आपके जीवन का उद्देश्य कैसे खोजा जाए

यदि आप अपने जीवन से संतुष्ट या खुश नहीं महसूस करते हैं, तो आप अपने उद्देश्य की जांच करने का निर्णय ले सकते हैं। यद्यपि यह आत्म-विश्लेषण की मांग कर सकता है, लेकिन यह आपको विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि आपने अपना जीवन जीवित किया है "गलत तरीके से"... लेकिन चिंता न करें: आप जो जीवन चाहते हैं, एक सार्थक और सुखी जीवन जीने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है! पता करें कि आपके जीवन में क्या उद्देश्य है, फिर उस एहसास के लिए कार्रवाई करें कि आप वास्तव में जीना चाहते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी रुचियों की जांच करें
छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 1
1
लक्ष्य पत्रिका रखें। एक डायरी एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जब आप अपने जीवन या अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना चाहते हैं। अपने उद्देश्य के लिए एक डायरी को समर्पित करें, जिसमें आप लिख सकते हैं और अपने जुनून से संबंधित विचारों का पता लगा सकते हैं, आपके लक्ष्य और क्या आपको खुश कर सकते हैं।
  • आप कैसे लिखते हैं, इस बारे में चिंता न करें- तुम्हारी डायरी आपका अपना उपकरण है, कोई भी इसे पढ़ नहीं पाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तरह से खुले और ईमानदार हैं, न कि आप सही तरीके से लिखते हैं
  • 2
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें अपने जीवन के उद्देश्य का आकलन करने के लिए शुरू करने के लिए, यह आप क्या कर रहे हैं, क्या आप वास्तव में क्या करना है और क्या आप एक अधिक पूरा जीवन जीने के लिए में बदलने की जरूरत का आनंद के एक अनुमान बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा। जवाब देने के लिए कुछ प्रश्न हैं:
  • जब आप अपने जीवन में खुश थे?
  • क्या आप वास्तव में अपने आप पर गर्व है?
  • आप दूसरों की सबसे प्रशंसा करने वाले गुण क्या हैं?
  • क्या आपको वास्तव में जीवित और प्रेरित महसूस करता है?
  • आप हर दिन कितना खुश महसूस करते हैं?
  • अगर आपको रहने के लिए सप्ताह छोड़ दिया गया था, तो आप उस समय कैसे बिताना चाहते हैं?
  • आपकी इच्छाओं पर क्या दायित्वों को प्राथमिकता दी जाती है?
  • यदि आप दुनिया में एक चीज को बदल सकते हैं, तो क्या होगा?
  • एक बदलाव कैसे आपके जीवन को खुश कर सकता है?
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 3
    3
    अपनी रुचियां और जुनूनें सूचीबद्ध करें उन चीजों को नीचे लिखें जिन्हें आप खुद को समर्पित करना पसंद करते हैं वे काम, निजी जीवन या परिवार के जीवन से संबंधित हो सकते हैं उन्हें उन चीजें भी रहनी होंगी जो आपको खुश करती हैं, जिनसे आप खुद को समर्पित कर सकते हैं उन्हें उन चीजों के साथ करना पड़ता है जिन्हें आप उन्हें करने के लिए भुगतान किए बिना करते हैं, और यह वाकई आपको समय की भावना खो देते हैं, जब वे शामिल होते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 4
    4
    नीचे लिखें जो आपको पसंद है आपके जीवन की गुणवत्ता और जिस तरह से आप अपना समय बिताते हैं, उसके लिए चीजों और लोगों को आप प्यार करते हैं। जो लोग आपकी पहचान करेंगे उन्हें अपने जुनून और आपके जीवन के उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे। आपको जो सुझाव दिया गया है, इसके बजाय आप वास्तव में किस चीज से प्यार करते हैं, इसके बारे में ध्यान केंद्रित करना, आप अपने सबसे प्रामाणिक जुनून से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपके स्नेह के लिए अपने परिवार के लिए सब से पहले संबोधित किया जाता है, तो आप शायद एक जीवन एक कैरियर है कि आप घर से दूर अपने समय के सबसे अधिक खर्च करने की आवश्यकता है का प्रभुत्व द्वारा संतुष्ट महसूस नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 5
    5
    खुशी के अपने स्रोतों को ढूंढें वे आपकी रूचियों और जुनूनों के समान होंगे, लेकिन आगे लक्षित वे क्या हैं, यह जानने के लिए कि आप किस तरह खुश हैं पिछली बार जब आप मुस्कुराया या हंसी के बारे में सोचें तो आपको दर्द के लिए रोकना पड़ा।
  • जब आप बच्चे थे तो अपने पसंदीदा गेम में वापस सोचना उपयोगी हो सकता है क्या समान खेल (या नौकरियां जो उन्हें किसी तरह से दोहराने के लिए) आपको उस बच्चे की खुशी में वापस लाती हैं?
