एक बच्चे को पॉटी का प्रयोग कैसे करें

पॉटी का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाना निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह इसके लायक है क्योंकि आप अंततः डायपर खरीदने के लिए सुपरमार्केट में रोक सकते हैं। यदि आप इस कार्य में सफल होना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक होना चाहिए, बच्चे को प्रेरित करना और पूरे परिवार के लिए अनुभव मजेदार बनाना होगा। एक कार्यक्रम का सम्मान करने के लिए उसे इस्तेमाल करने के लिए, आप किसी भी समय डायपर से छुटकारा पायेंगे। इस संक्रमण चरण में आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

संक्रमण की तैयारी
पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 1 नामक छवि
1
संकेतों का ध्यान रखें कि आपका बच्चा पॉटी का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार है। यद्यपि बच्चे के लिए इस्तेमाल करने के लिए कोई सही समय नहीं है, उनमें से ज्यादातर 18 से 24 महीने के बीच इस क्षमता का विकास करते हैं। हालांकि, माता-पिता का एक अच्छा हिस्सा 2½-3 साल तक इंतजार करता है, जब बच्चे के मूत्राशय और आंत्र आंदोलन अधिक नियमित होते हैं। यह जानने के लिए कुछ संकेत हैं कि आपका बच्चा तैयार है या नहीं:
  • शारीरिक संकेतों का मूल्यांकन करें यदि बच्चा पॉटी के लिए इस्तेमाल करने के लिए तैयार है, तो उसे एक समय में पेशाब की एक स्वस्थ मात्रा पेश करनी चाहिए, अनुमान लगाया जा सकता है और नियमित आंत्र आंदोलन होना चाहिए और झपकी लेते समय कम से कम दो घंटे तक शुष्क रहने में सक्षम रहना चाहिए। इसके अलावा, इसे बिना किसी कठिनाई के चलने और चलाने के लिए पर्याप्त समन्वित किया जाना चाहिए।
  • व्यवहार संबंधी संकेतों का मूल्यांकन करें यदि आपका बच्चा पॉटी में जाने के लिए तैयार है, तो उसे कम करने और अपनी पैंट बढ़ाने और कम से कम दो मिनट के लिए एक निश्चित स्थिति में बैठने में सक्षम होना चाहिए। यह भी दिखाना चाहिए कि आपको गंदे डायपर के साथ त्वचा के संपर्क से उत्पन्न सनसनी पर एक आवाज को उगलने या कहकर और घृणा दिखने से आंत्र आंदोलन महसूस होता है। अंत में, यह अन्य लोगों के स्नान से संबंधित आदतों में रुचि व्यक्त करना चाहिए।
पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • संज्ञानात्मक संकेतों का मूल्यांकन करें उन्हें समझना चाहिए कि बाथरूम में जाने के लिए इसका क्या मतलब है और इसे कहने में सक्षम हो और अपने निर्देशों का पालन करने में सक्षम हो और उस शारीरिक लक्षण को पहचान सकें जो शौचालय का उपयोग करने से पहले बहुत देर हो चुकी है
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • पॉटी ट्रेन ए बॉय स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पॉटी खरीदें यदि संक्रमण आपके लिए एक गंभीर विषय है, तो अपने लिए एक पॉटी प्राप्त करें, ताकि वह अधिक सहज और स्वतंत्र महसूस कर सकें। कई लड़के सामान्य शौचालय का उपयोग करने से डरते हैं क्योंकि वे अंदर गिरने का डर और स्थिर महसूस नहीं करते हैं - एक बर्तन चुनने से इसे आराम करने के लिए एकदम सही है, फर्श पर आराम करने वाले पैरों के साथ।
  • तय करें कि आप विरोधी छप रक्षक के साथ पॉटी चाहते हैं यह उपकरण पेशाब की चपेट से फर्श की रक्षा करेगा, लेकिन यह बच्चे के लिंग के लिए हानिकारक भी हो सकता है और उसे पॉटी के साथ नकारात्मक संबंध रखने के लिए नेतृत्व कर सकता है। कुछ पॉटी हटाने योग्य संरक्षक हैं: किसी एक प्रकार का चयन करें यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि कैसे कार्य करना है
  • एक उज्ज्वल और आश्वस्त पॉटी चुनें, शायद वह बच्चा जिसे पसंद करता है, इसलिए आपको धमकी महसूस नहीं होगी।
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उसे पॉटी के सामने आसानी से महसूस करें इसका उपयोग करने से पहले इसे उसे दिखाएं इसे एक प्ले क्षेत्र में रखें, इसलिए बच्चे इसे बैठकर बैठकर खेलते रहें। आप अपने बच्चे के साथ स्टिकर पेस्ट करके और उसका नाम लिखने के लिए उनका उपयोग करके इसे अनुकूलित भी कर सकते हैं।
  • पॉटी पर कपड़े पहने बैठकर बच्चे को अभ्यास करने दो। एक या दो हफ्ते बाद, एक बार जब आप इसे प्रयोग करने से सुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।
  • 4
    उसे देखने दो। वह उसे अपने पिता के साथ बाथरूम में जाने के लिए अनुमति देता है, इसलिए वह इस प्रक्रिया को देख सकता है। माता पिता भी पूछ सकते हैं कि वह कोशिश करना चाहता है आपको बच्चे को मजबूर नहीं करना पड़ता है, लेकिन उसे विकल्प दें, ताकि वह जान सके कि वह स्थिति को नियंत्रित करने वाला है।

