कैसे मन के साथ शारीरिक दर्द पर हावी करने के लिए

गंभीर या पुरानी दर्द काम करने की क्षमता, निजी संबंधों और नींद से समझौता कर सकती है। यदि दर्द निवारक और अन्य दवाएं माइग्रेन, रयमेटीड गठिया, न्यूरोपाथिक दर्द या अन्य बीमारियों को राहत देने में सक्षम नहीं हैं, तो बेहतर तरीके से मन की शक्ति के आधार पर कुछ तकनीक की कोशिश करने की संभावना पर विचार करें। लेख का अनुभाग पढ़ें जब इन सॉल्यूशन को लागू करने के लिए पता है कि मन का उपयोग आपके दुख को कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कदम

भाग 1

शरीर को आराम करो
शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 1
1
एक सांस लें जब दर्द असहनीय है, श्वास जल्दी और सतही हो सकता है इसके विपरीत, यह दिखाया गया है कि, गहरी और नियंत्रित श्वास (यानी डायाफ्राम के साथ श्वास और छाती के साथ छिद्र), यह उत्पन्न करने के लिए संभव है "शांत जवाब" पैरासिमिलेटीचिक तंत्रिका तंत्र का
  • एक शांत जगह में लेट जाओ किसी भी बाहरी कारकों के साथ सभी विकर्षण और सीमा संपर्क को समाप्त करें, जो आपको अधिक अनुमानित कर सकते हैं आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं या एक विशेष बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कुछ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, inhaling और exhaling। यदि आप समझते हैं कि आप अपने शरीर के नियंत्रण में हैं और अपने श्वास का प्रबंधन करते हैं, तो अधिक संभावना है कि आप दर्द को दूर करने से रोकें। गहराई से श्वास, आप अपनी मांसपेशियों को स्वाभाविक रूप से आराम करने में सक्षम होंगे। सभी शरीर की उत्तेजनाओं को जाने की कोशिश करें और केवल श्वास पर केंद्रित रहें।
  • श्वास को नियंत्रित करने से बच्चों की प्रसव के दौरान दर्दनाक Lamaze श्वास तकनीक पेश करने वाली महिलाएं
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाने के चरण 2
    2
    अगले चरण पर जाएं यदि आप डायाफ्राम के साथ गहरी सांस लेते हैं, तो आप राहत नहीं प्राप्त कर सकते हैं, संधिबद्ध मांसपेशियों को आराम करने के लिए अन्य उपाय भी हैं और उनके साथ आने वाले दर्द को शांत करते हैं।
  • प्रगतिशील विश्राम को मांसपेशियों के विश्राम की एक प्रभावी पद्धति के रूप में दिखाया गया है जो बाहरी उत्तेजनाओं की आवश्यकता नहीं है। पैर की उंगलियों से शुरू करो, फिर बाकी की मांसपेशियों पर आगे बढ़ें, जब तक कि आप अपना चेहरा नहीं पहुंचें। शुरू में, धीरे-धीरे प्रत्येक मांसपेशियों के बैंड को अनुबंधित करें, फिर आराम करें, जब तक कि ऊपर की ओर बढ़ने से पहले आप पूरी तरह आराम नहीं कर पाते।
  • यदि आप अपने दिमाग का उपयोग करके अपनी मांसपेशियों को आराम नहीं कर सकते हैं, तो एक्यूप्रेशर जोड़ने पर विचार करें। कुछ शोधों के अनुसार, उंगलियों के साथ दर्द से जुड़े शरीर के विशिष्ट बिंदुओं की कोशिश कर और संपीड़ित करके, मांसपेशियों में तनाव को कम करना और शारीरिक पीड़ा को कम करना संभव है। हालांकि सावधान रहें, दबाव के दबाव को जारी रखने के लिए न करें, अगर आप अपनी उंगलियों को बंद कर लेते हैं, तो दर्द खराब हो रहा है।
  • भाग 2

    राहत प्रदर्शित करें
    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 3
    1
    कल्पना कीजिए विज़ुअलाइज़ेशन, जिसे निर्देशित इमेजरी भी कहा जाता है, स्थिति को विस्तृत तरीके से देखने में होती है, जो इसके साथ आने वाली भावनाओं को समझती है। अध्ययनों के बाद के अध्ययन से पता चला है कि यह दर्द को आराम और राहत देने में मदद करता है। गंभीर या क्रोनिक दर्द के मामले में, अक्सर, लेकिन हमेशा नहीं, विज़ुअलाइज़ेशन एक ऐसी स्थिति की कल्पना कर लेती है जिसमें शारीरिक पीड़ा गायब हो जाती है, कोई भी आराम से और तनाव के बिना महसूस करता है रहस्य सही परिदृश्यों और परिस्थितियों की कल्पना में निहित है
