घरेलू उपचार के साथ एक ठंड का इलाज कैसे करें

क्या आपको लगता है कि आपने ठंड पकड़ी है? युवा बच्चों, धूम्रपान करने वालों, प्रतिरक्षा विकार वाले लोग, व्यक्तियों पर जोर देते हैं और प्रदूषकों के संपर्क में आने वाले लोगों को ठंडा होने का ज्यादा खतरा होता है। अध्ययनों से पता चला है कि वयस्कों को औसतन, प्रत्येक वर्ष दो सर्दी से पीड़ित होता है, जबकि कम से कम छह बच्चे सर्दी पकड़ने की संभावना, एक वायरल संक्रमण जो नाक और गले को प्रभावित करती है, सर्दियों में अधिक होती है। हालांकि इस बीमारी के लिए कोई सटीक इलाज नहीं है, आप लक्षणों का इलाज कर सकते हैं और परेशानी को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं। आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करें, आराम करें और संक्रमण से उबरने के लिए कुछ हर्बल घरेलू उपाय पर भरोसा करें।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 1
1
एक गर्म शॉवर ले लो नाक की भीड़ को कम करने के लिए, बलगम के निष्कासन को प्रोत्साहित करें और दर्दनाक मांसपेशियों को शांत करना, आपको 5-10 मिनट के लिए स्नान या गर्म स्नान करना चाहिए पानी का तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें और सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है, खासकर अगर आपके पास बुखार है। कुछ अध्ययन मानते हैं कि गर्म बारिश में चिंता और तनाव कम हो जाते हैं, जबकि नाक की भीड़ के साथ बच्चों और शिशुओं के लिए गुनगुना स्नान फायदेमंद होते हैं।
  • संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति को सूखी त्वचा से बचने के लिए सप्ताह में केवल एक या दो बार गर्म स्नान करनी चाहिए।
  • शरीर की स्वच्छता की देखभाल से अन्य वायरल या जीवाणु संक्रमण के विकास के जोखिम भी कम हो जाते हैं।
  • शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 2 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    नाक साइनस को मुक्त करने के लिए भाप को श्वास लें यदि आप एक त्वरित भाप उपचार तैयार करना चाहते हैं, तो आप इसे लगभग एक उबाल (लगभग 80-85 डिग्री सेल्सियस) के लिए पानी के एक बर्तन में गर्म कर सकते हैं। जब यह बहुत भाप का उत्पादन शुरू करता है, तो उसे स्टोव से हटा दें इस बिंदु पर, अपने सिर को एक कपड़े से ढंकें, अपनी आँखें बंद करके पैन पर पहुंचें और 5-10 मिनट के लिए भाप को गहरा कर लें।
  • वाष्प श्लेष्म घुलनशील और "दूर धो लो" किसी भी विदेशी शरीर (जैसे धूल और पराग) नाक के रूप में पाया जाता है।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 3
    3
    एक गर्म कपड़े लागू करें गर्म पानी में एक छोटा सा साफ तौलिया पानी में डालने से पहले 3-5 मिनट के लिए पानी डालो। फिर इसे माथे पर या गले की मांसपेशियों पर 5 मिनट के लिए रखें। कुल 20 मिनट के लिए पूरी प्रक्रिया दोहराएं। वैकल्पिक रूप से, आप गर्म पानी की बोतल या एक व्यावसायिक जेल की चादर का उपयोग कर सकते हैं ताकि शरीर के कुछ हिस्सों को धीरे से गरम किया जा सके। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, सुनिश्चित करें कि रैप 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म नहीं है यदि आपके पास बुखार है, तो गर्मी चिकित्सा का प्रयोग न करें, लेकिन एक ठंडे दबाने पर लागू करें।
  • माथे या गर्दन पर गर्मी के लिए धन्यवाद आप बलगम को भंग कर सकते हैं और इसकी निष्कासन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, और सूजन और नाक के कारणों की भीड़ के कारण साइनसिस सिरदर्द भी प्रभावित कर सकते हैं। गर्मी रक्त वाहिकाओं को फैलता है जिससे रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह में वृद्धि होती है। यह सब जोड़ों के दर्द को सीमित करने और मांसपेशियों, स्नायुबंधन और रंध्र को आराम देने में योगदान देता है।
  • चोटों, घावों और सूअरों के लिए गर्मी लागू न करें। खराब रक्त परिसंचरण या मधुमेह वाले लोग बहुत सावधान रहना चाहिए, जब वे गर्म संकोचन लागू करने का निर्णय लेते हैं।
  • छवि के नाम से चित्रित शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन के साथ चरण 4
    4
    एक खारा स्प्रे समाधान की कोशिश करो यह उत्पाद स्कैब और बलगम की सफाई से नाक के अंश में नमी को बढ़ाता है। आप बिना किसी पर्चे के फार्मेसी में इसे खरीद सकते हैं - यह आम तौर पर स्प्रे बोतल या दबाव वाले डिब्बे में उपलब्ध है - इस समाधान पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें खैर स्प्रे पैकेज पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, जिसे आपने खरीदने का फैसला किया है। याद रखें कि कुछ लोग थोड़ा सा जलन पैदा कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं "जल" नाक म्यूकोसा के लिए संवेदनशील त्वचा को सुखाने से बचने के लिए, 0% और 3% के बीच सोडियम क्लोराइड एकाग्रता वाले स्प्रे की तलाश करें।
  • एक खारा स्प्रे का उपयोग करने के लिए आपको नलिका में आवेदक नोजल डालना होगा और उत्पाद के ठीक धुंध को छिड़कना होगा जैसा कि आप श्वास लेते हैं। इनमें से अधिकांश नमक समाधान दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, जब भी आप इसकी आवश्यकता महसूस करते हैं हालांकि, यदि एपिस्टेक्सिस होता है, तो कुछ दिनों के लिए उपयोग बंद करें यदि जलन और खून बह रहा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • हिंदुत्व के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 5
    5
    एक का उपयोग करें नेटी पॉट. यह एक उपकरण है जो आपको नाक साइनस के बलगम को निकालने के द्वारा नाक के मार्गों को सिंचाई की अनुमति देता है। नेटी बर्तन में 120 मिलीलीटर खारा डाल दिया। बग़ल में सिर झुकाएं और ऊपरी नथुने में साधन के टोंटी डालें। तरल को डालो ताकि यह नाक के अंदर से बहती हो और दूसरे नथुने से बाहर निकल जाए। इस बिंदु पर विपरीत दिशा में सिर झुकाएं और प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा करने में, नमकीन समाधान वर्तमान बलगम को समाप्त करता है एक दिन एक सिंचाई से शुरू करें - यदि आप किसी भी सुधार को ध्यान में रखते हैं तो आप प्रत्येक नथुने के लिए 240-480 मिलीलीटर तरल का उपयोग एक दिन में एक या दो धोने के लिए कर सकते हैं।
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार, हर्बलिस्ट और यहां तक ​​कि फार्मेसियों में नेटी बर्तन खरीद सकते हैं।
  • खारा समाधान आसानी से बाजार पर उपलब्ध है, लेकिन आप इसे स्वयं भी तैयार कर सकते हैं इस मामले में, पूरे समुद्री नमक की एक चुटकी और 240 मिलीलीटर गर्म आसुत जल (करीब 40 डिग्री सेल्सियस) में बेकिंग सोडा की एक चुटकी पिघलती है।
