कैसे शांति में जीने के लिए

अगर मानवता प्रगति करना चाहता है, तो गांधी की शिक्षाएं आवश्यक हैं। वह रहते थे, उसने सोचा, काम किया और मानवता की दृष्टि से प्रेरित होकर शांति और सद्भाव की दुनिया की ओर विकसित हो सके. - डॉ। मार्टिन लूथर किंग, जूनियर


शांति ही हिप्पी सामान नहीं है! शांति में रहने का मतलब है अपने आप को, दूसरों के साथ सद्भाव में रहना और अपने आस-पास सभी संवेदनशील प्राणी। शांति में रहना एक ऐसी प्रक्रिया है जो बाहर और अंदर दोनों जाती है। बाह्य रूप से, शांति से जीने का एक तरीका जीवन का एक तरीका है जो हमें हमारे सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मतभेदों की कीमत पर एक-दूसरे का सम्मान और प्यार करने देता है। आंतरिक रूप से, हम सभी को हमारे दिल और दिमाग में शांति तलाशने की जरूरत है और यह समझने के लिए कि यह भय है कि हिंसा के आवेग को चलाता है। यदि हम उस क्रोध को नजरअंदाज करते हैं जो हम महसूस करते हैं, तो हमारे बाहर के तूफान कभी भी शांत नहीं होंगे।

जैसा कि आप यह देखते हैं कि आपके लिए एक शांतिपूर्ण अस्तित्व क्या है और आप जो विश्वास करते हैं और आपकी जीवनशैली के आधार पर एक शांतिपूर्ण जीवन के आदर्शों को प्रकट करने का प्रयास करते हैं, याद रखें कि कुछ ऐसे केंद्र हैं जो कि आसपास रहने वाले घूमते हैं शांति, जिसे अहिंसा, अहिंसा, सहिष्णुता, उनके दृष्टिकोण और जीवन के चमत्कार के उत्सव में संयम नहीं किया जा सकता है। इस अनुच्छेद में आपको कुछ सुझाव दिए जाएंगे ताकि आपकी यात्रा शांति, एक यात्रा और जीवन के एक मार्ग की खोज कर सकें, इसके बाद, आप पूरी तरह जिम्मेदार हैं।

कदम

छवि शीर्षक 483861 1
1
बिना शर्त प्यार को देखो, दूसरों को नियंत्रित न करें दूसरों पर अपनी शक्ति का प्रयोग करने के इच्छुक बंद करो और अपने जीवन के परिणाम शांतिपूर्ण ढंग से रहने के लिए आपका पहला और सबसे बड़ा कदम है। लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हुए भी अपनी इच्छा और अपनी वास्तविकता को दूसरों के बारे में अपनी समझ को समझने की कोशिश के बिना लागू करने के लिए घूमती है। रिश्तों में, हस्तक्षेप करने वाला दृष्टिकोण आपको दूसरों के साथ संघर्ष में रखेगा। दूसरों के लिए प्यार के आधार पर व्यापक दृष्टिकोण के साथ नियंत्रण की इच्छा को बदलने पर उनकी कमियों और मतभेदों का स्वागत करता है, और यह एक शांतिपूर्ण जीवन का मार्ग है।
  • शक्ति से पहले शांति के बारे में सोचो गांधी ने कहा कि सज़ा के खतरों के माध्यम से हासिल किए जाने से प्यार पर आधारित शक्ति हज़ार गुना अधिक प्रभावी और स्थायी है। यदि आपने सीखा है "चेक" दूसरों के व्यवहार, कार्यों और धमकाने वाले व्यवहार के माध्यम से, ये लोग आपकी शक्ति के अधीन होते हैं, बलात्कार की वजह से प्रतिक्रिया होगी, न कि आपके प्रति सम्मान या स्नेह के लिए। और यह जीवन का शांतिपूर्ण तरीका नहीं है
  • बातचीत, संघर्ष के समाधान और मुखर संचार के कौशल को अवशोषित करें। ये महत्वपूर्ण और रचनात्मक संचार कौशल हैं जो आपको दूसरों के साथ संघर्ष से बचने या प्रभावी रूप से प्रबंधित करने में सहायता करते हैं। सभी संघर्षों से बचा नहीं जा सकता है और सभी संघर्ष नकारात्मक नहीं हैं, बशर्ते आप जानते हैं कि उन्हें कैसे चतुराई से संभालना है यदि आपको लगता है कि आपके पास संचार के इन रूपों की पर्याप्त क्षमता नहीं है, तो उन्हें सुधारने के तरीके के बारे में कई पुस्तकें पढ़ें। संदेश की स्पष्टता शांति सुनिश्चित करने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण है, चूंकि संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होता है।
