विंडोज मीडिया प्लेयर में उपशीर्षक कैसे जोड़ें I

विंडोज मीडिया प्लेयर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सभी डिवाइसों के लिए डिफ़ॉल्ट ऑडियो और वीडियो प्लेयर है। यद्यपि यह सभी क्लासिक ऑडियो और वीडियो प्रारूपों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है, बाहरी उपशीर्षक जोड़ना आसान नहीं है। आपको उपशीर्षक फ़ाइल को संपादित करने या अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए इसे Windows मीडिया प्लेयर में एकीकृत करने की आवश्यकता हो सकती है।

कदम

विधि 1

उपशीर्षक फ़ाइल का नाम बदलें
1
उस फ़ोल्डर में उपशीर्षक फ़ाइल को ले जाएं या कॉपी करें जहां वीडियो स्थित है जिसमें आप इसे जोड़ना चाहते हैं।
  • 2
    उस पर राइट-क्लिक करके उपशीर्षक फ़ाइल का नाम बदलें और उसके बाद विकल्प का चयन करें "नाम बदलें"। वीडियो के समान नाम टाइप करें और दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • 3
    सही माउस बटन के साथ वीडियो पर क्लिक करें और चुनें "विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ खोलें"। यदि Windows मीडिया प्लेयर आपका डिफ़ॉल्ट ऑडियो और वीडियो प्लेयर है, तो आप पंक्ति में दो बार फ़ाइल पर क्लिक कर सकते हैं
  • 4
    सुनिश्चित करें कि ओवरले कैप्शन दिखाने के लिए Windows Media Player ठीक से सेट है सही माउस बटन के साथ टूलबार पर क्लिक करें, कर्सर को आइटम पर ले जाएं "ग्रंथ, कैप्शन और उपशीर्षक" और चयन करें "अगर उपलब्ध हो तो सक्रिय करें"। विंडोज मीडिया प्लेयर को बंद करें और सबटाइटल वीडियो देखने के लिए इसे पुनः आरंभ करें।
  • विधि 2

    एक कार्यात्मक कार्यक्रम स्थापित करें एड-ऑन


    1
    DirectVobSub, विंडोज के लिए डिज़ाइन किए गए एक प्रसिद्ध ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें जो आपको उपशीर्षक को विंडोज मीडिया प्लेयर पर अधोमुखी रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया है या नहीं।
    • आप इसे पृष्ठ से डाउनलोड कर सकते हैं आधिकारिक. यह प्रोग्राम 32-बिट और 64-बिट दोनों विंडो के लिए उपलब्ध है, इसलिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त संस्करण डाउनलोड करना सुनिश्चित करें।
    • DirectVobSub को इंटरनेट से डाउनलोड करते समय, सुनिश्चित करने के लिए कि दुर्भावनापूर्ण वायरस या एडवेयर द्वारा फ़ाइल दूषित नहीं हुई है, सुरक्षा जांच करें।
  • 2
    DirectVobSub इंस्टॉल करें सेटअप प्रोग्राम डाउनलोड करें, पंक्ति में दो बार क्लिक करें और स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करें। एक बार समाप्त होने पर, विंडोज मीडिया प्लेयर को बिना किसी समस्या के उपशीर्षक दिखाना चाहिए।
  • 3
    यदि DirectVobSub को इंस्टॉल करने के बाद भी विंडोज मीडिया प्लेयर उपशीर्षक नहीं पहचानता है, तो उपशीर्षक फ़ाइल का प्रारूप बदलना आवश्यक हो सकता है। दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और चुनें "नाम बदलें" और जगह द्वारा नाम के अंतिम भाग को संशोधित करता है ".srt" साथ ".SUB"।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आपने उपशीर्षक फ़ाइल स्वरूप का नाम बदल दिया है या बदल दिया है और DirectVobSub इंस्टॉल किया है, तो भी Windows मीडिया प्लेयर उपशीर्षक ओवरले को वैसे भी नहीं दिखा सकता है। आप हमेशा वीएलसी प्लेयर या केएमपीयर जैसे अन्य मीडिया प्लेयर डाउनलोड कर सकते हैं, जो कैप्शन और उपशीर्षक के लिए अधिक विकल्प प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com