पायथन में प्रोग्रामिंग प्रारंभ करना

क्या आप प्रोग्राम को सीखना चाहते हैं? प्रोग्रामिंग के आस-पास आप को डरा सकते हैं और आपको लगता है कि आपको सीखने के लिए पाठ्यक्रम लेना होगा। हालांकि यह कुछ भाषाओं के लिए सच हो सकता है, कई प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं जिनकी सीखने के लिए केवल एक या दो दिन की आवश्यकता होती है। पायथन इन भाषाओं में से एक है आप कुछ ही मिनटों में एक साधारण पायथन प्रोग्राम बना सकते हैं। कैसे जानने के लिए चरण 1 से पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

पायथन स्थापित करें (विंडोज़)
छवि शीर्षक 167107 1
1
विंडोज सिस्टम के लिए पायथन डाउनलोड करें आप पायथन वेबसाइट से मुफ्त में विंडोज इंटरप्रेटर डाउनलोड कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त संस्करण डाउनलोड करते हैं।
  • आपको उपलब्ध नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना चाहिए, जो लेख लिखने के समय 3.4 है।
  • पायथन पहले से ओएस एक्स और लिनक्स में स्थापित है। आपको अन्य पायथन-संबंधित सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आप एक टेक्स्ट एडिटर स्थापित करना चाह सकते हैं।
  • अधिकांश लिनक्स और ओएस एक्स डिस्ट्रीब्यूशन में, उपयोग में अजगर संस्करण अभी भी 2.x है। संस्करण 2 और 3 के बीच कुछ मामूली अंतर हैं, विशेषकर बयान में परिवर्तन "छाप"। यदि आप ओएस एक्स या लिनक्स पर अजगर के एक और हाल के संस्करण को स्थापित करना चाहते हैं, तो आप पायथन वेबसाइट से फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 2
    2
    पायथन इंटरप्रेटर स्थापित करें अधिकांश उपयोगकर्ता कोई भी सेटिंग बदले बिना दुभाषिया को स्थापित कर सकते हैं आप उपलब्ध मॉड्यूल की सूची में अंतिम विकल्प को सक्षम करके कमांड प्रॉम्प्ट में अजगर को एकीकृत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 3
    3
    टेक्स्ट एडिटर स्थापित करें यहां तक ​​कि अगर आप नोटपैड या टेक्स्टएडिट के साथ पायथन प्रोग्राम बना सकते हैं, तो आप पाएंगे कि विशेष पाठ संपादक का उपयोग करके कोड को पढ़ने और लिखना बहुत आसान है। आप कई निशुल्क संपादकों, जैसे नोटपैड ++ (विंडोज), टेक्स्टवर्ंगलर (मैक), या जेड (सभी सिस्टम) से चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 4
    4
    स्थापना का प्रयास करें। कमांड प्रॉम्प्ट (विंडोज) या टर्मिनल खोलें (मैक / लिनक्स) और टाइप करें। आप पायथन को लोड करेंगे और आप संस्करण संख्या को देखने में सक्षम होंगे। पायथन इंटरप्रिटर प्रॉम्प्ट खुल जाएगा, >.
  • प्रकार और प्रेस आपको नमूना पाठ देखना चाहिए हैलो, विश्व! Pyhton कमांड लाइन के नीचे प्रदर्शित किया गया।
  • भाग 2

