एक चिहुआहुआ को सिखाए जाने के लिए घर की जरूरतों को न बनाने के लिए

कुछ लोग कहते हैं कि चिहुआहुआस को अपने घरों से बाहर जाने के लिए यह बेहद मुश्किल है। वास्तव में यह बिल्कुल भी ऐसा नहीं है, क्योंकि वे बहुत बुद्धिमान और आसानी से प्रशिक्षित जानवर हैं। सबसे बड़ी कठिनाई उनके छोटे आकार के द्वारा दी जाती है क्योंकि ये ध्यान देने में आसान नहीं है कि जब वे खाली करने के लिए झुकते हैं यदि आप इस विस्तार पर ध्यान देते हैं, तो आप नियमित रूप से अपने छोटे-से-पैर वाले दोस्त को लाने और उसे घर पर ज़रूरत नहीं करने के लिए सिखाते हुए एक प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल बातें सिखाओ
चिहुआहुआ चरण 1 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
1
पुरस्कार-आधारित प्रशिक्षण सेट करें कुत्ते एक ऐसे व्यवहार को दोहराने के लिए अधिक प्रयास करते हैं जो एक पुरस्कार के लिए आगे बढ़ते हैं। इसलिए, यदि आप अपने छोटे कुत्ते का आदेश देते हैं "बैठे!" और जब आप उसका पालन करते हैं, तब आप इसे दबाते हैं, आप सीखेंगे कि कुछ प्राकृतिक (बस बैठे बैठे) एक स्वादिष्ट इनाम मिलता है उसी विधि के संबंध में काम करता है "बाथरूम जा रहा है"। जब चिहुआहुआ एक विशिष्ट बिंदु पर अपने शारीरिक कार्यों को पूरा करने के लिए सीखता है और यह महसूस करता है कि वह आदत रखने से वह पुरस्कार प्राप्त करता है, तो वह "संलग्न" फिर से इस कार्रवाई में और उस विशिष्ट क्षेत्र में जाने के लिए, यह जानकर कि पुरस्कार मिलेगा।
  • इस प्रकार का प्रशिक्षण आपकी उपस्थिति को शामिल करता है जब कुत्ता आपकी इच्छा के अनुसार व्यवहार करता है - इसका मतलब है कि आपको घर पर रहना होगा और नियमित रूप से अपने छोटे दोस्त को अपने "बाथरूम"।
  • चिहुआहुआ उनसे कुछ प्यार करता है, जो विशेष रूप से प्यार करता है, ताकि वे उन्हें कमाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकें। विभिन्न वाणिज्यिक व्यंजनों का चयन करें, जैसे चिकन, पनीर के टुकड़े या गर्म कुत्तों के साथ। यदि कुत्ते की स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो सलाह के लिए हमेशा पशु चिकित्सक से पूछिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि भोजन न देने पर उसे चोट पहुंचाई जा सके
  • चिहुआहुआ चरण 2 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    चिहुआहुआ को प्रशिक्षण देना शुरू करो जब वह अभी भी जवान है। आप पशु, लगभग आठ हफ्ते पुरानी है जब शुरू कर सकते हैं, चाहिए प्रशिक्षण समय लगता है, इसलिए आपको धीरे धीरे शुरू करना और धैर्य रखना होगा। याद रखें कि जितना अधिक पिल्ला बढ़ता जा रहा है उतना कठिन है कि उसे सही व्यवहार सिखाना है, इसलिए प्रारंभिक शुरुआत से बेहतर परिणाम मिलेंगे।
  • चिहुआहुआ चरण 3 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    एक विशेष जगह का उपयोग करें, जिसका उपयोग करें "शौचालय" कुत्ते के लिए आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप मुझे अपनी आवश्यकताओं के लिए कहां चाहिए। जब आप उसे घर ले लेते हैं, तो पहला बिंदु जिसे आप दिखाते हैं, इससे पहले कि वह पैर के अंदर सेट करता है, उससे पहले उसका बाथरूम होना चाहिए। अन्य गतिविधियों में शामिल होने और इसमें शामिल होने के अपने प्रयासों पर ध्यान न दें, इस तरह वह सूँघने शुरू कर देंगे।