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 6
    6
    रिवर्स प्लानिंग का उपयोग करें कल्पना करो 90 वर्ष की आयु में पिछली ज़िंदगी को देखकर और एक अद्भुत और संतुष्ट जीवन जीने से पूरी तरह से संतुष्ट होने की कल्पना करो। कल्पना कीजिए कि उस जीवन की विशिष्ट विशेषताओं क्या हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए समय पर वापस जाएं कि आपको हर दशक में क्या करना होगा जो आपको अपने अस्तित्व को पूरा करने के लिए अपने 90 वर्षों से अलग करता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने 90 साल के पोते के बारे में सोचते हैं कि वे पोते से घिरे हुए हैं और अपने समुदाय में मदद करने के लिए समर्पित एक सफल कैरियर के बाद खुशी से सेवानिवृत्त हुए जब आप अपने देश में व्यापक भूमि से घिरे रहते हैं।
  • यह आपको बताता है कि आप एक परिवार चाहते हैं, दूसरों के लिए काम करते हैं और एक अलग देश के घर में रहते हैं।
  • आपकी रिवर्स प्लानिंग आपको 28 वर्ष की उम्र में बच्चों को शुरू करने का फैसला कर सकती है, सामाजिक 25 में काम कर सकती है और अपनी बुढ़ापे से स्वतंत्र रूप से जीने में सक्षम होने के लिए लगातार स्वस्थ रहना है।
  • भाग 2

    अपने आप को दूर करने की कोशिश करो
    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 7
    1
    यह मानवता के उद्देश्य को निर्धारित करता है यह एक भारी सवाल यह है कि, यह कुछ समय और प्रतिबिंब जवाब देने के लिए समय लग सकता है, लेकिन अगर आप जानते हैं कि निर्धारित करने के लिए कैसे क्या आपको लगता है मानवता का उद्देश्य है, आप एक ही विचार का आकार बदलने और अपने जीवन में इसे लागू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि मानवता का उद्देश्य एक दूसरे को समृद्ध बनाने में मदद करना है। इसलिए आपके व्यक्तिगत उद्देश्य से आपके समुदाय के लोगों की प्रगति में सहायता कर सकते हैं और आप यह तय करने में समर्थ होंगे कि यह पूरा करने के लिए कौन से कदम आवश्यक हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 8
    2
    आपको प्रेरित करने के लिए लोगों को ढूंढें कोई ढूँढें जो वाकई आपको उत्तेजित कर सकता है यह एक विश्व नेता हो सकता है, एक ऐतिहासिक व्यक्ति या जिसे आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं इस बारे में सोचें कि ये लोग कैसे प्रेरणा दे रहे हैं और यह निर्धारित करने के लिए कि उनका पुनरावृति करने में सक्षम होने के लिए किन व्यवहार या विशिष्ट विशेषताओं हैं।
  • आप अपनी जर्नल में सूची को रखने का निर्णय ले सकते हैं। याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के प्रत्येक पहलू को प्रशंसा या अनुकरण करने के लिए आवश्यक नहीं होगा, आपका लक्ष्य वास्तव में अपने विशिष्ट विशेषताओं को परिष्कृत करने में सक्षम है जो आप करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 9
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने का मतलब है कि दुनिया का एक व्यापक दृष्टिकोण और वहां रहने वाले लोगों की दृष्टि। कुछ मायनों में, हमारे दैनिक जीवन में हम स्वयं केंद्रित होते हैं, लेकिन हमारे सुविधा क्षेत्र को छोड़कर हमें हमारे क्षितिज को व्यापक बनाने का अवसर मिलेगा। बाकी दुनिया के एक नए सिरे से देखने के साथ, आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति का अधिक निष्पक्ष विश्लेषण कर सकते हैं और अधिक स्पष्टता के साथ अपने जुनून और अपने उद्देश्य का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने चारों ओर के लोगों के बारे में बेहतर जागरूकता तक पहुंचते हैं, तो निर्णय लें कि आप अपनी बातचीत कैसे स्थापित करना चाहते हैं निर्धारित करें कि आप दूसरों के द्वारा स्वयं के संबंध में कैसे दिखना चाहते हैं और फिर उस व्यक्ति को बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 10
    4
    किसी मित्र से पूछें कि आपकी ताकत क्या है यदि आप अपने आप का मूल्यांकन करने के लिए संघर्ष करते हैं, या यदि आप एक दूसरी राय चाहते हैं, तो किसी प्रिय व्यक्ति से पूछिए कि वह आपकी ताकत क्या सोचता है। आपको एक दृष्टि प्राप्त हो सकती है कि आप शायद ही अपने लिए पहुंच सकेंगे