    बुनियादी अवधारणाओं को जानें
    छवि शीर्षक 167107 5
    1
    पायथन को एक कंपाइलर की आवश्यकता नहीं है यह एक व्याख्याकृत भाषा है, जिसका मतलब है कि आप फ़ाइल में बदलाव करने के तुरंत बाद प्रोग्राम चला सकते हैं। यह एक प्रोग्राम की समीक्षा, संपादन और समस्या निवारण करता है जो अन्य भाषाओं की तुलना में बहुत तेज़ है।
    • अजगर जानने के लिए सबसे आसान भाषा में से एक है और आप कुछ ही मिनटों में अपना पहला प्रोग्राम बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 6
    2
    दुभाषिया के साथ प्रयोग आप दुभाषिया का प्रयोग कोड को परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं बिना इसे प्रोग्राम में जोड़ते हैं। विशिष्ट आदेशों के उपयोग को सीखने या परीक्षण कार्यक्रम लिखने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • छवि शीर्षक 167107 7
    3
    जानें कि पायथन ऑब्जेक्ट्स और वेरिएबल कैसे प्रबंधित करता है। पायथन एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड भाषा है, जिसका अर्थ है कि कार्यक्रम के प्रत्येक तत्व को एक ऑब्जेक्ट के रूप में माना जाता है। परिणामस्वरूप आपको प्रोग्राम की शुरुआत में वेरिएबल घोषित करने की आवश्यकता नहीं होगी (आप इसे किसी भी समय कर सकते हैं), और आपको वेरिएबल (पूर्णांक, स्ट्रिंग इत्यादि) का प्रकार निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • भाग 3

    कैलक्यूलेटर के रूप में पायथन इंटरप्रिटर का उपयोग करें

    सरल कैलकुलेटर फ़ंक्शंस करने से आपको पायथन सिंटैक्स से परिचित होने में सहायता मिलेगी और संख्याओं और तारों को कैसे संभालना है।

    छवि शीर्षक 167107 8
    1
    दुभाषिया शुरू करें कमांड प्रॉम्प्ट या टर्मिनल खोलें प्रॉम्प्ट में टाइप करें और दबाएं। पायथन इंटरप्रिटर लोड किया जाएगा और आप पायथन प्रॉम्प्ट देखेंगे (>)।
    • यदि आपने कमांड प्रॉम्प्ट में पायथन को एकीकृत नहीं किया है, तो आपको दुभाषिया चलाने के लिए पायथन फ़ोल्डर तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक 167107 9
    2
    सरल अंकगणितीय संचालन करना आप आसानी से अंकगणितीय गणना करने के लिए अजगर का उपयोग कर सकते हैं कैलकुलेटर फ़ंक्शंस का उपयोग करने के उदाहरण ढूंढने के लिए निम्न बॉक्स पढ़ें। ध्यान दें: # पायथन कोड में टिप्पणियां इंगित करता है, जो दुभाषिया द्वारा संसाधित नहीं होता है
    > 3 + 710>> 100 - 10 * 370>> (100 - 10 * 3) / 2 # विभाजन हमेशा एक फ्लोटिंग-पॉइंट नंबर (दशमलव) 35.0 देता है>> (100 - 10 * 3) // 2 # विभाजित विभाजन (दो स्लैश) दशमलव दशमलव परिणामों के लिए नहीं लेते हैं .35>> 23% 4 # यह आदेश विभाजन के शेष की गणना करता है .3>> 17.53 * 2.67 / 4.111.41587804878049
  • छवि शीर्षक 167107 10
    3
    शक्तियों की गणना करें आप शक्तियों को इंगित करने के लिए ऑपरेटर का उपयोग कर सकते हैं। अजगर जल्दी से बड़ी संख्या की गणना कर सकता है उदाहरण के लिए नीचे दिए गए बॉक्स को देखें
    > 7 ** 2 # 7 प्रति वर्ग 49>> 5 ** 7 # 5 सातवें 78125 तक चढ़े
  • छवि शीर्षक 167107 11
    4
    चर बनाएँ और हेरफेर करें आप सरल बीजगणित गणना करने के लिए पायथन में वेरिएबल निर्दिष्ट कर सकते हैं। यह पायथन प्रोग्रामों में वेरिएबल के असाइनमेंट का एक अच्छा परिचय है। आप कमांड का उपयोग करके चर निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए नीचे दिए गए बॉक्स को देखें
    > ए = 5>> बी = 4>> ए * बी 20>> 20 * ए / बी 25>> बी ** 216>> base = 10 # चर किसी भी स्ट्रिंग हो सकते हैं।>> ऊंचाई = 5>> आधार * ऊंचाई 50
  • छवि शीर्षक 167107 12
    5



