अपने पति या पत्नी के साथ होने वाले बच्चों के बारे में कैसे चर्चा करें

बच्चे होने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है और यह हमेशा एक आसान विषय नहीं है जो किसी रिश्ते में पेश करता है एक सीधा, ईमानदार और सम्मानजनक संचार सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आप दोनों एक परिवार बनाने का इरादा रखते हैं, तो आप यह देखना चाहते हैं कि क्या आप तैयार हैं या नहीं। यदि आपको लगता है कि आपका साथी अब या भविष्य में बच्चे नहीं करना चाहता है, तो आपको अन्य विकल्प जैसे कि परियोजना को छोड़ना या शादी के सलाहकार का सहारा लेने पर विचार करना होगा

कदम

भाग 1

अपने साथी से बात करें
बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
1
उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आप बच्चे चाहते हैं। अपने साथी के साथ बातचीत शुरू करने से पहले, अपने कारणों पर चर्चा करने में कुछ समय दें अपने पति या पत्नी के साथ चर्चा के लिए तैयार करने के लिए विस्तृत विवरण
  • निर्धारित करें कि आपके इरादों में आंतरिक या बाहरी कारण हैं क्या आप बच्चे चाहते हैं क्योंकि आप सोचते हैं कि आपके मित्र और परिवार आपकी क्या उम्मीद करते हैं? या यह आपकी व्यक्तिगत इच्छा है? क्या कारण हैं कि आप यह कह सकते हैं कि आप इसे चाहते हैं?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    बात करने के लिए एक अच्छा समय खोजें एक तनावपूर्ण दिन के अंत में या जब वह विचलित हो जाता है तो सवाल का सामना न करें। इसके बजाय, जब आप दोनों आराम कर रहे हैं और इस विषय पर आपका पूरा ध्यान समर्पित कर सकते हैं, तो एक क्षण के लिए चर्चा की योजना बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप नाश्ते के बाद शनिवार की सुबह के लिए चर्चा कर सकते थे। सुनिश्चित करें कि आप अपने सामने बैठते हैं और बातचीत के दौरान किसी भी विकर्षण (सेलफोन, लैपटॉप, आदि) को दूर करते हैं।
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    3
    आप कैसे महसूस करते हैं इसके बारे में बात करें ईमानदार रहें और समझाएं कि आप बच्चे क्यों चाहते हैं आपके द्वारा लिखे गए नोटों का इस्तेमाल बिंदु से बिंदु को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए करें क्योंकि बच्चे होने के कारण आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप क्यों सोचते हैं कि यह सही समय है शांत और स्पष्ट आवाज में अपनी राय व्यक्त करें और अपनी मंशाओं के बारे में जितना विस्तृत हो सके।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    उसे अपनी चिंताओं के बारे में बताने के लिए कहें यदि वह बच्चे बनाने के लिए तैयार नहीं है, तो उसकी मंशाओं को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्हें पूछें कि वे आपके साथ साझा करें और यथासंभव ईमानदार हों।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    5
    एक खुले दिमाग से सुनो यहां तक ​​कि अगर आपका साथी पूरी तरह से बच्चों के खिलाफ होने के बावजूद, खुले दिमाग से उसे सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, आपको अपनी इच्छाओं का सम्मान दिखाते हुए। सुनिश्चित करें कि आप आँख से संपर्क रखें, यह पुष्टि करने के लिए मंजूरी दें कि आप सुन रहे हैं और सवाल पूछ रहे हैं, अगर आप ऐसा कुछ कहते हैं जिसे आप नहीं समझते हैं
  • यदि आपका साथी बच्चों के पक्ष में है, तो आपको समझने की आवश्यकता होगी कि क्या आप तैयार हैं और तय करेंगे कि ऐसा करने से पहले आपको कुछ करना है या नहीं।
  • भाग 2

    अगर आप बच्चों के लिए तैयार हैं तो चर्चा करें
    बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचो दोनों बच्चों के माता-पिता के हिस्से पर बच्चों की अच्छी शारीरिक स्थिति की आवश्यकता होती है अगर आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं और सोचें कि गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं, तो कुछ समय लें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप या आपका पार्टनर धूम्रपान करते हैं, तो कोशिश करें रोक. यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो इसके लिए कार्रवाई करें वजन कम. अपने स्वास्थ्य और इसे करने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है उन्हें पहचानने की कोशिश करें।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    अपने रिश्ते की ताकत की जांच करें परिवार के विस्तार से पहले, आपको अपने संबंधों में किसी भी समस्या को हल करने के लिए समय लेना चाहिए। बच्चे होने के नाते और अधिक तनाव जोड़ सकते हैं: यदि आपके बीच अनुत्तरित प्रश्न हैं, तो आप इसे भविष्य के बच्चे के हित में उपाय कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको कभी-कभी मामूली महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने की प्रवृत्ति होती है, तो आपके बीच संचार पर काम करें। यदि आपकी समस्या समय-समय पर छोटी झगड़े की तुलना में अधिक गंभीर होती है, तो एक बच्चा होने से पहले उन्हें हल करने के लिए एक विवाह सलाहकार से संपर्क करना उचित हो सकता है।



