पोटी को अपने बेटे को शिक्षित कैसे करें

पॉटी पर जाने का विचार माता और बच्चे दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है ध्यान रखना मुख्य बात यह है कि बच्चा पॉटी के लिए तैयार है: इस मामले में यह प्रक्रिया बहुत आसान और तेज होगी पता लगाने के लिए कैसे जानने के लिए कि क्षेत्र के लिए तैयार है, छोटे पुरस्कार देकर उनकी उपलब्धियों की प्रशंसा करने, पॉटी की दिनचर्या बनाने से सब कुछ की युक्तियों के साथ पॉटी उपयोग अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए पढ़ें। तैयार हो, देखो ... पॉटी!

कदम

विधि 1

तैयारी
पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
जब आपका बच्चा तैयार हो, तब समझने के लिए जानें पॉटी के उपयोग के बारे में सीखने के लिए आपके बच्चे के व्यवहार स्तर पर तैयार होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस मामले में यह प्रक्रिया आसान और तेज होगी "जब" यह व्यक्तिपरक है और 18 से 36 माह की उम्र के बीच भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, लड़कियां थोड़ा अधिक अध्यात्मिक हैं - लड़कियों के लिए औसत 29 महीने और लड़कों के लिए 31 है।
  • आप समझ सकते हैं कि आपका बच्चा निम्नलिखित संकेतों का पालन करके तैयार है:
  • बाथरूम में रुचि और दूसरों ने इसका इस्तेमाल कैसे किया।
  • अच्छे मोटर कौशल - बाथरूम तक चलना, कदम उठाने और अपने पैंट को नीचे खींचने सहित
  • अच्छी भाषा कौशल - बाथरूम से संबंधित निर्देशों और शब्दों को समझने में सक्षम होने के साथ ही साथ जाने के लिए उनकी ज़रूरतों के बारे में संवाद करने की क्षमता।
  • अनुमानित पेरिस्टालिक आंदोलनों और दो से अधिक घंटे के लिए डायपर सूखे रखने की क्षमता।
  • शब्दों या चेहरे की अभिव्यक्तियों के जरिए समझना - जब उन्हें पेशाब या कुछ और की आवश्यकता होती है
  • माता-पिता को खुश करने या कृत्रिम रूप से कार्य करने की इच्छा
  • यदि वह तैयार नहीं है तो आपको बच्चे को कभी भी धक्का नहीं देना चाहिए: वह आप का विरोध करेंगे और प्रक्रिया निराशाजनक हो जाएगी, ऊर्जा के मामले में भी बेकार हो जाएगी। अपने बच्चे को एक और दो महीने दें और यह आसान हो जाएगा।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    याद रखें कि यह एक बड़ी बात होगी इस स्तर पर आपको केवल एक चीज की जरूरत है धैर्य! पॉटी में अपने बच्चे को शिक्षित करना एक चरण है, यह एक दिन से दूसरे तक नहीं होता है। आप और आपके बच्चे को एक साथ काम करना चाहिए और दुर्घटनाओं और निराशा के क्षणों को दूर करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप माता-पिता से दो दिन के भीतर सफल हुए हैं, तो यह सामान्य है कि वास्तव में यह छह महीने तक लग सकता है।
  • अपने बच्चे को लगातार प्रोत्साहित करने और समर्थन करने की कोशिश करें और हर घटना को शांति से प्रबंधित करें। याद रखें कि इस विषय में किसी भी बच्चे की कोई डिग्री नहीं है: यह हमारे पास आयेगी और यही है!
