एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग कैसे करें

क्या आप अपने पीसी पर वीडियो गेम के मुख्य आकर्षण रिकॉर्ड करना चाहते हैं? FRAPS आपको यह करने की अनुमति देता है ताकि आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ वीडियो साझा कर सकें। यदि आप खेलते समय आमतौर पर कई स्क्रीन कैप्चर करते हैं, तो FRAPS आपके लिए उपकरण है। आप इसे निर्धारित अंतरालों पर स्वचालित रूप से कैप्चर करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आप नेटवर्क पर फाइल अपलोड करने या उन्हें साझा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको मुफ्त संस्करण के साथ पंजीकरण द्वारा उत्पादित बीएमपी प्रारूप को परिवर्तित करना होगा जो वेब के लिए अधिक उपयुक्त है।

कदम

भाग 1
वीडियो रिकॉर्ड करें

एक स्क्रीन कैप्चर चरण 1 को ले जाने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि
1
सीमाओं को जानने के लिए जानें फ्रेप्स केवल वीडियो गेम के साथ काम करता है जो डायरेक्टएक्स या ओपनजीएल का इस्तेमाल करते हैं इसलिए, फ्लैश में उन लोगों की फिल्मों को कैप्चर करना संभव नहीं है, जिन्हें अन्य रेंडरिंग तकनीकों के साथ बनाया गया है। यह नए और पुराने दोनों वीडियो गेम पर लागू होता है। हालांकि, लगभग सभी को फ्रेप्स के साथ काम करना चाहिए
  • नि: शुल्क संस्करण आपको एक समय में 30 से अधिक सेकंड के लिए फिल्म की अनुमति देता है और फिल्म में फ्रेड्स मार्क के साथ एक वॉटरमार्क को ओवरले करता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 2 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    डाउनलोड और इंस्टॉल करें FRAPS आप इसे fraps.com साइट से कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 3 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    FRAPS इंटरफ़ेस को प्रारंभ करें एक छोटी खिड़की दिखाई देगी जो सभी खुली खिड़कियों के शीर्ष पर रहेगी और आपको कार्यक्रम सेटिंग्स बदलने की अनुमति देगा।
  • नोट: FRAPS चलाने के लिए आपको व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश करना होगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 4 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्ड का चयन करें "फिल्म"। यह आपको रिकॉर्डिंग सेटिंग्स को बदलने की अनुमति देगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि दर्ज की गई फिल्म को कहाँ से बचाया जाएगा। डिफ़ॉल्ट रूप से यह उसी फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा जहां FRAPS इंस्टॉल किया गया था। यह आम तौर पर ऐसा फ़ोल्डर नहीं है जो आसानी से सुलभ और प्रबंधनीय हो सकता है जब आप फ़ाइलों के साथ काम करना चाहते हैं बटन पर क्लिक करें "परिवर्तन" और उदाहरण के लिए, एक नया बनाएं "खेल" वीडियो फ़ोल्डर में
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के लिए शॉर्टकट कुंजी सेट करें डिफ़ॉल्ट रूप से "F9" कुंजी है जो आपको रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है आप फ़ील्ड पर क्लिक कर सकते हैं और एक नई कुंजी या कुंजियों के संयोजन को परिभाषित कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि जो वीडियो गेम आप रिकॉर्ड करने का इरादा रखते हैं उसका उपयोग नहीं किया गया है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 7
    7
    रिकॉर्डिंग के लिए एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) चुनें आप खेल के लिए परिभाषित किसी से अधिक संख्या में फ़्रेम का प्रति सेकंड रिकॉर्ड कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से आपको दिखाई देने वाला ओवरले वीडियो गेम की गति निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा। हार्डवेयर और ग्राफिक्स सेटिंग से एफपीएस का जोरदार प्रभाव है
  • 60 एफपीएस आपको एक चिकनी लेकिन बड़ी फिल्म पाने की अनुमति देती है यूट्यूब के साथ, आप 60 एफपीएस फिल्में अपलोड कर सकते हैं। इस प्रारूप में पंजीकरण करना आपके कंप्यूटर पर एक तनाव डाल देगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    संकल्प सेट करें आप से चुन सकते हैं "पूर्ण आकार" और "आधे आकार"। प्रथम पैरामीटर के साथ आप वीडियो गेम के एक ही संकल्प के साथ रिकॉर्ड करेंगे, जबकि दूसरे के साथ संकल्प आधे के बराबर होगा
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 9
    9
    तय करें कि आप माइक्रोफ़ोन के साथ रिकॉर्ड करना चाहते हैं। आप माइक्रोफोन को सक्षम कर सकते हैं ताकि आप अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड कर सकें जैसे कि आप खेलते हैं। आप जब भी दबाया जाता है तब ही माइक्रोफ़ोन को सक्रिय करने के लिए एक कुंजी को संबद्ध कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    10
    खेल शुरू करो एक बार FRAPS को कॉन्फ़िगर करने के बाद आप उस वीडियो गेम को शुरू कर सकते हैं जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। आप अधिकतर गेम रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन एफपीएस के ओवरलैप होने पर FRAPS का समर्थन नहीं किया जा सकता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    पंजीकरण शुरू करें शॉर्टकट कुंजी दबाएं ("F9" रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए) कोने में एफपीएस के लिए काउंटर लाल हो जाता है, जबकि सॉफ्टवेयर रजिस्टरों आप रिकार्ड के रूप में प्रदर्शन डिग्रेडेशन देख सकते हैं। पुरस्कार "F9" रिकॉर्डिंग समाप्त करने के लिए
  • FRAPS वीडियो फाइल बहुत बड़ी हैं और इससे पहले कि आप इसे देख सकें आप अपनी हार्ड डिस्क को भर सकते हैं
  • भाग 2
    कन्वर्ट वीडियो

