कैसे सिखाओ

शिक्षण व्यावहारिक व्यवहार विज्ञान में निहित एक कला है। ऐसी सिद्ध तकनीकें हैं जो बस संचार जानकारी से बेहतर काम करती हैं। लंबी दूरी की अवधारणाओं को निर्धारित करने और हर दृष्टि से तैयार लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए, कैसे महत्वपूर्ण तरीके से सिखाने के लिए यहां बताया गया है।

कदम

विधि 1

जरूरतों को पहचानें
छवि शीर्षक सिखाओ चरण 1
1
महत्वपूर्ण शैक्षणिक कौशल की पहचान करें भविष्य में अपने विद्यार्थियों को काम करने की क्षमता के बारे में सोचो उन वयस्कों के बारे में सोचो जो आप वयस्क जीवन में उपयोग करते हैं और उन्हें अपने छात्रों को कैसे देना है। ये ऐसे कौशल हैं जिनके बिना समाज में एक कार्यात्मक तरीके से रहने के लिए लगभग असंभव है। पढ़ना और गिनती अच्छे उदाहरण हैं आपकी प्राथमिकताओं इन क्षमताओं होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ चरण 2
    2
    जीवन को बेहतर बनाने के लिए माध्यमिक कौशल की पहचान करें महत्वपूर्ण लोगों की पहचान करें, उन माध्यमिक लोगों पर विचार करें जो छात्र के जीवन में सुधार करेंगे, खासकर यदि आप चाहते हैं कि उसका अस्तित्व खुश और उत्पादक हो। कुछ उदाहरण? क्रिएटिव कौशल, जो उसे समस्याओं को बेहतर ढंग से सुलझाने और उसकी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करेगी।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 3
    3
    भावनात्मक और सामाजिक कौशल की पहचान करें मजबूत इंसानों को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको केवल शैक्षिक कौशल के बारे में ही सोचना पड़ेगा। अपने छात्रों को तनाव और निराशाओं से निपटने के लिए आत्मविश्वास, आत्मसम्मान, स्वस्थ तरीके विकसित करना होगा, दूसरों के साथ उत्पादकता के साथ बातचीत करने की क्षमता। उन दृष्टिकोणों के बारे में सोचें जो आप कक्षा में लागू कर सकते हैं ताकि इन बिंदुओं को देखने में मदद मिल सके।
  • विधि 2

    लक्ष्य निर्धारित करें
    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 4
    1
    सामान्य लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए विकसित होने वाले कौशल को शामिल करना, उन कौशल के आधार पर लक्ष्य निर्धारित करना। यदि, उदाहरण के लिए, आप बालवाड़ी में काम करते हैं, तो आप बच्चों को वर्णमाला को पढ़ाने और सरल शब्दों को पहचान सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 5
    2
    सामान्य उद्देश्यों की स्थापना के बाद विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें। इस तरह, आप समझेंगे कि आपकी योजना काम कर रही है। अपने बालवाड़ी छात्रों को वर्णमाला को सिखाने का निर्णय लेने के बाद, पढ़ने और लिखने के शिक्षण के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न चरणों में एक कार्यक्रम बनाएं।
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 6
    3
    कई छोटे लक्ष्यों में सामान्य उद्देश्य को उप-विभाजित करना स्टॉप सेट करें जैसे कि आप किसी मानचित्र पर एक मार्ग खींच रहे थे। यदि आप बालवाड़ी के बच्चों को पढ़ने के लिए पढ़ना चाहते हैं, तो एक समय में वर्णमाला के एक अक्षर को समझाएं, फिर मिश्रित आवाज़ें और अंत में, शब्द कैसे बनते हैं
  • विधि 3