  • जब दूसरों के साथ संचार करते हैं, तो बहुत अधिक जानकारी पाने के लिए आदेश देने से, नैतिकता को लेकर, मांगने, धमकी देने या ज़्यादा लोगों से सवाल उठाने से बचने की कोशिश करें। संचार के इन रूपों में से प्रत्येक उन लोगों के साथ संघर्ष बढ़ाएगा, जो मानते हैं कि आप उनसे बात करने के बजाय उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं जैसे कि आप एक ही स्तर पर हैं
  • भरोसा करना शुरू करें कि आपके आस-पास के लोग एक अच्छे जीवन जीने में सक्षम होंगे यदि सभी चीजें हर किसी के लिए समान हों इस मायने में, सलाह देने के साथ-साथ जब आप सुझाव देते हैं कि आप दूसरों के जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए सुझावों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप दूसरों के जीवन के बारे में सोचने के बजाय सिर्फ अपने विचारों को प्रस्तुत करने के बजाय दूसरों के जीवन में हस्तक्षेप करते हैं। स्वीडिश राजनयिक डेग हैमरस्केल्ड ने एक बार कहा था: "सवाल जानने के बिना, जवाब देने के लिए उसके लिए आसान था"। जब हम दूसरों को सलाह देते हैं, तो हम कभी-कभी यह मानने की गलती करते हैं कि हमें उन समस्याओं की पूरी समझ है, जब वे ईमानदार हो जाते हैं, आम तौर पर यह मामला नहीं होता है और हम अपने अनुभवों के माध्यम से अपनी कठिनाइयों को फ़िल्टर करते हैं। अन्य व्यक्ति की बुद्धि का सम्मान करना और अपने अनुभव को लगाए जाने की बजाए उसके लिए वहां बेहतर होना बेहतर है, जैसे कि यह किसी के लिए सही जवाब था। इस तरह, आप शांति की खेती करेंगे, असंतोष नहीं करेंगे, सम्मान को नहीं देखेंगे, न कि आपके दृष्टिकोण के तुच्छता को देखेंगे, और अपनी बुद्धिमत्ता पर भरोसा रखे, बिना अपमान किए।
  • 2
    अपने विश्वासों को मॉडरेट करें पूर्ण रूप से विचार करने और अपने विचारों को बिना किसी राय के और दूसरों के दृष्टिकोण पर विचार किए बिना निश्चित रूप से शांति के बिना जीवन जीने का एक निश्चित तरीका है। इस प्रकार की अतिवादी सोच आम तौर पर प्रतिक्रियाशील, लापरवाह और आत्मविश्वास के व्यवहार की ओर ले जाती है, जिसमें प्रतिबिंब और विचार-विमर्श के लाभ की कमी होती है यद्यपि यह सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि यह आपको अपने पूर्ण विश्वासों का विश्वास करने की अनुमति देता है, यह दुनिया की अन्य वास्तविकताओं को अवरुद्ध करता है और आसानी से उन लोगों के साथ संघर्ष में रह सकता है जो आपके विचारों से असहमत हैं। खुले दिमाग का काम करना कठिन काम है और अपनी समझ की समीक्षा करने के लिए तैयार रहें, लेकिन यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि आप परिपक्व होंगे और अपने आस-पास के लोगों के साथ महान सद्भाव में रहेंगे।
  • अपने निरपेक्ष प्रतिबद्धता को हमेशा प्रश्न और प्रतिबिंबित करने के लिए तैयार होने की कोशिश कर रहा है। स्वीकार करें कि आपके विश्वास, आपके विश्वास, आपके जुनून और आपकी राय दुनिया के अन्य मान्यताओं, विश्वासों, जुनूनों और विचारों में से हैं। संयम की नैतिकता का पालन करें जो मानव गरिमा और मूल्य को मानता है - केवल एकमात्र सच्चाई का पालन करें, या दूसरों के साथ व्यवहार करें क्योंकि आप उन्हें (स्वर्ण नियम) का पालन करेंगे।
