बच्चों में कम बोन घनत्व का निदान कैसे करें

हालांकि कम हड्डी की घनत्व (परिभाषित ऑस्टियोपोरोसिस

या हल्के मामलों में और प्रारंभिक अवस्था में, ऑस्टियोपीनिया) वृद्धावस्था में अधिक आम है, यह बच्चों में विशेष रूप से आनुवांशिक विकारों, हार्मोन संबंधी बीमारियों, खाद्य समस्याओं और / या उन लोगों में भी हो सकती है जो स्वयं को सूरज तक कभी भी उजागर कर सकते हैं नैदानिक ​​प्रक्रिया बहुत ही वयस्कों के लिए होती है और इसके लिए प्रदान की जाती है इमेजिंग परीक्षा हड्डियों के लिए विशेष बच्चों के विकास में कम हड्डी की घनत्व जीवनशैली में बदलाव, बेहतर पोषण और दवाओं के संयोजन के माध्यम से इलाज किया जा सकता है

कदम

भाग 1

निदान
बच्चों में निदान कम बोन घनत्व शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
संकेतों पर ध्यान दें कोई भी उम्मीद नहीं करता है कि आप एक बच्चे में इस विकार का निदान करने में सक्षम हो (यही कारण है कि डॉक्टर हैं), लेकिन आप कुछ लक्षण और लक्षण देख सकते हैं सकता है कुछ संदेह उठाना लगातार फ्रैक्चर के साथ एक नैदानिक ​​इतिहास एक आम परीक्षण है, हालांकि एक्स-रे के उपयोग के बिना तनाव माइक्रोफ़्रेचर हमेशा आसानी से पहचाने नहीं जाते हैं।
  • गहरी व्यथा है कि एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है,, तीव्र स्पर्श पीड़ित सूजन या सूजन, लाली और / या रक्तगुल्म स्थानीय: कई संकेत है कि आप डर हो सकता है कि बच्चे को एक सिर के मध्य में फ्रैक्चर मैं कर रहा हूँ सामना करना पड़ा है के अलावा।
  • ऑस्टियोपीनिया या ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम कारकों के अलावा कोर्टिकोस्टेरोइड के आधार पर, अपस्माररोधी (आक्षेप के लिए) इस तरह के उन लोगों के रूप स्वास्थ्य रोगों और शर्तों (नीचे वर्णित), कुछ औषधीय उपचार, के एक नंबर और प्रतिरक्षादमनकारियों की याद ताजा करती है।
  • बच्चों का निदान कम बोन घनत्व शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    परिवार के डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ पर जाएं माता-पिता को शायद ही कभी संदेह होता है कि उनके बच्चों को हड्डी की घनत्व की समस्याएं तब तक होती हैं जब तक वे लगातार फ्रैक्चर नहीं करते, खासकर अगर वे बिना गंभीर आघात के होते हैं। इस कारण से, यदि कोई बच्चा खेल और अन्य गतिविधियों में विशेष रूप से धूर्त न होने के बावजूद कई हड्डी टूटने से गुजर रहा है, तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए और इसे हड्डी के घनत्व परीक्षणों में प्रस्तुत करने का विचार करना चाहिए।
  • बच्चों में ऑस्टियोपोरोसिस का निदान वयस्कों की तुलना में थोड़ा अलग है - छोटे रोगियों को फ्रैक्चर का इतिहास होना चाहिए और औपचारिक रूप से इस निष्कर्ष तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए एक कम खनिज घनत्व।
  • किसी भी परीक्षा को निष्पादित करने से पहले, बाल रोग विशेषज्ञ रोगी के चिकित्सा के इतिहास का अध्ययन करता है, ड्रग थेरेपी जिस पर इसे किया जाता है और संभवत: एक परिवार के इतिहास को एकत्र करता है, क्योंकि ऑस्टियोपेनिया के कुछ कारण आनुवंशिक और वंशानुगत हैं
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व का पता लगाएं
    3
