डायलिसिस में वज़न कैसे लें

चाहे आप डायलिसिस या साल के लिए लड़ रहे हैं, तो आप अपना वजन बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। गंभीर जिगर और किडनी की बीमारी, वास्तव में, वजन घटाने के कारण हो सकता है। मतली और उल्टी जैसे लक्षण खाने के लिए मुश्किल हो सकते हैं और उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों पर बीमार रूप से प्रतिबंधित होने की विशेष पौष्टिक जरूरतों को खपत कर सकते हैं। डायलिसिस पर वजन कम करने वालों के लिए खतरनाक हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आप वजन में सुधार कर सकते हैं और कुपोषण से बच सकते हैं।

कदम

भाग 1

आहार और पोषण
डायलिसिस चरण 1 पर होने पर लाभ का शीर्षक चित्र
1
अधिक प्रोटीन खाएं प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर को कैलोरी की जरूरत पड़ सकते हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप डायलिसिस के दौरान पैदा होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • चिकन, पोर्क, मछली और अंडे जैसे भोजन खाएं। यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो आपको दुबला मांस और अन्य खाद्य पदार्थ खाने के लिए कहा जाएगा, कि आपको आवश्यक प्रोटीन देने पर आपके दिल पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • डायलिसिस चरण 2 पर होने पर लाभ का शीर्षक चित्र
    2
    पोटेशियम और फास्फोरस की उच्च सांद्रता के साथ खाद्य पदार्थों से बचने के लिए प्रयास करें - के रूप में स्वस्थ गुर्दे फ़िल्टर कर सकते हैं फास्फोरस और खून से पोटेशियम, लेकिन जब वे क्षतिग्रस्त हो रहे हैं या नहीं तो कमजोर हो, इन पदार्थों रक्त में जमा है और यह भी विषाक्त हो सकता है।
  • बहुत अधिक फास्फोरस हृदय की समस्याओं और ऑस्टियोपोरोसिस पैदा कर सकता है। इसी तरह, उच्च पोटेशियम सांद्रता दिल के लिए भी खतरनाक हो सकती हैं।
  • फास्फोरस लगभग सभी चीजें जो आप खा सकते हैं में पाया जाता है लेकिन कुछ प्रकार की खाद्य पदार्थों जैसे कि दूध के डेरिवेटिव में उच्च मात्रा में होते हैं और इन्हें बचा जाना चाहिए।
  • डायनासिस पर चरण 3 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    3
    खाद्य पदार्थों का उपभोग करें "मुक्त"। डायलिसिस खाद्य पदार्थों में उन लोगों के लिए "मुक्त" वे ऐसे हैं जो अपने आहार में अधिक सोडियम, पोटेशियम या फास्फोरस को जोड़ने के बिना कैलोरी जोड़ते हैं
  • चुनने के लिए वैध विकल्प शामिल हैं सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे कि चीनी, शहद, जेली, सिरप और जाम। इसके अलावा, सब्ज़ी वसा जैसे मार्जरीन या वनस्पति तेल पनीर के अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  • दिन के दौरान कैंडी चूसने से आप अपने मतली को नियंत्रित कर सकते हैं और थोड़ा भूख प्राप्त कर सकते हैं, और कैंडी ही आप कुछ अतिरिक्त कैलोरी दे सकते हैं।
  • डायनासिस पर चरण 4 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    4
    कई कैलोरी वाले भोजन चुनें आप इसे कुछ वजन लेने की जरूरत है और अपने शरीर को ऊर्जा और काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा दे। अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों की दैनिक कैलोरी बढ़ाने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, जो खाद्य पदार्थ आप सामान्य रूप से खाते हैं उन्हें कुछ पोषण मूल्य के साथ वसा जोड़ें जैतून का तेल, मक्खन और मेयोनेज़ के साथ प्रयास करें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो बहुत से कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें लेकिन फिर भी आपको कुछ अन्य पोषण मूल्य प्रदान करें।
