नौकरी के बिना रहने के लिए कैसे कमाएं

यदि आपने अपना काम खो दिया है या बस एक पारंपरिक नौकरी करने के लिए जारी रखने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपको अभी भी अपने बिलों का भुगतान करने के तरीके खोजने की ज़रूरत है, है ना? वास्तव में, कुछ पैसे बनाने के लिए और द्वारा प्राप्त करने में सक्षम होने के कई तरीके हैं। जब तक आप किसी करोड़पति की तरह रहने की उम्मीद नहीं करते हैं, आप पारंपरिक रोजगार पर निर्भर होने के बिना निश्चित रूप से खुद को बनाए रख सकते हैं लघु नौकरियां और महान बचत: यहाँ कुंजी है!

कदम

भाग 1

कमाई स्रोत खोजना
मेक ए लिविंग विद बिना जॉब चरण 1
1
अपने शौक को एक नौकरी बनाएं यह एक तथ्य है: जो कुछ भी आपको लाभ मिलता है वह अपना समय ले जाएगा और समीकरण का समय + धन = काम अपने आप को बनाए रखने के लिए पर्याप्त कमाई करने के लिए कोई भी काम नहीं कर रहा है, यह तकनीकी रूप से एक नौकरी माना जा सकता है, भले ही वह पारंपरिक अर्थों में न हो। अगर आप बस ऐसे पेशे से बचना चाहते हैं जो आप पसंद नहीं करते हैं या बहुत ज्यादा काम करने की भावना है, तो अपने शौक को नौकरी में बदल दें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, फिर भी लाभ बनाने का एक तरीका है
  • एक जीविका बिना नौकरी के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    वेब पर छोटे नौकरियां करें कई वेबसाइटें हैं जो आपको एक छोटे से शुल्क के बदले त्वरित नौकरियां करने की अनुमति देती हैं। ध्यान रखें कि जिस तरह से आप इस तरह से अर्जित करते हैं, वैसे ही कुछ हैं, लेकिन दूसरी तरफ, ये कार्य है कि आप आसानी से और थोड़े समय में खेल सकें, कुछ भी करते हुए (चाहे टीवी के सामने, बाथरूम में, या बस पर)
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 3
    3
    से बनाओ घर-सिटर या से कुत्ता वॉकर. जब लोग छुट्टी पर जाते हैं या किसी व्यवसाय यात्रा पर जाते हैं, खासकर यदि लंबी अवधि के लिए, तो वे अक्सर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी अनुपस्थिति में, घर पर या उनके पालतू जानवरों में कुछ भी गलत न हो, इसलिए वे अक्सर किसी को घर की जांच करने या देखभाल करने के लिए भुगतान करते हैं जब तक उनकी रिटर्न में जानवरों को नहीं आप जानते लोगों के घरों या जानवरों की देखभाल करके प्रारंभ करें, इसलिए आपको संदर्भ मिलते हैं, फिर विज्ञापन ऑनलाइन और समाचार पत्रों में डालते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 4
    4
    कबाड़ बेचना एक पिस्सू बाजार पर जाएं या निशुल्क या निम्न-मूल्य वाले आइटम ढूंढने के लिए वेबसाइट पर जाएं। अक्सर यह वस्तु में हल्के ढंग से साफ करने के लिए पर्याप्त है या इसे बेचकर इसे और अधिक प्राप्त करने के लिए थोड़ा पुनर्गठन करें। कभी-कभी आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होती है: अक्सर लोगों को उनकी चीज़ों से कम कीमत मिलती है ताकि वे जल्द से जल्द उनसे छुटकारा पा सकें या उन्हें पता न हो कि वे कितना मूल्यवान हैं।
  • मेक ए लिविंग विद बिना जॉब चरण 5
    5
