Windows में FFmpeg कैसे स्थापित करें

एफएफएमपीईग एक मल्टीमीडिया डाटा को संपादित करने के लिए पुस्तकालयों और कार्यक्रमों का उत्पादन करने के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट है। कई प्रारूपों में मल्टीमीडिया फ़ाइलों को कनवर्ट करने के लिए एफएफएमपीजी का उपयोग किया जा सकता है। इस कार्यक्रम को विशेष रूप से कमांड लाइन से उपयोग किया जाता है FFmpeg की स्थापना प्रक्रिया मुश्किल लग सकती है, लेकिन इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करने से आप इसे स्थापित कर सकेंगे और इसे कुछ ही मिनटों में उपयोग कर सकेंगे!

कदम

विधि 1

एफएफएमपीजी डाउनलोड करें
विंडोज़ एफईएमपीएजी को विंडोज़ पायथन 1 पर स्थापित करें
1
FFmpeg स्थापना फ़ाइल को निम्न में डाउनलोड करें लिंक. नवीनतम `स्थिर` 32-बिट या 64-बिट संस्करण का चयन करें, आधारित अपने कंप्यूटर की वास्तुकला के लिए. उस संस्करण के लिए उपयुक्त लिंक चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • विंडोज 2 पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाली छवि
    2
    `7-ज़िप` प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह संपीड़ित अभिलेखागार के प्रबंधन के लिए एक नि: शुल्क सॉफ्टवेयर है, जो कि एफएफएमपीईजी स्थापना फ़ाइलों को खोलना आवश्यक है।
  • विंडोज़ पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाला छवि, स्टेप 3
    3
    FFmpeg फ़ोल्डर को निकालें। जब आप डाउनलोड की गई फ़ाइल को खोलने के लिए `7-ज़िप` का उपयोग करते हैं, तो एक नया फ़ोल्डर बनाया जाएगा और रखा जाएगा जहां आपने `FFmpeg` स्थापना फ़ाइल को सहेजा था। फ़ोल्डर का नाम निम्नलिखित होगा `ffmpeg-20130731-git-69fe25c-win32-static` फ़ोल्डर में प्रवेश करें और विंडो को छोटा करें
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपनी हार्ड ड्राइव `सी:`। `प्रारंभ` मेनू से, `कंप्यूटर` या `मेरा कम्प्यूटर` आइकन चुनें, जो आप उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण पर निर्भर करते हैं। हार्ड डिस्क का चयन करें जहां Windows इंस्टॉलेशन रहता है (आमतौर पर `C:` डिस्क)। सही माउस बटन के साथ, खिड़की में कहीं भी चयन करें और `ffmpeg` नामक एक नया फ़ोल्डर बनाएं (उद्धरण रहित)।
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    नए `ffmpeg` फ़ोल्डर में प्रवेश करें नए `ffmpeg` फ़ोल्डर में FFmpeg स्थापना फ़ाइल को खोलने के बाद `7-ज़िप` द्वारा बनाए गए फ़ोल्डर की सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • विधि 2

    कमांड लाइन से FFmpeg के उपयोग को सक्षम करें


    विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    `प्रारंभ` मेनू खोलें और सही माउस बटन के साथ `कंप्यूटर` आइकन चुनें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से `गुण` विकल्प चुनें `सिस्टम` पैनल में दिखाई देने पर, विंडो के बाएं हिस्से में स्थित `उन्नत सिस्टम सेटिंग्स` लिंक चुनें।
  • विंडोज 7 पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाली छवि
    2
    `उन्नत` टैब में, `पर्यावरण चर` बटन का चयन करें यह खिड़की के नीचे स्थित है।
  • विंडोज 8 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    `उपयोगकर्ता चर [user_name]` अनुभाग में `पाथ` चर का चयन करें। यह खंड पैनल के शीर्ष पर स्थित है। इस बिंदु पर, `संपादित करें` बटन दबाएं।
  • `चर मान` फ़ील्ड में, फ़ील्ड में पहले से मौजूद टेक्स्ट के अंत में `-c: ffmpeg bin` (बिना उद्धरण चिह्न) टाइप करें। यदि आपकी हार्ड ड्राइव को किसी अन्य ड्राइव अक्षर से पहचाना जाता है, तो आपको उसे बदलने की आवश्यकता होगी।
  • समाप्त होने पर, परिवर्तनों को सहेजने के लिए `ओके` बटन चुनें। यदि आपने गलत डेटा दर्ज किया है, तो Windows सही तरीके से शुरू करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • अगर `उपयोगकर्ता चर [user_name]` अनुभाग में चर `PATH` मौजूद नहीं है, तो इसे बनाने के लिए `नया` बटन दबाएं। `चर नाम` फ़ील्ड में, टाइप करें PATH
    विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
  • यह प्रक्रिया केवल मौजूदा उपयोगकर्ता के लिए FFmpeg के उपयोग को सक्षम करेगी। सिस्टम में पंजीकृत कोई भी अन्य प्रोग्राम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा। कंप्यूटर पर पहुंच वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए FFmpeg के उपयोग को सक्षम करने के लिए, `सिस्टम चर` अनुभाग में `PATH` चर संपादित करें। महत्वपूर्ण: `PATH` चर में पहले से मौजूद किसी भी डेटा को हटाएं नहीं।
  • विंडोज़ पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट विंडो तक पहुंचें। टाइप करें, या कॉपी और पेस्ट करें, निम्न कमांड: `ffmpeg -version` (उद्धरण रहित)। अगर कमांड प्रॉम्प्ट से कमांड ठीक से निष्पादित होता है, तो इसका मतलब है कि स्थापना सफल थी। FFmpeg कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के भीतर किसी भी फ़ोल्डर से चलाया जा सकता है।
  • त्रुटि संदेश `libstdc ++ -6 अनुपलब्ध है` का अर्थ है कि आपको `माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल सी ++ रेडिर्टेबर्नेबल पैकेज` को इंस्टाल करना होगा जो माइक्रोसॉफ्ट साइट से सीधे मुफ्त में उपलब्ध है।
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मीडिया फ़ाइलों को कनवर्ट करने के लिए FFmpeg का उपयोग करें। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप विभिन्न प्रकार के मल्टीमीडिया प्रारूपों को सीधे कमांड लाइन से परिवर्तित कर सकेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com