कैसे गले की सूखापन से छुटकारा पाने के लिए

कई अंतर्निहित स्थितियां हैं जो शुष्क गले का कारण बन सकती हैं, कुछ अन्य की तुलना में अधिक गंभीर हैं। गंभीर मामलों को आम तौर पर अतिरिक्त सावधानी और सावधानी के साथ घर पर इलाज किया जा सकता है, जबकि पुरानी सूखा गले के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

हाइड्रेशन बढ़ाएं
एक सूखी गला चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से एक सामान्य नियम के रूप में, आपको 250 मिलीलीटर पानी या अन्य मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थों के 8 गिलास रोजाना पीने चाहिए।
  • रखते हुए आप हाइड्रेटेड शरीर संसाधन उपलब्ध कराते हैं नम throat- भी रखने के लिए आवश्यक लार की मात्रा के उत्पादन के लिए, तरल पीने ढीला और पतली के बलगम में मदद करता है, इस तरह से है कि यह गले के भीतरी दीवारों का पालन करता है में से परहेज, अभी भी अधिक irritandola।
  • हर्बल चाय सबसे अच्छा पेय हैं जब आप सूखे गले से पीड़ते हैं - इन में से कई जलन से प्राकृतिक राहत प्रदान करते हैं, और चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं हालांकि, कैफीन के साथ पेय से बचें, क्योंकि यह पदार्थ निर्जलीकरण बढ़ा सकता है।
  • एक सूखी गला चरण 2 प्राप्त करें
    2
    गीला खाना खाओ सूखा भोजन सोख या शोरबे, सूप, सॉस, gravies, क्रीम, मक्खन या नकली मक्खन में जोड़ से पहले इस सरल दूरदर्शिता mangiarlo- एक आसान और प्रभावी तरीका गले नम रखने के लिए और आगे तरल पदार्थ का सेवन वृद्धि है रखो।
  • अधिक जलयोजन प्रदान करने के अलावा, नम खाद्य पदार्थ उन लोगों में निगलने की सुविधा देता है, जिनके पास सूखे गले होते हैं - यह विशेष रूप से सच है अगर इस प्रकार का भोजन नरम होता है और परिवेश के तापमान से अधिक तापमान नहीं होता है
  • एक सूखी गला चरण 3 के बारे में जानें
    3
    शहद के साथ गले की दीवारों को कवर करें यद्यपि यह आमतौर पर गले में गले के लिए सिफारिश की जाती है, यह भोजन सूखा और चिढ़ गले को प्रभावी ढंग से शांत कर सकता है - यह श्लेष्म झिल्ली को कवर करता है और उन्हें परेशानियों और निर्जलीकरण एजेंटों से बचाता है।
  • 250 मिलीलीटर गर्म या गर्म पानी में एक चम्मच (15 मिलीलीटर) शहद मिलाकर - यदि आप चाहें, तो आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नींबू की एक चुटकी भी जोड़ सकते हैं। मिश्रण को एक से तीन बार पीना।
  • सावधानी के साथ आगे बढ़ो, हालांकि, इन दोनों पदार्थों के कारण आप लंबे समय तक मौखिक समस्याओं से ग्रस्त हैं - इसके अलावा, शहद उन बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है, जिन्होंने अभी तक एक वर्ष पूरा नहीं किया है।
  • एक सूखी गला चरण 4 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ यह एक और उपाय है जो सूखने से गले में गले का प्रबंधन करने के लिए अधिक बार प्रयोग किया जाता है, लेकिन कुछ निश्चित परिस्थितियों में भी इस विकार से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • अगर समस्या सूखी वायु या एलर्जी के रूप में मौसमी परेशानियों के कारण होती है, तो गारलिंग बिल्कुल सही होती है - हालांकि, सावधान रहें क्योंकि नमक पानी से अन्य बीमारियों के लिए एक पुराना सूखा गला माध्यम से परेशान हो सकता है।
  • नमकीन समाधान तैयार करने के लिए, 250 मिलीलीटर गर्म पानी में एक चम्मच (5 ग्राम) नमक पिघल कर इसे थूकने से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए गड़हे का उपयोग करें।
