कैसे EXE फ़ाइलें खोलें

फ़ाइलें जो एक्सटेंशन हैं ".exe" उन्हें एक्जीक्यूटिव जार्गन या बस EXE फ़ाइलें कहते हैं इस प्रकार की फ़ाइल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे अधिक उपयोग में से एक है, जहां हर बार जब आप एक प्रोग्राम या एप्लिकेशन को इंस्टॉल या चलाते हैं निष्पादन योग्य फ़ाइलें स्क्रिप्ट और मैक्रोज़ के वितरण के लिए बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि वे प्रयोक्ताओं को एक एकल संपीड़ित फाइल बनाने की अनुमति देते हैं जिसमें सभी कोड शामिल हैं। एक EXE फ़ाइल खोलना सीखना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जो आपको अपने सभी पसंदीदा प्रोग्रामों को आसानी से स्थापित और चलाने की अनुमति देता है।

कदम

विधि 1

एक EXE फ़ाइल (Windows सिस्टम) चलाएं
1
एक EXE फ़ाइल निष्पादित करने के लिए, माउस का एक सरल डबल क्लिक करके इसे चुनें विंडोज वातावरण में, EXE फ़ाइलें प्रोग्राम के रूप में चलाने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, इसलिए बस किसी भी निष्पादन योग्य फ़ाइल को माउस के डबल क्लिक से चुनें।
  • अगर सवाल में फाइल EXE डाउनलोड की गई है, तो इसे चलाने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम आपको अपनी पसंद की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। अज्ञात स्रोतों से डाउनलोड किए गए EXE फ़ाइलों को निष्पादित करते समय बहुत सतर्क रहें, यह वास्तव में आपके कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर से संक्रमित करने का सबसे आसान तरीका है ईमेल से संलग्न निष्पादन योग्य फ़ाइलों को कभी भी खोलें, तब भी जब प्रेषक एक ज्ञात व्यक्ति है
  • Windows के पुराने संस्करणों के लिए बनाए जाने योग्य निष्पादन योग्य फ़ाइलें आज के कंप्यूटर पर सही तरीके से काम नहीं कर सकती हैं जो नवीनतम संस्करण का उपयोग करती हैं। यदि आप संगतता समस्याओं को हल करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो सही माउस बटन के साथ प्रश्न में फाइल का चयन करें, आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और अंत में संगतता टैब का उपयोग किया। दिखाई देने वाले टैब से, आप उस फ़ाइल का चयन करने में सक्षम होंगे, जिसके लिए आप फ़ाइल को चलाने के लिए चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित न करें कि सभी संगतता समस्याओं का समाधान हो।
  • 2
    यदि आप एक विशिष्ट EXE फ़ाइल नहीं चला सकते हैं, रजिस्ट्री संपादक में प्रवेश करें। यदि निष्पादन योग्य फ़ाइल खोलने का प्रयास करने के बाद, आपको स्क्रीन पर एक त्रुटि संदेश दिखाई देता है या यदि प्रोग्राम शुरू नहीं होता है, तो समस्या Windows रजिस्ट्री सेटिंग्स से संबंधित हो सकती है विंडोज के एक महत्वपूर्ण तत्व को बदलने से आपको डर लगता है, लेकिन चिंता न करें, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कुछ मिनट लगते हैं।
  • रजिस्ट्री संपादक को खोलने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करें ⌘ विन + आर, फिर क्षेत्र में निम्नलिखित regedit कमांड टाइप करें "खुला है" खिड़की के दिखाई दिया
  • 3
    निम्न रजिस्ट्री कुंजी तक पहुंचेंHKEY_CLASSES_ROOT .exe. ऐसा करने के लिए, संपादक के चित्रमय इंटरफ़ेस के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करें।
  • 4
    आइटम का चयन करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें "(डिफ़ॉल्ट)" दाएँ फलक में रखा, तो विकल्प चुनें "संपादित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • 5
    मैदान के अंदर "मान डेटा", निम्न मान दर्ज करेंexefile. समाप्त होने पर, परिवर्तन लागू करने के लिए ठीक बटन दबाएं।
  • 6
    निम्न रजिस्ट्री कुंजी तक पहुंचेंHKEY_CLASSES_ROOT exefile. ऐसा करने के लिए, संपादक के चित्रमय इंटरफ़ेस के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करें।
  • 7
    आइटम का चयन करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें "(डिफ़ॉल्ट)" दाएँ फलक में रखा, तो विकल्प चुनें "संपादित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • 8
    मैदान के अंदर "मान डेटा", निम्न मान दर्ज करें"1%" % *. समाप्त होने पर, परिवर्तन लागू करने के लिए ठीक बटन दबाएं।
  • 9
    निम्न रजिस्ट्री कुंजी तक पहुंचेंKEY_CLASSES_ROOT exefile शैल खुला. ऐसा करने के लिए, संपादक के चित्रमय इंटरफ़ेस के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करें।
  • 10
    आइटम का चयन करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें "(डिफ़ॉल्ट)" दाएँ फलक में रखा, तो विकल्प चुनें "संपादित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • 11
    मैदान के अंदर "मान डेटा", निम्न मान दर्ज करें"1%" % *. समाप्त होने पर, परिवर्तन लागू करने के लिए ठीक बटन दबाएं।
  • 12
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें दिखाए गए तीन रजिस्ट्री कुंजियों को संशोधित करने के बाद, संपादक को बंद करें और सिस्टम को पुनरारंभ करें आपको समस्याओं के बिना अब EXE फ़ाइलों को खोलने में सक्षम होना चाहिए सलाह संभव है कि संभवतया कम से कम समय में समस्या के कारण की पहचान करने का प्रयास करना। अक्सर मैलवेयर या वायरस से उत्पन्न होने वाली कठिनाइयां जो अभी भी सिस्टम में सक्रिय हो सकती हैं, एक परिदृश्य जिसमें समस्या का हल हो सकता है, इसलिए पुनरावृत्ति हो सकता है। कंप्यूटर वायरस का पता लगाने और निकालने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए निम्न लिंक का चयन करें.
  • विधि 2

