श्रम के पाठ्यक्रम की सहायता कैसे करें

कभी-कभी श्रम अपेक्षा से अधिक समय तक रह सकता है, खासकर शुरुआती मातृत्व के मामले में। इसे अव्यक्त चरण कहा जाता है और तब होता है जब प्रसव प्रसव की प्रक्रिया के मध्य में सही ढंग से धीमा हो जाता है। आज तक, डॉक्टर अब भी यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि बच्चे के जन्म के पूरे तंत्र का पहला भाग कैसे विकसित होता है, लेकिन यह निश्चित है कि प्रक्रिया शुरू करने के लिए बच्चे से संकेतों की आवश्यकता होती है। शरीर को अव्यक्त चरण से बाहर निकालने और प्रसव के सक्रिय चरण पर आगे बढ़ने में मदद करने के लिए प्रक्रियाएं हैं, जैसे चलने और चलने जैसी प्राकृतिक तकनीकों से लेकर चिकित्सा समाधान जैसे प्रेरित श्रम या पानी के टूटने। हालांकि, आपको करने की कोशिश नहीं है कारण

अपनी खुद की पहल का श्रम और आप प्रयास करने से पहले हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति से परामर्श करना चाहिए कोई प्रक्रिया को गति देने के लिए तकनीक

कदम

विधि 1

Travaglio के लिए तैयार
1
गर्भावस्था के दौरान फिट रखें श्रम शुरू होने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि शरीर शरीर की संपूर्ण शारीरिक स्थिति में है, इसे लंबे समय तक से रोकने के लिए। क्या हो रहा है के लिए शरीर की तैयारी पूरी प्रक्रिया को आसान और तेज बना सकते हैं नियमित रूप से चलें या तैरें और कुछ विशिष्ट शारीरिक व्यायाम जोड़ें
  • Kegel अभ्यास, श्रोणि की मांसपेशियों के छोटे आंतरिक संकुचन, श्रमिक दबावों के दौरान शरीर को सहायता कर सकते हैं और इस प्रकार बच्चे के जन्म के बाद सप्ताह में बवासीर के जोखिम को कम कर सकते हैं। सैद्धांतिक रूप से, आप इसे कहीं भी कर सकते हैं - बस योनि के आसपास की मांसपेशियों को कस लें, जैसे कि जब आप मूत्र को वापस पकड़ना चाहते हैं, तो चार सेकंड के लिए तनाव पकड़ो और फिर रिलीज करें। 10 बार व्यायाम दोहराएं - आदर्श तीन या चार सत्र रोजाना तीन बार करना है।
  • श्रोणि में झुकाव पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है और गर्भावस्था के दौरान दर्द को कम कर सकता है। अपने हाथों और घुटनों के साथ सभी चौकों पर जमीन पर जाओ, अपनी बाहों को सीधे रखें और अपनी कोहनी को रोकें न। अपने पेट की मांसपेशियों को सहलाने और अपने बट नीचे चलने से अनुबंध करें। अपने समय का सम्मान करते समय अपनी पीठ को शांत करते रहें और दोहराएं। श्वास के ताल के अनुसार ले जाएँ
  • श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण कारक श्रोणि को चौड़ा करने में स्क्वाट्स मदद करते हैं समर्थन के रूप में आपके पीछे एक कुर्सी के साथ खड़े हो जाओ, अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, अपनी छाती को ऊपर उठाएं और अपने कंधों को आराम दें फर्श पर कोक्साइक कम करें, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठना चाहते हैं और फिर उठकर मूल स्थिति पर वापस लौटना चाहते हैं।
  • 2