  • जंक फूड को केवल तभी भेजें, अगर आप कुछ और नहीं खा सकते हैं हालांकि, सुनिश्चित करें कि उन कैलोरी में ऐसे पदार्थ नहीं होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं।
  • डायलिसिस के दौरान मिठाई खाने की सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको उन सभी पदार्थों को भी याद रखना चाहिए जो आपको चाहिए। पीफर्ड चावल, वेफर्स, डेडियल उत्पादों के बिना पुडिंग, फलों के पेज़ आमतौर पर अच्छे विकल्प हो सकते हैं
  • डायनासिस पर चरण 5 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    5
    आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए देखो कुछ आपको दूसरों की तुलना में अधिक पसंद कर सकते हैं यदि आप अपने आहार के किसी भी नियम को नहीं तोड़ते हैं, तो अपनी वरीयताओं के अनुसार अच्छी तरह खाएं।
  • यह भी इस पर लागू होता है "जंक फूड"। इस बिंदु पर यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप आहार बनाए रखने के बजाय कैलोरी लेते हैं "समायोजित" लेकिन हमेशा अपने विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पहले याद रखना याद रखें। आपके शरीर को कैलोरी की ऊर्जा की आवश्यकता होती है और अगर आपके पास केवल खाना ही कुछ पौष्टिक मूल्य हैं तो यह हमेशा कुछ भी नहीं खाने से बेहतर होता है
  • भाग बढ़ाएं जब आप एक खाना पाते हैं जिसे आप बर्दाश्त कर सकते हैं तो आप सामान्य रूप से खाने से अधिक बड़े हिस्से का उपभोग करने की कोशिश करते हैं यदि आप स्वस्थ थे
  • डायनासिस के चरण 6 पर लाभ भारित छवि
    6
    तरल पदार्थ और नमक का सेवन सीमित करें आपको स्वस्थ व्यक्ति की सिफारिश की जाने वाली सामान्य दो लीटर के बजाय लीटर के बारे में पीना चाहिए। चूंकि नमक में प्यास बढ़ जाती है और तरल पदार्थ लगता है कि अगर मैं सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचा जाता है तो यह बेहतर होगा।
  • गुर्दे तरल पदार्थ फ़िल्टर करने के लिए जिम्मेदार हैं चूंकि आपके गुर्दे क्षतिग्रस्त हैं, बहुत अधिक पीने से आपके अंगों को अधिक काम करने तक मजबूर हो जाता है जब तक वे थके हुए नहीं होते और रुकावट पूरी करने के लिए उन्हें ले जाते हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप कोमा में भी समाप्त हो सकते हैं और, सबसे खराब स्थिति में, कोमा से मृत्यु भी हो सकती है।
  • डायलसिस पर कदम 7 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    7
    पेय, पूरक और वैकल्पिक सलाखों के लिए खोजें पेय पदार्थ, सलाखों और प्रोटीन की खुराक जो अन्य खाद्य पदार्थों या पेय के साथ मिश्रित हो सकती है, आपको अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी आपको कुछ वजन लेने की आवश्यकता होगी।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए डायलिसिस के लोगों के लिए विशिष्ट पूरक आहार की खोज होती है क्योंकि उनमें आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रोटीन और खनिजों का सही मिश्रण होता है।
  • आपका डॉक्टर इनमें से कुछ पेय या खाद्य पदार्थों को लिख सकता है, खासकर यदि आपके पास कम अल्बुमिन का स्तर होता है
  • Albumin एक प्रोटीन आपके शरीर की जरूरत है यह कोशिकाओं की मरम्मत कर सकता है और शरीर के बाकी हिस्सों को पोषण और ऊर्जा प्रदान कर सकता है - डायलिसिस के दौरान, एल्बिन का स्तर काफी तेज़ हो सकता है
  • डायनासिस के चरण 8 पर प्राप्त होने वाले छवि का शीर्षक
    8
    अक्सर छोटे भोजन या स्नैक्स खाने की योजना बनाएं यदि भोजन आपको आकर्षित नहीं करता है, तो अधिक महत्वपूर्ण लंच या रात्रिभोज के लिए बैठने के बजाय छोटे स्नैक्स खाने में आसान हो सकता है आपका पाचन तंत्र अधिक आसानी से छोटे भोजन की देखभाल कर सकता है और इस प्रकार, आपको कम मतली का सामना करना पड़ सकता है
  • एक सामान्य नियम के रूप में एक दिन में छह बार खाने की कोशिश करें।
  • भाग 2

