कैसे अपने माता पिता के साथ सफलतापूर्वक बहस करने के लिए

क्या आप तब नहीं सुनते जब आपके माता-पिता अपनी पीठ को दीवार पर डाल रहे हैं और आपको हार मानने के लिए मजबूर कर रहे हैं? चाहे आप उस पर विश्वास करें या न करें, आपके पास पूछने पर आपकी स्थिति बनाए रखने और अपनी स्थिति बनाए रखने का एक तरीका है। यह रणनीति जीतने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन नुकसान को कम करने के लिए, लेकिन अभी भी मदद करनी चाहिए

कदम

भाग 1

चर्चा के लिए सही समय चुनें
आपकी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 1 नीचे शांत शीर्षक छवि
1
अपनी लड़ाई चुनें जब भी आप असहमत होते हैं, तब भी आपको अपने माता-पिता के साथ बहस नहीं करना चाहिए, केवल इसलिए क्योंकि इस दृष्टिकोण से उन चीजों की चर्चा जीतना कठिन हो जाता है जो वास्तव में आप के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • पेशेवरों और विपक्ष का मूल्यांकन करें यदि दांव पर विषय आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो अपने माता-पिता के साथ झगड़े के परिणामों को शामिल करने और जोखिम उठाने के लिए उपयुक्त है। अन्यथा, यदि आपके पास बहुत कुछ हासिल करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप बेहतर इसे अकेला छोड़ दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ पूरी तरह से विस्फोट करने के लिए संगीत को नफरत करते हैं, तो आप एक लड़ाई से ही एकमात्र लाभ प्राप्त कर सकते हैं, शायद थोड़े समय के लिए स्टीरियो की मात्रा को बढ़ाया जा सके। इसके अलावा, आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं लेकिन एक ऐसे दृष्टिकोण को बनाए रखना जारी रखेंगे जिसे आप पसंद नहीं करते और इससे भविष्य में अन्य तर्क पैदा हो सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आपके माता-पिता आपके साथी को पसंद नहीं करते हैं और उन्हें पसंद नहीं है तो आप उनके साथ समय व्यतीत करते हैं, यह आपके अधिकारों के लिए लड़ने योग्य हो सकता है, क्योंकि आपके पास इतना फायदा है
  • अपनी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 5 नीचे शांत छवि शीर्षक
    2
    केवल निजी में झगड़ा सार्वजनिक रूप से एक दृश्य बनाना आपके माता-पिता को केवल शर्मिंदगी में डाल देगा और उन्हें सुनने के लिए नहीं कहना चाहिए कि आपको क्या कहना है। अपने घर पर या किसी अन्य निजी जगह पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए, ताकि वे बातचीत के दौरान असहज महसूस न करें।
  • सार्वजनिक रूप से अपने माता-पिता के साथ बहस शुरू करना, वे आपको अपरिपक्व मानेंगे और आप दाहिने पैर पर नहीं शुरू करेंगे।
  • कुछ लोग बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं जब उन्हें लगता है कि जब वे बोलते हैं या उनकी समस्याओं के बारे में जानते हैं, तो दूसरों को उनकी बात सुनी जाती है यह आपके माता-पिता को सुनने के लिए समझने की एक अच्छी रणनीति नहीं है। निजी तौर पर बोलने के लिए उन्हें शिष्टाचार दें
  • स्टेप अपने माता-पिता को पैसे से लड़ने से रोकें
    3
    एक समय चुनें जब माता-पिता एक अच्छे मूड में हों। लोग आपकी बात सुनने के लिए और आपकी राय पर विचार करने के लिए अधिक इच्छुक हैं जब वे खुश होते हैं अपने माता-पिता के साथ लड़ाई शुरू करने से जब वे पहले से चिढ़ जाते हैं, तो शायद वे आपकी बात भी नहीं सुनेंगे या नकारात्मक तरीके से जवाब देंगे।
  • जब आपके माता-पिता आपकी बात सुनने के लिए उपलब्ध हों, तो चर्चा शुरू करके अपनी सफलता की संभावना बढ़ाएं
  • आप उन चीजों को करने से भी अच्छे मूड में डाल सकते हैं जो उन्हें जानते हैं कि उन्हें खुश कर दें, जैसे आपके कमरे का आदेश देना, होमवर्क करना या उनके साथ समय व्यतीत करना।
  • बेशक, आपको अपने माता-पिता के मनोदशा को सुधारने की कोशिश करने के बाद चर्चा शुरू नहीं करनी चाहिए। यह दृष्टिकोण आपके इरादों को बहुत स्पष्ट कर देगा और वे सोचेंगे कि आप एकमात्र कारण थे कि आपके पास दूसरा उद्देश्य था।
  • इमेज का शीर्षक सीर आउट आउट फॉर विद विथ ऑफ मदर (गर्ल्स) चरण 4
    4
    अपने माता-पिता के जूते में खुद को रखो चर्चा शुरू करने से पहले, स्थिति के बारे में सभी बिंदुओं पर विचार करें। अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचने की कोशिश करें, ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि वे क्या कहेंगे। इस तरीके से आप अपनी राय के बारे में निष्पक्ष सोच के अलावा अपना भाषण तैयार कर सकते हैं।
  • यह दृष्टिकोण आपको समझने में भी मदद कर सकता है कि आप उचित नहीं हैं।
  • इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि यदि आपको कोई इलाज हुआ तो आप कैसे महसूस करेंगे कि आप अपने माता-पिता का इलाज कर रहे हैं।
  • हमेशा एक कहानी के दो संस्करण होते हैं और सबसे अच्छे वार्ताकारों को पता है कि उन्हें दोनों पर विचार करना होगा।
  • भाग 2