    बच्चे को एक्स-रे की एक श्रृंखला में जमा करें ज्यादातर मामलों में, यह पता चला है कि एक बच्चे को अस्थि घनत्व होता है जब अस्पताल में फ्रैक्चर के लिए लिया जाता है, आमतौर पर पैरों, हथियारों या रीढ़ की हड्डी में। यह बहुत संभावना है कि चिकित्सक प्लेटों से पता लगाएंगे कि टूटी हुई हड्डी में कमजोर या छिद्रपूर्ण आकृति है - हालांकि, इस प्रकार की जांच हड्डियों की गुणवत्ता या घनत्व को समझने के लिए बहुत विश्वसनीय नहीं है।
  • एक्स-रे केवल आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने और ऑस्टियोपोरोसिस / ऑस्टियोपेनिया के निदान पर पहुंचने के लिए केवल शुरुआती बिंदु हैं, जिसके लिए आगे की जांच आवश्यक है।
  • स्वस्थ हड्डियां प्लेटों में अधिकतर सफेद संरचनाओं के रूप में प्रकट होती हैं, विशेष रूप से बाह्य किनारों पर, कोर्टेलिक हड्डी के रूप में परिभाषित - ऑस्टियोपोरोसिस वाले रोगियों में हड्डी का एक रूप है "दानेदार" और रेडियोग्राफ पर यह गहरा प्रतीत होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कुछ खनिज होते हैं।
  • जब किसी भी फ्रैक्चर के प्रमाण के बिना बच्चों में पतली हड्डी कम होती है, तो चिकित्सक ऑस्टियोपोरोसिस के बजाय ऑस्टियोपेनिआ के बारे में बात करते हैं।
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व में निदान की गई छवि चरण 4
    4
    क्या आपका बच्चा रक्त और मूत्र परीक्षण करता है पिछले फ्रैक्चर कम अस्थि घनत्व का सुझाव है, तो अपने बच्चों का चिकित्सक की पुष्टि करने या रोग से इनकार करने की कोशिश में इन विश्लेषण निर्धारित करता है। इन जांचों में आम तौर पर कैल्शियम, विटामिन डी, alkaline फॉस्फेट की सांद्रता, साथ ही थायराइड और parathyroid हार्मोन के उन है, जो आम तौर पर बच्चों में और वयस्कों में हड्डियों की कमजोरी के सामान्य कारणों में से संकेत मिलता है के रूप में यों करना है।
  • कैल्शियम का अवशोषण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मुख्य अस्थि खनिज है। अगर यह उच्च मात्रा में रक्त में मौजूद है, तो इसका मतलब है कि शरीर इसे ठीक से प्रयोग नहीं कर रहा है - अगर स्तर कम हो जाता है, तो बच्चा इसे आहार से पर्याप्त रूप से नहीं लेता है या इसे बहुत जल्दी से खो देता है
  • विटामिन डी की हार्मोन की एक बहुत ही इसी तरह की कार्रवाई है और कैल्शियम के आंतों के अवशोषण के लिए आवश्यक है - यह शरीर द्वारा सूर्य के प्रकाश के कुछ बहुत ही मजबूत आवृत्तियों के लिए त्वचा के प्रदर्शन के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में संश्लेषित है।
  • थायराइड और parathyroid हार्मोन महत्वपूर्ण है क्योंकि वे दोनों के विकास और osseo- समस्याओं (रोग या मानसिक आघात) है कि इन ग्रंथियों को प्रभावित वयस्कों और बच्चों में हड्डियों की कमजोरी को गति प्रदान कर सकते हैं remodeling विनियमित करते हैं।
  • बच्चों का निदान कम बोन घनत्व नामांकित छवि चरण 5
    5