    अपने घर को किराए पर लें अगर आपके पास एक घर है जो आप के पास है, तो आप एक कम लागत वाले अपार्टमेंट में जा सकते हैं और इस बीच में अपना घर किराए पर कर सकते हैं। यदि किराया अच्छा है, तो आपका अस्थायी अपार्टमेंट सस्ता है और आपके बंधक बुझ रहे हैं या किश्तों में कमी है, फिर यह पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह एक अल्पकालिक गतिविधि भी हो सकती है (उदाहरण के लिए विशेष कार्यक्रमों पर) या अधिक दीर्घकालिक।
  • अपने शहर के किराये के नियमों की जांच सुनिश्चित करें आपको बहुत परेशानी हो रही है अगर आपकी नगरपालिका आपको किसी विशिष्ट परमिट जारी किए बिना संपत्ति किराए पर लेने की अनुमति नहीं देती है।
  • मेक ए लिविंग विद बिना जॉब चरण 6
    6
    अपने शरीर का लाभ उठाएं नहीं, उस मायने में नहीं! आप रक्त, प्लाज्मा, और यहां तक ​​कि अन्य तरीकों से अपने शरीर का लाभ ले सकते हैं जैसे बाल, अंडे, शुक्राणु बेचने या चिकित्सा अनुसंधान के लिए एक परीक्षण के रूप में खुद को पेश करने के लिए। इनमें से कुछ प्रक्रियाएं लंबी और जटिल हो सकती हैं, लेकिन अन्य वास्तव में सरल हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 7
    7
    यह कमीशन का ख्याल रखता है बहुत से लोगों के पास त्वरित कमीशन या काम करना है, लेकिन उन्हें नहीं करना है या उनके पास समय नहीं है। कार्य लॉसन घासाने के लिए शॉपिंग से लेकर, डॉक्टर को एक सवारी से पार्सल भेजने के लिए देने से। आपको आम तौर पर एक साफ आपराधिक रिकॉर्ड और एक कार की आवश्यकता होगी, लेकिन एक बार जब आप इन दो चीज़ों को प्राप्त करते हैं, तो आपको कुछ पैसे बनाने के लिए बहुत तेज़ तरीके ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक पृष्ठ 8
    8
    स्टॉक में फोटो लें। जब पत्रिकाएं, वेबसाइटें या अन्य मीडिया को तस्वीरों को लेने के बजाय छवियों की आवश्यकता होती है, तो वे अक्सर किसी और की तस्वीरों का उपयोग करने के लिए एक छोटा सा शुल्क देते हैं। यह एक नामित प्रणाली है स्टॉक फोटोग्राफी. उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे के साथ, महान चित्र लें और फिर फ़्लिकर या अन्य फोटो अभिलेखागार वेबसाइटों पर उपयोग को अधिकृत करें। यदि आप पर्याप्त तस्वीरें शूट करते हैं तो आप कुछ और करने के लिए पैसे कमा सकते हैं
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक पृष्ठ 9
    9
    एक विषय के दोहराव से जो आप अच्छी तरह जानते हैं यदि आप किसी निश्चित क्षेत्र में अच्छे हैं (उदाहरण के लिए, आप स्कूल में गणित में बहुत अच्छे थे), तो आप बच्चों को अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए त्वरित और सरल पुनरावृत्ति कर सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कई पुनरावृत्ति घोषणाएं मिलेंगी आपको शायद संदर्भों की ज़रूरत होगी, लेकिन कम काम के बदले वेतन वास्तव में अच्छा हो सकता है
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चरण 10
    10
    विज्ञापन दें। कंपनियों को खुद को विज्ञापित करने में मदद करने वाले विभिन्न प्रकार के राजस्व अवसर हैं। आप इसमें भाग लेने के लिए शुल्क प्राप्त कर सकते हैं फ़ोकस समूह और चुनाव कभी-कभी आप जैसे काम भी पा सकते हैं गुप्त दुकानदार, या रहस्यमय ग्राहक, जिसके बाद आप अपने द्वारा खरीदे गए उत्पादों को फिर से बेचना कर सकते हैं और उस पर कमा सकते हैं।
  • इमेज के शीर्षक से एक जीवित बिना नौकरी के चरण 11
    11