  • यदि कुत्ता उनकी जरूरतों को पूरा करता है, तो उन्हें बड़ी पार्टियां बनाते हैं और उन्हें इलाज देते हैं
  • भाग 2

    कुत्ते को बाहर लाओ
    चिहुआहुआ चरण 4 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे अक्सर बाहर ले जाओ क्या यह अभी भी एक पिल्ला या वयस्क है, आपको उसे बाथरूम में जाने के कई अवसर देना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कुत्ते का उपयोग कर एक बिल्ली का झड़प है, तो आपको सक्रिय होना चाहिए और अपने प्यारे दोस्त को नियुक्त जगह पर अपनी जरूरतों को पूरा करना होगा। यदि आप इसे आपको नहीं दिखाते हैं, तो यह आपको स्वचालित रूप से नहीं बता सकता कि आप किस स्थान को बाथरूम के रूप में उपयोग करना चाहते हैं
    • अगर आपके पास एक पिल्ला है, तो इसे हर 20 मिनट में ले जाइए जब जागते रहें। यदि आप बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो अपना उत्साह दिखाएं और उसे इनाम दें अगर यह कुछ भी नहीं करता है, उसे घर ले आओ और 20 मिनट बाद फिर से प्रयास करें - इस बीच में इसे ध्यान से जांचें कुत्ते को घर पर रहने की जरूरत है, तो आपको हर संभव प्रयास करने पर ध्यान देना होगा, इसलिए इसे तुरंत बाहर ले जाएं।
    • पिंजरे एक बेहतरीन उपकरण है जब आप इसे बाथरूम में प्रशिक्षित कर रहे हैं, क्योंकि कुत्ता एक आश्रय के रूप में रहता है और सहज रूप से शौचालय के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करता है। हालांकि, आपको इसे घंटों तक लॉक करना नहीं है याद रखें कि पिंजरे नहीं उसके लिए एक सुरक्षित आश्रय और होना चाहिए एक जेल-तो वैकल्पिक क्षणों की कोशिश करता है जब यह दूसरों जिसमें नाटकों के साथ पिंजरे में रहता है और आप इसे एक पट्टा पर रहते हैं।
    • यदि आपके पास कोई वयस्क चिहुआहुआ है, तो इसे हर घंटे ले लें। आपको याद दिलाने के लिए अलार्म सेट करें
  • चिहुआहुआ चरण 5 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    जैसे ही उठने और खाने के बाद, तुरंत इसे बाथरूम में ले लें पेट में भोजन की उपस्थिति जानवर में एक पाचन प्रतिबिंबित होती है जो इसे 15-30 मिनट के भीतर निकालने के लिए उत्तेजित करती है। इस कारण से, खाने के बाद इसे बाहर ले जाओ और यह खत्म हो गया है जब तक प्रतीक्षा करें।
  • जब यह नहाने के स्थल पर है, तो इसे न छोड़ें, अन्यथा आप यह नहीं देख पाएंगे कि वास्तव में क्या निकलता है और आप उसे इनाम देने में समर्थ नहीं होंगे।
  • चिहुआहुआ चरण 6 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3



    कुत्ते को जाने के लिए सिखें "शौचालय" कमांड पर एक अच्छी तरह से परिभाषित शब्द चुनें, जैसे की "बाथरूम" या "बाहर", प्रशिक्षण अवधि के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि परिवार के सभी सदस्य इस शब्द को जानते हैं और हमेशा इसका उपयोग करते हैं, अन्यथा चिहुआहुआ उलझन में हो सकता है जब पिल्ला ने अपनी जरूरतों को पूरा कर लिया है, तो उसकी प्रशंसा करना और उसे इलाज देना याद रखें इस तरह वह जरूरतों के साथ उस विशिष्ट स्थान को संबद्ध करने के लिए सीखता है और वापस आना चाहता है।
  • क्लिकर का उपयोग करें इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए इस तरह कुत्ते ध्वनि को जोड़ती है "क्लिक करें झुनझुना" एक इनाम के लिए उसके दौरान इस उपकरण का उपयोग करना "कार्यों", उसके व्यवहार का सटीक क्षण सिग्नल करें जिसे आप इनाम करना चाहते हैं अब आप कीवर्ड को कह सकते हैं "बाथरूम"।