    • आम तौर पर सबसे प्रभावशाली छवियां उन उत्तेजियों से जुड़ी होती हैं जो समुद्र तट पर गर्म स्नान या झूठ बोलने में अनुभव हो सकती हैं।
    • कुछ शोध के मुताबिक, यहां तक ​​कि पवित्र और अपवित्र दृश्य के लिए उत्कृष्ट विचार प्रदान करते हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अध्ययन के अनुसार, दर्द को कम करने के लिए कई स्थितियों के बारे में सोचने के बजाय यौन फंतासी पर ध्यान केंद्रित करना अधिक प्रभावी है "साधारण"। इसके विपरीत, अन्य लोग धार्मिक या आध्यात्मिक विचारों पर ध्यान केंद्रित करके दर्द से सामना कर सकते हैं
    • दृश्य के लिए एक और अजीब लेकिन प्रभावी क्षेत्र भोजन है विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन से पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थों का मात्र सोचा दुःख कम होता है उदाहरण के लिए, एपेटाइजिंग मिठाई या व्यंजनों की कल्पना करने का प्रयास करें जो आपके पसंदीदा रविवार को दोपहर का भोजन करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 4
    2
    दर्द से लड़ो कुछ शोध से पता चलता है कि अन्य उत्तेजनाओं के बारे में सोचने के बजाय दर्द को अलग करने के लिए ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा।
  • इसे प्रयास करें "पृथक्करण" (यानी, कल्पना करें कि पीड़ित क्षेत्र को बाकी हिस्सों से अलग किया गया है, आपके मन से दूर)। एक विशाल, निराकार द्रव्यमान, एक जोर से शोर या झिलमिलाता हुआ प्रकाश के रूप में दर्द की कल्पना करने की संभावना पर विचार करें। इस रहस्य को धीरे-धीरे इस प्रतीक के सबसे परेशान विशेषता को कम करने की कल्पना करना है (उदाहरण के लिए, निराकार द्रव्य को सिकुड़कर, शोर को शांत करना या प्रकाश को अस्पष्ट करना) जैसा कि असुविधा घट जाती है, दर्द से होने वाली जलन भी गायब हो जाती है।
  • आप शायद लूटे हुए एजेंट के प्रभाव की कल्पना भी कर सकते हैं, जैसे नोवोकेन, क्योंकि यह उस स्रोत में अंतःक्षिप्त है जिसमें से आपके सभी दर्द स्प्रिंग्स
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 5
    3
    ओरिएंट शरीर के अन्य भागों में इंद्रियों। यदि ये तकनीक वांछित प्रभावों को प्राप्त नहीं करती हैं, तो पीड़ित क्षेत्र से शरीर के दूसरे हिस्से पर ध्यान हटाने के विचार पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, सिरदर्द की सोच या हाथों में जलाने की बजाय, अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • उन सभी उत्तेजनाओं पर विचार करें जिन पर आप आमतौर पर ध्यान नहीं देते और ध्यान देते हैं। आप पहनने वाली मोजे की निरंतरता पर ध्यान दें अपने पैर की उंगलियों को ले जाएं और जब वे एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं संक्षेप में, "देखते" सभी संवेदनाओं पर जो आपको अनुभव नहीं करने के लिए अनैच्छिक है क्योंकि आपने दर्द पर अपना अधिकतम एकाग्रता डाला है।
  • भाग 3

    अपना ध्यान खींचें
    शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 6
    1
    ध्यान। कई अध्ययनों से पता चला है कि सजग ध्यान में दर्द काफी कम है। वास्तव में, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान वास्तव में मस्तिष्क की तरह दर्द को प्रभावित कर सकता है। सही तरीके से व्यवहार किया जाता है, इससे पीड़ित व्यक्ति को शारीरिक उत्तेजनाओं से अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
    • धीरे-धीरे शुरू करो, 10 या 15 मिनट के छोटे सत्रों के साथ, ताकि यह अभ्यास बहुत दमनकारी या बोझिल न हो। मंजिल पर एक आरामदायक स्थिति ढूंढें (या यदि एक कुर्सी पर अगर दर्द आपको फर्श पर बैठने से रोकता है)। गहरी और कैलिब्रेटेड साँस लें और किसी ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें या मानसिक रूप से एक वाक्यांश दोहराएं जो आपको शांति या आराम दे सकता है (यानी एक मंत्र)।