    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 12 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    पता लगाएं कि कन्वर्ट क्यों करें FRAPS वीडियो फाइल बहुत बड़ी हैं क्योंकि सिस्टम संसाधनों को सहेजने के लिए प्रोग्राम रिकॉर्डिंग के दौरान एन्कोड नहीं करता है। अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं या इसे संग्रहित करना चाहते हैं, तो संभवतः आप फाइल को फिर से एन्कोडिंग करके आकार को कम करना चाहेंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चरण 13
    2
    डाउनलोड और हैंडब्रेक स्थापित करें यह एक स्वतंत्र और खुला स्रोत वीडियो एन्कोडिंग प्रोग्राम है। आप इसे FRAPS वीडियो फ़ाइलों को बहुत छोटे और अधिक संगत प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप विभिन्न उपकरणों पर फाइल देख सकते हैं या उन्हें YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। आप handbrake.fr से निःशुल्क हैंडब्रेक डाउनलोड कर सकते हैं
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 14 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें छवि शीर्षक
    3
    हैंडब्रेक लॉन्च करें और कनवर्ट करने के लिए एक वीडियो चुनें। बटन पर क्लिक करें "स्रोत" हैंडब्रेक में और चयन करें "फ़ाइल" या "फ़ोल्डर"। आप एकाधिक फाइलों के साथ एक फाइल या फ़ोल्डर चुन सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    बटन पर क्लिक करें "ब्राउज" और परिवर्तित फ़ाइल के लिए एक गंतव्य सेट करें आपको रूपांतरित फ़ाइल का नाम देना होगा और उसे चुनना होगा जहां आप इसे सहेजना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 16
    5
    बटन पर क्लिक करें "प्रारंभ" रूपांतरण शुरू करने के लिए अधिकांश उपयोगकर्ताओं को सेटिंग्स बदलने की आवश्यकता नहीं है वीडियो को कई उपकरणों द्वारा उपयोग किए गए MP4 प्रारूप में कनवर्ट किया जाएगा। नए एन्कोडिंग के साथ फ़ाइल आकार भी कम हो गया है। प्रक्रिया का समय वीडियो की लंबाई और कंप्यूटर की गति पर निर्भर करता है।