  • अगर आपको लगता है कि आप दूसरों के प्रति गैर-उदार पदों में फिसल रहे हैं, तो अपने जीवन में कई चीजों की खोज करें। यदि आप कई गतिविधियों में शामिल होते हैं और विभिन्न प्रकार के लोगों को देखते हैं, तो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आने के लिए थोड़ा उदार होना मुश्किल है।
  • हास्य की अपनी भावना बढ़ो विनोद जो शांति को प्यार करता है, उसके लिए एक शर्मनाक आकर्षण देता है - कुछ कट्टरपंथी कभी मजाक नहीं करते क्योंकि वे अपने आप में व्यस्त हैं और उनके कारण बहुत गंभीरता से हैं। हास्य आप तनाव को शांत करने और अतिवादी विचारों की दमनकारी प्रवृत्तियों को उजागर करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 483861 3
    3
    सहिष्णु होना आपके विचार और कामों में सहिष्णुता आपके जीवन में और आपके आस-पास के लोगों के जीवन में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। दूसरों के प्रति सहिष्णुता विविधता की सराहना, आधुनिक समाज की बहुलता और जीवित रहने और जीने की इच्छा पर जोर देता है। जब हम विश्वासों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, होने के तरीके और दूसरों की राय, हम अंत में भेदभाव, दमन, अमानवीय और अंततः, हिंसा के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। व्यवहार सहिष्णुता शांति में बिताए गए जीवन का फ़ोकस है
  • अन्य लोगों के बारे में नकारात्मक निष्कर्षों को कूदने के बजाय, अपने दृष्टिकोण को बदल दें और इसे दूसरों के अच्छे होने के साथ मजबूत करने दें। दूसरों पर अपना दृष्टिकोण बदलकर, आप स्वयं की अपनी धारणा को बदलना शुरू कर सकते हैं एक उदाहरण देने के लिए, किसी को बेवकूफ या अक्षम करने पर विचार करने के बजाय, वह उसे "बुद्धिमान", "प्रभावी" और "जाग" के रूप में परिभाषित करना शुरू कर देता है। यह उसे पोषण देगा और प्रोत्साहित करेगा कि वह उन सकारात्मक हिस्सों की खेती कर सके जो आप देख रहे हैं। दूसरों को अपने विचारधारा के तहत दिलचस्प, विशेष और स्नेही मनुष्य के रूप में देखते हुए, उनके क्रोध और पीड़ा बेहतर रूप से बेहतर बदलाव ला सकते हैं।
  • अपने जीवन में अधिक सहिष्णुता बनाने के बारे में अधिक विचार प्राप्त करने के लिए पुस्तकों और लेखों को पढ़ें।
  • 4
    शांतिपूर्ण रहें गांधी ने कहा, "कई कारण हैं जिसके लिए मैं मरने के लिए तैयार हूं, लेकिन कोई कारण नहीं जिसके लिए मैं मारना चाहता हूं।" एक शांतिपूर्ण व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या जानवर (संवेदनात्मक प्राणियों) के विरुद्ध हिंसा का प्रयोग नहीं करता है। जैसा कि दुनिया हिंसा से भरा है, चुनाव को मौत और हत्या को अपने जीवन के दर्शन का हिस्सा नहीं होने दें।
  • जब भी कोई व्यक्ति आप को हिंसा की वैधता के बारे में समझने की कोशिश करता है, तो आप क्या मानते हैं और विनम्रतापूर्वक अपनी असहमति व्यक्त करते हैं। याद रखें कि कुछ लोग आपको आग्रह करके आपको उत्तेजित करने का प्रयास करेंगे कि आप संघर्ष स्थितियों में शामिल लोगों की छवि को कमजोर कर रहे हैं "सिर्फ एक कारण के लिए"। आप जानते हैं कि यह सच नहीं है और यह एक विकृत दृष्टि है जो कि ऐसे संघर्षों को स्वीकार करता है जो लोगों को मारते हैं या अनाथ या बेघर जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र के मानव अधिकार के पूर्व उच्चायुक्त, मैरी रॉबिन्सन ने कहा, "संघर्ष के साथ मेरा अनुभव यह है कि जो लोग शामिल हैं वे एक दिन का शांति भी चाहते हैं। हिंसा की समाप्ति के कम से कम एक दिन की इच्छा इस तथ्य का संकेत है कि युद्ध समाप्त होने का समय आ गया है। " यह तथ्यों की वास्तविकता को पुष्ट करता है: हिंसा ऐसी भी नहीं है जो इसमें शामिल हों, और पूरी मानव जाति के लिए शांति संरक्षित होने की वैध इच्छा है।