  • यह संभव है कि बच्चे ने पहले अपने पिता की नकल करने की कोशिश की है, इसलिए इस स्थिति में वह उसी तरह प्रतिक्रिया कर पाएंगे। पिता को शौचालय के उपयोग के बारे में वयस्कों के लिए एक विशेषाधिकार के रूप में वर्णन करना चाहिए, जिससे बच्चे को प्रक्रिया के बारे में अधिक उत्साहित किया जा सके।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पॉटी को संक्रमण शुरू करने के लिए सही समय चुनें। परियोजना की योजना पर ध्यान केंद्रित करने और बच्चे को सूचित करने की प्रक्रिया की जानी चाहिए। पहले कुछ दिनों के दौरान घर पर जितना समय खर्च कर सकते हैं उतना खर्च करने की योजना बनाएं। यदि आप उपस्थित नहीं हैं या एक कमीशन और दूसरे के बीच में हैं, तो इस मार्ग से निपटना बहुत कठिन है। अगर आपको कहीं जाना है, तो कार में एक आपातकालीन पॉट डाल दीजिए
  • आपके और आपके बच्चे के लिए अपेक्षाकृत तनाव-मुक्त समय के लिए ऑप्ट उदाहरण के लिए, यदि कोई नया पैर वाला दोस्त परिवार में आता है या आपने हाल ही में चले गए हैं, तो आपको कुछ हफ्तों तक संक्रमण को स्थगित कर देना चाहिए, जब तक कि बच्चे ने आसपास के वातावरण के साथ सहज महसूस नहीं किया।
  • विधि 2

    ट्रांज़िशन रोज़ाना शुरू करें
    1
    संक्रमण के लिए एक योजना बनाएं जो आपके और आपके परिवार के लिए सही है एक लड़के के लिए दो संभावित मुख्य रणनीतियों हैं: आप इस प्रयोजन के लिए डिस्पोजेबल डायपर और पैंटी को बारीक करके संक्रमण को कम कर सकते हैं या सामान्य अंडरवियर खरीद सकते हैं, भले ही बच्चा अभी भी दुर्घटनाओं में है दोनों विकल्पों के फायदे और नुकसान हैं:

    • अगर आपने इसे सिर्फ अंडरवियर में बदल दिया है, तो बच्चा पॉटी को ज्यादा तेज़ी से इस्तेमाल कर लेगा क्योंकि वह आपको तुरंत बताने में सक्षम होगा, क्योंकि डायपर के साथ क्या होता है, अगर आप गीला हो या आपको असहज महसूस होता है बुरा यह है कि आपके बच्चे को कई दुर्घटनाएं होने पर आपको अक्सर साफ़ करना होगा
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • यदि आप दो विधियों को बदलते हैं, तो अनुकूलन प्रक्रिया को धीरे-धीरे किया जाएगा क्या आप बालवाड़ी में जा रहे हैं? शायद उसके शिक्षक पोटी के संक्रमण के दौरान डायपर पसंद करते हैं, भले ही आपको पहले उनसे बात करनी पड़े।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • आप रात के दौरान और शेष दिन के दौरान कार और अंडरवियर में लंबी यात्रा के दौरान डायपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    पॉटी का सही इस्तेमाल करें। सबसे पहले, आपको उसे इस स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए नीचे बैठने के दौरान उसे पेशाब और गोली चलाने की आवाज़ में पढ़ना चाहिए। शिश्न को नीचे बैठने से पहले पूरी तरह से नीचे धकेलने के लिए कहो, ताकि विरोधी स्पेशल रक्षक के साथ चोट पहुंचाने से बचें, अगर आपके पास एक है, और एक अच्छा उद्देश्य है।