  • छात्रावास के साथ घरेलू संसाधन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नमक पानी के साथ गड़बड़ गर्म डिस्टिल्ड या निष्फल पानी के गिलास में समुद्र के नमक के आधे चम्मच को मिलाएं, जब तक नमक भंग न हो जाए तब तक मिलाएं। पानी का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए इस बिंदु पर आप समाधान का उपयोग 1-2 मिनट के ढेर करने के लिए कर सकते हैं - अंत में यह पानी बाहर निकलता है और इसे निगल नहीं करता है। यदि नमक मुंह और गले के श्लेष्म झिल्ली को परेशान करता है, तो आप केवल शुद्ध आसुत जल का उपयोग कर सकते हैं। अपने साइनस को हाइड्रेट करने के लिए हर कुछ घंटों को दोहराएं। इस प्रकार आप बलगम के निष्कासन को बढ़ावा देते हैं और गले में गले को कम करते हैं।
  • नमक में एंटीवायरल गुण होते हैं जो रोगाणुओं को मारते हैं और चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं। यह ठंड से वसूली का समय कम करता है।
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ इलाज के लिए एक ठंडा शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    अभ्यास पर विचार करें ओरिल खींचते हुए. एक चम्मच वनस्पति तेल लें और इसे अपने मुंह में एक मिनट या अधिकतम 15-20 मिनट तक हलचल दें। अंत में, इसे बाहर थूक और गर्म पानी से मुँह कुल्ला यह आयुर्वेदिक उपाय रोगजनकों को समाप्त कर सकता है जो सर्दी का कारण बनता है। ठंड दबाकर उत्पन्न तेल में लिपिड (वसा) होते हैं जो जहर को अवशोषित करते हैं, जब आप तरल को थूकते हैं, तो उन्हें निष्कासित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, इस अभ्यास के लिए धन्यवाद, गले और मौखिक गुहा की निर्जलीकरण को रोकने, ठंड के लक्षणों से राहत।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि तेल रोगजनकों को अवशोषित कर लेता है और अपने मुंह को पूरी तरह से दूर कर देता है, एक खाली पेट पर तेल निकाल कर प्रदर्शन करें।
  • जैविक फसलों से तेल चुनें और ठंड दबाकर प्राप्त करें। तिल और जैतून उत्कृष्ट हैं, लेकिन नारियल तेल निश्चित रूप से इसके अच्छे स्वाद और एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की सामग्री, जैसे ई के लिए सबसे आम है।
  • छवि के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 8
    8
    अपनी नाक को सही तरीके से उड़ा दें जब आपके पास सर्दी होती है, तो आपको अपने नाक स्तनों को साफ रखने के लिए इसे धीरे से करना होगा विशेषज्ञों ने एक उंगली से एक नथुने को बंद करने और दूसरे बल को बिना किसी बल के अन्य को उड़ाने की सलाह दी, रूमाल के साथ नाक को कवर करना। जब भी आप इसे उड़ाते हैं, अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें कि अन्य लोगों को संक्रमित न होने के कारण जीवाणुओं और वायरस से संक्रमित करने से बचें।
  • बहुत मुश्किल नहीं झटका, क्योंकि दबाव कानों पर आप भी ओटलगिया पैदा कर सकता है, जो सभी कठिनाइयों के साथ-साथ आपको पहले से ही ठंड के लिए सहन करना पड़ता है। अपने नाक को केवल जब आवश्यक हो तो उड़ा दें
  • विधि 2

    हर्बल उपचार
    घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 9
    1
    लहसुन की कोशिश करो यह संयंत्र कच्चा खपत होने पर सबसे अच्छा लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह एंजाइम जारी करने में सक्षम है जो शरीर को वायरस से बचाता है। हालांकि, लहसुन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, आप इसे कुचल सकते हैं और इसे एक चम्मच जैतून का तेल या शहद के साथ मिश्रण कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप 2-4 ग्राम कीमा बनाया हुआ लहसुन क्वावा को अपने भोजन में जोड़ सकते हैं। आपको बस इतना ध्यान देना होगा कि यह गर्मी से अधिक नहीं पकाना है, क्योंकि गर्मी फायदेमंद घटकों को नष्ट कर देती है। इस संयंत्र में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज, जो इसे मजबूत करके प्रतिरक्षा प्रणाली पर कार्य करते हैं। इसमें भ्रामक और एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो नाक की भीड़ से मुकाबला करते हैं।
    • आप इसे मसालों में मिलाकर, लहसुन का नमक बनाकर या पाउडर नमक का उपयोग करके यह मसाला खा सकते हैं। लहसुन के अर्क भी तरल रूप और कैप्सूल में उपलब्ध हैं, जो सर्दी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यदि आपने पूरक के लिए निर्णय लिया है, तो दो दिन में 200 मिलीग्राम कैप्सूल तीन बार लें। भोजन की खुराक पर आधारित इलाज शुरू करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 10
    2
    का प्रयोग करेंEleutherococcus, साइबेरियाई जींसेंग भी कहा जाता है यह संयंत्र सर्दी के लक्षणों का इलाज करने में सक्षम होता है, स्वास्थ्य की अवधि कम करता है, वायरस के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और मानसिक चेतावनी की स्थिति में सुधार करता है। तरल निकालने, कैप्सूल, गोलियां या पाउडर के रूप में पूरक के लिए देखो - एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए सूखे जड़ों भी हैं। अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक से इस पूरक के एक विश्वसनीय निर्माता की सिफारिश करने के लिए और आपको अपने मामले के लिए सही मात्रा देने के लिए कहें।
  • किसी बच्चे को कभी साइबेरियाई जीन्सेंग न दें उच्च रक्तचाप वाले लोग जो सो विकारों, हृदय रोग और सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, जिनके पास स्वत: प्रतिरक्षी रोग हैं, वे इस पूरक को कभी नहीं लेना चाहिए, जैसा कि गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं
  • घरेलू संसाधन के साथ इलाज एक कोल्ड शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    बड़े बचे निकालें ले लो इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुणों के लिए धन्यवाद, इस संयंत्र का उपयोग आमतौर पर गले में खराश, खाँसी और बुखार जैसे श्वसन प्रणाली के रोगों से निपटने के लिए किया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में सक्षम होने के लिए भी प्रतीत होता है एल्डरबेरी अर्क सिरप, ब्लेस्मी कैंडीज और कैप्सूल में भोजन के पूरक के रूप में उपलब्ध है। आप इसे फार्मेसियों और दवाओं में खरीद सकते हैं वैकल्पिक रूप से, आप लगभग 3 से 5 ग्राम बुजुर्गों के सूखे फूलों को लगभग 10-15 मिनट के लिए उबलते पानी में 240 मिलीलीटर में डाल सकते हैं। इस हर्बल चाय को एक दिन में तीन बार पीएं। हालांकि, भूलने की सावधानी नहीं है:
  • आपको दीर्घकालिकों को दीर्घ अवधि के लिए नहीं लेना चाहिए, इसलिए इस कारण चाय पीने या प्रत्येक 2-3 दिनों में खुराक लेना।
  • एल्डरबेरी में एंटीकायगुलेंट गुण हैं और निम्न रक्तचाप वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • कभी कच्चे या कच्चे वुडबरीज़ का इस्तेमाल न करें क्योंकि वे जहरीला हो सकते हैं
  • इस संयंत्र पर गर्भवती महिलाओं, स्वप्रतिरक्षी बीमारियों वाले लोगों, मधुमेह के लिए इलाज किया जाता है, जो लठ्ठे, रसायन चिकित्सा दवाओं या इम्यूनोस्पॉस्पेंन्ट्स पर दुष्परिणाम हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से चर्चा करें
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 12
