शारीरिक गतिविधि करने के लिए एक गंभीर रोग से पीड़ित एक बच्चे की सहायता कैसे करें

यदि आपका दो साल का बेटा एक पुरानी बीमारी से ग्रस्त है, जैसे कि टाइप 1 मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया, सिस्टिक फाइब्रोसिस या स्पाइना बिफिडा, शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं एक चुनौती या एक अयोग्य अनुभव की तरह लग सकता है इन चरणों का पालन करें ताकि आप सुरक्षित और प्रभावी तरीके से व्यायाम कर सकें।

कदम

विधि 1

पेशेवर सलाह प्राप्त करें

बच्चों के चिकित्सक को आपके बच्चे की शारीरिक सीमाओं की बेहतर समझ होगी कई डॉक्टर गतिशीलता, शक्ति, समन्वय और ऊर्जा परीक्षण के माध्यम से बच्चों का आकलन करने में सक्षम हैं, जिससे आपको यह पता चलता है कि बच्चे किस प्रकार की शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार हैं अक्सर अगर आप अपने बच्चे और उसकी बीमारी से परिचित हैं, तो वह आपको सबसे सुरक्षित, सबसे प्रभावी और उचित अभ्यासों पर बहुमूल्य सुझाव दे सकता है शारीरिक गतिविधि कुछ बीमारियों में सुधार कर सकती है, लेकिन यह दूसरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, इसलिए आपके बच्चे के लिए एक व्यायाम कार्यक्रम तैयार करने में डॉक्टर को शामिल करना आवश्यक है।

1
आंदोलनों के मूल्यांकन का अनुरोध करें यदि बच्चे को एक बीमारी है जो मांसपेशियों के शोष या आंदोलन में एक सीमा के कारण होता है, शायद कुछ व्यायाम उचित नहीं होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि हाथ की मांसपेशियों को स्थायी रूप से अनुबंधित किया जाता है, तो व्यायाम जो फेंकने या वस्तुओं को लेने में शामिल है, बच्चे को हताश होने की संभावना है।
  • 2
    संतुलन और समन्वय के मूल्यांकन का अनुरोध करें ज्यादातर चिकित्सक कुछ व्यायामों की सुरक्षा के बारे में विश्वसनीय सलाह दे सकते हैं, जिनमें संतुलन और समन्वय शामिल है, जैसे नृत्य, कूद, साइकिल चलाना, और चलाना।
  • यदि आपके बच्चे की बीमारी संतुलन या समन्वय को प्रभावित करती है, तो मुख्य रूप से इन पहलुओं पर भरोसा रखने वाले अभ्यास खतरनाक हो सकते हैं
  • 3
    सबसे सुरक्षित अभ्यास पर सुझाव के लिए पूछें कुछ मामलों में, फिजियोथेरेपिस्ट प्रशिक्षण के दौरान उन सभी व्यायामों को प्रदर्शित करने से पहले जरूरी होता है जो बच्चे को आपके मार्गदर्शन के दौरान उन्हें दोहराने के लिए करना होगा।
  • कम प्रतिबंधात्मक रोगों वाले बच्चे सुरक्षित तरीके से व्यायाम करते हैं जब वे अच्छा महसूस करते हैं। बच्चे के लक्षण बताएंगे कि कितने और कौन से व्यायाम सबसे उपयुक्त हैं
  • विधि 2

    कम प्रभाव व्यायाम के साथ शुरू करें

    पुराने रोगों से पीड़ित अधिकांश बच्चों को शारीरिक गतिविधि करने की ज़रूरत होती है जो जोड़ों या फेफड़ों को प्रभावित करती है और इससे ताकत और समन्वय के उपयोग में कम प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि बच्चा मामूली अभ्यास करता है, तो इस रोग से लगाए गए जरूरतों या सीमाओं को पूरा करने के लिए आंदोलनों को अनुकूलित करना संभव है ताकि वह उन्हें नियमित रूप से सुरक्षित रूप से कर सकें। एक नौकरी के बजाय एक खेल में प्रशिक्षण को बदलने के लिए उसके साथ अभ्यास करो।

    1
    अपने बच्चे की मांसपेशियों को खिंचाव में मदद करें यह चलने से पहले अपनी मांसपेशियों को फैलाने के लिए बच्चे को सिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है, न केवल चोटों को रोकने के लिए, बल्कि आंदोलनों की श्रेणी में वृद्धि करना और मांसपेशियों को मजबूत करना।
    • कुछ सरल खींच अभ्यास करें, व्यक्तिगत रूप से अपनी छाती को प्रत्येक बांह को पार करके दूसरे स्थान पर रखकर या पैर की उंगलियों तक पहुंचने के लिए जमीन पर बैठे।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपका बेटा अपनी बाहों और पैरों को हटा देता है। यदि बच्चा बिस्तर पर या व्हीलचेयर पर रहने के लिए मजबूर हो जाता है, लेकिन मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में सक्षम है, तो उन्हें दिखाएं कि एक समय में एक हाथ या पैर की स्थापना कैसे करें।
  • इन आंदोलनों को गेम में बदल दें, शायद इस खेल को खोजना "सेब तक पहुंचें" या "गेंद को किक करना" इन सरल अभ्यासों को अधिक रोचक और आकर्षक बनाने के लिए प्रत्येक 5 से 10 पुनरावृत्ति के अधिक सेट करें, यदि बच्चा सक्षम है
  • 3
    अपने बच्चे के साथ तैरना तैरना मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और आपको अधिक आत्मविश्वास देगा, साथ ही संयुक्त तनाव से राहत भी देगी।
  • यदि बाल रोग विशेषज्ञ का मानना ​​है कि आपके बच्चे के लिए तैराकी सुरक्षित है, तो माता-पिता और बच्चों के लिए एक तैरने के लिए साइन अप करें या उन्हें घर के पास पूल में तैरने के लिए ले जाएं।
  • 4



