एक स्व-प्रारंभिक सीडी कैसे बनाएं

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का ऑटोरोन फ़ंक्शन सीडी रोम में डाली गई हर सीडी का पता लगाता है और स्वचालित रूप से Autorun.inf फाइल में निहित आवेदन को लॉन्च करता है। यह वीडियो गेम और कार्यक्रमों के लिए एक स्थापना सीडी बनाने का एक आसान आसान तरीका है।

कदम

1
विंडोज क्लॉको नोट खोलें। नोट पैड प्रारंभ मेनू में सहायक फ़ोल्डर में स्थित है। वैकल्पिक रूप से, आप प्रारंभ मेनू के खोज पट्टी में "नोटपैड" खोज सकते हैं।

Autorun.inf फ़ाइल बनाएँ। सीडी रॉम ड्राइव में डाली जाने वाली प्रत्येक सीडी पर विंडोज़ द्वारा इस पाठ फ़ाइल को स्वचालित रूप से खोजा जाता है। नोटपैड में निम्न पाठ टाइप करें: [autorun] open = nomefile.exeicon = nomefile.ico

1
"फ़ाइल नाम" को .exe और .ico प्रोग्राम के नाम से बदलें, जब आप सीडी डाली जाती है, तो आप स्वचालित रूप से शुरू करना चाहते हैं। एक बार यह किया जाता है, फ़ाइल को सहेजें। हालांकि, इसे एक पाठ फ़ाइल के रूप में सहेजने के बजाय, "सभी फाइलें" "सहेजें एसे" मेनू से चुनें। फ़ाइल को Autorun.inf के रूप में सहेजें और इसे अपने डेस्कटॉप पर सहेजें। स्वचालित रूप से शुरू करने वाला प्रोग्राम आवश्यक रूप से .exe फ़ाइल नहीं हो सकता, बल्कि एक .msi फ़ाइल भी हो सकता है। इस स्थिति में, फ़ाइल को फिर से खोलें और ओपन = नामेफाइल।
  • 2



    सीडी जला सीडी को जलाने और डेटा डिस्क को जलाने के लिए निर्देशों का पालन करने के लिए अपने प्रोग्राम को प्रारंभ करें। Autorun.inf फ़ाइल को जोड़ें जिसे आपने अपने डेस्कटॉप पर सीडी में सहेजा था। सीडी की रूट डायरेक्टरी में फ़ाइल रखें, क्योंकि उस स्थान पर विंडोज़ फाइल देखने की होगी।
  • जलते सॉफ़्टवेयर विकल्पों पर एक करीब से देखो कुछ प्रकार के जलते सॉफ्टवेयर में एक विकल्प होता है जो आपको ऑटोरुन सीडी और बूट करने योग्य सीडी दोनों बनाने में मदद करता है। यदि आप यह मार्गदर्शिका पढ़ रहे हैं क्योंकि आप ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक स्थापना सीडी बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने सीडी बूट करने के लिए इस विकल्प को खोजने की आवश्यकता होगी। याद रखें: बूट करने योग्य सीडी बनाने के लिए आपको स्वतः से एक सीडी बनाने के लिए पूरी तरह से अलग प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • 3
    सीडी प्लेयर में सीडी डालें। डेस्कटॉप से ​​Autorun.info फाइल को हटाने से पहले सीडी और ऑटोरुन की कोशिश करना सुनिश्चित करें या आप सीडी में जलाए गए फाइलें यदि आप उपर्युक्त चरणों का सही ढंग से पालन करते हैं और कोई जलती हुई त्रुटि नहीं होती है, तो सीडी स्वतः आरंभ हो जाएगी।
  • टिप्स

    • अगर स्वतः सीडी स्वचालित रूप से शुरू नहीं होती है, तो कंप्यूटर पर जाएं और सीडी रॉम पर डबल क्लिक करें। अगर सीडी वैसे भी शुरू नहीं होती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदमों की समीक्षा करें कि आपने सभी चरणों का सही ढंग से पालन किया है आपको ऑटोरून फाइल में कुछ गलत टाइपिंग मिली है या जलती हुई प्रक्रिया में एक त्रुटि हुई थी।
    • अगर आपको समस्याएं जारी रखनी पड़ती हैं, तो ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो ऑटोरॉन डिस्क को स्वचालित रूप से बना सकते हैं। किसी भी मामले में, सावधान रहें कि स्पाइवेयर और वायरस डाउनलोड न करें। यदि आपने इन प्रोग्रामों में से किसी एक का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो इसे डाउनलोड करने से पहले प्रोग्राम पर एक संपूर्ण शोध करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटपैड
    • खाली सीडी या डीवीडी
    • सीडी / डीवीडी बर्नर और सीडी / डीवीडी बर्निंग प्रोग्राम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com