कैसे बहस करने के लिए

एक चर्चा दर्दनाक नहीं होनी चाहिए, लेकिन यदि आप सावधान नहीं हैं, तो यह आसानी से एक संघर्ष में बिगड़ सकती है। सौभाग्य से, वहाँ विभिन्न तकनीकों और रणनीतियों की कोशिश है कि आप किसी के साथ कठोरता से लड़ने के लिए समाप्त होने के बिना अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने की अनुमति देगा प्रभावी ढंग से चर्चा करने की क्षमता एक उत्कृष्ट कौशल हासिल करना है। यह विभिन्न परिस्थितियों में काम में आ सकता है, जिससे आप अपने आप को आत्मविश्वास और आपको जो विश्वास करते हैं उसे आत्मविश्वास प्रदान कर सकते हैं। लेकिन अपनी लड़ाई चुनना याद रखना: कुछ मामलों में, लड़ाई बेकार है।

कदम

भाग 1

सकारात्मक पर चर्चा करें
आर्गुअस चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
वफादार रहें आप शायद जानते हैं कि किसी को जीवित करने के लिए किस चाबियाँ दबाएं, लेकिन यदि आप नागरिक रूप से बहस करना चाहते हैं, तो प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण है। एक वस्तु का पुन: उत्पन्न करें: कोई भी व्यक्ति आप को हिचकिचाहट पर कितना भी बढ़ता है, आप उन आरोपों का सामना नहीं करेंगे या उन अपमानों के लिए नहीं जो निश्चित रूप से लड़ने के लिए लड़ेंगे।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 02
    2
    दूसरे व्यक्ति का सम्मान करें और उसे क्या कहना है एक चर्चा द्विपक्षीय होनी चाहिए: यदि आप अपने वार्ताकार को नहीं सुन सकते, तो वह उसी तरह व्यवहार करेंगे और आपकी बात नहीं सुनेंगे। आप निश्चित रूप से उनकी राय का खंडन कर सकते हैं, लेकिन सुनने से इनकार करते हुए चर्चा बेकार हो जाती है।
  • किसी अन्य व्यक्ति के साथ चर्चा करते समय, आपको हमेशा सम्मान करना चाहिए याद रखें कि यह एक इंसान है, जैसे आप इसे जिस तरीके से आप इलाज करना चाहते हैं, उसका इलाज करें अपने विचारों को तुरंत ठीक न करें क्योंकि वे आपके साथ नहीं हैं यह करने के लिए सुनो।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 03
    3
    वह विचारों पर हमला करता है, न कि जिस व्यक्ति ने उन्हें व्यक्त किया है। किसी के साथ बहस करते समय, आपको केवल अपने वार्ताकार के विचारों को खारिज करना चाहिए, न कि व्यक्ति। इसका मतलब यह है कि आपको इन विचारों को बेवकूफ़ नहीं देना चाहिए, और आपको अपने शारीरिक स्वरूप पर हमलों का सहारा नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बहस 04 कदम
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें जब आप गलत हो, तो इसे स्वीकार करें। पहचानें कि आप गलत जानकारी गलत या प्राप्त की है गलती करना आपको कम नहीं करता है, लेकिन स्वीकार करना है कि आप गलत हैं, आपको बेहतर बनाता है।
  • छवि का शीर्षक बहस 05 कदम
    5
    मुझे सही समय पर माफ़ करें यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं या आपकी चर्चा ने समस्याएं पैदा की हैं, तो आपको माफी मांगनी चाहिए। स्थिति के वयस्क बनें और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 06
    6
    अपने आप को नए विचारों के लिए खोलें दिखाएं सकारात्मक रूप से चर्चा करने का सबसे प्रभावी तरीका आपके मन को अन्य रायओं में खोलना है आप निश्चित रूप से पिछले गलतियों को वापस अतीत में नहीं रखना चाहते हैं, है ना? तुम्हारा, बेहतर जानकारी और सभी को खोजा जाने के लिए बेहतर तरीके से सोचने का एक संभावित अस्तित्व स्वीकार करें
  • भाग 2

