विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ किसी भी प्रकार का ऑडियो फाइल कैसे परिवर्तित करें

विंडोज मीडिया प्लेयर विंडोज़ का डिफॉल्ट मीडिया प्लेयर है और माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनाने वाले सभी कंप्यूटरों पर पहले से स्थापित होता है। ऑडियो और वीडियो फ़ाइलों को चलाने के लिए विंडोज मीडिया प्लेयर बनाया गया था और इसके पास एक स्वामित्व फ़ाइल स्वरूप (डब्लूएमए) भी है, जो आमतौर पर इस तरह के अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ संगत नहीं है। जबकि विंडोज मीडिया प्लेयर के शुरुआती संस्करणों में केवल डब्लूएमए फ़ाइलें चलाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अधिक आधुनिक संस्करणों में आपको लगभग किसी भी मौजूदा फ़ाइल में संग्रहीत संगीत को सुनने देना पड़ता है। प्रोग्राम सेटिंग्स में कुछ छोटे परिवर्तन करके, आप किसी भी डिवाइस के साथ संगत स्वरूप में एक WMA फ़ाइल को रूपांतरित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

कोई भी ऑडियो फ़ाइल चलाएं
1
उपलब्ध प्रोग्राम के नवीनतम संस्करण के साथ विंडोज मीडिया प्लेयर को अपडेट करें। विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10 और बाद के सिस्टम के उपयोगकर्ता पहले से ही विंडोज मीडिया प्लेयर का नवीनतम उपलब्ध संस्करण या कम से कम संस्करण 12 होनी चाहिए। विंडोज एक्सपी और विंडोज विस्टा सिस्टम के उपयोगकर्ता सिर्फ विंडोज मीडिया प्लेयर को अपडेट कर पाएंगे संस्करण 11 तक
  • Windows मीडिया प्लेयर को प्रारंभ करें, मेनू तक पहुंचें "मदद" (प्रतीक द्वारा विशेषता "?"), तो विकल्प चुनें "अपडेट के लिए जांचें"। कार्यक्रम के पुराने संस्करणों को मेनू की रिपोर्ट करनी चाहिए "मदद" खिड़की के शीर्ष पर, लेकिन मेनू बार के प्रदर्शन को सक्षम करने के बाद ही। यदि बाद दिखाई नहीं दे रहा है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "व्यवस्थित करें", आइटम का चयन करें "ख़ाका", तब चेक बटन का चयन करें "मेनू बार दिखाएं"। इस बिंदु पर, विंडोज मीडिया प्लेयर के लिए नए अपडेट की जांच के लिए इस चरण में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • जब तक आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होता है, तब तक Windows Media Player स्वचालित रूप से नए अपडेट की जांच कर लेगा यदि कोई संदेश प्रकट होता है, तो आपको प्रोग्राम के एक नए संस्करण को स्थापित करने की आवश्यकता होती है, बस स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें, और फिर अपडेट पूरा होने के बाद एप्लिकेशन को पुनरारंभ करें। विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 10 सिस्टम के उपयोगकर्ता विंडोज मीडिया प्लेयर 12 का इस्तेमाल करेंगे, जबकि विंडोज एक्सपी और विंडोज विस्टा के यूजर्स केवल विंडोज मीडिया प्लेयर 11 उपलब्ध होंगे।