    • आपको शायद ध्यान करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी, लेकिन पता है कि यह एक प्रभावी तकनीक है जो पुरानी दर्द की तीव्रता को कम कर सकती है।
    • अगर आपको इस पद्धति को प्रबंधित करने में समस्या हो रही है, तो आप रोनाल्ड सिगेल वेबसाइट, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर पर सजग ध्यान के लिए मुफ्त ऑडियो गाइड पा सकते हैं।
    • ध्यान से छोटे लेकिन तत्काल लाभ प्राप्त करने के लिए, वह एक मंत्र का आविष्कार करता है यह दिखाया गया है कि 30 सेकंड से अधिक के लिए एक प्रतिज्ञान दोहराकर दर्द कम हो सकता है कई विशेषज्ञों का कहना है कि एक सकारात्मक या तटस्थ वाक्यांश चुनना है, लेकिन जो लोग वास्तव में पीड़ित हैं उनके लिए कुछ शोध के अनुसार, यह आक्रामक नहीं कुछ कहने में हमेशा बेहतर होता है!
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 7
    2
    यदि ध्यान आपके लिए नहीं है, तो कुछ सुखद व्याकुलता की तलाश करें। दर्द हमारे सभी लक्ष्यों को अवशोषित करने में सक्षम है, लेकिन हमारे पास जो हम पसंद करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिक्रिया करने का अवसर होता है, उदाहरण के लिए कोई फिल्म देख रहा है, खेल खेलता है या किसी मित्र के साथ समय व्यतीत करता है।
  • यह दिखाया गया है कि हंसी, विशेष रूप से, दर्द की अनुभूति कम कर सकती है क्योंकि यह शरीर को एंडोर्फिन को प्रचलन में डाल देता है। तो, कैबरे की एक शाम या पसंदीदा कॉमिक फिल्म वाकई एक तरह की दवा हो सकती है।
  • संगीत सुनना एक और गतिविधि है, जो कुछ अध्ययनों के अनुसार, विशेष रूप से पुरानी दर्द से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी है। यह वास्तव में दिखाया गया है, कि दिन में एक घंटे से ज्यादा नहीं सुनना, लगातार दर्द से होने वाली पीड़ा को कम करना संभव है। संगीत में दर्द और अवसाद कम हो जाता है, श्रोता में शक्ति की भावना बढ़ रही है। विशेष रूप से, यह पाया गया है कि जितना अधिक सुखद होता है उतना अधिक प्रभावी होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 8
    3
    समाजीकरण की उपेक्षा मत करो यह समझ में आता है कि पुराने दर्द से पीड़ित लोगों के पास सीमित सामाजिक जीवन है। हालांकि, यह व्यवहार प्रतिउत्पादक हो सकता है।
  • अपने परिवार और दोस्तों के साथ योजना बनाकर, आप अपने मनोदशा को सुधार सकते हैं और अपने आप को दर्द से विचलित कर सकते हैं। वास्तव में, दोस्तों और रिश्तेदारों पर ध्यान केंद्रित करने का सरल तथ्य दर्द कम करता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, भागीदार की तरह, सबसे महंगे लोगों के बारे में सोचा, दर्द को शारीरिक प्रतिरोध बढ़ाता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 9



    4
    अपनी रचनात्मकता का लाभ उठाएं क्रोनिक दर्द का प्रबंधन करने के लिए हाल ही में आर्ट थेरेपी एक बहुत व्यापक विधि है। वास्तव में, रचनात्मकता न केवल दर्द से ध्यान भंग करने की संभावना प्रदान करती है, लेकिन यह सभी क्रोध या हताशा को व्यक्त करने के लिए भी एक आउटलेट है।
  • कोई रचनात्मक गतिविधि नहीं है "सबसे अच्छा" अन्य। आपको सिर्फ अपनी जुनून का पालन करना है, चाहे वह पेंटिंग, बुनाई, मोती या कुछ और के साथ सजावट।
  • उदाहरण के लिए, यह दिखाया गया है कि लेखन भी दर्द को कम करता है। सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बिस्तर पर जाने से लगभग पन्द्रह मिनट पहले लिखना है, किसी भी चिंता या संदेह की रिपोर्ट करना ताकि उन्हें मन से निकाला जा सके और आराम से नींद में शामिल हो सकें।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द को दूर करें चरण 10