  • आप यह भी नोटिस कर सकते हैं कि दिन के दौरान आपके बच्चे को पहले पॉटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन रात में वह पांच साल तक बिस्तर भरे रहती है। छह साल के भीतर बात को हल किया जाना चाहिए, लेकिन तैयार रहना चाहिए और प्लास्टिक शीट का उपयोग करना चाहिए।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    आप की जरूरत क्या हो जाओ एक पॉटी एक बच्चे के लिए सबसे आसान और कम से कम धमकी देने वाली चीज है जिसे डायपर से कैसे अलग करना सीखना है। आप सभी आकृतियों और रंगों को पा सकते हैं - जो कि एक कार्टून या आपके चरित्र को पसंद करने वाले चरित्र को याद करते हैं, वे सही हैं, वे आपको आसानी से महसूस करेंगे और इसका उपयोग करने में खुशी होगी। आपको एक हटाने योग्य सीट के साथ पॉटी खोजने पर भी विचार करना चाहिए जो कि बच्चे को तैयार होने के बाद आप शौचालय पर रख सकते हैं।
  • यदि आप शुरुआत से शौचालय का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक लिफ्ट है ताकि बच्चा एक बार बैठा हो सके और स्थिर हो। इस तरह आप उसमें गिरने का डर खत्म कर देंगे।
  • शुरुआत में नाटक के कमरे में या रहने वाले कमरे में पॉटी लाने का विचार है इस तरह से बच्चे को इसका इस्तेमाल करने में कम डर लग रहा है। अगर यह आसान है तो इसका उपयोग करने के लिए इसे प्रोत्साहित किया जा सकता है
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    सही समय चुनें इस तरह आपको सफलता की बेहतर संभावनाएं मिलेंगी। एविता इस दिनचर्या की स्थापना के लिए यदि आपके बच्चे सिर्फ एक और परिवर्तन आया है - उदाहरण के लिए, अगर यह एक छोटे भाई आया है या आप ले जाया गया या बालवाड़ी शुरू कर दिया है - क्योंकि यह बल दिया जा सकता है और यह उसकी हालत में वृद्धि होगी।
  • वह अवधि चुनें, जिसमें आप अपने साथ घर पर रहें, ताकि आप सुरक्षित और सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • कई माता-पिता गर्मियों के महीनों में पॉटी करने के लिए बच्चे को शिक्षित करने के लिए, न केवल क्योंकि वे अधिक खाली समय उनके साथ बिताने के लिए है, बल्कि इसलिए भी कि बच्चे को कम कपड़े पहनता है और पट्टी करने के लिए आसान है चुनें।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक नियमित रूप से परिभाषित करें इस तरह से बच्चा समझ जाएगा कि उसकी एक नई जिम्मेदारी है और वह याद रखेगा कि उसे खुद ही करना है। शुरू करने के लिए, 2-3 बार एक दिन की कोशिश करें, पॉटी पर बच्चे को डालें और इसे दो मिनट तक छोड़ दें यदि आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया, महान, अन्यथा चिंता मत करो। उन्हें सिर्फ इस पर हमारे हाथ मिलना पड़ता है।
  • अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए, क्षणों का चयन करें जब आपको लगता है कि आपको स्नान की आवश्यकता हो सकती है, जैसे सुबह जल्दी, भोजन के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले यदि आप चाहें तो आप उसे अधिक तरल पदार्थ भी दे सकते हैं, ताकि आप उसकी पाचन तंत्र में मदद करें।
  • अपने पूर्व नींद की पतली हिस्से को बनाओ: अपने पजामा पर डालिए, अपना चेहरा धोना, उसके दाँतों को धो लें और फिर पॉटी पर रखें। जल्द ही वे इसे अपने लिए याद रखेंगे
  • विधि 2

    सुनिश्चित करें कि बच्चे को पॉटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है