    अपनी गर्भावस्था के दौरान अपना वजन नियंत्रित रखें। वितरण प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए यह कारक महत्वपूर्ण है। पोषण शारीरिक गतिविधि के समान महत्वपूर्ण है प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, इसलिए कोई भी सामान्य दिशानिर्देश नहीं है, जो सभी के लिए एक समान है, यह जानने के लिए कि आप स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से कितने पाउंड बढ़ा सकते हैं।
  • लोकप्रिय धारणा है कि दो के लिए खाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि कैलोरी का सेवन डबल नहीं होना चाहिए। गर्भावस्था की प्रगति के रूप में आपको अभी भी राशि में वृद्धि करनी चाहिए।
  • सामान्य रूप से, गर्भावस्था के दौरान 18.5 और 25.9 के बीच एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले एक महिला के बारे में 12-18 किग्रा की वृद्धि होनी चाहिए। अगर इसकी बीएमआई अधिक है, तो यह केवल 7-12 किग्रा से बढ़ेगी स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ आप का मूल्यांकन करें और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सही कैलोरी प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आपके पास एक जुड़वां या कई गर्भावस्था है, तो आपको शायद अधिक वजन हासिल करने की आवश्यकता होगी - अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें।
  • 3
    का सम्मान करें भोजन पिरामिड गर्भावस्था के दौरान सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं विशेष रूप से संपूर्ण अनाज पर फ़ोकस करें, जैसे दलिया, रोटी, पास्ता, गेहूं चावल और जौ। बच्चे के लिए महत्वपूर्ण कैल्शियम और पोटेशियम बहुत ज्यादा लेने के लिए, अपने आहार में डेयरी उत्पादों को भी दर्ज करें।
  • वसा से सावधान रहें दिल के लिए स्वस्थ लोगों तक सीमित है जो आपको एवोकाडो, सूखे फल और जैतून का तेल मिला है।
  • विटामिन सी, विटामिन ए, लोहा और फोलिक एसिड से समृद्ध फल और सब्जियां विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं जो एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं। सेब, नारंगी, हरी बीन्स, पालक, मीठे आलू, अनानस, आम और कद्दू खाएं।
  • जस्ता गर्भावस्था के लिए एक मूल खनिज है, क्योंकि यह कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। चिकन, टर्की, हैम, झींगे, डेयरी उत्पाद, सेम, मूंगफली का मक्खन सभी जस्ता में विशेष रूप से समृद्ध हैं। मछली प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, लेकिन आपको पारा के उच्च सांद्रता से बचने के लिए, जैसे कि तलवार मछली, मैकेरल, मालाकांतिडी और शार्क, से बचने चाहिए।
  • 4
    यह एक संकुचन और दूसरे के बीच रहता है जब वे शुरू करते हैं, तो आपको शांत रहने के लिए शांत रहना चाहिए। इस तरह से आप श्रम के अगले चरण के लिए ऊर्जा बचा सकते हैं, जो अधिक मांग है।
  • एक संकुचन और दूसरे के बीच निरंतर रुकावटें हैं विराम के इन क्षणों का लाभ उठाएं, विशेष रूप से श्रम के पहले चरण के दौरान, जब वे अभी भी अपेक्षाकृत दर्दनाक होते हैं
  • यदि आप कर सकते हैं, तो संकुचन के दौरान सोने की कोशिश करें। गहरी साँस लेने या अन्य छूट तकनीकों का प्रदर्शन करना श्रमिक विकास के दौरान कुछ और पढ़ना या देखना चाहिए, जिसके साथ विचलित और आराम करना चाहिए।
  • विधि 2

