कैसे एक Conciliator बनने के लिए

एक सलाहकार एक ऐसा व्यक्ति होता है जो विवाद में पार्टियों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करता है और जो पहले से ही एक विवाद पैदा कर सकता है या जो उत्पन्न हो सकता है, समाधान खोजने में। मध्यस्थता प्रक्रिया के सकारात्मक परिणाम को सुलह कहा जाता है यही कारण है कि हम अक्सर दो शब्दों (मध्यस्थ और सौजन्यता) का एक-दूसरे का उपयोग करते हैं, परन्तु वे जो आंकड़े पहचानते हैं वह वही है। यद्यपि कई लोग कंसिलिटर बनना चाहते हैं, लेकिन आप अपनी तैयारी में सुधार करके और बहुत अनुभव कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

एक Conciliator बनने के लिए अध्ययन
एक मध्यस्थ चरण 1 बनें चित्र का चित्र
1
विभिन्न प्रकार के मध्यस्थता की जांच करता है मध्यस्थता के काम के लिए कई क्षेत्र हैं या कोई सम्बन्ध है, इसलिए कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें एक सुलह के रूप में काम करना है। आप जो कानूनी क्षेत्र खोज रहे हैं, आप क्या सीख रहे हैं, जिन लोगों के साथ आप संपर्क में आते हैं, वे सभी चीजें हैं जो आप के मध्यस्थता के प्रकार पर निर्भर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पारिवारिक मध्यस्थता (बच्चों, तलाक और इतने पर काम करना) में विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं, तो आपको व्यवहार या सामाजिक विज्ञानों में अध्ययन का एक कोर्स करना चाहिए, बल्कि विकासात्मक मनोविज्ञान में भी करना चाहिए।
  • श्रम विवादों में एक सुलह होने के नाते श्रम कानून और संबंधित कानूनों से संबंधित विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है। यह अधिक बेहतर होगा अगर मैं विशिष्ट कार्यस्थल या काम के माहौल (उदाहरण के लिए, कारखानों या कार्यालयों में उत्पन्न होने वाले विवादों में निहित) से संबंधित मुद्दों में अनुभव हासिल कर सकता हूं।
  • मध्यस्थता के अन्य प्रकार के क्षेत्रों में शामिल हैं: पर्यावरण, कला, शिक्षा, अवैध, आपराधिक कानून, मकान मालिक और किरायेदार और इतने पर के बीच संबंध।
  • एक मध्यस्थ चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सुलह से बात करें एक सलाहकार के लिए क्या आवश्यक है, इस बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इस कार्य के लिए या किसी ने क्या किया है। आदर्श व्यक्ति को ढूंढना है जो आपके विशिष्ट क्षेत्र में काम करता है। हालांकि, कलात्मक विवाद में मध्यस्थता करने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करके, आप बहुत अधिक स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप श्रम कानून में एक सुलह बनने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी इतनी उपयोगी नहीं होगी
  • सम्मेलनों में भाग लें दुनिया भर में सुलह के लिए समर्पित कई सम्मेलन हैं जांचें कि क्या वे आपके क्षेत्र में व्यवस्थित हैं।
  • कैसे सिस्टम काम करता है की एक विचार प्राप्त करें जब आप एक सौभाग्य से मिलते हैं, तो यह जानना अच्छा होगा कि इस काम में आपको यथासंभव प्रभावी रूप से लागू करने के लिए सिस्टम कैसे काम करता है। इसका अर्थ है काम के माहौल को समझना, विभिन्न विवादों के लिए विवादों को प्राप्त करने और सुलह करने के लिए सलाहकारों का निपटान करना।
  • आपको क्या जानने की जरूरत है, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करें उन कानूनी क्षेत्रों के बारे में पूछें, जिन्हें आपको पता होना चाहिए और आपको किस प्रकार की शिक्षा होनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक मध्यस्थ बनें चरण 3
    3
    आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में एक डिग्री लें जहां आप काम करने का निर्णय लिया है, उस पर निर्भर करते हुए आपको ऑर्डर या एक पेशेवर कॉलेज में तीन साल की डिग्री या नामांकन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से क्रेडेंशियल्स को सहायता करेगी। यदि आप एक सुलह के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो साबित करना है कि किसी दिए गए क्षेत्र में आपके पास अनुभव महत्वपूर्ण है।
  • याद रखें कि यदि आप पारिवारिक कानून में मध्यस्थता करने का इरादा रखते हैं, तो आपको व्यवहार या सामाजिक विज्ञान में अध्ययन (अधिमानतः एक डिग्री) का कोर्स करना चाहिए, बल्कि विकासात्मक मनोविज्ञान में भी करना चाहिए। यह संघर्ष के समाधान में मास्टर डिग्री करने के लिए एक बुरा विचार भी नहीं होगा, क्योंकि विश्वविद्यालयों ने विशेषज्ञता के लिए इस अवसर की आपूर्ति में वृद्धि की है।
  • एक सिविल मध्यस्थ होने के लिए यह तीन साल की डिग्री और 50 घंटे के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए पर्याप्त है। डिग्री के बिना भी आप एक सुलह हो सकते हैं, लेकिन इस मामले में एक पेशेवर रजिस्टर (उदाहरण के लिए, रजिस्टर में पंजीकृत अकाउंटेंट) में नामांकित होना जरूरी है।
  • ट्रेनिंग कोर्स लें उन लोगों के लिए, जो एक सौभाग्यवान बनने का इरादा रखते हैं, कानून के अनुसार नागरिक मध्यस्थों की योग्यता तीन वर्ष की विश्वविद्यालय की डिग्री से कम नहीं है या वैकल्पिक रूप से, एक आदेश या एक पेशेवर कॉलेज में दाखिला लिया जाना चाहिए। दोनों ही मामलों में, एक 50-घंटे के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की आवश्यकता है।
  • एक मध्यस्थ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तीन साल की डिग्री लें आवश्यक डिग्री न केवल कानूनी या आर्थिक विषयों में है, लेकिन ज्ञान के किसी भी क्षेत्र में हो सकता है। उदाहरण के लिए, दर्शन, जीव विज्ञान, अध्यापन, मनोविज्ञान, चिकित्सा, भौतिक विज्ञान आदि में स्नातक एक मध्यस्थ बन सकते हैं।
  • इस पेशे को भी स्नातक या 15 साल से कम समय के लिए रजिस्टर में पंजीकृत एक आर्थिक और कानूनी पेशेवर द्वारा किया जा सकता है।
  • या यह 15 से अधिक वर्षों के लिए पेशेवर कानूनी या आर्थिक बोर्डों में पंजीकृत पेशेवर द्वारा किया जा सकता है
  • उत्तरार्द्ध मामले में, हालांकि, संबंधित व्यक्तियों के लिए सलाहकारों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन
    इमेज शीर्षक से मध्यस्थ चरण 5 बनें
    1
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग लें। यह अनिवार्य है, प्रत्येक मध्यस्थ के लिए, जिसके अंत में कम से कम 4 घंटे की अंतिम मूल्यांकन परीक्षा के लिए प्रदान की जाती है पर, सैद्धांतिक और व्यावहारिक सत्र में किया कम से कम 50 घंटे की एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग लेने, दोनों का एक सैद्धांतिक हिस्सा होते हैं कि एक अभ्यास से।
    • अनिवार्य होने के अलावा, मध्यस्थता के बारे में और जानने के लिए यह एक महत्वपूर्ण तरीका है। पाठ्यक्रम के दौरान प्रामाणिक स्रोतों का विश्लेषण किया जाता है और, व्यावहारिक अभ्यास और सिमुलेशन के माध्यम से, छात्रों को एक प्रभावी तरीके से संघर्षों का संचालन करने और बातचीत करने के लिए तकनीक और उपकरण प्राप्त होते हैं।
  • एक मध्यस्थ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम खोजें आप मध्यस्थों के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को खोजने के लिए कुछ अनुसंधान करने के लिए आवश्यकता हो सकती है, लेकिन वहाँ के पाठ्यक्रम वकीलों और अन्य मध्यस्थों जो आप समाधान उपलब्ध में प्रत्यक्ष कर सकते हैं के व्यक्तिगत ज्ञान सहित कई बहुत उपयोगी संसाधन, हैं, लेकिन आप भी इंटरनेट का उपयोग कर सकते ।
