चिकन मांस नरम कैसे करें

चिकन मांस दुनिया में सबसे आम खाद्य पदार्थों में से एक है - हालांकि, यह इस तरह से तैयार करना आसान नहीं है कि यह स्वादिष्ट बनाती है आम तौर पर, यह कठिन, सूखी और रबर की तरह है, खासकर यदि आप खाना पकाने से पहले इसे नरम नहीं करते हैं। हालांकि, एक मर्दिका का उपयोग करना, एक मांस टेंडरिजर और सही तापमान पर चिकन खाना बनाना, आप रसीला और निविदा पकवान की सेवा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक मांस टेंडरिजर का उपयोग करें
Tenderize चिकन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक मांस हथौड़ा ले आओ यह आम तौर पर एक लकड़ी या धातु हथौड़ा है जो अनियमित सतह के साथ होती है, जो मांस को मारने और नरम बनाने के लिए संभव बनाता है। आप एक घर की दुकान में एक खरीद सकते हैं यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप इसे एक स्वच्छ हथौड़ा से बदल सकते हैं, हालांकि यह कम प्रभावी है क्योंकि इसकी चिकनी प्रभाव सतह है
  • Tenderize चिकन चरण 2 नामक छवि
    2
    इसे मांस के कमजोर कटौती के साथ प्रयोग करें। चिकन स्तन या हड्डी से मुक्त जांघों को इस तरह से इलाज किया जा सकता है। कटौती के साथ हड्डियों के साथ एक मांस tenderizer का उपयोग करने की कोशिश मत करो, अन्यथा आप उत्तरार्द्ध को कुचलने जाएगा। यदि आपके पास मांस का एक टुकड़ा है जिसे आप इस पद्धति के साथ अधिक निविदा बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले इसे हड्डी करना चाहिए।
  • टेंडरेट चिकन चरण 3 नामक छवि
    3
    पारदर्शी फिल्म की एक शीट के साथ मांस को सुरक्षित रखें इस तरह, प्रत्येक स्ट्रोक पर रसोई काउंटर पर चिकन के छोटे टुकड़े फैलाने से बचें।
  • 4
    मांस मारो संपूर्ण सतह को समान रूप से हड़ताल करने के लिए उपयुक्त टूल का उपयोग करें विभिन्न क्षेत्रों को कई बार हिट करना जारी रखें, जब तक कि आप का अनुसरण कर रहे नुस्खा के आधार पर कट वांछित मोटाई तक पहुंचें। जब आप एक त्वरित खाना पकाने तकनीक के साथ चिकन तैयार करना चाहते हैं तो इसका उपयोग करने का यह एकदम सही समाधान है उन्हें मारकर, मांस के तंतुओं को तोड़ कर और बहुत जल्दी खाना पकाने की अनुमति दें
  • विधि 2