    प्राकृतिक विकल्पों का प्रयास करें
    1
    किसी भी उपचार का प्रयास करने से पहले, स्त्रीरोग विशेषज्ञ या प्रसूति-विशेषज्ञ से परामर्श करें। हालांकि कुछ गतिविधियां, जैसे कि संभोग या हर्बल सप्लीमेंट्स लेना, हानिकारक लग सकता है, कुछ मामलों में वे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। श्रम की प्रगति को सुविधाजनक बनाने के लिए किसी भी प्राकृतिक समाधान की कोशिश करने से पहले, आपको हमेशा विशेष स्वास्थ्य कर्मियों से संपर्क करना चाहिए, जो आपको बताएंगे कि यह आपके लिए एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है।
    • यदि आपको कोई संदेह है या यदि आप गर्भावस्था के बारे में निराश महसूस करते हैं जो कभी खत्म नहीं होता है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ या प्रसूति के साथ बात करें वे किसी भी संदेह या चिंता को स्पष्ट करने में सक्षम पेशेवर हैं और अपने सभी भय को दूर करने के लिए खुशी होगी।
  • 2
    चलने की कोशिश करो यह श्रम को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए सबसे आम गतिविधियों में से एक है - यह गुरुत्वाकर्षण को प्रभावी बनाता है बच्चे को श्रोणि की ओर कम पड़ता है और प्रसव के लिए गर्दन को तैयार करता है। चक्कर के लचीले ताल गर्भाशय ग्रीवा के खिलाफ बच्चे के सिर को धक्का देता है, ऑक्सीटोसिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, हार्मोन जो संकुचन से ट्रिगर करता है
  • चलना भी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है, श्रम को तेज और कम दर्दनाक बनाता है।
  • आदर्श धीरे और धीरे से चलना है गर्भावस्था के अंतिम चरण में आपको अतिरंजना या टायर करने की आवश्यकता नहीं है - ब्लॉक के चारों ओर एक सरल चलना पर्याप्त है।
  • 3
    यदि संभव हो तो सेक्स करें गर्भावस्था के अंतिम चरण में यौन संबंध रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि श्रम पहले ही शुरू हो गया हो हालांकि, यौन क्रिया के दौरान जारी किए गए कुछ हार्मोन पाठ्यक्रम को गति दे सकते हैं, भले ही यह साबित करने के लिए बहुत कम प्रमाण हैं। चूंकि गर्भावस्था के कुछ जटिलताओं बच्चे के लिए निपल उत्तेजना या यौन असुरक्षित हो सकती हैं, इसलिए उन्हें लागू करने से पहले आप इन विकल्पों पर स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति के साथ चर्चा करनी चाहिए।
  • प्रवेश, प्रोस्टाग्लैंडीन, हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित कर सकता है जो गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने में मदद करता है और प्रसव के लिए शरीर को तैयार करता है। स्तनों या निपल्स की उत्तेजना और यहां तक ​​कि संभोग ऑक्सीटोसिन स्राव उत्पन्न करते हैं, जो संकुचन को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यौन कार्य केवल सुरक्षित है यदि जल अभी तक टूट नहीं गया है, जिसके बाद श्रम और वितरण के दौरान संक्रमण और जटिलताओं का खतरा है।
  • 4
    थोड़ा आगे बढ़ें अक्सर, खासकर यदि श्रम अव्यक्त चरण में बहुत लंबा, पैदल चलने, आंदोलन या बदलने की स्थिति में रहता है, जब आप झूठ बोल रहे हैं तो प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
  • आंदोलन दर्द के प्रबंधन के लिए एक आदर्श तकनीक है। बिस्तर पर चलते हुए, खड़े होकर चलने वाली क्रियाएं ऐसे कार्य होती हैं जो शरीर को विश्राम करती है, ऊर्जा से भरा रहता है और अंतिम धक्का के लिए अपनी ताकत को बचाने में आपकी मदद करता है
  • यह आंदोलन बच्चे के आंदोलनों की सुविधा भी देता है, इसे श्रोणि के करीब ले जाता है और अंत में इसे जन्म नहर के माध्यम से खारिज कर देता है।
  • 5



