अपने दम्पत्ति रिपोर्ट से नुकसान की दिक्कत कैसे दूर करें

यदि आप अपने रिश्ते की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं, तो अपने साथी के साथ शांत तरीके से तुलना करने की क्षमता आवश्यक है एक लक्ष्य जिसे आप अपने आप सेट करना चाहिए, अपने रिश्ते से दुर्भावनापूर्ण झड़प को खत्म करना है। जाहिर है, ऐसे समय आएंगे जब आप असहमत हों, एक-दूसरे से गुस्सा करें और एक-दूसरे को परेशान करें, लेकिन उन कौशलों को आप यहां सीखने जा रहे हैं, जिससे आपको कुछ सीमाओं के भीतर रहने की इजाजत मिलेगी और आपकी झगड़े बढ़ने से रोकेंगे। यह कैसे करना है यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
1
शिकायत, आलोचना और तिरस्कार के बीच मौजूद अंतर जानने के लिए
  • व्यक्ति पर हमला किए बिना एक स्पष्ट और सटीक तरीके से एक समस्या या एक कार्रवाई का सामना करने का मतलब शिकायत है
  • हमें शिकायत करने में सक्षम होना चाहिए। जाहिर है, ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए और हमें उन्हें प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए। यह दो भागीदारों में से किसी एक के लिए हर रात अपनी खुद की व्यंजन धोने के लिए मजबूर नहीं होगा - हालांकि, एक अच्छे जोड़े रिश्ते में आलोचना और अवमानना ​​के लिए कोई जगह नहीं होना चाहिए। इन्हें समाप्त करना चाहिए
  • अपने साथी के साथ, एक बार और सभी के लिए अपने रिश्ते से आलोचना और तिरस्कार को खत्म करने का निर्णय करें। कुछ भी नहीं "अगर" और कुछ भी नहीं "लेकिन": सावधान रहें, अनुशासित और इसे मत करो। जब आपको कुछ के बारे में शिकायत करना पड़ता है, आत्म-अनुशासन का उपयोग करें, एक दूसरे की आलोचना न करें और एक-दूसरे के बारे में आक्रामक टिप्पणी न करें। चर्चा करते हुए यह बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप उन शब्दों पर ध्यान देते हैं जो आप उपयोग करते हैं तो आप अनावश्यक सिरदर्द बचा पाएंगे।
  • यदि आप ध्यान दें कि आपने कुछ अनुचित कहा है, तो तुरंत माफी मांगें। अगली बार, उसी गलती को दोबारा बनाने की कोशिश न करें। आप में से प्रत्येक को ध्यान देना चाहिए कि दूसरे कैसे व्यवहार करते हैं और आपका ध्यान कॉल करते हैं यदि आप ढीले होते हैं - थोड़े अभ्यास के साथ आपको बहुत ही कम समय में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, और जिसमें आपने कुछ भी नहीं किया था, उन्हें पीछे छोड़ दें
  • अपने व्यवहार पर ध्यान दें भले ही आप अपने नाखुश भाषण का औचित्य सिद्ध करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने साथी को बेवकूफ़ बना दिया और आपने उस शब्द को अपना ध्यान बुलाया जो आपने इस्तेमाल किया था, तो यह बताते समय बर्बाद मत करो कि उसने जो कहा वह वास्तव में बेवकूफ है हो सकता है कि वह असली के लिए इस तरह काम करती रही, लेकिन गलत बातचीत को सुधारने के लिए आपके वार्ताकार की बुद्धिमत्ता का अपमान करने के लिए बेहतर तरीके हैं।
  • उदाहरण: "आपने कहा था कि आप बर्तन धो लेंगे और उन्हें वहां छोड़ दें"।
  • एक आलोचना व्यक्ति के खिलाफ निर्देशित है और अक्सर "हमेशा" या "कभी नहीं" जैसे बयानों के माध्यम से सामान्यीकरण करना है।
  • उदाहरण: "आपने कहा था कि आप व्यंजन धो लें, लेकिन कभी शब्द न रखें"।
  • अवमानना ​​अपमान के रूप में व्यक्त किया गया है।
  • उदाहरण: "आपने कहा था कि आप व्यंजन धो लेंगे आप वास्तव में एक कैरियन हैं"।