  • हर बार जब वह मानता है, वह क्लिकर और उच्चारण का उपयोग करता है "बाथरूम"। समय के साथ, कुत्ते शब्द की जरूरतों को पूरा करने के कार्य के साथ प्रयोग करेंगे और समझेंगे कि उन्होंने कुछ सकारात्मक काम किया है।
  • प्रशिक्षण का अंतिम चरण चिहुआहु को नामित स्थान पर लाने के लिए है और बस शब्द को कहें "बाथरूम"। इस बिंदु पर कुत्ता समझता है कि आप चाहते हैं कि वह अपने शारीरिक कार्यों को पूरा करें और इनाम प्राप्त करने के लिए आपको संतुष्ट करने का प्रयास करें। यदि आप ध्यान दें कि आप शौच करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप शायद इसे जल्दी से प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं और आपको क्लिकर और कीवर्ड से शुरू करना होगा। कुछ दिनों के बाद अंतिम चरण को पूरा करने के लिए फिर से प्रयास करें।
  • यह तकनीक विशेष रूप से उपयोगी साबित होती है जब यह बारिश हो रही है या जलवायु ठंडा है।
  • चिहुआहुआ चरण 7 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    रात के दौरान पिल्ला बाहर ले लो जब यह अभी भी छोटा है, कुत्ता रात भर मूत्राशय को नियंत्रित करने में असमर्थ है, इसलिए आपको इसे कम से कम हर 4 घंटों का पेशाब करने का मौका देना होगा। हालांकि, इसे अपने वाहक से शांत तरीके से दूर ले जाएं और जागने के स्तर को कम से कम रखने की कोशिश करें - अत: उसे बहुत ज्यादा इनाम न दें जो उसे पूरी तरह से उठने और खेलना चाहते हैं।
  • चिहुआहुआ लेने के लिए सीमित है और बोलने के बिना उसे अपने शौचालय में ले जाना। उनका मूत्राशय भरा होगा, इसलिए यह बहुत संभावना है कि वह पेशाब करेंगे। जैसे ही यह खत्म हो जाता है, इसे वापस घर ले आओ और इसे अपने पिंजरे या कुत्ते में वापस डाल दिया और वापस सो जाओ और भी सो जाओ। यह सब आपके बीच किसी भी बातचीत के बिना होना चाहिए, ताकि पिल्ला समझता है कि यह बाथरूम में जाने के लिए एक पल है, लेकिन खेलने के लिए नहीं।
  • भाग 3

    निराशा और घटनाओं से बचें
    चिहुआहुआ चरण 8 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    1
    चिहुआहुआ को देखो जब वह घर पर है यदि आप जल्दी से प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो आपको इसकी जांच करने की आवश्यकता है कि उसे इसकी ज़रूरतों को कब करने की आवश्यकता है और अगर आप इसे घर पर करने की सोच रहे हैं अपने व्यवहार की जांच करें, उदाहरण के लिए जब वह फर्नीचर पर छिप जाता है या सूँघने लगता है, या जब वह कालीन को गंध देता है और फूहड़ होने लगता है। इन मामलों में, तुरंत इसे पकड़ो और इसे नामित जगह पर ले जाएं।
    • आपकी सहायता करने के लिए, जब आप घर पर रहते हैं, तो आप उन्हें पट्टा पर रख सकते हैं, इसलिए वह कुछ छिपी कोने में नहीं जा सकता और चुपके से पेशाब कर सकता है।
    • जब आप कुत्ते के साथ नहीं रह सकते, तो इसे पिंजरे में डाल दें। हालांकि, उनका सम्मान करना सुनिश्चित करें "ठहराव-टॉयलेटे" प्रति 20 मिनट, अगर यह एक पिल्ला है, या हर घंटे अगर नमूना वयस्क है