    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन्हें पॉटी पता है मुझे मित्र बनाते हैं, समझते हैं कि पॉटी डरावना या भयभीत नहीं है इसे अपने नाटक के कमरे में रखो, जहां वह एक किताब पढ़ता है या नाटक पढ़ता है। पॉटी के उपयोग या पसंद करने के बाद, आप शौचालय पर जा सकते हैं।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 7 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने बच्चे को इसका उपयोग कैसे करें बच्चे को क्या समझना चाहिए "ज़रूरत" पॉटी इसे समझाने के लिए, गंदे डायपर हटाने की कोशिश करें और पॉटी में सामग्री डालें। उसे बताओ कि वहाँ है "पू" और "पेशाब-पेशाब" जाओ। वैकल्पिक रूप से, आप शौचालय में डायपर की सामग्री डाल सकते हैं और इसे बता सकते हैं "अलविदा अलविदा" जबकि उतराई
  • जब आप शौचालय का उपयोग करने की आवश्यकता होती है तो आप यह कैसे प्रदर्शित कर सकते हैं कि यह आपके साथ लाकर कैसे काम करता है जब तुम शौचालय पर हो, तो उसे पॉटी पर बैठें। थोड़ा भाग्य के साथ, इस तरह आप उसे पॉटी को एक के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे "बड़ा बच्चा" या एक "बड़ा बच्चा"।
  • यदि संभव हो तो लड़कों की तुलना में बेहतर पिताजी के साथ बाथरूम जाना! लेकिन वह उन्हें इस बात को पढ़ाने से बचा जाता है कि फिलहाल अपने पैरों पर कैसे पेशाब करना है: यह उन्हें भ्रमित करेगा (और वे सब कुछ गंदे हो जाएगा)। अभी के लिए, उन्हें पॉटी में बैठो "दोनों मामलों में"!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे पॉटी पर एक दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। तो आपको डिग्री के लिए इस्तेमाल किया जाएगा - उदाहरण के लिए 5 मिनट प्रति दिन तीन बार उसे जाने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन अगर वह नहीं करता है तो हिलाएं नहीं। उसे सराहना अगर वह कोशिश करता है और उसे बताना है कि आप बाद में फिर से कोशिश करेंगे।
  • यदि आप अधीर हैं, तो उसे एक गेम या एक किताब देने की कोशिश करें जिससे आप खुद मनोरंजन करें, तो वह पॉटी को सजा के रूप में नहीं महसूस करेगा।
  • बच्चे को पॉटी पर बैठने के लिए कभी मजबूर न करें यदि वह नहीं चाहता है: इस तरह वह केवल विरोध करेगा, इसे और अधिक कठिन बना देगा।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सही शब्दों का प्रयोग करें बाथरूम या शरीर के कुछ हिस्सों के उपयोग के कार्य का वर्णन करने के लिए अस्पष्ट शब्दों के साथ भ्रमित करने की कोशिश न करें। प्रत्यक्ष और सरल शब्दों का उपयोग करें, चुप के रूप में "पेशाब-पेशाब" या "उन्माद"।
  • कभी भी शब्दों की तरह उपयोग न करें "गंदा" या "घिनौना" प्राकृतिक शारीरिक कार्यों का वर्णन करने के लिए, क्योंकि बच्चे को अपने कार्यों के लिए शर्म आनी चाहिए, जो पूरी प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • यदि बच्चा पॉटी के उपयोग से चिंतित या शर्मिंदगी महसूस करता है, तो वह खुद को रोकना शुरू कर सकता है, जिससे कब्ज या मूत्र पथ के संक्रमण जैसे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आपको सहज महसूस हो रहा है
