कैसे खिलौने के लिए नीचे झूठ बच्चों को रोकने के लिए

पहले चरण में बच्चे स्वतंत्रता और जिम्मेदारी जैसी अवधारणाओं की खोज की शुरुआत में ही हैं इस बिंदु पर, साझा करना निश्चित रूप से जटिल हो जाता है। यदि आपको खिलौनों की वजह से लगातार लड़ते हुए बच्चों के साथ परेशानी हो रही है, तो चिंता न करें: यह व्यवहार उनके प्रशिक्षण के लिए सामान्य और उचित है। हालात साल के उत्तीर्ण होने में सुधार आएंगे, लेकिन इस दौरान आप कुछ रणनीतियों का विकास कर सकते हैं, न कि अपने सिर को खोना और अपने बच्चों को यह सिखाना कि कैसे साथ मिलें।

कदम

भाग 1

पहले चरणों में बच्चों के व्यवहार को समझना
खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आपको पता होना चाहिए कि जिन बच्चों ने अभी चलने शुरू किया है, वे अपनी स्वतंत्रता की दिशा में छोटे कदमों में आगे बढ़ रहे हैं। एक से दो वर्ष के बच्चे बड़े-मोटर कौशल, जैसे घूमना, दौड़ना और कूद करने के लिए काम करते हैं। इसके अलावा, वे ठीक-ठीक मोटर कौशल को भी अवशोषित कर रहे हैं, जैसे कि एक चम्मच का उपयोग करना, एक ग्लास से पीना और शर्ट को खोलना। इन नए कौशल को अपनी स्वयं की पहचान के विकास के साथ हाथ मिलाना वास्तव में वे स्वतंत्र व्यक्तियों के विचार को परिपक्व करते हैं जो अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं। यह सामान्य और उत्तेजक घटनाक्रम हैं, लेकिन माता-पिता और शिक्षकों द्वारा यह चरण आशंका है। पहला कदम बच्चे अनुचित या स्वीकार्य व्यवहार (खिलौनों के लिए लड़ने सहित) दिखाएंगे, और वयस्कों को इस विकास के संक्रमण का सम्मान करना चाहिए, उन्हें उचित सीमा का सम्मान करने के लिए अध्यापन करना चाहिए।
  • स्वायत्तता (स्वतंत्रता) संदेह (या शर्म की बात है) बनाम: एरिक एरिक्सन, एक मनोवैज्ञानिक जो बड़े पैमाने पर मनोसामाजिक विकास पर एक सिद्धांत विकसित के अनुसार, प्रारंभिक दौर में बच्चों को एक व्यवहार संकट के बीच में हैं। दूसरे शब्दों में, वे आत्मविश्वास और आत्म-नियंत्रण के बीच मौजूद तनाव को हल करने के लिए काम करते हैं।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें
    2
    याद रखें कि पहला कदम बच्चों के बजाय भावनात्मक हैं इस युग में भावनाएं इतनी अधिक होती हैं बच्चों को वे नए और विविध अनुभवों के बारे में एक बहुत ही जिज्ञासा महसूस होता है - साथ ही, उन्हें इस बदलाव का सामना करना पड़ता है माता-पिता उन्हें स्वतंत्र रूप से खेलते हैं या उन्हें अस्थायी रूप से खुद का ख्याल रखने की उम्मीद करते हैं, और यह अलग भयावह हो सकता है।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    आपको यह समझना चाहिए कि एक बच्चा जो सामान्य तरीके से विकसित होता है वह खिलौनों के लिए लड़ने के लिए इच्छुक होगा। जाहिर है, स्वतंत्रता की अवधारणा अपनी स्वायत्तता की मूल समझ पर आधारित है। एक बार जब बच्चा समझता है कि खुद और दूसरों के बीच अंतर है, तो वह जिम्मेदारी की अवधारणा पर भी ध्यान केन्द्रित करना शुरू कर देता है: वह क्या है जो उसके पास नहीं है। खिलौने के लिए बहस इस खोज का एक पूरी तरह से प्राकृतिक अभिव्यक्ति है जो कि तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है साझा करने से बच्चों को पहले कदमों से खतरा महसूस होता है, जो मानते हैं कि वे कुछ तत्वों का एकमात्र स्वामी हैं।
  • भाग 2