  • शांतिपूर्ण तरीके होने के नाते जो हिंसक हैं उनके प्रति कृपालु व्यवहार करने में सक्षम हैं। यहां तक ​​कि अपराधियों को यह जानना चाहिए कि करुणा कैसे काम करती है, भले ही जब कोई समाज कारावास, यातना और जेलों और दिलों में हिंसा की अनुमति देता है, तो हम, जो आप से हैं, इन अपराधियों के बराबर हैं। एक उचित और वफादार समाज के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने की कोशिश करें (और न ही आवाज के लिए), और यहां से, एक अच्छा उदाहरण सेट करें
  • हिंसक फिल्मों से नफरत करें, नफरत या अपमानित गीतों द्वारा चिह्नित हिंसा और संगीत की खबरें
  • अपने आप को छवियों, संगीत और शांतिपूर्ण लोगों के साथ चारों तरफ देखें
  • भविष्य में अपने आप को खिलाने के लिए गंभीरता से शाकाहार या विजकत्व को परिवर्तित करने पर विचार करें। शांति के कई प्रेमियों के लिए, जानवरों के खिलाफ हिंसा शांतिपूर्ण जीवन नहीं लेती है। जानें कि जानवरों के खेतों और दवा उद्योगों में और जानवरों के व्यवहार का व्यवहार कैसे किया जाता है। शाकाहारी और शाकाहारी जीवनशैली के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक पढ़ें ताकि वह उस व्यक्ति को पा सकें जिसे आप अन्य संवेदनशील प्राणियों के लिए पूर्ण सम्मान मानते हैं। समझदारी से संरेखित करता है कि आप इस शोध से अपने जीवन के तरीके से प्राप्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक 483861 5
    5
    को दर्शाते हैं। प्रतिबिंब महत्वपूर्ण है: बहुत जल्दबाजी और अप्रिय प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं क्योंकि हम सभी मुद्दों और सभी कोणों के बारे में सोचने में समय नहीं बिताते हैं। बेशक, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कभी-कभी तेज़ कार्रवाई आवश्यक होती है, लेकिन इन क्षणों को अन्य सभी लोगों को औचित्य नहीं है, जब आप देखभाल और सम्मान के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, तो परिणामों में शामिल सभी लोगों के लिए बेहतर होता।
  • यदि कोई आपको शारीरिक या भावनात्मक रूप से दर्द करता है, तो क्रोध या हिंसा से प्रतिक्रिया न करें। बंद करो और सोचो आप शांतिपूर्वक जवाब देने का निर्णय लेते हैं
  • अन्य लोगों को रोकने और सोचने और उन्हें बताइए कि क्रोध और हिंसा कुछ भी हल नहीं करेगा। बस "कृपया ऐसा मत करो" कहें यदि वे बंद करने से इनकार करते हैं, तो इस स्थिति से दूर चले जाएं।
  • बंद करो। जब आपको लगता है कि आपको अपने क्रोध, हताशा या जलन को दर्शाया गया है, तो अपने आप को "बंद करो" कहने के लिए कुछ का जवाब देना चाहिए। ऐसी स्थिति से दूर हो जाएं जिससे आपको भ्रम और नेतृत्व को प्रतिबिंबित करने में अक्षमता हो। अपने आप को सही स्थान देकर, आपको क्रोध की प्रारंभिक भावनाओं को दूर करने और बिना प्रतिक्रिया के साथ विचारशील समाधानों के साथ उन्हें बदलने का समय होगा।