  • बच्चे के साथ सहज होने के कारण उसे आत्मविश्वास मिलेगा और उसे पता चलेगा कि आप उस पर गर्व है क्योंकि वह बर्तन का प्रयोग सही तरीके से करता है।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पॉटी का उपयोग करते हुए अपने बच्चे के साथ रहें बच्चे इन दिनों और कई कारणों से बहुत ज्यादा चिंता महसूस कर सकते हैं - अगर वे शौचालय पर हैं तो उन्हें इसमें गिरने से डर लगता है या टॉयलेट फ्लश की आवाज़ से डरते हुए। दूसरों को विचार कर सकते हैं कि उनके बट के हिस्से के रूप में जो पॉटी में खो रहे हैं यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप पॉटी के समय अपने बच्चे के साथ हो, कम से कम शुरुआत में।
  • मुस्कुराएं, इसे प्रशंसा करें और हर बार शांत और आराम से स्वर का उपयोग करें आप गायन गाने या उसके साथ एक गेम खेलने का भी प्रयास कर सकते हैं, इसलिए वह पॉटी के क्षण को कुछ मज़ा के साथ जोड़ देगा।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    6
    थीम पुस्तकों पर कानून कई माता-पिता को पता चला कि पॉटी शिक्षा की किताबें मूल्यवान सलाह प्रदान करती हैं वे अक्सर मज़ेदार और उत्साहजनक किताबें, वे छवियों के साथ होते हैं, जिन्हें बच्चे सहयोगी हो सकते हैं।
  • उसे पूरी प्रक्रिया में उसे पूछकर प्रश्न पूछें और चित्र में कुछ वस्तुओं को उजागर करने के लिए कहें। एक बार पढ़ना समाप्त हो जाने पर, उससे पूछें कि क्या वह पॉटी को आंकड़े के बच्चे के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करना चाहता है
  • इस विषय पर कुछ किताबें हैं टेडी बियर अपने पॉटी को खाली करता है क्लाउड लेब्रेन द्वारा, मुझे मेरी पॉटी चाहिए टोनी रॉस ई द्वारा शुरुआती के लिए पेशाब का कोर्स मो विल्म्स द्वारा
  • विधि 3

    अच्छी आदतें बनाना
    पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिग्नल को पहचानना सीखें जो दर्शाते हैं कि आपका बच्चा कब "जाना चाहिए"। यदि आप कर सकते हैं, तो आप इसे जल्दी शौचालय ले जा सकते हैं और इसे डायपर के बजाय पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • कुछ सामान्य लक्षण हैं: आप क्या कर रहे हैं, यह एक बदलाव या एक विराम - एक बैठने की स्थिति में मिलता है - डायपर के लिए हड़पने वाला - गायन, अपने चेहरे पर लाल बारी
    • आप अपने बच्चे को इन संकेतों को पूछ कर पूछने में मदद कर सकते हैं "क्या आपको पॉटी की ज़रूरत है?" या "क्या आपको गोली मारना है?" जैसे ही आप इसे नोटिस के रूप में उसे प्रोत्साहित करें कि आपको बताएं कि उसे कब जाना चाहिए
    • याद रखें कि कुछ बच्चे जो कर रहे हैं वह करना बंद करने के लिए अनिच्छुक रहेगा, खासकर अगर वे खेल रहे हैं, पॉटी का उपयोग करने के लिए आपको उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशंसा करके उन्हें प्रोत्साहित करना होगा कि वे जानते हैं कि बाथरूम जाना कितना उपयोगी है!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    डायपर के बिना बच्चे को दिन में कुछ घंटे छोड़ दें कई माता-पिता डायपर हटाने की तकनीक की सलाह देते हैं और थोड़ी देर के लिए इसे नग्न छोड़ देते हैं। बच्चों को लग रहा है और इस तरह के संकेतों को पहचानना सीखना होगा "ज़रूरत" बिना डायपर के द्वारा सुरक्षित सुरक्षा जाल
  • याद रखें कि यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं तो निश्चित रूप से दुर्घटनाएं होंगी- लेकिन एक (या पांच) हो सकता है कि आपके बच्चे को पॉटी के महत्व को समझने की ज़रूरत है!
