पति के लिए तलाक कैसे पूछें

अपने पति या पत्नी के साथ तलाक के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है कोई नुस्खा नहीं है "सही" पूछने के लिए, क्योंकि यह उस संबंध पर निर्भर करता है जो आपके द्वारा शादीशुदा व्यक्ति के साथ है, बच्चों की संभव उपस्थिति, यह तथ्य कि आप पहले से ही अलग हो चुके हैं और कई अन्य कारक हालांकि, आपकी विशेष स्थिति की परवाह किए बिना, कुछ पहलुओं पर विचार किया जा सकता है।

सामग्री

कदम

1
उसे व्यक्ति से पूछिए एक ध्वनि मेल संदेश न छोड़ें, ईमेल न भेजें, एक पाठ संदेश नहीं कह रहे "अलविदा" और अपने माता-पिता से यह भी नहीं पूछें कि वे आपके लिए क्या करें। तलाक के लिए अनुरोध एक परिपक्व निर्णय से उत्पन्न होता है जिसमें वयस्क दृष्टिकोण शामिल होता है। अपने पति के साथ बैठकर सीधे उनसे बात करें
  • 2
    दोस्ताना रहें यह संभव है कि प्रारंभिक बातचीत का स्वरुप स्थापित करता है कि भविष्य में सभी तलाक के वार्ता और प्रथाओं को कैसे आगे बढ़ाया जाए। यदि आप अपने पति पर सभी दोषों को रोते और निर्वहन करते हैं, तो आप एक पल के लिए संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बातचीत के दौरान शांत और तर्कसंगत रहते हैं, तो आपको समय के साथ अपने हितों की रक्षा करने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • दोष का गुणगान मत करो दोष मत करो और हमला नहीं करें। यह ऐसा खेल नहीं है जहां अंक अर्जित किए जाते हैं या गलतियों की तुलना की जाती है। यह उपयोगी नहीं होगा और आप ऐसा करने से जीत हासिल करने में थोड़ी-थोड़ी देर होगी। बल्कि, होने का प्रयास करें सम्मान और ईमानदारी से
  • 3
    समय और स्थान पर विचार करें आपका लक्ष्य इस वार्तालाप को यथासंभव सरल बनाना है। क्या आपका पार्टनर घर में निजी में चर्चा करना पसंद करता है? यदि आप क्रोध के हिंसक फटने से डरते हैं, तो क्या आप एक सार्वजनिक संदर्भ में बात करते समय सुरक्षित महसूस करेंगे? क्या कोई ऐसा महत्वपूर्ण परियोजना है जिसके लिए आपके पति को काम करना होगा और वह पहले से ही क्या कह रहा है? क्या कोई समय है जब बच्चे स्कूल में हों, दोस्त या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ विश्वास में बात करने में सक्षम हों? आप शायद पहले से ही जानते हैं कि यह वार्तालाप रोकने के लिए सही समय और स्थान क्या है। अपनी सहजता का पालन करें।
  • 4
    ईमानदारी से रहें. संभवतः दूसरी पार्टी उन कारणों पर चर्चा करना चाहती है जिनसे आपको तलाक करना चाहिए। दर्दनाक घटनाओं की सूची को दूर करने के बजाय, यह तर्कसंगत और पारदर्शी व्याख्या देने के लिए बेहतर होगा (उदाहरण के लिए, "अब मैं आपको आकर्षित नहीं महसूस करता हूं")। हालांकि, झूठ मत बोलो यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो इसे करें यदि आप नहीं (या तो क्योंकि यह भावनात्मक रूप से मुश्किल है, या क्योंकि आपको जवाब नहीं पता है), बताएं कि आप जवाब नहीं दे सकते। ध्यान रखें, हालांकि, यह उन नए लोगों के बारे में बात करने का सबसे अच्छा समय नहीं है, जिन्हें आप मिले हैं। एक विवाहेतर संबंध के जन्म से संपर्क करके, आप एक और रास्ता के बाद चर्चा का जोखिम उठाते हैं और आपके और आपके पति या पत्नी के बीच संबंध से संबंधित मुख्य विषय को वापस लाने में मुश्किल होगी।
  • 5