    5
    पता करें कि सहायता कब पूछें अगर इन सभी विकर्षण तकनीकों का वांछित प्रभाव नहीं है, तो एक पेशेवर से संपर्क करने पर विचार करें। मनोवैज्ञानिक आपको पुरानी दर्द के विचार से मन को विचलित करने में मदद कर सकता है।
  • अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबिक, सम्मोहन के लिए दर्द को दूर करने का इरादा है - इस रूप में जाना जाता है "ipnoanalgesia" - नियंत्रित परीक्षणों में प्रभावी साबित हुआ है
  • मनोवैज्ञानिक अन्य तरीकों से पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीक का उपयोग करना
  • भाग 4

    जागरूकता प्राप्त करें
    शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 11
    1
    अपने दर्द को समझें सेरेब्रल स्कंटिग्राफी के उपयोग के लिए धन्यवाद, यह पाया गया है कि, वास्तविकता में, उन क्षेत्रों को देखते हैं जो पुराने दर्द से पीड़ित लोगों के मस्तिष्क में अधिक व्यापक हैं। ऐसा माना जाता है कि इन अतिरिक्त मस्तिष्क के ऊतकों का विकास रोगी द्वारा पुरानी पीड़ा को दिया गया अधिक ध्यान देने के कारण होता है: यह मस्तिष्क और शरीर के बीच एक रिश्ता है जो दर्द के अनुभव में मन के हस्तक्षेप को उजागर करता है ।
    • जब हम पीड़ित होते हैं, तो हम सहज रूप से दर्द पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसकी गंभीरता, दृष्टिकोण का आकलन करते हैं जो केवल स्थिति को बढ़ा सकते हैं और चिंता और अवसाद को बढ़ावा देते हैं। इस तरह, मन को बढ़ाना लाया गया है "प्राथमिक दर्द" (मौजूदा चोट से प्राप्त) एक जोड़कर "माध्यमिक दर्द" (चोट से संबंधित सोचा कारण होता है, जिससे दर्द में वृद्धि होती है)।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 12
    2
    मन की शक्ति पर भरोसा करें तनाव और चिंता को कम करने की अपनी क्षमता से, जागरूकता दुनिया भर में बढ़ती रुचि प्राप्त कर रही है, शैक्षिक से सैन्य और कॉर्पोरेट वातावरण में। जागरूकता उन लोगों को मदद कर सकती है जो पुराने दर्द से ग्रस्त हैं "तीव्रता को बदलें" द्वितीयक दर्द से मस्तिष्क क्षेत्रों को राहत देते हैं जो इसे उत्पन्न करते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि की तकनीक "मनोदैहिक जागरूकता" पुरानी दर्द से राहत के लिए योगदान के रूप में ज्यादा के रूप में 57%
  • हालांकि शारीरिक प्रभाव अभी भी अध्ययन के तहत हैं, जागरूकता के कुछ लाभ पहले से ही स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, शरीर में तनाव हार्मोन की दर को कम करने के लिए पाया गया है जिससे शरीर को सूजन से लड़ने पर अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने की इजाजत मिल जाती है।
  • दर्द पर प्रत्यक्ष प्रभाव से परे, जागरूकता मन की स्थिति में सुधार कर सकती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह समझ में आता है कि पुराने दर्द से पीड़ित लोग लगातार नकारात्मक विचारों और अवसाद के चेहरे में भी हार जाते हैं। हालांकि, जागरूकता अवसादग्रस्तता राज्य को कम कर सकती है और सोच का अधिक सकारात्मक तरीका विकसित कर सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 13
    3
    जागरूकता प्राप्त करने के लिए अलग-अलग रास्तों का अनुभव करें शब्द "जागरूकता" गहरी साँस लेने और ध्यान (नीचे विश्लेषण) सहित कई विभिन्न तकनीकों में शामिल हैं। एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक ने इसे एक के रूप में वर्णित किया है "एक राज्य जिसमें ध्यान कुछ को जानबूझकर और नई आँखों के साथ दिया जाता है"। विस्तृत अर्थ में, यह वर्तमान में रहने और जीवन की गति धीमा कर सकता है, विशेष रूप से तीव्र तनाव या दर्द के दौरान।