    दुभाषिया को बंद करें जब आप इंटरप्रिटर का उपयोग कर चुके हैं, तो आप इसे बंद कर सकते हैं और + (विंडोज) या + (लिनक्स / मैक) दबाकर कमांड प्रॉम्प्ट पर वापस लौट सकते हैं और फिर दबाने आप टाइप कर सकते हैं और फिर
  • भाग 4

    अपना पहला कार्यक्रम बनाएं
    छवि शीर्षक 167107 13
    1
    पाठ संपादक खोलें। आप जल्दी से एक टेक्स्ट एडिटर बना सकते हैं जो प्रोग्राम को बनाने और सहेजने और एक दुभाषिया के माध्यम से उन्हें चलाने की मूल बातें से परिचित होने की अनुमति देगा। यह आपको यह भी जांचने में मदद करेगा कि दुभाषिया की स्थापना सही है या नहीं।
  • छवि शीर्षक 167107 14
    2
    एक प्रतिज्ञान बनाएँ "छाप"। "छाप" यह पायथन के मूल कार्यों में से एक है, और एक प्रोग्राम के दौरान टर्मिनल में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। ध्यान दें: "छाप" पायथन 2 से पायथन 3 में बड़े बदलावों में से एक है। पायथन 2 पर, आपको बस टाइप करना होगा "छाप" संदेश प्रदर्शित होने के बाद। पायथन 3 पर, "छाप" यह एक समारोह बन गया है, इसलिए आपको टाइप करना होगा "प्रिंट ()", जो आप ब्रैकेट के अंदर लिखना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 15
    3
    अपना विवरण जोड़ें एक प्रोग्रामिंग भाषा की कोशिश करने के लिए सबसे आम तरीकों में से एक टेक्स्ट प्रदर्शित करना है "हैलो, विश्व!" इस पाठ को बयान के अंदर दर्ज करें "प्रिंट ()", उद्धरण चिह्नों सहित:
    प्रिंट ("हैलो, विश्व!")
  • अन्य कई भाषाओं के विपरीत, किसी लाइन के अंत को इंगित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको ब्लॉकों को इंगित करने के लिए ब्रेसिज़ () को भी उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी एक ब्लॉक में इसके समावेश को दर्शाने के लिए आपको बस पाठ को इंडेंट करना है।
  • छवि शीर्षक 167107 16
    4
    फ़ाइल को सहेजें पाठ संपादक में फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और नाम के साथ सहेजें चुनें। नाम फ़ील्ड के अंतर्गत ड्रॉप-डाउन मेनू में, अजगर फ़ाइल प्रकार चुनें। यदि आप नोटपैड का उपयोग कर रहे हैं (अनुशंसित नहीं), तो चयन करें "सभी फाइलें" और फिर जोड़ें "py" फ़ाइल नाम के अंत में
  • फ़ाइल को आसानी से एक्सेस करने वाले स्थान में सहेजना सुनिश्चित करें, क्योंकि आपको कमांड प्रॉम्प्ट से उसके रास्ते तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।
  • इस उदाहरण में, फ़ाइल को इस रूप में सहेजें "ciao.py"।
  • छवि शीर्षक 167107 17
    5
    कार्यक्रम को चलाएं। कमांड प्रॉम्प्ट या टर्मिनल खोलें और उस पथ पर जाएं जहां आपने फाइल को सहेजा था। फिर, टाइप करके और दबाने पर फ़ाइल चलाएं। आपको नमूना पाठ देखना चाहिए हैलो, विश्व! Pyhton कमांड लाइन के नीचे प्रदर्शित किया गया।
  • स्थापना मोड और पायथन संस्करण के आधार पर, आपको प्रोग्राम टाइप करने या चलाने के लिए हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 167107 18
    6
    बहुत सारे परीक्षण करें अजगर के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप तुरंत नए कार्यक्रमों का प्रयास कर सकते हैं एक अच्छा अभ्यास कमांड प्रॉम्प्ट रखने के लिए है और पाठ संपादक एक ही समय में खुला है। जब आप एडिटर पर प्रोग्राम में कोई बदलाव आते हैं, तो आप इसे तुरंत कमांड प्रॉम्प्ट पर चलाकर देख सकते हैं।
  • भाग 5