    एक गर्म स्नान लो यदि आप घर पर जन्म देने के बारे में सोचते हैं या आप अभी तक अस्पताल नहीं गए हैं, तो गर्म स्नान आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है हालांकि, यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि यह श्रम को आगे बढ़ा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि पानी पूरी तरह से पेट और स्तनों को कवर करता है, ताकि जितना संभव हो उतना दर्द कम हो सके।
  • संविदाओं में महिलाओं के लिए कम दर्दनाक होता है जो पानी में होते हैं और अक्सर बाथटब में होने से प्रेषित सुखदायक संवेदना विभिन्न संकुचन के बीच आराम और आराम में मदद करता है।
  • पानी की स्थिति में गति और परिवर्तन की सुविधा है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, श्रम के दौरान चलना पाठ्यक्रम को गति देने में मदद करता है।
  • 6
    इस चरण के दौरान खाएं और पीयें। प्रसव को प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए गर्भाशय के आस-पास के मांसपेशियों को जलयोजन और पोषण की आवश्यकता होती है श्रम के प्रारंभिक दौर में अच्छे पोषण और इससे पहले के सप्ताह में इसकी प्रगति की सुविधा है
  • कई डॉक्टर श्रम के इस स्तर पर खाने की सिफारिश नहीं करते हैं, क्योंकि पाचन तंत्र में भोजन की उपस्थिति एक जोखिम हो सकती है, जटिलताओं के मामले में जहां संज्ञाहरण के साथ आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए कि वह क्या प्रोटोकॉल का पालन करना चाहता है, अगर वह आपको खाने की अनुमति नहीं देता है या यदि आप अस्पताल जाने से पहले एक छोटा सा नाश्ता खा सकते हैं।
  • स्पष्ट तरल पदार्थ पर आधारित आहार, जिसमें उपभोग शोरबा या यहां तक ​​कि जेली भी उपयोगी हो सकता है। ज्यादातर अस्पतालों में इस प्रकार के भोजन की अनुमति दी जाती है।
  • श्रम कम है यदि आप प्रक्रिया के दौरान कुछ खाते हैं। यह पाया गया है कि इस चरण में खाने की अनुमति देने वाली महिलाओं में एक श्रम होता है जो उपवास महिलाओं से 45-90 मिनट कम रहता है। यह एक विशेष रूप से मांग का समय है, जिसमें भोजन और तरल पदार्थ के माध्यम से ऊर्जा की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से अंतिम धक्का के दौरान।
  • केवल हल्के लेकिन तृप्त खाद्य पदार्थ खाओ, जैसे कि हैम के साथ टोस्ट की रोटी, सफेद पास्ता, सेब पुरी और जेली तरल पदार्थों के लिए, कुछ को एक स्पष्ट शोरबा, सरल पानी और बर्फ के गोले के रूप में चुनें। वे सभी आसानी से पचने योग्य पदार्थ होते हैं, जो मतली या पेट की समस्याओं में वृद्धि नहीं करते हैं।
  • 7
    लोकप्रिय मान्यताओं का पालन न करें कई तरीकों ऑनलाइन हैं "प्राकृतिक" प्रसव पैदा करने के लिए, लेकिन इनमें से कोई भी कुछ परिणाम नहीं पाया गया है, इस तथ्य के अलावा कि कुछ खतरनाक भी हैं आपको उनसे सुनने से बचना चाहिए "छद्म विशेषज्ञ विशेषज्ञ सलाह" और केवल स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति-चिह्न पर निर्भर है जो श्रम को गति देने के सिद्ध, सुरक्षित और प्रभावी तरीके सुझाते हैं।
  • कास्टर का तेल यह सबसे पुराने उपचारों में से एक है, जब श्रम चरण स्वैच्छिक रूप से प्रकट होता है, लेकिन इसके प्रभाव को साबित करने का कोई सबूत नहीं है - यह प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्रसव पैदा करने के लिए नहीं है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स सबसे आम हैं प्रिम्पोज़ ऑयल, सिमिसिफुगा रासिमोसा, नीली कोहोश, लाल रास्पबेरी पत्ते और विंबर्नम प्रिनीफोलियम। लेकिन उनके प्रभाव को साबित करने के लिए बहुत अधिक सबूत नहीं हैं और कभी-कभी हर्बल उपचार आप जो अन्य दवाएं ले रहे हैं या आप से पीड़ित बीमारियों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर। प्रसव प्रक्रिया को उत्प्रेरित या तेज करने के लिए यह प्रभावी नहीं पाया गया है
  • विधि 3