    व्यवहार में अपनी रणनीति डालें
    इमेज का शीर्षक सीर आउट आउट फॉर विद विथ ऑफ मदर (गर्ल्स) चरण 1
    1
    आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता से बहस कर रहे हैं क्योंकि आप बाद में घर आना चाहते हैं, तो निम्न विषयों पर चर्चा करें:
    • उन सभी परिस्थितियों को शामिल करें जिनसे आप इस अनुमति के योग्य होने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार साबित हुए हैं (आपने पिछले कुछ महीनों में देर से कभी नहीं लौटा दिया है, आपने हमेशा अपना होमवर्क पूरा कर लिया है, आपने घर का काम किया है आदि)।
    • मौजूदा चिंताओं के खिलाफ लड़ो उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपके माता-पिता सोचते हैं कि आप मुसीबत में पड़ सकते हैं क्योंकि आप लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो आप यह कहना चाह सकते हैं कि वे पहले से ही अपने सभी दोस्तों और उनके माता-पिता को जानते हैं, इसलिए उनके पास डरने की कोई बात नहीं है।
    • कर्फ्यू विस्तार के सकारात्मक बताएं। उदाहरण के लिए, आप खुश होंगे, तो आप घर पर ज्यादा खुश होंगे, आपको अपनी दोस्ती बेहतर बनाने का मौका मिलेगा और आप वयस्कों की जिम्मेदारियों का प्रबंधन करना सीखेंगे।
  • केवल तीन नोट्स चरण 3 के साथ एक निबंध पेपर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने भाषण के मुख्य बिंदु लिखें अपने माता-पिता के साथ बहस करने से पहले, आपको पूरी तरह तैयार होना चाहिए। आप क्या कहना चाहते हैं और इसे लिखना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए समय निकालें। आप चर्चा के दौरान अपने साथ अपने नोट्स ले सकते हैं या आप उन्हें पहले से अध्ययन कर सकते हैं, इसलिए आप मुख्य विषयों में से किसी को भी नहीं भूलें।
  • मन में एक अच्छी तरह से सोचा भाषण रखने से आपको अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने में मदद मिलेगी और आप उन्हें मना कर सकते हैं, क्योंकि वे इस तथ्य से सकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे कि आपने खुद को इतने अच्छे से तैयार किया है।
  • चित्र बताएं कि क्या किशोर निराश है चरण 6
    3
    चर्चा के दौरान शांत रहें जो भी आप करते हैं, अपने माता-पिता के साथ लड़ाई के दौरान अपना गुस्सा खोना न करें। यह एक बहुत अपरिपक्व रवैया है जो आपके तर्क की भलाई के लिए कुछ नहीं जोड़ता है। उन्हें दिखाएं कि आप परिपक्वता पर चर्चा करने में सक्षम हैं, शांत रहने के बावजूद भी अगर आप जो चाहें नहीं प्राप्त करें।
  • छवि बताएं कि क्या किशोर निराधार चरण 1 है
    4
    अपने माता-पिता को बोलने के लिए इंतजार करना किसी हमले में, जो व्यक्ति दूसरे को मारता है वह आत्मरक्षा के सिद्धांत का उपयोग करता है। वही झगड़ों पर लागू होता है कभी भी पहले मत बोलो बस शांति से रुको, जबकि वे आपके साथ भाप को छोड़ देते हैं
  • कुछ मामलों में, आपको यह आशंका होगी कि आप अपने माता-पिता को जो कुछ भी करते हैं, वे अधिक से अधिक नाराज होते हैं यह समस्या हल करना विशेष रूप से मुश्किल हो सकती है क्योंकि आपके पास नकारात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर किए बिना कार्य करने का कोई रास्ता नहीं है। इस मामले में, सबसे अच्छी बात यह है कि अभी भी चुप्पी में बैठो, उन्हें देखें और जब तक वे शांत नहीं हो जाते, तब तक कुछ भी नहीं करते।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी में टीनस चरण 9
    5
    अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को पहचानें कह कर चर्चा शुरू करें "आप सही हैं"। इससे पता चलता है कि आप उनकी राय समझते हैं और अपने विश्वासों या उनकी भावनाओं को बदलने की कोशिश न करें
  • यह आपके माता-पिता को यह समझने में मदद करता है कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं, लेकिन यह कि आप चर्चा के लिए अपने दृष्टिकोण को जोड़ना चाहते हैं।
  • कर्फ्यू उदाहरण पर लौटने पर, आप कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि आप मानते हैं कि यह मेरे लिए घर से दूर रहकर अब तक बुरा फैसले करने में आसान बनाता है I"।
  • छवि पर पैसा लगाने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 1
    6



