केस स्टडी का विश्लेषण कैसे करें

व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में मुख्य रूप से बिजनेस स्कूलों में केस स्टडी का इस्तेमाल किया जाता है ताकि वास्तविक जीवन स्थितियों को छात्रों को पेश किया जा सके और किसी समस्या के महत्वपूर्ण पहलुओं का विश्लेषण करने की उनकी क्षमता का आकलन किया जा सके। सामान्य तौर पर, एक केस स्टडी में इस क्रम में शामिल होना चाहिए: आर्थिक गतिविधि का संदर्भ, कंपनी की जांच, एक समस्या की पहचान या एक महत्वपूर्ण मुद्दा, इस मुद्दे को हल करने के लिए उठाए गए उपाय , इन पहलों के आपके आकलन, और बेहतर व्यापार रणनीति के लिए सुझाव। इस आलेख में दिए गए कदम आपको व्यवसाय के मामले का विश्लेषण करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

1
मामले के अध्ययन के संदर्भ में कारोबारी माहौल की समीक्षा करें और उनका वर्णन करें।
  • जांच के तहत संगठन की प्रकृति और उसके प्रतियोगियों का वर्णन करें बाजार और ग्राहकों के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करें कंपनी के माहौल में किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव या कंपनी द्वारा किए गए किसी भी नए पहल को दर्शाता है।
  • 2
    मुख्य कंपनी की संरचना और आकार की जांच करें।
  • यह अपनी प्रबंधन संरचना, कर्मचारियों, और वित्तीय इतिहास का विश्लेषण करती है वार्षिक राजस्व और लाभ दर्शाता है रोजगार डेटा जोड़ें निजी और सार्वजनिक प्रतिभूतियों, और निवेश की संपत्ति के बारे में जानकारी शामिल करें कंपनी के अधिकारियों और कमांड की श्रृंखला का एक संक्षिप्त विश्लेषण जोड़ें केस अध्ययन की समस्या या केंद्रीय समस्या की पहचान करें।
  • सभी संभावनाओं में, कई कारक शामिल होंगे। यह निर्णय लें कि मामले के अध्ययन में केंद्रीय समस्या क्या होगी, यह जांच कर लें कि डेटा क्या बताता है, कंपनी द्वारा सामने आने वाली मुख्य समस्याएं, और अध्ययन के अंतिम निष्कर्ष। उदाहरणों में आप नए बाजारों में विस्तार, प्रतिस्पर्धी कंपनी के विपणन अभियान की प्रतिक्रिया या संदर्भ ग्राहकों में परिवर्तन शामिल कर सकते हैं।
  • 3
    वर्णन करें कि कंपनी इन समस्याओं और समस्याओं के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करती है
  • आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी के आधार पर और पहले से पूरा (या पूरा नहीं हुआ) चरणों के कालानुक्रमिक प्रगति को ट्रैक करते हैं। यह मामले के अध्ययन में शामिल आंकड़े बताता है, उदाहरण के लिए विपणन खर्च में वृद्धि, नई संपत्ति की खरीद, राजस्व प्रवाह में परिवर्तन, और इसी तरह।
  • 4
    किए गए उपायों के संबंध में सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं की पहचान करें।
  • यह संकेत देता है कि पहल के प्रत्येक पहलू ने अपने उद्देश्य को हासिल किया है या नहीं और क्या समग्र दिशा में सही तरीके से किया गया है। संख्यात्मक संदर्भ सूचकांक का प्रयोग करें, जैसे वांछित बाजार हिस्सेदारी, यह दिखाने के लिए कि क्या उद्देश्यों को पूरा किया गया है - कर्मचारियों के प्रबंधन की व्यवस्था जैसे व्यापक मुद्दों का विश्लेषण, परिणाम पूरे के रूप में न्याय करने के लिए।
  • 5



    सफलताओं, विफलताओं, अप्रत्याशित परिणाम और अपर्याप्त उपायों की पहचान करें।
  • विकल्प या सुधार उपायों का सुझाव दें जो कंपनी द्वारा विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग कर लागू किया जा सकता है, और डेटा और गणना के साथ अपने सुझावों का समर्थन कर सकता है।
  • 6
    बताएं कि आपके द्वारा प्रस्तावित किए गए परिणामों को हासिल करने के लिए आप अपनी कंपनी में क्या बदलाव करेंगे, जिसमें संगठनात्मक, रणनीतिक और प्रबंधन परिवर्तन शामिल हैं
  • 7
    अपने परिणामों की समीक्षा करके और इस बात पर बल देते हुए कि आप इस मामले में अलग तरीके से क्या करेंगे। केस स्टडी और आपकी व्यवसाय रणनीति पर अपने दृष्टिकोण का दोनों दृष्टिकोण समझाएं।
  • टिप्स

    • व्यावसायिक स्कूल के शिक्षकों, संभावित कर्मचारियों, और अन्य पर्यवेक्षकों को यह देखने की उम्मीद है कि आप गतिविधि के विभिन्न पहलुओं को समझते हैं, न कि आपके कौशल को देखते हुए हमेशा याद रखना कि महत्वपूर्ण क्या है, मामले की अध्ययन की सामग्री, जिस तरह से जानकारी प्रस्तुत की जाती है या आपकी शैली नहीं है
    • हमेशा एक केस स्टडी को कई बार पढ़ें शुरुआत में, आपको बुनियादी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके पढ़ना चाहिए प्रत्येक बाद के पठन में, विशिष्ट विषयों पर विवरण देखें: प्रतिस्पर्धी कंपनियों, कॉर्पोरेट रणनीति, प्रबंधकीय संरचना, वित्तीय नुकसान। वाक्यांशों और इन विषयों से संबंधित अनुभागों को हाइलाइट करें और ध्यान दें।
    • यदि आप कंसल्टिंग फर्म के साथ नौकरी की साक्षात्कार के लिए केस स्टडी का विश्लेषण कर रहे हैं, तो अपनी टिप्पणी को इस कंपनी द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों पर निर्देशित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि कंपनी मार्केटिंग रणनीतियों के साथ काम करती है, तो कंपनी की सफलताओं और मार्केटिंग में असफलताओं पर आपका ध्यान केंद्रित करें- यदि आप एक वित्तीय सलाहकार के रूप में नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं, तो विश्लेषण करें कि कंपनी का अपना स्वामित्व कैसे है पंजीकरण और उनकी निवेश रणनीति
    • मामले के अध्ययन के विश्लेषण के प्रारंभिक चरणों के दौरान, कोई भी विवरण नगण्य नहीं है। बड़ी संख्या में अक्सर भ्रामक हो सकते हैं, और विश्लेषण की भावना अक्सर गहरी खुदाई करने और चर को खोजने के लिए होती है, अन्यथा बच जाती है, जो निर्णायक हो सकती है।

    चेतावनी

    • अपने विश्लेषण में बहुत भावुक या जोरदार स्वर का उपयोग न करें। बिजनेस केस स्टडीज आपके प्रेरकता का मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण है, आपकी निजी राय नहीं। जब आप जिम्मेदारियों की पहचान करते हैं या रणनीति त्रुटियों की पहचान करते हैं, तो एक अलग और उदासीन टोन का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केस अध्ययन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com