    अपने बच्चे को एक छोटी ट्रिसियल की सवारी करने में मदद करें छोटी प्लास्टिक की साइकिलें अक्सर बहुत स्थिर होती हैं और कम सीट होती है, जिससे गिरने की संभावना कम हो जाती है।
  • त्रिकोणीय शरीर के प्रतिरोध को निचले अंगों को मजबूत करने और मांसपेशियों को स्थिर करने में मदद करेगा जो इसे संतुलन में रखते हैं।
  • 5
    अपने बच्चे के साथ अक्सर आराम करो अपनी बीमारी के बावजूद, यह सलाह दी जाती है कि इसे अधिक बार आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्होंने नर्सरी स्कूल या बच्चे की देखभाल केंद्र को बताया कि वे बीमारी से पीड़ित हैं और नाटक और शारीरिक गतिविधि के बीच आराम के अंतराल के महत्व को सूचित करते हैं।
  • विधि 3

    व्यायाम खेलना क्षणों को हड़ताल

    संभवत: आंदोलन बनाने के लिए एक पुरानी बीमारी के साथ बच्चे की मदद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है खेलने के नियमित क्षणों में शारीरिक गतिविधि को शामिल करना। जब अभ्यास मज़ेदार हो जाता है, तो आप लगातार एक बच्चे की तरह लग रहा है, लगातार ट्रेन करना पसंद करते हैं "साधारण"। बेशक, उत्तेजना के स्तर और बच्चे के प्रदर्शन के स्तर की जांच करना जरूरी है ताकि यह बीमारी को बढ़ाना न हो और खेलते समय चोट न हो।

    1
    संगीत या फिल्मों के साथ नृत्य बच्चे संगीत की ताल में नाचने वाली कई शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं या बच्चों के लिए एक समूह और संगीत वीडियो में गाए गीतों का पालन कर सकते हैं।
    • यदि आप सुरक्षित रूप से नृत्य करने में सक्षम हैं, तो रेडियो को चालू या सीडी या डीवीडी डालने से इसे प्रोत्साहित करें
  • 2
    उसे खेल के मैदान में खेलने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आपके बच्चे की पुरानी बीमारी उसे अपने आंदोलनों में प्रतिबंधित नहीं करती है, तो उसे अन्य बच्चों के साथ जितनी बार संभव हो सके खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • स्विंग और स्लाइड पर पकड़ना, एक प्रभावी प्रशिक्षण है और आप अन्य बच्चों के साथ सामाजिक कौशल विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे की बीमारी उसे मुश्किल से खेलने या एक महान बातचीत करने की अनुमति नहीं देती है, तो इसे पार्क में ले जाएं, जब कम भीड़ लगती है। इसे स्विंग पर दबाएं, उपयुक्त संरचनाओं पर चढ़ने या पिकनिक के लिए रोकने से पहले खेल के मैदान में चलने में मदद करें। प्रतिबंधात्मक रोगों से पीड़ित बच्चों के लिए चलना पर्याप्त हो सकता है
  • 3
    उचित अभ्यासों का प्रयोग करके आविष्कार के खेल। अगर आपके बच्चे की गतिशीलता या ताकत गंभीर रूप से सीमित है, तो गेम बनाएं जिससे शारीरिक गतिविधि को एकीकृत किया जा सके ताकि बच्चे इसे सुरक्षित रूप से कर सकें
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ऑर्केस्ट्रा के निर्देशक होने का बहाना बनाते हैं जो संगीत की लय के लिए अपने हथियार को हिलाते हैं, एक इमारत में कार्डबोर्ड ब्लॉक्स को ढेर करने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन करता है, या यदि आप बिस्तर पर बैठे हैं, तो खेलते हैं "क्षैतिज लॉन्च" यह देखने के लिए कि कौन सी तकिया को आगे बढ़ा सकता है, पैरों को झुकने और खींच सकता है
  • टिप्स

    • परिवार के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों जो आपको उसी पुरानी बीमारी से बच्चों को उठाते हैं जिनसे आप पीड़ित हैं अन्य माता पिता अपने बच्चों के बारे में सुरक्षित, रचनात्मक, और पहले से ही परीक्षण किए गए विचारों का सुझाव दे सकते हैं कि उनकी उम्र बढ़ने के तरीके को कैसे रखा जाए।

    चेतावनी

    • यदि आपको रोग की मुश्किल अवधि का सामना करना पड़ रहा है तो इसे उच्च तीव्रता के अभ्यास के अधीन न करें। जब अच्छा लग रहा है, माता-पिता या पेशेवर की देखरेख में शारीरिक गतिविधि को नियमित रूप से किया जाना चाहिए
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com