    4
    टकसाल का प्रयोग करें यह जड़ी बूटी के पौधे को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार पर आप बेश्मलिक टकसाल कैंडीज पा सकते हैं, भोजन के पूरक, हर्बल चाय, आवश्यक तेल के रूप में निकालें या आप अपने व्यंजनों को सुशोभाने या स्वाद के लिए ताजा पौधा का उपयोग कर सकते हैं। टकसाल मेन्थॉल, एक परिसर होता है जो गले में दर्द और शुष्क खांसी को शांत कर सकता है। यह बलगम और कफ तरल पदार्थ द्वारा एक decongestant के रूप में कार्य करता है। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टकसाल या मेन्थॉल न दें
  • एक टकसाल हर्बल चाय तैयार करने के लिए, 240 मिलीलीटर गर्म पानी में इस जड़ी-बूटियों (लगभग 3 ग्राम) का एक थैला डालना दिन में तीन बार पीने से पीएं।
  • त्वचा पर रगड़ने के लिए मिंट के रूप में टकसाल का उपयोग करने के लिए, वाहक तेल में जरूरी तेल पतला करें, जैसे कि जॉज़्गा या बादाम का तेल। लगभग 15 मिलीलीटर कैरियर तेल के लिए आपको टकसाल आवश्यक तेल के 5 बूंदों की आवश्यकता होगी। उन्नत समाधान को एक एयरटैड कैप के साथ एक गहरे कांच की बोतल में रखें। लगभग 3-5 मिनट के लिए माथे, नीप और तेल के साथ कलाई मालिश करें। मुंह से पेपरमिंट तेल कभी नहीं लेना
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 13
    5
    नीलगिरी का उपयोग करें यह संयंत्र भी कई उपयोगों के लिए खुद को उधार देता है इसका उपयोग बोल्मिक कैंडीज, खांसी के खिलाफ सिरप या एक भाप स्नान के लिए पानी में भंग करने के लिए किया जाता है जो एक गले में गले को पीते हैं। सामयिक मलहम कि नीलगिरी पत्ते होते हैं भीड़ को कम करने और catarro- पिघल तो गले की कि बलगम सबसे खराब स्थिति से बचने कर नाक और छाती पर लिप्त जा सकता है। नीलगिरी आमतौर पर किसी भी समस्या के बिना वयस्क त्वचा पर लागू किया जा सकता है। वास्तव में, इसमें एक यौगिक (सिनेोल) होता है जो एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करता है, श्वसन पथ संक्रमण को जोड़ता है, नाक की भीड़ को कम कर देता है और खांसी को मुक्ति करता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को मुक्त कण से बचाते हैं, सेल क्षति के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • एक युकलिप्टस जलसेक तैयार करने के लिए, 240 मिलीलीटर बहुत गर्म पानी में सूखे पत्तों के 2-4 ग्राम पानी डालें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर तरल को तीन बार एक दिन में पीएं।
  • यदि आप इसके बजाय एक गंगा मिश्रण तैयार करना चाहते हैं, तो सूखा पत्तियों के 2-4 ग्राम गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिए 240 मिलीग्राम छोड़ दें। बुरे सांस को हटाने, बलगम को भंग करने और गले के दर्द को दूर करने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद जलसेक का उपयोग करें। आप एक दिन में 3-4 गाल कर सकते हैं।
  • नीलगिरी के तेल को मुंह से न लें क्योंकि यह जहरीली है जो लोग अस्थमा, दौरे, गुर्दा या यकृत की बीमारी से पीड़ित हैं या जिनके कम रक्तचाप हैं, वे पहले इस चिकित्सक से परामर्श किए बिना इस हर्बल उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • छात्रावास के साथ शीत चिकित्सा के नाम पर चित्र चरण 14
    6
    इसके साथ प्रयास करें "Verbena hastata"। यह एक फ्लोरल प्लांट है जिसमें कफ्लैक्टर गुण होते हैं। यह छाती और गले में पाए जाने वाले बलगम और कफ को भंग करने में सक्षम है, इस प्रकार भीड़ को कम करना यह प्रचुर मात्रा में पसीने से ट्रिगर करता है, शरीर को ठंडा करता है और इसलिए बुखार का सामना करना पड़ता है। Verbena hastata भी एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। आप इसे पूरक, हर्बल चाय या सिरप के रूप में ले सकते हैं दिन में एक या दो बार एक गिलास पानी के साथ एक पूर्ण पेट पर एक कैप्सूल लें।
  • एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए, 240 मिलीलीटर उबलते पानी में आधा चम्मच व्रण जोड़ें और 3-5 मिनट के लिए पानी छोड़ दें। मिश्रण को फिल्टर करें और तरल को दिन में दो बार पी लें, खासकर सोते समय से पहले।
  • Verbena hastata diuretics और कैफीन के साथ concomitantly इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण हो सकता है। अपने चिकित्सक से सलाह लेने से पहले पूछें कि आप गर्भवती हैं, यदि आपके पास पाचन समस्याएं हैं या यदि आप दवा पर हैं
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 15
    7
    नद्यपान कोशिश करो रूट खाने से आपको खाँसी और गले में गले को कम करने की अनुमति मिलती है जो आम तौर पर सर्दी से संबंधित होती है। आप औषधि की गोलियाँ में गोलियां या नारियल जड़ सीरम खरीद सकते हैं या आप घर पर 1-5 ग्राम जड़ खा सकते हैं। जब खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह एक वास्तविक नली का जड़ है और एक स्वाद वाले उत्पाद या एनीसेड नहीं है।
  • एक प्रेरणा तैयार करने के लिए, 3-5 मिनट के लिए 240 मिलीलीटर उबलते पानी में लीकोरिस स्टिक में 1-5 ग्राम छोड़ दें। तरल फ़िल्टर करें और इसे एक बार एक बार पीना।
  • बच्चों के लिए इस हर्बल चाय को एक दिन से अधिक समय तक न दें, बिना सलाह के लिए बच्चों के चिकित्सक से पूछे और इसे नवजात शिशुओं या छोटे बच्चों को कभी न दें। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति, हेपेटाइटिस, किडनी रोग और गर्भवती महिलाओं के साथ इस उत्पाद को कभी नहीं लेना चाहिए।
  • विधि 3

    विशुद्ध रूप से आराम करो
    प्राकृतिक संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि का शीर्षक चरण 16
    1
    पर्याप्त नींद जाओ ठंड से पीड़ित होने पर शरीर को ठीक करने की अनुमति देने के लिए बाकी आवश्यक है अध्ययनों से पता चला है कि नींद का अभाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है, तनाव हार्मोन का स्राव बढ़ता है और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही साथ जीवन प्रत्याशा कम हो जाती है। अभ्यास में इन सुझावों को डालकर पर्याप्त नींद और अच्छी कोशिश करें:
    • सोने से पहले 4-6 घंटे में कैफीन, निकोटीन, शराब और शक्कर पेय से बचें। ये सभी पदार्थ उत्तेजक हैं और आपको जागते रहते हैं।
    • बेडरूम में एक शांत, अंधेरे और शांतिपूर्ण वातावरण बनाने की कोशिश करें। मोटी पर्दे का उपयोग करें या प्रकाश को रोकने के लिए एक आंख का मुखौटा पहनें - यह वास्तव में जागृत रहने के कारण मस्तिष्क का कारण बनता है। परिवेश तापमान को 18 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच एक आरामदायक स्तर पर रखें और सुनिश्चित करें कि अच्छा वेंटिलेशन है।
    • नींद से 3-4 घंटे पहले काम या शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास न करें। शारीरिक या मनोवैज्ञानिक रूप से उत्तेजित होने वाली कोई भी चीज शरीर को तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल उत्पन्न करने का कारण बनती है, जिससे सतर्कता बढ़ जाती है।
