फैसला कैसे करें कि क्या बच्चा या उससे कम है

कई लोगों के लिए, मातृत्व या पितृत्व एक गहरी संतोषजनक अनुभव है, लेकिन बहुत से लोग यह पहचानने के लिए तैयार हैं कि खुशियों के अतिरिक्त इसमें दर्द भी शामिल है। समझना अगर आप एक बच्चा चाहते हैं और यदि आप यह कदम उठाने के लिए तैयार हैं तो यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है कोई भी सही या गलत जवाब नहीं है, जैसे कोई भी बच्चों के लिए बाध्य नहीं होता है या किसी परिवार की स्थापना के लिए कुछ समयसीमा का पालन करता है। जिन कारणों से आप एक बच्चा चाहते हैं, आपकी जीवनशैली और आपके रिश्ते को आप और आपके परिवार के लिए सही निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी ढूंढने में मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने स्वयं के कारणों की जांच करें
छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी कदम 1
1
एक बच्चे के लिए आवश्यक प्रयास पर विचार करें कई जैविक और सांस्कृतिक कारक बच्चे को जन्म देने की इच्छा को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, दबाव में दबाव डालने के बजाय, प्रतिबिंबित करने और समझने में समय लगता है कि क्या आप 18 वर्ष तक अपने बच्चे की देखभाल करने में सक्षम हैं, दोनों भावनात्मक और आर्थिक रूप से।
  • एक बच्चे के पास समय के संदर्भ में केवल प्रतिबद्धता शामिल नहीं होती है यह अनुमान लगाया गया है कि अधिकतम उम्र के बच्चे की उम्र 171,000 यूरो है।
  • एक बच्चे को भी एक मानसिक निवेश की आवश्यकता है कुछ अध्ययनों के अनुसार, नए माता-पिता को तलाक या बेरोजगारी की स्थिति से उत्पन्न होने वाली तुलनीयता की एक डिग्री का अनुभव होता है। कुछ बिंदु पर, फिर से अच्छा महसूस करना शुरू करना संभव है, लेकिन अपनी मानसिक स्थिति पर विचार करें और मूल्यांकन करें कि क्या आप इस परिमाण की चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी चरण 2 के लिए है
    2
    अपने वर्तमान जीवन का मूल्यांकन करें कुछ लोग ऐसी घटनाओं के परिणामस्वरूप बच्चे के लिए बधाई शुरू करते हैं, जिनके कारण उनके जीवन पर या संकट के बीच में भी बड़ा प्रभाव पड़ा है। गौर करें कि आपके जीवन में क्या हुआ या क्या हो रहा है यह देखने के लिए कि क्या यह एक साधारण यात्री इच्छा है
  • कुछ जोड़ों का मानना ​​है कि एक बच्चा होने से कोई रिश्ता बच सकता है जो काम नहीं करता। यह भविष्यवाणी करना लगभग असंभव है कि क्या होगा, लेकिन एक बच्चे को उठाने का दबाव अक्सर संकट के रिश्तों के लिए अच्छे से ज्यादा दर्द होता है
  • कुछ जोड़ों का मानना ​​है कि शादी करने के बाद बच्चे होने का एक सामान्य कदम है। बच्चों को शुरू करने का कोई सही समय नहीं है, इसलिए इसके बारे में सोचना और अपने साथी से बात करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या आप दोनों चाहते हैं या बाद में इसे स्थगित करना और चर्चा करना बेहतर है
  • कभी-कभी एक महत्वपूर्ण घटना (जैसे कि गंभीर बीमारी या चोट लगने से) आपके जीवन में तत्काल क्रांति करने के लिए प्रेरित करती है। अपने आप में, एक गहन अनुभव के बाद एक बच्चा होने में गलत नहीं है, लेकिन लंबे समय में होने वाले परिणामों के बारे में सोचने के लिए समय निकालना प्रारंभिक एड्रेनालाईन द्वारा भ्रमित नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बच्चा है चरण 3
    3
    बच्चों के होने की संभावना पर विचार करें यदि आप इस विचार के साथ बड़े हो गए हैं कि माता पिता बनना वास्तव में वयस्कों के लिए एक दायित्व है, तो सोचें कि आपका जीवन कैसे विकसित होगा यदि आपके पास बच्चे नहीं हैं यह एक सरल अभ्यास है, याद रखें कि यह अंतिम निर्णय नहीं है। कल्पना कीजिए कि किस तरह का काम, रिश्ते, शौक और निजी हितों को आप खेती कर सकते हैं यदि आपके पास बच्चा नहीं है
  • अपने आप से पूछना: "क्या मुझे पता चलता है कि परिवार के निर्माण से कुछ ज़िंदगी के अनुभवों को पूरा करना ज्यादा ज़रूरी है?"। अपनी सहज प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें
  • यदि जीवन के अनुभव हैं जो आप बच्चे के रूप में आकर्षक समझते हैं, तो क्या आप मानते हैं कि नौकरी या एक शौक प्रभावी ढंग से मातृत्व या पितृत्व को बाहर कर देगा? आप अपना करियर, एक शौक या माता-पिता बनने के साथ एक रिश्ते कैसे कर सकते हैं?
