माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में स्क्रीन कैसे रजिस्टर करें

अपनी स्क्रीन को पंजीकृत करना अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप तकनीकी सहायता के लिए जानकारी भेज रहे हैं या यदि आप अपने दोस्तों के लिए कुछ दिलचस्प दिख रहे हैं। विंडोज 7 के लिए कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको यह कामकाज की अलग-अलग डिग्री के साथ करने की अनुमति देगा। अपने स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए जल्दी से शुरू करने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें

कदम

विधि 1

ScreenRecorder का उपयोग करना
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
माइक्रोसॉफ्ट स्क्रीनरेकडर उपयोगिता डाउनलोड करें यह प्रोग्राम टेकनेट वेबसाइट से मुफ्त डाउनलोड के रूप में उपलब्ध है। टेकनेट वेबसाइट और खोज पर जाएं "ScreenRecorder"। डाउनलोड लिंक फीचर्ड यूटिलिटीज़ पृष्ठ के शीर्ष पर होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    ScreenRecorder स्थापित करें आपको डाउनलोड की गई फ़ाइल पर दो बार क्लिक करना होगा "UtilityOnlineMarch092009_03.exe" स्थापना फ़ाइलों को अनझिप करने के लिए आपको उस स्थान का चयन करने के लिए कहा जाएगा जहां आप फाइलें रखना चाहते हैं। एक जगह चुनें जिसे आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं स्थापना पूर्ण होने के बाद आप इन फ़ाइलों को हटाने में सक्षम होंगे।
  • उस पथ पर जाएं जहां आपने फ़ाइलों को अनझिप किया था आप दो फ़ोल्डर्स देखेंगे: 32-बिट और 64-बिट. आपके ऑपरेटिंग सिस्टम से मेल खाने वाला एक खोलें।
    Microsoft Windows 7 चरण 2 बुलेट 1 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि
  • ScreenRecorder प्रोग्राम लॉन्च करें आपको विंडोज मीडिया एनकोडर 9 को स्थापित करने के लिए कहा जाएगा। मीडिया एन्कोडर 9 को स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
    Microsoft Windows 7 चरण 2 बुलेट 2 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि
  • ScreenRecorder प्रोग्राम फिर से चलाएं इस बार, स्क्रीनरेकॉर्डर स्थापना शुरू हो जाएगी। डिफ़ॉल्ट स्थान में स्क्रीनराकॉर्डर इंस्टॉल करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    ओपन स्क्रीनराकॉर्डर स्थापना पूर्ण होने के बाद, स्क्रीनरेकॉर्ड के लिए शॉर्टकट आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा। कार्यक्रम को शुरू करने के लिए आपको दोबारा क्लिक करना होगा। स्क्रीनरेकॉर्डर कंट्रोल पैनल दिखाई देगा, साथ ही कुछ युक्तियों के साथ एक स्क्रीन भी दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    वह आइटम चुनें जिसे आप रजिस्टर करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू में, आप चुन सकते हैं कि क्या स्क्रीन को रिकॉर्ड करना है या कोई विशिष्ट विंडो चुनें। सभी सक्रिय विंडो ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देंगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चुनें कि क्या आप अपना आवाज रिकॉर्ड करना चाहते हैं। अगर आपके पास एक कनेक्ट माइक्रोफोन है, तो आप वीडियो कैप्चर के साथ ऑडियो रिकॉर्डिंग सक्षम करने के लिए ऑडियो बॉक्स की जांच कर सकते हैं। यह आपको बताएगा कि आप वीडियो में क्या कर रहे हैं।
  • स्क्रीनरेकॉर्डर ऑडियो इनपुट के लिए डिफ़ॉल्ट विंडोज सेटिंग्स का उपयोग करता है इसका मतलब यह है कि यदि आपको स्तर बदलने की आवश्यकता है, तो आप उन्हें सिस्टम ट्रे में वॉल्यूम बटन के माध्यम से समायोजित कर सकते हैं।
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    तय करें कि आप विंडो के किनारे को फ्लैश करने के लिए चाहते हैं यह आपको देखने के लिए एक उपकरण है कि आप किस विंडो को रिकॉर्ड कर रहे हैं फ़्लैशिंग किनारे रिकॉर्ड किए गए वीडियो में प्रकट नहीं होंगे, लेकिन यह केवल एक उपकरण है जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि 7
    7
    फ़ाइल पथ निर्दिष्ट करता है अपने रिकॉर्डर को सेट करने के बाद, रिकॉर्डिंग उपकरण खोलने के लिए ठीक क्लिक करें। रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले, आपको निर्दिष्ट करना होगा कि आप कहां वीडियो को सहेजना चाहते हैं और इसे कैसे बुलाया जाना चाहिए। स्थिति और नाम सेट करने के लिए उपकरण के शीर्ष पर स्थित बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीनरेकॉर्डर रिकॉर्ड * .एमएमवी प्रारूप में।
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि 7 बुलेट 1
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 8