    • बेहतर नींद और नियमित आधार पर सोने के लिए लगातार नींद / जगा दर सेट करें। जल्दी बिस्तर पर जाने की कोशिश करो और उठो, बस सुबह जल्दी ही संतुलन बनाए "आंतरिक घड़ी"।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 17
    2
    अपने पक्ष में सो जाओ यदि आपके पास ठंडा या नाक भरा हुआ नाक है, तो आपको असुविधा को कम करने के लिए अपने पक्ष पर झूठ का प्रयास करना चाहिए। इस तरह बलगम बाहर आ सकता है। यह स्थिति आपको बेहतर श्वास करने और पूरी रात की नींद का आनंद लेने की सुविधा देती है, खासकर जब आपके पास सर्दी, साइनुसाइटिस या ओटिटिस है
  • एक प्रवण स्थिति में सो मत, क्योंकि आप श्वास को सीमित करते हैं और शरीर को अनावश्यक तनाव पैदा करते हैं।
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 18
    3
    एक तकिया के साथ अपना सिर उठाएं यदि आप अच्छी तरह से साँस नहीं ले सकते, तो अपने सिर को बढ़ाने के लिए एक तकिया डालें, इस प्रकार हवा के प्रवाह को सुधारने और बलगम को साइनस को अवरुद्ध करने से रोकना। परिधान के लिए उपयोग करने वाली तकिया को गर्दन के प्राकृतिक वक्रता का समर्थन करना चाहिए और एक ही समय में बहुत आरामदायक होना चाहिए। यदि यह बहुत अधिक है, तो यह गर्दन को एक अप्राकृतिक स्थिति मानने के लिए मजबूर कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ, गर्दन, और कंधे की मांसपेशियों में तनाव पैदा हो सकता है। अलग-अलग पदों पर आपको सोने की अनुमति देने के लिए तकिया को समायोज्य होना चाहिए।
  • यदि आप पक्ष की ओर सोते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया को ढकने के लिए ऊपरी पैर को रीढ़ की हड्डी को बाधित करने से गुमराहित होने के लिए रोकें। यह उपाय भी पीठ के कूल्हों और काठ के किनारों पर दबाव को राहत देता है। अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर थोड़ा ले आओ।
  • रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता का समर्थन करने के लिए आप कमर के नीचे एक लुढ़का तौलिया या एक छोटा तकिया भी डाल सकते हैं।
  • घरेलू संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि का शीर्षक चरण 1 9
    4
    जब आप बिस्तर पर होते हैं, तो आराम करने की कोशिश करें यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो छूट तकनीक आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से छुटकारा पा सकती है। एक बार जब आप पाते हैं कि आपको आराम क्या है, तो एक को व्यवस्थित करें "शुभ रात्रि संस्कार"। उदाहरण के लिए, आप एक पुस्तक पढ़ सकते हैं, आराम संगीत सुन सकते हैं या श्वास व्यायाम कर सकते हैं।
  • अगर आपको नींद नहीं आती तो आप काफी निराश महसूस कर सकते हैं यदि आप बिस्तर पर 20 मिनट से अधिक समय तक जागते रहें, उदय रोशनी को चालू किए बिना उठो और दूसरे कमरे में जायें थोड़ी देर के लिए आराम करो जब तक कि आप बहुत थक गए हों और फिर बिस्तर पर वापस जाएं
  • शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 20 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से इसकी चर्चा करनी चाहिए। अगर रात के दौरान सांस अक्सर अवरुद्ध हो जाती है (प्रतिरोधक स्लीप एपनिया), तो आपको उपचार के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। वह सर्जरी के लिए शल्य चिकित्सा या उपकरण सुझा सकता था निरंतर सकारात्मक दबाव यांत्रिक वेंटिलेशन (सी-पीएपी). बाद में स्लीप एपनिया के लिए एक बहुत ही सामान्य चिकित्सा है और इसमें एक छोटी सी मशीन का उपयोग शामिल होता है जो लगातार ट्यूब पर हवा को दबा देता है और मुखौटा पहनता है।
  • कुछ सी-पीएपी डिवाइस भी बंद और सूखे नाक से छुटकारा पाने के लिए एक हॉट हामिडिफायर से सुसज्जित हैं।
  • विधि 4

    जीवनशैली में सुधार
    घरेलू संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि का शीर्षक चरण 21
    1
    व्यायाम मध्यम घूमने या खींचने जैसे हल्के या मध्यम गतिविधियां, ठंड के लक्षणों की गंभीरता और अवधि को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकती हैं। नियमित रूप से प्रशिक्षण से दीर्घकालिक पर संक्रमण का खतरा भी कम होता है। चलने, जॉगिंग और तैराकी जैसे मध्यम तीव्रता व्यायाम का 30-45 मिनट का दिन करने की कोशिश करें। जब आपके पास सर्दी, बुखार या सिरदर्द होने पर गहन प्रशिक्षण से बचें
    • अगर आप कार्डियक, श्वसन या कंकाल संबंधी विकार से पीड़ित हैं, तो एक व्यक्तिगत प्रशिक्षण योजना विकसित करने के लिए एक खेल चिकित्सक या योग्य योग्यता प्रशिक्षक से संपर्क करें।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 22
    2
    साँस लेने की तकनीक के साथ तनाव का प्रबंधन करें छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। जितना संभव हो उतना हवा इकट्ठा करने की कोशिश कर रहा है। ऐसा करते समय, अपने हाथ के खिलाफ अपना पेट धक्का। कुछ सेकंड के लिए श्वास पकड़ो और फिर धीरे धीरे श्वास छोड़ें।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित विश्राम तकनीक ठंड और फ्लू की अवधि को कम करती है।
  • घरेलू संसाधन के साथ ठंडा इलाज शीर्षक 23
    3
    ताई ची की कोशिश तनाव को नियंत्रित करने के लिए यह एक ऐसा अभ्यास है जो पारंपरिक चीनी दवा का हिस्सा है। इसमें धीमे और सचेत आंदोलनों, ध्यान और शारीरिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बेहतर बनाने के लिए गहन साँस लेना शामिल है। बहुत से लोग जो अभ्यास करते हैं, ताई ची अभ्यास 15-20 मिनट के लिए घर पर रोजाना अभ्यास करते हैं, दिन में दो बार, नियमितता और प्रयास करने के लिए तकनीक का मालिक होना और स्थायी परिणाम प्राप्त करना आवश्यक है।
  • एक ताई ची कार्यक्रम का पालन करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें और अपनी आवश्यकताओं के बारे में योग्य शिक्षक के साथ चर्चा करें।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा के नाम पर छवि स्टेप 24
    4
    योग को आराम करने के लिए अभ्यास करें यह अभ्यास शरीर और मन दोनों के लिए एक चिकित्सा है जो शारीरिक फिटनेस में सुधार, रक्तचाप को कम करता है, विश्राम और आत्मविश्वास में सुधार करता है और तनाव को कम करता है यह व्यक्ति की भलाई में सुधार के लिए शरीर की स्थिति, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान का उपयोग करता है। किसी अन्य शारीरिक गतिविधि की तरह, योग भी चोटों का कारण बन सकता है अगर यह सही ढंग से नहीं किया जाता है किसी विशेषज्ञ शिक्षक की देखरेख में इसे अभ्यास करना महत्वपूर्ण है
  • फिर, आपको सबसे पहले चिकित्सक की राय से पूछना चाहिए, खासकर यदि आप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गठिया से पीड़ित हैं या आपको हाल ही में पीठ की चोट है
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 25
    5