  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    3
    अपने वित्त पर विचार करें बच्चे को बढ़ाना महंगा है, इसलिए पालना, कपड़े, भोजन और खिलौने जैसी चीजें प्रदान करने की आपकी क्षमता पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप वित्तीय कठिनाइयों की अवधि में हैं, तो अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने और एक बच्चा बनाने की कोशिश करने से पहले थोड़ा पैसा बचा लिए कुछ समय लेना बेहतर हो सकता है।
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें 9
    4
    एक बच्चे को उठाने के तरीके के बारे में अपने विचारों की तुलना करें यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए आपके बीच बहुत सारी टीम वर्क की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको इस पर सहमति होनी चाहिए कि आप इसे कैसे करना चाहते हैं। आप साझा मूल्यों और इस संबंध में राय के किसी भी मतभेद को कैसे दूर कर सकते हैं पर चर्चा करें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपके बच्चे को शिक्षित करने के बारे में एक ही विचार है? क्या आप सहमत हैं कि आप किस नैतिक मूल्यों को पैदा करना चाहते हैं? क्या आपके में से एक मजबूत धार्मिक प्रतिबद्धता है?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    5
    अपने रिश्ते की अवधि पर विचार करें आमतौर पर लंबे समय तक संबंधों में अधिक स्थिरता होती है और यह पहलू आपके भविष्य के बच्चे के लिए महत्वपूर्ण होता है। मूल्यांकन करें कि आप कितने समय से एक साथ हैं और क्या आपका रिश्ते काफी स्थिर है ताकि एक बच्चा हो। एक बच्चा बनाने का निर्णय करने से पहले एक वर्ष से कम होने तक इंतजार करना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि आप एक साथ थे।
  • भाग 3

    साथी के साथ संबंध में आगे बढ़ें
    बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    अगर आपका साथी थोड़ा इंतजार करना चाहता है, तो धीरज रखने की कोशिश करें। अपने साथी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के बाद भी, यह संभावना है कि वह अभी तक बच्चों के लिए तैयार नहीं हैं। इस मामले में, उसकी इच्छाओं का सम्मान करना और उसे दबाव डालने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • बच्चों को होने पर साथी को दबाने से उनके मन में शायद ही कोई बदलाव आएगा वास्तव में, यह आपके संबंधों को गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकता है
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    याद रखें कि बच्चे होने के नाते एक रिश्ते का परीक्षण कर सकते हैं एक बच्चा किसी रिश्ते की मरम्मत नहीं कर सकता, हालांकि कुछ लोग अन्यथा सोचते हैं यदि आप अपने साथी के साथ समस्याओं को हल करने के लिए एक बच्चा होने पर विचार कर रहे हैं, तो विचार को छोड़ देना बेहतर होगा।
  • कोशिश करो आपके रिश्ते पर काम करें बच्चों को लेने का फैसला करने से पहले
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें 13
    3
    विचार करें कि आपका जीवन बच्चों के बिना कैसे होगा बहुत से लोग बिना बच्चों के रहने और एक सुखी और संतोषजनक जीवन जीते हैं। प्रतिबिंबित करें यदि आप और आपके साथी अपने रिश्ते में बच्चों को जोड़कर बिना खुश हो सकते हैं
  • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि निश्चिंत जीवन आपको कुछ पछतावा दे सकता है कि भविष्य में अपने आप को कल्पना करना है और मूल्यांकन करने के लिए कि क्या आपके पास कोई नहीं है, जिस पर आप पछता सकते हैं
  • अगर आप बच्चे नहीं हैं तो आप अपना समय और पैसा कैसे खर्च कर सकते हैं, इस बारे में सोचने की कोशिश करें आप अपने खाली समय, धन और ऊर्जा के साथ क्या करेंगे जो आपने उनके लिए निवेश किया होता?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    मदद के लिए एक चिकित्सक से पूछें यदि आप और आपका साथी एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं और शादी के भीतर समस्याएं पैदा कर सकता है, तो एक विवाह सलाहकार से संपर्क करने पर विचार करें आप अपने दम पर एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए मूल्यांकन भी कर सकते हैं, जिससे आप उन भावनाओं का प्रबंधन कर सकते हैं जो आप इस तथ्य के बारे में महसूस करते हैं कि आप बच्चों को चाहते हैं, लेकिन आपका साथी नहीं करता।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com