    साझा करने की संकल्पना को सिखाओ
    खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    समझाएं कि यह आपके बच्चों के साथ साझा करने के लिए क्या है। यह ज़ोर देना है कि यह अस्थायी है: एक बच्चा दूसरे से एक खिलौना उधार ले सकता है, लेकिन फिर वह उसे वापस लौट जाएगा।
    • उन्हें समझना चाहिए कि साझाकरण किसी दिए गए ऑब्जेक्ट पर उनके अधिकार को कमजोर नहीं करता है। समझाएं "यह ट्रक तुम्हारा है, आप किसी और को इसे चला सकते हैं, लेकिन तब वह इसे आपको वापस दे देगा।"
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    अभ्यास साझा करना अपने बच्चों को अपने बच्चों को अन्य बच्चों के साथ साझा करने की अपेक्षा करने से पहले वे आपके साथ अभ्यास कर सकते हैं। समय-समय पर, उन्हें अपने पसंदीदा गेम उधार देने के लिए कहें। उन्हें धीरज रखने के लिए सीखें। खिलौने वापस एक निश्चित राशि के बाद लौट गया है, और जब वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं उन्हें प्रशंसा। यह उन्हें ऋण देने और कुछ निश्चित रूप से दूर करने के बीच के अंतर को समझने में मदद करेगा।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    साझा करने के सकारात्मक पहलुओं पर बल दें एक खिलौना साझा करना उदार और दयालु है। इसके अलावा, वे कहते हैं कि अन्य बच्चे भी ऐसा करते हैं इस तरह से हर कोई नई और विभिन्न वस्तुओं के साथ खेल सकेंगे।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    उन परिस्थितियों के लिए अपने बच्चों को तैयार करें, जिसमें उन्हें साझा करना होगा। समझाएं कि जब वे अपने दोस्त के घर और बालवाड़ी के लिए आमंत्रित किए जाते हैं तब वे कैसे व्यवहार करेंगे उन्हें तुरंत समझना चाहिए कि उन्हें खिलौने साझा करना होगा।
  • खिलौने पर लड़ने से टोडडलर्स रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    यह दोस्ती के महत्व को सिखाता है समझाएं कि यह क्या है और उन्हें समझने दें कि किसी के दोस्त होने के नाते भी वाद-विवाद के बिना खिलौने साझा करना और खेलना चाहिए।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    अपने बच्चों के व्यवहार का निरीक्षण करें यह समझने में उपयोगी होगा कि सभी के सबसे अभिमानी कौन है। क्या बच्चा विशेष रूप से खिलौनों को दूसरों से दूर ले जाता है? वह कौन है जो हमेशा ऐसा कर रहा है? कौन ग्रस्त है? उन्हें सिखाओ कि इन कठिनाइयों को सर्वोत्तम तरीके से कैसे निपटाना है।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    7
    एक अच्छा उदाहरण दें बच्चों को अपनी चीजों को दूसरों के साथ साझा करने दें। यदि वे आपको अपने स्वयं के ऑब्जेक्ट के साथ खेलने के लिए कहें (यह मानते हैं कि यह सुरक्षित है और इसे आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं किया जा सकता है), उन्हें ऐसा करने की अनुमति दें। जोर देना कि साझाकरण अस्थायी है, और आप जानते हैं कि यह लेख आपको वापस कर दिया जाएगा।
  • भाग 3

    संघर्ष से बचें
    खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अनावश्यक तनावपूर्ण परिस्थितियों से दूर रहें एक बार जब आपने देखा है कि वे विभिन्न संदर्भों में कैसे व्यवहार करते हैं जिसमें आपको साझा करना है, तो आपको यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन-सी पहलुओं को कुछ बच्चों के लिए सबसे अधिक समस्याएं पैदा होती हैं। उनमें से एक विशेष रूप से एक खिलौना के सुरक्षात्मक है? आप इसे कहीं और रखने के लिए इसे छोड़ सकते हैं, इसलिए जब आप अपने छोटे दोस्तों के साथ खेलते हैं तो यह आसान नहीं होता है
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 12
    2
    जब वे खेलेंगे बुद्धिमानी से चुनें सुनिश्चित करें कि वे एक साथ खेलते हैं जब वे अच्छी तरह से आराम और खाए जाते हैं। भूख वाले बच्चे, थक गए और बुरे मूड में, निश्चित रूप से खिलौनों के लिए लड़ेंगे। समय बिताने के लिए खेलने के लिए खर्च करें ताकि यह कुछ घंटों से अधिक न हो, अन्यथा यह बच्चा से पूछने के लिए बहुत अधिक होगा।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    स्पष्ट नियमों की स्थापना जब भी बच्चों को एक साथ खेलते हुए, स्पष्ट और सरल नियम निर्धारित करना बेहतर होता है खिलौने जो साझा नहीं किए जा सकते हैं कहीं और संग्रहीत किए जा सकते हैं। जो लोग रहते हैं, वे बिना किसी अपवाद के किसी भी व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जा सकते हैं। आप लोकप्रिय लोगों के लिए टाइमर डाल सकते हैं और बच्चों को सीमाओं का सम्मान करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    ऑफर विकल्प जब एक बच्चा को अस्थायी तौर पर अपना पसंदीदा गेम छोड़ना पड़ता है, तो उसे दिलचस्प विकल्प दें उसे कुछ मज़ा करने के लिए, वह सामने खिलौना भूलने के लिए खुद को काफी विचलित कर सकता है।
  • आम तौर पर, अलग-अलग विकल्प उपलब्ध होने के लिए बेहतर है आपको विभिन्न खिलौनों की पेशकश करनी चाहिए और प्रत्येक बच्चे के लिए कई विकल्पों की पेशकश करनी चाहिए।