    प्रेरक रूप से तर्क दें
    आर्गुअस चरण 07 नाम की छवि
    1
    दूसरे व्यक्ति को बुद्धिमान समझो। जब आप उसे बेवकूफ महसूस कर लेते हैं, तो वह उसे खुद पर बंद कर देता है, इसलिए चर्चा का शायद ही सकारात्मक परिणाम होगा। यदि आप स्मार्ट समझते हैं, तो आपके पक्ष में चर्चा को चालू करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 08
    2
    चर्चा और वार्ताकार के लिए कस्टम परीक्षण का उपयोग करें विश्वसनीय स्रोतों से प्रदर्शन जो विशेष रूप से चर्चा और चर्चा के विषय पर चर्चा करते हैं, वे जीतने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हो सकते हैं। आपको अपने वार्ताकार के व्यक्तित्व के आधार पर इस तरह के साक्ष्यों को भी अनुकूलित करना चाहिए: उनकी सबसे संभावित प्रतिक्रिया के अनुसार तर्कसंगत या भावनात्मक चुनें।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 09
    3
    तार्किक त्रुटियों को पहचानें अपने वार्ताकारों की तार्किक त्रुटियों पर ध्यान दें और विनम्रतापूर्वक बताएं कि वह गलत क्यों है: किसी के मन को बदलने का यह एक अच्छा तरीका है इन गलतियों को पहचानना सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • तर्कों पर ध्यान दें कि गलती से इस धारणा से शुरू होता है कि सहसंबंध इस कारण का पर्याय है। उदाहरण के लिए, मोबाइल फोन के इस्तेमाल से आत्मकेंद्रित निदान दर में वृद्धि हुई है नतीजतन, आत्मकेंद्रित टेलीफोन के उपयोग के कारण होता है पोस्ट हाइक त्रुटियाँ समान हैं, लेकिन निम्न विचार पर आधारित हैं: चूंकि A पूर्ववर्ती बी, बी ए के कारण होता है
  • चुप्पी का तर्क, जिसके अनुसार एक वस्तु मौजूद नहीं है क्योंकि इसमें साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है, यह गलत है उदाहरण के लिए, भगवान / रोगाणु / विकास / एलियंस मौजूद नहीं हैं क्योंकि कोई भी व्यक्तिगत साक्ष्य नहीं है
  • तर्कसंगत निष्कर्ष तब होते हैं जब एक तर्क का निष्कर्ष परिसर से हटा दिया जाता है निम्नलिखित तर्क एक उदाहरण है: शिक्षकों के वेतन में वृद्धि करना संभव नहीं है ताकि पुलिसकर्मियों और फायरमैन पर्याप्त नहीं कमा सकें।
  • आर्गुअस चरण 10 नाम की छवि
    4
    अपने प्रतिद्वंद्वी को निकालें जैसे कि वह नायक या स्थिति के शिकार थे। लोग खुद को अपने जीवन के पूर्ण चरित्र समझते हैं। अपने वार्ताकार को सोचें और समझें कि वह इस मामले की बात करने के अपने तरीके से सावधानी से अपने मन को बदलने के लिए मनाएगा।
  • उदाहरण: "मुझे पता है कि आप वास्तव में दूसरों की मदद करना चाहते हैं आप सबसे उदार लोगों में से एक हैं जिन्हें मैं जानता हूं। हालांकि, यदि आप वास्तव में मदद करना चाहते हैं, तो दान का भुगतान करने वाले धर्मार्थ संगठन को दान देने से बचने का सबसे अच्छा होना चाहिए। अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं चाहते हैं कि आपका पैसा सीधे लोगों को बचाने के लिए उपयोग किया जाता है?"।