    उन्नत कार्यक्रम बनाएं
    छवि शीर्षक 167107 19
    1
    एक सरल प्रवाह नियंत्रण बयान के साथ प्रयोग फ्लो कंट्रोल स्टेटमेंट आपको विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर प्रोग्राम क्रियाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। ये बयान पायथन प्रोग्रामिंग का मुख्य भाग हैं और आप ऐसे प्रोग्राम बनाने के लिए अनुमति देते हैं जो परिस्थितियों और इनपुट के आधार पर अलग-अलग आदेश करते हैं। पहले से जानने के लिए बयान सर्वश्रेष्ठ है इस उदाहरण में, आप फिबोनैकी अनुक्रम की गणना 100 तक करने के लिए कथन का उपयोग कर सकते हैं:
    # फिबोनैकी अनुक्रम में प्रत्येक संख्या # एक, बी = 0 से पहले दो नंबरों का योग है, एक समय बी < 100: प्रिंट (बी, एंड = ``) -ए, बी = बी, ए + बी
    • अनुक्रम जब तक (जब तक) निष्पादित किया जाएगा से कम हो जाएगा (<) 100
    • कार्यक्रम का उत्पादन होगा 1 1 2 3 5 8 13 21 34 55 89
    • प्रत्येक पंक्ति को एक अलग लाइन पर लिखने के बजाय कमांड एक ही पंक्ति पर आउटपुट प्रदर्शित करेगी।
    • हम इस सरल प्रोग्राम में कुछ तत्व देख सकते हैं जो पायथन में जटिल प्रोग्राम बनाने के लिए आवश्यक हैं:
    • इंडेंटेशन नोट करें एक यह इंगित करता है कि निम्न पंक्तिएं इंडेंट हैं और एक ब्लॉक का हिस्सा हैं। पिछले उदाहरण में, और वे ब्लॉक का हिस्सा हैं। अपने प्रोग्राम के काम के लिए इंडेंटेन्टेशन की शुद्धता आवश्यक है
    • आप एक ही लाइन पर कई चर को परिभाषित कर सकते हैं। पिछले उदाहरण में, को और वे दोनों पहली पंक्ति में परिभाषित किए गए हैं
    • अगर आप प्रोग्राम को दुभाषिया में सीधे सम्मिलित करते हैं, तो आपको अंत में एक रिक्त पंक्ति जोड़नी होगी, ताकि दुभाषिया को पता चल जाए कि कार्यक्रम समाप्त हो गया है।
  • छवि शीर्षक 167107 20
    2
    कार्यक्रमों के भीतर कार्य बनाएं आप फ़ंक्शन को परिभाषित कर सकते हैं जिसे आप कार्यक्रम में बाद में कॉल कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको एक बड़े कार्यक्रम की सीमाओं के भीतर अधिक विशेषताओं का उपयोग करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित उदाहरण में, आप फ़िबोनैसी अनुक्रम को कॉल करने के लिए एक फ़ंक्शन बना सकते हैं जैसा आपने पहले लिखा था:
    डेफ फाइब (एन): ए, बी = 0, 1 बी ए < n: प्रिंट (a, end = ``) a, b = b, a + bprint () # कार्यक्रम में बाद में, आप $ Fib (1000) को निर्दिष्ट करना चाहते हैं, जो भी मान के लिए # फिबोनाची फ़ंक्शन कॉल कर सकते हैं
  • वह आदेश वापस आ जाएगा 0 1 1 2 3 5 8 13 21 34 55 89 144 233 377 610 987
  • छवि शीर्षक 167107 21
    3
    अधिक जटिल प्रवाह नियंत्रण कार्यक्रम बनाएं फ्लो कंट्रोल स्टेटमेंट आपको ऐसी परिस्थितियां निर्दिष्ट करने की अनुमति देती हैं जो संशोधित करती हैं कि प्रोग्राम कैसे निष्पादित होता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप उपयोगकर्ता इनपुट के साथ काम कर रहे हैं। निम्नलिखित उदाहरण में हम (और अगर) का प्रयोग करेंगे और एक साधारण प्रोग्राम बनाने के लिए जो उपयोगकर्ता की उम्र का मूल्यांकन करता है
