विशेष आवश्यकताओं वाले पॉटी बच्चों को शिक्षित कैसे करें

पॉटी को बच्चे को शिक्षित करने में सक्षम होने के नाते अपने माता-पिता के लिए एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, और इससे भी ज्यादा अगर बच्चे को विशेष ज़रूरत होती है जो चीजें सुनने, समझने या काम करने में मुश्किल होती हैं। इन जरूरतों के प्रकार या गंभीरता पर निर्भर करते हुए, पॉटी के लिए इनमें से बहुत से बच्चों को शिक्षित करना संभव है

कदम

भाग 1

तैयार होना
विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों का पहला शीर्षक चरण 1
1
अपनी अपेक्षाओं को व्यवस्थित करने के लिए जानें विशेष जरूरतों वाले सभी बच्चे अलग-अलग हैं न केवल जरूरत के प्रकार पर निर्भर करता है, बल्कि अंधा लोगों जैसी ही जरूरतों वाले बच्चों के नए लक्ष्यों का सामना करने या वे आपके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं।
  • चूंकि पॉटी शिक्षा बहुत ही कम उम्र में शुरू होती है, बच्चों को किसी भी विशेष ज़रूरत के बारे में समझने में उनकी कठिनाई हो सकती है या उनके द्वारा क्या अपेक्षित है।
  • माता-पिता को यह समझना चाहिए कि इन बच्चों को दूसरों की तुलना में बाथरूम का उपयोग करने के लिए अधिक सहायता, प्रोत्साहन और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों का शीर्षक चित्र 2
    2
    धीरज और समझो। माता-पिता के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पेशाब और शौचिंग शारीरिक रूप से होती है जो स्वाभाविक रूप से होती है जब शरीर के कुछ अंग भर जाते हैं। पॉटी शिक्षा का अर्थ है कि बच्चों को कैसे महसूस करना है कि ये अंग पूर्ण होने के करीब हैं, ताकि डायपर में इसे करने के बजाय वह शौचालय में समय निकाल सके।
  • अगर बच्चे को इन अंगों की रोकथाम की क्षमता पर अपने शरीर के लक्षणों को पहचानने में कठिनाई होती है, तो छोटे दुर्घटनाएं हो सकती हैं बच्चों के लिए, चाहे उन्हें विशेष जरूरतें हों या न हों, उन्हें इन दुर्घटनाओं के लिए कभी चीखना, नुकसान या उपहास नहीं करना चाहिए। वयस्कों की ये नकारात्मक कार्रवाइयां बच्चे की प्रगति को धीमा कर देती हैं, इसे रोकने के लिए या फिर इसे वापस करने के लिए भी।
  • इसके बजाय, माता-पिता सकारात्मक, शांत, वर्तमान और रोगी रहना चाहिए जब वे पॉटी में शिक्षित हों। यदि उन्हें प्रगति की कमी से बल दिया जाता है, तो उन्हें एक दूसरे या किसी अन्य वयस्क पर निर्भर होना चाहिए, जब बच्चा उन्हें सुनना नहीं चाहता।
  • भाग 2

    विशेष शारीरिक आवश्यकताओं वाले पॉटी बच्चों के साथ शिक्षित करना
    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन के बच्चों का शीर्षक चित्र 3
    1
    पॉटी के लिए शारीरिक विकलांग बच्चों को शिक्षित करने में संभावित कठिनाइयों को पहचानें जैसा कि पहले कहा गया है, विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे अलग-अलग हैं। विशेष शारीरिक जरूरतों वाले लोग को पॉटी में थोड़ा अलग तरह से प्रशिक्षित होने की आवश्यकता पड़ सकती है, शारीरिक प्रकार की आवश्यकता के आधार पर।
    • उदाहरण के लिए, यदि किसी बच्चे को विशेष ज़रूरतें होती हैं जो उसे खड़े या चलने के लिए मुश्किल बनाते हैं, तो उसे उसे शौचालय पर रहने का एक अलग तरीका सिखाना होगा।
    • एक अंधा बच्चा को यह सिखाया जायेगा कि उसे गलती से अनजाने बिना टॉयलेट पेपर कैसे ढूंढना चाहिए।
    • संभावना भी है कि इन बच्चों, विशेष रूप से तंत्रिका क्षति के साथ, उनके आंतरिक अंगों की पूर्णता की भावना को पहचानने में कठिनाई हो सकती है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    2
    बच्चे को समझने में सहायता करें कि उसका मूत्राशय कब भरा है। यदि कोई मानसिक विकलांग नहीं है, और बच्चे को माता-पिता को समझने में सक्षम है, तो मूत्राशय से भरा हुआ है, उसे समझने के लिए उसे सिखाना संभव है, जिससे उसे बहुत ज्यादा पीना पड़ता है और उसे अक्सर शौचालय में ले जाया जाता है।
  • पॉटी ट्रेन बच्चों के साथ विशेष आवश्यकताओं के चरण 5
    3
    शारीरिक अक्षमता वाले बच्चों के लिए पोर्टेबल पॉटी का उपयोग करने पर विचार करें। शारीरिक अक्षमता वाले पॉटी बच्चों की सहायता करने के लिए उपयोग करने के लिए एक विधि, एक पोर्टेबल पॉटी का उपयोग करना है, जो कि कितनी गंभीर है पर निर्भर करता है
  • इससे बच्चा को बाथरूम में आसानी से पहुंच प्राप्त हो सकती है, भले ही वह चाहे कहीं भी हो। यह वॉटर में बनाया गया एक बर्तन हो सकता है, जब इसका उपयोग करने के लिए अभी भी काफी छोटा होता है
  • किसी भी मामले में, पॉटी के साथ वॉकर के लिए बहुत बड़े बच्चों के लिए, माता-पिता वयस्कों के लिए पोर्टेबल बाथ का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि बुजुर्ग या दुर्बल वयस्कों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • भाग 3