  • छवि का शीर्षक बहस चरण 11
    5
    भाषा के लिए देखभाल किसी के साथ चर्चा करते समय, सर्वनामों का इस्तेमाल करना से बचें "आप" और "मैं"। इसके बजाय, उपयोग करें "हमें"। इसके कारण विरोधी आपको अपने ही समूह के हिस्से के रूप में एक समान इकाई के समान हितों के साथ विचार करता है, अजनबी नहीं है
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 12
    6
    रोकना सीखें कभी-कभी कोई व्यक्ति अपने मन को दो चरणों में बदलने में असमर्थ होता। कुछ मामलों में, आपको केवल पीछे हटना पड़ता है और उसे समय के साथ धीरे-धीरे अपने दृष्टिकोण को बदलना पड़ता है, क्योंकि वह आपसे क्या कहा है पर विचार कर सकते हैं। बेशक, कभी-कभी यह भी जोर देना जरूरी है। यह एक सूक्ष्म कला है जिसके साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • आम तौर पर, अगर किसी को परेशान या नाराज लगता है, तो इसे जाने देना बेहतर होगा
  • कह कर तर्क बंद करें: "ठीक है, मुझे एहसास है कि मैं आपको समझ नहीं सकता, लेकिन मैं आप से कहता हूं कि मैं क्या कहूं"।
  • भाग 3