  • क्रोध या निराशा में शामिल न हो, यदि ऐसा हो, तो आश्वस्त होने के लिए आत्मविश्वास से साफ करें कि अगली बार पॉटी के लिए आप पा सकते हैं यदि आप उसे डांटते हैं, तो वह चिंतित हो सकता है और वापस पकड़ना शुरू कर सकता है।
  • कई माता पिता को पैंटी डायपर पसंद नहीं है क्योंकि वे आपको यह बताना बेहद शोषक नहीं हैं कि बच्चा गीला है या नहीं उस झुंझलाहट के बिना, बच्चे बाथरूम में समय पर पहुंचने के लिए संकेतों को समझ नहीं पाएंगे। यदि बच्चा नग्न है या कपास की सनी पहनता है, तो कोई गलती नहीं होगी!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 14 शीर्षक वाली छवि



    3
    सुबह या शाम की दिनचर्या के पॉटी भाग का उपयोग करें यह आपके बच्चे के लिए सामान्य होना चाहिए, और इसे सिखाने का सबसे अच्छा तरीका पॉटी को पहले से मौजूद रूटीन में शामिल करना है।
  • अपने दांतों को सुबह या शाम को स्नान करने के बाद धोने के बाद पॉटी पर बैठो। यदि आप बिना किसी विज़िट किए हर रात करते हैं, आपका बच्चा पॉटी पर अकेले बैठेगा!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    4
    उसे दिखाएं कि कैसे ठीक से खुद को साफ करें और पानी कैसे खींचें उसे बताएं कि बर्तन से बाहर निकलने से पहले साफ करना कितना महत्वपूर्ण है शौचालय पेपर तक पहुंचने में आसान बनाएं (अगर सजाया गया है तो बेहतर)! याद रखें कि लड़कियों के लिए जरूरी है कि लड़कियों को मल-बैक्टीरिया से बाहर निकलने से बचने के लिए सामने से पीछे की ओर एक आंदोलन खुद को साफ कर ले।
  • शुरुआत में बच्चे को खुद को बड़ा करने के बाद खुद को साफ करने में मदद की आवश्यकता होगी, लेकिन अकेले इसे करने के लिए उन्हें सिखाना बेहतर होगा।
  • एक बार किया, उसे पानी खींचने के लिए उसे सम्मान दें और जो भी जाता है उसे नमस्कार करें। महान काम के लिए उसे बधाई!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पॉटी का उपयोग करने के बाद अपने बच्चे को अपने हाथ धोने के लिए याद दिलाएं बच्चे आमतौर पर जो पहले वे कर रहे थे, वापस जाने के लिए उत्सुक थे लेकिन पॉटी के उपयोग के बाद अपने छोटे हाथ धोने के महत्व पर जोर देना होगा।
  • इसे धोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, एक स्टूल ले लो जिससे आप आसानी से सिंक तक पहुंच सकते हैं और एक जीवाणुरोधी साबुन को एक नरम रंग से खरीद सकते हैं जिसे आप उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने हाथों को धोने के दौरान एक छोटे से गीत को सिखाने के लिए उपयोग करें ताकि आप इसे जल्दी से करने की कोशिश न करें। उसे वर्णमाला गाएं जब वह धोने के लिए शुरू होता है और उसे बताता है कि उसे केवल पत्र Z पर रोक देना चाहिए!
  • विधि 4

    सफलताओं और विफलताओं के साथ परछती
    पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे की स्तुति करो क्योंकि वह कोशिश कर रहा है पॉटी शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह असीम प्रोत्साहन प्रदान करे, चाहे वह सफल हो या अन्यथा। हर सफलता के लिए उसकी स्तुति करो, क्योंकि वह आपको बताता है कि जब वह अकेले अपने शॉर्ट्स को जाँघें, तो वह एक पूर्ण मिनट के लिए पॉटी पर बैठेगा। अगर वह कुछ भी नहीं करता है, तो उसे बताएं कि वह कोशिश करने में अच्छा है और बाद में फिर से कोशिश कर सकता है।
    • केवल सावधानी से नहीं हाइपर-उसे प्रोत्साहित करते हैं। एक शांत टोन में प्रशंसा दो और बहुत उत्साहित नहीं है। अन्यथा वे दबाव बनते हैं और उन्हें खुश करने के लिए चिंतित होने का नेतृत्व करते हैं।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी छोटी उपलब्धियों के लिए एक पुरस्कार प्रदान करें। कई बच्चे पॉटी के उपयोग के लिए प्रोत्साहनों का अच्छी तरह से जवाब देते हैं आप इसे देने के लिए क्या चुनते हैं यह माता-पिता की शैली पर निर्भर करेगा और बच्चे का जवाब कैसे होगा यहाँ कुछ विचार हैं