  • उसे सिखाओ शरीर से बाहर जाने के बाद खुद को कैसे साफ किया जाए आप इसे स्वयं करना शुरू कर सकते हैं और थोड़ी मदद के लिए पूछ सकते हैं, धीरे-धीरे उसे खुद से निपटने के लिए सिखाने के लिए।
  • एक बार पॉटी पर आराम से बैठो, आप उसे अपने पैरों पर पेशाब करने के लिए सिखा सकते हैं। इसे पॉटी के सामने सही रखा जाना चाहिए, पैरों के साथ थोड़ा अलग होना चाहिए। आप रंगीन अनाज को कंटेनर में फेंक सकते हैं ताकि प्रक्रिया को अधिक सुखद बना सके और मूत्र के प्रवाह को निर्देशित करने के लिए कुछ दे।
  • आप उसे और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं यदि आप पॉटी पर बैठे हुए ब्राउज़ करने के लिए उसे एक सचित्र पुस्तक देते हैं।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 7 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • 3



    उसे नग्न होने के दौरान उसे पॉटी के लिए इस्तेमाल करें। तैयारी के दौरान, आपको उसे बिना कपड़े के पॉटी के पास खेलना चाहिए। इस तरह, यह इस पोत के साथ और भी अधिक आत्मविश्वास बन जाएगा और इसका उपयोग करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। यदि आप इसे नग्न का उपयोग करते हैं, तो प्रक्रिया को और अधिक स्वाभाविक लगेगा और आपको कम प्रयास करना होगा।

  • उसे पॉटी पर बैठने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वह इसका उपयोग न करें। इससे उसे इस नए ऑब्जेक्ट में इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • छोटे दुर्घटनाओं के लिए तैयार करें अगर वह उस पर पैंट के बिना नाटकों तो यह होने की अधिक संभावना होगी। बेशक, यह सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन याद रखें कि, बच्चा डायपर के साथ कम समय में खर्च करता है, और अधिक जल्दी से पॉटी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • विधि 3

    अपने बेटे को प्रेरित रखें
    1
    अपने आप को सकारात्मक दिखाएं यह प्रक्रिया लंबी और निराशाजनक हो सकती है, दुर्घटनाओं से भरा और अप्रिय सफाई हो सकती है। लेकिन यह सामान्य है आप किसी भी दुर्घटनाओं की जांच नहीं कर सकते आप जो नियंत्रित कर सकते हैं वह उसकी गलतियों पर बच्चे की प्रतिक्रिया है। सुनिश्चित करें कि आप आशावादी हैं और अगर आप पॉटी का हमेशा उपयोग नहीं करते हैं तो डांट मत करो

    • नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, इसे सही रास्ते पर रखने के लिए सकारात्मक पुनर्मिलन का उपयोग करें। यदि आप अपनी घटनाओं के सामने नकारात्मकता दिखाते हैं, तो आपका बच्चा शर्म और अनिश्चितता महसूस करेगा और पॉटी के लिए इस्तेमाल होने वाले आत्मविश्वास को खो देगा।
    पोटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • याद रखें कि यह संक्रमण किसी भी बच्चे के लिए एक आघात हो सकता है। यदि यह बहुत छोटा है, तो लगभग ऐसा ही होता है जैसे वह खुद का एक हिस्सा खो गया हो। इसलिए, प्रक्रिया के दौरान empathic और रोगी हो।
  • पोटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    रंगीन अंडरवियर खरीदें उसके साथ जाँघिया चुनने के बाद बच्चे को पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है दुकान में, उसे विभिन्न प्रकार के मॉडल को बिक्री के लिए दिखाएं और उसे अपने पसंदीदा चुनने के लिए बताएं, जो गाड़ियों, पिल्ले या अंतरिक्ष यान दर्शाती हैं। उसे समझाओ कि, पॉटी टैंक को स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल करना सीखने के बाद, वह ये टुकड़े डाल देंगे, जैसे पिता या बड़े भाइयों ने ऐसा किया।
  • सभी बच्चों को तुरंत वास्तविक कपड़े धोने के द्वारा दी गई भावना की तरह नहीं यदि आपका बच्चा नंगे त्वचा के साथ संपर्क को बर्दाश्त नहीं करता है, तो उसे शुरुआती दिनों में पैंटों को डायपर पर डालने से सताएं।
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सफलता का जश्न मनाएं बच्चा पॉटी का उपयोग करता है जब उदासीन मत हो उसे बधाई दीजिए, उसे चूमो, उसे गले लगाओ और उसे बताओ कि उसने एक अच्छा काम किया है वह अपने पिता या परिवार के अन्य सदस्यों से कहता है कि उनके सामने, कि वह सिर्फ एक छोटा आदमी है। उसे बताओ कि हर बार जब वह इसका उपयोग करता है, तो आप उस पर गर्व महसूस करते हैं।
  • याद रखना स्थिर होना अगर आप कुछ दिनों में खुश रहते हैं, जबकि दूसरों को उन्हें ध्यान देने के लिए बहुत व्यस्त हैं, आप भ्रमित महसूस करेंगे।
  • 4
    पॉटी का उपयोग करने के लिए इसे दबाएं आप उसे कुछ चिपचिपा कैंडीज या स्टिकर दे सकते हैं। उसे थोड़ा सोचा जब वह urinates और दो जब वह एक आंत्र आंदोलन है दे दो इनाम को प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन महंगा होने के लिए बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। एक टोकरी में मिठाई, स्टिकर और छोटे खिलौने रखो और जब वह बर्तन का इस्तेमाल करता है तो अपने बच्चे को कुछ चुनना चाहिए।