    जीवन शैली बदल रहा है
    डायनासिस के चरण 9 पर प्राप्त होने पर छवि का शीर्षक



    1
    अपने आसपास के वातावरण को बदलें कभी-कभी पर्यावरण बदलने से भूख में सुधार हो सकता है। हालांकि थोड़ा भूख होने के कारण मुख्य रूप से आपके शरीर से होने वाले बदलावों का नतीजा है, एक मनोवैज्ञानिक घटक भी है। अपने आसपास के वातावरण को बदलने से आप इन मनोवैज्ञानिक कारकों पर कार्य कर सकते हैं।
    • अगर अच्छा मौसम है तो कुछ ताजी हवा के लिए बाहर जाने का प्रयास करें। खिड़की खोलें, पार्क में खाने या दोपहर के भोजन के बाहर जाओ।
  • डायनासिस के चरण 10 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    2
    ऐसी परिस्थितियों से बचें जो आपको भूख लगी हैं विशेष रूप से, भोजन की गंध जबकि इसे पकाया जाता है क्योंकि इससे आपको भूख लगी है यदि आपके पास पहले से ही कठिनाई हो रही है यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो कमरे से बाहर निकलें और किसी और को खाना पकाना है उस खाना से बचें जिसे पकाया जाना चाहिए या इसे तैयार करने के लिए किसी से पूछें।
  • इसके अलावा, याद रखें कि जिस तरीके से एक डिश प्रस्तुत किया जाता है, वह भी आपकी भूख को सुधार सकता है। भोजन की व्यवस्था एक पकवान को अधिक स्वादिष्ट बना सकती है, जबकि बल्क में फेंका जाने वाला एक आपकी भूख को हतोत्साहित कर सकता है।
  • डायनासिस पर कदम 11 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    3
    व्यायाम के साथ अपनी भूख बढ़ाएं थोड़ा सा आंदोलन करने के बाद आपको भूख लगी हो सकती है खाने से पहले आधे घंटे का व्यायाम करने से आपको अधिक और अधिक आनंद लेने में मदद मिल सकती है
  • ध्यान रखें कि डायलिसिस के दौरान व्यायाम खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कार्डियोवस्कुलर गतिविधि में कैलोरी जलता है और वजन घटाने का कारण बनता है। इसके अलावा, उपचार आपकी ऊर्जा से निकल सकता है जिससे आपको शारीरिक गतिविधि के बारे में सोचने में बहुत कुछ मिलता है।
  • एक सामान्य सलाह के रूप में, हृदय और रक्तचाप अभ्यास हृदय की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन आपकी आवश्यकताओं को आपके स्वास्थ्य के आधार पर बदल सकता है। आपके डॉक्टर से परामर्श करें कि आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम किस प्रकार हो सकता है।
  • डायनासिस के चरण 12 पर जब वजन बढ़ता है तो छवि
    4
    अपने आप को सकारात्मक रखें चिकित्सा अपने आप से शुरू होता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना खाना या कैसे nutriente- खाने अगर आप खुश नहीं हैं, चिंतित या यदि आप अपने बीमार से लगातार नकारात्मक विचारों है, पूरे चिकित्सा वे प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया जाएगा। यह आप पर निर्भर है कि क्या आप बीमारी की वजह से बुरा महसूस करें या इसे कम करने की कोशिश करें। हमेशा सकारात्मक होने की कोशिश करें
  • जब आप अच्छी तरह से नहीं होते हैं, तो नकारात्मकता के क्षण होते हैं या दर्द महसूस करना सामान्य है। बीमार होने के बावजूद कौन खुश होगा? लेकिन एक पल के लिए सोचें, यह नकारात्मकता आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगी? जवाब नहीं है दरअसल, यह सिर्फ विपरीत है, और आपकी नकारात्मकता हानिकारक प्रभाव हो सकती है।
  • उन चीजों के बारे में सोचें जो आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं। उन लोगों के बारे में चिंता न करें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, क्योंकि इसके बारे में सोच केवल आपको और अधिक दबदबाएगी और फिर यह आप को नहीं बदला जा सकता है, इस बारे में चिंता करने का कोई मतलब नहीं है। जिन चीजें आप नियंत्रित कर सकते हैं, व्यायाम हैं, ताजी हवा पाने, स्वस्थ भोजन खाने, सकारात्मक दृष्टिकोण और खुशी की तलाश, समय पर दवा लेने, मित्रों के साथ होने के लिए।
  • भाग 3

