोमा चरण 18 निदान करें
    9
    थाइमोमा के स्तर का विश्लेषण करें और परिणाम के आधार पर, आवश्यक उपचार के अधीन रहें। ट्यूमर का स्तर शरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और दूर की जगहों पर प्रसार की डिग्री से संबंधित है। इसलिए, सर्वोत्तम चिकित्सा का निर्धारण करने के लिए इसका मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। थाइमोमा के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया ट्यूमर स्टेजिंग विधि है मेसाका वर्गीकरण।
  • स्टेज 1: तब होता है जब ट्यूमर समझाया जाता है और स्पष्ट या सूक्ष्म आक्रमणों को शामिल नहीं करता है। सबसे चुने हुए उपचार में सर्जिकल छांटना शामिल है।
  • स्टेज 2: यह एक थायमामा है जिसमें मेडिसीनटिनल वसा के मक्रोस्कोपिक आक्रमण, कैपसुले के फुफ्फुस या सूक्ष्म आक्रमण। पुनरावृत्ति की घटना को कम करने के लिए आमतौर पर उपचार में पोस्टऑपरेटिव रेडियोथेरेपी के साथ पूर्ण छलनी होती है।
  • स्टेज 3: यह पाया जाता है कि जब ट्यूमर ने फेफड़े, बड़े रक्त वाहिकाओं और पेरिकार्डियम पर आक्रमण किया था। इस मामले में पश्चात रेडियोथेरेपी के अलावा एक पूरी शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है, जिससे कि पुनरावृत्ति न हो।
  • स्टेडियम 4 ए और 4 बी: यह अंतिम चरण है, जिसमें एक फुफ्फुस या मेटास्टैटिक प्रसार होता है उपचार में सर्जिकल छांटना, रेडियोथेरेपी और केमोथेरेपी के संयोजन शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • यद्यपि यह लेख थाइमोमा के निदान के बारे में जानकारी प्रदान करता है, इसलिए चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, इसलिए, यदि आपके लक्षण हैं, जो आपकी राय में, एक थायमीक ट्यूमर का संकेत दे सकता है, परामर्श करें कभी अपने चिकित्सक
    और दिखाएँ ... (40)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com