नौकरी कैसे बनाएं

आजकल, नौकरी खोजना तेजी से कठिन है यदि आपको नौकरी उपयुक्त नहीं मिलती है, तो इसे क्यों नहीं बनाएं, या दूसरों के लिए नौकरी बनाएं?

कदम

अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अनुसूची। नौकरी बनाने के लिए, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप अपना हाथ कैसे रखेंगे, आप क्या करेंगे, आदि। नोटबुक या डिज़ाइन फ़ोल्डर के साथ स्वयं को बांधाएं। सभी कार्य अनुभवों की सूची बनाएं, आपके कौशल और परिणाम। फिर, सूची का उपयोग करके, आप कार्यस्थल में क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें। क्या आप किसी और के लिए काम करेंगे, या क्या आप स्वयं-नियोजित होंगे? किस क्षेत्र या क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं? क्या यह एक पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी होगी? नौकरी के लिए योग्य होने के लिए आपको गहन प्रशिक्षण या कई पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होगी? याद रखें कि आपको काम खोजने की बेहतर संभावनाएं होंगी जहां उस विशेष कौशल या नौकरी की मांग है आशाजनक अवसरों को देखो या क्षेत्र के व्यवसायों पर एक नज़र डालें ताकि यह पता लगा सके कि उस अंतर को भरना आवश्यक है।
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने संसाधनों को लीजिए एक बार जब आप कार्यस्थल में क्या चाहते हैं, इसका स्पष्ट अनुमान है, आपको तैयार करना होगा क्या आपके पास एक अद्यतन पाठ्यक्रम है? क्या आपके पास दोस्त, रिश्तेदार या सहयोगी हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं? क्या आपको कुछ प्रशिक्षण करने या क्षेत्र में एक पूर्ण अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता है?
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अब जब तुम जाने के लिए तैयार हो जाओ, उठो और करो! अपना खुद का काम बनाना अक्सर मुखर होना चाहिए (आक्रामक नहीं!) और अवसरों की तलाश में। समुदाय में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा पाने के लिए आपसे मिलने वाले किसी भी तरह दया करो। संपर्कों के नेटवर्क का निर्माण इस मार्ग की कुंजी है। अपने व्यावसायिक संपर्क / सहकर्मियों के साथ व्यावसायिक संबंधों को प्रगति रखें और सभी अपेक्षाओं और समय-सीमा को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें। अपनी सेवाओं को प्रभावी ढंग से बेचना सुनिश्चित करें, लेकिन किसी को भी उद्यमी या कठोर मत बनें



  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    लचीला होना यदि आप इसे एक ही स्थान पर काम नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को दोष न दें। कई कारण हैं कि आप जिस काम का प्रयास कर रहे हैं वह विकसित नहीं हो सकता है। एक बात के लिए, यदि काम बहुत विशिष्ट है या ज्यादातर लोगों / व्यवसायों के लिए "आला", तो आप शायद सफल नहीं होंगे उदाहरण के लिए, घरेलू सरीसृपों के लिए एक सैलून तैयार करने वाले जानवरों को कुत्ते, बिल्लियों और पक्षियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सैलून नहीं बना सकते। हालांकि, बहुत अधिक प्रतिबद्धताओं को ले जाने या एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का एक खतरा है जो बहुत बड़ा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको बीच का मैदान मिल जाए कुछ शोध करो यदि आप किसी मौजूदा कंपनी के भीतर एक नौकरी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो निराश मत हो, अगर आपको अस्वीकार कर दिया जाए। अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ, कई व्यवसाय कर्मचारियों को फायरिंग कर रहे हैं और शायद किसी अन्य व्यक्ति को नहीं ले पाएं। निजी अस्वीकृति न लें अंत में, आप नौकरी के लिए आवश्यक सही प्रशिक्षण की अवहेलना कर सकते हैं यदि आप फ्रीलान्स लेखक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन आपके पास कोई भी लिखने का कोई अनुभव नहीं है, तो संभवत: आपको कुछ पाठ्यक्रम या आपके नाम से पहले किसी लेख के बिना सफल नहीं होगा।
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ नामक छवि चरण 5
    5
    अपनी आँखें खुली रखो यहां तक ​​कि अगर आपकी नौकरी एक सफलता है और आप पैसे कमा रहे हैं, तो आपके पास बेहतर अवसर हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप किसी अन्य तरीके से बेहतर कर सकते हैं, या आपके पास एक नए विचार की दृष्टि है जो आपको और भी अधिक पैसे कमायेगी, तो इसका पालन करें! कई सफल पूंजीवादी कंपनियां हमेशा सभी व्यवसायों को खरीदने, बेचने और मर्ज करती हैं, जो बेहद धनी होती हैं।
  • टिप्स