  • श्रव्य प्रतिक्रिया का अभ्यास करें बोली जाने वाली भाषा अधीर होती है और तनाव के तहत लोग अक्सर उन चीज़ों को कहते हैं जो वास्तव में वे क्या कहेंगे। जॉन पॉवेल ने कहा, "जब आप वास्तव में सुनो, आप शब्दों से परे जाते हैं, तो आप उनसे मिलते हैं, जो व्यक्ति खुलासा कर रहा है उसे ढूंढने के लिए। श्रोता व्यक्ति के सच्चे सार के खजाने को खोजना एक स्रोत है, मौखिक रूप से और गैर-मौखिक रूप से प्रकट हुआ "। एक शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रतिबिंबित करने का महत्व आपको लोगों को केवल अपने परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करना बंद करना होगा और आपके संवाददाता क्या कह रहा है, और वास्तव में कहने के लिए कहने की कोशिश करना शुरू कर देगा। यह आपकी प्रतिक्रिया के कारण क्या सोचता है और आपको लगता है कि इससे प्रभावित होने की प्रतिक्रिया के बजाय यह एक प्रभावी विनिमय हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 483861 6
    6



    माफी के लिए खोजें, बदला नहीं आँख के लिए आंख का कानून क्या है? अधिक अंधा लोगों के लिए यह बेकार है और एक दुष्चक्र बन जाता है, इतिहास ने हमें बेहतर सिखाया है। मेले के अंत में, हम जो भी जीवित रहते हैं, हम किस धर्म का अभ्यास करते हैं या जो संस्कृति हम पैदा करते हैं, हम सभी इंसान हैं, हमारे परिवार को जन्म देने और पूरी तरह से जीवन जीने की समान महत्वाकांक्षाएं और आकांक्षाएं हैं। हमारे सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मतभेदों को संघर्ष करने के लिए बहाना नहीं होना चाहिए, जो केवल हमारी दुनिया के लिए उदासी और विनाश का कारण बन सकता है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को अपनी प्रतिष्ठा के कारण किसी अपराध को चोट पहुंचाने के लिए बाध्य महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आपके कार्यों में काफी प्रतिकूल प्रतिक्रिया है, क्रोध, हिंसा और दर्द को बनाए रखना है। शांतिपूर्ण जीवन के पथ को खोजने के लिए क्षमा करें।
  • वर्तमान में रहें, अतीत में नहीं पिछले दुःखों में रहना और रहने के लिए क्या करना चाहिए और नकारात्मक हिस्सों को जीवित रखना होगा और निरंतर आंतरिक संघर्ष को छोड़ देगा। माफी आपको वर्तमान में रहने के लिए, भविष्य को देखने के लिए और पिछली छोटी को थोड़ा पीछे छोड़ने की अनुमति देती है माफी अंतिम विजय है क्योंकि इससे आपको अतीत के साथ शांति बनाकर जीवन का आनंद लेने की सुविधा मिलती है।
  • माफी आपको लिफ्ट करती है और आपको असंतोष से मुक्त करती है। सीखने के आसपास माफी फिर से घूमती है, एक ऐसे कृत्य के परिणाम के रूप में पैदा होने वाली नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए सीखना जिससे आपको गुस्से में या दुख की बात मिल गई है। उन्हें दफनाने के बजाय इन भावनाओं को पहचानना सीखें और, माफी में, यह दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति पैदा करता है, उसे समझने के लिए प्रेरित किया गया था - आपको उसके बारे में क्रोध महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, बस इसे समझें।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपका गुस्सा "दूसरे व्यक्ति के सम्मान की रक्षा" को ढंकने का अपमान है। यह उस व्यक्ति को बनाता है जिसे आप जाहिरा तौर पर अपने स्थान पर कम आत्म-निर्भर (जो बदले में, उसे कमजोर करने के लिए धक्का) में बचाव, बोलने और प्रतिक्रिया दे रहे हैं और गलत बनाने के लिए एक हिंसक बहाना है। यदि किसी अन्य व्यक्ति का सम्मान किया गया है, तो कथित शिकार को वह क्या कहना चाहिए (जो वह अपने तरीके से स्थिति का मूल्यांकन नहीं करता है) की अनुमति दें और माफी और अधिक समझने के माध्यम से संकल्प की तलाश करें।