    अपने माता-पिता से सवाल पूछें उन्हें अपनी राय व्यक्त करने का मौका दें, लेकिन फिर प्रश्नों के साथ इस विषय को गहरा कर दें। ऐसा करने से, वे यह समझेंगे कि आपने वास्तव में उनके कहने की बात मान ली है और आप वास्तव में इस समस्या को हल करने में रुचि रखते हैं। हालांकि, आप अपने तर्क में कुछ कमजोरियों को भी उजागर कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप अपने लाभ के लिए कर सकते हैं।
  • कोशिश "आप क्या जानना चाहेंगे?" या "क्या आप अधिक विशिष्ट हो सकते हैं?"। विषय को सीमित करके, आप अपने माता-पिता के दायरे को सीमित कर देंगे।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी स्टेप 18 नामक छवि बनाएं
    7
    अपना दृष्टिकोण देखें। आपके माता-पिता ने आपको बताया है कि आपको क्या हल करने की आवश्यकता है, बस अपने स्पष्टीकरण की व्याख्या करें। धीरे-धीरे और नियंत्रित बोलना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह तनाव को कम करने में मदद करता है।
  • कर्फ्यू के उदाहरण के लिए, आप एक समान वाक्यांश कह सकते हैं: "मैं बाहर रहना चाहता हूं, क्योंकि मेरे लिए दोस्तों के साथ बिताने के लिए और अधिक समय रखना ज़रूरी है लगभग सभी को बाद में वापस आने की इजाजत है और आप उन्हें और साथ ही उनके परिवारों को जानते हैं, इसलिए इसे आपको कम चिंतित महसूस करने में सहायता करनी चाहिए। मैं अपने जीवन में अधिक वयस्क जिम्मेदारियों को करना चाहता हूं"।
  • इमेज का शीर्षक है जब आपका किशोर फॉल्स इन लव स्टेप 15
    8
    तथ्यों के अपने संस्करण के अनुरूप रहें अपने दृष्टिकोण को बताने के बाद, यह सच है या नहीं, सुनिश्चित करें कि आप निम्न प्रश्नों के दौरान अपने उत्तरों को बदल या संशोधित न करें। विश्वसनीय होना सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरी चर्चा के लिए कभी भी अपना संस्करण नहीं बदलते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता मानते हैं कि आप बाद में वापस आना चाहते हैं, क्योंकि आपके मित्र पूरी रात पीने से बाहर हैं, अपनी कहानी बताएं और इसे मत बदलें।
  • अपनी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 7 नीचे शांत शीर्षक छवि
    9
    अस्वीकार करना जारी न रखें यदि आपके माता-पिता मानते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो आप इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते। हालांकि, एक खराब चक्र दर्ज नहीं करें जहां आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन इनकार करते हैं। एक बार जब आप अपनी कहानी सुनाते हैं, तो चाहे कितनी बार वे प्रश्न दोहराएंगे, इसके बावजूद चीजें बदल जाएंगी।
  • कहने के लिए सीमित "यह कितना है, आप इसे स्वीकार कर सकते हैं या नहीं"। इस तरह से आपके माता-पिता के लिए उपलब्ध विकल्प सीमित होंगे और आप स्थिति के नियंत्रण में होंगे।
  • बॉन्ड विद आपका किशोर बेटे शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    10
    अपने माता-पिता के लिए अपनी स्थिति बताएं। यदि वे जोर देते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो जवाब दें कि केवल वे चुन सकते हैं कि आप विश्वास करते हैं या नहीं और आप उन्हें मनाने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। आखिरकार, आप इस स्थिति में खुद को नहीं ढूंढ पाएंगे यदि ऐसा नहीं है। आपको ऊपर वर्णित ले जाने या छोड़ने की रणनीति का उपयोग करने की आवश्यकता भी हो सकती है
  • कहने की कोशिश करें: "अगर आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं तो मैं इसे मदद नहीं कर सकता हालांकि, मैं यहां हूं और मैं आपके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहा हूं। मेरा मानना ​​है कि यह मेरी परिपक्वता को दर्शाता है इस बिंदु पर आप तय करते हैं कि क्या आप मुझ पर विश्वास करते हैं या नहीं"।
  • भाग 3

