कैसे अपने पिता के साथ बहस बंद करो

आम तौर पर आप अप्रभावी संचार या बस अहंकार के कारण बहस करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि गलतफहमी के पीछे वास्तविक कारण क्या हैं। इस घटना में यह घबराहट है, लड़ाई न करें, अपने आप को स्थिति से सुरक्षित रखें (दूसरे शब्दों में, बचें) वृद्ध लोगों (विशेष रूप से माता-पिता) के साथ संघर्ष के बारे में एक सुनहरा नियम है: उनके पास और अधिक अनुभव है और आप की तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं। यह इस प्रकार है, जैसा कि आप एक नाबालिग हैं, मुख्य निर्णय, यहां तक ​​कि जो आपकी चिंता करते हैं, उनके ऊपर निर्भर होते हैं। दिन और रात के बहस के बजाय उनके साथ सहयोग करना सीखना बेहतर है

कदम

अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
शांत रहो आइए सच्चाई का सामना करें: आपके पिता के साथ एक कड़वी झगड़े एक तरह से खत्म हो सकते हैं, या वह अपने माता-पिता होने के साधारण तथ्य के लिए खुद को जोर देगी। जैसे ही आप समझते हैं कि वातावरण गर्म हो रहा है, कुछ और पर ध्यान केंद्रित करें और जितनी जल्दी हो सके शांत हो जाओ। यदि आवश्यक हो, तो अपने कमरे में जाएं यदि आप एक उपद्रव की उपेक्षा करते हैं और चले जाते हैं, तो आपको अफसोस नहीं होगा कि आप क्या कर सकते थे या कहा था। वास्तव में, जब आप लड़ाई करते समय दोनों ओर चिल्लाते हैं, तो न तो पक्ष उचित समाधान स्वीकार करेंगे, क्योंकि मनुष्य निराश होने पर बचाव के लिए जाते हैं।
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    ईमानदार और उद्देश्य रहें यह आपकी गलती थी क्योंकि आपने कुछ गलत किया, और क्या आप जानते हैं? ध्यान से सोचें कि आप अपना आवाज क्यों उठाएंगे। क्या आप ऐसा करेंगे क्योंकि आप देर से हैं (आप खो देंगे: मुझे क्षमा करें और परिणाम स्वीकार करें) या आप वाकई जवाब क्यों प्राप्त करना चाहते हैं?
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    वास्तविकता स्वीकार करें एक बार कुछ हुआ है, तो आप उसी गलती को दोहराने से बचने के लिए समय पर वापस जाने की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको समझना चाहिए कि माता-पिता सुरक्षात्मक हैं अपने पिता के जूतों में खुद को रखो जब वह तुम्हें डांटते हैं। कई बार यह सही होगा, वास्तव में, ऐसा अधिक बार आपके विचार से होगा। याद रखें कि हालांकि आपका पिता परेशान हो जाता है, आप अपनी आवाज उठाते हैं या आप नाजुक हो जाते हैं, आपको एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया करना पड़ता है। पहले आप उसे बताएं कि आप समझते हैं कि वह क्रोधित क्यों है और आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं, और जल्दी से झगड़े खत्म हो जाएंगे।
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक छवि
    4
    सच्चाई को बताओ, सच्चाई, सच्चाई से कुछ भी नहीं। आप क्या किया विरोध प्रदर्शन और न्याय करना शुरू न करें यदि आपका पिता गुस्सा हो गया है, तो यह संभव है कि आपने गलती की है, इसलिए इसे कम करने की कोशिश न करें या तथ्यों को बदलने की कोशिश न करें। समझाएं कि क्या हुआ और उसे सच बताओ कुछ भी छिपाएं या आधे सत्य बताओ। वास्तव में, यह बताकर कि वास्तव में क्या हुआ, आपके पास एक भी बुरा क्षण होगा, आप जोखिम को नहीं चलेगा कि ये दृश्य भविष्य में दोहराए जाएंगे। उसे सच्चाई नहीं बता रहे, बहुत कम से वह कुछ नया खोज पाएंगे, और वह और भी नाराज़ हो जाएगा। सच्चाई यह है कि वैसे भी क्या होगा यह एक छोटी कटौती है। इसे सभी फ्लोट करें और फिर वयस्कों के रूप में परिणामों को स्वीकार और सहन करें। वास्तव में, यदि आप इस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं, तो आप अभी इस तरह से काम करना शुरू कर देंगे।