  • हालांकि मुझे लगता है कि यह माफ़ करना संभव नहीं है, हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है। बल्कि, खुद को दूर रखें और इस व्यक्ति से बेहतर हो।
  • 7
    आंतरिक शांति खोजें आंतरिक शांति के बिना, आप लगातार संघर्ष की स्थिति में महसूस करेंगे। अपने जीवन को भौतिक चीज़ों से भरने या सामाजिक चढ़ाई के जरिए अपने भीतर के सुधार के बावजूद सुधार करने की कोशिश करते हुए आपको अपने आंतरिक मूल्य का आकलन करने के लिए रोक दिया जाएगा, आप हमेशा नाखुश रहेंगे। जब आप कुछ चाहते हैं और आपके पास ऐसा नहीं है, तो आप एक संघर्ष की स्थिति बनाते हैं। यह भूलना आसान है कि आप अपने लिए क्या आभारी हैं अगर आप अपनी संपत्ति, अपने करियर, अपने घर और जीवन को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष करने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं इसी तरह, कई चीजें रखने से संघर्ष पैदा हो सकता है और शांति में रहने की संभावना को रोकना क्योंकि आप हमेशा आपके पास क्या जरूरत है, रखरखाव की सफाई से, बीमा से सुरक्षा के लिए, उपलब्ध रहेंगे।
  • एक अनिवार्य तरीके से जीना और क्या बेहतर बनाता है या अपने जीवन को और अधिक सुंदर बनाता है, ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूर छोड़ने के बारे में सचेतन निर्णय करें।
  • जब आपको गुस्सा आ रहा है, तो एक शांत स्थान को रोकने के लिए, एक गहरी सांस ले और आराम करो। टीवी, स्टीरियो या कंप्यूटर बंद करें यदि संभव हो तो प्रकृति की ओर मुड़ें या अच्छा लंबी पैदल यात्रा कर लें। नरम संगीत पर रखो या रोशनी कम करें एक बार जब आप शांत हो जाएं, उठो और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें।
  • एक दिन में कम से कम एक बार, किसी शांतिपूर्ण जगह में 10 मिनट या किसी पेड़ की छाया में या पार्क में कहीं भी खर्च करते हैं, कहीं भी आप बिना किसी विकर्षण के चुपचाप बैठ सकते हैं।
  • हिंसा की अनुपस्थिति की स्थिति में रहने से शांति में रहना महत्वपूर्ण है। जितना संभव हो उतना तनाव को कम करके अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में शांति बनाने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो, ट्रैफिक, बड़ी भीड़, आदि जैसे उच्च-वोल्टेज स्थितियों से बचें।
  • छवि शीर्षक 483861 8
    8
    खुशी का आनंद लें विश्व के चमत्कारों की सराहना करने के लिए हिंसा का एक प्रतिद्वंद्वी है। यदि आप समझते हैं कि वे सुंदर, चमत्कारी, आश्चर्यजनक और हर्षित हैं, तो उन चीजों के विरुद्ध हिंसा का चुनाव करना प्रेरित करना कठिन है, जो वास्तव में युद्ध की वजह से सबसे बड़ा संकट निर्दोषता, सौंदर्य के विनाश से आता है और खुशी की जोय आपके अस्तित्व में शांति लाता है क्योंकि आप हमेशा यह देखने के लिए तैयार होते हैं कि दूसरों को और दुनिया में क्या अच्छा है, और जीवन के आश्चर्यों के लिए आभारी होना है।
  • खुश होने के अपने अधिकार को स्वयं तोड़फोड़ न करें यह महसूस करने के लिए कि आप खुशियों के हकदार नहीं हैं, आप चिंता करते हैं कि जब आप खुश हैं और खुशहाली समाप्त होने पर संभावित दुःखों को डरने के बारे में चिंता करते हैं, तो नकारात्मक सोच पैटर्न जो किसी के जीवन में खुशी की खोज को कमजोर कर सकते हैं।