  • वैकल्पिक रूप से, समान लाभ प्राप्त करने के लिए आप खारा के बजाय पानी और नद्यपान का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। एक पाउडर उत्पाद है कि शुद्ध मुलेठी शामिल चुनें, और के रूप में नमक के पानी के लिए वर्णित गर्म पानी की 250 मिलीलीटर में 1 चम्मच (5 ग्राम) भंग आगे बढ़ना कर सकते हैं।
  • एक सूखी गला चरण 5 के बारे में जानें
    5
    एक गम चबाना या एक कैंडी चूसना दोनों उपचार होते हैं जो मुंह और गले में लार के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं - लवण को बढ़ाना और गले में धीरे-धीरे हाइड्रेट अधिक होता है।
  • आपको कठिन कैंडी या चीनी मुक्त चबाने वाली गम किस्मों का चयन करना चाहिए, खासकर यदि आपको पुरानी सूखापन का प्रबंधन करना होगा। सीमित मात्रा में लार होने से दांतों के क्षय के विकास के खतरे को बहुत अधिक बढ़ जाता है - इसलिए इस तरह की स्थिति में बहुत अधिक चीनी जोड़ने का कोई अच्छा विचार नहीं है।
  • इसी तरह, आप हाइड्रेटेड श्लेष्मा झिल्ली रखने के लिए एक आइस क्यूब, एक popsicle चीनी या स्निग्ध कैंडी चूसना कर सकते हैं। स्निग्ध पैड आम तौर पदार्थ, ऐसे मेन्थॉल या नीलगिरी के रूप में है कि गले सुन्न होते हैं, आम कैंडी के संबंध में अधिक से अधिक राहत प्रदान करते हैं।
  • एक सूखी गला चरण 6 के बारे में जानें
    6
    एक नम और भाप से भरा वातावरण बनाता है शुष्क गले का कारण हो सकता है या सूखी हवा से बढ़ सकता है - गंभीर रूप से पूरे दिन नम हवा में साँस लेने की कोशिश में लगे हुए हैं। यह आदर्श लगातार करना है, लेकिन कम संभावनाएं भी असुविधा से अस्थायी राहत प्रदान करती हैं।
  • एक आर्द्रीडर चालू करें इसे बेडरूम और दूसरे कमरे में रखो, जहां आप बहुत समय बिताते हैं - इस गौण वातावरण में नमी को बढ़ाता है और आपको कम शुष्क हवा साँस लेने में मदद करता है, गले को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो आप गर्म पानी के साथ एक गहरी पॉट को भर सकते हैं और इसे गर्मी स्रोत (एक हीटर के अलावा) के पास रख सकते हैं - जैसे पानी गर्म हो जाता है, कमरे में हवा को धीरे-धीरे अधिक नम हो जाना चाहिए।
  • बहुत गरम शावर लें और भाप के साँस लेने में कई मिनट बिताएं। एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए, आप अपना चेहरा उबलते पानी के बर्तन में रख सकते हैं और वाष्प उस रूप में बना सकते हैं। ये उपचार सूखापन से अस्थाई राहत प्रदान करते हैं।
  • एक सूखी गला चरण 7 के बारे में जानें
    7
    एक कृत्रिम लार की कोशिश करो यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे आप बिना पर्ची के खरीद सकते हैं और जो स्प्रे, टैम्पन या रिनिंग प्रारूप में उपलब्ध है।
  • हालांकि यह प्राकृतिक लार का समान रूप से प्रभावी समाधान नहीं है, यह ऊतकों को अधिक नम बनाता है और पुरानी सूखापन से जुड़े असुविधा को शांत कर सकता है।
  • Xylitol, carboxymethyl सेलूलोज़ या हाइड्रॉक्सीथाइल सेल्युलोज पर आधारित उत्पादों को देखें। इनमें से प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान हैं, और एक अन्य की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है, इसलिए अलग-अलग लोगों की कोशिश करनी चाहिए जो आपके लिए सही है।
  • भाग 2

    कारण है कि सूखी कारणों को हटा दें
    एक ड्राय गला चरण 8 के बारे में जानें
    1
