कैसे विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो की एक अभी भी छवि बनाने के लिए

यदि आप अपने पसंदीदा वीडियो का एक खास क्षण कैप्चर करना चाहते हैं, तो आप विंडोज मीडिया प्लेयर में मूवी खेलते समय एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। विंडोज़ के नए संस्करण आपको इस प्रक्रिया को सरल और सीधा तरीके से चलाने में मदद करते हैं, जबकि अगर आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो चीजें थोड़ा जटिल हो जाएंगी। बाजार पर समर्पित वीडियो अधिग्रहण कार्यक्रम भी हैं, जो एक फिल्म से छवि को एक्सट्रापोल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने में सक्षम हैं।

कदम

विधि 1

विंडोज विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8
विंडोज मीडिया प्लेयर चरण 1 में वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक
1
वांछित एक के साथ फिल्म प्लेबैक विंडो का आकार बदलें आप चुने हुए वीडियो की एक छवि को कैप्चर कर सकते हैं, जबकि यह पूर्ण स्क्रीन या विंडो में खेल रहा है। कम गुणवत्ता वाली फिल्मों के मामले में, छवि पूर्ण स्क्रीन में खेला जाने पर स्पष्ट नहीं हो सकती है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर चरण 2 में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र
    2
    उस फ्रेम पर वीडियो प्लेबैक को रोकें, जिसे आप छवि पर कब्जा करना चाहते हैं। फिल्म को सही बिंदु पर रोकना सहेजने के लिए स्नैपशॉट लेना बहुत आसान होगा।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में चरण 3 के वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र
    3
    स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने के लिए बटन दबाएं "डाक टिकट" कीबोर्ड का कीबोर्ड के प्रकार के आधार पर, इस कुंजी को पहचानने वाला शब्द भिन्न हो सकता है किसी भी मामले में, यह आम तौर पर कुंजियों के पास स्थित होता है "इन्स" और "हटाना"। यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले बटन दबाएं "Fn"।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग आप किसी भी सूचना प्राप्त नहीं करेंगे कि स्क्रीन पर छवि को सही ढंग से कैप्चर किया गया है। स्क्रीनशॉट अस्थायी रूप से इस में सहेजा जाएगा "क्लिपबोर्ड" प्रणाली का
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में चरण 4 में वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट लो
    4
    पेंट कार्यक्रम शुरू करें आप मेनू या स्क्रीन तक पहुंच कर ऐसा कर सकते हैं "प्रारंभ" और खोजशब्द का इस्तेमाल करते हुए एक खोज करते हैं "रंग"। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों में एकीकृत छवि संपादक है
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    स्क्रीनशॉट पेस्ट करें मेनू तक पहुंचें "संपादित करें" फिर विकल्प का चयन करें "चिपकाएं", या कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + V"। सिस्टम क्लिपबोर्ड में छवि स्वत: पेंट में चिपकाई जाएगी। आप तुरंत नोटिस करेंगे कि स्क्रीनशॉट में ऐसी सभी चीजें हैं जो तस्वीर ले ली गई समय पर कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होती हैं।
  • यदि स्क्रीनशॉट चिपकाने के बाद आप ध्यान दें कि विंडोज मीडिया प्लेयर विंडो पूरी तरह काला दिखाई देती है, तो यहां क्लिक करें।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र 6
    6
    पेंट टूल का उपयोग करें "आयताकार चयन" संग्रहीत करने के लिए फ्रेम के सापेक्ष छवि के केवल हिस्से काट देना। बाईं माउस बटन को दबाकर वीडियो छवि के कोने में से एक का चयन करें, फिर कर्सर को विपरीत दिशा में खींचें। इस बिंदु पर, मेनू दर्ज करें "संपादित करें" और विकल्प चुनें "प्रतिलिपि", या शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + C"। चयनित क्षेत्र को कॉपी किया जाएगा "क्लिपबोर्ड" प्रणाली का
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 7
    7
    चयनित चित्र भाग पेस्ट करने के लिए एक नया पेंट दस्तावेज़ खोलें। डिफ़ॉल्ट रूप से, नया पेंट दस्तावेज़ प्रतिलिपि की गई छवि के ठीक आकार का अनुमान लगाएगा। मेनू तक पहुंचें "संपादित करें" और विकल्प चुनें "चिपकाएं", या कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + V"। इस तरह, पहले चयनित क्षेत्र को नए पेंट दस्तावेज़ में चिपकाया जाएगा। इस बिंदु पर, जिस छवि का आप सामना कर रहे हैं वह Windows Media Player विंडो में फ़्रेम का मिलान करना चाहिए।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में चरण 8 के वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र
    8
    नई छवि सहेजें पेंट विंडो में वीडियो फ्रेम चिपकाने के बाद, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "के रूप में सहेजें", उसके साथ इसे सहेजने के लिए प्रारूप का चयन करें, गंतव्य फ़ोल्डर और नाम असाइन करने के लिए।
  • विधि 2