  • इंटरनेट के माध्यम से पाठ्यक्रम का पता लगाएं ल `एएनएपी (नेशनल एसोसिएशन फॉर आर्बिट्रेशन & Conciliation) विभिन्न इतालवी शहरों में आयोजित conciliators के पाठ्यक्रमों के लिए कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करता है अपने पास एक प्रमाणित पाठ्यक्रम खोजने के लिए सूची की जांच करें।
  • उद्योग के निकटतम लोगों से बात करने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम खोजें यदि आप एक वकील या वकील को जानते हैं, तो उससे संपर्क करें आपके क्षेत्र में प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के बारे में शायद आपको जानकारी होगी। यदि आप विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं या एक शोध डॉक्टरेट कर रहे हैं, तो अपने प्रोफेसरों से बात करें।
  • एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम खोजें मध्यस्थता / सम्मेलन पर कुछ सम्मेलन में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है उन लोगों से बात करें जो इस क्षेत्र में कंसल्टिलेटर के पेशे का अभ्यास करते हैं जिसमें आप विशेषज्ञता चाहते हैं और देखें कि क्या वे आपके क्षेत्र में प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मध्यस्थ बनें चरण 7
    3
    एक मध्यस्थता का निरीक्षण करें प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान आप शायद कुछ मध्यस्थता का पालन करेंगे। अन्यथा, कुछ सुलह से बात करें जो आपके क्षेत्र में काम करता है, यह देखने के लिए कि क्या आप उसके द्वारा मध्यस्थता के किसी भी विवाद को देख सकते हैं।
  • याद रखें कि यदि आप मध्यस्थता में भाग ले रहे हैं, तो आपको शायद एक गोपनीयता रिहाई के वक्तव्य पर हस्ताक्षर करना होगा, लेकिन यह एक ऐसा प्रथा है कि आपको भविष्य में सम्मान करना पड़ेगा जब आप पूर्णकालिक समाधानकर्ता बनेंगे
  • एक मध्यस्थ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का अधिकतम लाभ उठाएं। पाठ्यक्रम की पहचान करने के बाद, यह एक बुद्धिमान तरीके से उपयोग करने के लिए आवश्यक है। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, अनुभवी लोगों की देखरेख और क्षेत्र में अनुभव के साथ-साथ संभावित सहयोगियों और ग्राहकों के संपर्क में रहने के लिए सीखने के लिए आदर्श स्थान हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी अपेक्षाओं को जानते हैं अपनी उम्मीदों पहले मध्यस्थता, जहां यह संभव है के दौरान काफी उच्च affiancherai कोई अधिक अनुभवी, और बाद में पता चलता है कि कि अपने कार्यों को ज्यादातर फोटोकॉपी से काफी प्रजनन शामिल और फ़ोल्डरों और फ़ोल्डरों को ठीक कर रहे हैं, निश्चित रूप से आप एक में चलाने जाएगा निराशा। इससे पहले कि आप शुरू करने से पहले ब्योरे के बारे में ब्योरे पर चर्चा करें ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • यदि कोई समस्या है या कुछ अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो अपने प्रबंधक से बात करने की कोशिश करें इस अवसर को बर्बाद करने से कुछ भी बुरा नहीं है यदि वास्तविकता आपकी अपेक्षाओं या अन्य समस्याओं को पूरा नहीं करती है, तो अपने प्रबंधक से बात करने की कोशिश करें, और अगर यह समस्या का हिस्सा है, तो उन लोगों से संपर्क करें, जो पाठ्यक्रम को व्यवस्थित करने के लिए अधिकृत संस्था में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान उन लोगों के साथ संपर्क और लिंक स्थापित करें जिन्हें आप मिलेंगे। समझौता कक्षों और नागरिक मध्यस्थता एजेंसियों को अक्सर प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को रखने और उनके कार्यबल में शामिल होने के लिए व्यावसायिकता का मूल्यांकन करने के लिए अधिकृत हैं