  • 2
    कोडेक पैकेज डाउनलोड करें जिसमें नामित एक शामिल है "डायरेक्टशो"। माइक्रोसॉफ्ट को विशिष्ट सॉफ़्टवेयर के उपयोग की आवश्यकता है (जिसे " "कोडेक") करने के लिए और कई फ़ाइल प्रारूपों बनाने में सक्षम है, जैसे कि एप्पल प्रारूप "एसीसी"। विंडोज मीडिया प्लेयर 11 का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को इस चरण को पूरा करना होगा, जबकि विंडोज मीडिया प्लेयर 12 का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह वैकल्पिक है। यदि आप Windows मीडिया प्लेयर 12 का उपयोग करते हैं, तो आपको केवल अपने कोक्स डिवाइस को स्थापित करने की आवश्यकता होगी यदि आपको अपने संगीत को आईओएस डिवाइस (आईफोन या आईपैड) में स्थानांतरित करना होगा।
  • किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करते हुए वेबसाइट https://mediaplayercodecpack.com पर पहुंचें, फिर बटन का चयन करें "डाउनलोड"। विशेषज्ञों ने यह कोडेक पैकेज स्थापित करने का सुझाव दिया क्योंकि यह पूरी तरह से मुफ़्त है और उपयोग करने में आसान है। एक फ़ोल्डर चुनें जो आसानी से आसान है और याद रखना आसान है (उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप) जिसमें स्थापना फ़ाइल को सहेजना है।
  • डाउनलोड पूरा होने पर, माउस की डबल क्लिक के साथ स्थापना फ़ाइल का चयन करें। फाइल को लेबल किया जाना चाहिए "कोडेक" नाम के अंदर जब स्थापना विंडो दिखाई देती है, तो आइटम का चयन करें "विस्तृत स्थापना", तब बटन दबाएं "अगला"।
  • बटन दबाएं "मैं सहमत हूँ" कोडेक्स के लाइसेंस प्राप्त उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को स्वीकार करने के लिए, फिर विकल्प चुनें "पतन" याहू उत्पादों को स्थापित करने से बचने के लिए! इस बिंदु पर, बटन दबाएं "स्थापित" अगले स्क्रीन में स्थित स्थापना पूर्ण होने पर, Windows Media Player को पुनरारंभ करें।
  • 3
    प्रोग्राम लाइब्रेरी में संगीत आयात करें माइक्रोसॉफ्ट मीडिया प्लेयर अब एमपी 3, एमपी 4 और एएसी जैसे कई अलग-अलग ऑडियो और वीडियो फ़ाइल स्वरूपों को चलाने में सक्षम है। ऑप्टिकल मीडिया (सीडी या डीवीडी) से उन्हें निकालने या उन्हें प्रोग्राम लाइब्रेरी में जोड़कर अपनी मीडिया फ़ाइलों को आयात करें।
  • विधि 2