    सबक कार्यक्रम का विकास
    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 7
    1
    कार्यक्रम को अपने प्रशिक्षण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम एक बार जब आप मैप बनाते हैं, तो सभी चरणों की एक सूची बनाएं, ताकि आप अपने मिनी-लक्ष्यों को लिखे जाने की योजना बनाते रहें।
  • सिखाओ छवि 8 शीर्षक
    2
    पाठ कार्यक्रम बनाते समय शैली सीखने पर विचार करें प्रत्येक छात्र अलग तरीके से सीखता है, और यदि आप चाहते हैं कि पूरे वर्ग को सफलता हासिल करने के लिए समान अवसर मिलें, तो आपको प्रत्येक व्यक्ति के साथ अनुकूल होना होगा। वह लिखित सामग्री और मोटर गतिविधि की उपेक्षा के बिना, ध्वनि और दृष्टि के आधार पर गतिविधियों का उपयोग करता है।
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 9
    3
    कई कौशल के गठन को बढ़ावा देने के लिए विषयों को मिलाएं। यदि आप ऐसे वातावरण में हैं जहां आप विज्ञान और अंग्रेजी या गणित और इतिहास जैसे विभिन्न विषयों को मिला सकते हैं, तो इसका लाभ उठाएं। इससे विद्यार्थियों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि जानकारी कैसे लागू की जाती है और वास्तविक दुनिया में उन स्थितियों से निपटने के लिए कैसे। आखिर, जीवन विषयों में विभाजित नहीं है। रोमांचक और पूर्ण सबक देने के लिए अन्य शिक्षकों के साथ सहयोग करने का प्रयास करें
  • विधि 4

    छात्रों को शामिल करना
    सिखाओ छवि 10 शीर्षक
    1
    पाठ के दौरान दृश्य और श्रवण समर्थन का उपयोग करें इसलिए छात्रों को समझाए जा रहे विषयों के अधिक ठोस उदाहरण होंगे। कॉम्पलेक्स अवधारणाओं की कल्पना करना दूसरों की तुलना में अधिक कठिन है, और एक संदर्भ बिंदु होने से छात्रों को विचलित नहीं होने दिया जाएगा क्योंकि वे चर्चा का पालन नहीं कर सकते।
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 11
    2
    गतिविधियों को व्यवस्थित करें आम तौर पर, एक समय में 15 मिनट से अधिक के लिए समझा नहीं करना बेहतर होता है सीखने की प्रक्रिया के दौरान छात्रों को लगातार सक्रिय होना चाहिए आप शैक्षिक खेल, वर्तमान मुद्दों पर चर्चा और अपने संदेहों को स्पष्ट करने के लिए प्रश्नों और उत्तरों को समर्पित कुछ मिनटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रश्नों और उत्तरों पर 10 मिनट बिताते हैं, तो ऐसी व्यवस्था बनाएं, जिसमें हर किसी को शामिल किया गया हो, अन्यथा आप विचलित होने वाले अन्य लोगों के जोखिम को चलाते हैं, जबकि एक छात्र आपको एक सवाल पूछता है एक प्रभावी तरीका एक जार में छात्रों के नामों के साथ नोट रखने और एक समय में एक निकालने के लिए है: प्रश्न में छात्र को एक प्रश्न पूछना होगा या उत्तर देना होगा। मुफ़्त प्रश्न भी प्रदान करें, जो हर किसी को पूछने या जवाब देने का मौका देता है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 12
    3
    आसपास के विश्व में अध्ययन के विषयों को लिंक करें सीखने से पता चलता है कि वास्तविक समाज में कैसे काम करना है, आपको छात्रों के जीवन के लिए विशेष रूप से उनके भविष्य के कौशल में दी गई जानकारी और कौशल को संबंधित करना होगा। छात्रों को कभी नहीं पूछना चाहिए कि असली दुनिया में उन्हें क्या सीखना चाहिए।
  • गणितीय कौशल बिलों से जुड़ा होना चाहिए, एक अच्छा बंधक और भविष्य के काम के काम की स्थापना। प्रस्तुतिकरण पत्र लिखने या प्रस्ताव भेजने के लिए भाषाई कौशल का उपयोग किया जाता है। राजनीतिक समझने और मतदान के फैसले का निर्धारण करने के लिए ऐतिहासिक कौशल का इस्तेमाल किया जा सकता है सामाजिक कौशल अपने कोल्पनिक बच्चों को शिक्षित करने, दोस्तों और अजनबियों के साथ बातचीत करने में मदद करेंगे।
  • विधि 5