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आप ने जो किया है उसका सामना करें यदि आपका पिता आपसे पूछता है कि "क्या आप जानते हैं कि आप अभी तक कहां गए हैं?", तो उसे उत्तर दें झूठ मत बोलो या प्रावरिकारो (छलनी नहीं हो और तथ्यों को अस्पष्ट बनाने की कोशिश न करें) एक सच्चे पिता सत्य का सम्मान करेंगे और झगड़ा कम गंभीर हो जाएगा (परिणाम के रूप में होगा) यदि आप अपनी जिम्मेदारियों को लेते हैं यदि आप आग्रह करते हैं कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, जब वह जानता है कि यह नहीं है (और आप इसे जानते हैं कि आप ईमानदार हैं), तो आपको अपने बिंदु को समर्थन देने के उद्देश्य से अधिक गंभीर रूप से सज़ा देने की आवश्यकता महसूस होगी। कोई भी आपको भरोसा करने की अपनी क्षमता को नुकसान पहुंचाएगा (जो उसके लिए पहले से कठिन है) यह जानकर कि आप अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करेंगे। यदि आप स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं कि आप गलत हैं, तो यह आपको विश्वास करने की अनुमति देगा कि आप समझते हैं कि आपने एक गलती की है और आप शायद इसे फिर से कर लेंगे। और भविष्य में ऐसे झगड़े से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।



  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपने माता-पिता को चापलूसी मत करो या न करें और उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ मत डालना। आप जिस चीज़ से आप चाहते हैं, उसके बारे में झगड़ा करना बेकार है। और अपनी मां को इसमें शामिल करने के लिए चतुर नहीं है क्योंकि उन्होंने एक ही तरीके से पहले ही नहीं कहा है: कभी-कभी सहयोगी होना उपयोगी होता है। अपनी मां के पास जाओ और कहो "पिताजी ने पहले ही कहा है, लेकिन वह मेरे साथ कारणों पर चर्चा नहीं करेंगे कम से कम तुम मेरी बात सुन सकते हो? " यदि वह अपना समझौता दिखाता है, तो वह यह जानकर ऐसा कर देगा कि आपके पिता ने पहले ही फैसला किया है यदि आपको लगता है कि वह गलत है, तो उसे हाँ कहने और इसे नरम करने की कोशिश कर सकते हैं, और यह सही है। जो सही नहीं है, वह अपने पिता से पूछना है, जो नहीं कहते हैं, और फिर आपकी मां को, जो हां कहते हैं, अपने पति की प्रतिक्रिया से अनजान हैं। आपको लगेगा कि आप जीते हैं, लेकिन आप केवल अपने लिए और खुद के लिए एक भयावह स्थिति पैदा करेंगे, क्योंकि आपके पिता क्रोधित होंगे क्योंकि आपने उसके पीछे काम किया है। ईमानदारी से अपनी मां को संबोधित करने से उन्हें आपके परिपक्व और जिम्मेदार व्यवहार के बारे में समझा जाएगा। और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप अक्सर अपने पिता से सकारात्मक जवाब प्राप्त करेंगे, जिससे आपको झगड़े से बचने में मदद मिलेगी।
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके पिता का क्रोध विस्फोट अक्सर उनकी असुरक्षा के कारण होता है, और उनके पास आपके साथ कुछ नहीं होता है आपके पिता की भूमिका को वह नाटकों के साथ दृढ़ता से पहचाना जाता है जब आप सही काम करते हैं तो उन्हें गर्व है जब मैं गलतियाँ करता हूं तो वह निराश और निराश महसूस करता है वह अपने पूरे जीवन के लिए आपको उठाने के लिए जिम्मेदार था इसे समझने की कोशिश करें: गलत होने पर अपना काम ठीक से न करें। सुरक्षा से जब आप अपना काम करते हैं, तो यह आपको चोट पहुंचा सकता है - जब आप अपनी काम करते हैं और गलती करते हैं, तो यह आपके दिल को तोड़ देता है