    डॉक्टर से एक्स-रे बिफोटोनिक (पीडीए) असममितता करने के लिए कहें यदि प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम ऑस्टियोपेनिया या ऑस्टियोपोरोसिस की परिकल्पना को मजबूत करते हैं, तो बच्चों के चिकित्सक को इस प्रकार की परीक्षा की आवश्यकता है ताकि विभिन्न हड्डियों के खनिज घनत्व को बेहतर ढंग से देख सकें। डीएक्सए के दौरान रेडियोलोजी टेक्नीशियन एक्स-रे के दो बीम का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में इकट्ठा करने के लिए अलग-अलग ऊर्जा के साथ करता है, जिस पर विचार किए जाने वाले आंकड़ों की तुलना की जाती है। "मानक" रोगी की उम्र और लिंग के लिए बाद में, एक हड्डी के घनत्व मूल्य को सौंपा जाता है जो सामान्य मानकों को संदर्भित करता है।
  • जब रोगी एक बच्चा होता है, सबसे अधिक इस्तेमाल किया सर्वेक्षण स्थल श्रोणि और रीढ़ की हड्डी होते हैं, जो कि अस्थि घनत्व पर सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करने के लिए माना जाता है।
  • DXA की छवियों की तुलना से प्राप्त मान पूरी तरह से विश्वसनीय माना जाता है नहीं, के रूप में बच्चों की हड्डियों प्रकृति वयस्कों की तुलना में कम घना द्वारा कर रहे हैं, और उनकी उपस्थिति अधिक से अधिक परिवर्तनशीलता के अधीन है।
  • आम तौर पर, ये परिणाम बाल रोगी रोगियों में ऑस्टियोपेनिया या ऑस्टियोपोरोसिस को काफी हद तक कम कर देते हैं - दूसरे शब्दों में, इसमें गलत निदान का खतरा होता है "साधारण अवस्था"।
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बच्चे को एक मात्रात्मक परिधीय गणना टोमोग्राफी (पीक्यूसीटी) से गुजरने के लिए कहें डीएक्सए की तुलना में यह एक अधिक उपयोगी परीक्षा है, क्योंकि यह कठिन, और अधिक कॉर्टिकल बाहरी एक से, जो बहुत अधिक घना है, के अंदर स्पोंजी अस्थि ऊतक के अंदर (अंतरण के रूप में परिभाषित) को अलग करता है। परीक्षा तेजी से होती है और कलाई की हड्डियां या टिबिया (शिन) को आम तौर पर माना जाता है - यह हड्डी के घनत्व के लिए एक बेहतर परीक्षण माना जाता है, हालांकि यह उसी आवृत्ति के साथ नहीं किया जाता है, जैसा कि DXA
  • सिद्धांत में, यदि निदान के बारे में कोई संदेह है, तो आपको बच्चे को दोनों परीक्षण करना चाहिए।
  • वर्तमान में, अधिकांश pQCT अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किए जाते हैं, इसलिए आपके बच्चे पर चलने वाली एक आस-पास की सुविधा ढूंढना मुश्किल हो सकता है - अधिक जानकारी के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • भाग 2

    निवारण
    बच्चों के निदान में कम बोन घनत्व का शीर्षक चित्र 7
    1



    पता है कि कम अस्थि घनत्व के अधिकांश कारण अक्सर अपरिहार्य होते हैं। कुछ कारकों आपके नियंत्रण में हैं, लेकिन कई अन्य लोगों के लिए बहुत कम आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक समय से पहले प्रसव संभावना है कि एक बच्चे को सबसे कमजोर और कमजोर हड्डियां, सेरेब्रल पाल्सी, Crohn रोग, अस्थिजनन अपूर्णता, malabsorption सिंड्रोम, चयापचय रोगों (homocystinuria, लाइसोसोमल भंडारण रोग), गुर्दे की बीमारी की वजह से विकास होगा बढ़ जाती है, जिगर की बीमारी, टाइप 1 मधुमेह, विशेष प्रकार के कैंसरों, और अतिपरजीविता।
    • इसका लक्ष्य है कि भविष्य में समस्याओं को रोकने के लिए बच्चे को किसी भी बीमारी से ग्रस्त होना चाहिए और संभावित दुष्प्रभाव, जैसे कि अस्थि घनत्व, को समझना है।