    विंडोज एक्सपी
    विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र 9
    1
    विंडोज मीडिया प्लेयर प्रारंभ करें स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने से पहले आपको विंडोज एक्सपी का इस्तेमाल करना चाहिए, आपको कुछ प्रोग्राम सेटिंग्स को बदलने की ज़रूरत है ताकि स्क्रीन स्क्रीन पर छवि को प्रदर्शित किया जा सके।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में चरण 10 के वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र
    2
    मेनू तक पहुंचें "उपकरण", तो आइटम का चयन करें "विकल्प"। Windows मीडिया प्लेयर कॉन्फ़िगरेशन विकल्प विंडो दिखाई देगा।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 11
    3
    कार्ड तक पहुंचें "प्रदर्शन", तब बटन दबाएं "उन्नत"। एक नई प्रणाली विंडो दिखाई देगी।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में चरण 12 के वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो
    4
    चेक बटन को अचयनित करें "ओवरले का उपयोग करें", तब बटन दबाएं "लागू"। इस तरह आप Windows मीडिया प्लेयर द्वारा निभाई गई फिल्म का स्क्रीनशॉट कैप्चर करने में सक्षम होंगे। जब आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो यह चेकमार्क केवल अचयनित होगा, क्योंकि इससे विंडोज मीडिया प्लेयर का खराबी हो सकता है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लीजिए छवि स्टेप 13



    5
    वांछित आकार के साथ वीडियो खेलना शुरू करें आप एक फिल्म का स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकते हैं, चाहे वह पूर्ण स्क्रीन में या विंडो में खेल रहा हो।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो चलने का एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 14
    6
    ब्याज की फ़्रेम प्रदर्शित होने पर वीडियो प्लेबैक रोकें। यह कदम छवि अधिग्रहण प्रक्रिया को सरल करता है, क्योंकि यह स्क्रीन को सही समय के साथ जनरेट करने के लिए बटन को दबाए जाने से बचा जाता है, जबकि वीडियो प्लेबैक सक्रिय है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक चरण 15
    7
    बटन दबाएं "डाक टिकट" स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली सभी चीज़ों की छवि को कैप्चर करने के लिए यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले बटन दबाएं "Fn"। इस प्रक्रिया का उपयोग आप किसी भी सूचना प्राप्त नहीं करेंगे कि स्क्रीन छवि को सही ढंग से कैप्चर किया गया है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 16
    8
    पेंट शुरू करें ऐसा करने के लिए, आपको फ़ोल्डर के अंदर स्थित सापेक्ष आइकन का चयन करना होगा "सामान" मेनू का "प्रारंभ"। यह विंडोज के सभी संस्करणों में एकीकृत छवि संपादक है
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 17
    9
    स्क्रीनशॉट पेस्ट करें आप मेनू तक पहुंच कर ऐसा कर सकते हैं "संपादित करें" और विकल्प का चयन "चिपकाएं", या कुंजी संयोजन को दबाकर "Ctrl + V"। सिस्टम क्लिपबोर्ड में छवि स्वत: पेंट में चिपकाई जाएगी। आप तुरंत नोटिस करेंगे कि स्क्रीनशॉट में ऐसी सभी चीजें शामिल हैं जो कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाने वाली तस्वीरों पर होती है और न केवल विंडोज मीडिया प्लेयर विंडो से।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर स्टेप 18 में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि का शीर्षक
    10
    पेंट टूल का उपयोग करें "आयताकार चयन" विंडोज मीडिया प्लेयर विंडो में रखने के लिए फ्रेम के सापेक्ष छवि के हिस्से को क्रॉप करने के लिए। मेनू तक पहुंचें "संपादित करें" इसलिए विकल्प चुनें "प्रतिलिपि", या शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + C"। चयनित क्षेत्र को सिस्टम क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जाएगा।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक चरण 1 9
    11
    चयनित चित्र भाग पेस्ट करने के लिए एक नया पेंट दस्तावेज़ खोलें। डिफ़ॉल्ट रूप से, नया पेंट दस्तावेज़ प्रतिलिपि की गई छवि के बिल्कुल आकार को ग्रहण करेगा। मेनू तक पहुंचें "संपादित करें" इसलिए विकल्प चुनें "चिपकाएं", या कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + V"। इस तरह से पहले चयनित क्षेत्र को नए पेंट दस्तावेज़ में चिपकाया जाएगा। इस बिंदु पर, जिस छवि का आप सामना कर रहे हैं वह Windows Media Player विंडो में फ़्रेम का मिलान करना चाहिए।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक चरण 20
    12
    नई छवि सहेजें पेंट विंडो में वीडियो फ्रेम चिपकाने के बाद, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "के रूप में सहेजें", उसके साथ इसे सहेजने के लिए प्रारूप का चयन करें, गंतव्य फ़ोल्डर और नाम असाइन करने के लिए।
  • विधि 3