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    अपनी आवाज़ कम करें और शांति से उत्तर दें। जब आप पहले से ही एक लड़ाई में शामिल हो गए हैं, चिल्लाओ से बचें! उसे यह कहते हुए मत कहो कि, "तुम मुझे कुछ भी नहीं करते!" इसके बजाय, अपने आप पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, जैसे वाक्यांशों का कहना है "जैसे तुम मेरी बात नहीं सुनते हो मुझे लगता है कि मैं क्या करना चाहता हूं। मुझे पता है कि आप मेरे लिए कुछ चीजें चाहते हैं, और मैं पिताजी की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे अपना फैसला करना है। " यदि वह आपको बताता है कि वह आपसे कुछ लोगों के साथ बाहर जाना नहीं चाहता है, तो उससे पूछिए कि क्यों यदि आप काल्पनिक कारण देते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे यह पसंद नहीं है" वह कहते हैं, तो आप भावनाओं पर आधारित हैं। उससे पूछें कि क्या उसके कवर से किताब का न्याय करना सही है। क्या वह हमेशा नहीं रखता था कि वास्तव में क्या मायने रखता है एक व्यक्ति का आंतरिकता? यह समझने की कोशिश करें कि इस तरह के दृष्टिकोण "क्या मूर्खता है!" कहने में अधिक उपयोगी है
  • अपने पिता के साथ संघर्ष करना बंद करो शीर्षक चित्र
    9
    अपने विश्वास और सम्मान कमाएँ कभी-कभी युवा लोग मानते हैं कि उनके माता-पिता उन पर भरोसा नहीं करते हैं। सच्चाई यह है कि, छुपा और झूठ बोलकर, आपने अपने पिता का भरोसा नहीं पाया - आपको इसका सामना करना पड़ता है अगर आप इसे अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको सच कहना शुरू करना है, वैसे भी।
  • टिप्स

    • जा रहे हैं उसे शांत करने का समय दे सकते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से बताएं कि "मुझे लगता है कि स्थिति अस्थिर हो गई है और बहुत रचनात्मक नहीं है", या ऐसा कुछ। चारों ओर मत जाओ, अचानक छोड़कर दूर चलने से अधिक चिंता और क्रोध पैदा हो सकता है इसके अलावा, यह कठोर है
    • लड़ाई के दौरान डेसीबल बढ़ने न दें। पुरुष, सामान्य रूप से, महिलाओं की तुलना में कम रोगी होते हैं, और इससे हिंसक प्रतिक्रिया हो सकती है आप इस बिंदु पर नहीं जाना चाहते जानते हुए कि आप अपने पिता की तुलना में कम विस्फोट होने की संभावना रखते हैं, शांत आवाज रखें और उससे दूर रहें, खासकर अगर आप जानते हैं कि कैसे संघर्ष के दौरान प्रतिक्रिया करता है।
    • याद रखें, आपका पिता चाहता है कि आप खुश रहें। जो अच्छा आप चाहते हैं उसका लाभ न लें (आप उस अपराध के लिए दोषी ठहरा सकते हैं जिसे आपने बचाया था!)।
    • "मुझे क्षमा करें" एक जादुई अभिव्यक्ति है अगर यह सच है। नायक एक पिशाच से लड़ने के लिए एक क्रॉस उठाता है, जब फिल्म "शुक्रवार की रात" का वह भाग याद है? पिशाच मुस्कुराता है, क्रॉस पकड़ लेता है और कहता है कि "आपको काम करने के लिए विश्वास होना चाहिए" का मज़ाक उड़ाता है। वही बहाने के साथ सच है यदि आप वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं, तो वे आपकी मदद नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • बुरी तरह प्रतिक्रिया न दें