कैसे एक प्रोग्रामर बनने के लिए
एक प्रोग्रामर बनना एक क्रमिक प्रक्रिया है, जहां आपको मज़ेदार और पुरस्कृत कैरियर (मानसिक रूप से, आध्यात्मिक और आर्थिक रूप से) का नेतृत्व करने के लिए अपने कौशल को हर दिन और साल में सुधारना है। यह आलेख थोड़े समय में एक जादूगर गाइड नहीं है और कदमों का क्रम तय नहीं है, लेकिन पढ़ना आपको इस आधुनिक पेशे के खेतों में से एक को कैसे दर्ज करना है, इसके बारे में एक सामान्य अवलोकन मिलेगा।
कदम

1
निम्न विषयों में से एक (या सभी) में परिचयात्मक पाठ्यक्रम का पालन करें:
- Logica
- गणितीय विश्लेषण
- प्रोग्रामिंग भाषाओं (अध्ययन के विभिन्न प्रोग्रामिंग मानदंड, प्रक्रियात्मक / अनुक्रमिक वस्तु उन्मुख करने के लिए के साथ शुरू कार्यात्मक प्रोग्रामिंग और तर्क के बाद,। यह सबसे अच्छा है शुरुआती के लिए रूबी / पायथन / पास्कल के साथ शुरू करने के लिए और जब आप अधिक सक्षम हो जाएगा, जाना को सी ++ / सी # / जावा)

2
डेटाबेस की अवधारणाओं को जानें, जैसे टेबल, विचार / प्रश्न और प्रक्रियाएं। ऐसा करने के लिए आप किसी भी साधारण डेटाबेस पैकेज का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:

3
तय करें कि आप किस प्रकार के प्रोग्रामर बनना चाहते हैं आम तौर पर इन पेशेवरों में निम्नलिखित श्रेणियां होती हैं:

4
आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र से संबंधित प्रौद्योगिकियों और प्रोग्रामिंग भाषाओं को जानें निम्न अनुभागों में आपको विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामिंग के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली गतिविधियों का विस्तृत वर्णन मिलेगा।
भाग 1
वेब प्रोग्रामिंग
1
जानें कि वेब प्रोग्रामिंग किस प्रकार शामिल है वेब अनुप्रयोग इंटरनेट के आर्किटेक्चर पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर घटक हैं। इसका मतलब यह है कि वे ब्राउज़रों के माध्यम से उपयोग किया जाता है, जैसे कि फ़ायरफ़ॉक्स या इंटरनेट एक्सप्लोरर तथ्य यह है कि वे इंटरनेट के आर्किटेक्चर पर बने हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें सक्रिय नेटवर्क के लिए कनेक्शन की आवश्यकता होती है, लेकिन ये मानक वेब प्रौद्योगिकियों पर आधारित होती हैं जैसे कि:

2
पर जाएँ कई अलग अलग वेबसाइटों और नोटिस कैसे वे तैयार कर रहे हैं (पेज अपनी रुचि पर सही माउस बटन पर क्लिक करें, फिर स्रोत देखें, या प्रेस F12)। साइट सामग्री में मतभेद की तलाश करें और अपने आप को दर्जनों ऐसे ही पृष्ठों पर जाने के लिए सीमित न करें। निम्न प्रकारों में से प्रत्येक के कम से कम एक साइट का अध्ययन करने की कोशिश करें:

3
कम से कम एक तकनीक सीखें बुद्धिशीलता और एक प्रोग्राम इस डिजाइन विधि को लागू करने के लिए इस्तेमाल किया। उदाहरण के लिए: बुद्धिमान आरेख और एमएस विसिओ

4
एक वेबसाइट की संरचना से परिचित हो जाओ इसका अर्थ है वैचारिक आरेख, साइट मानचित्र और नेविगेशन संरचनाएं।

5
ग्राफिक डिजाइन में एक त्वरित पाठ्यक्रम का पालन करें कम से कम एक संपादन सॉफ्टवेयर पैकेज (वैकल्पिक, लेकिन बहुत ही अनुशंसित) का उपयोग करने का तरीका जानने की कोशिश करें।

6
इंटरनेट अवसंरचना की मूल बातें जानें आपको निम्न का मूल विचार प्राप्त करना होगा:

7
एचटीएमएल और सीएसएस भाषाओं जानें आप सॉफ्टवेयर पैकेज डाउनलोड कर सकते हैं "आप जो देखते हैं वह क्या है (WYSIWYG)" एचटीएमएल कोड को संपादित करने के लिए

8
एक्सएमएल और संबंधित प्रौद्योगिकियों, जैसे कि XSL और XPath (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित) जानें

9
जब तक आप महारत हासिल नहीं करते हैं, तब तक सरल स्थिर वेबसाइट बनाएं एचटीएमएल.