  • उदाहरण के लिए, एक कप कॉफी या चाय को हथियाने और इसे बिना सोचे पीने के बजाय, कंटेनर की संरचना, उसका वजन और संभाल के आकार पर ध्यान दें। जब आप इसे अपने होठों पर लाते हैं, तब कप की भावना पर ध्यान दें। जीभ पर घूंट पकड़ो, अपने सभी स्वाद का आनंद लें।
  • दिन के दूसरे समय में अपनी जागरुकता में सुधार करने की कोशिश करें। अपने दांतों को ब्रश करते समय, काम के बारे में सोचने के बजाय - या दर्द से इस भावना को छोड़ दें
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल किया जा सकता है जागरूकता की एक काफी सामान्य तकनीक, संवेदी अलगाव के होते हैं किसी प्रकार की सनसनी के बमबारी के बजाय - दर्द की तरह - सुनवाई की तरह, एक अर्थ पर केंद्रित उन सभी शोरों पर ध्यान दो, जो आपके चारों ओर हैं। छोटे ध्वनियों को सुनें जो आप आमतौर पर अनदेखी करते हैं
  • हर रोज़ जागरूकता का रहस्य आपके जीवन का एक पूर्ण रूप से और अधिक संपूर्ण जीवन जीना है जो कि दर्द नहीं है। कभी-कभी जागरूकता के इन छोटे क्षणों को दर्द से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है, शायद जब आप काम पर होते हैं और आपको आराम करने या इसे कम करने के लिए हस्तक्षेप करने का अवसर नहीं मिलता है।
  • भाग 5

    जब ये समाधान लागू करें
    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 14
    1
    पुराने दर्द का प्रबंधन करने के लिए मन की शक्ति का उपयोग करें यदि यह असहनीय नहीं है और आप कुछ समय के लिए इसके साथ जीने के लिए संघर्ष नहीं करते हैं, तो यह आपके दिमाग से इसे प्रबंधित करने के लिए व्यावहारिक है। विज़ुअलाइज़ेशन और जागरूकता जैसी तकनीकें आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती हैं। पुरानी दर्द से मुकाबला करना कभी आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप इसे मानसिक स्तर पर संभालना सीखते हैं, तो आप अपना ध्यान हटाने और अपने आप को खुश करने में सक्षम होंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द से मुकाबला चरण 15
    2
    मानसिक रूप से छोटे दर्द को दूर करने की कोशिश करो माइग्रेन, ऐंठन और यहां तक ​​कि सुई के काटने के कारण दर्द का कारण होता है जो लंबे समय तक नहीं रहता है और मन को प्रशिक्षण देकर प्रबंधित किया जा सकता है। यदि आप लगातार दर्द निवारक दर्द पर निर्भर होने के विचार के खिलाफ हैं, तो आपको अपने दर्द को विचलित करना या उसे शांत करना सीखना चाहिए जब तक कि आप ठीक नहीं हो।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द को दूर करना चरण 16
    3
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करें। मानसिक घटक ही दर्द प्रबंधन का एकमात्र रूप नहीं होना चाहिए। दवाओं के खपत, मालिश, एक्यूपंक्चर और इतने पर जैसे अन्य उपचारों के साथ मानसिक दर्द को कम करने के लिए तकनीकों के संयोजन पर विचार करें। आपके शरीर की जरूरतों और आपकी स्थिति के अनुरूप तरीकों के संयोजन का पता लगाएं। स्वस्थ रहने के लिए एक कार्यक्रम विकसित करने में आपकी सहायता के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लेने के लिए ध्यान रखें
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 17
    4
    दर्द से पहले कमजोर पड़ने वाली सहायता प्राप्त करें यद्यपि दवा के बिना दर्द पर काबू पाने का विचार साहसी भाव की तरह लग सकता है, यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक मदद प्राप्त करने के लिए मानसिक शक्ति भी लेता है। दर्द की उपस्थिति इंगित करता है कि शरीर में कुछ काम नहीं करता है। अपने दुःख को कम करने के लिए चिकित्सक पर निर्भर होने और पर्याप्त देखभाल प्राप्त करने से पहले रस्सी को बहुत ज्यादा नहीं खींचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com