यदि आप देखते हैं कि झगड़ा का कोई हल नहीं है। आपको आधे घंटे से ज्यादा समय से लड़ने या लड़ाई नहीं करना चाहिए। सच्चाई यह है कि ज्यादातर झगड़े वास्तव में कुछ ही मिनटों में सुलझाए जाते हैं। अन्यथा, आप बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे यह कहकर भूल जाओ, "ठीक है, पिताजी, मैं आपके साथ सहमत नहीं हूं, लेकिन शायद हम सहमत हो सकते हैं कि हम असहमत हैं। जाहिर है, मैं जो चाहूंगा, वह नहीं होगा, और मैं इसे स्वीकार करता हूं। लेकिन इसके बारे में फिर से बात करते हैं, मैं सो जाना चाहता हूं। " यह लड़ाई समाप्त करने का एक परिपक्व तरीका है
    • जब तक आप तत्काल खतरे की स्थिति में न हों, घर से भाग न लें। फिर, संकोच मत करो यदि आपने स्थिति को शांत करने की कोशिश की है और आपका पिता नियंत्रण से बाहर है, तो प्रतीक्षा न करें। घर से निकल जाओ और आपकी मदद करने के लिए किसी को बुलाएं।
    • कभी शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रलोभन में न दें ऐसा लगता है जैसे अविश्वसनीय, कुछ पिता अपने किशोर बच्चों के साथ विवादों को खत्म करते हैं, जैसे कि वे एक मौलिक दृश्य में थे और उन्हें यह पता लगाने के लिए एक दूसरे को चुनौती देना पड़ा कि अल्फा पुरुष कौन है (सबसे प्रभावशाली)। यह अधिक बार होता है जब बच्चा अचानक पिता या सौतेले पिता की तुलना में लम्बे या अधिक मजबूत हो जाता है इस बिंदु पर जाने से बचें अगर आप इसे से बच सकते हैं इससे परिवार के जीवन को साल के लिए कठिन बना दिया जाएगा और इसे दूर करना बहुत कठिन होगा। इसके अलावा, यदि आप वर्षों के बाद दबाए हुए क्रोध के कारण प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि आपका पिता सत्तावादी, प्रभावशाली या अत्यधिक आक्रामक है, तो आप खुद को नियंत्रण खो सकते हैं और गंभीरता से चोट पहुंच सकते हैं। आप उससे छोटी हैं-चाहे जो भी जीतता हो, अपने जीवन के बाकी हिस्सों को यह साबित करने के लायक नहीं है कि आप उसे हरा सकते हैं।
    • यदि आपका पिता आपको धक्का दे या अन्यथा आपको शारीरिक रूप से कारण दिलाता है, तो सबसे अच्छा जवाब है कि उसके सामने खड़े होकर खड़े रहें, शांति से कह, "पिताजी, मैं तुमसे प्यार करता हूं, भले ही मैं तुम्हारे साथ नाराज़ हूं।" कई बार, ये शब्द इसे रोकने के लिए पर्याप्त हैं, और यह आपका लक्ष्य है
    • अगर यह काम नहीं करता है, तो पीछे से कहो, "पिताजी, मैं तुम्हारे खिलाफ नहीं लड़ूंगा, अब या कभी नहीं। इससे पहले कि हम हमेशा के लिए पश्चाताप करने के लिए कुछ करें। " और उससे दूर हो जाओ। इस तरह, आप दोनों शांत होंगे दोनों को आराम करने के लिए समय देकर चर्चा या शारीरिक संघर्ष को समाप्त करने का प्रयास करें उससे पूछें कि क्या आप कुछ समय के लिए पैदल चलने या अपने कमरे में रह सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि घर में स्थिति स्थिर नहीं हो रही है और आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा खतरे में है, तो एक भरोसेमंद रिश्तेदार को फोन करके उसके पास जाएं आप अपनी चाची या अपने चाचा से संपर्क कर सकते हैं समझाएं कि क्या हो रहा है यह व्यक्ति आपके माता-पिता को यह बताने के लिए कहता है कि आप सुरक्षित हैं (यदि आप घर पर हैं) या आप अपने पिता की छत के नीचे होने की वजह से डरे हुए हैं क्योंकि वह आपको शारीरिक रूप से हमला करता है लड़ाई को एक लड़ाई में मत देना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com