    व्यावसायिक चिकित्सा सहायता
    डायनासिस के चरण 13 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    1
    सही लोगों से बात करें आपको डाइटिसिस, एक नेफ्रोलॉजिस्ट और एक सामाजिक कार्यकर्ता से मिलकर डायलिसिस में विशेष टीम के साथ काम करना चाहिए।
    • वजन घटाने और आहार के लिए, याद रखें कि आपका आहार विशेषज्ञ सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है और हमेशा से परामर्श करें आप गुर्दे की समस्याओं को जानते हैं, जो काम नहीं करते हैं और आपको यह बताएंगे कि आपकी भोजन की जरूरतों के लिए खाने के लिए सबसे अच्छा क्या है।
    • आपका नेफ्रोलॉजिस्ट एक चिकित्सक है जो कि गुर्दा संबंधी स्वास्थ्य के विशेषज्ञ हैं। आपको उपचार की अवधि के लिए उसके साथ मिलकर काम करना होगा और आपको अपनी बीमारी या उपचार से संबंधित किसी भी चीज के लिए सलाह देना होगा, जिसमें आहार शामिल है।
    • डायलिसिस केंद्र पर काम कर रहे एक सोशल वर्कर्स उन लोगों के लिए विशिष्ट नुस्खा किताबें ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है, जिनके पास समस्या है और आप उन संगठनों के संपर्क में भी रख सकते हैं जो आपको अपनी जरूरत के अनुसार भोजन प्रदान कर सकते हैं यदि आपके पास वित्तीय संसाधन नहीं हैं इसे खरीदने के लिए
  • डायलसीस चरण 14 पर लाभ वजन का शीर्षक चित्र
    2
    मतली के खिलाफ दवाओं के लिए पूछें कभी-कभी डायलिसिस नली का कारण बन सकता है, जो बदले में वजन घटाने के मुख्य कारणों में से एक हो सकता है। ओवर-द-काउंटर दवाएं खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यह नेफ्रोलॉजिस्ट से सीधे परामर्श करने के लिए और बेहतर होगा कि आपने उल्टी दवाओं के खिलाफ, दवाओं के मुकाबले मजबूत और सुरक्षित दवाइयां निर्धारित कीं।
  • डायनासिस पर चरण 15 पर लाभ वजन शीर्षक छवि
    3
    गुर्दे के लिए बहुविटामिन निर्धारित किया गया है आपकी सभी पौष्टिक जरूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता के लिए, आपके नेफ्रोलॉजिस्ट अपने गुर्दे की सहायता के लिए विशेष खुराक का उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। इन मल्टीविटामिन की खुराक आमतौर पर गोलियों के रूप में ली जाती है।
  • ध्यान रखें कि आपको केवल मल्टीविटामिन पर भरोसा नहीं करना चाहिए कृत्रिम पदार्थों के बजाय आपके शरीर पोषक तत्वों को बेहतर भोजन के साथ लेता है
  • इसके अलावा, मल्टीविटामिन निश्चित रूप से कुपोषण को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको कुछ वजन हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
  • डायनासिस के चरण 16 पर जब वजन बढ़ता है तो छवि
    4
    रोग से संबंधित संभावित जटिलताओं पर चर्चा करें यदि आपकी एकमात्र समस्या गुर्दे से संबंधित है, तो डायलिसिस के लोगों के लिए एक विशेष आहार का आपके शरीर के बाकी हिस्सों पर नकारात्मक प्रभाव नहीं होना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं, तो जानें कि इस आहार में आपकी विशेष स्थिति में क्या संभावित परिणाम हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह है, तो यह आहार आपके रोगों पर प्रभाव पड़ सकता है। आहार की किसी भी तरह से जुड़े हर चिकित्सा स्थिति में संघर्ष और समस्याओं का स्रोत हो सकता है।
  • आपके अन्य विशेषज्ञों की टीम के साथ काम करने के लिए पता करें कि आपकी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को गुर्दे की समस्याओं से पहले या बाद में इलाज किया जाना चाहिए या नहीं।
  • विशेषज्ञ आपके साथ काम करने की बहुत संभावना रखते हैं, जो आपके सभी समस्याओं को ध्यान में रखता है और उन्हें कम करने की कोशिश करता है।
  • चेतावनी

    • निर्णय लेने से पहले, आपके द्वारा अनुवर्ती विशेषज्ञ टीम से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप खाने के लिए खाना चाहते हैं तो आप इस अनुच्छेद में पाए गए सभी सुझावों का उत्तर दें, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से पहले बात करें। आपके पास विशेष ज़रूरतें हो सकती हैं कि केवल एक चिकित्सक ही जान सकते हैं, और जो विशेषज्ञ आपकी सहायता करते हैं, वे आपको आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा करने वाला आहार बनाने में मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com