    एक humidifier का उपयोग करें जांचें कि घर में नमी का स्तर 30% से 55% के बीच होता है, जिसकी सहायता से सभी डीआईआई स्टोरों में उपलब्ध हैं। अगर घर में नमी बहुत अधिक है, तो मोल्ड का निर्माण होता है और धूल के कण पैदा होते हैं (दोनों एजेंट हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं) ढालना भी निवास में एक अप्रिय गंध का कारण बनता है और दाग सतहों। यदि आर्द्रता बहुत कम है, तो आपको शुष्क आँखें, गले और नाक जलन से पीड़ित हो सकता है।
  • सूखी हवा नाक के मार्ग से बलगम के निष्कासन को रोकता है, इस प्रकार भीड़ का विस्तार होता है। वायु आर्द्रता में वृद्धि करने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए बेडरूम या लिविंग रूम में एक हामिडीफायर का उपयोग करें। इस तरह से आप नाक के मार्ग को मुक्त कर सकते हैं और गले में गले को शांत कर सकते हैं।
  • याद रखें कि दोनों पोर्टेबल और केंद्रीकृत humidifiers को पूरी तरह से साफ करना चाहिए। अन्यथा वे ढालना और बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं जो तब घर में फैल जाएंगे। यदि आप श्वसन संबंधी बीमारियों के लक्षण विकसित करते हैं जो आपको लगता है कि इस उपकरण के उपयोग से संबंधित हो सकता है, तो अपने चिकित्सक को बंद करें और अपने चिकित्सक को कॉल करें।
  • घरेलू संसाधन के साथ इलाज के लिए एक कोल्ड शीर्षक छवि 26
    6
    एक वायु शोधक का उपयोग करें यह एक इलेक्ट्रॉनिक टूल है जो मोल्ड और पराग के बीजों से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है। शुद्ध करने वाले को बिजली की चार्ज के साथ एक प्लेट के लिए प्रदूषकों को पकड़ने में सक्षम है एक अन्य प्रकार का शुद्धिकरण है, जिसे ionizer कहा जाता है, जो कि आयनों का उत्सर्जन करता है, जो बदले में हवा के कणों के साथ बांधता है। इस तरह से कण दीवारों, छत और पर्दे के लिए तय कर रहे हैं।
  • वायु शुद्धिकारक हवा को साफ रखने और नाक और गले में परेशान करने वाले एलर्जी को दूर करने में मदद करते हैं। वे पर्यावरण को एक सुखद, ताज़ा और साफ सुगंध भी देते हैं।



  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 27
    7
    कुछ हाउसप्लंट्स लें यदि आप एक प्राकृतिक humidifier चाहते हैं, तो इनडोर पौधों आदर्श हैं। ट्रांसपायरेशन प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, जिसमें फूलों, पत्तियों और उपजी से जल वाष्प जारी किया जाता है, पौधे पर्यावरण के नमी के स्तर को विनियमित कर सकता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य प्रदूषकों जैसे कि बेंजीन, फॉर्मलाडीहाइड और ट्राइक्लोरोथिलीन से वायु को साफ करता है, जो अन्यथा श्वसन तंत्र को परेशान कर देगा।
  • मुसब्बर वेरा, मामूली हथेलियां, फिकस बेंजामिना, एगोनेंमा, फील्ड्संड्रॉन और ड्रासेना की विभिन्न प्रजातियां सभी उत्कृष्ट हाउसप्लांट हैं।
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 28
    8
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट का धुएं नाक के ऊतकों को लगातार सिरदर्द और पुरानी खांसी (धूम्रपान करने वालों की खाँसी) के कारण परेशान करता है। यह सब सर्दी के लक्षणों को अधिक तीव्र और स्थायी बनाने में मदद करता है। निष्क्रिय धुआं और अन्य खतरनाक वाष्पों को निर्यात करने से बचें जो असुविधा और जलन का कारण बनती हैं। धूम्रपान करने या धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करने में आपकी मदद करने के लिए डॉक्टर से पूछें।
  • धूम्रपान करने के लिए शरीर को उपलब्ध ऑक्सीजन की मात्रा कम कर देता है, कोशिकाओं के गठन और मरम्मत के लिए आवश्यक गैस। धूम्रपान करने वाले रक्त वाहिकाओं के आकार को कम कर देता है जो शस्त्र, पैर और मस्तिष्क की मांसपेशियों में ऑक्सीजन लेती हैं, श्वसन, हृदय और यहां तक ​​कि स्ट्रोक रोगों से पीड़ित होने का जोखिम।
  • विधि 5

    कुछ अच्छे स्वास्थ्य नियमों का पालन करें
    चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 29
    1
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें बीमार होने का सबसे अच्छा तरीका है ठंड से किसी के साथ संपर्क करना या सार्वजनिक स्थानों पर जाना और पहले अपना हाथ धोने के बिना अपना चेहरा स्पर्श करना। हमारे आसपास इतने सारे जंतु हैं, इसलिए साबुन और पानी के साथ अक्सर अपने हाथों को धोने के लिए आवश्यक है जब आप यात्रा कर रहे हों या बहुत व्यस्त हो, तो हमेशा उन्हें हाथ से सूजन लगाने के लिए उन्हें निर्जलीकरण करें।
    • अपने बच्चों को अक्सर अपने हाथों को धोने के लिए सिखाएं, खासकर बच्चों को छूने से पहले और जब कोई ठंड पड़ता है
  • घरेलू संसाधन के साथ इलाज के लिए एक कोल्ड नाम की छवि चरण 30
    2
    घर और बेडरूम को साफ रखें आपके घर की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। सभी ऑब्जेक्ट्स जो गंदा हो या कीटाणुओं के संपर्क में आती हैं जो नाक की भीड़ के कारण हो सकती हैं। खतरनाक धूल या मुक्त कणों को दबाने से बचने के लिए सफाई करते समय एक मुखौटा पहनें। गैर विषैले निस्संक्रामक (स्प्रे या गीली पोंछे) के साथ नियमित रूप से फोन, टीवी रिमोट कंट्रोल और कंप्यूटर कीबोर्ड को साफ करें। जब आप यात्रा करते हैं, तो टेलीफोन और होटल के कमरे के रिमोट कंट्रोल को भी साफ करें।
  • कम से कम दो हफ्ते में बिस्तर की चादरें बदलकर धो लें। धूल और बैक्टीरिया जैसे एलर्जी, नाक और गले से परेशान होने वाली चादरों पर जमा होती है, जिससे आपको परिणामस्वरूप ठंडा होने की संभावना होती है।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 31
    3
    जब आप खांसी लें या छींकते हैं तो रूमाल का प्रयोग करें। इस तरह, हवा में रोगाणुओं को फैलाने से बचें। इसके अलावा, जब आप श्वास फैल जाते हैं तो यह सरल बाधा अन्य बैक्टीरिया या वायरस फेफड़ों में प्रवेश करने से रोकता है।
  • यदि आपके पास रूमाल नहीं है, तो अपनी कोहनी में छींक या खाँसी नहीं है और न अपने हाथों को दूषित होने से बचने के लिए।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 32
    4
    कटलरी साझा न करें वायरस और जीवाणु संक्रमण का कारण होने वाला रोगजनक संक्रामक होते हैं। अगर आप भोजन, चश्मा, बोतलों और कटलरी को ठंडा या खाँसी वाले विषय से साझा करते हैं, तो आप जल्दी से भी बीमार हो जाएंगे। जब आप पीते या खाते हैं तो अलग और साफ कटलरी का उपयोग करें अपने मुंह से सार्वजनिक पीने के फव्वारे को न छूएं
  • यदि आपके पास स्कूली उम्र के बच्चे हैं, तो उन्हें केवल उनके कटलरी और बोतलों का उपयोग करने के लिए याद दिलाएं।
  • चित्र के साथ शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन चरण 33
    5