  • भाग 3
    स्क्रीन पर कब्जा

    एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    स्क्रीनशॉट के लिए सीमाओं के बारे में जानें FRAPS और विंडोज के नए संस्करण पूरी तरह से संगत नहीं हैं। FRAPS तकनीकी रूप से विंडोज 8 या बाद के संस्करणों का समर्थन नहीं करता है और इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग होने पर कुछ सीमाएं और समस्याएं हैं। सबसे महत्वपूर्ण समस्या यह है कि FRAPS Windows 8 या 10 में डेस्कटॉप या डेस्कटॉप प्रोग्राम को कैप्चर नहीं कर सकते हैं। यह केवल वीडियो गेम को कैप्चर कर सकता है यदि आपके पास विंडोज 7 या विस्टा है और एयरो इफेक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो आप फ्रेप्स के साथ डेस्कटॉप स्क्रीन पर कब्जा कर सकते हैं।
    • मुफ्त संस्करण आपको बीएमपी प्रारूप में रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, लेकिन आप बाद में फाइलों को कनवर्ट कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 18 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    कार्ड का चयन करें "स्क्रीनशॉट"। यह आपको स्क्रीन के लिए कुछ सेटिंग्स को बदलने की अनुमति देगा यह याद रखना अच्छा है कि मुक्त संस्करण बीएमपी प्रारूप का उपयोग करता है, लेकिन आप बीएमपी छवियों को जेपीजी या पीएनजी में बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 1 9
    3
    स्क्रीन के लिए फ़ोल्डर बनाएं डिफ़ॉल्ट रूप से FRAPS इस पथ में स्क्रीनशॉट को बचाता है C: Fraps Screenshots यह उपयोग करने के लिए एक व्यावहारिक पथ नहीं है, इसलिए चित्र फ़ोल्डर के समान कुछ के साथ इसे बदलने पर विचार करें। बटन पर क्लिक करें "परिवर्तन" बचने के लिए एक नया स्थान सेट करने के लिए
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 20 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    4
    शॉर्टकट कुंजी सेट करें डिफ़ॉल्ट रूप से FRAPS का उपयोग करता है "F10" स्क्रीनशॉट के लिए आप इसे किसी अन्य कुंजी या कुंजी संयोजन के साथ फ़ील्ड पर क्लिक करके बदल सकते हैं और तब टाइप कर सकते हैं कि आप क्या उपयोग करना चाहते हैं। "F10" यह अधिकांश वीडियो गेम के लिए ठीक होना चाहिए
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 21
    5
    दोहराया स्क्रीनशॉट सक्षम करें (वैकल्पिक)। फ्रेम्स को निर्धारित समय अंतराल के बाद स्वचालित रूप से नई स्क्रीन कैप्चर करने के लिए सेट किया जा सकता है और जब तक आप शॉर्टकट कुंजी को फिर से दबाए नहीं जाते यदि आप इस सुविधा को सक्रिय करने का निर्णय लेते हैं तो आप स्क्रीनशॉट के बीच अंतराल सेट कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 22
    6
    निर्णय लें कि क्या आप चाहते हैं कि एफपीएस काउंटर प्रदर्शित हो। डिफ़ॉल्ट रूप से, FRAPS स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में पीसी पर चल रहे वीडियो गेम के लिए मौजूदा एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) मान प्रदर्शित करता है। यह स्क्रीनशॉट में नहीं दिखाया जाएगा, लेकिन आप खेलते समय ध्यान भंग कर सकते हैं। यदि आप एफपीएस काउंटर को ध्यान नहीं देते हैं या आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो कार्ड खोलें "एफपीएस" FRAPS में और चयन करके ओवरलैप छिपाएं "ओवरले छुपाएं"।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 23 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    7
    खेल शुरू करो कार्यक्रम सेटिंग्स को बदलने के बाद, खेल शुरू होता है। FRAPS विंडो को ओवरले में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, जब तक कि आप विंडो मोड में नहीं खेल रहे हों।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 24 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    8
    एक स्क्रीन कैप्चर करें स्क्रीनशॉट लेने के लिए शॉर्टकट की कुंजी दबाएं। यदि FPS ओवरले अक्षम किया गया है, तो आप ऑपरेशन के लिए कोई सूचना नहीं प्राप्त करेंगे। पहले सेट फ़ोल्डर में आपको स्क्रीनशॉट मिलेगी।
  • भाग 4
    कन्वर्ट स्क्रीन