    एक EXE फ़ाइल (ओएस एक्स सिस्टम) चलाएं
    1
    OS X सिस्टम में निष्पादन योग्य फ़ाइलों को एकीकृत करने की प्रक्रिया को समझें इस प्रकार की फाइल को खोलने में सक्षम होने के लिए ओएस एक्स प्रणालियों के लिए डिजाइन नहीं किया जा रहा है, आपको विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करना होगा यह एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जिसका नाम है "शराब" जो एक को जोड़ता है "आवरण" Windows एक EXE फ़ाइल को चलाने के लिए आवश्यक फ़ाइलों का उपयोग और प्रबंधन कर सकता है शराब किसी निष्पादन योग्य फ़ाइल को चलाने में सक्षम नहीं है, इसलिए कुछ प्रोग्राम दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकते हैं। शराब को स्थापित करने के लिए आपको विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    मैक ऐप स्टोर से एक्सकोड प्रोग्राम डाउनलोड करें और इसकी स्थापना के साथ आगे बढ़ें। यह सॉफ्टवेयर का स्रोत कोड संकलित करने के लिए आवश्यक एक निशुल्क उपकरण है। आपको इसे सीधे उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी, इसे शराब और अन्य उपकरण द्वारा उपयोग किया जाएगा, ताकि एक EXE फ़ाइल खोल और प्रबंधित किया जा सके।
  • डाउनलोड पूरा होने पर, Xcode शुरू करें। मेनू तक पहुंचें "Xcode", आइटम का चयन करें "प्राथमिकताएं" और अंत में कार्ड खोलें "डाउनलोड"। आइटम के आगे स्थापित करें बटन दबाएं "कमांड लाइन टूल्स"।
  • 3
    MacPorts डाउनलोड और स्थापित करें यह एक मुफ्त उपयोगिता है जो कोड को संकलित करने की प्रक्रिया को सरल करता है। शराब के आपके संस्करण को भरने के लिए आपको इसका उपयोग करना होगा। आप इसे निम्नलिखित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं macports.org/install.php. आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे OS X के संस्करण से संबंधित लिंक का चयन करें, फिर अपनी फ़ाइल पर डबल क्लिक करें "pkg" इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने और MacPorts को स्थापित करने में सक्षम हो।
  • 4