    वीडियो अधिग्रहण कार्यक्रम का उपयोग करें
    विंडोज मीडिया प्लेयर में वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 21
    1
    डाउनलोड करें और एक वीडियो कैप्चर कार्यक्रम स्थापित करें। कुछ हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन उपयोगकर्ता को विंडोज मीडिया प्लेयर के माध्यम से खेला गया वीडियो के स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने से रोका जा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको एक वीडियो कैप्चर या कैप्चर टूल का उपयोग करना होगा। सबसे प्रसिद्ध और प्रयुक्त कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
    • जिंग;
    • Fraps;
    • PicPick।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में एक वीडियो रनिंग के स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र 22
    2
    जिस फ्रेम पर आप एक छवि के रूप में कब्जा करना चाहते हैं उस पर मूवी प्लेबैक को रोकें। यह चाल वास्तविक स्क्रीनशॉट के कैप्शन चरण को सरल करता है क्योंकि यह आपको सही समय के साथ कैप्चर कुंजी को दबाए जाने के लिए बाध्य नहीं करता है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर स्टेप 23 में वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक
    3
    कैप्चर कुंजी दबाएं जबकि चुना हुआ प्रोग्राम पृष्ठभूमि में चल रहा है, आपको केवल कुंजी या कुंजी के संयोजन को दबाए जाने की आवश्यकता है, जो आपको स्क्रीन पर दिखाए गए स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने की अनुमति देती है। उपयोग में सॉफ़्टवेयर के अनुसार चाबियाँ या कुंजी का संयोजन दबाया जा सकता है और अक्सर उपयोगकर्ता द्वारा उसे अनुकूलित किया जा सकता है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में वीडियो चलाने के एक स्नैपशॉट का शीर्षक चित्र 24
    4
    प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए गए टूल का उपयोग करें जिसे आपने केवल विंडोज मीडिया प्लेयर विंडो में छवि के हिस्से का चयन करने के लिए चुना है। स्क्रीन पर छवि को प्राप्त करने के बाद, आप इसे संशोधित करने के लिए चुने गए प्रोग्राम के ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस का उपयोग कर सकते हैं, ताकि केवल विंडोज मीडिया प्लेयर विंडो में दिखाई देने वाले फ्रेम को बनाए रख सकें। कभी-कभी इस प्रकार के प्रोग्राम आपको उन्नत संपादन करने और एनोटेशन सम्मिलित करने की अनुमति देते हैं।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में वीडियो रनिंग के एक स्नैपशॉट ले लो छवि शीर्षक 25
    5
    प्राप्त छवि सहेजें जांच के तहत छवि के अधिग्रहण और संशोधन के चरण के अंत में, आप आइकन का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर इसे सहेज सकते हैं "सहेजें" उपयोग में सॉफ़्टवेयर का
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com