    स्वतंत्र अन्वेषण की अनुमति दें
    इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 13
    1
    अपने छात्रों को पैदल चलना एक स्कूल में पढ़ाने का मुद्दा परीक्षणों को पारित करने और लोगों को वास्तविक दुनिया में कैसे रहना सिखाने के लिए कौशल के प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है। असली दुनिया में अपने कौशल का उपयोग करने के लिए उन्हें बाहर ले जाओ।
    • जानवरों, पौधों और भूवैज्ञानिक सुविधाओं के बारे में जानने के लिए समुद्र तट पर एक विज्ञान सबक व्यवस्थित करें। छात्रों को इतालवी साहित्य के लेखकों को जानने की अनुमति देने के लिए एक नाटकीय प्रतिनिधित्व का आयोजन करता है। एक बुजुर्ग केंद्र या एक समाजशास्त्र कक्षा के निवासियों के साक्षात्कार के लिए एक इतिहास सबक व्यवस्थित करें ताकि कैदियों को साक्षात्कार कर सकें।
  • सिखाओ छवि 14 शीर्षक सिखाओ
    2
    उन्हें प्रयोग करने दें विषयों की अपनी रचनात्मक व्याख्याओं के लिए कमरे छोड़ें छात्रों को सवाल पूछने और अन्य मार्गों का पालन करने की अनुमति दें। उन्हें अपने स्वयं के सीखने की अनुमति देकर, वे बेहतर सीखेंगे और वे क्या कर रहे हैं में अधिक रुचि रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक भूलभुलैया में माउस के साथ एक प्रयोगशाला प्रयोग का आयोजन किया है और आपका छात्र अचानक आश्चर्य करता है कि क्या दर्पण भी इसमें डाले गए हैं, तो उसे ऐसा करने दें। अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं तो काम को कठोर नहीं होना चाहिए।
  • सिखाओ छवि 15 सिखाओ चरण 15
    3
    यह नवीनता को प्रोत्साहित करती है अपने विद्यार्थियों को नई चीजें बनाने दें। विशिष्ट लक्ष्यों के लिए विस्तृत कार्यों को असाइन करें ताकि वे एक निश्चित उद्देश्य प्राप्त करने के लिए अपनी विधि तक पहुंच सकें। इस तरह, वे एक सीखने की विधि की खोज करेंगे जो उनकी शैली और हितों के लिए अधिक अनुकूल है, वे इस प्रक्रिया में शामिल हो जाएंगे और सफलता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी इतालवी कार्य के लिए उन्हें किसी विशेष विषय पर कुछ खास शब्द लिखना पड़ता है, तो कहें कि जिस तरह से वे पाठ को व्यवस्थित करते हैं, उनके ऊपर पूरी तरह निर्भर होगा। वे कॉमिक कर सकते हैं, गाना लिख ​​सकते हैं, कॉमेडी शो बना सकते हैं, एक निबंध लिख सकते हैं या एक प्रस्तुति बना सकते हैं। सीमाएं लागू नहीं करें
  • विधि 6

    सीखना मजबूत करना
    टीच स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    1
    स्कूल में अकेले अध्ययन करते समय बातचीत करें। कक्षा में जाओ और उनसे बात करने के लिए उनसे बात करें कि वे क्या कर रहे हैं। यह पूछें कि यह कैसे निकलता है क्या गलत है, पूछो, लेकिन अगर वे अच्छी तरह से समझ रहे हैं सूचित किया "मैं ठीक हूं" या "यह ठीक है" की तुलना में अधिक विस्तृत उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं या उनके काम की उनकी समझ क्या है।
  • सिखाओ छवि 17 शीर्षक सिखाओ
    2