    नाक के माध्यम से साँसें मुंह से निकलने वाली हवा को फ़िल्टर्ड नहीं किया जाता है, इस प्रकार जोखिम बढ़ता है कि श्लेष्म झिल्ली सूख जाती है, लेकिन इसके बजाय आप नाक से सांस लेते हैं, हवा को फिल्टर करते हैं और इसे अधिक आर्द्र बनाते हैं।
    • यदि नाक बंद हो जाता है और आपको सांस लेने की अनुमति नहीं देता है, तो आप समस्या को हल करने के लिए नाक नाक डेंगेंस्टेन्ट्स ले सकते हैं।



  • एक सूखी गला चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    सूखी, नमकीन या मसालेदार भोजन से बचें। जो लोग इन श्रेणियों में आने संभवतः पहले से ही सूखी बढ़ सकती है, तो आप कम से कम इसे छोड़ देना चाहिए जब तक आप समस्या हल हो गए हैं।
  • सूखापन की अधिक भावना पैदा करने के अलावा, ये खाद्य पदार्थ गले को और भी गले में डाल देते हैं।
  • आप शायद यह समझ सकते हैं कि खाद्य पदार्थ नमकीन या मसालेदार होते हैं, लेकिन आप बिना सोचे हुए बहुत सारे सूखे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं - टोस्ट, बिस्कुट, सूखे ब्रेड, सूखे फल और केले सहित
  • एक सूखी गला चरण 10 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शराब और कैफीन की छूट ये दोनों पदार्थ डिहाइड्रेटिंग हैं और आप जो चाहें इसके विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं, इस प्रकार गले और बाकी सभी नमी के शरीर से वंचित होते हैं।
  • शराब और कैफीन दोनों के मुंह और गले से बाहर सूख जाता है, लेकिन अधिक सामान्य पेशाब को उत्तेजित करके आम तौर पर निर्जलीकरण बढ़ सकता है।
  • इसी कारण से, आपको फल और टमाटर के रस सहित खट्टे पेय भी छोड़ना चाहिए। हालांकि इन तरल पदार्थों में निर्जलीकरण के स्तर में वृद्धि नहीं होती है, फिर भी वे पहले से संवेदनशील और शुष्क गले को परेशान कर सकते हैं- इसके अलावा, क्षय के गठन को बढ़ावा देने और शुष्क मुंह से पीड़ित लोगों को पहले से ही इस दंत समस्या के उच्च जोखिम पर हैं।
  • एक सुखी गला चरण 11 प्राप्त करें
    4
    ध्यान रखें कि आप जो दवाएं ले रहे हैं कई आम दवाइयां को वर्गीकृत किया जाता है "कोलीनधर्मरोधी", स्राव को कम कर देता है - लार उत्पादन सहित - और गले की अत्यधिक सूखापन हो सकती है।
  • इन दवाओं एंटीथिस्टेमाइंस, और ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स antispasmodici- इसके अलावा, कई सक्रिय तत्व पार्किंसंस रोग, अतिसक्रिय मूत्राशय और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए इस प्रकार का एक समस्या हो सकती है के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आपको डर है कि आपके विकार के कारण दवा के उपचार के कारण हैं, तो आपको कोई भी कार्रवाई करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए - अपने चिकित्सक से पहले बात करने के बिना एक निश्चित उपचार को अचानक रोकें।
  • एक सूखी गला चरण 12 के बारे में जानें
    5
    माउथवॉश और अन्य मौखिक देखभाल उत्पादों को बदलें कई सामान्य माउथवैश और टूथपेस्ट आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं, इसलिए आपको सूखे मुंह और गले से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए अन्य उत्पादों के साथ उन्हें बदलने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक माउथवॉश या इसी तरह के गलत उत्पाद अपने मुसीबत बाजार पर उन के सबसे शराब या हाइड्रोजन पेरोक्साइड होते हैं, दोनों पदार्थों कि कुछ भी नहीं है, लेकिन सूखापन के स्तर खराब लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है।