    कुछ उत्पादों का डिज़ाइन बनाएं यदि आपके पास फ़ोटोशॉप और कुछ बुनियादी कलात्मक कौशल हैं, तो आप टी-शर्ट या अन्य उत्पादों के जरिए पैसे कमा सकते हैं और विशिष्ट वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऐसी साइटें हैं जो आपको घर के लिए कपड़े और उत्पादों का डिज़ाइन करने की अनुमति देती हैं, जो तब आपके लिए उत्पादित, बेचे और भेज दिए जाते हैं (मुनाफे के एक हिस्से के बदले, निश्चित रूप से), लेकिन फिर भी बिक्री से आपको बहुत अच्छा पैसा मिल सकता है।
  • मेक ए लिविंग विद बिना जॉब स्टेप 12
    12
    वेब के लिए लिखें कई इंटरनेट साइटें वेब के लिए सामग्री लिखने के लिए किसी को भुगतान करती हैं इसे सार्थक बनाने के लिए, आपको जल्दी से लिखने में सक्षम होना चाहिए आपको कुछ भी कहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक कुंजीपटल और कुछ कहने के लिए!
  • मेक ए लिविंग विद बिना जॉब चरण 13
    13
    एक ब्लॉग प्रबंधित करें यह एक वास्तविक काम की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप इसे मजेदार तरीके से करते हैं, तो यह एक समस्या नहीं होगी। एक विषय ढूंढें जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं और रुचि रखते हैं, और फिर संबंधित पोस्ट और वीडियो यूट्यूब या उस जैसी साइटों पर पोस्ट करें। आपकी साइट पर विज्ञापन और वीडियो विज्ञापन आपको बहुत अधिक धनराशि प्राप्त कर सकते हैं, और Google विज्ञापन जैसे उपकरण करना वास्तव में आसान काम करते हैं
  • भाग 2