    कमजोर बिंदुओं पर चर्चा करें। एक असाइनमेंट के बाद, कक्षा के समग्र प्रदर्शन पर एक नज़र डालें। सामान्य समस्याओं की पहचान करें और उन पर चर्चा करें। इस त्रुटि को कम करने और समस्या की पहचान करने के लिए क्यों आसान है, इस बारे में बात करें। समझाएं कि इसे कैसे हल करें या बेहतर तरीके से कैसे करें सही या गलत से परे एक समस्या को समझना छात्रों को अगले अवसर पर एक समाधान खोजने के लिए अधिक मजबूत कौशल प्रदान करेंगे।
  • सिखाओ छवि 18 सिखाओ चरण 18
    3
    कभी-कभी पुराने विषयों पर फिर से दोबारा गौर करें। वर्ष की शुरुआत में एक मुद्दे के बारे में बात न करें और फिर इसे विस्मृत में छोड़ दें हमेशा पिछले विषयों के लिए नए विषयों को कनेक्ट करें यह धीरे-धीरे और लगातार एक छात्र द्वारा प्राप्त कौशल को मजबूत और मजबूत करेगा, जैसे भाषा सीखने के लिए दैनिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, तर्कसंगत निबंध पर एक इतालवी सबक, वर्णनात्मक कार्यों के बारे में पहले प्राप्त क्षमताओं और एक तर्कपूर्ण निबंध में इन कहानियों के उपयोग के बारे में चर्चा करने के लिए इसे और अधिक भावनात्मक बनाने और सूचना की धारणा को बदलना पाठक का हिस्सा
  • विधि 7

    प्रगति का मूल्यांकन करें
    इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 1 9
    1
    अच्छी तरह संतुलित परीक्षण बनाएं क्या आप कभी भी एक परीक्षा लेते थे जो कि बहुत कठिन था या एक सेमेस्टर के सभी विषयों की बजाय कक्षा के पिछले तीन दिनों के दौरान समझाया गया था? ये अनुभव आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि परीक्षणों को संतुलित करने के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है। हर किसी को मौका देने के लिए संतुलित तरीके से परीक्षा के लिए उपयुक्त विषयों का उपयोग करें
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 20
    2
    मानक वर्ग कार्यों के विकल्प पर विचार करें पारंपरिक परीक्षण कभी-कभी विद्यार्थी समझने के लिए एक बहुत ही गलत विधि हो सकते हैं जो छात्र विशेष रूप से बुद्धिमान हैं और जो लाभ से अध्ययन करते हैं, उन लोगों की तुलना में खराब प्रदर्शन हो सकता है जो सामग्री को बहुत बुरी तरह से अवशोषित करते हैं लेकिन अच्छे परीक्षणों का समर्थन करने में सक्षम हैं। केवल विशिष्ट तरीकों से अच्छी तरह से करने के लिए छात्रों पर ज्यादा दबाव डाले बिना सीखने के मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचो।
  • प्रारंभिक मूल्यांकन पर विचार करें अपने छात्रों से वास्तविक दुनिया में एक परिदृश्य पेंट करने के लिए कहें, जिसमें वे सीखते हुए कौशल का इस्तेमाल करेंगे, एक निबंध बताएंगे या एक प्रस्तुति तैयार करेंगे कि वे स्थिति कैसे संभाल पाएंगे। यह उनकी क्षमताओं को मजबूत करता है और उन्हें यह प्रदर्शित करने का मौका देता है कि वे तर्कों को समझ ही नहीं सकते, लेकिन यह भी कि वे अपने सच्चे अर्थ को समझा।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 21
    3
    सार्वजनिक प्रस्तुतियों पर शर्त सार्वजनिक बोलना एक महत्वपूर्ण कौशल है हालांकि, दूसरों के सामने बोलने के लिए मजबूर होने से हर व्यक्ति इसे प्राप्त नहीं करता है छात्रों को उन विषयों का मूल्यांकन करने के लिए प्रस्तुतीकरण पर कार्य करें जो वे उपयोग करेंगे, लेकिन दर्शकों के सामने खुद को व्यक्त करने की क्षमता के अधिग्रहण को सुनिश्चित करने के लिए भी। एक बार जब आप इस क्षमता में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप एक प्रस्तुति सत्र को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • आप विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुति देने के लिए कह सकते हैं, आपके साथ मौजूद हैं। यह पद्धति एक साक्षात्कार की तरह अधिक दिखेगी और उन्हें कम उत्सुक बनाती है, ताकि वे अधिक कुशलता से बोल सकें। उनके पास यह भी पता करने का अवसर होगा कि क्या वे सुधार करने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • वे अपने सहपाठियों से पहले भी प्रस्तुति भी कर सकते हैं, जो पहले से तैयार किए गए सवाल पूछेंगे, जो बोलेंगे, तो वे समझ जाएंगे कि क्या उन्हें अध्ययन की सामग्री समझा है।
  • विधि 8