    विंडो खोलें "अंतिम"। MacPorts प्रोग्राम सेटिंग्स को बदलने के लिए आपको इस उपकरण का उपयोग करना होगा। एक विंडो खोलने के लिए "अंतिम", फ़ोल्डर में प्रवेश करें "उपयोगिताएँ"।
  • 5
    विंडो में निम्नलिखित कमांड को कॉपी और पेस्ट करें "अंतिम" और फिर एंटर कुंजी दबाएं:
    गूंज निर्यात पाथ = / ऑप्ट / लोकल / बिन: / ऑप्ट / स्थानीय / एसबीआई: $ पाथ $ ` निर्यात MANPATH = / opt / local / man: $ MANPATH | सुडो टी-ए / आदि / प्रोफाइल
  • 6
    अपना सिस्टम व्यवस्थापक पासवर्ड टाइप करें प्रश्न में आदेश को निष्पादित करने के लिए, आपको अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप अपना पासवर्ड टाइप करते हैं, आपको स्क्रीन पर कोई भी अक्षर दिखाई नहीं देंगे। जब सम्मिलन पूरा हो गया है, तो Enter कुंजी दबाएं यदि आपके व्यवस्थापक प्रोफ़ाइल से कोई पासवर्ड संबद्ध नहीं है, तो प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती।
  • 7
    निम्नलिखित कमांड कॉपी और पेस्ट करें। यह कोड MacPorts प्रोग्राम को बताता है कि ओएस एक्स सिस्टम 64-बिट वास्तुकला का उपयोग करता है या नहीं। निम्न कोड को विंडो में पेस्ट करें "अंतिम" और Enter कुंजी दबाएं:
    अगर [`sysctl -n hw.cpu64bit_capable` -q 1] - तो फिर गूंज "+ सार्वभौमिक" | सुडो टी-ए / एपटी / लोकल / एटीसी / मैकपॉर्म्स / संस्करण। कॉन्फ़-एफ़ इको "n / a"- फाई
  • 8
    Xcode प्रोग्राम के लाइसेंस प्राप्त उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को स्वीकार करने के लिए कमांड टाइप करें। यह एक सरल और तेज प्रक्रिया है जो आपको सोर्स कोड को संकलित करने के लिए Xcode का उपयोग करने की अनुमति देता है। आदेश निष्पादित करने के बाद, विंडो बंद करें और फिर से खोलें "अंतिम":
  • सूडो xcodebuild -license
  • 9
    शराब स्थापित करने के लिए कमांड टाइप करें विंडो को फिर से खोलने के बाद "अंतिम", आप शराब की स्थापना के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आपको व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड फिर से दर्ज करना पड़ सकता है। साथ ही, स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है। आप देखेंगे कि इंस्टॉलेशन समाप्त हो गया है, विंडो प्रोम्प्ट देखकर फिर से दिखाई देगा "अंतिम":
  • सुडो पोर्ट इंस्टॉल शराब
  • 10
    उस निर्देशिका तक पहुंचें जहां EXE फ़ाइल संग्रहीत है। सीडी कमांड का उपयोग उस फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए करें जिसमें आप EXE फ़ाइल चलाना चाहते हैं। यह ऑपरेशन भी विंडो के माध्यम से किया जाना चाहिए "अंतिम"।
  • 11
    प्रश्न में EXE फ़ाइल को चलाने के लिए शराब कार्यक्रम का उपयोग करें वर्तमान निर्देशिका में साइट EXE फ़ाइल को चलाने के लिए निम्न कमांड टाइप करें। पैरामीटर को बदलें [Filename] फ़ाइल के नाम के साथ जिसे आप खोलना चाहते हैं:
  • शराब [Filename].exe
  • 12
    सामान्य रूप से शुरू किए गए नए कार्यक्रम का उपयोग करें अगर एक्सई फाइल एक प्रोग्राम से संबंधित है "स्टैंडअलोन", आप तुरंत इसका उपयोग करने में सक्षम होंगे एक इंस्टॉलेशन प्रोग्राम से संबंधित फ़ाइल होने के नाते, आप इसके बजाय आगे बढ़ सकते हैं जैसे कि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे थे
  • याद रखें कि शराब सभी कार्यक्रमों का समर्थन नहीं करता है काम कर रहे सॉफ़्टवेयर की एक पूरी सूची के लिए निम्न वेब पेज पर जाएं appdb.winehq.org.
  • 13
    नए स्थापित प्रोग्राम प्रारंभ करें। यदि प्रश्न में EXE फ़ाइल का उपयोग सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए किया गया है, तो आपको प्रश्न में प्रोग्राम शुरू करने के लिए शराब का उपयोग करना होगा।
  • निर्देशिका तक पहुंचने के लिए सीडी ~ / .wine / drive_c / प्रोग्राम फ़ाइलें / निम्नलिखित कमांड का उपयोग करें "प्रोग्राम फ़ाइलें" जिसमें शराब का उपयोग करने वाले सभी प्रोग्राम इंस्टॉल किए जाते हैं।
  • सभी इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की पूरी सूची देखने के लिए ls कमांड का उपयोग करें। सीडी कमांड का लाभ उठाएं [कार्यक्रम का नाम] प्रश्न में कार्यक्रम की निर्देशिका तक पहुंचने के लिए यदि, कमांड के भीतर, फ़ोल्डर का नाम रिक्त स्थान है, तो आपको उन्हें character से पहले करना होगा। उदाहरण के लिए, फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए आदेश "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" निम्न सीडी माइक्रोसॉफ्ट कार्यालय होगा
  • चलाने के लिए EXE फ़ाइल का नाम जानने के लिए, ls कमांड को नए फ़ोल्डर में वापस लिखें।
  • वाइन कमांड का उपयोग करें [Filename].कार्यक्रम चलाने के लिए exe।
  • 14
    अगर सवाल में कार्यक्रम के लिए उपयोग की आवश्यकता है माइक्रोसॉफ्ट। नेट फ्रेमवर्क, मोनो पुस्तकालयों को स्थापित करें .NET ढांचा पुस्तकालयों का संग्रह है जो कई विंडोज़ प्रोग्रामों द्वारा उपयोग किया जाता है। मोनो एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है जिसका लक्ष्य ओएस एक्स वातावरण में .NET ढांचा के रूप में एक ही भूमिका करना है। शराब एनओईटी फ्रेमवर्क की आवश्यकता वाले सभी कार्यक्रमों को चलाने के लिए मोनो पुस्तकालयों का उपयोग करेगा।
  • निम्न आदेश टाइप करें sudo port install winetricks और Enter कुंजी दबाएं
  • मोनो पुस्तकालयों को स्थापित करने के लिए, निम्नलिखित winetricks mono210 कमांड टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं।
  • विधि 3