    8
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें आप रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए हरे रंग की प्रारंभ बटन पर क्लिक कर सकते हैं, रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए पीले पॉज़ बटन और रिकॉर्डिंग को पूरा करने के लिए पीले विराम बटन और निर्दिष्ट फ़ाइल को प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 2

    तीसरे पक्ष के कार्यक्रमों का उपयोग
    1
    निर्णय लें कि आप किस प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं आपकी स्क्रीन पर कब्जा कर सकते हैं जो कई मुफ्त और सशुल्क प्रोग्राम उपलब्ध हैं। उनमें से कई अतिरिक्त सुविधाओं की पेशकश करते हैं, जैसे स्लाइडर को हाइलाइट करना या वीडियो पर प्रभाव जोड़ने के लिए। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ में शामिल हैं:
    • CamStudio - डेस्कटॉप प्रदर्शन को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किए गए फ्री और ओपन सोर्स प्रोग्राम।
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि 9 बुलेट 1
  • Camtasia Studio - भुगतान किया गया सॉफ़्टवेयर जो पेशेवर वीडियो बनाने और संपादन करने में माहिर हैं
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि 9-बुललेट 2
  • फ्रेप्स - भुगतान किए गए परीक्षण सॉफ़्टवेयर जो गेम के वीडियो फुटेज को कैप्चर करने के लिए विशेष रूप से बनाया गया है।
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड्स स्क्रीन शीर्षक छवि 9 बुललेट 3
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    प्रोग्राम को इंस्टॉल करें और चलाएं। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ प्रोग्राम इंस्टॉल कर सकते हैं। उपरोक्त कार्यक्रमों में से कोई भी स्थापना प्रक्रिया के दौरान एडवेयर स्थापित करने का प्रयास नहीं करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    रजिस्टर करने के लिए तैयार यद्यपि प्रोग्राम इंटरफ़ेस अलग होगा, वे अभी भी उसी विकल्पों में से कई साझा करते हैं। आप उस स्क्रीन को सेट करने में सक्षम होंगे जो आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, जो आप उपयोग करना चाहते हैं, और ऑडियो रिकॉर्डिंग प्राथमिकताएं
  • फ्रेप्स काफी अलग तरीके से काम करता है, क्योंकि यह 3 डी गेम के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस गाइड पर इस बारे में सलाह लें फ्रेप्स का उपयोग कैसे करें उस कार्यक्रम की अधिक विस्तृत व्याख्या के लिए।
  • Microsoft Windows 7 चरण 12 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि
    4
    वीडियो विकल्प सेट करें वीडियो विकल्प मेनू में, आप वीडियो को बदलने के लिए, आप उपयोग करने के लिए संपीड़न कारक सेट कर सकते हैं। कुछ प्रारूप दूसरों की तुलना में सार्वभौमिक रूप से अधिक संगत हैं और आप गुणवत्ता स्लाइडर का उपयोग करते हुए वीडियो की अंतिम गुणवत्ता को समायोजित कर सकते हैं।
  • Xvid MP4 कोडेक सबसे सार्वत्रिक रूप से पठनीय प्रारूप है।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक छवि 13
    5
    वीडियो रिकॉर्ड करें सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के बाद, अपनी स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा आवश्यक चीज़ों को कैप्चर करने के बाद, रोक बटन पर क्लिक करें। जब आप रिकॉर्डिंग बंद करते हैं, तो आपको फ़ाइल नाम और सहेजने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 3

    वीडियो साझाकरण
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक छवि 14
    1
    वीडियो संपादित करें एक बार जब आप अपना वीडियो रिकॉर्ड करना समाप्त कर लेंगे, तो आप इसे ठीक से साझा कर सकते हैं या आप इसे अपने पसंदीदा वीडियो संपादन प्रोग्राम में संपादित कर सकते हैं। यह आपको जंक्शन बनाने, संगीत जोड़ने या अन्य क्लिप डालने की अनुमति देगा
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड करें ट्यूटोरियल के लिए स्क्रीन कैप्चर एक बेहतरीन उपकरण है और यूट्यूब पर कंप्यूटर प्रोग्राम सीखने का एक लोकप्रिय तरीका है। वीडियो अपलोड करें और YouTube आपके लिए सभी रूपांतरण कार्य करेगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक छवि 16
    3
    ई-मेल द्वारा इसे भेजें यदि आप कुछ निजी तकनीकी सहायता कर रहे हैं, तो आप ईमेल के जरिए किसी और को वीडियो भेज सकते हैं। यह केवल मेल संलग्नक के आकार की सीमा के कारण छोटे वीडियो के साथ काम करता है, लेकिन यह तकनीकी सहायता वाले व्यक्ति पर निर्भर समस्याओं को दिखाने का एक शानदार तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com