    पुरस्कार की सफलता, खज़ाना सफलता
    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 22
    1
    छात्रों को अपने पुरस्कारों को चुनने दें। उत्कृष्ट प्रदर्शन, व्यक्तिगत और समूह दोनों के लिए स्वीकार्य पुरस्कारों की एक सूची बनाएं, और विद्यार्थियों को यह तय करें कि वे कौन-से पसंद करते हैं इस तरह, इनाम एक असली प्रोत्साहन होगा और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगा।
  • स्टेप 23 नामक छवि का शीर्षक
    2
    किसी भी विफलता को न देखें, अवसरों को देखें जब कोई छात्र गलती करता है, उसे इस तरह कॉल न करें और इन शब्दों में उसे अपनी गलती के बारे में सोचना न दें। उसे दिखाएं कि यह एक अध्ययन का अनुभव है जो उसे समझने की अनुमति देगा कि उसने गलत परिणाम क्यों प्राप्त किए हैं। उसे फिर से प्रयास करने की अनुमति दें और उसे दिखाएं कि वह खुद को कैसे सही करे याद रखें, विशेषण "गलत" का उपयोग न करें, इसे "लगभग सही" या "अच्छा प्रयास" के साथ बदलें। यह मत भूलो कि परीक्षणों और त्रुटियों के माध्यम से सीखने वाली कौशल मौके से हासिल किए गए लोगों की तुलना में ज्यादा मजबूत होगी: बाद में वहां पहुंचने से इसके लिए कोई अच्छा काम नहीं किया जाएगा।
  • स्टेप 24 के बारे में जानें
    3
    समूह पुरस्कारों की कोशिश करें परंपरागत शिक्षण वातावरण एक ऐसी प्रणाली बनाते हैं, जिसमें विद्यालयों में कम अच्छे काम करने वाले छात्रों को उन लोगों से जलन होती है जो सफल होते हैं इसके बजाय, एक ऐसा वातावरण बनाएं जिसमें छात्र एक इकाई के रूप में काम करना चाहते हैं और सफलता या "नर्स" का कलंक नहीं बनाते हैं। इस तरह, छात्रों को अधिक कार्यात्मक वयस्क बनें और काम की दुनिया के लिए खुद को बेहतर तैयार करेंगे। यह लक्ष्य कैसे हासिल किया जाता है? समूह पुरस्कार के साथ, जहां से पूरे वर्ग के लाभ एकल की सफलता का धन्यवाद करते हैं
  • उदाहरण के लिए, एक प्रणाली बनाएं जिसमें प्रत्येक छात्र के लिए जो परीक्षा में सर्वोच्च अंक लेते हैं, हर कोई एक इनाम प्राप्त करता है आप प्रत्येक अतिरिक्त क्रेडिट अंक दे सकते हैं या अगर वे एक अलग पुरस्कार पसंद करते हैं तो छात्रों से पूछें। इससे उन्हें बेहतर परिणाम एक साथ मिलाने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • विधि 9