    एक नारियल का उपयोग करें
    1
    दही या छाछ के साथ बनाई गई एक अचार तैयार करें। इन दोनों तत्वों में एंजाइम और एसिड होते हैं जो चिकन मांस के प्रोटीन को तोड़ने के संयोजन में कार्य करते हैं, जिससे यह अधिक निविदा बनाता है। यही कारण है कि बहुत से शेफ दही या छाछ में चिकन को तलना से पहले रात में विसर्जित कर देता है - वास्तव में, यह तकनीक आपको सबसे अच्छा तला हुआ चिकन पाने की अनुमति देता है। वही "मेकअप" यह किसी भी चिकन मांस पकवान की तैयारी करते समय इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आपने दही का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आपको स्वाभाविक रूप से एक चुनना चाहिए। उन स्वाद वाले, उदाहरण के लिए वेनिला के साथ, तिल पर डिट अप्रिय बनाते हैं।
    • दूसरों, हालांकि, चिकन मांस के साथ अच्छी तरह से जाना और आप स्वादिष्ट जोड़ी के लिए अनुमति देते हैं नींबू, चूने, नारियल या अन्य फल दही की कोशिश करें।
    • आप या तो पूरे या कम वसा वाले दही का उपयोग कर सकते हैं। चिकन के दही का हल्का स्वाद होगा, जो काली मिर्च और अन्य मसालों के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।
    • छाछ अधिक नाजुक है और मांस का स्वाद बदल नहीं करता है। यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो इसे तैयार करना आसान है बस एक 250 मिलीलीटर स्नातक की उपाधि प्राप्त कप में 30 मिलीलीटर सफेद सिरका डालना - फिर पूरे या स्किम दूध के साथ कंटेनर भरें। मिश्रण को 5-10 मिनट तक आराम करने तक छोड़ दें, जब तक यह दही नहीं हो जाता है। मिश्रण का प्रयोग करें जैसे कि छाछ के होते हैं।
  • टेंडरेट चिकन चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक घंटे या उससे अधिक के लिए मांस को मार डालो सबसे अच्छी बात यह है कि मांसपेशियों को रात भर आराम दें, लेकिन यदि आप इसे दही या छाछ में लगभग एक घंटे तक लेते हैं, तो आप स्थिरता के मामले में भी अच्छे सुधार प्राप्त कर पाएंगे। नारियल के साथ आगे बढ़ने के लिए, एक कंटेनर में चिकन मांस डालें और इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त प्राकृतिक दही या छाछ जोड़ें। कंटेनर को बंद करें और इसे फ्रिज में डाल दें जब तक कि आप मांस पकाने के लिए तैयार न हों।
  • आप प्रक्रिया के दौरान मांस का स्वाद अधिक तीव्र बनाने के लिए नमक और मसालों के साथ अचार को सुगंध कर सकते हैं।
  • नारियल के अंत में, मांस को हिलाओ या कुल्ला, इसे अतिरिक्त तरल निकालने के लिए इसे नुस्खा में शामिल करने से पहले।
  • Tenderize चिकन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य प्रकार के अचार के साथ कुछ प्रयोग करें प्रत्येक मिश्रण एक अलग तरीके से चिकन अधिक निविदा बनाता है। सैकड़ों या हो सकता है कि हजारों अलग-अलग समुद्री खाने और अचार, घर और वाणिज्यिक दोनों से चुनने के लिए। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप समान परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं - कुछ मांस मजबूत करते हैं, जबकि अन्य पूरी तरह से अप्रभावी होते हैं
  • यदि आप एक बहुत अम्लीय अचार का उपयोग करते हैं, जैसे सिरका या नींबू का रस, तो आपको थोड़ी अधिक कॉम्पैक्ट मांस मिल जाएगा। ये मिश्रण एक बहुत ही तीव्र स्वाद देने के लिए एकदम सही हैं, लेकिन आप मारीनड में चिकन डुबकी से पहले मांस टेंडरजर के साथ बहुत आक्रामक होना चाहिए। आम तौर पर, यह खाना पकाने के लिए एक अच्छी तकनीक है, लेकिन आपको मजबूत स्वाद वाले सॉस के बिना व्यंजन के अच्छे परिणाम भी मिलें।
  • यदि आप नरम मांस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अनानास एंजाइमों या अन्य विशिष्ट रसायनों के साथ एक अचार का उपयोग कर सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रभावी समाधान है, जो मांस बनाती है "गीला"। हालांकि, यदि यह परिणाम आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो एंजाइम ऐसे व्यंजनों के लिए एकदम सही होते हैं जिनके लिए इस तरह की निरंतरता की आवश्यकता होती है।
  • वैकल्पिक रूप से, एक फल अचार तैयार करें यदि आपको मांस जितना संभव हो उतना निविदा चाहिए और आप परवाह नहीं है कि यह थोड़ा नरम हो जाता है, आप उन एंजाइमों का लाभ उठा सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से कुछ फलों में पाए जाते हैं। पील और पुरी एक कीवी, एक अनानास या एक आम और कच्चे चिकन टुकड़ों के साथ मिश्रण। कंटेनर बंद करें और लगभग एक घंटे के लिए फ्रिज में डाल दीजिए।
  • एक मदिरा के रूप में एक पेय का उपयोग करें ये पेय व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और वे आश्चर्यजनक अच्छी तरह से कार्य करते हैं कार्बोनेशन की अति अम्लीय विशेषताओं ने रासायनिक रूप से चिकन प्रोटीन को तोड़ दिया। बस अपने पसंदीदा पेय में मांस डुबकी और नमक के एक चम्मच जोड़ें। यदि आपके पास पर्याप्त पेय नहीं है, तो इसे थोड़ा पानी से पतला करें
  • कोला का स्वाद विशेष रूप से अच्छी तरह से शादी करता है: कोका कोला, पेप्सी, आदि।
  • नींबू और नींबू पेय समान रूप से उपयुक्त हैं: प्रेत, लिमोनोडा, श्विपेप्स और इसी तरह;
  • अन्य अच्छे विचार असामान्य पेय हैं, जैसे कि जेंडर जड़ निकालने वाले
  • विधि 3