  • आप जो प्यार करते हो जीवन सिर्फ आपकी नौकरी नहीं है यद्यपि आपका पेशा आपके अस्तित्व को सुनिश्चित करने में सक्षम होना चाहिए, फिर भी आपको अपने जीवन के अन्य पहलुओं को समृद्ध करना चाहिए। थिच नहत हान्ह ने आपके लिए यह सलाह दी है: "किसी व्यवसाय के साथ न रहें जो मनुष्य और प्रकृति के लिए हानिकारक है। उन कंपनियों में निवेश न करें जो दूसरों को अपने रहने की संभावना से वंचित करें। करुणा के अपने आदर्श को समझने में आपकी सहायता करने के लिए एक व्यवसाय का चयन करें "। आप यह सोचते हैं कि इस विचार के अर्थ को कैसे लागू करें और नौकरी की तलाश करें जिससे आप शांतिपूर्ण और स्थायी जीवन जी सकते हैं।
  • 9
    उस बदलाव का हिस्सा बनें जिसे आप दुनिया में देखना चाहते हैं। यह वाक्य न केवल गांधी के शब्दों को संदर्भित करता है, यह एक वास्तविक उपदेश है और कई सक्रिय तरीके हैं जो आपको शांतिपूर्ण परिवर्तन का हिस्सा बनने में मदद कर सकते हैं, जिसमें आप अपने आस-पास देखने की आशा रखते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • खुद को बदलें हिंसा एक समाधान और इसकी अनिवार्यता के रूप में अपनी संभावना की स्वीकृति के साथ शुरू होती है। इसलिए, यह आपके भीतर है कि आपको हिंसा को रोकना और शांतिपूर्ण होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप जीवित प्राणियों को चोट नहीं पहुंचे और शांति से रहते हैं, तो आप पहले खुद को बदलते हैं, और फिर दुनिया को बदलते हैं।
  • समाधान का हिस्सा बनें वह व्यक्ति बनें जो हर इंसान को जो वास्तव में है उसके लिए प्यार करता है। लोगों को अपने चारों ओर सहज महसूस कर लें और जब वे आपके साथ हों तो स्वयं को स्वयं बनने दें। आप बहुत सारे दोस्त बना लेंगे और आप उन लोगों के सम्मान को अर्जित करेंगे जो आपके पास पहले से हैं।
  • शांति एक दिन में शामिल हों और भाग लें वैश्विक शांति और गैर हिंसा को प्रोत्साहित करने के लिए एक वार्षिक उत्सव, संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शांति दिन मनाते हुए ऑनलाइन और दुनिया भर में प्रतिबद्धता ले लो। यह 21 सितंबर को हर साल आयोजित किया जाता है
  • अन्य लोगों के साथ चर्चा करें कि वे शांति कैसे देखते हैं कैसे एक और अधिक शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए और विरोध के बिना मतभेदों को गले लगाने के तरीके के बारे में विचार साझा करें आप सभी के साथ साझा करने के लिए शांति के महत्व पर ऑनलाइन, या कहानियां, कविताओं या लेखों को प्रकाशित करने के लिए वीडियो फिल्में करने में दिलचस्पी ले सकते हैं।
  • दूसरों की सहायता करने के लिए बलिदान करें सबसे महान श्रेष्ठ कारण बलिदान करके दुनिया को शांति लाने की अपनी इच्छा को दिखाने के लिए है, न कि उन लोगों के द्वारा जो आपकी राय का विरोध करते हैं। महात्मा गांधी ने डरबन, दक्षिण अफ्रीका में अपनी आकर्षक कानून फर्म का बलिदान किया, ताकि एक सरल जीवन जी सके और बिना शक्ति के लोगों और जरूरतमंदों के दर्द को साझा किया। यह किसी को सत्तारूढ़ किए बिना करोड़ों लोगों के दिलों पर विजय प्राप्त कर चुका है, केवल परोपकारिता की शक्ति के साथ। आप भी अपनी स्वार्थी इच्छाओं को बलिदान करने की इच्छा का प्रदर्शन करके दुनिया में शांति ला सकते हैं। जोर देकर दूसरों के दिलों को जीतना है कि आप अपने से अधिक से अधिक कारणों के लिए सेवा करने के लिए तैयार हैं। कम से कम, स्वयं सेवा पर विचार करें