    • तनाव माइक्रोफ्रैक्चर हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं - हालांकि, अगर बच्चा कुछ दिनों से अधिक समय तक एक गहरी दर्द की शिकायत करता है, विशेष रूप से स्पष्ट सतही घावों की अनुपस्थिति में बहुत सतर्क रहें।
  • छवि का शीर्षक, बच्चों में डायग्नोस लो बोन डेंसिटी चरण 8
    2
    उन्हें विशेष रूप से सड़क पर शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित करें यद्यपि ओस्टियोपेनिया और बचपन के ऑस्टियोपोरोसिस के कई मामलों में परिवादात्मक नहीं हैं, हालांकि, एक गतिहीन जीवन शैली से संबंधित लोग बढ़ रहे हैं, खासकर बड़े शहरों में रहने वाले बच्चों में। पिछली पीढ़ियों के मुकाबले आधुनिक बच्चों में कम शारीरिक गतिविधि होती है जिसका मसौलोकोस्केलेटल सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • निर्धारित समय की सीमा के लिए जब आपका बच्चा किसी कंप्यूटर या टेलीविजन के सामने खर्च कर सकता है जब वह घर पर होता है
  • उन्हें सक्रिय रूप से मित्रों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, उदाहरण के लिए बाइक की सवारी, पिछवाड़े के खेल तैरने या खेलना।
  • घर पर काम करने की गतिविधियां ठीक हैं, लेकिन बाहर रहना ज्यादा बेहतर है क्योंकि गर्मी के महीनों में कम से कम विटामिन डी के संश्लेषण से सूरज की रोशनी का जोखिम बढ़ जाता है
  • अगर आपको बीमारी या अन्य बीमारियों से ठीक होने के लिए बिस्तर में रहना पड़ता है, तो ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ता है, इसलिए डॉक्टर इसे अनुमति देने के लिए थोड़ा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व 9
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक पौष्टिक आहार पर है पश्चिमी देशों में बच्चों और वयस्कों के बीच हड्डी की घनत्व की हानि का एक और अधिक सामान्य कारण गरीब या अपर्याप्त पोषण है। कैल्शियम और विटामिन डी दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं और उनकी कमी ओस्टियोपेनिआ और ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित है - हालांकि, मैग्नीशियम और बोरान की कमी भी एक निर्णायक भूमिका निभाती है। सुनिश्चित करें कि बच्चा फास्ट फूड नहीं खा रहा है और टेबल पर परोसे जाने वाले प्री-पकाये हुए भोजन की संख्या को कम करता है क्योंकि वे परिरक्षकों में समृद्ध हैं - ताजी सामग्री का उपयोग करके खरोंच से बर्तन को खाना पकाने के बजाय।
  • कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ डेयरी उत्पाद (दूध, दही, पनीर), मछली (सामन और सार्डिन), सबसे हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, घुंघराले काली, काली गोभी, ब्रोकोली), फलियां, मटर और सबसे बीज और पागल
  • खाद्य स्रोत जिनमें बहुत सारे विटामिन डी होते हैं, उनमें मुश्किल होती है, लेकिन कुछ हैं: मछली के तेल, फैटी मछली (सामन, ट्राउट, हेरिंग), अंडे की जर्दी, बीफ़ यकृत, कुछ मुश्किल पनीर, रस गढ़वाले फल और सोया दूध का