    चिकन मांस कुक
    टेंडरेट चिकन चरण 8 नामक छवि
    1
    खाना पकाने विधि चुनें चिकन मांस तैयार करने के कई तरीके हैं - ये कुछ उदाहरण हैं:
    • ब्लैकनिंग या ब्लैकिंग: यह कैजून व्यंजनों की एक खास तकनीक है और मांस को वसा में खींचने में शामिल है, फिर इसे जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ कवर किया जाता है। चिकन पकाने के लिए, पैन लें, 30 मिलीलीटर जैतून का तेल जोड़ें (स्वाद देने के लिए) और इसे गर्मी। इस बीच, मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मांस को स्वाद दें मसाले के साथ चिकन को कवर करें और उसे पैन में डाल दें, जब तक कि गुलाबी रंग अंदर गायब नहीं हो जाए।
    • पकाया हुआ: मौसम का मांस और इसे ग्रिज्ड बेकिंग डिश में रखें। इसे 30-40 मिनट तक सेंकना या जब तक यह गुलाबी न हो जाए
    • ग्रील्ड: अरोमाइज्ड मांस को स्थानांतरित करें और इसे ग्रिल पर टेंडर करें और जब तक तैयार न हो जाएं तब तक पकें।
    • स्टीवड: जब आप इस तकनीक का सही ढंग से उपयोग करते हैं, तो कठिन मांस मिलना असंभव है। यह कारणों में से एक है कि दुनिया के सभी व्यंजनों में चिकन स्टॉज पाए जाते हैं। आप मसालेदार या प्राकृतिक कटौती का उपयोग कर सकते हैं



  • 2
    पोल्ट्री को अधिक से अधिक न निकालें अन्यथा, मांस में मौजूद नमी को रिहा कर दिया जाता है और प्रोटीन अनुबंध होता है, डिश को रबरयुक्त द्रव्यमान में बदल देता है। यह अनुभव आपको यह समझने में सहायता करेगा कि चिकन पकाया जाता है, भले ही पेशेवर शेफ अक्सर मांस थर्मामीटर पर भरोसा करते हैं। देखने के लिए मांस के आंतरिक तापमान की जांच करें कि क्या यह सही स्तर पर पहुंच गया है। अधिकतर कटौती के लिए, तापमान 74 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • पूरे चिकन को पकाने के दौरान जांच थर्मामीटर का प्रयोग करें, छाती के गहरे हिस्से में डालें। जब आप छोटे टुकड़े (जैसे जांघों या छाती) को खाना बनाते हैं, तो तत्काल पठन उपकरण पर भरोसा रखें।
  • 3
    धीमी गति से खाना पकाने की कोशिश करो हालांकि इस तकनीक के सुझाव का खंडन लगता है "मांस को अधिक नहीं निकालते", कम तापमान पर पकाना और एक लंबे समय के लिए प्रोटीन धीरे धीरे टूटता है और मांस अधिक निविदा बनाता है। इस तरह, जायके और रस चिकन में घुसना कर सकते हैं और इसे अधिक रसीला बनाते हैं। धीमी खाना पकाने हड्डियों (जैसे जांघों), काले मांस के अन्य भागों के साथ कटौती के लिए अधिक उपयुक्त है या जब पूरे चिकन को भुनाते समय इस्तेमाल किया जा सकता है
  • टेंडरेट चिकन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मांस खाना पकाने के बाद आराम करने की अनुमति दें इसे एक मोटी एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें और इसे 5-10 मिनट तक छोड़ दें। इस छोटी सावधानी के कारण जूस मांसपेशियों के तंतुओं के बीच पुनर्वितरित होता है। अगर मैं तुरंत चिकन काटता हूं, तो रस मांस से बाहर आ जाएगा और फिर से नहीं किया जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण विवरण है जब चिकन को भुनाते हुए, पूरे और टुकड़ों में।
  • यद्यपि यह सलाह बिल्कुल सही है, चिकन को सही ढंग से काटने के लिए याद रखें, सूखे और अखाद्य भोजन में रसीला पकवान को बदलने से बचने के लिए।
  • यह चिकन के तापमान के लिए पर्याप्त इंतजार करने के लिए पर्याप्त रूप से इसे छूने के लिए छोड़ने के लिए है। यदि इसे ओवन से निकाला गया है, तो जल के जोखिम के बिना इसे काटने के लिए बहुत गर्म है। जब चबाया जाता है तो गर्म मांस भी मुंह को जलता है।
  • विधि 4