  • सब कुछ और सभी के लिए प्रेम और शांति को बढ़ावा देने के द्वारा दुनिया में सद्भाव लाने जैसा कि ऐसा लगता है कि भयभीत हो, इस बात पर विचार करें कि अहिंसा के माध्यम से शांति का अभ्यास कर रहे दृढ़ विश्वास के आधार पर, गांधीजी, छोटे आकार का एक नाजुक और विनम्र व्यक्ति, अविश्वसनीय परिमाण के परिणाम प्राप्त करने में सफल रहे हैं। आपके व्यक्तिगत इनपुट की गणना
  • 10
    शांति की अपनी समझ का विस्तार करें आप अपना रास्ता चुनने के लिए स्वतंत्र हैं इस आलेख में आपने जो कुछ पढ़ा है वह सब शुद्ध सुझावों की एक श्रृंखला है इसे अनुपालन नहीं किया जाना चाहिए जैसा कि यह एक हठधर्मिता था, इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को लागू करें और जरूरी नहीं कि आपके लिए। अंत में, शांति में रहना आपकी अंतरात्मा पर निर्भर करता है, आपके संघर्षों और आपके समझने के आधार पर आपके दैनिक कार्यों, दुनिया के सभी कोनों से एकत्र हुए, जिन लोगों से आप मिले थे और मिले थे और आपकी जागरूकता और आपके ज्ञान से। शांति के साथ आगे बढ़ें
  • सीखना जारी रखें इस लेख ने दुनिया की एक गहरी, निरंतर और व्यक्तिगत जरूरत की सतह को छुआ है। विशेष रूप से कार्यकर्ताओं और चिकित्सकों के ग्रंथों को पढ़कर शांति के बारे में जितना संभव हो, जानें, जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। जो कुछ भी आप दूसरों के साथ सीखा है, उसे साझा करें और अपने जीवन में कहीं भी शांतिपूर्ण ज्ञान फैलें।
  • टिप्स

    • हमेशा दूसरों में अपने मूल्य की पुष्टि करने के लिए जीने का सही तरीका नहीं है - यह वास्तविकता में, अपनी इच्छाओं के अनुरूप है और एक निरंतर अनदेखी जीवन जीने का एक तरीका है। इसके बजाय, अपने आप को अपने लिए स्वीकार करें और अपने जीवन को पूरी तरह जीवंत करें, अपने आप को और दूसरों को प्यार करें।
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ लोग आपके रास्ते को शांत नहीं करेंगे क्योंकि वे अपने जीवन को भी कम नहीं कर सकते हैं। उन्हें दया के साथ देखा जाना चाहिए, न डर या नफरत है, लेकिन, किसी भी मामले में, आपको उनके संगीत की ताल में नृत्य नहीं करना है या उनकी उपस्थिति नहीं है। इस तरह के लोगों के लिए विनम्र, दृढ़ और दयालु हो
    • यदि वे आपको कक्षा में कोई विच्छेदन करने के लिए कहते हैं, या आप एक शिक्षक हैं और आपके विद्यार्थियों को ऐसा करना है, तो इस हानिकारक अभ्यास के विकल्प देखें बहुत सारे उपलब्ध हैं

    चेतावनी

    • हर कीमत पर शांति आपको अपने शत्रु के हाथों गुलामी या उन्मूलन के लिए प्रेरित करेगी। ऐसे लोग हैं जो अत्यंत आक्रामक आतंकवादी या अधिनायकवादी प्रणालियों के आधार पर एक विचारधारा का पालन करते हैं। इन लोगों के साथ शांति से मिलकर रहना संभव है, लेकिन निश्चित पर्यवेक्षण के बिना नहीं।
    • यदि आप एक शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करने का निर्णय लेते हैं तो खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों के बारे में अच्छी तरह से जानें - इस प्रकार के आहार में पौधों के स्रोतों से सभी आवश्यक पोषक तत्वों को एकीकृत करने के लिए एक निश्चित रणनीति की आवश्यकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शांति कार्यकर्ताओं पर पुस्तकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com