    प्रभावी रूप से चर्चा करने के लिए
    छवि का शीर्षक Argue Step 13
    1
    झगड़ा मत करना अगर आप पॉलिकैमिक होने के स्पष्ट इराद के साथ चर्चा शुरू करते हैं, तो आपका विरोधी इसे देखेगा और रक्षात्मक होगा। आपको गंभीरता से ले जाने की संभावना बहुत कम होगी क्योंकि आप समझेंगे कि आप केवल चीख या वेंट करना चाहते हैं। यदि आप रचनात्मक चर्चा में भाग लेना चाहते हैं, तो ट्रोल की तरह अभिनय से बचें।
  • आर्गुअस चरण 14 नाम की छवि
    2
    ईमानदारी से रहें अपने मानवता और अपने सच्चे स्वरूप को उभरने दें इससे आप विरोधी की आंखों में अधिक सहायक और कम परेशान कर रहे हैं। समझाएं कि आपके पास कुछ आदर्श क्यों हैं और यह स्वीकार करने के लिए तैयार हो कि एक विचार आपके लिए है, शैतान के वकील के बहाने का उपयोग करने के लिए एक राय देने के लिए मत करें, जिसे आप जानते हैं कि लोकप्रिय नहीं होगा
  • आर्गुअस चरण 15 नाम की छवि
    3
    विषय मत छोड़ो चर्चा पूरी तरह से बाँझ बनाने का सबसे तेज़ तरीका है इसे जाने देना। जब आप चर्चा करते हैं तो पीछे हटना न करें - अगर आपके वार्ताकार को यह करना चाहिए, उसे ट्रैक पर वापस लाएं। एक भी असहमति को सुलझाना कहीं भी नहीं जाने के लिए 20 अलग-अलग मुद्दों को फेंकने के लिए बेहतर है। एक समय में एक विषय पर चर्चा करें, जो कुछ भी आप इसके बारे में कहना चाहते हैं उसे व्यक्त करें। जब आप समाप्त कर लें या डेडलॉक पर पहुंच जाए, तो दूसरे विषय पर जाएं।
  • इसे बदला न दें। आपका वार्ताकार त्रुटि को छिपाने के लिए इसे संशोधित करने का प्रयास कर सकता है। कई कालीन के नीचे एक गलती को छिपाना पसंद करते हैं, जब इसे दिखाया जाता है तब इसे पहचानने के बजाय। यदि यह व्यक्ति अपनी गलतियों को स्वीकार करने से इनकार करता है (उदाहरण के लिए वे कहते हैं "यह कुछ भी नहीं करता है", "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यह मेरी राय है, अवधि" और इसी तरह), चर्चा को छोड़ दें या उन्हें स्वीकार करने पर जोर दें।
  • आर्गुअस चरण 16 नाम की छवि
    4
    आपको जो भी ज़रूरत है उसे समझाओ समझाएं कि आपके पास कुछ राय है, जहां से आपको जानकारी मिली है और आप कुछ निष्कर्ष पर कैसे आए हैं। यह आपको गलतफहमी का पर्दाफाश करने देता है, और आपके प्रतिद्वंद्वी को भी आपके सिर में प्रवेश करने और अपने तर्क का पालन करने के लिए मजबूर किया जाएगा। यह किसी को मनाने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है
  • छवि का शीर्षक बहस 17
    5
    अपने तर्कों को समझें और स्वीकार करें। किसी के साथ चर्चा करते समय, अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि वह आपको क्या कहता है। यदि आवश्यक हो, तो स्पष्टीकरण मांगें।
  • छवि का शीर्षक बहस चरण 18
    6
    अपने विचार का समर्थन एक अच्छी धारणा से शुरू करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे समर्थन करने से पहले अपने तर्क की मूल बातें समझते हैं। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क की धारणा के साथ समझौता भी देखना चाहिए। यदि आप जिस उदाहरण के उपयोग से सहमत नहीं हैं, तो लगता है कि यह प्रतिनिधि नहीं है या यह विचार एक तरफ या किसी अन्य तरीके से दोषपूर्ण है, चर्चा में जाने से पहले इसे कहते हैं। यदि आप अपने वार्ताकार को गलत धारणा से शुरू करते हैं, तो उसके लिए सही विचार साबित करने के लिए आपके लिए यह कठिन होगा।
  • छवि का शीर्षक बहस 1 चरण
    7
    आखिरी शब्द का ढोंग न करें अगर, एक तर्क के दौरान, आप दोनों को अंतिम शब्द रखने की आवश्यकता महसूस हो रही है, यह जल्दी से बातचीत की निंदा करता है: यह समझ में नहीं आता है और तनाव एक चाकू से काटा जा सकता है इस ब्लैक होल से खींचें मत। इस बिंदु पर जाने के लिए सुखद नहीं है यह केवल कहा है कि आप असहमत और शांत होने पर सहमत हैं।
  • अगर आप लंबे समय से बात कर रहे हैं और न ही लगता है कि आप इन्हें देना चाहते हैं, तो छोड़ने पर विचार करें। यदि आपका वार्ताकार समस्या को पुनर्विचार करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप इस चर्चा से विजयी नहीं हो सकते हैं, जब तक आपका तर्क वैध नहीं है। अगर आपको तौलिया में फेंकने का पता है, तो आप रिश्ते को बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • याद रखें कि मतभेद के बावजूद एक अच्छी दोस्ती करना संभव है।
    • जब आप गलत होते हैं, तो इसे स्वीकार करें।
    • कभी-कभी एक व्यक्ति को प्राप्त जानकारी को अवशोषित करने के लिए कुछ मिनटों की आवश्यकता होती है। यह सामान्य है यदि आपके वार्ताकार को शांति के एक क्षण की आवश्यकता है, तो आपको इसका सम्मान करना चाहिए और किसी अन्य समय में बातचीत जारी रखने के लिए सहमत होना चाहिए। यदि आपको समय की आवश्यकता है, तो आपको एक ही उपचार प्राप्त करना चाहिए।
    • तर्क तर्कसंगत और क्रोध से मुक्त हो सकता है, बशर्ते दोनों पक्ष तर्कसंगत हैं। दूसरी तरफ एक झगड़ा एक तर्क से अलग है। वास्तव में, चर्चा के साथ हम यह तय करने की कोशिश करते हैं कि कौन सा सही अनुमान या राय या अधिक सच्चा है, जबकि झगड़े के साथ ही शत्रु के ऊपर अपना प्रभुत्व स्थापित करने का ही लक्ष्य है।
    • आपके वार्ताकार के प्रति दयालु और सम्मानजनक रहें दूसरों से अलग सोचकर मनुष्य का एक विशेष अधिकार है।

    चेतावनी

    • कभी-कभी बेहतर होगा कि आप राजनीति या धर्म के बारे में बहस न करें, जब तक कि आपके वार्ताकार के साथ बहुत निकट संबंध न हो और पता कि वह आपकी राय का सम्मान करेंगे। ज्यादातर लोग इन मामलों पर सहमत नहीं हो सकते
    • यदि आप एक उचित व्यक्ति के साथ चर्चा कर रहे हैं, तो आप लाभ और बुद्धि के साथ राजनीति के बारे में बात कर सकते हैं। हालांकि, धर्म जैसे किसी विषय के संबंध में समझौते तक पहुंचना अधिक मुश्किल है, क्योंकि जो दांव माना जाता है वह बहुत अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com