  • खाद्य: कुछ माता-पिता एक इनाम के रूप में कैंडीज़ का उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए आप उसे तीन छोटे एम की दे सकते हैं&एम या जेली हर बार जब वह पॉटी को समय पर ले जाता है अन्य माता-पिता खाना को एक पुरस्कार के रूप में उपयोग करने से सावधान करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे बच्चे की भविष्य की आदतों को बहुत अधिक प्रभावित होगा।
  • तारों के साथ तालिका: माता-पिता के लिए जाना जाने वाला एक और प्रेरक है जो तारे से भरे जाने वाली तालिका है जिसे बच्चे लागू होगा। प्रत्येक सफलता को बोर्ड से जुड़ा होने वाला सुनहरा सितारा दिया जाएगा। कभी कभी, स्टार बच्चे को प्रेरित करने के लिए सही ढंग से पॉटी उपयोग के लिए पर्याप्त है, जबकि बाकी समय माता-पिता सितारों की एक निर्धारित संख्या प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त प्रीमियम सप्ताह के दौरान (पार्क या एक कल्पित कहानी के लिए एक सवारी अधिक बिस्तर से पहले प्रदान करता है )।
  • खिलौने: एक और अच्छा विकल्प छोटे खेल खरीदने (महान कुछ भी नहीं, जानवरों या कारों का संग्रह) और बच्चे एक हर बार वह पागल ठीक से उपयोग करता है चुन लेता है।
  • पिग्गी: कुछ माता पिता बच्चों पॉटी का उपयोग करने के लिए मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान करते हैं! बाथरूम में एक सूअर का बच्चा बैंक रखो और हर बार पॉटी के लिए आपका बच्चा उपयोग करता है, 5 सेंट स्लाइड करें। एक बार पूरा हो, बच्चे आइसक्रीम या एक खिलौना कार की तरह कुछ खरीद सकते हैं।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी खबर साझा करें पॉटी का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे अन्य परिवार के सदस्यों को भी जाना जाता है। जब वे घर पहुंचे तो माँ या पिता को बड़ी खबर दें या अपने दादा दादी या चाचा को बच्चे के साथ बताएं
  • सकारात्मक और दूसरों से सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करने के साथ ही, अपने बच्चे के बारे में एक सकारात्मक धारणा को छोड़ देंगी "महान"।
  • एक और चाल जो माता-पिता का उपयोग करते हैं वह परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को शामिल करना है जो फोन पर बेटे के पसंदीदा नायक का किरदार निभाता है। डोरा एक्सप्लोरर, स्पाइडरमैन या स्कूबी डू - जो भी बच्चे का पसंदीदा चरित्र है पॉटी के साथ सफलता के अपने नायक को बताते हुए और उसके अनुसार प्रशंसा की जायेगी उन्हें गर्व महसूस होगा!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 20 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर कुछ गलत हो जाता है तो बच्चे को डांट मत डालें दांत और डांटकर यह सबसे बड़ा वीटो में से एक है जब पॉटी अंक की बात आती है। याद रखें कि आपके बच्चे ने हाल ही में बाथरूम में जाने की पहचान करने की क्षमता विकसित की है, इसलिए वह अभी भी सीखने की कोशिश कर रहा है यदि वह भाग गया, तो यह जानबूझकर नहीं था
  • जैसा कि पहले कहा गया था, पॉटी का उपयोग करने में सक्षम नहीं होने के कारण उसे डांटते हुए चिंता पैदा हो सकती है। बदले में, बच्चे ज़रूरतों को रोकना शुरू कर सकता है, जिससे गंभीर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।
  • यदि आपके बच्चे को इसके साथ समस्याएं हैं, तो कृपया उसे आश्वस्त करें कि सबकुछ ठीक है और वह अगली बार सफल होगा। उसे पता है कि आप उस पर गर्व है क्योंकि उन्होंने कोशिश की और सुनिश्चित किया कि वह जल्द ही एक बड़े बच्चे की तरह पॉटी का उपयोग करेंगे
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 21 शीर्षक वाला चित्र
    5
    धीरज रखो पॉटी कभी-कभी माता-पिता के लिए एक तनावपूर्ण और निराशाजनक परिवर्तन हो सकती है, लेकिन याद रखें कि यह एक अस्थायी बात है और वह बच्चा अभी या बाद में "वह ऐसा करेगा"। यदि बच्चा चीजों की प्रगति से संबंधित समस्याओं को विकसित करता है तो आतंक न करें। जब यह तैयार हो जाता है, तो सब कुछ व्यवस्थित होगा
  • यदि आपका बच्चा पॉटी के लिए प्रवण नहीं लगता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि थोड़ी देर के लिए, एक महीने या दो के लिए नियमित निलंबित करना है, और फिर पुन: प्रयास करें।
  • याद रखें, कुछ बच्चे डायपर से तीन साल तक नहीं आते हैं और यह बिल्कुल सामान्य है!