  • उदाहरण के लिए, शायद आपको पता नहीं है कि आपके कार्यों ने आपके दोस्तों को आपकी नकल करने के लिए प्रेरित किया है एक मित्र कह सकता है: "मुझे लगता है कि आप इसे डिजाइन करने के बाद एक योजना को क्रियान्वित करने में बहुत अच्छा कर रहे हैं, बजाय किसी और के लिए पहला कदम लेने की प्रतीक्षा करने के बजाय"। आप अपनी ताकत को अपने उद्देश्य से जोड़ सकते हैं



  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 11
    5
    पूर्ण शब्दों में सोचने से रोकें बहुत से लोग मानते हैं कि उनका उद्देश्य (या करियर या हित) केवल एक ही चीज़ के आसपास घूमना चाहिए। लेकिन कभी-कभी हमारी जुनून हमारी ज़रूरतों और इच्छाओं के विभिन्न पहलुओं को पूरा करने के लिए कई हितों के बीच एक संतुलन तलाशने के लिए प्रेरित करती है। यह समझते हुए कि आपका एकमात्र उद्देश्य (यदि आप केवल एक का निर्णय लेते हैं) कई पहलुओं से बना हो, तो आपको पता चल जाएगा कि इसे परिभाषित करने में अधिक लचीला कैसे बनें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके जीवन का उद्देश्य "खुद को और दूसरों को खुश करना" था, तो आप खुद को उप-उद्देश्य दे सकते हैं "मेरे काम में संतुष्ट महसूस हो रहा है, परिवार में धैर्य रखने, मेरे बच्चों को हंसते हुए और अपने दोस्तों को ध्यान से सुनना"। इन लक्ष्यों में से प्रत्येक आपको अपने अंतिम लक्ष्य के करीब लाएगा।
  • एक बहुपक्षीय उद्देश्य होने का लाभ यह है कि यदि आप चाहें तो एक पहलू विकसित नहीं हो रहा है, इस मामले को बंद करने की संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कामकाजी जीवन आपको संतुष्ट नहीं करता है, लेकिन आपका व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन तेजी से बढ़ रहा है, तो आप अभी भी खुशी के सही रास्ते पर महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 12
    6
    अपने उद्देश्य की स्थापना अपने आप का मूल्यांकन करने और अपने दृष्टिकोण को अपने व्यक्ति से अधिक विस्तार करने के बाद, आप अंततः निर्णय लेते हैं कि आपके जीवन का उद्देश्य क्या है याद रखें कि भविष्य में यह बदल सकता है, लेकिन जब आप इसे अपने विकास और व्यक्तिगत विकास के परिणामस्वरूप बदल सकते हैं, तो यह वर्तमान लक्ष्य और दिशा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक बार जब आप इसे निर्धारित करते हैं, तो इसे नीचे लिखें। इसे एक जगह पर चिपकाएं, जिस पर आप रोज़ाना नजर आ रहे हैं आपको याद दिलाना है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं। हर दिन आप खुद से पूछ सकते हैं कि आपने उस दिशा में कुछ कदम उठाए हैं।
  • भाग 3

    अपने उद्देश्य के अनुसार अधिनियम
    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 13
    1
    लिखित रूप में अपना व्यक्तिगत मिशन विवरण लिखें। एक व्यक्तिगत मिशन वक्तव्य बनाना आपके जीवन के उद्देश्य को और अधिक सक्रिय और व्यावहारिक प्रारूप की गारंटी के साथ काम करने का एक और तरीका है।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 14
    2
    अपने इरादों को स्थापित करने के लिए ध्यान करें ध्यान या योग आप अपने दैनिक, साप्ताहिक, वार्षिक और यहां तक ​​कि जीवन भर के इरादों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। मस्तिष्क को मुक्त करना और आपको अपनी इच्छा की ज़िंदगी की कल्पना करने के लिए इसे हासिल करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 15
    3
    दूसरों को खुश करने की कोशिश करना बंद करो यहां तक ​​कि अगर आपके उद्देश्य में एक सामाजिक पहलू है, तो लोगों को खुश करने की कोशिश करने से आप लगातार निरोधक होंगे और आपके लक्ष्य के प्रति कोई मदद नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी गतिविधियां आपकी पसंद से आती हैं, अन्य की अपेक्षा नहीं हैं
  • लोगों को अक्सर पता नहीं है कि उन्हें क्या सचमुच खुश बनाता है, इसलिए यदि आपका लक्ष्य स्वयं और दूसरों को खुश करना है, तो दूसरों की तत्काल जरूरतों का उत्तर देने से आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 16
    4