  • पेय की मात्रा को कम करने की कोशिश करें कोला पेय के हड्ड घनत्व और खपत के बीच संबंध होने लगता है - शायद क्योंकि ये तरल पदार्थ दूध और अन्य पेय पदार्थों को प्रतिस्थापित करते हैं जो कंकाल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • बच्चों में डायग्नोस लो बोन डेंसिटी शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    यदि वह तम्बाकू का उपयोग करता है तो लड़के को धूम्रपान छोड़ने में मदद करें अनुसंधान से पता चलता है कि सिगरेट ऑस्टियोपोरोसिस के लिए एक जोखिम कारक दर्शाते हैं। यदि आपका किशोर बच्चा इन उत्पादों का उपयोग करता है - जैसे सिगरेट, तंबाकू चबाने या नाक - उन्हें रोकने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सज़ाएं और किसी भी अल्टीमेटम का प्रचार न करें, क्योंकि ये तरीके काम नहीं करते - इसके बजाय उन कारणों को समझने के लिए एक परिपक्व वार्तालाप स्थापित करने का प्रयास करें जिससे उन्हें तम्बाकू का इस्तेमाल करने और उसे समझने में मदद मिली कि वह इस उपास को कितना छोड़ना चाहते हैं।
  • लड़का शायद सबसे आम तम्बाकू से संबंधित जोखिमों के बारे में जानता है: कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक - ऐसा बुरा सांस, पीले दाँत और उंगलियां, झुर्रियाँ, कम ऊर्जा जैसे अन्य नकारात्मक प्रभावों पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करने के लिए नहीं कितना महंगा यह उपाध्यक्ष है
  • अपने आप को किसी भी तरह से मदद करने के लिए प्रस्ताव। उन सभी कारणों को लिखने के लिए कहें, जो इस बुरी आदत को छोड़ने और छोड़ने का अपना इरादा लिखने के लिए क्यों उचित है। उनकी आखिरी सिगरेट की तारीख तय करने में उसकी मदद करें - उसे संयम करने की इच्छा से मुकाबला करने के लिए उसे सहायता दें, जिससे उसे अपने निपटान में चबाने वाली गम, तिनके या टूथपिक्स लगाया जा सकता है, जब उसमें संयम मजबूत होता है।
  • निष्क्रिय अस्थि घनत्व के लिए निष्क्रिय धूम्रपान भी जिम्मेदार है। यदि आप या किसी अन्य परिवार के सदस्य धुआं, सुनिश्चित करें कि बच्चा उजागर नहीं हुआ है - बाहर की तरफ जाइए या बेहतर अभी भी, एक अच्छा उदाहरण सेट करें और रोकें
  • भाग 3

    उपचार
    छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व चरण 11
    1
    अपने चिकित्सक के साथ ड्रग थेरेपी का मूल्यांकन करें हालांकि पहला लक्ष्य उन सभी अंतर्निहित बीमारियों का इलाज करना है जो ऑस्टियोपोरोसिस को ट्रिगर करते हैं और दूसरा पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने के लिए, उपयुक्त दवाएं हैं, जिन्हें बिस्फोस्फॉन्सिस कहा जाता है, जिनमें से सबसे आम ज़ोलेड्रोनिक एसिड, पीमिडीरेनेट , रेसिडियोनिक एसिड और अलेंत्रोनेट, जो ओस्टियोक्लास्ट्स की हड्डी में गिरावट की प्रक्रिया को धीमा करके कार्य करते हैं।
    • व्यवहार में बिस्फोस्फॉंन्स हड्डियों के ह्रास को धीमा करते हैं, जिससे कोशिकाओं को हड्डी ऊतक (ऑस्टियोब्लास्ट्स) को अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति मिलती है।
    • इन दवाइयां आम तौर पर वयस्कों के लिए अधिक उपयुक्त हैं क्योंकि वे समस्याग्रस्त साइड इफेक्ट्स का कारण बनती हैं, जैसे कि मतली, पेट दर्द, निगलने में कठिनाई और अन्नप्रणाली के अल्सर।
  • बच्चों के चरण 12 में निदान कम बोन घनत्व नामांकित छवि
    2
    क्या आपका बच्चा विटामिन और खनिज की खुराक लेता है वे अन्य प्रकार के उपचार का प्रतिनिधित्व करते हैं जो संभवत: बच्चों के लिए अधिक सुरक्षित है - विशेष रूप से, विटामिन डी और कैल्शियम निर्धारित हैं, जो एक उत्कृष्ट विकल्प है यदि आपको अपने बच्चे को सभी पोषक तत्वों को लेने में कठिनाई हो रही है उसे ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने की जरूरत है