  • विधि 5

    शिक्षा को उच्च स्तर पर ले आओ
    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 22 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बेटे / बेटी से सनी का चयन करें "बड़ा बच्चा"। पॉटी की एक दिनचर्या स्थापित हो जाने के बाद, आप इसे खरीदारी के लिए ले जा सकते हैं और उसे बड़े पैंटी चुनने दें। इस तरह, वह खुद पर गर्व महसूस करेगा क्योंकि वह उन्हें ला सकता है और यह उसे एक अच्छे मन में रखेगा! उसे घर पर पहनने दें भले ही आप रात में या जब आप चारों ओर डायपर डालते रहें: मैं दुर्घटनाओं वे हमेशा ऐसा कर सकते हैं
    • सूती सनी शिशु के लिए उपयोगी होगी क्योंकि यह महसूस होगा कि यह गीला है, जो डायपर के साथ आसान नहीं है।
    • इसके अलावा, बच्चे उन नए जाँघों को प्रसन्न करने में बहुत प्रसन्न होंगे जो उन्हें गीला करने के लिए अनिच्छुक होंगे और फिर हर बार आपको सावधानी से चेतावनी देंगे!
  • 2
    पॉटी ले लो जब आप चालें घर पर पॉटी या टॉयलेट का उपयोग करने के लिए उसे एक खाता है, लेकिन अपरिचित स्नानघर उन बच्चों को डरा सकते हैं जो उन्हें इस्तेमाल करने से इनकार कर सकते हैं। आप इस असुविधा से बच सकते हैं और यहां तक ​​कि यदि आप यात्रा करते हैं तो पॉटी को ले जाने से डायपर वापस डाल सकते हैं। हटाने योग्य सीट के साथ बर्तन सबसे अच्छा समाधान है क्योंकि बच्चे अपनी सीट पर अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं भले ही वह दूसरे बाथरूम में हों!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 24 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को उसके पैरों पर पेशाब करने के लिए सिखाएं। एक बार जब आपका छोटा आदमी यह समझता है कि यह कैसे करना है, तो यह समय पहले उठाने और उसे अपने पैरों पर पेशाब करने का सिखाने का समय है। इस मामले में पिताजी उपयोगी होंगे, उन्हें व्यावहारिक प्रदर्शन दे। बस याद रखें कि एक बच्चे का उद्देश्य सही नहीं होगा और फिर केंद्र बनाने के कुछ असफल प्रयासों की प्रतीक्षा करें!
  • इस मामले में माता-पिता द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम तरीकों में से कुछ चीरेओओस या गोल जेली को शौचालय में डालना है और उन बच्चों को लक्ष्य बनाने के लिए कहें। इस तरह, एक खेल में खड़े होने की वजह से अधिकांश लड़कों की शराबी वाली तरफ से अपील की जाती है!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    4
    शिक्षकों और बच्चे को बैठनेवाला को खबर दें। यदि ये दो आंकड़े शिक्षा की अवधि के दौरान पॉटी का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपके प्रयासों को समाप्त कर सकते हैं। बच्चे की देखभाल करने के लिए अपना समय किसी से बात करने के ले लो जब आप नहीं कर सकते - और विनम्रता से उन्हें समझाने कितना महत्वपूर्ण है दिनचर्या सिखाया रखने के लिए है - वे दादा-दादी या बालवाड़ी सहायकों हैं।
  • उन्हें बताएं कि बच्चे के घंटे क्या हैं और जो शब्द आप आमतौर पर अपनी आवश्यकताओं के संदर्भ में उपयोग करते हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए कहें इससे बच्चे को भ्रमित होने और परेशान होने से आपका दिनचर्या रोकेगा।