  • आप एक कैलेंडर भी रख सकते हैं, जिस पर प्रत्येक दिन बच्चे को एक निश्चित दिन के दौरान पॉटी का सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 4

    संक्रमण को समाप्त करें
    1
    उसे रात में पॉटी के लिए इस्तेमाल करें एक बार जब आप दिन के दौरान समस्याओं के बिना इसे उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो आपको रात प्रशिक्षण पर जाना चाहिए। शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा निचले स्तर लेते समय कम से कम दो घंटे तक शुष्क रह सकता है। उसके बाद, उसे अपने अंडरवियर पर सो जाओ और कुछ घंटों नींद के बाद, उसे पता चला कि उसके पास दुर्घटना है या नहीं। यदि एक महीने के दौरान आप कम से कम 15 पूर्ण रातों की गणना करते हैं, जिसके दौरान आप अपने अंडरवियर गंदे नहीं होते हैं, तो आप धीरे-धीरे केवल अंडरवियर का उपयोग करने के लिए स्विच कर सकते हैं।

    • यदि बच्चा अभी भी रात के समय की दुर्घटनाओं में है, तो उसे आप को हतोत्साहित न करने दें। रात में डायपर का उपयोग करना जारी रखें और उन्हें बताएं कि वह बड़े होने पर केवल अपने संक्षेप में सो सकेगा। फिर, धीरे धीरे फिर से कोशिश करें
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • रात के समय की दुर्घटनाओं का एक कारण मूत्राशय के छोटे आकार का हो सकता है, इसलिए बच्चे मूत्र को वापस नहीं रख पाए। दोपहर में पांच के बाद तरल पदार्थ सेवन करने की कोशिश करें और देखें कि क्या होता है।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 13 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    डायपर से छुटकारा आपके पॉटी के लिए इस्तेमाल हो जाने के बाद, डायपर फेंक और जश्न मनाएं! उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और आपको उस पर गर्व है और उसे एक पुरस्कार दें या उसके साथ अपनी पसंदीदा फिल्म देखें।
  • आप उसे एक छोटे बच्चे के साथ एक परिवार को शेष डायपर दे सकते हैं। यह इससे बड़ा महसूस करेगा!
  • टिप्स

    • कुछ प्यारा अंडरवियर खरीदें ताकि आपका बच्चा संक्रमण के बारे में उत्साहित हो।
    • अपने बच्चे को पेशाब के दौरान पेशाब और गोली मारो। इस तरह, आपको तुरंत दोनों तकनीकों से निपटने के लिए नहीं होगा बाद में, जब वह सामान्य स्नान का उपयोग करने में सहज महसूस करता है, तो वह अपने पैरों पर पेशाब सीखना सीख लेगा

    चेतावनी

    • परिवर्तन प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चे से नाराज मत बनो। याद रखें कि लड़कों को आमतौर पर लड़कियों की तुलना में अधिक समय लगता है, और यदि आप नकारात्मक जवाब देते हैं, तो बच्चा कम या बदतर, रिग्रेस काम करेगा। केवल सहानुभूति और धैर्य दिखाएँ और उन्हें अभ्यास जारी रखने की अनुमति दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com