    बचाना
    छवि बनाओ एक जीवित बिना एक नौकरी कदम 14
    1
    केवल आवश्यक चीजें खरीदें हम हमेशा सोचते हैं कि हमें बहुत सी चीजों की ज़रूरत है जिनकी हमें वास्तव में ज़रूरत नहीं है, और ये चीजें हमें बहुत सारा पैसा खर्च कर सकती हैं। आप चाहते हैं कि ऊपर की सलाह का पालन करके आप उन सभी छोटी राशि की कमाई अर्जित कर लें और बढ़ें, ठीक? आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचें और इसे पुनर्विचार करें। सेल फोन? टेलीफोन लाइन? टीवी? कैंडी? फास्ट फूड? जिम में सदस्यता? ऑनलाइन सदस्यताएं? इंटरनेट? अलग-अलग लोगों को अलग-अलग चीज़ों की आवश्यकता होती है, इस पर निर्भर करते हुए कि वे कैसे रहते हैं। बस, बंद करो और उन चीजों पर विचार करें जिनके लिए आप अपना पैसा खर्च करते हैं और सोचते हैं: क्या मुझे इसकी ज़रूरत है? यदि आप ऑनलाइन नौकरी से एक जीवित बनाते हैं, उदाहरण के लिए, तो इसका जवाब यह है कि "हां", एक इंटरनेट कनेक्शन वास्तव में आप की जरूरत है
  • मेक ए लिविंग विद बिना जॉब चरण 15
    2
    अपने घर में रहो यदि आप जवान हैं, तो अपने माता-पिता के घर में रहें। यह विकल्प आपको बहुत बचत कर सकता है और सावधानी के तौर पर धन की एकमात्र राशि को दूर करने में मदद करता है, ताकि आप भविष्य में और अधिक सुरक्षा के साथ स्वयं जाकर रह सकें। यदि आप घर पर अपने माता-पिता को हाथ देते हैं, तो आप सम्मान और दयालु दिखाते हैं, उनके कहने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे देखते हैं कि आप पैसे को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं और जिम्मेदार रहें।
  • इमेज का शीर्षक, बिना किसी काम के रहने वाले एक जीविका चरण 16
    3
    आप अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं पर नज़र रखें अपने मासिक खर्चों या बयानों को कवर करें क्या आप उच्च संख्या देखते हैं जो आँख से कूदते हैं? जब आप अपने बयानों को देखते हैं, तो आप अक्सर उन ख़रीदें ढूंढते हैं जिन पर आपको परवाह नहीं थी या वास्तव में ज़रूरत नहीं थी आप अपने पैसे खर्च करने पर ध्यान देकर आपको अधिक जानकार उपभोक्ता बना सकते हैं और आपको बहुत बचत कर सकते हैं।
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहने के लिए छवि 17
    4
    एक बजट सेट करें योजना बनाएं कि आप अपना पैसा कैसे व्यतीत करेंगे और योजना में छड़ी करेंगे ऐसा करने से लंबे समय तक बहुत बचत होगी। अक्सर हम जो पैसा कमाते हैं वह पतली हवा में गायब हो जाता है, क्योंकि हम अपने आप को सभी तरह के छोटे खर्चों की अनुमति देते हैं। अपने आप को एक लहर दे, लेकिन अन्यथा दृढ़ता से जितना संभव हो उतना बचाने के लिए एक बजट सेट करें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 18
    5
    बिक्री पर आइटम खरीदें घर के लिए कपड़े, भोजन, वस्तुओं: छूट पर सब कुछ खरीदने का प्रयास करें। हालांकि, जो आपको कुछ खरीदने का इरादा नहीं था, उसे खरीदने के लिए आपको प्रेरित करने वाली छूट से मत बनो: यह आपको अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित करेगा, कम नहीं! पिस्सू बाजारों में कपड़े खरीदें आप किराने का सामान के आउटलेट में खरीदारी करके और थोक स्टोर में बहुत कुछ बचा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 1 9
    6
    क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें क्रेडिट कार्ड से बचें और किसी भी अन्य उधार राशि प्रणाली से बचें इस पैसे के साथ ब्याज का भुगतान करना पड़ता है, जिसका अर्थ है कि जो भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं वह वास्तव में आपको पहले से ही भुगतान की तुलना में अधिक खर्च करता है। समय के साथ, यह सचमुच आपको बहुत खर्च कर सकता है अगर आपको लगता है कि आपको कुछ के लिए भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है, तो या तो यह वास्तव में आपके लिए आवश्यक चीज़ नहीं है या आपके जीवन के मानक आपके साधनों से परे हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवित बिना एक नौकरी चरण 20
    7
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके आप बहुत पैसा बचा सकते हैं अगर आपको लंबी यात्रा करना पड़ता है, तो एक बस पास अक्सर कार के लिए ईंधन से कम खर्च करता है। कार रखरखाव लागत, बीमा और अन्य खर्चों के लिए आपके द्वारा खाता होने के बाद, आप देखेंगे कि सार्वजनिक परिवहन आपको बहुत बचत करेगा इसके अलावा, आपके पास समय के साथ आराम करने के लिए या यहां तक ​​कि एक मोबाइल डिवाइस पर वेब पर 3 जी के साथ सर्फ करने का समय होगा, जब आप यात्रा करते हैं तो ऑनलाइन काम करके या एक ब्लॉग को अपडेट करके और भी अधिक अर्जित करें
  • टिप्स

    • जैसे ही आप अकेले रहने के लिए जाते हैं, जैसे ही कमाई शुरू करने की कोशिश करें
    • यदि आप अकेले रहते हैं और काम नहीं करते हैं, तो आपको अपने बिलों से बेदखल होने या देर हो जाने की संभावना है।

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता नहीं चाहते हैं कि आप उनके साथ रहने के लिए वापस आ जाएं तो किसी मित्र के साथ रहने की कोशिश करें।
    • दीर्घकालिक समाधान के रूप में इस जीवन शैली को न देखें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं, तो आपको अभी भी करों का भुगतान करने और बुढ़ापे के लिए बचत जमा करने के बारे में सोचना होगा। आम तौर पर, लोगों को जीवन के लिए अलग-अलग बचत करना पड़ता है यदि वे उचित उम्र में रिटायर करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com