    सीडी से संगीत निकालें और इसे किसी भी फाइल स्वरूप में बदलें
    1
    उपलब्ध प्रोग्राम के नवीनतम संस्करण के साथ विंडोज मीडिया प्लेयर को अपडेट करें। विंडोज मीडिया प्लेयर के प्रारंभिक संस्करण केवल कुछ फ़ाइल स्वरूपों का समर्थन करते हैं। विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10 के उपयोगकर्ता और बाद में, आप पहले से ही विंडोज मीडिया प्लेयर के नवीनतम उपलब्ध संस्करण या कम से कम संस्करण 12. Windows XP और Windows Vista के उपयोगकर्ता उन्नयन कर सकते हैं विंडोज मीडिया प्लेयर केवल हो सकता है संस्करण 11 तक
    • ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "व्यवस्थित करें", आइटम का चयन करें "ख़ाका", तब चेक बटन का चयन करें "मेनू बार दिखाएं"। मेनू खोलें "मदद" (प्रतीक द्वारा विशेषता "?"), तो विकल्प चुनें "अपडेट के लिए जांचें"। यदि आप पहले से ही Windows Media Player का नवीनतम संस्करण उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा। यदि नहीं, तो अद्यतनों की डाउनलोड और स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • अगर ड्रॉप-डाउन मेनू "व्यवस्थित करें" यह दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन मेनू मौजूद है "सीडी से कॉपी करें", इसे एक्सेस करें और फिर आइटम चुनें "मदद"। नए अपडेट की जांच करें, फिर स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    वह ऑडियो फ़ाइल स्वरूप चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "व्यवस्थित करें", तब आइटम का चयन करें "विकल्प"। कार्ड तक पहुंचें "संगीत सीडी से कॉपी करें" और अनुभाग का पालन करें "सीडी से सेटिंग कॉपी करें"।
  • मेनू के अंदर "प्रारूप" सीडी से संगीत आयात करने के लिए उपलब्ध फ़ाइल स्वरूपों की एक सूची है। जैसा कि आप अलग-अलग ऑडियो फ़ाइल स्वरूपों का चयन करते हैं, यह देखते हैं कि फ़ील्ड में जानकारी कैसे बदलती है "ऑडियो गुणवत्ता" कार्ड के नीचे स्थित नमूनाकरण दर (केबीपीएस में व्यक्त) और परिणामी फ़ाइल का आकार (एमबी में व्यक्त) और समग्र ध्वनि की गुणवत्ता बेहतर होगी।
  • एमपी 3 फाइलें बेहद छोटी डिस्क आकार के बावजूद उनकी उत्कृष्ट ध्वनि की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। एफ़एलएसी फ़ाइलों को ऑडीओफ़ाइलों द्वारा पसंद किया जाता है, लेकिन उनके डिस्क का आकार सामान्य एमपी 3 फ़ाइल की तुलना में आसानी से दोगुना हो सकता है।
  • डब्ल्यूएमए (विंडोज मीडिया ऑडियो) फ़ाइल प्रारूप माइक्रोसॉफ्ट द्वारा केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले सिस्टम पर खेलने के लिए बनाया गया था। किसी भी डिवाइस पर इस प्रकार की फ़ाइल को पुन: उत्पन्न करने के लिए, आपको पहले इसे अधिक लचीली प्रारूप में कन्वर्ट करना होगा।
  • यदि आप पेशेवर संगीत वाद्ययंत्रों जैसे कि सिंथेसाइज़र या सैंपलर के साथ फाइलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो अधिकतम संगतता के लिए WAV फ़ाइल प्रारूप चुनें।
  • 3
    कॉपी किए गए फ़ाइलों को सहेजने के लिए फ़ोल्डर चुनें। कार्ड से "संगीत सीडी से कॉपी करें"बॉक्स के अंदर प्रदर्शित पूर्ण पथ का ध्यान रखें "सीडी से इस स्थान पर संगीत की नकल करें"। यदि आप चाहें, तो बटन दबाकर आप डिफ़ॉल्ट मार्ग बदल सकते हैं "परिवर्तन" और एक नया फ़ोल्डर चुनना
  • 4
    बटन दबाएं "ठीक" नई सेटिंग्स को बचाने के लिए अगर आपको सीडी से संगीत की प्रतिलिपि बनाने की ज़रूरत है तो इसे मौजूदा सेट के अलावा किसी अन्य स्वरूप में बदलकर, आपको कार्ड को फिर से एक्सेस करना होगा "संगीत सीडी से कॉपी करें" और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सेटिंग्स परिवर्तित करें
  • 5