    एक EXE फ़ाइल की सामग्री निकालें
    1
    प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें "7-Zip"। यह एक मुक्त ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जो आपको एक्स्ट फाइल खोलने की अनुमति देता है जैसे कि वे ज़िप या आरएआर अभिलेखागार थे। यह प्रक्रिया कई निष्पादन योग्य फ़ाइलों के साथ काम करती है, लेकिन हर किसी के साथ नहीं है
    • आप निम्न यूआरएल से 7-ज़िप प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं: 7-zip.org.
  • 2
    सही माउस बटन के साथ प्रश्न में EXE फ़ाइल का चयन करें आइटम को चुनें "7-Zip" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और विकल्प का चयन करें "संग्रह खोलें"। इस तरह से प्रश्न में EXE फ़ाइल 7-ज़िप इंटरफ़ेस में खोला जाएगा। यदि संदर्भ मेनू विकल्प प्रदान नहीं करता है "7-Zip", कार्यक्रम सीधे मेनू से शुरू करें "प्रारंभ" और विकल्प का उपयोग करें "खुला है" खोलने के लिए EXE फ़ाइल का चयन करने के लिए 7-ज़िप
  • याद रखें कि 7-ज़िप सभी निष्पादन योग्य फ़ाइलों को खोलने में सक्षम नहीं है। कुछ मामलों में आप स्क्रीन पर एक त्रुटि संदेश दिखाई दे सकते हैं। यदि हां, तो संकुचित अभिलेखागार के प्रबंधन के लिए एक अलग प्रोग्राम का उपयोग करने का प्रयास करें, जैसे कि "WinRAR" (जिस तरह से संकलित किया गया था उसके कारण फाइल को खोलने में अभी भी असंभव हो सकता है)।
  • 3
    जिन आइटमों को आप निकालना चाहते हैं उन्हें ढूंढने के लिए निष्पादन योग्य फ़ाइल की सामग्री को ब्राउज़ करें जब आप 7-ज़िप के माध्यम से एक EXE फ़ाइल खोलते हैं, तो आपको फ़ोल्डरों और फाइलों की एक सूची दिखाई जाती है। विशिष्ट फ़ोल्डर में डाली गई फ़ाइलों को देखने के लिए, माउस के एक डबल क्लिक से इसे चुनें। फ़ाइलों के एक से अधिक चयन करने के लिए, व्यक्तिगत तत्वों पर क्लिक करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें।
  • 4
    चयन के अंत में, बटन दबाएं "उद्धरण"। आपको गंतव्य फ़ोल्डर चुनना होगा, जो डिफ़ॉल्ट रूप से, उसी निर्देशिका के साथ मेल खाता है जहां निष्पादन योग्य फ़ाइल संग्रहीत है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com