  • आपके रिश्ते से टूटे हुए विषाक्त आर्गुमेंट को हटा दें
    2
    एक समय में एक समस्या पर चर्चा करें। विषय मत छोड़ो उदाहरण के लिए, यदि आप यह तय करने के लिए चर्चा कर रहे हैं कि व्यंजनों को किसने धोना चाहिए, तो चर्चा का विषय पूरी तरह से और विशेष रूप से होना चाहिए। बाद में किसी भी अन्य समस्याओं पर चर्चा करें और एक बार में उन्हें जांचें।
  • आपकी रिलेशनशिप से टूटे हुए विषाक्त बहस का शीर्षक चित्र 3
    3
    चर्चा करने के लिए उचित समय चुनें समय सब कुछ है यदि आपका पार्टनर पहले से कठिन दिन से निपट रहा है, तब तक इंतजार करें जब तक आप आराम न करें - बर्तन इंतजार कर सकते हैं आपका विवरण इन विवरणों के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण है। अगर कभी बात करने का सही समय नहीं लगता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास बहुत गंभीर समस्याएं हैं जिन्हें आपको अपने रिश्ते में हल करना होगा।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
    4
    उसी टोन का उपयोग करके चर्चा शुरू करें जिसमें आप समाप्त करना चाहते हैं आक्रामक न हो जिस तरह से आप स्पष्टीकरण शुरू करते हैं, यह भविष्यवाणी करना है कि यह कैसे खत्म होगा। यदि आप उसके पास जाते हैं और चिल्ला शुरू करते हैं, तो ऐसा लगता है कि नरक फैल जाएगा - तो पहले शब्दों पर ध्यान दें जो आपके मुंह से निकलते हैं। यदि आप एक नागरिक और सम्मानजनक ढंग से चर्चा को समाप्त करना चाहते हैं, तो इसे उसी तरह सेट करें
  • आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें



    5
    कुछ प्रश्न आप कभी भी उन्हें हल करने में सक्षम नहीं होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस पर चर्चा नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपने आप को भ्रमित करके आप एक समाधान पा सकते हैं कि आप किसी ऐसे प्रस्ताव के लिए बहस करने के अलावा कुछ भी नहीं मिलेगा जो वहां मौजूद नहीं है।
  • सबसे आम झगड़े में शामिल है परिवार के बजट या समय की पाबंदी जैसी चीजें आपके जोड़े के लिए यह अलग हो सकता है
  • ऐसे अन्य मुद्दे हैं जो हम हल नहीं कर सकते। वे ऐसे हैं जो हमारे कौशल से परे जाते हैं। आप इन चर्चाओं को स्थगित करने का निर्णय ले सकते हैं या किसी और से अनुभवी या पेशेवर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। मदद के लिए पूछना चाहते हैं और यह आसानी से पाया जाता है।
  • आपके रिश्ते से छुटकारा पाने वाले विषाक्त बहस का शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी जीभ निकालो कभी-कभी यह समय के लिए कॉल करना या डिगेंरेटिंग से लड़ाई को रोकने के लिए स्विच बंद करना आवश्यक है।
  • एक विवाद के लिए पूछने के लिए एक विशिष्ट सिग्नल या टिप्पणी बनाएं और अन्य को पता चले कि चीजें कम हो रही हैं आप एक स्पष्ट टिप्पणी का उपयोग कर सकते हैं जैसे: "ओह! चीजें हाथ से बाहर हो रही हैं - हमने समस्या की दृष्टि खो दी है - आप क्रूर हो गए हैं। " लेकिन एक सचमुच मजबूत संकेत एक जीभ बनाना है
  • जब स्थिति नियंत्रण से बाहर होती है, तो आप में से एक को एक दुष्ट दिखना चाहिए और अपनी जीभ को बाहर निकालना चाहिए। अपमानजनक रहने के लिए दूसरे के लिए यह बहुत कठिन होगा। आप उस व्यक्ति के साथ क्षुद्र कैसे हो सकते हैं जो इस बात को समझने में बहुत चतुर है कि यह कितना हास्यास्पद हो गया है?