    ऑप्टिकल ड्राइव में कॉपी करने के लिए सीडी डालें। आपकी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के आधार पर, आप दो तरीकों से प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं:
  • अगर कोई पॉपअप विंडो आपको पूछता है कि क्या आप सीडी कॉपी शुरू करना चाहते हैं तो बस बटन दबाएं "हां"।
  • बटन दबाएं "सीडी से कॉपी करें" विंडोज मीडिया प्लेयर की मुख्य विंडो के मेन्यू बार के नीचे स्थित इस बिंदु पर, आइटम चुनें "हां" प्रतिलिपि शुरू करने के लिए
  • 6
    ऑप्टिकल ड्राइव से सीडी निकालें। प्रतिलिपि पूर्ण होने पर, आपके द्वारा बनाए जाने वाली सभी ऑडियो फ़ाइलें विंडोज मीडिया प्लेयर मीडिया लाइब्रेरी में जोड़ दी जाएंगी और कंप्यूटर से सीधे ही चलायी जा सकती हैं।
  • विधि 3

    एक मल्टीमीडिया विंडोज फ़ाइल को कनवर्ट करने के लिए एक तृतीय पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
    1
    विंडोज स्वामित्व ऑडियो और वीडियो फ़ाइल स्वरूपों के साथ संगत सॉफ़्टवेयर खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप एमपी 3 में WMA (विंडोज मीडिया ऑडियो) प्रारूप में फ़ाइल को कनवर्ट करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे उपकरण को स्थापित करना होगा जो इन दोनों फ़ाइल प्रारूपों को नियंत्रित कर सकता है।
    • Freemake एक पूरी तरह से स्वतंत्र और बहुत आसान कार्यक्रम का उपयोग है। संबंधित वेबसाइट तक पहुंचें, फिर आइटम चुनें "मुफ्त डाउनलोड करें"। उस फ़ोल्डर का चयन करें जहां आप स्थापना फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं (एक आसान-से-पहुंच और आसानी से याद बिंदु चुनें, जैसे कि डेस्कटॉप)। डाउनलोड पूरा होने पर, माउस की डबल क्लिक के साथ इंस्टॉलेशन फाइल का चयन करें, और फिर स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • ऑडेसिटी एक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात और पूरी तरह से निशुल्क प्रोग्राम है, लेकिन यह नौसिख उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। ऑडेसिटी कई ऑडियो फ़ाइल स्वरूपों को परिवर्तित कर सकती है, लेकिन डब्ल्यूएमए फाइलों को संभालने के लिए, आपको ऐड-इन इंस्टॉल करना होगा आपको अतिरिक्त घटकों को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा "लम्बी एमपी 3 एन्कोडर" और "एफएफएमपीईजी आयात / निर्यात"। संकेत दिए गए क्रम में दो घटकों की स्थापना के साथ आगे बढ़ना याद रखें
    • वेब पर एक रूपांतरण सेवा का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आपको केवल 1-2 फाइलों को बदलने की आवश्यकता है, तो वेब सेवा का उपयोग करना सबसे आसान और तेज़ विकल्प हो सकता है। Http://media.io और https://online-convert.com जैसी वेबसाइटें पूरी दुनिया में उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वतंत्र और व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं।
  • 2
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप इस कार्य के लिए चुने गए प्रोग्राम का उपयोग करके कनवर्ट करना चाहते हैं। यदि आपने फ्रीमेक या ऑडेसिटी जैसे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया है, तो इसे चलाएं, फिर मेन्यू तक पहुंचने के लिए संसाधित करने के लिए ऑडियो फ़ाइल चुनें "ऑडियो" या "फ़ाइल" और आइटम को चुनना "खुला है" या "खुला है"। यदि आप वेब सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो बटन का संदर्भ लें "अपलोड" या "फ़ाइल जोड़ें", तब फ़ाइल को संसाधित करने के लिए चुनें।
  • 3
    गंतव्य फ़ाइल प्रारूप चुनें। यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू का उपयोग करें "फ़ाइल", तब आइटम का चयन करें "निर्यात" और इच्छित प्रारूप का चयन करें। यदि आप फ्रीमेक या अधिकतर वेब सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उपलब्ध ऑडियो फ़ाइल स्वरूपों (उदाहरण के लिए एमपी 3 या डब्लूएमए) का चयन करना होगा।
  • 4
    फ़ाइल को परिवर्तित करें रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन दबाएं "बदलना" या "निर्यात"। कंप्यूटर की प्रसंस्करण क्षमता और फ़ाइल आकार के आधार पर रूपांतरण प्रक्रिया को कई मिनट लग सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले, अधिकांश सॉफ़्टवेयर, आपको कहेंगे कि आप कहां रूपांतरित फ़ाइल को संग्रहीत करना चाहते हैं। जब रूपांतरण पूरा हो जाता है, तो आप जिस खिलाड़ी को पसंद करते हैं उसके साथ आप परिवर्तित फ़ाइल को चला सकते हैं। अच्छा सुन!
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आपने एक Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चुना है, तो आप केवल विंडोज मीडिया प्लेयर का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं हैं। वहाँ अच्छे विकल्प हैं, दोनों मुफ्त और भुगतान, जैसे वीएलसी मीडिया प्लेयर, iTunes और MusicBee

    चेतावनी

    • कभी भी उचित एंटी-वायरस या एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपनी डिवाइस की सुरक्षा के बिना वेब से प्रोग्राम या अन्य डेटा डाउनलोड न करें।
    • कॉपीराइट के मल्टीमीडिया सामग्री को परिवर्तित करना दुनिया के कई राज्यों में एक अवैध गतिविधि माना जा सकता है। उस देश में लागू कानून से परामर्श करें जहां आप कॉपीराइट से सुरक्षित फाइलों को डाउनलोड या परिवर्तित करने से पहले रहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com