    • आप बना सकते हैं तीन मुख्य प्रकार के काम हैं:
    • मौजूदा कंपनी में एक स्थिति प्राप्त करें यह एक अच्छा विकल्प है जो आपको निरंतर भुगतान और अच्छे लाभ की गारंटी दे सकता है यदि आप भाग्यशाली होने के लिए भाग्यशाली हैं। अपनी आँखें खुली रखें और उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां कंपनियों को अधिक सहायता की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी तरह से सूचित हैं और एक कंपनी पुरानी तकनीक का उपयोग कर रही है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि कंपनी आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करने के लिए किराए पर लेती है और फिर उन्हें लगातार मॉनिटर और बनाए रखती है हालांकि, यह संभवत: निर्माण करने के लिए सबसे मुश्किल काम है, क्योंकि कंपनी आपको सेवाओं की पेशकश करने में दिलचस्पी लेने के लिए सक्षम होना चाहिए, जैसा कि आपके पास है। संभवत: आपको किसी कंपनी से मिलने से पहले इनकार कर दिया जाएगा जो आपको ले लेता है, तो सकारात्मक बनें
    • फ्रीलांस। किसी कंपनी के पक्ष में कुछ कार्य करने के लिए फिक्स्ड-टर्म कॉन्ट्रैक्ट द्वारा कवर की गई भूमिकाओं द्वारा फ्रीलान्स जॉब्स को मूल अर्थ में दर्शाया जाता है। काम किया और वे आपको भुगतान करते हैं। अगर आप दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं तो यह काम ठीक है, क्योंकि आप कहीं भी काम की तलाश कर सकते हैं और बहुत कुछ ले सकते हैं। आप यह चुन सकते हैं कि आप कितना कम या कितना काम करना चाहते हैं, आप कितना कमाते हैं और कितना खाली समय चाहते हैं इसके आधार पर। हालांकि, आमतौर पर आपको उस क्षेत्र में कुशल होना चाहिए जहां फ्रीलांसरों को आम तौर पर काम पर रखा जाता है। फोटोग्राफ़ी और लेखन फ्रीलान्स काम का सबसे आम प्रकार हैं
    • अपना व्यवसाय शुरू करें चाहे वह आपके पड़ोस में लॉन काटने या दुनिया भर के व्यवसायों को सेवाएं बेचने चाहे, यह संभवतः नौकरी पाने का सबसे आसान रास्ता है। एक सफल व्यवसाय शुरू करने की कुंजी (वास्तव में एक असफल व्यवसाय केवल आपके फंड को सूखा जाएगा) बाजार में एक ज़रूरत या अंतराल खोजने के लिए है, जिसे आप संतुष्ट कर सकते हैं। क्या आपके पास एक महान नया आविष्कार है, या क्या आप मौजूदा एक में सुधार कर सकते हैं? क्या आप खाना पसंद करते हैं और क्या आप एक फैशन रेस्तरां खोलना चाहते हैं? क्या आप गहने बनाने में अच्छा कर रहे हैं और उन्हें ऑनलाइन बेचना चाहते हैं? जो भी आप करते हैं, अपने पैसे में कमाई शुरू करने से पहले अपने व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण राशि और धन का निवेश करने के लिए तैयार रहें। अन्य व्यवसायों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश मत करो: यह शायद ही कभी सफल होता है और आपको दिवालिएपन में ले जा सकता है या इससे भी बदतर, एक महंगे मुकदमे में।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप एक नौकरशाही तरीके से ठीक तरह से पंजीकृत हैं और अपने करों को तुरंत व्यवस्थित करें आयकर के बिना व्यवसाय चलाने या चलाने के लिए अवैध है यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको बड़ी रकम का जुर्माना लगाया जा सकता है या सलाखों में समय बिताना पड़ सकता है, इसलिए जोखिम न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com