    चिकित्सा के हस्तक्षेप का उपयोग करें
    1
    पानी को तोड़ना प्रेरित करें प्रसवोत्तर या स्त्री रोग विशेषज्ञ उन्हें स्वयं को तोड़ने की सलाह दे सकते हैं, यदि श्रम धीरे-धीरे आगे बढ़ता है यह समाधान पहले चरण के दौरान होने की संभावना नहीं है क्योंकि यह संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है। हालांकि, यदि वितरण में देरी होती है, तो मैन्युअल कार्यवाही प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर सकती है और सुविधा प्रदान कर सकती है।
    • अस्पताल के बिस्तर के किनारे पर अपनी सीट पर पहुंचें डॉक्टर दस्ताने द्वारा संरक्षित एक हाथ से आपकी जांच करेगा यदि आवश्यक हो, तो वह बच्चे के चारों ओर झिल्ली को खरोंच करने के लिए एक चिकित्सा उपकरण का उपयोग करेगा, जब तक कि पानी बाहर आने शुरू न हो।
    • यह एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह असुविधा पैदा कर सकता है। इस बिंदु पर, संकुचन मजबूत और तेज बढ़ने लगती हैं।
  • 2
    अपने डॉक्टर को हार्मोन सेवन के बारे में बताएं हार्मोन की एक विशाल खुराक लेना, संकुचन को उत्तेजित कर सकता है, प्रक्रिया को गति दे सकता है और इसे और अधिक प्रभावी बना सकता है। इस तरह, एक गुप्त श्रम अधिक सक्रिय हो सकता है।
  • इस प्रयोजन के लिए पिटोकिन, ऑक्सीटोसिन का सिंथेटिक रूप, श्रम के दौरान जारी प्राकृतिक हार्मोन का उपयोग किया जा सकता है
  • इस चरण के दौरान बच्चे को बहुत सावधानी से नजर रखनी चाहिए, क्योंकि पिटोकिना बहुत मजबूत और लगातार संकुचन पैदा कर सकता है, जो कि अजन्तर बच्चे के लिए संभावित तनावपूर्ण है।
  • हार्मोनल खुराक का संचालन करने से पहले कभी-कभी एपिड्यूरल संज्ञाहरण किया जाता है। दर्द को दूर करने के लिए आपको दर्द निवारक की आवश्यकता हो सकती है, जो तीव्रता में बढ़ जाती है जैसे कि आप अंतिम चरण में पहुंचते हैं, हालांकि पिटोकिन लेते समय कई महिलाएं दर्दनाशक दवाओं के समर्थन के बिना जन्म देती हैं।
  • 3
    गर्भाशय ग्रीवा को उत्तेजित करता है परिश्रम में तेजी लाने के लिए और संकुचन की संख्या में वृद्धि के लिए यह एक या दो तरीकों से फैल सकता है।
  • सिंथेटिक हार्मोन लेना संभव है, जो गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव को उत्तेजित करता है, मुंह से या योनि में सीधे सम्मिलित करता है।
  • वैकल्पिक रूप से, ग्रीवा एक गुब्बारा के आकार का कैथेटर के साथ मैन्युअल रूप से फैला हुआ हो सकता है।
  • चिकित्सा उत्तेजना के लगभग सभी तरीकों के साथ-साथ, इस मामले में भी बच्चे के दिल की धड़कन और महत्वपूर्ण लक्षणों की निगरानी बहुत सावधानीपूर्वक की जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई जटिलताएं पैदा नहीं होती हैं।
  • 4
    चिकित्सा तकनीकों के साथ प्रसव को प्रेरित करें आमतौर पर, यह स्त्री रोग विशेषज्ञ है जो आपको इस तरह से आगे बढ़ने की सलाह देता है। यद्यपि एक इंतजार और दृष्टिकोण का पालन करने के लिए बेहतर है, हालांकि, डॉक्टर निम्न प्रक्रियाओं में से एक होने पर इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। वह आपके साथ विभिन्न परिस्थितियों का मूल्यांकन करेगा, ताकि आपको सबसे अच्छा विकल्प चुन सकें।
  • यदि अनुमानित डिलीवरी की तारीख से दो सप्ताह बीत चुके हैं, तो चिकित्सक के बच्चे के आकार के बारे में चिंता हो सकती है। यदि यह बहुत बड़ा हो जाता है, तो जन्म जटिल हो जाता है और गंभीर अप्रत्याशित घटनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, यदि अनुमानित तारीख से दो या अधिक सप्ताह बीत चुके हैं, तो जन्म के समय मौत का जोखिम डबल्स है।
  • यदि पानी टूट गया है, लेकिन संकुचन शुरू नहीं होता है, तो डॉक्टर आपके लिए और आपके बच्चे के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डिलीवरी का उपयोग कर सकता है।
  • मेडिकल विकार, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह, दोनों के लिए स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, स्त्री रोग विशेषज्ञ ने जन्म को प्रोत्साहित करने का अवसर का मूल्यांकन किया।
  • किसी भी तरह का संक्रमण प्रसव पैदा करने के लिए पर्याप्त कारण है।
  • दुर्लभ मामलों में, नाल गर्भाशय की दीवारों से अलग हो सकती है। इससे जटिलताओं का कारण बनता है और स्त्री रोग विशेषज्ञ शायद बच्चे के जन्म का पूर्वानुमान लेना चाहेंगे।
  • गर्भावस्था के तीस-नौवें सप्ताह से पहले बच्चे के जन्म को स्वेच्छा से प्रेरित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि अशुभ बच्चे के लिए जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
  • टिप्स

    • स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ श्रम की सभी समस्याओं पर चर्चा करना और उनकी सिफारिशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के कई विकार और जटिलताओं के कारण आपके और बच्चे के लिए खतरनाक माना जाता है "प्राकृतिक"। प्रयास करने से पहले हमेशा सलाह के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति-विशेषज्ञ से पूछें कोई घर तकनीक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com