    विशेष मानसिक और भावनात्मक आवश्यकताओं वाले पॉटी बच्चों को शिक्षित करना
    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 6



    1
    पॉटी प्रशिक्षण में मानसिक विकलांग बच्चों को शिक्षित करने में संभावित कठिनाइयों को समझें। विशेष मानसिक या भावनात्मक जरूरतों वाले बच्चों को शारीरिक जरूरतों वाले लोगों की तुलना में पॉटी को शिक्षित करने के लिए और अधिक जटिल हो सकता है, क्योंकि वे समझ नहीं सकते हैं कि माता-पिता उन्हें क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • इनमें से कुछ बच्चे अपने परिवेश से पूरी तरह से अनजान हो सकते हैं, लेकिन कर सकते हैं प्राप्त किया जा सकता है और इनमें से कई पॉटी के लिए सफलतापूर्वक चिन्हित किए जा सकते हैं। चूंकि हर बच्चा अलग है, इसलिए इसे प्राप्त करने की चाबी आम तौर पर अलग होती है।
    • कभी-कभी, बुत की तरह एक गुड़िया का इस्तेमाल करके बाथरूम का उपयोग करने की प्रक्रिया को दिखाने के लिए हर एक कदम समझा जा सकता है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के नाम पर छवि चरण 7
    2
    शौचालय का उपयोग करते समय बच्चे को आप को देखने की अनुमति दें मानसिक विकलांग बच्चों को केवल उसी लिंग के माता-पिता को देखकर बाथरूम का उपयोग करने के लिए शिक्षित किया जाता है जो कई बार ऐसा ही काम करता है।
  • कुछ माता-पिता असहज महसूस कर सकते हैं कि उन्हें अपने बच्चे को बाथरूम में देखने की इजाजत दे, लेकिन यह थोड़ा शर्मनाक है यदि यह उन्हें अकेले बाथरूम का उपयोग करने के लिए सिखाना काम करता है।
  • और वैसे भी, केवल माता-पिता जानते हैं कि वे इस पद्धति का उपयोग करते हैं, इसलिए शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन चिल्ड्रन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक शैक्षिक कार्यक्रम की स्थापना करें एक ऐसा तरीका जो मानसिक या भावनात्मक विकलांग लोगों को शिक्षित करने के लिए काम कर सकता है, वह दिन के क्षणों पर आधारित एक सटीक दैनिक कार्यक्रम तैयार करना है जब बच्चे को डायपर में पेशाब और इलाज होता है।
  • सामान्य तौर पर, हमारे शरीर का आंतरिक कार्यक्रम होता है, और जब बच्चा अपनी जरूरतों को पूरा करता है, तो माता-पिता डायपर का उपयोग करने से पहले इसे बाथरूम में ले सकते हैं।
  • यदि बच्चा सफलतापूर्वक शौचालय का उपयोग करता है, तो आपको उसे बधाई देना चाहिए और उसे शौचालय में पेशाब और मल को दिखाया जाना चाहिए ताकि वह शौचालय जाने के लिए उसके शरीर को कैसे महसूस करता है, इस बारे में एक कनेक्शन बनाने शुरू कर दें।
  • भाग 4

    बाहरी मदद की तलाश करें
    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन चिल्ड्रन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    एक विशेषज्ञ को बच्चे को ले जाओ यदि माता-पिता बच्चे को विशेष आवश्यकताओं के साथ सफलतापूर्वक शिक्षित करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें उनके बाल रोग विशेषज्ञ या अपनी स्थिति से संबंधित एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। माता-पिता की सहायता के लिए ये पेशेवर सलाह और दिशानिर्देश दे सकते हैं
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन चिल्ड्रन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक समर्थन समूह या संगठन में शामिल हों एक समूह या अन्य माता-पिता की एक विशेष संस्था के बच्चों के साथ जुड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • इनमें से कई माता-पिता अपने बच्चों को पॉटी के लिए शिक्षित करने में इसी प्रकार की कठिनाइयों की संभावना रखते हैं, इसलिए उन्हें देने के लिए अच्छी सलाह हो सकती है।
  • माता-पिता के समूह विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के माता-पिता के लिए भावनात्मक समर्थन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • पॉटी का उपयोग करने के लिए किसी भी बच्चे को शिक्षित करने की कोशिश करते समय ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण बात है, लेकिन विशेष रूप से विशेष आवश्यकताओं के साथ, यह कि समय और धैर्य की आवश्यकता होती है विशेष आवश्यकता वाले कुछ बच्चे अपने बूते तब तक स्नान न कर पाएंगे जब तक वे आमतौर पर अपेक्षा से अधिक न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com