    भविष्य में लिपमेंट्स को रोकना
    एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में दुश्मनों के दोस्तों की व्याख्या करना
    1
    अपने माता-पिता के लिए अप्रिय व्यवहार से बचें यदि आप एक ही बातों पर बहस करते रहें, तो उनसे बचने की कोशिश करें। हम हमेशा जो भी चाहते हैं वह नहीं प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए कुछ मामलों में लोगों को हम (या जिन लोगों के साथ रहना है) उनसे मिलने के लिए बलिदान करना आवश्यक है।
    • अपनी लड़ाई चुनने के लिए याद रखें यदि कोई समस्या आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो अपने माता-पिता को खुश करने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलें लंबे समय में आपको लाभ मिलेगा।
    • जल्दी या बाद में आप अपने माता-पिता के घर छोड़ देंगे और आप अपनी पसंद को कुल स्वतंत्रता में कर सकेंगे। हालांकि, उस क्षण तक, आपको कम से कम उन्हें क्रोधित होने से बचने का प्रयास करना चाहिए।
  • रहो सुस्त, स्वच्छ और संगठित शीर्षक वाली छवि (किशोर) चरण 15
    2
    अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप मज़बूती से व्यवहार करते हैं तो वे सभी अवसरों को नोट करते हैं। अधिक आत्मविश्वास वे आपके रवैये के हैं, कम वे चीजें आप के बारे में शिकायत करेंगे।
  • अपने माता-पिता को बताएं जब आप अपना गृहकार्य पूरा कर लेंगे या जब आप घर का काम पूरा कर लेंगे स्कूल में अच्छे ग्रेड लें और जब भी आप प्रोग्राम बदलते हैं तो हमेशा एक संदेश भेजें, ताकि वे चिंता न करें।
  • आपका लक्ष्य आपके अच्छे कर्मों को दृश्यता देना है अगर आपके माता-पिता को इसका एहसास नहीं हुआ तो अच्छा व्यवहार बेकार होगा।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप लगातार बव्वा की धारणा नहीं देते, क्योंकि आप विपरीत प्रभाव पा सकते हैं। जब आप एक ऐसी कार्रवाई करते हैं जिसके लिए आपके माता-पिता गर्व करते हैं, तो यह कहना सीमित है।
  • बॉन्ड विद आपका किशोर बेटे शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने माता-पिता को चुप्पी का इलाज न दें किसी व्यक्ति की उपेक्षा करना किसी संघर्ष को हल करने में मदद नहीं करता है। यह दूसरों को हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल किया एक बचकाना रणनीति है और यही कारण है कि आपके माता-पिता इसकी सराहना नहीं करेंगे। शांति से समस्याओं पर चर्चा करना हमेशा बेहतर होता है
  • चुप्पी केवल आप और आपके माता-पिता के बीच अलग होने के लिए काम करेंगे और वे आपको परेशान भी कर सकते हैं। उनके साथ खुले तौर पर चर्चा करना हमेशा बेहतर होता है
  • अपने माता-पिता की अनदेखी करना आपको अपरिपक्व बच्चे की तरह दिखता है। यह आपको झगड़े में मदद नहीं करेगा
  • बॉन्ड विद आपका किशोर पुत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझौता करने के लिए तैयार रहें विवाद से बचने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप उनसे निपटने के लिए तैयार हैं। यदि आप आचरण कर रहे हैं, तो वे आपको अपरिपक्व मानेंगे और विश्वास करेंगे कि आप जो चाहते हैं वह केवल आपको प्राप्त करने में रुचि रखते हैं।
  • जब आपके माता-पिता आपको एक समझौता करने की पेशकश करते हैं, तो उनकी शर्तों को स्वीकार करते हैं, भले ही आपको अपनी इच्छानुसार हिस्सा देना छोड़ दिया जाए। आप वैकल्पिक समाधानों का प्रस्ताव भी दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपनी माँ आप दोस्तों के साथ बाहर जाने से पहले घर के सारे काम खत्म करना चाहता है, अभी पदों में से आधे की देखभाल करने की पेशकश करते हैं और अगले दिन दूसरे आधे समाप्त करने के लिए वादा करता हूँ। इस तरह, आप दोनों को आप क्या चाहते हैं
  • टिप्स