    सामान्य एलर्जी से बचें ये नाक के अंश को परेशान करते हैं, जिससे सांस लेने में भीड़ और कठिनाई होती है, साथ ही साथ यह तथ्य भी है कि गले में गले खराब हो जाते हैं। एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक असामान्य प्रतिक्रिया है जो मुक्त कणों से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती है। शरीर ऐसे हिस्टामाइन जैसी पदार्थों को जारी करता है जो सूजन और एलर्जी के लक्षण उत्पन्न करता है। फूल पराग, धूल और मोल्ड सबसे आम एलर्जी है अन्य एजेंट जो शरीर की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं:
  • खतरनाक वाष्प, सिगरेट का धुआं भी निष्क्रिय;
  • कुछ खाद्य पदार्थ जैसे क्रस्टेशियंस, चिंप, मछली, अंडे, दूध, मूंगफली, गेहूं और सोया;
  • बिल्ली फर, कुत्ता, हम्सटर, माउस या खरगोश जैसे पालतू जानवरों को एलर्जी;
  • मधुमक्खी और ततैया जैसे कीट के काटने;
  • कुछ दवाएं, विशेष रूप से एक ही परिवार से पेनिसिलिन और एंटीबायोटिक दवाएं;
  • लेटेक्स या अन्य सामग्री जो आप पहनते हैं या स्पर्श करते हैं, जैसे कपड़ों में रासायनिक डाईज
  • विधि 6

    आहार में सुधार करें
    घरेलू संसाधन के साथ इलाज के लिए एक कोल्ड शीर्षक छवि 34
    1
    बहुत पानी पी लो कम से कम 240 मिलीलीटर पानी हर दो घंटे लेने का प्रयास करें। लक्ष्य प्रति दिन 2 लीटर तक पहुंचना है (वयस्कों के लिए) शरीर जल्दी से पसीना या छींकने के कारण तरल पदार्थ को बुखार और ठंड के कारण खो देता है। निर्जलीकरण शरीर के तापमान को बढ़ाता है और अक्सर सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों की ऐंठन, हाइपोटेंशन और आक्षेप जैसे लक्षणों को बढ़ जाता है। आप इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ कैफीन और शक्कर मुक्त समेत पेय भी पी सकते हैं - हालांकि, उन्हें 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं पेश करते हैं।
    • अगर आप कैफीन के साथ कुछ पीना चाहते हैं, तो प्रत्येक लीटर लीटर को हर 240 मिलीलीटर कॉफ़ी में जोड़ें।
    • बच्चों और शिशुओं को बहुत अधिक तरल पदार्थ पीना चाहिए जब उन्हें बुखार होता है।
  • घरेलू संसाधन चरण 35 के साथ क्युर ऐ कोल्ड नाम वाली छवि
    2
    एक गर्म हर्बल चाय उबाल लें यदि आप एक हर्बल चाय को एक दिन में तीन बार पीते हैं, तो नाक के मार्गों को वापस लौटने, सूजन को कम करने और बलगम को भंग करने में मदद करें। अध्ययनों से पता चला है कि गर्म तरल पदार्थ पीने से ठंड के लक्षणों जैसे कि गंज, खांसी, छींकने, गले में खराश और थकान भी मिलती है। सामान्य चाय जैसे कि कैमोमाइल या टकसाल-हाइड्रेट के आधार पर सीमित होती है। पूर्व तनाव और थकावट को कम करने के लिए एकदम सही है, जबकि टकसाल नाक की भीड़ से राहत देता है।
  • आप शहद या नींबू के रस का एक चम्मच भी जोड़ सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के एंटीवायरल गुण गले में खराश के खिलाफ प्रभावी हैं।
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ इलाज के लिए एक ठंडा शीर्षक छवि 36
    3
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन पैदा करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ हीलिंग प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बदलते हैं और वजन कम करते हैं यह सब जीव की पुरानी सूजन बढ़ जाती है। उपभोग करने की कोशिश न करें:
  • सफेद ब्रेड, पेस्ट्री और डोनट जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट;
  • तले हुए खाद्य पदार्थ;
  • शीतल पेय और ऊर्जा पेय जैसे शक्कर पेय;
  • वील, हैम या स्टीक जैसे लाल मांस भी आपके भोजन से फ्रैंकफर्टर जैसे प्रसंस्कृत मांस को समाप्त कर देते हैं;
  • मार्जरीन, चरबी और चरबी
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि शीर्षक चरण 37
    4
    भूमध्य आहार का पालन करें कुछ खाद्य पदार्थ सूजन को कम करते हैं, नाक की भीड़ से राहत देते हैं और चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं। साबुत अनाज, नट और जैतून का तेल का उपभोग करने के लिए यदि आप gastroesophageal भाटा, हरी पत्तेदार सब्जियों से ग्रस्त हैं बस के रूप में इस तरह के खट्टे फल के रूप में फल मतली, गैस्ट्रिक जलन पैदा इस विकार ट्रिगर कर सकते हैं की कोशिश करो, और कुछ मामलों में उल्टी। भूमध्य आहार प्राथमिक रूप से उन खाद्य पदार्थों पर आधारित होता है जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं जैसे:
  • स्ट्रॉबेरी, चेरी और संतरे जैसे फल;
  • बादाम और अखरोट जैसे सूखे फल;
  • पालक या गोभी जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, जो एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती हैं;
  • फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन;
  • भूरे रंग के चावल, क्विनॉआ, बाजरा, जई और सन बीज के रूप में पूरे अनाज;
  • जैतून का तेल
  • छवि का शीर्षक शीत चिकित्सा घरेलू संसाधन के साथ चरण 38
    5
    गर्म सूप खाओ एक अच्छा गर्म वनस्पति सूप में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है जो पसीने से ट्रिगर करता है और नाक बलगम को तरल करता है। इस तरह नाक के अंश मुक्त होते हैं और भीड़ कम हो जाती है। इस भोजन के सभी लाभों का आनंद लेने के लिए, जब यह अभी भी गरम होता है, तो यह घूंट करना महत्वपूर्ण है। एक पौष्टिक सूप तैयार करें और इसे दिन में 1-3 बार खाएं जब तक कि लक्षण गायब हो जाते हैं। घर का सूप खाना पकाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • थोड़ा सोडियम के साथ एक प्राकृतिक चिकन शोरबा तैयार करने के लिए, चिकन की तरफ से सभी त्वचा और दिखाई देने वाली वसा को हटा दें और 500-750 मिलीलीटर पानी के साथ बर्तन भरें। एक कटा हुआ प्याज, एक टमाटर, अजवाइन के 2-3 दाने, 2-3 गाजर और अन्य सभी अरोमा के साथ चिकन को पानी में जोड़ें, लेकिन नमक का उपयोग न करें। आप खुशबूदार जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे अजमोद या अजवायन के फूल का स्वाद शोरबा के लिए यदि आप धीमी कुकर का उपयोग कर रहे हैं, तो ढक्कन डालकर 6-8 घंटे या कम से कम 4 घंटे के लिए अधिकतम शक्ति के लिए मध्यम-कम गर्मी पर सूप पकाना। यदि आप बजाय स्टोव पर सूप पकाने का फैसला किया, तरल एक फोड़ा करने के लिए लाने के लिए, तो गर्मी को कम करने और एक घंटे के लिए कम गर्मी पर उबाल।
  • एक प्राकृतिक सब्जी शोरबा तैयार करने के लिए, उन सब सब्जियों का उपयोग करें जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं, जैसे कि प्याज, गाजर, आलू, अजवाइन, लीक, मशरूम और टमाटर हल्के से जैतून का तेल या कैनोला में और फिर 500-750 मिलीलीटर पानी जोड़ें। लगभग एक फोड़ा मिश्रण ले आओ और फिर एक मध्यम-निम्न स्तर पर गर्मी को कम करें। अंत में, इसे एक घंटे और एक आधे के लिए उबाल लें।
  • यदि आप चाहें, तो आप सूप को एक सुखद स्थिरता देने के लिए दाल या भूरे रंग के चावल को जोड़ सकते हैं। यदि आप मसालेदार स्वादों से प्यार करते हैं, तो आलू कटा हुआ केयेने का काली मिर्च या एक ही मसाला पाउडर के 1-2 चम्मच के साथ सूप का स्वाद लें।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 3 9
    6