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बच्चा है चरण 4
    4
    यदि आपको बच्चा होने का बाध्य होना चाहिए, तो मूल्यांकन करें अगर आप बच्चों को नहीं चाहते हैं, तो याद रखें कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। इसी तरह, यदि आप बच्चों को चाहते हैं, तो आपको कुछ नहीं रोकता है, बशर्ते आप बहुमत के उम्र तक पहुंच गए हों। चारों ओर देखो और विचार करें कि कोई व्यक्ति आपका निर्णय लेने के लिए दबाव डाल रहा है या नहीं।
  • यदि आप और आपका साथी एक ही राय के नहीं हैं, तो एक पल के लिए रुको और पूछें: "क्या मैं इन नए विचारों पर विचार कर रहा हूं क्योंकि मैंने चीजों को अलग तरह से देखना शुरू किया है या मैं अपने साथी को खुश करने की कोशिश कर रहा हूं?"।
  • अपने परिवार और अपने दोस्तों पर विचार करें क्या उन्होंने आपको एक या दूसरे रास्ते में दबाया? उस स्थिति में, आप खुद को उन लोगों से दूर रखने का फैसला कर सकते हैं जब तक कि आप कोई विकल्प नहीं बनाते।
  • भाग 2

    अपने जीवन की जांच करें
    छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी चरण 5
    1
    एक मेडिकल चेक लें यह तय करने से पहले कि क्या बच्चा है, पुस्तक अच्छी तरह से स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए यात्रा करता है यदि आपको एक पुरानी, ​​शारीरिक या मानसिक विकार से ग्रस्त हैं, तो अपने आप से पूछें: "वर्षों में मेरे बच्चे पर इसका क्या असर होगा?"।
    • डॉक्टर के पास जाओ और उसे बताएं: "मैं एक बच्चा होने की सोच रहा हूं और यह जानना चाहूंगा कि क्या मेरे स्वास्थ्य पर मेरे माता पिता के कर्तव्यों पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है"।
    • महिलाओं को यह याद रखना चाहिए कि कुछ जैविक कारक गर्भवती होने और गर्भावस्था समाप्त होने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान हो सकता है कि किसी भी जटिलताओं की जांच करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ के लिए एक यात्रा बुक करें।
    • यदि आपको चिंता, अवसाद या आपके मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अन्य जटिलताओं से पीड़ित हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक जाओ और उससे पूछें: "मुझे एक बच्चा होना है मेरे माता-पिता बनने के बाद मेरी समस्याएं क्या हो सकती हैं?"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी कदम 6 कदम
    2
    अपने बैंक खाते पर विचार करें एक बच्चा बनाने के लिए, यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास पहले से ही 171,000 यूरो उपलब्ध हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, कम से कम उन लोगों की जो आप अनुमान लगा सकते हैं।
  • आरंभ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप काम से दूर हो सकते हैं क्या आपके पैतृक छुट्टी आपके अनुबंध में शामिल नहीं है? बच्चे के पैदा होने के बाद, आपके परिवार को तब तक कम आय के साथ रहना होगा जब तक आप या आपके साथी काम पर नहीं जाते।