    • याद रखें, आपका तर्क अचूक नहीं है, बस आपके माता-पिता की तरह।
    • आपके द्वारा पूछे जाने वाले अधिक जानकारी के साथ कभी भी जवाब न दें अन्यथा, आप केवल अपने माता-पिता को और अधिक देंगे
    • अपना गुस्सा कभी न खोएं यह कुछ लोगों के लिए आसान नहीं है, लेकिन यह एक कारक है जिस पर लड़ाई के नतीजे पर बड़ा प्रभाव होता है। हर कोई आपको अधिक गंभीरता से ले जाएगा यदि आप शांति से और सुरक्षित रूप से बोलने में सक्षम हैं।
    • झूठ बोलना मत डरो। तथ्यों के अपने संस्करण को प्रस्तुत करें (भले ही यह कुल आविष्कार है) जैसे कि आप एक प्रस्तुति या वैज्ञानिक रिपोर्ट को उजागर कर रहे थे
    • अपने आप को सुनिश्चित करें दीवार पर अपनी पीठ को महसूस न करें जैसे कि यह दुनिया का अंत हो, लेकिन अपनी छाती को बाहर रखने से भी बचें। प्राकृतिक रहें और आपके माता-पिता ऐसा महसूस करेंगे कि वे जीत नहीं सकते हैं।
    • याद रखें कि यह आपके माता-पिता हैं और स्कूल में कोई बच्चा नहीं है, जिसे आप अपमानित कर सकते हैं या अनदेखा कर सकते हैं। वे आपके सम्मान के योग्य हैं, क्योंकि आप उनके योग्य हैं।

    चेतावनी

    • अक्सर लोग जब वे घबराते हैं, तो भी तेजी से बोलते हैं, भले ही उन्हें पता ही न हो। मुआवजा सामान्य से धीमी बोल रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com