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि यह तर्क वैध नहीं है या आपको इसके बारे में चर्चा नहीं करनी चाहिए, लेकिन केवल यही कि, जिस चर्चा में चर्चा हुई है, वह केवल बुरी तरह खत्म हो सकती है और रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। उत्तरार्द्ध चर्चा समाप्त करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है
  • ये तकनीक सिर्फ हाथ से बाहर होने से चर्चाओं को रोकना नहीं है। उनके पास एक सकारात्मक पक्ष भी है: वे आपको कुछ के रूप में आत्मविश्वास महसूस करने पर चर्चा करने में मदद करेंगे।
  • अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आप सही और बाएं ओर आरोपों को फेंकना शुरू नहीं करेंगे और अपने अतीत से चीजों को फेंकने के साथ-साथ आपके पार्टनर ने परिवार के बजट का हवाला दिया है, तो इसके बारे में बात करें। यहां तक ​​कि अगर आपको कोई समाधान नहीं मिल सकता है, तो भी आप इसे कोशिश कर सकते हैं।
  • जब तक चर्चा सिविल टोन में नहीं होती तब तक चर्चा करें एक बार यह संभव नहीं रह जाता है, जीभ बाहर खींचो और रिवर्स करें।
  • यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको बहस करने या बहस करते हुए आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता कर सकती है। अतीत में, आप एक ऐसी चर्चा शुरू करने के लिए उत्सुक थे जो आसानी से एक सुरक्षा जाल की कमी के कारण भ्रष्ट हो सकती थी। शॉट्स को छोड़कर गलत बटन दबाकर और बॉक्सिंग मैच शुरू करने की संभावना हमेशा मौजूद थी।
  • तो, आप और आपका पार्टनर एक सिग्नल तय करते हैं जिस पर आपको दोनों सहमत हैं और आपको सम्मान करना होगा। जब ऐसा लगता है कि दुनिया को तोड़ने वाला है, सिग्नल का इस्तेमाल करें और शांत होने के बाद किसी अन्य समय पर चर्चा करना जारी रखें।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
    7
    बहुत ज्यादा बहुत ज्यादा है यह एक अन्य अवधारणा है जो यह समझने के लिए बहुत उपयोगी है कि एक आपदा होने वाला है: जब आपके मन में बहुत अधिक विचार होते हैं और आपको डर लगता है।
  • अगर बच्चे चिल्ला रहे हैं और रसोई घर से आ रही आवाज़ है, तो आपको रेडियो बंद करने या सोचने में समर्थ होने के लिए कमरे को छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। बहुत सारे विकर्षण हैं
  • जब आप और आपके साथी चर्चा करते हैं, तो भावनाओं को आसानी से ले सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो सबसे खराब चीज है कि आप खुराक बढ़ा सकते हैं। आपका पार्टनर उन परिस्थितियों में आपको जवाब देने में सक्षम नहीं होगा - सबसे पहले उसे प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण मिलना चाहिए। आपके हिस्से पर हर इशारे को उस पर एक हमले के रूप में व्याख्या किया जाएगा। यहां तक ​​कि खुद में एक टिप्पणी निर्दोष आप किसी न किसी पानी में खत्म कर सकते हैं।
  • आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 8
    8
    ऐसा व्यवहार न करें जैसे तुम दीवार से बात कर रहे हो इन परिस्थितियों में प्रतिक्रिया करने का सबसे खराब तरीका है
  • बिल्कुल समस्या पर चर्चा से बचने के लिए, टीवी देखने या चले जाओ, दरवाजा बंद कर का नाटक कर उससे बात करने के लिए मना कर दिया, कोशिश करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं। आप समस्या को सुलझाने के लिए अपने साथी को छोड़ देंगे, जबकि आप इससे बात करने के लिए मना कर देंगे।
  • शक्ति के लिए संघर्ष तीव्र है और वह उस के लिए परेशान हो सकता है जो प्रयास करने और संवाद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है।
  • इन मामलों में अन्य की प्रतिक्रिया भागीदार को अनदेखा करने में और भी अधिक संलग्न करना है।
  • दोनों में से एक का आक्रमण इतनी अधिक है कि वह भी जवाब देने से बचने का फैसला करता है, जबकि दूसरा बातचीत करने की कोशिश करने पर जोर देगा। यह पहले से सूप में स्पंज में अधिक पानी पाने की कोशिश कर रहा है। कोई बात नहीं आप कितने प्रतिबद्ध हैं, आप कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • बाध्यता से बचा जाना चाहिए। यह "युगल" की भावना को बहुत नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि दो में से एक स्वयं में बंद हो जाता है
  • आपका रिलेशनशिप 9 से विषाक्त बहस को हटा दें
    9
    देखो जो आप कहते हैं और सम्मान दिखाते हैं। शायद आपको लगता है कि आपके माता-पिता क्या कहेंगे, लेकिन संक्षेप में यह मामले का रस है यदि आप थोड़ा आत्म-अनुशासन का उपयोग करते हैं और आप जो कहते हैं, पर ध्यान देते हैं, तो हर चर्चा को झगड़े में बदलना पड़ेगा। यह एक भावनात्मक, खुलासा और दुस्साहसिक अनुभव हो सकता है, बिना दर्दनाक या उल्टा हो। आप कह सकते हैं कि क्या कहा जाना चाहिए, अपनी निराशा व्यक्त करें और अपने आप को बचाने का प्रयास किए बिना गर्म विषयों को स्पर्श करें क्योंकि कोई भी आप पर हमला नहीं करेगा। यहां कुछ भी जटिल नहीं है: बस जब आप दबाव में होते हैं तो उसे कैसे संभालना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com