  • जब आप बच्चे के साथ चलते हैं, तब हमेशा कपड़े, पोंछे और कुछ आपातकालीन डायपर को बदल दें इस तरह दुर्घटनाओं के मामले में उन्हें कम शर्मिंदा महसूस करने में मदद करने वालों की देखभाल करने वालों के लिए यह आसान होगा।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 26 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आपका बच्चा तैयार हो जाता है, तो रात प्रशिक्षण पर जाएं एक बार जब आप पूरे दिन या तो सूखी रह सकते हैं, तो रात का चरण आगे बढ़ने का समय है बच्चों के लिए प्लास्टिक शीट्स की एक जोड़ी खरीदें (कम से कम 3, ताकि आप उन्हें आसानी से बदल सकें) और ऊपर एक और एक को ऊपर रखें उन लोगों की तलाश करें जिनके पास त्वचा और प्लास्टिक के नीचे के संपर्क में सूती है। बिस्तर बनने के बाद, पॉटी-बर्तन को दूर न रखें, जब बच्चा घबराहट लेता है या शाम को सो जाता है।
  • बेडरूम के द्वार को खोलें और उन्हें आपको कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर आपको लगता है कि आपको जाना चाहिए। यदि वह करता है, तो उसे पॉटी पर जल्दी से व्यवस्थित करें जैसे कि आप उसे अच्छे के लिए प्रशंसा करते हैं
  • अगर वह बिस्तर से निकल जाता है, तो बिना त्रासदी के शीट को बदल दें शांत रहें और आश्वस्त रहें याद रखें कि बच्चों को उन पर काम करना बंद करने से पहले भी छह साल तक मिल सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आपके पास समय लगता है, तो सोचें कि आपने पॉटी के मुद्दे को कैसे संभाला है - क्या आप कुछ बदल गए होंगे या नहीं? क्या आपको अधिक धैर्य चाहिए? उन्हें सिखाने के लिए बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत करें? इसके बारे में अधिक बात करें? इसके बारे में और किताबें पढ़ें? प्रगति की एक पत्रिका रखें? अपने और अपने बच्चे को जल्दी से बचें? अगली बार और शुभकामनाएँ के लिए इस सब का उपयोग करें!
    • वह नीचे पहनने के कपड़ा के गुणों की प्रशंसा करता है, इसलिए बच्चे इसे महसूस करने के लिए पहनने के लिए उत्साहित होंगे "महान"। कुछ चंचल पैंटों को डिज़ाइन के साथ ढूंढें, जो कि बच्चे पहनना पसंद करेंगे।
    • पति की शिक्षा को निजी के रूप में कुछ मत समझो। जबकि कुछ माताओं तुलना कर सकते हैं, याद रखें कि इसके बजाय सभी अच्छे माता पिता प्रत्येक बच्चे को सिखाते हैं और परिवार दुनिया भर में अलग हैं!
    • यह एक मजेदार बात करें पॉटी पर बैठे किताबों को पढ़ने, छोटी चीज़ों के साथ खेलने या आकर्षित करने का अवसर है याद रखें कि उसके साथ कमरे में रहने और उपयुक्त वस्तुओं का उपयोग करें।
    • यदि आपका बच्चा पूर्णकालिक आश्रय में है और एक अन्य तरीका है, तो घर पर अपनी पद्धति का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • कभी भी इसके बारे में बात न करें "छोटे बच्चों के खिलाफ बड़े बच्चों" या "बड़ी और छोटी लड़कियों"- बच्चे के विश्वास के स्तर पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
    • एक बार बच्चा अब डायपर का उपयोग नहीं करता है, इसे कभी भी बदलें न।
    • यदि आपके बच्चे को बाथरूम में समस्या है और 4 साल से अधिक उम्र की है, तो बेहतर बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना और इसे अनदेखा न करें। यह मनोवैज्ञानिक संकट या शारीरिक समस्या का संकेत हो सकता है।
    • अन्य बच्चों के साथ बाथरूम का उपयोग करने की उनकी क्षमता की तुलना न करें जैसी बातें कभी न कहें: "अन्ना अभी भी छोटा है और पहले से ही एक बड़े बच्चे की तरह पैंटी पहनती है, जबकि आपके बच्चे की तरह डायपर होते हैं"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com