10
क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा सीखें लगभग सभी प्रोग्रामर जावास्क्रिप्ट सीखते हैं, जबकि अन्य पसंद करते हैं VBScript, जो हालांकि अधिकांश ब्राउज़रों के साथ संगत नहीं है।

11
क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा जो आपने सीखी है, से परिचित हो जाओ। केवल उस भाषा का उपयोग करके अपनी पूरी संभावना व्यक्त करने का प्रयास करें इस चरण के बाद ही अगले चरण में आगे बढ़ें।

12
कम से कम एक सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग भाषा जानें यदि आप केवल सर्वर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उस एप्लिकेशन द्वारा समर्थित भाषाओं में से एक जानें। अन्यथा, प्रत्येक सॉफ्टवेयर के लिए एक भाषा सीखो।

13
सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के बाद एक पायलट प्रोजेक्ट बनाएं

14
अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम प्राप्त करें और अपने पृष्ठ के साथ ऑनलाइन प्रयोग करना शुरू करें।
भाग 2
डेस्कटॉप अनुप्रयोगों के प्रोग्रामिंग
1
जानें कि डेस्कटॉप अनुप्रयोगों की प्रोग्रामिंग क्या ज़रूरत है इस क्षेत्र के अधिकांश पेशेवर व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए कोड लिखते हैं, इसलिए कंपनियों के बारे में एक विचार प्राप्त करना, उनकी संगठनात्मक और वित्तीय संरचना आपको अनुमति दे सकती है बहुत समय बचाओ.

2
विभिन्न आर्किटेक्चर के बारे में जानें कंप्यूटर हार्डवेयर. डिजिटल सर्किट डिजाइन में परिचयात्मक पाठ्यक्रम और दूसरे कंप्यूटर वास्तुकला में आप के लिए उपयोगी हो सकता है - हालांकि, कुछ लोग उन्हें शुरुआती बिंदु के रूप में उन्नत समझते हैं, इसलिए यह दो या तीन ट्यूटोरियल पढ़ने के लिए पर्याप्त हो सकता है (जैसे यह और यह)। अपनी पहली प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के बाद, आप बाद में इस कदम पर वापस आ सकते हैं।

3
एक जानें प्रोग्रामिंग भाषा बुनियादी स्तर (बच्चों के लिए) ऐसी भाषा के साथ छोड़ने के लिए शर्म न करें, जैसे स्क्रैच, सिर्फ इसलिए कि आप अब बच्चे नहीं हैं ये भाषाओं प्रोग्रामिंग की दुनिया में प्रवेश करने में बहुत मदद कर सकती हैं। हालांकि, यह चरण वैकल्पिक है। यदि आप चाहें, तो आप इसे पिछले चरण से पहले कर सकते हैं।

4
प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग मानदंड, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और फ़ंक्शनल के बारे में जानें

5
प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक में एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम लें। भले ही जिस भाषा के साथ आप भविष्य में काम करने के लिए चुन लेंगे, आपको प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग की मूल बातें सीखना चाहिए। इसके अलावा, इस प्रकार के कोड लेखन को इस क्षेत्र में प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए सरल माना जाता है।

6
कम से कम एक उन्नत मॉडलिंग तकनीक जानें, जैसे कि यूएमएल या ओआरएम

7
कुछ सरल कंसोल अनुप्रयोग या समान लेखन शुरू करें आप लगभग सभी शैक्षिक पुस्तकों में अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं एक उपकरण चुनें, जिसने आपके द्वारा अपनाई गई भाषा के साथ कार्यक्रम बनाने की अनुमति दी है।

8
जिस प्रोग्रामिंग भाषा को आपने चुना है, उसमें एक और उन्नत पाठ्यक्रम का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित अवधारणाओं को पूरी तरह से समझते हैं और आगे बढ़ने से पहले उन्हें आसानी से लागू करने में सक्षम होते हैं:

9
आपके द्वारा सीखी गई उन्नत तकनीकों को लागू करें

10
कम से कम एक सेकंड में एक परिचयात्मक कोर्स लें प्रोग्रामिंग भाषा जो एक अलग प्रतिमान को गोद ले। प्रत्येक प्रतिमान के लिए कम से कम एक भाषा जानना उचित है, क्योंकि लगभग सभी अनुभवी प्रोग्रामर ऐसा करते हैं हालांकि, आपको पहले से ही क्षेत्र में काम का अनुभव होने के बाद, एक और सीखने से पहले, केवल एक के साथ शुरू करना, इसके साथ अभ्यास करना और कुछ समय के लिए अपने ज्ञान के साथ काम करना होगा। निम्नलिखित क्षेत्रों में से किसी एक को आज़माएं:

11
उन दो प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना करें, जिन्हें आपने सीखा है। दोनों की ताकत और कमजोरियों पर विचार करें। आमतौर पर आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं:

12
प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को जानें दृश्य आपके द्वारा सीखी गई भाषाओं में से एक का उपयोग करना लगभग सभी भाषाओं में संस्करण / पुस्तकालय हैं जो विजुअल प्रोग्रामिंग और अन्य समर्थन करते हैं जो कंसोल प्रोग्रामिंग का समर्थन करते हैं। इन चरणों का पालन करें:

13
अपने आविष्कार के छोटे सॉफ़्टवेयर प्रोजेक्ट्स के लिए अपने ज्ञान को लागू करना शुरू करें रोज़मर्रा की जिंदगी में आपकी समस्याओं को हल करने के लिए अपने प्रोग्रामिंग कौशलों का उपयोग करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, एक प्रोग्राम लिखो जो एक बार में कई फाइलों का नाम बदल सकता है, नेत्रहीन पाठ फाइलों की तुलना कर सकता है, एक पाठ दस्तावेज़ में एक फ़ोल्डर में फ़ाइल नाम कॉपी कर सकता है, और जैसे सरल समस्याओं से शुरू करें

14
एक बनाएं "स्नातक परियोजना" वर्चुअल। विज़ुअल प्रोग्रामिंग तकनीकों को लागू करके इसे पूरा करें

15
चौखटे / पुस्तकालयों / दृश्य संकुल में अपने ज्ञान को बढ़ाएं जो आपने एक उन्नत कोर्स का पालन करके पहले पढ़ा है, विवरणों पर विशेष ध्यान दे और इंटरनेट पर आपके द्वारा चुने गए ढांचे के लिए सभी तरकीबें सीखना।

16
अपनी प्रोग्रामिंग भाषा के लिए विजुअल तत्वों के अन्य संकुल / पुस्तकालयों की खोज करें और उन्हें कैसे उपयोग करें।

17
ग्राफिक कोर्स का अनुसरण करें (ग्राफ़िक डिज़ाइन नहीं)। आकर्षक इंटरफेस बनाने में सफल होने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा।

18
वीडियोगेम प्रोग्रामर बनें (वैकल्पिक)। प्रोग्रामिंग का खेल यह ज्यादातर डेस्कटॉप प्रोग्रामिंग माना जाता है यदि आप इस क्षेत्र में जारी रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अनुच्छेद चरणों को पूरा करने के बाद विषय में अव्यवस्था करना होगा। इस क्षेत्र में पेशेवरों के लिए एक ग्राफिक्स पाठ्यक्रम आवश्यक है और दूसरा सबसे उपयुक्त प्रोग्रामिंग भाषा एक तार्किक / कार्यात्मक (अधिमानतः प्रोलॉग या लिस्प) है।
भाग 3
वितरित अनुप्रयोगों के प्रोग्रामिंग
1
वितरित अनुप्रयोगों के प्रोग्रामिंग को पता लगाएं। इस क्षेत्र को कई लोगों द्वारा सीखना सबसे कठिन माना जाता है क्योंकि उन्हें दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में विभिन्न तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।

2
टेलीफोनी सिस्टम और उनके हार्डवेयर पर त्वरित कोर्स करें यह कदम वैकल्पिक है, हालांकि, यह नेटवर्क टोपोलॉजी को समझने के लिए बहुत उपयोगी है।

3
नेटवर्क हार्डवेयर और उपकरणों जैसे आर्क, स्विच, और रूटर के आर्किटेक्चर से परिचित हो जाओ