  • याद रखें कि कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक खुराक 4-8 आयु वर्ग के मरीजों के लिए 800 मिलीग्राम है, लेकिन 9 से 18 साल के आयु वर्ग के लड़कों के लिए राशि 1300 मिलीग्राम तक बढ़ जाती है।
  • किसी व्यक्ति को कब्ज और पेट की ऐंठन से बचने के लिए प्रतिदिन 2500 मिलीग्राम कैल्शियम (भोजन और पूरक के बीच) नहीं लेना चाहिए।
  • विटामिन डी सूर्य के संपर्क में प्राप्त होता है, लेकिन डी 3 के तरल पूरक होते हैं- ताकि बच्चे को प्रति दिन कम से कम 400 आईयू विटामिन डी 3 हो, भले ही यह माना जाता है कि यह सुरक्षा में 1000 आईयू तक ले सकता है।
  • सनस्क्रीन का उपयोग विटामिन डी को संश्लेषित करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करता है, लेकिन यह त्वचा के कैंसर से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पाद है - यह बाल रोग विशेषज्ञ के साथ मूल्यांकन करता है कि जोखिम वाले जोखिम के बिना बच्चा सूरज में कितना रह सकता है।
  • छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व 13
    3
    सलाह के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें अगर आप नहीं कर सकते "हटाना" कंप्यूटर से अपने बच्चे को, या उसे बाहर ले जाने के लिए और उसे मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को मजबूत करने के लिए शारीरिक गतिविधि को बाहर ले जाने के लिए, फिजियोथेरेपिस्ट या फिजियट्रिस्ट से सलाह के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें। दोनों छोटे रोगियों की शारीरिक स्थिति का आकलन कर सकते हैं और अभ्यासों को सलाह देते हैं जो लोड का समर्थन करते हैं, जैसे कि fitwalking, रस्सी कूदो, सीढ़ियां चढ़ो और प्रकाश डंबल्स को उठाएं।
  • ऑस्टियोपोरोसिस वाले रोगियों के लिए इस तरह की गतिविधि महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि मांसपेशियों के कंट्रैक्ट और हड्डियों पर कर्षण के कारण कर्षण होने पर, यह हड्डी के विकास को उत्तेजित करता है जिससे कंकाल मजबूत होता है
  • तैराकी और साइकिल चलाना एक बच्चे के लिए संपूर्ण हृदय संबंधी गतिविधियों है, लेकिन वे किशोर ऑस्टियोपोरोसिस से निपटने के लिए प्रभावी नहीं हैं क्योंकि वे वजन प्रतिरोध प्रदान नहीं करते हैं।
  • एक पेशेवर वातावरण में सही अभ्यास सीखना बच्चे को एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का पालन करने के लिए उत्तेजित कर सकता है जो हमेशा के लिए रखेगा।
  • टिप्स

    • बायोफोटोनिक एक्स-रे अवशोषण और मात्रात्मक गणना टोमोग्राफी बहुत ही कम स्तर के विकिरण प्रदान करती है और आमतौर पर बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है।
    • कुछ मामलों में या कुछ रोगों की उपस्थिति में, बच्चे की प्रगति पर नज़र रखने के लिए समय-समय पर अस्थि घनत्व परीक्षणों को दोहराने के लिए आवश्यक है।
    • आहार विकार, जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोज़ा, किशोरावस्था और युवा वयस्कों में कमी की हड्डी का घनत्व पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com