    उम्र = आंत (इनपुट ("अपनी आयु दर्ज करें: ")) अगर उम्र <= 12: प्रिंट ("कितना अच्छा बच्चा हो!") श्रेणी में एलिफ उम्र (13, 20): प्रिंट ("तुम एक किशोरी हो!") वरना: प्रिंट ("अब बढ़ने के लिए") # अगर इनमें से कोई भी बयान सही है तो संबंधित संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। # यदि कोई बयान सही नहीं है, तो संदेश प्रदर्शित किया जाएगा "अन्यथा"।
  • इस कार्यक्रम में कुछ अन्य महत्वपूर्ण वक्तव्य भी शामिल हैं जो कई अलग-अलग अनुप्रयोगों के लिए बहुत उपयोगी होंगे:
  • - यह कमांड कीबोर्ड से उपयोगकर्ता इनपुट को आह्वान करता है उपयोगकर्ता को ब्रैकेट में लिखे गए संदेश देखेंगे। इस उदाहरण में, यह एक समारोह से घिरा हुआ है, जो इंगित करता है कि सभी इनपुट को पूर्णांक के रूप में माना जाएगा।
  • - आप इस सुविधा का उपयोग कई अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में, हमने इसका इस्तेमाल यह जांचने के लिए किया था कि संख्या 13-20 रेंज में है या नहीं। अंतराल का अंत गणना में गिना नहीं है।
  • छवि शीर्षक 167107 22
    4
    अन्य सशर्त अभिव्यक्तियां जानें पिछले उदाहरण में हमने प्रतीक का इस्तेमाल किया था "कम बराबर" (<=) यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आयु दर्ज की गई है, शर्तों का सम्मान करता है। आप एक ही सशर्त अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं जो आप गणित में उपयोग करेंगे, लेकिन आपको उन्हें थोड़ा अलग तरीके से टाइप करना होगा:
    सशर्त अभिव्यक्ति
    अर्थप्रतीकपायथन प्रतीक
    कम से कम<<
    ग्रेटर की तुलना में
    समान से कम<=
    बड़ा बराबर=
    बराबर===
    वही नहीं !=
  • 5
    सीखना जारी रखें इस लेख में हमने केवल पायथन की मूल बातें शामिल की हैं यहां तक ​​कि अगर यह जानने के लिए सबसे आसान भाषा में से एक है, अगर आप अधिक सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो पता करने के लिए बहुत कुछ है। सीखने का सबसे अच्छा तरीका कार्यक्रम बनाना है! याद रखें कि आप सीधे स्क्रैच से प्रोग्राम्स सीधे दुभाषिया में लिख सकते हैं और कमांड लाइन से प्रोग्राम को चलाकर परिवर्तनों की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपको पायथन में प्रोग्रामिंग पर कई पुस्तकें मिलेंगी, जिनमें शामिल हैं "शुरुआती के लिए पायथन", "पायथन कुकबुक", ई "पायथन प्रोग्रामिंग: कंप्यूटर विज्ञान का परिचय"।
  • कई ऑनलाइन स्रोत भी हैं, लेकिन कई अभी भी पायथन संस्करण 2.एक्स के साथ काम कर रहे हैं। आपको प्रस्तावित उदाहरणों में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कई स्थानीय विश्वविद्यालय पायथन पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। पायथन अक्सर निम्न स्तर के पाठ्यक्रमों में पढ़ाया जाता है क्योंकि यह जानने के लिए सबसे आसान भाषा में से एक है
  • टिप्स

    • अजगर सरल कंप्यूटर भाषाओं में से एक है, लेकिन सीखने के लिए अभी भी थोड़ा प्रयास की आवश्यकता है। आपको बीजगणित के कुछ बुनियादी ज्ञान भी होने की आवश्यकता होगी, क्योंकि अजगर गणित पर बहुत अधिक निर्भर करता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com