  • आप सलाह के लिए दंत चिकित्सक से पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ अच्छे विकल्प की कोशिश करना चाहते हैं, तो जानें कि शुष्क मुंह वाले मरीजों के लिए सबसे माउथवैश और विशिष्ट टूथपेस्ट लेबल पर इस संकेत की रिपोर्ट करते हैं।
  • एक सूखी गला चरण 13 के बारे में जानें
    6
    धूम्रपान बंद करो अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको इस आदत से छुटकारा पाने के द्वारा विकार को कम करने में सक्षम होना चाहिए। साँसने वाला धुआं यह उन एजेंटों को परेशान करता है जो गले को सूखता है, साथ ही साथ अन्य डंक लगाने वाले पदार्थों को पुरानी बीमारी के लिए आंशिक रूप से या पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।
  • सिगरेट का धुआं अपनी नाक के बाल से लकवाग्रस्त हो और एक परिणाम के polmoni-, श्वसन प्रणाली शरीर से बलगम, धूल और अन्य जलन निष्कासित करने के लिए, खाँसी और ऊपरी airway के आगे सुखाने के कारण सक्षम नहीं है।
  • भाग 3

    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें
    एक सूखी गला चरण 14 प्राप्त करें
    1
    डॉक्टर या दंत चिकित्सक से परामर्श करें अगर समस्या लगातार होती है, घरेलू उपचार के बावजूद यह खराब हो जाता है या गायब नहीं हो जाता है, आपको अपने परिवार के डॉक्टर या दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह शायद एक विकार है जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
    • यदि आप हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो पुरानी सूखना नाजुक जटिलताएं पैदा कर सकता है - उदाहरण के लिए, आपको खाद्य पदार्थों को निगलना मुश्किल हो सकता है यदि शुष्क मुँह के साथ, सूखी गले यह मुश्किल चबाना और अपने भोजन का आनंद और आप लार उत्पादन में कमी, जिनका काम यह दांतों और मसूड़ों की रक्षा के लिए है की वजह से दंत क्षय की एक बड़ी संख्या का विकास होगा है।
    • इसके अलावा, श्लेष्मा झिल्ली का निर्जलीकरण जीवाणु संक्रमण की वजह से या virali- अगर इलाज नहीं, इन विकारों खराब हो सकते हैं गला पैदा कर सकता है, और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का विकास।
  • एक सूखी गला चरण 15 के बारे में जानें
    2
    संभव अंतर्निहित कारणों की तलाश करें कुछ बीमारियों में पुरानी सूखापन हो सकती है और यदि आपकी वर्तमान समस्याओं के लिए उनमें से कोई जिम्मेदार है, तो चिकित्सक इसका निदान करना चाहिए या स्थिति को सुधारने के लिए इसका इलाज करना चाहिए।
  • खमीर, जुकाम, एलर्जी और मधुमेह के साथ उदाहरण के मौखिक संक्रमण के लिए - - जैसे Sjogren सिंड्रोम के रूप में कुछ रोगों,, सीधे लार ग्रंथियों को प्रभावित और लार उत्पादन में कमी का कारण बन सकता है, लेकिन अन्य परिस्थितियों देखते हैं जो एक में सूखापन को बढ़ा सकते हैं अप्रत्यक्ष।
  • एक सूखी गला चरण 16 के बारे में जानें
    3
    लार उत्पादन बढ़ने वाली दवाओं को जानें। यदि आपकी समस्या को एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकार या लार ग्रंथियों को नुकसान की वजह से है, डॉक्टर pilocarpine, एक दवा है कि लार उत्तेजक नसों कि इसे नियंत्रित की प्राकृतिक उत्पादन में वृद्धि लिख सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपका सूखा गला सजोग्रेन के सिंड्रोम के कारण होता है, तो आपको सीवीमेललाइन दिया जा सकता है, जिससे असुविधा और अन्य संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com