    अनानास खाओ इस फल के दो स्लाइस खाएं या रस पी लो (चश्मा के एक जोड़े) अनानास bromelain नामक एक एंजाइम में समृद्ध है, जो नाक और नाक साइनस की सूजन और सूजन को कम कर देता है जो आम तौर पर भीड़ को जन्म देती है। आलू या सोया उत्पादों के साथ अनानास नहीं खाएं, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में ब्रोमेलन में हस्तक्षेप करने वाले पदार्थ होते हैं, उनकी प्रभावशीलता को धीमा करते हैं
  • कुछ लोगों को अनानास से एलर्जी है और फलों के उपभोग से लक्षणों को भी बदतर हो सकता है
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नाम की छवि चरण 40
    7
    कायेने का काली मिर्च का उपयोग करें इस मसाले में कैप्सैसिइन होता है, एक एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ जो उपचार को बढ़ावा देता है। यह भीड़, खांसी और बुखार को कम करने में सक्षम है - यह आपके ताप होने पर शरीर के तापमान को कम करके पसीने को उत्तेजित करता है। यद्यपि आप मिर्च को अपने व्यंजन हर दिन स्वाद के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, आप पाचन समस्याओं के इलाज के लिए दिन में तीन बार कैप्सूल (30-120 मिलीग्राम) में कैप्सैसिन ले सकते हैं।
  • यदि आप लेटेक्स, केले, कीवीज़, गोलियां और एवोकैडो से एलर्जी हो तो पता है कि आप कायेने का काली मिर्च के प्रति भी संवेदनशील हो सकते हैं। अगर आपको गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स, हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित है या यदि आप एंटीकायगुलेंट थेरेपी पर हैं तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • कायेने का काली मिर्च छोटे बच्चों में मितली और गले में जलन पैदा कर सकता है, इसलिए उन्हें मसालेदार भोजन प्रदान न करें
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 41
    8
    शहद खाओ अगर आपके सर्दी के दौरान गले में खराश या खाँसी होती है, तो आप शहद के साथ शहद के साथ नींबू के साथ चाय या गर्म पानी पी सकते हैं। इस तरह, सूजन गले को शांत करना। खांसी को कम करने के लिए आप सुबह में एक चम्मच शहद खा सकते हैं और एक शाम को सोने से पहले। हनी हर सुपरमार्केट और किराने की दुकान में उपलब्ध है
  • मत देना कभी एक साल से भी कम उम्र के बच्चों के लिए शहद, क्योंकि यह शिशु बोटुलालिजम से संबंधित है, खाद्य विषहरण का एक गंभीर रूप है।
  • विधि 7

    की आपूर्ति करता है
    कोल्ड क्योर के साथ घरेलू संसाधन चरण 42
    1
    विटामिन सी लो यह पोषक तत्व भी एस्कॉर्बिक एसिड कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है कि, प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को बढ़ावा रक्त शर्करा का प्रबंधन करता है, विकास और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत उत्तेजित करता है और कई पुराने रोगों का खतरा कम करता है। जो लोग पर्याप्त विटामिन सी लेते हैं वे शायद ही कभी सर्दी से बीमार होते हैं और ऐसा होने पर, वे हल्के लक्षणों की शिकायत करते हैं। आप पूरक के रूप में 500 मिलीग्राम विटामिन सी ले सकते हैं - राशि को 2-3 दैनिक मात्रा में विभाजित करें। वैकल्पिक रूप से आप ऐसे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जो समृद्ध हैं:
    • लाल और हरे मिर्च;
    • संतरे के फल जैसे संतरे, अंगूर, चूने, पोमेल और गैर-केंद्रित साइट्रस जूस;
    • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स;
    • स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी;
    • टमाटर;
    • आम, पपीता और तरबूज
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 43
    2
    विटामिन ई लो यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर के ऊतकों को प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करके बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रक्त के थक्के को रोकता है। विटामिन ई को भोजन के साथ लिया जा सकता है, उदाहरण के लिए वनस्पति तेल, बादाम, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, पालक और ब्रोकोली के माध्यम से। वैकल्पिक रूप से आप प्रतिदिन 15 मिलीग्राम की खुराक में खुराक का विकल्प चुन सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके लिए 1500 आईयू प्राकृतिक विटामिन ई या 1000 आईयू का सिंथेटिक विटामिन लेने के लिए बेहतर है
  • उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जो उसमें समृद्ध हैं, इसलिए कोई मतभेद नहीं हैं। दूसरी ओर पूरक आहार, एक निश्चित जोखिम होता है क्योंकि विटामिन ई की अत्यधिक खुराक गर्भवती महिलाओं में मस्तिष्क के रक्तस्राव और गर्भ को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • चित्र के साथ प्राकृतिक उपचार चरण 44 के साथ क्योर ए कोल्ड
    3
    प्रोबायोटिक्स लें वे स्वाभाविक रूप से पाचन तंत्र में सूक्ष्मजीवों और कुछ खाद्य पदार्थों में होते हैं। वे संक्रमण को लड़ने वाले अधिक कोशिकाओं का उत्पादन करने, एलर्जी की प्रतिक्रियाओं को कम करने और सर्दी और फ्लू के लक्षणों को सीमित करने के लिए उत्तेजक द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में सक्षम हैं। आप उन्हें भोजन के पूरक या खाने के दही और कुछ दूध और सोया डेरिवेटिव के रूप में ले सकते हैं।
  • प्रोबियोटिक्स लेने से पहले अपने चिकित्सक से हमेशा परामर्श करें यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया गया हो या यदि आप इम्यूनोसॉप्टिव ड्रग्स ले रहे हैं
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि का शीर्षक चरण 45
    4
    मैग्नीशियम लें ऊर्जा की खपत करने के लिए शरीर को इस खनिज की जरूरत है, चिंता, तनाव, क्रोनिक थकान और छाती के दर्द को कम करें। ऐसा लगता है कि सामान्य स्थिति की सीमाओं के भीतर दबाव, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा बनाए रखने में सक्षम हो सकता है। फूड्स कि मैग्नीशियम शामिल हैं: सामन, मैकेरल, हैलिबट, ट्यूना, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम आदि, बीज भूरे रंग के चावल, दाल, सोयाबीन, उन अश्वेतों, चना, एवोकैडो और केला यदि आपने खुराक लेने का फैसला किया है, तो 100 मिलीग्राम पर्याप्त होना चाहिए, दिन में 2-3 बार।
  • आप मैग्नीशियम की कमी से ग्रस्त हैं, तो आप उत्तेजित और चिंतित महसूस करना चाहिए, बेचैन पैर सिंड्रोम, नींद संबंधी विकार, चिड़चिड़ापन, मतली और उल्टी से पीड़ित हैं। जो लोग पर्याप्त इस खनिज नहीं लेते भी हृदय अतालता की कोशिश, निम्न रक्तचाप है, शिकायत की ऐंठन और मांसपेशियों में कमजोरी, भ्रम, अतिवातायनता, अनिद्रा, गरीब नाखून विकास, और यहां तक ​​बरामदगी।
  • हालांकि, बहुत ज्यादा मैग्नीशियम लेने से दूसरे दिशा में अतिरंजित नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह कैल्शियम अवशोषण में हस्तक्षेप करता है। डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए कौन सी खुराक सही है