    सूची क्रियाएं जो आपको लक्ष्य के करीब ला सकती हैं। अपनी पत्रिका में, उन क्रियाओं की एक सूची लिखें, जिन्हें आप सीधे अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। आप तुरंत ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन ले जाने के कदमों को जानने के बाद भी आप सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका वर्तमान कैरियर आपको संतुष्ट नहीं करता है और आपके जीवन के उद्देश्य के अनुरूप नहीं है, तो आप सूची में लिख सकते हैं "एक नई नौकरी खोजें"। इसके बावजूद, आवश्यक विकल्प को गारंटी देने के लिए वैकल्पिक विकल्प खोजने से पहले वर्तमान नौकरी छोड़ने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • अपनी सूची को लघु, मध्यम और दीर्घकालिक परिवर्तनों में विभाजित करें।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 17
    5
    ऐसी क्रियाएं करें जो आपको आपके लक्ष्य के करीब लाए। निर्धारित करने के बाद कि आपके जीवन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए आपको क्या कार्रवाई करने की आवश्यकता है, कार्रवाई करें अल्पकालिक परिवर्तनों के साथ आरंभ करें और धीरे-धीरे दीर्घकालिक लोगों के लिए आगे बढ़ें। कभी-कभी चीजों का विश्लेषण रोकना और खुद को अभिनय करने के लिए सीमित करना अधिक स्पष्टता और खुशी ला सकता है।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 18
    6
    अपनी डायरी की समीक्षा करें अपनी डायरी और सूचियों को समय-समय पर ब्राउज़ करें, परिवर्तन करने या अतिरिक्त बनाने या बस अपने आप को याद दिलाना कि जीवन में आपका उद्देश्य क्या है कुछ समय बाद, आप अपने सामान्य रोज़मर्रा के जीवन की आसान परिचितता को वापस पा सकते हैं। यद्यपि ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है, तो संभवतः आप अपने जीवन के लिए निर्धारित नए उद्देश्य के लिए आगे बढ़कर अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 1 9
    7
    ऐसी गतिविधियां से बचें जो आपके उद्देश्य के साथ संघर्ष करती हैं और आपको लक्ष्य से विचलित करती हैं। बेशक, किसी भी गतिविधि से बचने में मुश्किल हो सकती है जो सीधे आपके लक्ष्य तक नहीं पहुंचती। यदि आप खुद को और दूसरों को खुश करना चाहते हैं, लेकिन कपड़े धोने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो आपको शायद समय-समय पर इसके साथ सौदा करना पड़ेगा। हालांकि, उन गतिविधियों को छोड़ दें जो आपके जीवन के उद्देश्य से कार्य करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आपके जीवन में और अन्य लोगों की खुशी लाने के लिए है, तो उन चीजों से बचने में अच्छा है जो आक्रामक हो सकते हैं इसके अलावा, सभी व्यवहारों को छोड़ दें, जो आपको नाखुश बना सकते हैं, जैसे लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं
  • टिप्स

    • याद रखें कि हम अक्सर अपने उद्देश्य को रास्ते में पाते हैं हम अक्सर यह निर्धारित करते हैं कि पिछले घटनाओं और चुनावों के आधार पर, किसी व्यक्ति की जिंदगी का उसकी मृत्यु के बाद ही एक विशिष्ट उद्देश्य था
    • अपने जीवन के उद्देश्य का पीछा करते हुए समय बढ़ाकर, आप देखेंगे कि निर्णय लेने से सवाल का जवाब देकर आसान हो जाएगा: "क्या यह अवसर मेरी इच्छाओं, कार्यों और प्रतिभाओं के समान है?"। धीरे-धीरे, आप अपने जीवन के उद्देश्य को आगे बढ़ाने में अधिक से अधिक समय व्यतीत करेंगे, ताकि आप स्वस्थ और खुशी से महसूस कर सकें कि आप कभी भी थे।
    • हम अक्सर अपने उद्देश्य को जीवन में तत्काल उत्तर ढूंढने के साधन के रूप में या इसके विपरीत, कुछ के रूप में देखते हैं जो भविष्य में ही प्राप्त किया जा सकता है। यद्यपि कभी-कभी भविष्य में केवल पूर्ति के वास्तविक अर्थ को मिलना संभव है, हालांकि अभिनय शुरू करना और तुरंत इसे आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है
    • कभी-कभी यह अधिक वांछनीय (और आसान) जानने के लिए अच्छी तरह से पता चलता है कि हम क्या चाहते हैं कि हम वास्तव में क्या चाहते हैं। यदि जरूरी हो, तो जो सूचीबद्ध करना है या न करना है उसे सूचीबद्ध करके शुरू करें, फिर पता लगाएं कि आपकी इच्छा क्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com