विंडोज 7 के साथ एक ऑडियो सीडी कैसे बनाएं

विंडोज 7 में विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपने संगीत पुस्तकालय में रिक्त सीडी में सहेजे गए संगीत को जलाने की क्षमता होती है। यह सुविधा उपयोगी है यदि आप कार में अपने कंप्यूटर के संगीत को सुनना चाहते हैं या यदि आप गाने के मिश्रण के साथ एक सीडी बनाना चाहते हैं।

कदम

1
यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है। यह जांचने के दो तरीके हैं कि आपके पीसी में एक बर्नर है या नहीं। यदि यह मौजूद नहीं है, तो आपको बर्नर चुनने पर समर्थन का अनुरोध करने के लिए अपने कंप्यूटर के निर्माता से संपर्क करना चाहिए।
  • अपने सीडी प्लेयर के मोर्चे को देखो, और लोगो को लिखना या पुन: लिखना सुविधाओं को इंगित करना। यदि आपको लोगो मिल जाए, तो आपके कंप्यूटर में एक बर्नर है
  • विंडोज में अपने सीडी डिवाइस के गुण देखें स्क्रीन के निचले बाएं कोने में "प्रारंभ" या विंडोज लोगो बटन पर क्लिक करें, और फिर "कंप्यूटर" पर क्लिक करें अपने सीडी डिवाइस पर राइट क्लिक करें और फिर "गुण" चुनें "पंजीकरण" अनुभाग देखें - यदि मौजूद है, तो आपके कंप्यूटर में एक बर्नर है
  • 2
    एक कुंवारी सीडी प्राप्त करें आपके ऑडियो सीडी प्लेयर या डेटा सीडी के आधार पर आप दो अलग-अलग प्रकार की सीडी का उपयोग कर सकते हैं। ऑडियो सीडी में केवल म्यूजिक फाइल हो सकती है और किसी भी प्रकार के सीडी प्लेयर के साथ काम किया जा सकता है। डेटा सीडी में संगीत फ़ाइलें, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल डब्ल्यूएमए फ़ाइलों का समर्थन करने वाले सीडी प्लेयर के साथ काम करते हैं। ऑडियो सीडी 80 मिनट तक संगीत को पकड़ सकती है, जबकि डेटा सीडी में 700 मेगाबाइट की क्षमता है, जो 8 घंटे के संगीत के बराबर है।
  • सीडी-आर प्रारूप में एक वास्तविक ऑडियो या डेटा सीडी खरीदें, जो अधिकांश सीडी प्लेयर के साथ संगत है। यदि आप एक डेटा सीडी बनाना चाहते हैं, तो आप सीडी-आरडब्ल्यू प्रारूप खरीद सकते हैं - यह आपको सीडी की सामग्री को मिटाने या अन्य फाइलों को बाद में जोड़ने की अनुमति देता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका सीडी प्लेयर सीडी-आरडब्ल्यू प्रारूप का समर्थन करता है।



  • 3
    विंडोज मीडिया प्लेयर का उपयोग कर अपने ऑडियो या डेटा सीडी जलाएं। प्रारंभ मेनू या लिंक से विंडोज मीडिया प्लेयर खोलें
  • ऊपरी दाएं कोने में "बर्न" बटन पर क्लिक करें, और फिर "जला विकल्प" बटन पर, जो कि तुरंत नीचे दाईं ओर दिखाई देता है, आगे के विकल्पों के साथ ड्रॉप-डाउन मेनू प्रदर्शित करने के लिए। "ऑडियो सीडी" या "डेटा सीडी या डीवीडी" पर चुना गया विधि के आधार पर, क्लिक करें।
  • रिक्त सीडी को बर्नर में डालें। यदि "ऑटो प्ले" विंडो दिखाई देती है, तो उसे बंद करें यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक बर्नर है, तो उस बॉक्स का चयन करें जिसे आप बॉक्स में उपयोग करना चाहते हैं। यदि Windows मीडिया प्लेयर आपके USB बर्नर को नहीं पहचानता है, तो कनेक्शन की जांच करें या बंद करें और Windows Media Player को पुनरारंभ करें।
  • अपने संगीत लाइब्रेरी में सीडी में डालना चाहते गीत खोजें मुख्य Windows Media Player विंडो पर नेविगेट करें और उन गीतों को चुनें जिन्हें आप सीडी में जोड़ना चाहते हैं। क्लिक करें और फिर गाने को "बर्न लिस्ट" पैनल पर खींचें जो दाईं ओर दिखाई देता है प्लेबैक क्रम बदलने के लिए सूची में आइटम का चयन करें और ले जाएं। यदि आपने गलती से सूची में एक अवांछित गीत शामिल किया है, तो इस गीत पर सही माउस बटन पर क्लिक करें और फिर "सूची से निकालें" विकल्प चुनें।
  • जलने शुरू करने के लिए सूची के ऊपर "प्रारंभ बर्निंग" बटन पर क्लिक करें चयन की गई फ़ाइलों की संख्या के आधार पर जल प्रक्रिया कई मिनटों तक खत्म हो जाएगी, और सीडी की क्षमता से अधिक होने पर चयनित फाइलों के आकार के मामले में आपको दूसरी सीडी सम्मिलित करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • कुछ मामलों में आपके द्वारा जलाए गए गीत कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित किए जा सकते हैं, और इसलिए प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य नहीं कुछ कंप्यूटरों में डिजिटल के अधिकार प्राप्त करने और फिर गाना खेलने के लिए इंटरनेट के माध्यम से क्षमता है- हालांकि, कुछ उपकरणों जैसे पोर्टेबल सीडी प्लेयर या कार पाठक इन अधिकारों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। दस्तावेज़ीकरण की जांच करें, या यह निर्धारित करने के लिए कि क्या डिजिटल अधिकार उपलब्ध हैं, आपके कंप्यूटर या सीडी प्लेयर के निर्माता से संपर्क करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ऑडियो सीडी या कुंवारी डेटा
    • एक सीडी बर्नर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com