यदि आप एकल महिला हैं तो बच्चा कैसे अपनाना होगा

एक एकल महिला के लिए, एक बच्चे को अपनाना असंभव नहीं है, लेकिन यह अक्सर एक मुश्किल और मांग की प्रक्रिया है यदि आप प्रक्रिया शुरू करने के बाद सभी समस्याओं का सामना करने के लिए समय लेते हैं, तो गोद लेने की संभावना बहुत बढ़ेगी।

कदम

1
एकल माता पिता की आवश्यकताओं के लिए तैयार हो जाओ। यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आपने पहले ही अपनाने का निर्णय लिया है। अपने फैसले से परे जाएं और उन जरूरतों का अन्वेषण करें जो एकल माता पिता की स्थिति पेश करेंगे। अन्य एकल महिलाओं द्वारा कल्पना की गई रणनीतियों के बारे में जानें दूसरे शब्दों में, पूरी तरह से जांच करें कि आप एक ऐसी महिला की गुणवत्ता में क्या उम्मीद कर सकते हैं जो एक ही माता-पिता बनने वाली है। इस तरह से आप किसी भी चिंताओं के साथ पर्याप्त रूप से निपटने में सक्षम होंगे जो एजेंसी को उजागर कर सकता है।
  • 2
    दत्तक ग्रहण करने वाले एजेंसियों की सूची बढ़ाएं, जो एकल माता पिता के लिए अपनाने की अनुमति दें। कई एजेंसियां ​​एकल माता पिता पर विचार नहीं करेंगे, इसलिए अपनी इच्छा को उन लोगों तक सीमित करें जिनके पास इच्छा है और आपके साथ काम करने का मौका है। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु एडॉप्टीव फ़ेमिली सर्किल (एल `"दत्तक परिवारों की एसोसिएशन") और बाल कल्याण सूचना गेटवे वेबसाइट ("बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सूचना पोर्टल") संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग और मानव सेवा विभाग ये दो वेबसाइट हैं जो एकल माता पिता के लिए गोद लेने के लिए एजेंसियों को आपको निर्देशित कर सकती हैं। ये और अन्य साइटों में अन्य एकल दत्तक अभिभावकों से भी टिप्पणियां होती हैं, जो आपके शुरुआती अनुसंधान में आपको बहुत समय की बचत करेगा।
  • 3
    शायद, आपके सबसे अच्छा गोद लेने के अवसरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत किया जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर, प्रक्रिया कम हो जाती है, और आप एक छोटे बच्चे या नवजात शिशु को अपनाने की अधिक संभावना रखते हैं बच्चों की आशा अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी के अनुसार, संयुक्त राज्य की जैविक माताओं को अपने बच्चे को गोद लेने के लिए एकल माता पिता चुनने की संभावना कम है।
  • 4



    एक मनोसामाजिक जांच से गुजरने के लिए तैयार रहें। इस प्रकार की जांच आपके और आपके परिवार के पर्यावरण का एक विस्तृत आकलन है, और सभी दत्तक ग्रहणों के लिए आवश्यक है। एक एकल दत्तक अभिभावक की भूमिका पर लेने के लिए आपकी पात्रता और उपयुक्तता का निर्धारण करने के उद्देश्य के लिए यह मूल्यांकन किया जाता है। मनोसामाजिक जांच के बारे में आपको जानने की जरूरत है
  • आपकी सामाजिक स्थिति पर विस्तृत जानकारी एकत्र की जाएगी। इसमें आपकी चिकित्सा और वित्तीय दस्तावेज, साथ ही आपके व्यक्तिगत और पेशेवर संदर्भ शामिल होंगे। मनोरोगी जांच आम तौर पर अदालत द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ द्वारा, एक अधिकृत सामाजिक कार्यकर्ता और बच्चों के लिए सामाजिक सेवाओं के अधिकारी या एक अधिकृत दत्तक लेने की एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है।
  • गोद लेने की पूरी प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए आपको अपने घर में कम से कम एक बार विशेषज्ञ से मिलना होगा और तीन से अधिक बार मिलना होगा। विशेषज्ञ उस पड़ोस का भी मूल्यांकन करेगा जिसमें आप रहते हैं। यदि आप एक स्कूल-उम्र के बच्चे को अपनाने की उम्मीद करते हैं, तो आपके क्षेत्र के स्कूलों का मूल्यांकन भी किया जाएगा।
  • मूल्यांकन प्रक्रिया के अंत में, आपको परिणाम की एक प्रति दिया जाएगा। इस दस्तावेज़ में विशेषज्ञ के निष्कर्ष और सिफारिशें शामिल होंगी।
  • एक मनोरोगी जांच से संबंधित लागत में व्यापक रूप से भिन्नता है और यहां तक ​​कि $ 2,000 भी हो सकता है अंतिम लागत विशेषज्ञ की यात्रा लागत और आपराधिक रिकॉर्ड और बाल दुर्व्यवहार के सत्यापन को पूरा करने के लिए किए गए सभी खर्चों द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • 5
    उद्यमी बनें अपने वित्त का मूल्यांकन करें, साथ ही साथ अपने परिवार और दोस्तों का समर्थन करें। मनोसाकिक जांच के लिए एजेंसी और विशेषज्ञ को दिखाएं कि आपने गोद लेने की प्रक्रिया और आपके सामने आने वाली बाधाओं से संबंधित सभी पहलुओं का अध्ययन किया है।
  • टिप्स

    • मानसिक और भावनात्मक रूप से एजेंसियों और जैविक माताओं से बहुत अधिक बर्बादी प्राप्त करने के लिए तैयार रहें। चूंकि एकल महिला दत्तक लेने वाली एजेंसियों द्वारा पसंद किए गए परिवार नहीं हैं, इसलिए आपको पथ के अंत तक पहुंचने के लिए शारीरिक और भावनात्मक शक्ति होने चाहिए।
    • गोद लेने से पहले और बाद में, चर्चाओं और चैट मंच जैसे वेबसाइटों पर सलाह लेना "मैं एक एकल माँ हूँ" ("मैं एक अकेली मां हूं")। इस तरह की साइटें अन्य एकल माताओं से सहायता, सलाह और प्रोत्साहन प्रदान कर सकती हैं।
    • यद्यपि एकमात्र माता-पिता के लिए विशेष रूप से नहीं, Adopting.org एक महान वेबसाइट है जो संसाधनों, सूचनाओं और गोद लेने के लिए समर्थन की तलाश में जाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही तरह की वेबसाइट है।
    • यदि आप 3-4 साल से अधिक उम्र के बच्चे को अपनाने की योजना बना रहे हैं, तो गोद लेने वाली एजेंसी आपके घर पर पूर्व-प्लेसमेंट विज़िट की एक श्रृंखला आयोजित करेगी। यह आपको और बच्चे को तैयार करने के लिए तैयार होगा इन यात्राओं के लिए तैयार करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, Adopting.org पर जाएं।

    चेतावनी

    • आपके गोद लेने के प्रयास के दौरान आपके लिए सबसे बड़ी बाधाओं का सामना करना होगा, कुछ एजेंसियों और कर्मचारियों को शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए एकल माता-पिता के लिए कठिनाई के बारे में दत्तक लेने के लिए प्रतिरोध करना होगा। एक बच्चे की परिवार और दोस्तों से बना एक समर्थन नेटवर्क आपको इस बाधा को दूर करने में मदद करेगा।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com