  • एक मध्यस्थ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशिक्षण प्रबंधक के साथ एक संबंध स्थापित करना यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है: यह उचित है कि आपकी सामर्थ्य और कमजोरियों का मूल्यांकन एक सक्षम व्यक्ति द्वारा किया जाना चाहिए जो आपको दिखा सकता है कि क्या सुधार होगा। प्रशिक्षण प्रबंधक को नियमित रूप से पूरा करने की कोशिश करें ताकि आप मध्यस्थता के अध्ययन और तकनीक के विषयों का बेहतर विश्लेषण कर सकें।
  • कोर्स के दौरान शिक्षकों के साथ संबंध स्थापित, इससे पहले कि आप व्यायाम, नकली सत्र शुरू करने और, ज़ाहिर है, अंतिम मूल्यांकन जिसमें शिक्षार्थी कक्षा में मध्यस्थता सिमुलेशन के लिए आवश्यक है से पहले, ताकि आप आप करने जा रहे हैं क्या के लिए तैयार करने का मार्ग होगा सुधार और बेहतर पहलुओं को बना सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी खुद की प्रतिष्ठा का निर्माण
    एक मध्यस्थ बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    तब तक अभ्यास करें जब तक आप अपने कौशल के बारे में सुनिश्चित नहीं हों। यदि आप चाहते हैं कि अन्य लोग आपको सलाह दें और आपको एक सुलह के रूप में चुन लें, तो आपको अपने गुणों पर भरोसा करना होगा। इसका मतलब है कि किसी के कौशल को लगातार सुधार और परिष्कृत करना, नए कौशल और मध्यस्थता के नए तरीकों को सीखना।
    • सिम्युलेटेड सबक को व्यवस्थित करने वाले पाठ्यक्रमों में भाग लें सिमुलेशन सबक आपको मध्यस्थता तकनीकों का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करते हैं। आप इसे एक अध्ययन समूह या अन्य संभोगियों के साथ कर सकते हैं।
    • अपने आप को उस समुदाय में एक मुक्त सहसम्मति के रूप में प्रस्तुत करें जिसमें आप रहते हैं। अधिक अनुभव प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है, लेकिन संपर्कों को भी प्राप्त करने के लिए
    • दिन-प्रतिदिन मध्यस्थता कौशल का अभ्यास करें। इसका मतलब है कि समस्याओं के बारे में लगातार सोचने, विवादों के मुंह में शांत रहना, किसी के पक्ष न लेते हुए विचारों का विरोध करना।
  • इमेज शीर्षक से मध्यस्थ चरण 11 बनें
    2
    रिफ्रेशर कोर्स लें , हासिल होने में भाग लेने और 50 घंटे के बुनियादी पाठ्यक्रम पास करने के बाद सिविल मध्यस्थ के खिताब बरकरार रखने के लिए, आप में भाग लेने और 18 घंटे के लिए एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम में कम से कम हर दो साल में पारित, चाहिए, लेकिन यह भी नवीकरण और फिट के दो वर्षों के दौरान भाग लेने प्रशिक्षु, पंजीकृत निकायों में किए गए मध्यस्थता के कम से कम 20 मामले।
  • यह इंगित करने योग्य है कि दो साल का रिफ्रेशर कोर्स मध्यस्थता के साथ पंजीकरण की तिथि से शुरू होता है और जब से मध्यस्थ का शीर्षक हासिल नहीं किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, जिन्होंने 2011 में मध्यस्थ का शीर्षक प्राप्त कर लिया है, लेकिन इस दौरान किसी भी संस्था में नामांकित नहीं हुए हैं, इंटर्नशिप या प्रशिक्षण के लिए कोई दायित्व नहीं है। दायित्व केवल उस मामले में उत्पन्न होता है जिसमें यह न्याय मंत्रालय में आयोजित ROM में पंजीकृत एक या अधिक (अधिकतम 5) मध्यस्थता निकायों के बीच मध्यस्थता करने की तत्परता प्रदान करता है। अधिग्रहण की योग्यता या प्रशिक्षण की कमी के कारण अधिग्रहित मध्यस्थ का शीर्षक खोया नहीं गया है। हाँ यह है "निष्क्रिय मध्यस्थ"।