  • चिहुआहुआ चरण 9 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रबंधित करें "दुर्घटनाओं" शांति के साथ यदि आपके सभी प्रयासों के बावजूद, छोटे कुत्ते घर में अपनी ज़रूरतें बनाते हैं, उसे कभी डांटना मत इस तरीके से आप केवल यह सीखेंगे कि आपके शारीरिक कार्यों के लिए एक तर्कहीन अतिक्रमण है और वे अधिक सूक्ष्म (अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए छुपा) बनते हैं - इसके अलावा, आप सभी प्रशिक्षण कार्य को निराश करेंगे क्योंकि जानवर को इससे डरना होगा "बाथरूम का उपयोग करें" आपके सामने, यहां तक ​​कि निर्दिष्ट स्थान पर भी।
  • इसके बजाय, गुस्से जाने और कुत्ते को छोड़ने की प्रतीक्षा नहीं करने का प्रयास करें। उस बिंदु पर, एंजाइमेटिक डिटर्जेंट का उपयोग करके अच्छी तरह साफ करें। यह उत्पाद मूत्र या मल के निशान को समाप्त करता है जिससे कोई गंध नहीं रह जाता है, इस प्रकार कुत्ते को उसी स्थान पर लौटने से रोकता है। अमोनिया युक्त सफाई उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि यह मूत्र में मौजूद एक पदार्थ है और गंध को बढ़ा सकता है, इसे उसी स्थान पर पेशाब करने के लिए उत्तेजित कर सकता है।
  • यदि चिहुआहुआ ने पहले ही अपनी पसंद के रूप में चुना है "व्यक्तिगत शौचालय" एक अनुचित स्थान, एक एंजाइमेट डिटर्जेंट के साथ साफ है और इसके भोजन और पानी का कटोरा सही जगह पर है। कुत्तों को उनकी ज़रूरतें नहीं होतीं, जहां वे खाती हैं, इसलिए आप इस आदत को रोक सकते हैं।
  • चिहुआहुआ चरण 10 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    धीरज रखो याद रखें कुत्ते के साथ हिंसक या आक्रामक न हो। इसके बजाय प्यार और सहायक रहें पशु को जानने के लिए समय की आवश्यकता है आपको लगातार आग्रह करना चाहिए और गुस्सा नहीं होना चाहिए, यदि आप तुरंत बाथरूम में जाने के आदेशों को समझ नहीं सकते हैं
  • जब कुत्ते इस उद्देश्य के लिए निर्दिष्ट बिंदु पर इसकी आवश्यकताएं बनाते हैं, तो इसे मिठाई के साथ पुरस्कृत करना याद रखें इस तरीके से आप चाहते हैं कि व्यवहार को सुदृढ़ करें।
  • हर हफ्ते अपने बाथरूम के लिए निर्धारित स्थान को न बदलें, अन्यथा कुत्ते को भ्रमित किया जाता है।
  • यदि पिल्ला गलत स्थान पर जाता है, तो विनम्र रहें और नाराज़ मत बनो।
  • चिहुआहुआ चरण 11 में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    ट्रेनर से संपर्क करें यदि आपका शिक्षण कार्यक्रम वांछित परिणाम नहीं लेता है, भले ही आप लंबे समय तक व्यस्त रहे हों, कुत्ते विशेषज्ञ से संपर्क करें अपने और कुत्ते दोनों के लिए एक प्रभावी कोर्स की तलाश करें इस तरह की स्थिति में, पेशेवर को कार्य सौंपना सबसे अच्छा समाधान है।
  • चेतावनी

    • पिल्चर को 8 सप्ताह की उम्र से पहले शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित न करें। इस उम्र तक वह अभी तक अपनी मां द्वारा नहीं छोड़ा गया है एक बार दूध पिलाने का चरण समाप्त हो जाने पर, आप प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं
    • कुत्ते के लिए शौचालय मैट बरसात के दिनों या रात के दौरान आरामदायक होते हैं, लेकिन वास्तविक नुकसान होते हैं। यदि आप उनका उपयोग करना चुनते हैं, तो कुत्ते इसे अब और नहीं दे सकते हैं इसके अलावा, आपको उन्हें अक्सर बदलना चाहिए क्योंकि कुत्तों को उनकी गंदे स्थान पर ही पसंद नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com