4
प्रोटोकॉल पर एक कोर्स का पालन करें और नेटवर्क कैसे काम करता है वितरित अनुप्रयोगों के लिए प्रोग्रामिंग शुरू करने से पहले आपको ओपन सिस्टम्स इंटरकनेक्शन (ओएसआई) मॉडल, ईथरनेट, आईपी, टीसीपी, यूडीपी और एचटीपीपी तकनीकों को समझना चाहिए।

5
XML भाषा जानें और इसके साथ परिचित हो।

6
एक शैल स्क्रिप्टिंग भाषा सीखने से शुरू करें Windows परिवेश में, आपको स्क्रिप्ट की आवश्यकता है जो Windows स्क्रिप्टिंग होस्ट के साथ काम करती है। लिनक्स पर, बैश और पर्ल स्क्रिप्ट पर्याप्त हैं। दोनों प्लेटफार्मों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित भाषा निम्नलिखित कारणों से जावास्क्रिप्ट है:

7
सिद्धांत रूप में, प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करें जिसे आपने प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग के लिए चुना है। बाद में, आप जिस स्क्रिप्टिंग भाषा को चुनते हैं उसके आधार पर अधिक उन्नत तकनीकों और मानदंडों को अपनाने में सक्षम होंगे और इसके समर्थन के संकुल पर सभी स्क्रिप्टिंग भाषाओं में एकीकृत प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग के कुछ पहलू हैं।

8
उस भाषा का उपयोग करें जिसे आपने स्क्रिप्ट लिखना सीख लिया है जो संचार में दो प्रणालियां डाल सकते हैं। जानें कि इस कार्रवाई के लिए क्या आवश्यकताएं हैं आपको बस सरल संचार बनाने की आवश्यकता है

9
डेस्कटॉप प्रोग्रामिंग / स्क्रिप्टिंग भाषा पर स्विच करें अधिमानतः, एक सीखें जिसे कई मानदंडों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जैसे कि अजगर. इस दूसरी भाषा के लिए एक सामान्य परिचयात्मक पाठ्यक्रम का पालन करें कई प्रोग्रामर जावा चुनते हैं, लेकिन सी # भी तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है इन दो भाषाओं में निम्नलिखित कारणों के लिए सबसे आम हैं:

10
ध्यान केंद्रित भाषा की मुख्य विशेषताओं के बारे में अधिक, विशेष रूप से वे जो नेटवर्किंग का समर्थन करते हैं आप तत्वों को कम पर विचार कर सकते हैं इंटरफ़ेस जैसे कि खिड़कियों के आउटपुट और डिजाइन।

11
वितरित अनुप्रयोगों के डिजाइन और आर्किटेक्चर पर एक कोर्स का पालन करें। आप किताबें, ऑनलाइन मार्गदर्शिका या अकादमिक पाठ्यक्रमों का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार के कार्यक्रमों की वास्तुकला और उनके पीछे की अवधारणा को समझना आवश्यक है।

12
अपने पसंदीदा प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके सर्विस्ड घटकों और सेवाओं को बनाने के बारे में जानें

13
निम्नलिखित तकनीकों में से एक या अधिक जानने के लिए जानें यह कम से कम सभी की मूल बातें जानने के लिए सलाह दी जाती है लगभग सभी वितरित अनुप्रयोग प्रोग्रामर खुद को एक या दो प्रोग्रामिंग भाषाओं में सीमित नहीं करते हैं, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा एक सीखते हैं। इसका कारण यह है कि यदि कोई एप्लिकेशन होना चाहिए "वितरित", कम से कम सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक वर्जन संस्करण होना चाहिए
भाग 4
पुस्तकालय / प्लेटफार्म / फ्रेमवर्क / कोर प्रोग्रामिंग
1
कोर प्रोग्रामिंग के बारे में जानें इस क्षेत्र में पेशेवर केवल उन्नत प्रोग्रामर हैं जो एप्लिकेशन को डिजाइन करने के लिए कोड लिखने से चले गए हैं जिनका उपयोग अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है

2
यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखें जो पुन: प्रयोज्य घटकों और पैकेजों का समर्थन करती है।

3
यूएमएल और ओआरएम में एक उन्नत पाठ्यक्रम का पालन करें लगभग सभी पुस्तकालय डेवलपर इन तकनीकों का एक या दोनों का उपयोग करते हैं।

4
एक कोर्स का पालन करें इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर (कंप्यूटर इंजीनियरिंग)।