  • एक मध्यस्थ चरण 12 बनने वाली छवि
    3
    पहला मामला प्रबंधित करें मध्यस्थता समाधान के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। शांत रहना, निष्पक्ष होना और संभावित समाधान प्रदान करना आवश्यक है। इस सबके लिए महान एकाग्रता और अच्छी तैयारी की आवश्यकता है।
  • अप्रत्याशित की अपेक्षा करें चाहे आप कितने भी तैयार हों, मध्यस्थता के मामले में दोनों पक्ष आपको कुछ ऐसी चीज़ के सामने लाएंगे जो आपको उम्मीद नहीं थी। यदि आप मानते हैं कि अप्रत्याशित घटनाएं हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन गार्ड से बचें नहीं।
  • सुनो, सुनो, सुनो अपनी नौकरी का हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि दोनों पक्ष एक निष्पक्ष पर्यवेक्षक द्वारा सुनाए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि विवाद के दौरान उनमें से प्रत्येक व्यक्ति क्या कह रहा है और उन्हें दिखाता है कि आप उन्हें सुनते हैं।
  • उन चीजों को कहने के लिए तैयार करें जो संघर्ष में पार्टियां शायद सुनना नहीं चाहेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी फैसले नहीं दे रहे हैं (समझौता मध्यस्थता से अलग है), तो आपको उस स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कहा जा सकता है जिसमें शामिल लोगों को स्वीकृति नहीं मिल सकती है।
  • एक मध्यस्थ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जितने भी हो सके उतने मामलों को लें। जितना अधिक आप काम करते हैं उतना ही बेहतर होगा। आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं, लेकिन ग्राहकों और भागीदारों के अपने नेटवर्क का विस्तार भी कर सकते हैं।
  • एक निश्चित प्रकार के विवाद को हल करने की कोशिश करें किसी विशिष्ट क्षेत्र में विवादों के मामलों में मध्यस्थता करने की कोशिश करना सबसे अच्छी स्थिति है। हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं होगा और आप ऐसे मुद्दों को हल करने में सक्षम होंगे जो आपके क्षेत्र में फिट नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मध्यस्थ चरण 14 बनें
    5
    एक सुलह अध्ययन समूह तैयार करें। अप-टू-डेट रखने, विवादों में इस्तेमाल होने वाले आपके कौशल और दृष्टिकोण का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एक बेहतरीन तरीका है कि सलाहकारों के एक अध्ययन समूह का प्रशिक्षण देना या बनना है, जिसमें उन मामलों के साथ मामलों, कौशल और काल्पनिक स्थितियों पर चर्चा की जाएगी, जो इस अर्थ में मदद कर सकते हैं।
  • एक समझौता अध्ययन समूह अन्य परामर्शदाताओं या संभावित सलाहकारों को जानने का भी एक शानदार तरीका है।
  • इस तरीके से आपको कौशल, सफलताओं और कठिनाइयों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा, बल्कि यह भी कि यह देखने के लिए कि कैसे अन्य योग्य परामर्शदाता आपके कार्य के लिए दृष्टिकोण का निर्णय लेंगे।
  • टिप्स

    • एक अच्छा सौभाग्यवान बनने के लिए, आपको अध्ययन जारी रखना होगा। आप अपने कौशल में सुधार के लिए उत्कृष्ट ऑनलाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं, या आप अपने क्षेत्र में आयोजित पाठ और पाठ्यक्रमों को ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसे कई लोग हैं जो सलाहकार बनने के लिए अध्ययन करते हैं, इसलिए एक कमरे में आगे बढ़ना या एक सुलह निकाय शायद यह आसान नहीं है। जितना अधिक आप अन्य मध्यस्थों और कानून और मध्यस्थता में शामिल लोगों के साथ एक नेटवर्क बुनाई करने में सक्षम होंगे, एक सलाहकार के रूप में नौकरी खोजने की संभावना अधिक होगी।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com