  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    बच्चों को बंटवारे पर चर्चा करने के लिए सिखाएं एक-दूसरे के खिलौने को फेंकने के बजाय, उन्हें जो भी चाहें उपयोग करने के लिए पूछना सीखना चाहिए। वह यह करने के लिए सही अभिव्यक्ति सिखाता है: "क्या आप मुझे दे सकते हैं?"।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    6
    उन्हें सहकारी रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें यदि बच्चों ने एक से अधिक व्यक्ति को शामिल करने के लिए खेल लिया है, तो यह एक गेंद या बोर्ड गेम है, वे लड़ने की संभावना कम होगी
  • भाग 4

    झगड़े का सामना करें
    खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    तुरंत शामिल होने की कोशिश न करें जब बच्चों को झुकाव शुरू होता है, तो आप शायद तुरंत हस्तक्षेप करने के लिए परीक्षा लेते हैं। हालांकि, उन्हें सीखने और बढ़ने का मौका देना बेहतर होता है उन्हें अपने स्वयं के संघर्षों को सुलझाने का प्रयास करें
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    2
    तीन सीएस याद रखें: करुणा, विश्वास और परिणाम यदि बच्चे अपने तर्कों को हल नहीं कर सकते, और यह अक्सर हो जाएगा, इन तीन बुनियादी अवधारणाओं को ध्यान में रखने की कोशिश करें। वे अनुभव और उनकी समस्या के अनुभव के लिए करुणा दिखाएँ अपने विश्वासों का सम्मान करते हैं, पर जोर देते हैं कि उनके कार्यों के परिणाम होंगे।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स रखें
    3
    हमेशा सावधान रहें जब बच्चों को खिलौने के लिए लड़ना जारी रहता है, तो उन्हें अलग करना बेहतर होता है और वातावरण शांत होने की प्रतीक्षा करते हैं। बदमाशी व्यवहार को नियम बनने की अनुमति न दें एक बार जब वे शांत हो जाते हैं, तो आप उनसे क्या बात की समीक्षा करने के लिए बात कर सकते हैं - आपको यह तय करने की ज़रूरत नहीं है कि किसकी गलती है, लेकिन समस्या का एक स्वीकार्य समाधान पाएं।
  • बच्चों को अलग करने के लिए, आपको उन्हें हाथ से मजबूती से लेने और उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में लेना होगा। उन्हें शांत करने और पालन करने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि हर कोई उन्हें वापस आ जाने से पहले वे कहाँ थे शांत हो।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    4
    ऐसी वस्तुओं को निकालें जो झगड़ा का कारण हो। यदि आपको कोई वैध समाधान नहीं मिल रहा है या इसमें शामिल बच्चों की समस्या पर चर्चा करने में बहुत परेशान हैं, तो खिलौना निकाल दें। उन्हें जितना संभव हो उतना विनम्र और विनम्र रूप में देने के लिए कहें, फिर इसे कहीं और रखें। चिल्लाने पर ध्यान न दें या क्रोध करें जो अनुसरण करें।
  • खिलौने पर लड़ने से टोडडलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    5
    उनसे परामर्श न करने के बजाय बच्चों के साथ निर्णय करें जब आप किसी लड़ाई को हल करने के लिए हस्तक्षेप करते हैं, तो आपको अपने कार्यों को सही ठहराना चाहिए बच्चों को खुद को अभिव्यक्त करने और उन्हें सुनने की अनुमति दें निर्णय लेने की प्रक्रिया में उन्हें शामिल करने की कोशिश करें
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    6
    बच्चों की भावनाओं को समझने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, जब वे लड़ाई करते हैं तब उन्हें एक empathic और व्यापक तरीके से हस्तक्षेप करना बेहतर होता है उन्हें समझना चाहिए कि उनकी भावनाएं मान्य हैं। आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि जब आप इस ट्रक को साझा करना चाहते हैं तो आप दुखी और गुस्से में हैं, यह सामान्य है। ऐसा लगता है कि हर किसी के साथ ऐसा होता है, लेकिन आपको एक अच्छा दोस्त बनना होगा और अपने खिलौने का आदान-प्रदान करना होगा "।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स रखें शीर्षक 23