5
मॉड्यूलर प्रोग्रामिंग, घटक-आधारित प्रोग्रामिंग, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग और इवेंट-आधारित प्रोग्रामिंग की कम से कम सरल तकनीकों और अवधारणाओं को जानें। जितनी अधिक भाषाओं और मानदंड आप जानते हैं, उतना ही आप एक किताबों की दुकान निर्माता के रूप में होंगे।

6
विभिन्न जानना सीखें ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्रामिंग चौखटे वे समर्थन करते हैं।

7
प्लेटफार्मों, भाषाओं और प्लेटफॉर्म-स्वतंत्र प्रौद्योगिकियों को सीखने पर आपके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें।

8
यदि प्रोग्रामिंग भाषाओं को आपने अभी तक सीखा है तो मानक एएनएसआई / आईएसओ / आईईईई / डब्लू 3 सी संस्करण हैं, उन्हें जानने के लिए सीखें जब भी आपको ऐसा करने का मौका मिलता है तो मानक कोड का उपयोग करने की कोशिश करें

9
सरल और पहले से उपयोग किए गए पुस्तकालयों की नकल करने की कोशिश करें, खासकर अगर ओपन सोर्स। यह आपके करियर के प्रारंभिक दौर में बहुत उपयोगी होगा। साधारण संकुल से प्रारंभ करें, जैसे रूपांतरण इकाइयां और मध्यम जटिलता की वैज्ञानिक गणनाओं के पैकेज। यदि आप अभी भी विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो पाठ्यक्रमों के सूत्रों और समीकरणों का उपयोग कर पुस्तकालय बनाने की कोशिश करें, जो प्रोग्रामिंग से निपटने के लिए नहीं हैं।

10
अपने प्रोग्रामिंग क्षेत्र में ओपन सोर्स पैकेज खोजें और परीक्षण करें। पैकेज निष्पादन योग्य डाउनलोड करके शुरू करें इसका उपयोग करने की कोशिश करें और ताकत और कमजोरियों की पहचान करें। उस समय, स्रोत कोड डाउनलोड करें और समझने का प्रयास करें कि यह कैसे विकसित किया गया था। उन पुस्तकालयों या उनके हिस्से का पुनः प्रयास करें शुरुआत में, कोड का अध्ययन करने के बाद ऐसा करें, फिर बिना किसी मदद के पुनः प्रयास करें। जब आप अधिक अनुभवी हो, तो इसे सुधारने का प्रयास करें

11
प्रोग्रामर को घटकों को वितरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तरीकों को जानें।
भाग 5
सिस्टम प्रोग्रामिंग
1
जानें कि सिस्टम प्रोग्रामिंग में क्या शामिल है। यह क्षेत्र इसके साथ संबंधित है "विज्ञान" प्रोग्रामिंग की और इसके विशिष्ट कार्यान्वयन के नहीं यही कारण है कि आपको खुद को एक ही मंच पर सीमित करने की आवश्यकता नहीं है।

2
डेस्कटॉप ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग अनुभाग के पहले तीन चरणों का पालन करें।

3
रैखिक बीजगणित के एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम का पालन करें

4
एक कोर्स का पालन करें गणितीय विश्लेषण.

5
असतत तर्क और / या गणित में एक कोर्स का पालन करें।

6
विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम को जानने के लिए जानें आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं:

7
कंप्यूटर हार्डवेयर आर्किटेक्चर पर एक पाठ्यक्रम (या वैकल्पिक रूप से पुस्तकों के साथ प्रलेखित) का पालन करें।

8
विभिन्न कंप्यूटर हार्डवेयर प्लेटफार्मों के बारे में जानें

9
अपनी पसंद के हार्डवेयर / ऑपरेटिंग सिस्टम की असेंबली भाषा से परिचित हो जाओ बाद में आप अन्य प्लेटफार्मों के लिए विधानसभा सीखेंगे।

10
एएनएसआई सी और सी ++ भाषाएं सीखें, प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग की अवधारणाओं के साथ।

11
आपके द्वारा चुने गए प्लेटफ़ॉर्म के मानक सी / सी ++ पुस्तकालयों का अध्ययन करें और उनका उपयोग करने का प्रयास करें। मानक टेम्पलेट (एसटीएल) उदारीकरण और शायद सक्रिय टेम्पलेट (एटीएल) के लिए विशेष ध्यान दें।

12
अपने विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म की सी भाषा के बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन मार्गदर्शिका, पुस्तकें और पाठ्यक्रम खोजें।