    आपके इरादों क्या हैं? विषय से निपटने से पहले अपने दिमाग को स्पष्ट करें। यह संभावना है कि दूसरा व्यक्ति बेहतर व्यवहार करने का वादा करता है, आपको शादी का परामर्श प्रदान करता है या, किसी भी मामले में, आपको अपने फैसले से विवश करने की कोशिश करता है यदि आपने पहले तलाक के वैध विकल्पों पर विचार नहीं किया है, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आप इसे प्रयास करने के लिए तैयार हैं अपने मनोदशा को स्पष्ट करके और अन्य पार्टी की प्रतिक्रिया के आधार पर तलाक के अनुरोध को स्थगित करने की संभावना का आकलन करके चर्चा का सामना करें।
  • 6
    अपनी संपत्ति की स्थिति की जांच करें परिवार के वित्तीय संसाधनों से अवगत होने के कारण पति या पत्नी के साथ चर्चा शुरू करना बुरा विचार नहीं होगा। बचत क्या हैं? क्या आपने अपने पति के काम के लिए धन्यवाद करने के लिए स्वास्थ्य बीमा लिया है? क्या आपके पास एक जीवन बीमा पॉलिसी है जिसमें दूसरे व्यक्ति एक लाभार्थी है? आप अपने बच्चों के स्कूल या बालवाड़ी के लिए कैसे भुगतान करते हैं? घर पंजीकृत किसके पास है? मशीनों, बिलों और अन्य उपयोगिताओं का नेतृत्व कौन कर रहा है?
  • तलाक के लिए आवेदन करने से पहले आपको उपयोगकर्ता शीर्ष लेख को बदलने या अपने पति या पत्नी की संपत्ति का स्वामित्व लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने परिवार की वित्तीय स्थिति और आपके स्वामित्व के बारे में जानने के लिए बातचीत में प्रवेश करना बेहतर है।
  • 7
    परिणामों का सामना करने के लिए तैयार पिछली सलाह के बावजूद, अगर आप अनुमान लगाते हैं कि दूसरे व्यक्ति खराब तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है, तो यह एक अच्छा विचार होगा कि वह संयुक्त खाता को बंद कर दें और निजी व्यक्ति के उद्घाटन का अनुरोध करें। इसके अलावा, आप अपने संयुक्त बचत के आधे हिस्से को अपने अलग खाते में स्थानांतरित करने पर विचार कर सकते हैं। जहां तक ​​आप कर सकते हैं, तलाक प्रक्रिया समाप्त होने तक बचत को छूने या खर्च करने से बचें।
  • कुछ संपत्तियों की रक्षा करना इतना आसान नहीं है उदाहरण के लिए, शायद परिवार में आपके पास शेयर या बांड हैं जो दंड या हानियों पर जा सकते हैं यदि आप उन्हें बेचते हैं या स्थानांतरित करते हैं इन मामलों में, अपने पति या पत्नी को आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका जानने की कोशिश करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप अन्य व्यक्ति से अधिक नियंत्रित प्रतिक्रिया की आशा करते हैं, तो अब भी कई समस्याएं हैं जिनके लिए आपको एक योजना तैयार करना चाहिए। बच्चों को क्या होता है? घर की देखभाल कौन करता है? क्या मुझे कार बेचनी है? याद रखें कि आप पहले से ही जानते हैं कि आप तलाक की मांग कर रहे हैं, लेकिन समाचार दूसरी पार्टी के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, यह उचित होगा कि आपको क्या करना होगा और क्या करना चाहिए।
  • 8
    एक चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी हो सकता है, तो एक पेशेवर पर निर्भर रहें बातचीत के दौरान (पहले नहीं), अपने पति को पता चले कि आप मनोचिकित्सा सत्र कर रहे हैं यह सलाह देने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप किसी से बात कर सकते हैं हालांकि, ईमानदार रहें: उसे बताएं कि क्या चिकित्सक के साथ बैठकों का उद्देश्य आपके साथी के साथ पुनर्मूल्यांकन करना है या नहीं।
  • 9
    एक वकील से परामर्श करें विचार करने के लिए असंख्य समस्याएं हैं, प्रॉपर्टी को हस्तांतरित करने और दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए। एक वकील इस सबको हल करने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • बैंक खाते खाली न करें और संपत्तियों को नुकसान न करें। दोस्तों, परिवार के सदस्यों और (विशेषकर) इंटरनेट पर अपने पति या पत्नी को बदनाम या बदनाम न करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप इस तरह की सज़ा के लायक हो सकते हैं, तो याद रखें कि न्यायाधीश आपके प्रतिद्वंद्वी व्यवहार को आपके विरूद्ध एक तत्व के रूप में मानेंगे (ऐसा प्रमाण के रूप में नहीं कि आपके साथी को इस तरह के उपचार के हकदार हैं)
    • शब्द की जगह "मैं" साथ "हमें", आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वार्तालाप शांत और प्रत्यक्ष है यदि आप बहुवचन का उपयोग करते हैं तो अन्य पार्टी को आरोपी या हमला नहीं लगेगा जब आप तलाक के लिए पूछते हैं, तो इसका इस्तेमाल करते हुए "हमें", आप जिम्मेदारियों का हिस्सा स्वीकार करने के लिए दिखाएंगे जिससे शादी टूट जाएगी। जब आप तलाक की मांग करते हैं तो इसका उपयोग करने के लिए कुछ शांतिपूर्ण वाक्यांश दिए गए हैं:
    • "हम बेहतर साथ नहीं मिलता है"।
    • "नहीं संवाद एक दूसरे के साथ अच्छा"।
    • "ऐसा लगता है कि हर कोई जीवन से अलग चीजें चाहता है"।
    • "हमें शायद तलाक के बारे में बात करनी चाहिए"।
    • आपका पति इस फैसले के कारण पूछेगा, लेकिन वह वास्तव में जानना चाहता है कि क्या आपके पास दूसरा रिश्ते है जैसा कि पहले बताया गया है, चर्चा को इस विषय से दूर रखना बेहतर होगा। हालांकि, अगर आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो यह कहकर जवाब देने की कोशिश करें कि आप ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो आपसे प्यार कर सकते हैं / आपका सम्मान कर सकते हैं / आपकी देखभाल कर सकते हैं, लेकिन तलाक के अंतिम होने तक आप समान रिश्ते में आगे नहीं जा सकते हैं। फिर, अपनी शादी के बारे में चर्चा करें
    • अगर घरेलू हिंसा की घटनाएं हुई हैं, तलाक के बारे में चर्चा करने के लिए अपने पति या पत्नी को आमंत्रित करने से पहले आपको इस क्षेत्र में एक पेशेवर के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए। यह एक सुरक्षा योजना है जो आपको और आपके बच्चों की सुरक्षा करता है (यदि आपके पास है) बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com