    चुनें और सबसे निविदा चिकन मांस कुक
    टेंडरिमेस चिकन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता है कि चिकन कहाँ से आता है मांस की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना मुश्किल है, इसलिए इसे सही ढंग से चिपकाने के लिए - इसलिए सबसे अच्छा काम विश्वसनीय फ्रैंचाइजी पर खरीदना है। सुपरमार्केट में उपलब्ध मुर्गियां और अपने स्वयं के ब्रांड के तहत बेची जाने वाली गुणवत्ता अच्छी नहीं हो सकती है, जितनी कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा विपणन की जाती है। इसके अलावा, जैविक खेतों में हमेशा अधिक निविदा मांस के साथ मुर्गियां नहीं होती हैं - हालांकि, अगर आप कृषि बाजार में खरीदते हैं, उत्पादकों और किसान आपको अच्छी सलाह देंगे
  • टेंडरिस्म चिकन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    याद रखें कि बुजुर्ग नमूनों का मांस कठिन है उदाहरण के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक नरम उत्पाद की गारंटी देने के लिए, कुछ हफ्ते की ज़िंदगी में पशुओं को बलि किया जाता है। हालांकि, प्रसिद्ध पकाना संभव है "पुराने मुर्गी" जो घरेलू चिकन कॉपियों में निजी व्यक्तियों द्वारा उठाया जाता है जैसा कि कहावत बताता है, ये नमूने शोरबा या सूप तैयार करने के लिए एकदम सही हैं, चूंकि मांस कठिन है।
  • 3
    उस कटौती को ध्यान में रखें जो आप उपयोग करते हैं। काले मांस में अधिक वसा होता है, इसलिए यह व्यंजन तैयार करने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए जहां अधिक रसदार और निविदा होना आवश्यक है। छाती और अन्य सफेद भागों थोड़ा कठिन है और "सूखा"- हालांकि, यदि आप छिड़क या एक विशिष्ट एंजाइम के साथ एक अच्छे अचार का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें नरम बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • मांस नरम बनाने के लिए वाणिज्यिक एंजाइम एक आसान समाधान हैं और प्रलोभन का कारण बन सकते हैं - हालांकि, यदि आप इस ट्यूटोरियल में दिए गए निर्देशों का सही ढंग से पालन करते हैं, तो यह अनावश्यक रासायनिक पदार्थ है।
    • एफडीए सुरक्षा कारणों से चिकन मांस को 74 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान तक पकाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, पूरे भुने हुए चिकन की तैयारी करते समय, इसे ओवन से हटा दें जब थर्मामीटर (अच्छी स्थिति में) 68 डिग्री सेल्सियस की रिपोर्ट करता है यह एल्यूमीनियम पन्नी के साथ सुरक्षित होने के बाद मांस को आराम करने के लिए छोड़ दें, अवशिष्ट गर्मी को सुरक्षा के स्तर तक आंतरिक तापमान बढ़ाने के लिए अनुमति दें।
    • अन्य सभी खाद्य पदार्थों की तरह, चिकन मांस अधिक निविदा और रसदार है, जब ताज़ा होने के बजाए ताज़ा पकाया जाता है। गहरी जमकर प्रक्रिया नमी के नुकसान के कारण ऊतक कोशिकाओं को तोड़ देती है - यह सब अधिक कठिन चीवी पलकों में बदल जाता है।
    • चिकन मांस को पारदर्शी फिल्म या बेकिंग पेपर के दो शीटों के बीच रखो और इसे मांस का काली मिट्टी के साथ मारा। हालांकि, ज़िप-लॉक बैग हथियार के विकल्प के रूप में बेहतर (सभी हवा को बाहर निकालने के लिए ख्याल रखते हैं) काम करते हैं, आप एक अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे रोलिंग पिन

    चेतावनी

    • कभी कच्चा या अंडरकूट वाली चिकन मांस न खाएं
    • रेफ्रिजरेटर में चिकन की रक्षा करें और न कमरे के तापमान पर। अगर प्रक्रिया शीघ्र ही हो, तो सभी हवा को हटाने और सिंक में इसे ठंडा पानी चलाने के बाद, एक ज़िप-लॉक बैग में मांस को सील कर दें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com