  • चित्र के साथ घरेलू उपचार के साथ इलाज के लिए एक ठंडा शीर्षक चरण 46
    5
    जस्ता की कोशिश करो यह एक है खनिज का पता लगाने मौलिक और आप इसे नियमित रूप से खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से खिला सकते हैं जो समृद्ध हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर के कोशिकाओं को बैक्टीरिया और वायरस की वजह से क्षति से बचाते हैं। यह जस्ता का काफी कम स्तर है, लेकिन यदि आप मल्टीविटामिन लेते हैं और संतुलित आहार का पालन करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त होना चाहिए इस खनिज के सर्वोत्तम भोजन स्रोत हैं ओयस्टर्स, मोलस्क, लाल मांस, मुर्गी, चिकन, चिंराट और केकड़ा। यदि आप खुराक या मल्टीविटामिन लेते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि प्रति दिन 8-11 मिलीग्राम जस्ता से अधिक न हो। ओवरडोज़ से बचें, जब तक कि आपको अपने डॉक्टर से सलाह न दी गई हो
  • जस्ता कैंडीज सर्दी के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं, जबकि नाक स्प्रे भीड़ से नाक मुक्त होती है। इन उपायों का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें
  • विधि 8

    डॉक्टर से संपर्क करें
    घरेलू संसाधन के साथ इलाज के लिए एक ठंडा शीर्षक छवि 47
    1
    ठंड के लक्षणों के लिए देखो इस विषाणु को 100 से अधिक वायरस से ट्रिगर किया जा सकता है और सटीक कारणों का निर्धारण करने का कोई तरीका नहीं है। रोगज़नक़ों के संपर्क के बाद 1-3 दिनों के ठंड के निशान दिखाई देते हैं। याद रखें कि यह संक्रमण आम तौर पर एक उच्च बुखार या अत्यधिक थकावट के कारण नहीं होता है। सर्दी के आम लक्षण हैं:
    • Rhinitis या बंद नाक;
    • पीड़ा और खांसी गले;
    • खाँसी;
    • नाक की भीड़;
    • हल्की सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द;
    • छींकने;
    • प्रचुर मात्रा में फाड़;
    • हल्के या मध्यम बुखार;
    • थकान।
  • प्राकृतिक संसाधन के साथ क्योर ए कोल्ड नामक छवि का शीर्षक चरण 48
    2
    नाक संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। यदि डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास नाक के एक पुराने संक्रमण हैं, जिसे सिनासिस कहा जाता है, तो आप छवियों के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर सकते हैं। इसमें रेडियोग्राफ, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग शामिल हैं खांसी और गले में खराश एक नाक संक्रमण के लक्षण भी हो सकते हैं। अन्य लक्षण हैं:
  • बुखार और सिरदर्द यदि दर्द तीव्र है या बुखार अधिक है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए
  • माथे, मंदिरों, गाल, नाक, आँखों के पीछे या सिर के शीर्ष पर कन्स्ट्रिक्टिव एप
  • भरी हुई नाक, गंध के झड़ना, अनुनासिक स्राव (आमतौर पर हरे-पीले) या बाद नाक ड्रिप (एक तरल गले के पीछे में बह की भावना), विशेष रूप से रात या जब आप लेट जाओ पर।
  • कुछ दुर्लभ पुरानी साइनसाइटिस से संबंधित जटिलताओं हैं: thrombus गठन, दिमागी बुखार, कक्षीय कोशिका कि आँखें और अस्थिमज्जा का प्रदाह के आसपास सूजन का कारण बनता है, एक संक्रमण है कि चेहरे की हड्डियों में फैलता है।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 4 9
    3
    अगर आप गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं तो डॉक्टर पर जाएं यदि आप सर्दी या फ्लू के कारण वास्तव में खराब हैं या आपको पहले श्वसन रोग का निदान किया गया है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए आपातकालीन कमरे में जाने के लिए जिन लक्षणों का कारण होना चाहिए:
  • खून या हरा-पीले रंग की कटौती के साथ फैट खांसी;
  • उच्च बुखार (40 डिग्री सेल्सियस और अधिक);
  • नाक या कान और नाक स्राव की संक्रमण;
  • चकत्ते;
  • अस्थमा या किसी अन्य श्वसन समस्या के कारण सांस की तकलीफ।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 50
    4
    नवजात शिशुओं में आम सर्दी लक्षण पहचानें एक वर्ष की उम्र के बच्चे सर्दी के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है और अक्सर अन्य बच्चों द्वारा घिरे हुए हैं जो अपने हाथ नहीं धोते हैं। इस मामले में पहले लक्षण, गहरेर और भद्दा नाक, नाक स्राव, भूख की हानि, चिड़चिड़ापन, सो रही या खा रही, खाँसी और कम बुखार में कठिनाई होती है। यदि बच्चा 2-3 महीने से छोटा है, तो उसे तुरंत बीमारी के पहले लक्षणों के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं।
  • यदि तुरंत आपके बच्चे को बुखार, 37.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, अगर उसकी लाल आँखें या आंखों में स्राव होता है, तो वह सांस नहीं ले सकता और होंठ और मुंह के चारों ओर की त्वचा नीच दिखाई देती है। आप को संकोच नहीं करना चाहिए और अस्पताल में तुरंत भाग लेना चाहिए, भले ही खराद रक्त के साथ मिलाया गया हो या अगर खांसी इतनी तीव्र हो जैसे कि बच्चे को उल्टी करना पड़ता है या अगर वह खाना या पीना नहीं चाहता।
  • घरेलू संसाधन के साथ शीत चिकित्सा का शीर्षक चरण 51
    5
    एक ईएनटी देखने के लिए जाओ यदि लक्षण आठ सप्ताह के भीतर गायब नहीं होते हैं या दैनिक जीवन में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो फ़ैमिली डॉक्टर आपको एक विशेषज्ञ यात्रा से गुजरने की सलाह दे सकता है ओटीओलॉन्निजोलॉजिस्ट मूलभूत कारण (वायरल या जीवाणु संक्रमण) को समझने के लिए लक्षणों का पालन करेगा। आपको उन्हें श्वसन पथ से पीड़ित सभी बीमारियों के बारे में सूचित करना चाहिए।
  • विशेषज्ञ एक फाइबर ऑप्टिक एन्डोस्कोप का उपयोग कर नाक एंडोस्कोपी से गुजर सकता है। इस तरह से वह संक्रमण की उपस्थिति के अलावा किसी भी नाक कण या अन्य संरचनात्मक समस्याओं की पहचान करने में सक्षम होंगे। कुछ मामलों में यह एक एंडोस्कोपिक सर्जरी का सुझाव दे सकता है
  • टिप्स

    • यदि आप हर वर्ष फ्लू का शॉट लेते हैं, तो आपको श्वसन संबंधी बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है।
    • संक्रमण पाने के जोखिम को कम करने के लिए अक्सर अपने हाथ धोएं, खासकर ठंड के मौसम में। यदि आप यात्रा करते हैं या यदि आप बहुत व्यस्त हैं तो हाथ से सैनिटाइजर उपलब्ध है।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण 7-10 दिनों के भीतर सुधार नहीं करते हैं या आपके पास उच्च बुखार (38.8 डिग्री से अधिक डिग्री सेल्सियस), नाक स्राव या वसा खांसी (कफ के साथ) है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको कुछ दवाएं, जड़ी बूटियों या पूरक नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे बच्चे के लिए हानिकारक हैं।
    • अगर आपको अस्थमा या वातस्फीति जैसे मूल फेफड़ों की स्थिति से पीड़ित है, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए जैसे कि आप देखते हैं कि आपने ठंड पकड़ा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com