    भावनात्मक जरूरतों को संतुष्ट करता है
    सिखाओ छवि 25 सिखाओ चरण 25
    1
    उन्हें अद्वितीय और वांछित लगता है बनाओ प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत रूप से पहचानें और सराहना करें, उन गुणों के लिए जो उन्हें एक अनोखी और अद्भुत इंसान बनाते हैं। यह अपनी शक्तियों को प्रोत्साहित करती है आपको उसे समझने की अनुमति देनी चाहिए कि उसके पास कुछ प्रस्ताव है इससे उनकी सुरक्षा में वृद्धि होगी और उन्हें जीवन में अपना रास्ता खोजना होगा।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 26
    2
    उनके प्रयासों की पहचान करें और सराहना करें, भले ही वे छोटे हों उन सभी को एक अच्छी नौकरी करने के लिए बताएं, लेकिन यह एक ह्रृदय तरीके से करें, और एक पुरस्कार प्रदान करें उदाहरण के लिए, एक छात्र जो डी से एक बी + पास करने में सफल होता है, इस परिणाम को प्राप्त करने में सफल होने के लिए ए के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक छवि चतुर्थ 27
    3
    उन्हें सम्मान करें। यह करना बहुत महत्वपूर्ण है चाहे वे छात्र हों जो पीएचडी या शरण के बच्चों के लिए थीसिस लिख रहे हैं, उन्हें सक्षम और बुद्धिमान इंसान के रूप में रखें। इस तथ्य का सम्मान करें कि कक्षा के बाहर उनके पास विचार, भावनाएं और जीवन है। उन्हें गरिमा के साथ व्यवहार करें और वे आपके साथ भी ऐसा करेंगे।
  • विधि 10

    एक प्रतिक्रिया प्राप्त करें
    चित्रा शीर्षक छवि चतुर्थ 28
    1
    अपने विद्यार्थियों से पूछें कि वे आपकी शिक्षण पद्धति के बारे में क्या सोचते हैं और आप क्या सुधार कर सकते हैं। आप इसे व्यक्तिगत रूप से पूछ सकते हैं या अधिक ईमानदार राय के लिए अनाम प्रश्नावली बना सकते हैं।
  • चित्रा
    2
    प्रतिक्रिया के लिए अपने माता-पिता से पूछें उन्होंने बच्चे की क्षमताओं में, आत्मविश्वास के स्तर में या उनके समाजीकरण में सुधार देखा हो। या शायद वे एक गिरावट देखा एक बाह्य परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने से आप समझ सकते हैं कि अगर आपका पाठ स्कूल की दीवारों के बाहर भी प्रभावित रहा है और किसी भी परिवार की समस्याओं के बारे में जानने के बारे में आपको जानकारी नहीं है।
  • सिखाओ छवि 30 सिखाओ चरण 30
    3
    यदि आप किसी स्कूल में पढ़ते हैं तो अपने बॉस को प्रतिक्रिया के लिए पूछें उसे काम पर देखने के लिए कहो। उनके विचार आपकी मदद करेंगे, लेकिन अपने आप को आलोचना को खोलने के लिए याद रखना चाहिए।
  • विधि 11

    सीखना जारी रखें
    सिखाओ छवि 31 सिखाओ चरण 31
    1
    शिक्षण की कला पर किताबें पढ़िए सबसे नवीन रणनीतियों और विधियों के साथ रहने के लिए सम्मेलनों के नवीनतम लेख और निबंध प्राप्त करें इस प्रकार, आपकी रणनीतियों कभी प्राचीन नहीं होनी चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक छवि 32 सिखाओ
    2
    अपने कौशल को ताज़ा करने के लिए विश्वविद्यालय के सबक का पालन करें इससे आपको भूल गए तकनीकों या रणनीतियों की याद दिला दी जाएगी, जिनका उपयोग आपने नहीं किया है।
  • टीच स्टेप 33 नामक छवि
    3
    अन्य शिक्षकों को न केवल उन लोगों को ध्यान में रखते हुए देखें, बल्कि जो भी उभरने की कोशिश करते हैं सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि कुछ चीजें क्यों काम करती हैं और दूसरों को नहीं। नोट्स लें और लागू करें कि आपने कक्षा में क्या सीखा है
  • टिप्स

    • हमेशा आप के सिखाने के बारे में उत्साहित रहें। एक शिक्षक जो विषयों का दिल रखता है और उन्हें मज़ेदार, दिलचस्प और छात्रों के लिए आकर्षक बनाना चाहता है, उस की तुलना में अधिक सफल होगा, जिसकी परवाह नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com