  • स्वास्थ्य लागतों पर विचार करें एक बच्चा होने का निर्णय लेने के बाद, आपको और आपके साथी को स्त्री रोग संबंधी परीक्षाओं और किसी भी अतिरिक्त परीक्षा के लिए भुगतान करना होगा। इसके अलावा, आपको शिशुओं की सभी जटिलताओं से निपटने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक नवजात शिशु की देखभाल करने में शामिल लागतों पर विचार करें कोट, कपड़े, सीटें और अन्य सामान सस्ते नहीं हैं, इसके अलावा डायपर और बेबी फूड एक आवर्ती व्यय बन जाएगा, जो सैकड़ों यूरो की मासिक व्यय में हो सकता है।
  • इसके अलावा नर्सरी स्कूल की लागत पर विचार करें अगर न तो आप और न ही आपका साथी अपने बच्चे के साथ घर पर रहने की लक्जरी बर्दाश्त कर सकता है, आपको एक उपयुक्त सुविधा की तलाश करनी होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी चरण 7



    3
    अपने बॉस से बात करें यदि आप एक काम कर रहे माता-पिता होने जा रहे हैं, तो आपको उस अभिविन्यास पर विचार करना होगा जो आप अपने कैरियर को अभी देना चाहते हैं। अपनी स्थिति पर चर्चा करने के लिए अपने मालिक से बात करें, लेकिन कंपनी के लिए वर्तमान और भविष्य की योजनाओं के बारे में भी पूछें:
  • क्या आपका काम बहुत ही मांग है या इसमें कई यात्राओं शामिल हैं?
  • क्या आप एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम कर रहे हैं जिसके लिए बहुत समय या ध्यान की आवश्यकता है?
  • आपके पास इतने सारे पेशेवर प्रतिबद्धताएं हैं कि एक बच्चा नर्सरी के शुल्क और दाई के वेतन के बीच बहुत सारे खर्चों को शामिल करेगा?
  • क्या आपकी कंपनी नए माता-पिता के लिए अभिभावक छुट्टी या अन्य लाभ ऑफर करती है?
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बच्चा है चरण 8
    4
    यदि आप अन्य लोगों पर भरोसा कर सकते हैं तो विचार करें एक बच्चे को उठाने का काम मुख्यतः माता-पिता या कानूनी अभिभावकों के लिए है, लेकिन एक अच्छा समर्थन नेटवर्क को लंबे समय तक माता-पिता और उनके बच्चे दोनों को फायदा होगा। अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों की उपलब्धता पर विचार करें और अपने आप से पूछें कि क्या आपके बच्चे के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • उन लोगों की तलाश करें जो भावनात्मक और व्यावहारिक रूप से आपको समर्थन देने के लिए तैयार हैं। उन्हें व्यावहारिक मामलों जैसे बच्चों की देखभाल और घर की देखभाल के लिए भी मदद करनी चाहिए, ताकि मातृत्व या अभिभावक के संक्रमण की सुविधा मिल सके।
  • यदि आपके पास एक स्थिर समर्थन नेटवर्क नहीं है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास एक दाई या घरेलू कार्यकर्ता के रूप में कर्मचारियों को किराए पर लेने का वित्तीय साधन है।
  • भाग 3

    जोड़ों में इसके बारे में बात करें
    छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी चरण 9
    1
    अपने साथी से पूछें आप क्या सोचते हैं? यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने साथी को बच्चों के होने की संभावना पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित करें। उसे बताओ: "हाल ही में मैंने बच्चों के होने की संभावना पर विचार किया है और मैं आपसे बात करना चाहता हूं कि आप क्या सोचते हैं"।
    • इसके बारे में बात करने के लिए सही समय खोजें इस प्रश्न को रिक्त मत पूछो या जब आपका साथी कुछ और के साथ व्यस्त रहता है किसी निश्चित समय पर बातचीत को ठीक करने के लिए उनसे पूछो, ताकि आप इसे अच्छी तरह से चर्चा कर सकें।