13
सी और सी ++ में उन्नत कोड बनाने का अभ्यास करें

14
अधिक उन्नत विधानसभा तकनीक जानें

15
ऑपरेटिंग सिस्टम डिज़ाइन कोर्स का पालन करें

16
आपके द्वारा चुने गए प्लेटफ़ॉर्म पर दस्तावेज खोजें और पढ़ें। यह कदम आसान है यदि आपने यूनिक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम अपनाया है। आपको पूरी तरह से सिस्टम को समझना होगा जिसे आप बाद में उपयोग करेंगे।

17
जो ज्ञान आप अभ्यास में हासिल कर लिया है उसे रखो। छोटे सिस्टम उपयोगिताओं बनाकर शुरू करें आमतौर पर यह आपकी मदद करेगा:

18
सर्वोत्तम क्रम में शुरू करके भाषा सीखें यह अवसर केवल एक ही है जिसमें पहली प्रोग्रामिंग भाषा की संख्या का चयन किया गया है। यह एएनएसआई सी से शुरू होता है, सी ++ नहीं, न ही सी #, न जावा या डी। तब यह सी ++ पर जाता है
भाग 6
कंप्यूटर
1
जानें कि एक आईटी व्यक्ति क्या करता है ये पेशेवर बहुत उन्नत प्रोग्रामर हैं जो आवेदन विकास पर काम करने के बजाय, कम्प्यूटेशनल प्रौद्योगिकियों को डिजाइन करने का प्रयास करते हैं, जैसे क्रिप्टोग्राफिक विधियां, प्रोग्रामिंग भाषाओं और डेटा खनन एल्गोरिदम। इस स्तर की तैयारी अकादमिक अध्ययन और समर्पण के बिना ही संभव है।

2
कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर की डिग्री के बराबर वैज्ञानिक विचारों को एकजुट करता है। आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं:

3
में विशेषज्ञता के लिए एक क्षेत्र पर निर्णय लें जिस विषय पर आप काम कर रहे हैं वह विशिष्ट है, बेहतर है अपनी वरीयताओं के अनुसार चुनें - हालांकि, नीचे आपको कंप्यूटर के भीतर से कुछ मुख्य क्षेत्रों की सूची मिलेगी:

4
अपने अकादमिक कैरियर को जारी रखने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप एक डॉक्टरेट प्राप्त कर सकते हैं

5
आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र से संबंधित प्रौद्योगिकियों और प्रोग्रामिंग भाषाओं को जानें
टिप्स
- भले ही प्रोग्रामिंग के प्रकार आप कोशिश करना चाहते हैं और जिस स्तर पर आप प्राप्त करना चाहते हैं, विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। जैसे शब्दों से भयभीत मत हो "कंप्यूटर विज्ञान" या "कंप्यूटर"। बिना किसी शर्त के प्रोग्रामिंग के मूल सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करने के सभी पाठ्यक्रमों, आप जानकारी के लिए प्रोफेसर से पहले पूछ सकते हैं, क्योंकि कुछ पाठ, जैसे "कंप्यूटर उपयोग की मूल बातें" वे उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है जो कार्यालय अनुप्रयोगों का उपयोग करना सीखना चाहते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:
संबद्ध
सीखना प्रोग्रामिंग कैसे आरंभ करें
प्रोग्रामिंग में पहले कदम कैसे करें
3D कंप्यूटर वीडियो गेम कैसे बनाएं
कैसे खेल डिजाइनर बनने के लिए
डायनेमिक वेबसाइट कैसे बनाएं
कैसे एक प्रोग्रामर बनने के लिए
वीडियोगेम प्रोग्रामर कैसे बनें
कैसे एक अनौपचारिक बनें
कैसे एक जावा प्रोग्रामर बनने के लिए
मोबाइल उपकरणों के लिए एक एप्लिकेशन प्रोग्रामर कैसे बनें
कैसे एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए
व्यावसायिक वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर कैसे बनें
सी में प्रोग्राम टर्बो सी ++ आईडीई का उपयोग करने के लिए कैसे जानें
माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल बेसिक कैसे सीखें
पर्ल कैसे सीखें
प्रोग्रामिंग की मूल बातें कैसे जानें
कैसे एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखें
प्रोग्राम सॉफ़्टवेयर कैसे करें
प्रोग्राम कैसे करें
जावा में एक ऑब्जेक्ट को कैसे सीरियल करना है
सूचना प्रौद्योगिकी का अध्ययन कैसे करें