    7
    उन्हें एक सबक सिखाने की कोशिश करने से पहले उन्हें शांत करने की कोशिश करें यदि विभिन्न बच्चे बहुत उत्तेजित हैं, तो आपको उन्हें शांत करने और उनकी भावनाओं को समझने में मदद करने के लिए समय लेना चाहिए। कुछ को सिखाने की कोशिश करने से पहले इसे करें जब बच्चे घबराते हैं, तो वे सीखने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, इसके विपरीत, यदि आप उन्हें डांटते हुए हस्तक्षेप करते हैं तो यह भावना बदतर हो जाएगी।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    8
    स्थिति लेने से बचें तटस्थ रहें और दोषी पार्टी पर ज्यादा ध्यान न दें। जहां तक ​​एक बच्चा स्पष्ट रूप से गलत है, यह इस पर चर्चा करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है। समाधान खोजने के लिए ध्यान केंद्रित करें
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 25
    9
    एक बच्चे पर अपमानजनक विशेषण डाल करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें यद्यपि यह विशेष रूप से एक बच्चा है जो इस प्रकार के झगड़े का कारण बनता है, आपको "बुलेट" या "बुरा" कुछ भी देने की आवश्यकता नहीं है। आपको "स्वार्थी" या "कंजूस" जैसे विशेषणों का उपयोग करने वाले बच्चों को लेबल नहीं करना चाहिए, और आपको उनका अपमान कभी नहीं करना चाहिए, अन्यथा यह उनके आत्मसम्मान और उनकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकता है इसके अलावा, यदि आप एक बच्चे को बताते हैं कि वह धमकाने वाला है, तो वह इस पर विश्वास करना शुरू कर सकता है, और यह उस व्यवहार को बढ़ाएगा जिसे आप रोकने की कोशिश कर रहे हैं।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 26
    10
    परिणाम के लिए सम्मान का पालन करें स्थिति के आधार पर, आप उन्हें 15 मिनट (शिशुओं को इस संबंध में अच्छी तरह से काम करता है) या प्रश्न में ऑब्जेक्ट के साथ नहीं खेल के लिए चुप रहने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    11
    जब वे अच्छी तरह व्यवहार करते हैं तब एओओजीली। जब बच्चों को फिर से शांति और सहकारी होने के लिए फिर से शुरू हो जाते हैं, तो उनकी सराहना करते हैं। उन्हें गले लगाओ और उन्हें शांत करने और सहयोग करने के लिए सीखने के लिए बधाई।
  • टिप्स

    • खिलौनों के बारे में बहस करने वाले बच्चों की बात सुनने में काफी निराशा होती है, लेकिन यह जरूरी है कि आप शांत रहें। अपनी आंखों को बंद करो, एक गहरी सांस लें, कुछ पानी पीयें और स्थिति का सामना करें यदि ऐसा लगता है कि वे इसे अकेले नहीं कर सकते हैं अन्य चिंताओं को इंतजार करने में सक्षम हो जाएगा
    • यदि बच्चों का व्यवहार आपको बहुत हतोत्साहित करता है, तो शायद आपको थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति उन पर नजर रखने के लिए है, तो चलने में कोई समस्या नहीं है, दोस्त को बुलाएं या शांत करने के लिए कुछ और प्रयास करें और अपना व्यवहार पुनर्प्राप्त करें।
    • यह समझने की कोशिश करें कि बच्चों के पास अलग-अलग व्यक्तित्व भी हैं हर किसी को उसी तरीके से साझा करने के लिए सीखने का कोई पूर्ण तरीका नहीं है। किसी भी स्थिति में, याद रखें कि अभ्यास के साथ आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। यदि आपके पास इस उम्र के बच्चे हैं, तो अपने दोस्तों के साथ बैठकें आयोजित करने का प्रयास करें पता लगाएँ कि क्या माता-पिता के समूह हैं जो आपके क्षेत्र में करते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com