    • उन कारणों को समझाओ जिनसे आप बच्चे होने की सोच रहे हैं या नहीं। गहराई में अपने विचारों की चर्चा करें
    • अपने साथी से पूछिए कि वे क्या सोचते हैं और सम्मानित तरीके से उनकी राय पर विचार करते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बच्चा है चरण 10
    2
    उसे पूछो उसे चिंता बताने के लिए एक बार जब आप बच्चे होने की संभावना पर चर्चा करेंगे, तो अपने साथी को उसी मूल्यांकन प्रक्रिया से निपटने दें। उन्हें अपने भय और आशा व्यक्त करने की अनुमति दें
  • विशिष्ट प्रश्न दें, जैसे: "क्या आप सोचते हैं कि आर्थिक दृष्टि से हम बच्चे को तैयार करने के लिए तैयार हैं?" या "क्या आपको लगता है कि जब हम बच्चे होंगे तो हम अपने परिवारों की मदद पर भरोसा कर सकते हैं?"।
  • असहमति से बचें अपने साथी को अपने विचारों को आवाज देने दो। यदि आप अन्यथा सोचते हैं, तो विनम्रता से अपनी राय व्यक्त करें: "मैं वास्तव में इसे इस तरह से देखता हूं"। किसी भी स्थिति में, बातचीत के दौरान इसे कमजोर महसूस न करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक है कि क्या या नहीं एक बच्चा है चरण 11
    3
    जिस तरह से आप एक बच्चे को बढ़ाने की योजना का मूल्यांकन करें स्थापित करें कि आप इस संबंध में कैसे सहयोग करेंगे। क्या आप इसमें शामिल होने की एक ही डिग्री चाहते हैं या केवल माता-पिता ही अधिकतर समय की देखभाल करेंगे? क्या आप इसे एक ही घर में एक साथ कम करेंगे या क्या आप हर एक माता-पिता के साथ बिताए गए समय को साझा करेंगे?
  • अपने साथी से पूछें: "हम एक बच्चे को कैसे कम करेंगे?"। याद रखें कि इस विषय पर अलग-अलग राय होने के कारण यह गलत नहीं है, खुले दिमाग से ये मतभेदों पर चर्चा करें।
  • व्यवहार की दृष्टि से आपकी उम्मीदों को व्यक्त करें। चूंकि यह मातृत्व या पितृत्व के साथ आपका पहला अनुभव है, इसलिए आपको नहीं पता कि हर एक स्थिति का प्रबंधन कैसे करें। हालांकि, आप विचार कर सकते हैं अपने साथी के साथ अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं सोचता हूं कि रात में बच्चे को खिलाने के कार्य को साझा करना हमारे लिए बेहतर होगा" या "जब आप स्तनपान कर रहे हैं, मुझे लगता है कि मैं देखभाल कर सकता हूँ ..."।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी चरण 12
    4
    एक दो सलाहकार से संपर्क करें एक पेशेवर के साथ काम करने के लिए आप स्पष्ट रूप से और प्रभावशाली ढंग से इस अनुभव के बारे में आपकी उम्मीदों और चिंताओं का संचार कर सकते हैं। इन सत्रों का लाभ उठाइए न केवल यह समझने के लिए कि क्या आप दोनों एक बच्चे चाहते हैं, लेकिन तीसरे परिवार के सदस्य आने से पहले भी रिश्ते को मजबूत करने के लिए।
  • सलाहकार को समझाएं: "हम एक बच्चा होने की सोच रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारा रिश्ता इस अनुभव की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है"।
  • कुछ सलाहकारों के अलावा, आप एक परिवार के सदस्य के साथ भी बात कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आप एक परिवार बनाने के लिए तैयार हैं या नहीं, तो यह तय करने के लिए आपको हर समय लेना चाहिए। अपने आप को दबाव में न डालें और किसी निश्चित समय सीमा से पहले एक विकल्प बनाने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com