    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 25 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    पता लगाएं कि रूपांतरण की आवश्यकता क्यों है। FRAPS का निःशुल्क संस्करण केवल बीएमपी प्रारूप में स्क्रीनशॉट बनाता है। यह स्क्रीन पर छवि की एक परिपूर्ण प्रतिलिपि बनाता है, लेकिन फिर भी एक बड़ी फ़ाइल का उपयोग करता है यदि आप उन्हें नेटवर्क पर अपलोड करने या उन्हें साझा करने की योजना बनाते हैं, तो फ़ाइलों को पीएनजी या जेपीजी प्रारूप में कनवर्ट करना एक अच्छा विचार है। हालांकि पेंट का उपयोग करते हुए एक या दो रूपांतरण करने में काफी आसान है, आपको एक टूल की आवश्यकता है जो आपको स्क्रीनशॉट को एक ही ऑपरेशन में कनवर्ट करने की अनुमति देता है यदि आपके पास बहुत से हैं
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 26
    2
    डाउनलोड IrfanView IrfanView एक स्वतंत्र छवि दर्शक है जो आपको स्क्रीनशॉट को एक बहुत में कनवर्ट करने देता है। आप इसे irfanview.com से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 27
    3
    रूपांतरण उपकरण प्रारंभ करें पर क्लिक करें "फ़ाइल" और बटन के साथ पूरे बहुत से नाम बदलें / नाम बदलें "रूपांतरण / नाम बदलें बैच"। एक नई विंडो खुल जाएगी
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 28 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    4
    मेनू से पसंदीदा प्रारूप का चयन करें "आउटपुट प्रारूप"। ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और उस प्रारूप का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। स्क्रीनशॉट्स के लिए पीएनजी और जेपीजी सबसे सामान्य स्वरूप हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चरण 2 9
    5
    गुणवत्ता विकल्प बदलें मेनू के दाईं ओर विकल्प बटन पर क्लिक करें "आउटपुट प्रारूप" गुणवत्ता सेटिंग्स को बदलने के लिए अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट मान छोड़ सकते हैं, लेकिन आप परिणामी फ़ाइलों की गुणवत्ता को बढ़ा या घटा सकते हैं। यह उनके आकार को सीधे प्रभावित करेगा
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 30 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    उन स्क्रीन को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर में जाने के लिए दाईं ओर स्थित बॉक्स का उपयोग करें। फ़ाइलों को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं या फ़ोल्डर में सभी फाइलें जोड़ने के लिए सभी जोड़ें बटन पर क्लिक करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 31
    7
    आउटपुट फ़ोल्डर सेट करें आप चुन सकते हैं कि आप कहां रूपांतरित फ़ाइलों को संग्रहीत करना चाहते हैं। पर क्लिक करें "वर्तमान निर्देशिका का उपयोग करें" मूल स्क्रीनशॉट युक्त फ़ोल्डर में कनवर्ट की गई फ़ाइलों को सम्मिलित करने के लिए
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 32
    8
    रूपांतरण शुरू करें संपूर्ण बैच को परिवर्तित करने के लिए प्रारंभ बैच बटन पर क्लिक करें। जिस समय की आवश्यकता होगी वह फ़ाइलों की संख्या पर निर्भर करेगा जो आप कनवर्ट करना चाहते हैं और गुणवत्ता सेटिंग्स।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com